YouTuber कैसे बने – यौतुबेर बनने के लिए 10 महत्वपुर्ण टिप्स

जब ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है तो बहुत सारे लोग यूट्यूबर और ब्लॉगर बनने की सलाह देते है। क्या आपको पता है कि हमारे देश में रेलवे के बाद यूट्यूब ही एक ऐसा दूसरा प्लेटफार्म है जहां पर आज हमारे देश के लोग सबसे ज्यादा कुछ न कुछ काम करके पैसे कमा रहे है। यह एक ऑफिशियल जानकारी है और आप इस जानकारी को न्यूज़ वेबसाइट पर भी पढ़ सकते हो।

बेरोजगारी की वजह से हमें कुछ ना कुछ तो करना ही होगा तो क्यों ना यूट्यूब पर ही काम करें और घर बैठे बिना लागत के पैसे कमाए यदि आप जानना चाहते हो कि YouTuber Kaise Bane तो आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख इसी विषय पर विस्तृत जानकारी के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा हैं। 

हम आपको अपने इस लेख में यूट्यूबर बनने के सभी आवश्यक जानकारी के बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीके से बताएंगे और अगर आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हो और अपना लाइफ स्टाइल चेंज करना चाहते हो तो आज इस लेख को कहीं पर भी मिस ना करें और दी गई जानकारी को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

यूट्यूबर कौन होता है

जो लोग यूट्यूब पर वीडियो फॉम में यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर कंटेंट प्रोवाइड करते रहते है वही लोग यूट्यूबर कहलाते है। एक यूट्यूबर बनने के लिए आपको कोई भी डिग्री की जरूरत नहीं है और ना ही कोई भी एज रिस्ट्रिक्शन है हर कोई यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर काम कर सकता है और चैनल को मोरटाइज करके पैसे कमा सकता हैं।

अगर आप यूट्यूबर के तौर पर काम करते हो तो आपको इस प्लेटफार्म पर बिना लागत के पैसे कमाने का मौका मिलता है। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आप एक यूट्यूबर कैसे बने? और यूट्यूबर बनने के लिए क्या रिक्वायरमेंट होगी? तो इसके लिए आपको नीचे इस विषय पर दी गई विस्तृत जानकारी को पूरा पढ़ना होगा।

यूट्यूबर बनने के लिए रिक्वायरमेंट

आपको यूट्यूबर बनने के लिए कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानना बेहद जरूरी है तभी आप एक यूट्यूब पर के तौर पर काम कर सकते हो और घर बैठे पैसे कमा सकते हो। यहां पर हमने यूट्यूबर बनने की जो भी रिक्वायरमेंट है इसके बारे में नीचे पॉइंट के माध्यम से विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और आप इस जानकारी को एक बार जरूर पढ़े तभी आप अपना करियर यूट्यूब पर बना सकते हो।

  • यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए और एक यूट्यूबर के तौर पर काम करने के लिए आपके पास यूट्यूब चैनल होना चाहिए और इससे पहले आपको एक जीमेल आईडी की भी आवश्यकता होगी जिससे आप अपना यूट्यूब चैनल बना पाओगे इसके अलावा आपको एक मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी जिससे आपके यूट्यूब चैनल को वेरीफाई किया जाएगा।
  • आपको यूट्यूब पर चैनल बनाने का तरीका मालूम होना चाहिए और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना भी आना चाहिए इसके लिए आप यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? हमारे लेख को पढ़ सकते हो। 
  • आप यूट्यूब पर किस विषय पर चैनल बनाओगे इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए तभी आप यूट्यूबर बनके सक्सेसफुल हो सकते हो।
  • आपको यूट्यूब के गाइडलाइन के हिसाब से वीडियो चैनल पर अपलोड करना होगा। 
  • अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए और अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर्स की रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा।
  • आपको यूट्यूब से ऑनलाइन पैसा कमाने के सभी तरीकों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। 

यूट्यूबर कैसे बने

एक यूट्यूबर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपना टॉपिक चुनना होगा, यूट्यूब चैनल बनाना होगा, यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज करना होगा, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना होगा और भी कुछ इसी अन्य महत्वपूर्ण तरीके को फॉलो करके आपको यूट्यूबर बनना होगा। 

यूट्यूबर बनने के लिए आपको इसके अलावा भी कई अन्य महत्वपूर्ण तरीके को फॉलो करना होगा। यहां पर हमने यूट्यूबर बनने के लिए आवश्यक टिप्स बताई हुई है और हमारे द्वारा नीचे बताई जा रही थी उसको आप पूरा और ध्यान से जरूर पढ़ें तभी आप एक यूट्यूबर बन सकते हो और यूट्यूब से पैसा कमा सकते हो। यहां पर हम जैसे जैसे आप को बताते चले जाते है बस आपको वैसे वैसे सारे स्टेप को फॉलो करते जाना हैं।

1. चैनल का आईडिया निकालें और प्लानिंग करें

सबसे पहले आप यूट्यूब चैनल बनाने से पहले यह डिसाइड करें कि आपको किस टॉपिक पर अपना यूट्यूब चैनल बनाना है और क्या उस टॉपिक की डिमांड वास्तव में है भी या नहीं। आप केवल उसी टॉपिक का चुनाव करें जो लोगों को जानकारी दे सकता हो या फिर आप के वीडियो देखने के बाद लोगों को कुछ हेल्प मिल सकती हो।

हमारे कहने का यह मतलब है कि आपको लोगों की प्रॉब्लम का सलूशन देने वाला यूट्यूब चैनल बनाना है तभी आपका यूट्यूब चैनल ज्यादा से ज्यादा चलेगा और लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करना पसंद करेंगे। जब आप अपने यूट्यूब चैनल को बनाने का तरीका निकाल ले। 

तब आपको चैनल किस प्रकार से आगे ले जाना है इसकी प्लानिंग करनी है और जब आप यह सब कुछ कर ले कभी यूट्यूब चैनल बनाएं और अपने प्लानिंग के आधार पर निरंतर रूप से कार्य करते रहे।

2. यूट्यूब चैनल बनाएं

दोस्तों जब आप अपने यूट्यूब चैनल का टॉपिक और अपने यूट्यूब चैनल पर काम करने का सारा प्लानिंग तैयार कर लो और आपके पास इसका ब्लू प्रिंट तैयार हो तब आगे का काम आपको यूट्यूब चैनल बनाने का करना होगा। आप अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल तरीके से बनाने की कोशिश करें और उसे अच्छा लुक देता कि आपका चैनल ब्रांड चैनल की तरह दिखाई दे और लोग आपके चैनल पर आकर आप को सब्सक्राइब जरूर करें।

3. यूट्यूब चैनल को कस्टमाइज करें

यूट्यूब चैनल बना लेने के पश्चात आपको उसमें कस्टमाइजेशन का काम पूरा करना होगा। कस्टमाइजेशन में आपको अपने यूट्यूब चैनल का लोगो बनाना है, चैनल का डिस्क्रिप्शन लिखना है, अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वहां पर शेयर करने है,अपने यूट्यूब चैनल का चैनल आर्ट बनाना है, और अपने यूट्यूब चैनल पर प्रत्येक वीडियो का एसीईओ करना है। यूट्यूब चैनल के कस्टमाइजेशन संबंधित इन सभी कार्यों को करना बेहद अनिवार्य हैं।

4. चैनल पर वीडियो अपलोड करें

इन सभी कार्यों को कर लेने के पश्चात आपको अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करना है। अगर आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना नहीं आता है तो आप इसे यूट्यूब पर ही सीख सकते हो या फिर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल के जरिए भी चैनल पर वीडियो अपलोड करना सीख सकते हो।

5. अपनी ऑडियंस को पहचाने

जब आप अपने यूट्यूब पर थोड़े बहुत वीडियो अपलोड कर लोगे तो आपको पता चल जाएगा कि आपके चैनल पर किस प्रकार के ज्यादा से ज्यादा विवर आ रहे है और उन्हें आपके चैनल पर सबसे ज्यादा कौन सी वीडियो पसंद आ रही है। इन सभी चीजों को एनालाइज करना बेहद जरूरी है क्योंकि आप अपने ऑडियो के लिए ही वीडियो बना रहे हो और जब आप उनके मुताबिक वीडियो बनाओगे तो आपका चैनल जरूर विकास करेगा।

6. अपने कंपीटीटर के बारे में जाने

जब आप अपने चैनल पर आने वाले ऑडियंस को समझ ले और उनके इंटरेस्ट के हिसाब से वीडियो अपलोड करना शुरू कर दें तब आपको अपने कंपीटीटर के बारे में पता लगाना चाहिए बहुत सारे यूट्यूब क्रिएटर इस बात को पूरी तरीके से इग्नोर कर देते है और बाद में उनका चैनल जब ग्रोथ नहीं करता है तब पता चलता है कि उन्होंने अपने कंपीटीटर पर ध्यान नहीं दिया और शायद इसीलिए उनका चैनल ठीक से ग्रो नहीं कर रहा हैं। 

आप देखें कि आपके कंपीटीटर किस प्रकार से वर्क कर रहे है और आप उनसे किस प्रकार से कुछ अलग कर रहे है और इतना ही नहीं आपको उनकी थोड़ी बहुत स्ट्रेटजी को भी फॉलो करना चाहिए और अपने आप में आपको कुछ क्रिएटिविटी भी लानी चाहिए इस तरीके से आप अपने कंपटीशन को बीट कर सकते हो और एक सक्सेसफुल यूट्यूबर बन सकते हो।

7. कंसिस्टेंसी के साथ काम करें

यूट्यूब पर ही नहीं बल्कि किसी भी जगह पर काम करने से पहले आपको कंसिस्टेंसी पर पूरा फोकस करना होगा और जिन लोगों को जल्दी सकते चाहिए उन्हें कंसिस्टेंसी के साथ वर्क करना चाहिए। 

आप अपने यूट्यूब चैनल पर एक शेड्यूल बनाकर कंसिस्टेंसी के साथ वर्क करते रहिए और उसी शेड्यूल को फॉलो करके अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते रहिए। अगर आप कंसिस्टेंसी के साथ यूट्यूब पर वर्क करोगे तो यकीनन आपको सक्सेस मिलेगी ही मिलेगी। 

8. यूट्यूब वीडियो का एसईओ करें

आपको अपने चैनल पर प्रत्येक वीडियो को अपलोड करने के बाद और उसे पब्लिश करने से पहले अपने प्रत्येक वीडियो का एसईओ करना है। अब आप सोच रहे होंगे कि अपने यूट्यूब वीडियो का एसईओ कैसे करें? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि यह ज्यादा कठिन नहीं होता है बस आपको कुछ बेसिक चीजों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए जैसे कि। 

अपने प्राइमरी कीवर्ड को एक बार टाइटल में जरूर यूज़ करें, अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी अपना प्राइमरी कीवर्ड जरूर डालें, वीडियो को शेड्यूल में पब्लिश करें, मिस लीडिंग थंबनेल ना बनाएं, अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन को जरूर लिखें और अपने टॉपिक से संबंधित कोई ना कोई हेस्टैक का जरूर यूज करें। यह सभी कुछ बेसिक चीजें है जो आपको अपने चैनल पर करनी ही करनी हैं। 

9. अपने क्रिएटिविटी पर भी ध्यान दें

आज के समय में जो भी यूट्यूब पर आपको को पापुलर क्रिएटर मिल जाएगा आपको उसके चैनल पर उसकी कुछ ना कुछ जरूर क्रिएटिविटी देखने को मिल जाएगी और शायद यही कारण है कि वे अपनी क्रिएटिविटी की वजह से ही पॉपुलर हो पाया है बस आपको भी इसी बात पर ध्यान देना चाहिए।

आप अपने ऑडियंस को इंगेज करने के लिए वीडियो में कुछ न कुछ क्रिएटिविटी लाने की कोशिश जरूर करें आजकल लोगों को क्रिएटिविटी भी पसंद आती है और अगर आपके चैनल पर क्रिएटिविटी प्लस यूज़फुल कंटेंट मिल रहा है तो हर एक व्यक्ति आपके चैनल को जरूर सब्सक्राइब करेगा और आपकी वीडियो देखना चाहेगा।

10. पेशेंस के साथ वर्क करें

अगर आप सोच रहे हो कि आप आज यूट्यूब चैनल बनाकर सिर्फ एक या दो वीडियो को पब्लिश करके सक्सेसफुल बन सकते हो तो आपका सोचना बिल्कुल गलत है आज हर एक फील्ड में कंपटीशन बढ़ गया है और इसीलिए आपको पेशेंस के साथ वर्क करना बेहद जरूरी हैं।

अगर आपके अंदर पेशेंस नहीं होगा तो आप कभी भी यूट्यूब पर ही नहीं कहीं पर भी सक्सेस नहीं पा सकते और जो लोग अपना पेशेंस जल्दी ही खो देते है अक्सर वही लोग अपने आपसे भी हार जाते है और निराश हो जाते है परंतु यहां पर पेशेंस का ही बहुत बड़ा खेल है और आपको पेशेंस रखकर अपने चैनल पर कंटिन्यू वर्क करना होगा।

निष्कर्ष

अगर आपको YouTuber Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply