1 Gram Mein Kitne Kilogram Hote Hain – एक ग्राम में कितने किलोग्राम होते है

वजन नापने के लिए सबसे साधारण जिस मापक शब्द का इस्तेमाल किया जाता है वह ग्राम और किलोग्राम है। आमतौर पर रोजमर्रा के जीवन में किसी भी प्रकार के वजन को मापने के लिए हम ग्राम और किलोग्राम शब्द का इस्तेमाल करते है। अगर आप 1 Gram Mein Kitne Kilogram Hote Hain ढूंढ रहे है तो आपको बता दें कि 1 किलो का मतलब 1 हजार ग्राम होता है। मगर यह हमें कैसे मालूम चलता है और इसके बारे में और भी अलग-अलग तरह के सवाल जो आपके मन में आ रहे होंगे उन सब का जवाब सरल शब्दों में आज के लेख में दिया गया है।

वैसे तो वजन नापने के लिए ग्राम, लिटर, मिलीग्राम, मन जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। मगर आम तौर पर रोजमर्रा के जीवन में सबसे अधिक जैसे शब्द का इस्तेमाल वजन नापने के लिए किया जाता है वह हर ग्राम है। हम ऐसा कह सकते है कि वजन नापने के लिए छोटी इकाई के रूप में ग्राम और बड़ी इकाई के रूप में किलोग्राम का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो आमतौर पर हर किसी को मालूम होता है कि 1 ग्राम में कितना किलो होता है मगर इससे जुड़ी और भी अलग अलग तरह की सवालों के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। 

ग्राम किसे कहते है

ग्राम एक वजन नापने की इकाई है जिसका इस्तेमाल सालों से विश्वभर में वजन नापने के लिए किया जा रहा है। हम ऐसा भी कह सकते है, कि वजन नापने के S.I मात्रक को ग्राम कहा जाता है।

ग्राम अंग्रेज सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक वजन मां अपने वाला शब्द है। मुख्य रूप से अंग्रेजों ने जितने भी देशों पर राज किया वहां पर वजन नापने के लिए ग्राम शब्द का इस्तेमाल किया और इस वजह से आज भी उन सभी देशों में वजन नापने के लिए ग्राम शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान समय में जितने पश्चिमी देश अमेरिका के इनफ्लुएंस में आए है, उन सब ने अपने देश में वजन नापने के लिए पाउंड शब्द का इस्तेमाल किया है। 

ग्राम को कैसे तोला जाता है

ग्राम को तोलने के लिए तराजू का इस्तेमाल किया जाता है। तराजू को अंग्रेजी में weighing balance के नाम से जाना जाता है। बिजली से चलने वाले तराजू को Physical Balance के नाम से जाना जाता है।

सरल शब्दों में तराजू का इस्तेमाल वजन नापने के लिए किया जाता है और ग्राम या किलोग्राम को हम रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाले तराजू से तोलते हैं। 

1 ग्राम में कितने किलोग्राम होते है

1 किलोग्राम में 1000 ग्राम होता है। हम अगर किसी भी वस्तु का वजन 1 किलोग्राम कहते है तो इसका मतलब है कि उस वस्तु में 1000 ग्राम जितना वजन है। मगर जब इसी सवाल को उल्टे तरीके से पूछा जाता है कि 1 ग्राम में कितना किलोग्राम होता है तो बहुत सारे लोग असमंजस में पड़ जाते हैं।

वैसे सरल शब्दों में इसका उत्तर तो 1 ग्राम में 1/1000 किलोग्राम होता है। हम आपको बता दें कि ग्राम एक छोटी इकाई है और किलोग्राम बड़ी इकाई है। जब भी छोटी इकाई से बड़ी इकाई को पता करना होता है तो हम बड़ी इकाई से छोटी इकाई को भाग देते है। इसलिए जब भी आपको ग्राम में कितना किलोग्राम पता करना हो तो ग्राम को किलोग्राम से भाग देना चाहिए।

उदाहरण के तौर पर 1 ग्राम में 1 बटा 1000 किलोग्राम होता है। 2 ग्राम में 2 बटा 1000 किलोग्राम होता है।

इसी तरह जितना ग्राम वह ऊपर होगा और जितना किलोग्राम वह नीचे होगा दोनों को भाग देकर हम पता करेंगे कि कितना ग्राम में कितना किलोग्राम होता है।

3 ग्राम में कितना किलोग्राम होता है

जैसा कि हमने आपको बताया जब किसी छोटे इकाई से बड़े इकाई के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम बड़े इकाई से छोटे इकाई को भाग देते है। यह छोटी इकाई यानी कि ग्राम के रूप में हमें 3 ग्राम दिया गया है और इसमें निहित किलोग्राम के बारे में पूछा गया है।

ग्राम से किलोग्राम पता करने के लिए हम ग्राम और किलोग्राम को भाग दे देंगे जिसके अनुसार 3 किलोग्राम में 3 बटा 1000 किलोग्राम (3/1000 किलोग्राम) होता है। इसे हम 0.003 किलोग्राम होता है। 

6 ग्राम में कितना किलोग्राम होता है

जैसा कि हमने आपको बताया ग्राम से किलोग्राम पता करने के लिए ग्राम और किलोग्राम के मात्रा को भाग दिया जाता है। इसी गणित के आधार पर हम कितनी भी संख्या को ग्राम से किलोग्राम या इसके विपरीत परिवर्तन भी कर सकते हैं।

ग्राम में किलोग्राम पता करने के लिए ग्राम को 1000 से भाग दिया जाता है। इसी गणित के आधार पर 6 ग्राम में 6 बटा 1000 किलोग्राम होता है। इसे हम 0.006 किलोग्राम भी कह सकते है। 

9 ग्राम में कितना किलोग्राम होता है

छोटी इकाई से जब हमें बड़ी इकाई के बारे में पता करना होता है तो उस छोटी इकाई को हम बड़ी इकाई से भाग देते है। इसी गणित के आधार पर हम ग्राम को जब 1000 से भाग देते हैं तो हमें उतने ग्राम में निहित किलोग्राम के बारे में पता चलता है।

9 ग्राम में कितना किलोग्राम होता है पता करने के लिए हमें 9 को 1000 से भाग देना होगा। जिसके आधार पर हम यह कह सकते हैं कि 9 ग्राम में 9 बटा 1000 किलोग्राम होता है। इसे हम 0.009 किलोग्राम भी कह सकते है। 

12 ग्राम में कितना किलोग्राम होता है

ग्राम या किसी भी छोटी इकाई को जब उससे बड़ी इकाई में परिवर्तन करना होता है तो हम उस बड़ी इकाई में मौजूद छोटी इकाई की संख्या को भाग देते है। जैसे किलोग्राम में 1000 ग्राम होता है इसी कारण से जब हमें ग्राम में निहित किलोग्राम के बारे में पता करना होता है तो हम उतने ग्राम को हजार से भाग देते है।

इस गणित का पालन करते हुए 12 ग्राम को किलोग्राम में परिवर्तन करने के लिए हम 12 को 1000 से भाग देंगे। जिसके बाद 12 ग्राम में 12 बटा 1000 किलोग्राम होता है। इसे 0.012 किलोग्राम कहा जाता है। 

ग्राम को किलोग्राम में कैसे बदलते हैं

जब हम छोटी इकाई से बड़ी इकाई की तरफ बढ़ते हैं तो किसी भी बड़ी इकाई में निहित छोटी इकाई की मात्रा के बारे में हमें मालूम होना चाहिए। जैसे एक किलोग्राम में 1000 ग्राम होता है। अब जब हमें ग्राम को किलोग्राम में बदलना होगा तो हम 1000 को ग्राम से भाग देंगे।

Step 1 – सबसे पहले 1 किलो में कितना ग्राम होता है लिखें। इस दौरान अगर आपको ग्राम को किलोग्राम में बदलना है तो किलोग्राम को दाएं और लिखें और ग्राम को बाई ओर लिखें।

Step 2 – याद रहे जिस चीज के बारे में पता करना होता है वह हमेशा दाई ओर लिखी जाती है और जिस चीज के बारे में पता करना होता है वह बाई ओर लिखी जाती है।

Step 4 – अब हम जानते हैं कि 1000 ग्राम में 1 किलोग्राम होता है, तो 1 ग्राम बाई तरफ लिखकर उसे 1 बटा 1000 किलोग्राम लिखा जा सकता है। इसके बाद आपको जितनी ग्राम के बारे में पता करना हो उसे दाहिनी तरफ एक बटा 1000 किलोग्राम से गुणा कर दें। हमने नीचे उदाहरण के तौर पर पांच ग्राम को किलोग्राम में बदल कर दिखाया है।

उदाहरण – 5 ग्राम में कितना किलोग्राम होता है?

1 000 ग्राम में = 1 किलोग्राम होता है।

1 ग्राम में = 1 / 1000 किलोग्राम होता है।

5 ग्राम में = 1/1000 X 5 किलोग्राम होता है

            = 5/1000 = 0.005 किलोग्राम

ग्राम और किलोग्राम में क्या अंतर है

ग्राम और किलोग्राम में क्या अंतर होता है इसे सूचीबद्ध तरीके से नीचे समझाने का प्रयास किया गया है – 

  • ग्राम वजन नापने की सबसे छोटी इकाई है और किलोग्राम वजन नापने की एक बड़ी इकाई है।
  • जब रोजमर्रा के जीवन में जब हमें कोई छोटी वस्तु या हल्की वस्तु का वजन नापना होता है तो हम ग्राम शब्द का इस्तेमाल करते है।
  • जब हमें किसी बहुत भारी वस्तु का वजन नापना होता है तब हम किलोग्राम शब्द का इस्तेमाल करते है।
  • किलोग्राम शब्द का इस्तेमाल अधिक या बड़ी वस्तु के वजन को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जबकि ग्राम शब्द का इस्तेमाल छोटी और हल्की वस्तुओं के वजन को संबोधित करने के लिए किया जाता है।
  • एक किलोग्राम में 1000 ग्राम होता है।
  • 1 ग्राम में 1/1000 या 0.001 किलोग्राम होता है।

निष्कर्ष

अगर आपको 1 Gram Mein Kitne Kilogram Hote Hain लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply