शहर में कौन सा बिजनेस करें (8 बिजनेस के बारे में हिंदी में जाने)

दोस्तों आज के समय में नौकरी के सहारे बैठना सही नहीं है बल्कि खुद थोड़ा बहुत लागत लगा कर कोई ना कोई बिजनेस शुरू कर लेना चाहिए। अगर आपको बिजनेस करना है और आप सोच रहे हो कि Shahar Me Kaun Sa Business Kare तो आपके लिए हमारा आज का लेख प्रस्तुत किया जा रहा है। आज हम आपको अपने इस लेख में शहर में शुरू किए जाने वाले बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं। 

बहुत सारे ऐसे लोग होते है जो सोचते है कि शहर में कोई भी बिजनेस नहीं शुरू किया जा सकता है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है ऐसे बहुत सारे बिजनेस आइडिया मौजूद है जिनका उपयोग आप शहर में बिजनेस शुरू करने के लिए कर सकते हो और आपको मुनाफा भी देखने को मिल जाएगा। अगर आपको बिजनेस करने में रुचि है तो आपको ज्यादा कुछ सोचना नहीं है बस आपको एक सही बिजनेस का चुनाव करना है और एक अच्छी बिजनेस स्ट्रेटजी के साथ उसे शुरू कर देना हैं।

बिजनेस क्या होता है

दोस्तों बिजनेस की परिभाषा लोगों के लिए कई प्रकार की हो सकती है परंतु हम यहां पर आपको बिजनेस की परिभाषा बहुत ही साधारण और सरल शब्दों में कम जाएंगे ताकि आपको समझ में आ सके कि बिजनेस क्या होता है?

जिस काम को हम शुरू करके अपने लिए एवं अन्य लोगों के लिए इनकम सोर्स जनरेट करते है और उससे हमारा और अन्य लोगों की रोजी रोजगार अगर चलता है और चार पैसे घर में आते है तो आप इस काम को बिजनेस ही कहोगे बिजनेस कभी भी छोटा या बड़ा नहीं होता बिजनेस तो सिर्फ बिजनेस ही होता है जिससे आपको इनकम होती हैं।

बिजनेस को करने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानना बेहद जरूरी है ताकि हम रिक्वायरमेंट को समझ कर अगर बिजनेस शुरू करें तो हमारा बिजनेस सफल रहे और किसी भी प्रकार की रुकावट हमारे बिजनेस में ना आने पाए। तो चलिए जानते हैं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए क्या-क्या रिक्वायरमेंट होती है? जिसकी जानकारी नहीं थी हमने विस्तार से पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई हैं।

  • आपको किसी भी बिजनेस को चलाने की समझ होनी चाहिए।
  • बिजनेस के प्रकार और बिजनेस की डिमांड को समझने की क्षमता ही चाहिए।
  • बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस और पंजीकरण की भी आवश्यकता होगी।
  • बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लोकेशन के साथ-साथ कुछ इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता होगी।
  • आप जो भी बिजनेस शुरू करना चाहते हो कुछ बिजनेस में आने वाले चुनौती और पहले से मौजूद कंपटीशन को एनालाइज करने की क्षमता भी आपके अंदर होनी चाहिए ताकि आप अपने बिजनेस को सक्सेसफुल बना सको।
  • आपको बिजनेस स्ट्रेटजी बनाना आना चाहिए ताकि आप बिजनेस को सफलता की ओर ले जा सको।

शहर में कौन सा बिजनेस शुरू करें 

दोस्तों कई सारे लोग सोचते है कि शहर में इतने सारे बिजनेस पहले से ही चल रहे होते है उनमें से हम भला कौन सा बिजनेस शुरू करके सफलता प्राप्त कर सकते है आपकी सोच बिल्कुल गलत है ऐसे बहुत सारे बिजनेस आइडिया है जिन्हें आप शहर में भी शुरू कर सकते हो। आप शहर में टिफिन सर्विस का बिजनेस, पार्किंग का बिजनेस, कार वाशिंग का बिजनेस, इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग का बिजनेस, फ्रूट जूस बिजनेस और इतना ही नहीं फेरीवाला बिजनेस भी शुरू करके पैसा कमा सकते हो। ऐसे ही अनेकों प्रकार के बिजनेस आइडिया है जिनका उपयोग आप शहर में बिजनेस शुरू करने के लिए कर सकते हो तो चलिए जानते है कि शहर में आप कौन कौन से बिजनेस को शुरू कर सकते हो? जिसकी जानकारी नहीं थी हमने विस्तार पूर्वक से दी हुई हैं।

1. फेरीवाला बिजनेस

दोस्तों अनेकों प्रकार के फेरीवाले बिजनेस होते है जिसमें कपड़ों के फेरीवाला बिजनेस, प्लास्टिक के सामान का फेरीवाला बिजनेस और इसी प्रकार से आप जैसे चाहो वैसा फेरीवाला बिजनेस शुरू कर सकते हो। फेरीवाले बिजनेस में आपको साइकिल या फिर किसी अन्य मोटर वाहन पर अपने फेरी के समान को लेकर अलग-अलग जगहों पर जाना होता हैं। 

और बाजार में बिक रहे उसी समान को अपने सामान को कम दाम में बेचना है और आपको एक शेड्यूल वॉइस इस बिजनेस को शुरू करना है मतलब अगर आपने आज कहीं इस शहर के गांव में विजिट किया तो आपको अगले हफ्ते उसी जगह फिर दोबारा विजिट करना है इससे आपके ग्राहक पक्के हो जाएंगे और आप फेरीवाले बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकोगे।

2. टिफिन सर्विस का बिजनेस

दोस्तों शहर में टिफिन सर्विस का व्यापार खूब चलता है। अपने गांव से बाहर रहकर पढ़ाई करने वाले, नौकरी करने वाले और किसी अन्य उद्देश्य बाहर रहने वाले लोग ज्यादातर टिफिन सर्विस लेना पसंद करते है क्योंकि उनके पास खाना बनाने के लिए समय नहीं होता हैं।

आपको शहर में बहुत ही आसानी से कॉलोनी, हॉस्टल और ऐसे ही जगह मिल जाएंगे जहां पर लोगों को टिफिन सर्विस की रिक्वायरमेंट होती है। बस आपको टिफिन सर्विस के बिजनेस को अच्छे से शुरू करना आना चाहिए। आप अपने टिफिन सर्विस के बिजनेस में वेज और नॉनवेज दोनों ही ऑप्शन अवेलेबल जरूर रखें। 

और साथ ही में हर दिन खाने की अलग-अलग वैरायटी भी रखें ताकि आपका ग्राहक आपके फूड मेनू उसे प्रभावित रहे। इतना ही नहीं समय-समय पर ग्राहकों को लुभाने के लिए आप अपने बिजनेस में ऑफर भी निकालते रहे। आप टिफिन सर्विस के बिजनेस में हर महीने बड़ी ही आसानी से ₹30000 से लेकर ₹50000 के बीच की इनकम कर सकते हो।

3. इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस

दोस्तों शहर में इवेंट मैनेजमेंट का काम खूब चलता है। अब लोग ज्यादातर शहर में किसी भी प्रकार के फंक्शन को करने के लिए इवेंट मैनेजर को रखते है ताकि वह फंक्शन का पूरा का पूरा मजा ले सके और उसमें अपने आप को व्यस्त ना रख सके। अगर आपको इवेंट मैनेजमेंट का काम आता हैं। 

तो आप बड़ी ही आसानी से इवेंट मैनेजमेंट का काम शहर में शुरू कर सकते हो और इस बिजनेस की डिमांड भी शहर में कुछ ज्यादा ही रहती है। आप बड़ी ही आसानी से इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस शुरू करके हर महीने बिना किसी लागत के ₹15000 से लेकर करीब ₹25000 प्रति माह के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो।

4. आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का बिजनेस

जैसा कि हम सभी लोग जानते है महिलाओं के बीच ज्वेलरी काफी ज्यादा लोकप्रिय रही है और हमेशा रहेगी। आज के समय में आर्टिफिशियल ज्वेलरी का ट्रेंड कुछ ज्यादा ही चल रहा है और अगर आपको इस क्षेत्र में काम आता है तो आप बड़ी ही आसानी से आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का काम शुरू कर सकते हो इस बिजनेस में आपको थोड़ा निवेश करना होगा। 

परंतु इस बिजनेस को प्रारंभ करके आप हर महीने एक अच्छी इनकम आसानी से कर सकते हो। इस बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप बड़े बड़े एवं छोटे छोटे सुनार की दुकानों पर अपने प्रोडक्ट का सैंपल दिखा सकते हो और प्राइस रेंज भी मीडियम में रखकर इसे अच्छे से सेलिंग भी कर सकते हो और इतना ही नहीं कई सारे जनरल स्टोर की दुकानों पर भी ऐसी ज्वेलरी खूब बिकती है और आप इस प्रकार से एक आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस शुरू करके हर महीने अच्छी इनकम कर सकते हो।

5. मोबाइल फूड वेंडर का बिजनेस

आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे। आजकल मोबाइल फूड वेंडर्स का बिजनेस भी खूब चल रहा है। इस बिजनेस में आपको कोई भी रीसायकल वाहन को एक छोटे से रेस्टोरेंट्स का रूप प्रदान कर देना हैं।

और फिर आप उसे हर दिन या फिर हरविक एक निश्चित समय पर जाकर शुरू कर सकते हो और इस प्रकार के बिजनेस में आपको कंपटीशन ना होने के अलावा डिमांड भी काफी ज्यादा देखने को मिल जाएगी। लोग इस प्रकार के फूड स्टॉल पर आकर खाना खाना भी पसंद करते है और आप इस बिजनेस हर महीने का की इनकम कर सकते हो।

6. कोचिंग इंस्टिट्यूट का बिजनेस

आजकल शहरों में भी कोचिंग इंस्टिट्यूट का बिजनेस खूब चल रहा है। अगर आपको शिक्षा के क्षेत्र में इंटरेस्ट है तो आप बड़ी ही आसानी से एक अच्छी लोकेशन पर कोचिंग इंस्टिट्यूट प्रारंभ कर सकते हो और इस बिजनेस में आपको बेहद कम निवेश भी करना होगा बस आपको थोड़ा बहुत मार्केटिंग के पीछे इसमें खर्चा करना पड़ सकता हैं।

आप बच्चों को सब्जेक्ट वाइज या फिर क्लास वाइज भी कोचिंग दे सकते हो जैसे चाहो वैसे कोचिंग आप अपने बच्चों को लेकर एक कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलकर पैसा कमा सकते हो। हमने देखा है कि कई सारे लोग केवल एक कोचिंग इंस्टिट्यूट से हर महीने ₹50000 लेकर करीब ₹100000 के बीच की इनकम आसानी से करते हैं।

7. फिटनेस सेंटर का बिजनेस

आज के समय में लोक पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा फिटनेस के प्रति सचेत होने लगे है। अगर आप चाहो तो एक फिटनेस सेंटर शुरू करके भी हर महीने अच्छी इनकम कर सकते हो। अगर आपको फिटनेस से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी हैं। 

और आप एक व्यक्ति को अच्छे से फिर से संबंधित ट्रेंड भी कर सकते हो तो आप एक फिटनेस सेंटर खोल लीजिए इस प्रकार के बिजनेस की मांग शहर गांव दोनों में ही आपको ज्यादा देखने को मिल जाएगी। आप एक फिटनेस सेंटर को खोल कर आराम से हर महीने ₹15000 से लेकर करीब ₹25000 प्रतिमाह की इनकम कर सकते हो।

8. फ्रूट जूस का बिजनेस

शहर में एक और बिजनेस काफी ज्यादा लोकप्रिय और डिमांड में है वह है फ्रूट जूस का। गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग फ्रूट जूस पीना पसंद करते है और इतना ही नहीं अन्य सीजन में भी यह बिजनेस आसानी से चलता है। इस बिजनेस पर सीजनल बिजनेस का असर बिल्कुल नहीं पड़ता क्योंकि हर समय चलने वाला बिजनेस हैं।

अपने शरीर के इम्यूनिटी को बरकरार रखने के लिए और रोगों से लड़ने के लिए आपको फ्रूट जूस पीना चाहिए और अब लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति किस प्रकार स्थित हो चुके है कि वे फ्रूट जूस पीने के लिए जरा सा भी कॉम्प्रोमाइजेशन नहीं करते जहां भी उन्हें फ्रूट जूस देखने को मिलता है वहां पर वह जाकर फ्रूट जूस पीना पसंद करते हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको Shahar Me Kaun Sa Business Kare लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply