1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai – 1 मरला में कितने फूट होते है

दोस्तों आप सभी इस बात को जानते ही होंगे कि जमीन को मापने में कई तरह के इकाई का इस्तेमाल किया जाता है। उसी में से एक इकाई मरला भी होता है। मरला एक ऐसी इकाई है जिससे जमीन मापा जाता है। इस इकाई का अधिकतम उपयोग उत्तर भारत में किया जाता है। अब आपके दिमाग में यह प्रश्न उठता होगा कि 1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai क्योंकि ज्यादातर लोग इस इकाई के बारे में नहीं जानते हैं।

अगर आप मरला इकाई के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मरला इकाई के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कराने का प्रयास करेंगे। अगर आप इस इकाई के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

मरला किसे कहते है

अगर आप जानना चाहते है कि 1 marla me kitne foot hote hai। तो इससे पहले आपको यह जानना होगा कि मरला क्या होता है। अगर आप को मरला क्या है के बारे में नहीं पता है तो घबराइए मत। आइए हम आपको नीचे बताते है कि मरला क्या होता हैं।

जैसा कि हमने आपको पहले ही यह बात बताई है कि मरला एक जमीन नापने का इकाई होता है। इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बात बताया है कि इसे ज्यादातर उत्तर भारत वाले इलाके में इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर मरला इकाई का इस्तेमाल लंबी जमीन को मापने में और बड़ी जमीन को मापने में किया जाता है। एक मरला में नौ शरशाही होते हैं।

अब आप यह सोचते होंगे कि यह शरशाही क्या होता है। तो हम आपको बताते है की शरशाही मतलब स्क्वायर यानी कि वर्ग होता है। जिसे ज्यादातर लोग वर्ग के नाम से जानते है उसे उत्तर भारत में सरसाही के नाम से जाना जाता है। दोनों का काम एक ही होता है और दोनों एक जैसे ही जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। स्क्वायर का इस्तेमाल भी जमीन मापने में किया जाता है और सरसाही का भी इस्तेमाल जमीन मापने में ही किया जाता हैं।

1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai

हमने आपको ऊपर वाले पैराग्राफ के माध्यम से यह बात अच्छे से बता दी है कि मरला क्या होता है। अब आप यह जानना चाहते होंगे कि 1 marla me kitne foot hote hai ताकि अगर आपसे कोई भविष्य में मरला के बारे में बात करें तो आप मरला को सीधा फुट में कन्वर्ट कर सके और उसका मतलब आसानी से निकाल सके। आइए हम आपको नीचे बताते है कि एक मरला में कितना फुट होता है और आप एक मरला को फुट में कैसे बदल सकते हैं।

वैसे अगर आप चाहे तो फूट की जगह मरला मे किसी भी जमीन को माप सकते है। मरला में जमीन मापने का आपको यही फायदा होता है कि आप की जमीन जल्दी मापी जा‌ सकती है। कहने का मतलब यह है कि फूट एक छोटा इकाई है लेकिन मरला एक बढ़ा इकाई है। फुट के जगह पर अगर आप मतला के माध्यम से जमीन मापते है तो आपका जमीन जल्दी मापी जा सकती है। इसके साथ ही आप के समय की भी बचत होती है और आप आसानी से जमीन को माप भी सकते हैं।

लेकिन कुछ जमीन ऐसे होते है जो छोटे होते है और उनको मरला में नापना संभव नहीं होता है। इसलिए वैसे जमीन को फुट में नापा जाता है। अब आप यह जानना चाहते होंगे कि फुट में मरला को कैसे कन्वर्ट करें या फिर मरला को फुट में कैसे बदला जा सकता हैं।

मरला को फुट में बदलने के लिए सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत होती है कि एक मरला में कितना फुट होता है। तो हम आपको बता दें कि 1 मरला में 272.2500 फुट होता है। अगर आपको फुट को मरला में कन्वर्ट करना है तो जितने फुट को मरला में कन्वर्ट करना है उतने से 272.2500 को भाग दे दीजिए। जितना आंसर आएगा वह फुट से मरला में बदल कर आएगा। 

जैसे कि मान लीजिए आपको 10 फूट को मरला में बदलना है। ऐसी स्थिति में आप 10 से 272.2500 में भाग देंगे। भाग देने पर जितना भागफल आएगा उतना आपका उत्तर होगा। कहने का मतलब है कि जितना भागफल आएगा उतना मरला 10 फुट में होगा। 

अब इसके विपरीत मान लीजिए कि आपको मरला को फुट में बदलना है। तो ऐसी स्थिति में आप को गुणा करने की जगह पर भाग देना है। यानी कि आप जितना मरला को फुट में बदलना चाहते है उतना से 272.2500 मैं गुणा कर दे। उसके बाद गुणा करने पर जितना आएगा उतना मरला फुट में बदलकर आएगा। 

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपको 10 मरला को फुट में बदलना है। तो आपको 10 में 272.2500 से गुणा कर देना है। गुणा करने पर जितना उत्तर आएगा उतना फुट 10 मरला में होगा। 

इस प्रक्रिया का इस्तेमाल कर आप कभी भी फुट को मरला में और मरला को फुट में बदल सकते है। जहां भी आपको दिक्कत का सामना करना पड़े आप इस प्रक्रिया को करके अपने काम को और भी ज्यादा आसान बना सकते हैं।

1 Marla के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

निचे हमने कुछ ऐसे सवालों के जवाब दिए गए है जो की अक्सर लोग 1 Marla के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. एक मरला में कितना फुट होता है?

एक मरला में 272.25 foot होता हैं।

Q. 5 मरला में कितना गज होता है? 

एक मरला में 30.25 गज होते है, तो अगर हम पांच से 30.25 में गुना करते है तो 151.25 आता है। यानी कि 5 मरला में 151.25 गज होता हैं।

Q. 100 गज में कितने मरले होते है? 

100 गज में 4.36 मरले होते हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको 1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply