दस लाख में कितने जीरो होते है – 10 lakh Mein Kitne Zero Hote Hain

दोस्तों अक्सर हमने ऐसे कई सारे छात्र और छात्राओं को देखा है जोकि उन्हें एक लाख,दो लाख और 10 Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain ऐसे सवाल जब उनसे पूछे जाते है तो वह कंफ्यूज हो जाते हैं।

अगर आप से भी कोई अचानक से आकर ऐसे सवाल पूछने लगता है तो कोई भी व्यक्ति उसका सही-सही जवाब नहीं दे पाता है वैसे तो हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि एक लाख में छह जीरो होते हैं।

अगर आपको इस लेख में और भी ज्यादा जानकारी चाहिए जैसे एक करोड़ में कितना जीरो होता है 10 करोड़ में कितने जीरो होते है और आपको ऐसे सवालों में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है। 

तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आपको हमारा यह लेख जरूर समझ में आ सके और कहीं पर भी भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना पड़े।

10 लाख में कितने जीरो होते है

अगर आपको जानना है कि 1000000 में कितना जीरो होता है तो हम आपको बता दें कि एक लाख में 5 जीरो होते है और 1000000 में छह जीरो होते हैं।

हमें उम्मीद है कि आप लोग कभी भी 10 लाख में कितने जीरो होते है? के बारे में जानने के लिए कहीं और जानकारी सर्च नहीं करोगे और हमने यहां पर आपके इस प्रश्न का जवाब नीचे और भी विस्तार पूर्वक से बताया है आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझें और पढ़ें। 

10 लाख कैसे गिना जाता है

दोस्तों अभी तक आपने 1 लाख में कितने जीरो होते है और 10 लाख में कितने जीरो होते है इसकी जानकारी हासिल की अब हम बात करेंगे कि एक लाख व दस लाख को कैसे गिना जाता है अगर आपको नंबरों को काउंट करने में समस्या आती है तो आप किसी भी अंग को नहीं गिन पाओगे।

ऐसे में सबसे पहले आपको गिनती गिनने आनी चाहिए तभी जाकर आप किसी भी अंग को गिन पाओगे ऐसे में हमने आपको नीचे कुछ स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से अधिक से अधिक नंबरों को अकाउंट कर पाओगे उदाहरण के तौर पर हम आपको यह बता दें कि अगर आपके सामने एक अंक का जाते है। 

तो उसे इकाई पढ़ा जाता है, 2 अंक आने पर उसे दवाई पढ़ा जाता है, 3 अंक आ जाने पर उसे सैकड़ा बोला जाता है और 4 अंक आ जाने पर उसे हजार पढ़ा जाता है, 5 अंक का जाने पर उसे दस हजार कहा जाता है।

और आपके सामने 6 अंक के कोई भी अंक दे दिए जाते है तो उसे एक लाख बोला जाता है लेकिन कोई आपसे आकर यह कहे कि 1000000 में कितने जीरो होते है और कितने अंक होते है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1000000 में छह शून्य होते है और इसमें कुल 7 अंक होते हैं इस तरीके से नंबरों का गिनती किया जाता हैं।

₹10 से लेकर 1000000 तक की गिनती

दोस्तों अगर आप को अधिक से अधिक संख्या को गिनने में समस्या आती है तो ऐसे में हमने आपको कुछ नीचे जानकारी दी हुई है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से नंबरों को गिन पाओगे।

शब्दअंग्रेजी अंकअंक
इकाईवन1
दहाईटेन 10
सैकड़ाहंड्रेड100
हजारथाउसैंड1000
दस हजारटेन थाउसेंड10000
लाखहंड्रेड थाउसैंड100000
दस लाखमिलियन1000000

दस लाख के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग दस लाख के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. एक अरब की बात क्या आता हैं?

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे हो कि 1 अरब के बाद क्या आता है तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि एक अरब के पहले क्या क्या आता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 अरब के पहले 10 करोड़ आता है और उसके बाद एक अरब आता है तब जाकर दस अरब आता हैं।

Q. सबसे बड़ा नंबर क्या हैं?

दोस्तों अक्सर मैथ के सवालों में यह पूछा जाता है कि सबसे बड़े अंक क्या होते है दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि सबसे बढ़ा अंक  अनंत होता है और आप इस तरीके से सबसे बड़ा अंक की पहचान कर सकते हो।

Q. 10 मिलियन में कितना होता हैं?

10 मिलियन 100 लाख के बराबर होता है और 10 मिलियन का दूसरा नाम एक करोड़ होता है इस तरीके से आप एक मिलियन की पहचान कर सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको 10 lakh Mein Kitne Zero Hote Hain लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply