एक बैरल में कितने लीटर होते हैं? – 1 Barrel Mein Kitne Litre Hote Hain

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल या किसी भी प्रकार के तरल पदार्थ की खरीद बिक्री करने के लिए बैरल शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। बैरल एक अंतरराष्ट्रीय प्रचलित इकाई है जिसकी मदद से तरल पदार्थ को नापा जाता है। मगर बहुत सारे लोगों को नहीं मालूम है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब किसी भी तरल पदार्थ की खरीद बिक्री होती है तो Ek Barrel Mein Kitne Litre Hote Hain? अगर आप भी उनमें से एक है तो आज इस लेख में हमने लीटर बैरल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खरीद बिक्री किए जाने वाले तरल पदार्थ को मापने के मापदंड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रस्तुत की गई है। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब दो देश या बड़े-बड़े कंपनी के बीच पेट्रोल, क्रूड ऑयल, या पानी जैसे तरल पदार्थ की खरीद बिक्री का कार्य किया जाता है तो इसमें उस तरल पदार्थ के भजन को मापने के लिए बैरल शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के व्यापार या खबर को समझने के लिए 1 बैरल में कितना लीटर होता है? जानना बहुत जरूरी है। आज नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर आप समझ पाएंगे कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तरल चीजों को किन मापदंडों से मापा जाता है।  

बैरल किसे कहते है

बैरल एक अंतरराष्ट्रीय मापदंड है जिसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तरल पदार्थ मापने के लिए किया जाता है। मुख्य रूप से बैरल का इस्तेमाल पेट्रोल या क्रूड ऑयल की खरीद बिक्री के दौरान किया जाता है। अलग अलग देश में अलग अलग तरीके से बैरल का माप रखा जाता है।

जैसे वर्तमान समय में हमें मालूम है कि अमेरिका में एक बैरल का मतलब 42 गैलन होता है, दूसरी तरफ इंग्लैंड या यूनाइटेड किंगडम के देशों में एक बैरल का मतलब 35 गैलन होता है। इस तरह अलग-अलग देश में बैरल अलग-अलग लीटर को संबोधित करता है। तो आप समझ गए होंगे कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब 2 देश एक दूसरे से तेल खरीदने का व्यापार करते हैं या फिर कंपनियों के द्वारा क्रूड ऑयल खरीदा जाता है तो बैरल शब्द का इस्तेमाल उस तरह के तरल पदार्थ को मापने के लिए किया जाता है।

एक बैरल में कितना लीटर होता है 

एक बैरल का मतलब 159 लीटर तेल होता है। मगर अलग अलग देश में इसकी मात्रा ऊपर नीचे होती है।

हमने आपको बताया कि 1 बैरल में 159 लीटर कच्चा तेल आता है मगर ऐसा भारत में होता है। अमेरिका में 1 बैरल का मतलब 42 गैलन होता है, वहीं ब्रिटेन में 1 बैरल का मतलब 35 गैलन होता है। इन दोनों देशों में गैलन की मात्रा भी अलग-अलग होती है। 

जैसे अमेरिका में 1 गैलन का मतलब 3.7 लीटर होता है जिसके अनुसार अमेरिका में 1 बैरल का मतलब 155.4 लीटर होता है। वहीं ब्रिटेन या यूनाइटेड किंगडम के देशों में 1 बैरल का मतलब 35 गैलन होता है और एक गैलन का मतलब 4.5 लीटर होता है जिसके अनुसार 1 बैरल का मतलब 157.5 लीटर होता है।

बैरल और लीटर में क्या अंतर है

असल में बैरल बहुत बड़े-बड़े डब्बू को कहा जाता है जिसके अंदर अधिक मात्रा में तरल पदार्थ रखे जा सकते है। जैसे लीटर का बोतल बहुत छोटा होता है जब हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े पैमाने पर तेल की खरीद बिक्री करते है तब छोटे-छोटे बोतल में तेल खरीदना और बेचना काफी महंगा और काफी अधिक समय देना पड़ सकता है। इसलिए बड़े-बड़े बोतल का इस्तेमाल किया जाता है, और उस बड़े-बड़े बोतल को ही बैरल कहा जाता है। 

एक बैरल एक बड़े से डीबे को कहा जाता है, जिसके अंदर 159 लीटर तरल पदार्थ रखा जा सकता है। तो लीटर और बैरल में सबसे बड़ा अंतर यह है की लीटर किसी भी तरल पदार्थ को नापने की एक छोटी इकाई होती है और भैरवी किसी भी तरल पदार्थ को नापने की एक बहुत बड़ी इकाई होती है। बैरल का इस्तेमाल मुख्य रूप से पेट्रोल और क्रूड ऑयल खरीदने के समय किया जाता है जबकि लीटर शब्द का इस्तेमाल किसी भी तरह के तरल पदार्थ को छोटे मात्रा में खरीदने या बेचने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

अगर आपको Ek Barrel Mein Kitne Litre Hote Hain लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply