BBA क्या है – BBA से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जानिए हिंदी में

आज अलग-अलग तरह के कोर्स हमारे बीच आ चुके है उनमें से कुछ कोर्स ऐसे है जो बड़ी तेजी से प्रचलित हो रहे है और आने वाले समय में उस कोर्स के आधार पर अच्छी नौकरी और एक सफल जीवन जीने की संभावना बहुत हद तक बढ़ जाती है वैसा ही एक कोर्स से बीबीए का, अगर आप BBA Kya Hai गूगल पर ढूंढ रहे है तो नीचे बताई गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

12वीं कक्षा पास करने के बाद युवक अक्सर परेशान हो जाते हैं कि उन्हें कौन सा कोर्स करना चाहिए आज के समय में हमें उस कोर्स का चयन करना चाहिए जिससे सर्वाधिक नौकरी और व्यवसाय की संभावना हमारे समक्ष आती हो इसके लिए सबसे अच्छा कोर्स विवेका हो सकता है जिसके लिए BBA Kya Hai और इस कोर्स को कैसे किया जाएगा, और इससे आप कितना पैसा कमा सकते है, इन सब तरह की कुछ आवश्यक जानकारी आपके पास होनी चाहिए जिसके लिए आज का लेख लिखा गया हैं। 

BBA क्या है

साधारण शब्दों में तो यह एक कोर्स है जिसे 12वीं कक्षा पास करने के बाद किया जाता है मुख्य रूप से यह कोर्स आपको व्यवसाय या व्यापार की जानकारी देता है। आज के समय में सरकारी नौकरी की मांग के बाद अगर किसी तरह की नौकरी लोग चाहते हैं तो वह बड़े कॉर्पोरेट सेक्टर में एक अच्छे पद की नौकरी है जिसके लिए आपके पास व्यापार की अच्छी समझ होनी चाहिए जिस वजह से बीबीए एक प्रचलित कोर्स बन चुका है क्योंकि यह एक ऐसा कोर्स है जो आपको बिजनेस के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है और उसके आधार पर विश्व के बड़े बड़े कॉर्पोरेट सेक्टर में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

BBA एक 6 सेमेस्टर का कोर्स होता है जो 3 साल के दरमियान किया जाता है इस कोर्स में बिजनेस मैनेजमेंट और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़ी अन्य प्रकार की जानकारी को साझा किया जाता है जिसके आधार पर आप बिजनेस करने की पूर्ण प्रक्रिया को सरल शब्दों में समझ पाते हैं।

BBA का फुल फॉर्म क्या होता है

BBA का फुल फॉर्म Bachelor of Business Administration होता हैं।

यह एक स्नातक की पढ़ाई है जिसे आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते है। इस कोर्स को मुख्य रूप से बिजनेस करने की प्रक्रिया को समझने के लिए किया जाता है इसमें दुनिया भर के व्यापार और उस व्यापार को सफल बनाने के तरीकों के बारे में चर्चा किया जाता है उन सभी बातों के बारे में बताया जाता है जो एक व्यापार को शुरू करते वक्त जानना चाहिए।

BBA में एडमिशन कैसे लें

बीबीए भारत के कुछ सबसे प्रचलित कोर्स में से एक माना जाता है इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना चाहिए।

1. अपनी 12वीं तक की परीक्षा को अच्छे से पूर्ण करें 

12वीं कक्षा खत्म करने के बाद आपका एडमिशन कहां होगा या आपके रिजल्ट पर निर्भर करता है इस वजह से अगर आप बीबीए करना चाहते है और किसी प्रतिष्ठित कॉलेज से करना चाहते है ताकि आने वाले समय में आपके समक्ष दुनिया में सफल जीवन जीने के रास्ते खुले हैं तो आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा अच्छे अंक से पास करने की आवश्यकता हैं।

वैसे तो 12वीं कक्षा को किसी भी स्ट्रीम से पास करने वाले छात्र बीबीए का कोर्स कर सकते हैं मगर मुख्य रूप से यह कोर्स कॉमर्स या वाणिज्य स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्र चुनते हैं।

2. बीबीए में एडमिशन लेने के लिए अच्छे कॉलेज का चयन करें

आज भारत में इंजीनियरिंग और बीबीए दो ऐसी डिग्री है जिसमें हर कोई एडमिशन लेना चाहता है और कॉर्पोरेट सेक्टर में एक अच्छी नौकरी पाना चाहता है इसके लिए हर कोई अलग अलग तरह के कॉलेज में एडमिशन ले रहा हैं।

बीबीए में एडमिशन लेने के लिए अगर आप किसी अच्छी कॉलेज का चयन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस कॉलेज के पैकेज हिस्ट्री के बारे में देखना चाहिए अर्थात इस कॉलेज से बीबीए करने वाले छात्रों को पहले कितने रुपए का पैकेज लगा है या कितनी अच्छी नौकरी लगी है। उसके आधार पर आप कुछ अच्छे कॉलेज की सूची बनाएं और बीबीए के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

3. चयन किए हुए कॉलेज में ऑनलाइन फॉर्म भरे और परीक्षा दे

ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने के बाद आपके पास कुछ अच्छे कॉलेज की सूची होगी उस सूची के अनुसार सभी कॉलेज में ऑनलाइन फॉर्म भर दें उसके बाद हर कॉलेज में जाकर अपनी परीक्षा लिखित रूप से दें अगर आप परीक्षा में अच्छे अंक लाएंगे तो अच्छे कॉलेज में आपको बीबीए के लिए एडमिशन दे दिया जाएगा।

BBA में कितने साल लगता है

जैसा कि हमने आपको बताया बीबीए एक स्नातक डिग्री का कोर्स है जो 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है जिसका प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है बाकी है स्नातक डिग्री के कोर्स की तरह हर यह कोर्स भी 3 साल का होता हैं।

3 साल के बीबीए कोर्स में आपको अलग-अलग तरह के व्यापार के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाती है और व्यापार से जुड़ी छोटी सी छोटी बात बताई जाती है ताकि आप कॉर्पोरेट सेक्टर को अच्छे से समझ पाए और कॉर्पोरेट सेक्टर में एक अच्छे पद पर नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

BBA के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

बाकी स्नातक के कोर्स की तरा बी बी ए का कोर्स करने में भी आपको किसी खास किस्म के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की आवश्यकता नहीं है अगर आपने अच्छे अंक से 12वीं कक्षा पास की है तो आप के अंक के अनुसार आपको कॉलेज मिल जाएगा जहां से आप बीबीए की पढ़ाई पूरी कर सकते है मगर उम्र और शिक्षण योग्यता की छोटी सी सीमा रखी गई है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

BBA करने के लिए क्वालिफिकेशन

बीबीए में एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के रूप में सबसे पहले अगर हम शिक्षण योग्यता की बात करें तो आपको अब तक हमने बताया कि यह एक स्नातक कोर्स है जिसे आप बारहवीं कक्षा के बाद कर सकते है। अर्थात अगर आपने 12वीं कक्षा पास की है तभी आप बीबीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है और किसी बीबीए कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड के अंतर्गत आने वाले किसी भी स्कूल या यूनिवर्सिटी से आपको किसी भी स्ट्रीम में 12वीं कक्षा को पास करना है मुख्य रूप से वाणिज्य या कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले छात्र बारहवीं कक्षा के बाद बीबीए का चयन करते हैं मगर आप किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद बीबीए कोर्स में एडमिशन करवा सकते हैं।

BBA करने के लिए एज

BBA में एडमिशन लेने के लिए उम्र सीमा रखी गई है अगर कोई 12वीं कक्षा पास करने के बाद इस कोर्स में एडमिशन लेने का प्रयास करता है तो उस वक्त उसकी उम्र 17 वर्ष होगी जिसके अनुसार BBA में एडमिशन लेने की न्यूनतम आयु 17 वर्ष रखी गई है और इस कोर्स में एडमिशन लेने की अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गई हैं।

चाहे आप किसी भी वर्ग या श्रेणी से ताल्लुक रखते हो उम्र सीमा में किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है। यह शिक्षा प्राप्त करने की उम्र है अगर आप बीबीए कोर्स के जरिए व्यापार की शिक्षा प्राप्त करना चाहते है तो न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।

BBA के लिए एंट्रेंस एग्जाम

जैसा कि हमने आपको बताया BBA कोर्स के लिए अलग-अलग तरह के कॉलेज वर्तमान समय में भारत में है उनमें से आप किसी भी कॉलेज में अपने बारहवीं कक्षा के मार्क्स के अनुसार एडमिशन ले सकते हैं मगर कुछ कॉलेज में एडमिशन देने से पहले एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है जिसे पास करना आवश्यक है BBA का कोर्स करने के लिए भारत में होने वाले महत्वपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम की जानकारी नीचे दी गई हैं।

1. AIMA UGAT

UGAT या Under Graduate Aptitude Test परीक्षा MBA, BBA, BHM, BCA, जैसी किसी भी प्रचलित स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए यह परीक्षा आयोजित करवाई जाती है प्रत्येक साल यह परीक्षा कॉलेज के संगठन के द्वारा आयोजित करवाई जाती है अगर इस परीक्षा में अच्छे अंक लाते है तो स्नातक की डिग्री पाने के लिए आप भारत के प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।

2. SET 

SET की परीक्षा को भारत में होने वाले सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में से एक माना जाता है। इसका पूरा नाम Symbiosis Entrance Test होता है। यह एक ऐसी परीक्षा है जो सिंबायोसिस नाम की एक संस्था के द्वारा आयोजित करवाई जाती है इस परीक्षा को पास करने वाले व्यक्ति के सामने विश्वभर के कॉलेजों का दरवाजा खोल कर रखा जाता है। सरल शब्दों में इस परीक्षा को पास करने के बाद आप एमबीए और बीबीए जैसे कोर्स करने के लिए विश्व के प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं जिसमें हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी जैसे प्रचलित कॉलेज के नाम भी शामिल हैं।

3. IPU CET 

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी भारत की सबसे प्रचलित यूनिवर्सिटी में से एक है जिसके अंतर्गत बहुत सारे प्रतिष्ठित कॉलेज आते हैं उनमें से किसी भी कॉलेज के अंतर्गत एडमिशन पाने के लिए आपको इस परीक्षा को पास करना होता है इस परीक्षा का पूरा नाम Indraprastha University Common Entrance Test हैं।

यह परीक्षाएं इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित करवाया जाता है अब ऑनलाइन इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है और इसे पास करने के बाद आप इस यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाली किसी भी प्रतिष्ठित कॉलेज में अपने BBA Course की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BBA कोर्स सिलेबस

जैसा कि हमने अब तक आपको बताएं व्यापार को समझने के लिए किया जाता है स्नातक डिग्री का कोर्स है, जिसे करने के बाद आप व्यापार के क्षेत्र की अच्छी समझ रखने लगेंगे। मगर इसके बावजूद आप को यह समझने की आवश्यकता है कि बीबीए कोर्स का सिलेबस क्या होता है जिसके बारे में संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई हैं।

सबसे पहले आपको बता दें कि बीबीए कोर्स में जितने भी सिलेबस रखे गए हैं उनका मुख्य मकसद एक बच्चे को व्यापार मैनेज करने के लिए तैयार करना है इस कोर्स में आपको उन सभी चीजों के बारे में बताया जाता है जिसके आधार पर आप एक व्यापार को मैनेज कर सकते है और किसी व्यापार में आने वाली समस्याओं का निराकरण ढूंढते हुए उसे सही तरीके से चला सकते हैं।

Principles of management, Accounting, Operational Research, Marketing, Statistics, Finance कुछ बीबीए कोर्स के प्रमुख सब्जेक्ट है उनके बारे में आपको मुख्य रूप से पढ़ना होगा। इन सभी विषयों के बारे में जानकारी आपको अलग-अलग सेमेस्टर के अनुसार दी जाएगी।

प्रत्येक सेमेस्टर में आप कुछ विषय के साथ एडीशनल सब्जेक्ट भी रख सकते है जैसे – Hospitality and Tourism, Business Maths, Management and Insurance & Risk Management, Logistics & Supply Chain, आदि।

ऊपर बताए गए प्रमुख विषय में से आपको प्रत्येक सेमेस्टर में दो विषय है और एक एडीशनल सब्जेक्ट दिया जाएगा धीरे-धीरे प्रमुख विषय को बदलते हुए सभी विषय के बारे में जानकारी दी जाएगी और प्रत्येक एडीशनल सब्जेक्ट भी बदला जाएगा कुछ कॉलेज में एडीशनल सब्जेक्ट खुद चुनने के लिए दिया जाता है और कुछ कॉलेज में कॉलेज के तरफ से एडीशनल सब्जेक्ट पहले से ही चयनित रहता हैं।

BBA करने के लिए फीस 

आज पढ़ाई भी बहुत महंगी हो चुकी है आप चाहे किसी भी तरह का कोर्स कर रहे हो उसका फीस दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है इसके अनुसार अगर हम बीबीए कोर्स करने के लिए फीस की बात करें तो अगर आप किसी साधारण कॉलेज से बीबीए करते है तो 200000 से 250000 का खर्चा आ सकता है जिसमें आपको 3 साल का बीबीए कोर्स करवाया जाएगा।

मगर बीबीए कोर्स करने में आपका कितना फीस लग रहा है यह आपके कॉलेज पर भी निर्भर करता है आप किस कॉलेज से बीबीए कर रहे हैं और उस कोर्स को करने के लिए आपने एंट्रेंस एग्जाम पास किया है या नहीं जब कोई बच्चा एंट्रेंस एग्जाम पास कर के किसी बड़े कॉलेज में एडमिशन लेता है तो काफी कम खर्च में उसकी पूरी पढ़ाई हो जाती है लेकिन जब किसी ऐसे कॉलेज में एडमिशन होता है जहां एंट्रेंस एग्जाम नहीं लिया गया हो तो वहां पर काफी अधिक पैसा देना पड़ता है इस वजह से बहुत सारे ऐसे प्राइवेट कॉलेज मौजूद हैं जो ₹500000 के खर्च पर आपको 3 साल के बी बी ए कोर्स की डिग्री देंगे तो कुछ ऐसे कॉलेज भी मौजूद है जो आपको ₹200000 के खर्च पर बीबीए कोर्स की डिग्री देंगे।

BBA करने के बाद कितनी सैलरी रहती है

ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने के बाद आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अगर आप बीबीए कोर्स करते हैं तो इसे करने के बाद आप कितना पैसा कमा पाएंगे हम आपको बता देना चाहते हैं कि बीबीए करने के बाद कॉर्पोरेट सेक्टर में आपको काफी अच्छी नौकरी मिल सकती है और आपकी तनख्वाह उस कंपनी और कंपनी में कार्य करने वाले पद पर निर्भर करती हैं।

इसके बावजूद अगर हम एक साधारण कंपनी में बीबीए कोर्स करने के बाद एक साधारण नौकरी की बात करें तो यह साधारण तनख्वाह आम तौर पर ₹30000 प्रति माह से शुरू होती है जो आगे बढ़ते हुए ₹50000 प्रति माह तक जा सकती है इसके अलावा अगर आप किसी प्रचलित कॉलेज या यूनिवर्सिटी से बीबीए के बाद एमबीए करते हैं तो आपकी तनख्वाह लाखों में पहुंच सकती हैं।  

निष्कर्ष

अगर आपको BBA Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply