एक लाख में कितने जीरो होते हैं – Ek Lakh Me Kitne Zero Hote Hai

लाख और हजार में तो सभी लोग कमाई करते है परंतु जब हम बैंक में पैसे को जमा करने जाते है और उस दौरान क्रेडिट फॉर्म भरने के समय हमें लाख में संख्या को लिखना होता है और तब हमें यह समस्या होती है या फिर हम कंफ्यूज हो जाते है कि Ek Lakh Me Kitne Zero Hote Hai अगर आपको भी कभी ना कभी इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ा है। 

और आपका न्यूज़ हुए है कि लाख में कितनी जीरो लगाया जाता है तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक पड़े क्योंकि हमने लाख में जीरो के अलावा भी कई अन्य महत्वपूर्ण इसी से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है। 

कि हमारे द्वारा आज के इस विषय पर प्रस्तुत किया गया यह लेख आप लोगों के लिए काफी ज्ञानवर्धक साबित होगा और अगर आपके मन में लाख संख्या से संबंधित किसी भी प्रकार का डाउट है तो वह डाउट इस लेख में जरूर क्लियर हो जाएगा और हम इसीलिए चाहते हैं कि आप हमारे इस लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और इसे अंतिम तक ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़े।

लाख किसे कहते है

लाख एक गणित भाषा है अगर आपके सामने मैथ के कोई भी 6 अंक आ जाते है तो उसे लाख में पड़ा जाता है लाख में पूरे 5 शून्य होते हैं।

दोस्तों अगर आपको इस विषय से संबंधित छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आपको हमारा ज्यादा समझ में आ सके।

एक लाख में कितने जीरो होते है

अगर 100000 में कितने जीरो होते है इसकी जानकारी आपको नहीं है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक लाख में पूरे 5 जीरो होते हैं।

अगर आप एक लाख को शॉर्ट भाषा में लिखना चाहते हो तो आप बहुत ही आसानी से एक लाख को शार्ट भाषा में लिख सकते हो क्योंकि एक लाख को हम रोमन अंक में सी से प्रदर्शित करते है और गणित भाषा में एक लाख को दस के घाते 5 से प्रदर्शित करते है और आप इस तरीके से 100000 में कितने जीरो होते है इसका पता बहुत ही आसानी से लगा सकते हो।

एक लाख में कितने सो होते है

हमने आपको अभी एक लाख में कितने जीरो होते है इसके बारे में बताया लेकिन अब हम बात करेंगे कि एक लाख में कितने शो होते है लेकिन उससे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि एक लाख कितने अंक बाद आते है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले एक आता है जिसे इकाई कहा जाता है और उसके बाद 2 अंक आते है जिसे दहाई कहा जाता है और फिर 3 अंक आते है जिसे हम सैकड़ा कहते हैं।

सो के बाद एक हजार आते है जिसे हम हजार कहते है और उसके बाद आपके सामने दस हजार आएगा और जब आप इतना प्रोसेस पूरा कर लेते हो तब जाकर आपके सामने एक लाख आते है एक लाख में पूरे छह अंक होते है जिसमें 5 जीरो होते है एक लाख में पूरे 100 हजार होते हैं।

100000 = सो हजार

1 से लेकर 1000000 में कितने जीरो होते है

दोस्तों मैथ के कुछ ऐसे अंक आपके सामने आ जाते हैं जिन्हें पढ़ना आपके लिए बहुत ही मुश्किल साबित हो जाता है और आप उस संख्या को पढ़ने में असमर्थ हो जाते हो ऐसे में हमने आपको नीचे कुछ ऐसी संख्या के बारे में बताए हुए हैं जिसे आप पढ़कर बड़ी से बड़ी संख्या में को तुरंत पहचान कर लोगे इसीलिए आप हमारे द्वारा बताए गए जानकारियों को ध्यान से पढ़ें तभी जाकर आप संख्या को पहचान पाओगे।

हिंदीजीरो
दसO
पचास0
सो0
पांच सो00
हजार000
पांच हजार000
दस हजार0000
पच्चीस हजार000
असी हजार0000
एक लाख00000

एक से लेकर एक लाख तक की गिनती 

दोस्तों एक से लेकर एक लाख तक की गिनती निम्नलिखित है जिन्हें हमने आपको नीचे बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

अंक हिंदी इंग्लिश
1एकOne 
5पांचFive
10दसTen
15पंद्रहFifteen
60साठSixty
100सोHundred
500पांच सोFive Hundred
700सात सोSeven hundred
1000हजारThousand
1500एक हजार पांच सोOne thousand five Hundred
1600एक हजार छह सोOne thousand six hundred
1700एक हजार सात सोOne thousand seven hundred
2000दो हजारTwo thousand
5000पांच हजारFive Thousand
10000दस हजारTen thousand
50000पचास हजारFifty Thousand
80000असी हजारEighty thousand
90000नब्बे हजारNinety thousand
100000एक लाखOne lakh

 K और लाख में क्या अंतर है

दोस्तों अभी तक आपने इस विषय से संबंधित बहुत कुछ जानकारी हासिल कर ली है अब हम बात करेंगे कि के और लेख में क्या अंतर है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि के को 1000 कहा जाता है के और लाख में बहुत ही ज्यादा अंतर होते है क्योंकि इसमें 100 या 200 नहींबल्कि लाख का अंतर होता है हमने आपको नीचे कुछ अंतर के बारे में बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

  • अगर आपके पास ₹1000 है तो आप कोई भी छोटी मोटी वस्तु ले लेंगे परंतु वही आपके पास ₹100000 है तो आप छोटी मोटी नहीं बल्कि बड़ी से बड़ी चीज लेने का प्रयास करोगे क्योंकि एक लाख बहुत ही ज्यादा होते हैं।
  • आप एक लाख में बहुत ही कम वस्तु ले सकते हो परंतु एक लाख में आप अधिक से अधिक सामान खरीद सकते हो।
  • अगर आप ध्यान से देखें तो हजार और एक लाख में सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि 1000 में केवल 3  जीरो होते है और एक लाख में 5 पाच जीरो होते है इस तरीके से आप के और लेखिका अंतर जान सकते हो।
  • आप 1000 की पहचान बहुत ही आसानी से कर लोगे परंतु एक लाख की पहचान करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता हैं।

लाख के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे चार सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग लाख के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. 111 का रोमन अंक क्या होगा?

10111 अंक का रोमन अंक CI होता हैं।

Q. 100 करोड़ में कितने शून्य होते है?

अगर आपको 100 करोड़ में कितने जीरो  होते है इसकी जानकारी नहीं है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 100 करोड़ में पूरे के पूरे 90 होते है परंतु इसमें अंक की बात करें तो इसमें 10 अंक होते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Ek Lakh Me Kitne Zero Hote Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply