Interior Designer कैसे बने – डिज़ाइनर बनने से सम्बंधित पूरी जानकारी जानिए

दुनिया के हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपने सपने के घर को बनाया और उसे अच्छे से सजाए। घर बनवा लेने के बाद अगर घर में कोई काम पछता है तो वह इंटीरियर डिजाइनिंग का काम। इंटीरियर डिजाइनर की सहायता से आप अपने घर को अपने मर्जी के और अपने आवश्यकतानुसार जैसे चाहो वैसे सजा सकते हो।

आज के समय में इंटीरियर डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा है और इस क्षेत्र में करियर के भी काफी अच्छे ऑप्शन उपलब्ध है। अगर आप एक इंटीरियर डिज़ाइनर बनते हो तो आपको इस फील्ड में अच्छी कमाई करने का मौका मिलता है। हम अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Interior Designer Kaise Bane के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी देने वाले हैं। 

आजकल गांव और शहर दोनों ही जगहों पर इंटीरियर डिजाइनिंग का काम काफी ज्यादा किया जा रहा है और शायद इसीलिए आज के समय में हर एक जगह पर इंटीरियर डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा है परंतु इस फील्ड में अभी भी बहुत कम लोग काम कर रहे है अर्थात आपके लिए आज यह फील्ड काफी कम कंपटीशन वाला और काफी बेहतर करियर ऑप्शन में से एक हो सकता है। आपको इस लेख में इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए योग्यता, कोर्स, फीस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से पता चलने वाला है इसीलिए आप इस लेख को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें और इंटीरियर डिज़ाइनर के फील्ड में अपना सुनहरा करियर बनाएं।

Interior Designer क्या होता है

जो व्यक्ति घर, भवन, इमारत को अंदर से सजाने का काम करता है और उसके कोने-कोने को सुंदर बनाता है उसी को इंटीरियर डिजाइनर कहा जाता है। इंटीरियर डिजाइनर्स की सहायता से हम अपने घर के अंदरूनी हिस्से को काफी आकर्षक रूप से सजा सकते हैं।

दोस्तों सभी लोग चाहते है कि उनका घर जिस प्रकार से बाहर से काफी ज्यादा सुंदर और आकर्षक दिखाई दे रहा है ठीक उसी प्रकार से अंदर से भी उनके सपनों का घर ज्यादा सुंदर और आकर्षक दिखाई दे। इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर काम करने वाले लोग इस फील्ड में काफी प्रोफेशनल होते है और वे इंटीरियर डिजाइनर का कोर्स करके ही इस फील्ड में विशेषज्ञ बनते है अर्थात इनका काम ही घर के अंदरूनी हिस्से को सजाने का होता हैं।

Interior Designer के प्रकार 

दोस्तों आप में से कई सारे लोग जो इंटीरियर डिज़ाइनर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते होंगे उनके मन में सवाल होगा कि इंटीरियर डिजाइनर कि आखिर कितने प्रकार हो सकते है तो हम आपके सवाल का जवाब देते हुए नीचे कुछ पॉइंट बता रहे है और आप उन पॉइंट को समझकर इंटीरियर डिज़ाइनर के प्रकार को आसानी से समझ सकते हो।

  • फ्लोरल डिज़ाइनर
  • इंडस्ट्रियल डिज़ाइनर
  • इंफ्रास्ट्रक्टर एंड प्रॉपर्टी देवेलोपेर्स
  • फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग एंड डिजाइनिंग फिर्म्स
  • लैंडस्केप आर्किटेक्ट
  • असिस्टेंट डिज़ाइनर
  • क्राफ्ट एंड फाइन आर्टिस्ट्स
  • इंटीरियर डिजाईन फर्म

Interior Designer कैसे बने 

इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए आप 12वीं में किसी भी स्ट्रीम के साथ पढ़ाई कर सकते हो और  12वीं उत्तीर्ण करने के पश्चात आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोई भी कोर्स करते हो जिसमें बीए इंटीरियर डिजाइनर कोर्स, बीएससी इंटीरियर डिजाइनर कोर्स, डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनऔर पीजी डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग के जैसा कोई भी कोर्स करके आप एक इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर काम कर सकते हो और इसमें अपना करियर बना सकते हो। 

इन कोर्स के अलावा भी कई सारे कोर्स अवेलेबल है जिनको आप अपने आवश्यकतानुसार और अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कर सकते हो। आज के समय में कई सारे प्राइवेट और सरकारी कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी में बकायदा इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स स्टूडेंट को करवाया जा रहा है और आप भी किसी भी प्राइवेट या फिर किसी भी गवर्नमेंट के कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी से इंटीरियर डिजाइन का कोर्स कंप्लीट कर सकते हो। जितने भी इंटीरियर डिजाइनर के कोर्स अवेलेबल है उन सभी की फीस भी अलग-अलग है। इस फील्ड में कोई भी कोर्स कंप्लीट करने से पहले आप कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी से फीस की जानकारी जरूर प्राप्त करें। 

Interior Designer बनने के लिए योग्यता 

अगर आपने इंटीरियर डिजाइनर के फील्ड में अपना करियर बनाने का निर्णय ले लिया है और आप कोई भी कोर्स कंप्लीट करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको इंटीरियर डिजाइनर का कोर्स करने से पहले इससे संबंधित योग्यता के बारे में जरूर जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। चलिए अब हम आगे आपको इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए क्या योग्यता है? के बारे में जानकारी दे देते है जिसके बारे में नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको जानकारी समझाने का प्रयास किया हुआ हैं।

  • इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करवाने वाली सरकारी और गैर सरकारी संस्था कम से कम 17 वर्षों से लेकर 21 वर्ष के बीच के उम्मीदवारों को एडमिशन प्रदान करती हैं।
  • इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आपको 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं।
  • आप 12वीं में किसी भी स्ट्रीम के साथ पढ़ाई करके इंटीरियर डिजाइनिंग का कोई भी कोर्स कर सकते हो।
  • इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर काम करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी सरकारी या फिर गैर सरकारी संस्था से इंटीरियर डिजाइनर से संबंधित अवेलेबल कोर्स में से कोई भी एक कोर्स कंप्लीट करना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे आपके पास डिग्री प्राप्त हो जाएगी और आप उस डिग्री के आधार पर कहीं पर भी नौकरी कर सकते हो या फिर अपनी खुद भी इंटीरियर डिजाइनर की सर्विस को शुरू कर सकते हो।

Interior Designer बनने के लिए कोर्सेज 

अब आप लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि अगर हमें इंटीरियर डिजाइनर्स के तौर पर काम करना है तो हमें कौन कौन कौन से कोर्स अवेलेबल मिलने वाले है या फिर यूं कहें कि इंटीरियर डिजाइनिंग का कौन कौन सा कोर्स अवेलेबल है। अगर आपको इंटीरियर डिजाइनर के कोर्स से संबंधित जानकारी हासिल करना है तो नीचे दी गई कोर्स की जानकारी को देखें और समझे।

  • बैचलर ऑफ डिज़ाइन एंटीरियर डिज़ाइन
  • एमए इन एंटीरियर डिज़ाइन
  • एमएससी इन एंटीरियर डिज़ाइन
  • एमबीए इन एंटीरियर डिज़ाइन
  • बैचलर इन एंटीरियर डिजाइनिंग
  • बीए इन एंटीरियर डिजाइनिंग
  • बीएससी इन एंटीरियर डिजाइनिंग
  • बीबीए इन एंटीरियर डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन एंटीरियर डिजाइनिंग
  • एडवांस डिप्लोमा इन एंटीरियर डिजाइनिंग

ध्यान दें: आप 12वीं के बाद इनमें से कोई भी कोर्स इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए कर सकते हो। इन सभी कोर्स की अलग-अलग फीस और कोर्स को कंप्लीट करने की समय अवधि हो सकती हैं।

Interior Designer का कोर्स करने के लिए फीस

दोस्तों जो लोग इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है वे लोग सोचते है कि हमें इंटीरियर डिजाइनर का कोर्स करने के लिए लगभग कितना फीस देना पड़ सकता है। इस फील्ड में कोर्स और डिप्लोमा कोर्स की लिस्ट काफी ज्यादा लंबी है और आप कोई भी कोर्स या फिर कोई भी डिप्लोमा इस फील्ड में करियर बनाने के लिए कर सकते हो अब रही बात की हमें लगभग कितना फीस चुकाना पड़ सकता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फील्ड में किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको लगभग 60000 से लेकर ₹100000 के बीच का न्यूनतम निवेश करना ही पड़ेगा। गैर सरकारी संस्था कोई भी इंटीरियर डिजाइनर का कोर्स करवाने का अपने अनुसार फीस चार्ज करती है और आप वहां पर जाकर फीस से संबंधित जानकारी जरूर हासिल करें। 

Interior Designer की कितनी सैलरी होती है

जब कोई उम्मीदवार किसी भी फील्ड में कोर्स करके उसमें अपना करियर बनाना चाहता है तो सबसे पहले यह जानने के लिए सबसे ज्यादा इच्छुक होता है कि उसे इस फील्ड में कितनी कमाई करने का मौका प्राप्त होगा। हमारे कहने का तात्पर्य है कि किसी भी फील्ड में हम कितना अधिक से अधिक कमा सकते हैं। 

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह फील्ड काफी ज्यादा प्रोफेशनली है और आप इसमें अपनी डिग्री के अलावा अपने क्रिएटिविटी का चार्ज करते हो। मतलब आप जितना क्रिएटिव डिजाइन कर सकते हो उतना ही अच्छा आपको पैसा मिलने वाला है। कुल मिलाकर अगर हम एक अमाउंट की बात करें तो आप इस फील्ड में किसी भी एक घर को या फिर किसी एक इमारत को इंटीरियर डिजाइन करने का ₹50000 से लेकर लाखों रुपए का चार्ज कर सकते हो। 

आपके पास जितना अनुभव होता जाएगा और आप जितने ज्यादा क्रिएटिव होते जाओगे आप उतना ही ज्यादा इस फील्ड में अपने क्लाइंट से चार्ज कर सकते हो और इस फील्ड में कई सारी प्राइवेट कंपनियां जॉब ऑफर करती है और आप आराम से ₹30000 से लेकर ₹50000 के बीच कोई भी जॉब भी कर सकते हो। मतलब आप चाहो तो खुद इंटीरियर डिजाइनिंग की सर्विस अपने क्लाइंट को डे सकते हो या फिर आप चाहो तो किसी प्राइवेट सेक्टर में भी इस फील्ड में नौकरी आसानी से कर सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Interior Designer Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply