Moj App से पैसे कैसे कमाए (12 तरीके) जानिए हिंदी में

अगर आप मोज एप के बारे में जानते हो तो आज हम आपको आपने इस लेख में इस एप्लीकेशन के जरिए पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी देने वाले है। टिक टॉक भारत में बंद होने के बाद इसके जैसा कोई भी एप्लीकेशन नहीं बचा और लोग इसे काफी मिस भी करते थे और इसी बात को समझते हुए टिक टॉक को बंद होने के बाद मोज ऐप को लांच किया गया। इस एप्लीकेशन को टिक टॉक यूजर को ध्यान में रखकर ही डिजाइन किया गया और इसमें टिक टॉक जैसे सारी फैसिलिटी को ऐड किया गया। 

आज के समय में यह एप्लीकेशन काफी पॉपुलर हो चुकी है और हर कोई करता है। यदि आप मोज ऐप का इस्तेमाल करके पैसा कमाना चाहते हो तो आप हमारे आज के इस लेख Moj App Se Paise Kaise Kamaye को पूरा ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें क्योंकि आपको इस लेख में इस एप्लिकेशन के जरिए पैसे कमाने के काफी यूज़फुल और आसान तरीकों के बारे में जानकारी मिलेगी इसीलिए हम चाहते है कि आप हमारे इस लेख को शुरू आज से अंतिम तक पढ़े ताकि आपको इस एप्लीकेशन के जरिए पैसे कमाने का आसान से आसान तरीका पता चल सके और आप भी इस प्रकार के ऐप्स का इस्तेमाल करके घर बैठे कुछ आसान टास्क को पूरा करके पैसा कमाना शुरू कर सको।

Moj App क्या है

जिस प्रकार से हम टिक टॉक एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया करते थे ठीक उसी प्रकार से मोज ऐप के अंदर भी हमें टिक टॉक की सारी फैसिलिटी मिल जाती है। मोज ऐप एक शॉट वीडियो क्रिएटिंग एप्लीकेशन है जहां पर आप 15 सेकंड की वीडियोस बना सकते हो और इतना ही नहीं आपको इसमें लिप्सिंग करने का भी फीचर मिलता है।

टिक टॉक बंद होने के बाद ही हमारे देश में टिक टॉक जैसे ही एप्लीकेशन का निर्माण किया गया और यह एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में उपस्थित है। इस एप्लीकेशन को आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर फ्री में इंस्टॉल कर सकते हो और अपना इसमें अकाउंट बनाकर शार्ट वीडियो क्रिएट करना शुरू कर सकते हो।

Moj App से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको इस एप्लिकेशन के जरिए घर बैठे पैसा कमाना है तो आपको सबसे पहले इसके लिए कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए क्योंकि रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी हासिल किए आप इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के जरिए पैसे कमाना शुरू नहीं कर सकते हो इसीलिए चली आप हम आप सभी लोगों को मोज एप्स से पैसे कमाने के लिए आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी दे देते हैं।

  • मोज एप से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • आपके पास इसका ऑफिशियल एप्लीकेशन होना चाहिए।
  • मोज ऐप में आपका अकाउंट होना चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए।
  • आपको इसके जरिए पैसे कमाने का तरीका मालूम होना चाहिए।

Moj App डाउनलोड कैसे करे

अगर आपको मोज एप से पैसे कमाना है तो सबसे पहले आपको इसका ऑफिशल एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। अगर आपको इसे डाउनलोड करने का तरीका मालूम नहीं है तो कोई बात नहीं बस आप हमारे द्वारा बताए गए नीचे सभी आवश्यक स्टेप्स को ध्यान पूर्वक से फॉलो करते चले जाइए फिर आप आसानी से मोज आपको अपने फोन में डाउनलोड कर पाओगे और इसका इस्तेमाल भी कर पाओगे।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और इसके सर्च बॉक्स पर चले जाएं।
  • सर्च बॉक्स में जाने के बाद आपको यहां पर टाइपिंग का ऑप्शन मिल जाएगा और यहां पर आप मोज ऐप लिखकर सर्च बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • आप जैसे ही सर्च बटन पर क्लिक करोगे वैसे ही इसकी ऑफिशल एप्लीकेशन आपके सामने दिखाई देगी और आप इस एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक करने के पश्चात अब आपको आगे एप्लीकेशन का एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देगा और यहां पर आपको इंस्टॉल नामक एक ऑप्शन भी दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इंस्टॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके इंटरनेट की स्पीड के आधार पर एप्लीकेशन फोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाती है अगर आपकी नेट कनेक्टिविटी हाई स्पीड की होती है तो कुछ ही सेकेंड के अंदर अंदर यह एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी।

Moj App में अकाउंट कैसे बनाएं

इसे डाउनलोड कर लेने के पश्चात अब बारी आती है इसमें अकाउंट बनाने की। यदि आपको मोज ऐप में अकाउंट बनाने का प्रोसेस पता नहीं है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें हम आपको आगे इसमें अकाउंट बनाने का आसान स्टेप्स समझाएंगे बस आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान स्टेप्स को पढ़ना होगा और उसे फॉलो करना होगा फिर आप आसानी से इसमें अकाउंट बनाने की प्रोसेस को समझ पाओगे।

  • एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के पश्चात आप इसे ओपन कर लीजिए और इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाएं।
  • अब यहां पर आपको अपनी भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा आप जिस भी भाषा में कंफर्टेबल हो आप उस भाषा का चुनाव यहां पर कर लीजिए।
  • इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको यहां पर क्रिएट अकाउंट नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपको यहां पर ईमेल आईडी, फेसबुक और मोबाइल नंबर के जरिए अकाउंट बनाने का ऑप्शन मिलेगा आप जिस भी ऑप्शन का चुनाव करके इसमें अकाउंट बनाना चाहते हो उस ऑप्शन का चुनाव यहां पर कर लीजिए।
  • हम यहां पर आपको मोबाइल नंबर के जरिए अकाउंट बनाने की प्रोसेस बताएंगे और आप यहां पर अपना कोई भी एक स्थाई मोबाइल नंबर इंटर कर दीजिए।
  • अपना एक स्थाई मोबाइल नंबर इंटर कर लेने के पश्चात आपको यहां पर साइन अप का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपके द्वारा इंटर किए गए मोबाइल नंबर पर वेरीफिकेशन हेतु एक ओटीपी भेजा जाएगा और आप उस ओटीपी को वेरीफाई कर लीजिए।
  • आप जैसे ही इसमें अपना ओटीपी वेरीफाई करते हो वैसे ही इसमें आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है।
  • इसके बाद आप इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाते हो और यहां पर आपको एक प्रोफाइल का आइटम दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करने के पश्चात यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल कंप्लीट करने के लिए कुछ जानकारी भरनी होगी और आप उन सभी जानकारी को सही सही तरीके से एक-एक करके भरते चले जाइए।
  • इतना करने के पश्चात अब आपको आगे सेव प्रोफाइल नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इन सभी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेते हो वैसे ही आपका मोज ऐप में पूरी तरीके से अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है और अब आप इसमें अपना वीडियोस बनाना शुरु कर सकते हो जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तारपूर्वक से जानकारी देंगे। 

Moj App में वीडियो कैसे बनाये

आपने अब तक मोज ऐप को डाउनलोड करने के साथ-साथ इसमें अकाउंट बनाने की प्रोसेस को भी ध्यान से समझ लिया अब चलिए हम आप सभी लोगों को मोज एप में वीडियो बनाने की प्रोसेस क्या है? के बारे में बताते है। यदि आप इसमें वीडियो को बनाने की प्रोसेस नहीं जानते हो तो कोई बात नहीं चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे इसमें अकाउंट बनाने की प्रोसेस को समझाते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • एप्लीकेशन में अकाउंट बना लेने के बाद सबसे पहले आप एप्लीकेशन को ओपन कर लीजिए और इसके होम इंटरफेस पर चले जाएं। 
  • होम इंटरफ़ेस पर चले जाने के बाद आपको यहां पर प्लस का एक आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले आइटम क्लिक कर देना हैं।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपके मोबाइल फोन का कैमरा स्टार्ट हो जाएगा।
  • अब यहां पर आप अपनी वीडियो को सूट कर सकते हो और इसमें दिए गए फिल्टर्स और अनेकों स्टीकर्स का इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को और भी ज्यादा आकर्षित बना सकते हो।
  • जब आप का वीडियो पूरी तरीके से रिकॉर्ड हो जाए और इसमें आपकी वीडियो एडिटिंग कंप्लीट हो जाए तब आप इसमें अपने वीडियोस के कुछ डिस्क्रिप्शन और टाइटल को लिखने के बाद इसे पब्लिश कर सकते हो।
  • जब आप वीडियो को पब्लिश कर लोगे तब आप इसे इंस्टेंट सभी सोशल मीडिया पर शेयर भी कर पाओगे।

Moj App से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको मोज ऐप के जरिए पैसे कमाना है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप किस-किस तरीकों का उपयोग करके इसमें पैसा कमाना शुरू कर सकते हो तो चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे इसमें पैसे कमाने के कुछ उपयोगी और बिना इन्वेस्टमेंट के तरीकों के बारे में बताते है। इसके जरिए पैसे कमाने के महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ें ताकि आपको इसके जरिए पैसे कमाने के आसान और उपयोगी तरीकों के बारे में पता चल सके और आप घर बैठे इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पैसे कमाना शुरू कर सको।

1. इनफ्लुएंसर बनके

दोस्तों अगर आप मोज आप पर वीडियो बनाते हो और रोजाना आप कंसिस्टेंसी के साथ अगर वर्क करते हो तो आपके फॉलोवर्स बढ़ते चले जाते है। तब आपको बड़ी बड़ी कंपनी संपर्क करती है। फिर आपको अपने प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में  रिव्यू करने के लिए कहती है। आप उनके लिए रिव्यू वीडियो बना सकते हो या फिर अपने किसी वीडियो में आप उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विस का छोटा सा रिव्यू सेक्शन भी ऐड कर सकते हो। बस आप इतना करने के कंपनी से काफी अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकते हो और इस प्रकार से आप मोज का इस्तेमाल करते हुए घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

2. एफिलिएट मार्केटिंग करके 

दोस्तों अगर आप इस एप्लीकेशन के जरिए पैसा कमाना चाहते हो तो आप इसमें एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हो। बस आपको अपने ऑडियंस के इंटरेस्ट के हिसाब से यानी कि जिस भी टॉपिक पर आप अपने वीडियोस को बनाते हो उसी से संबंधित आपको एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़ जाना है। इसके बाद आप उनके प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करके एवं वहां पर एफिलिएट लिंक दे करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। यदि आपके एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करके कोई भी यूजर किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट या फिर सर्विस खरीदेगा तो आपको उसके बदले में पैसे मिलेंगे और आप इस प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना प्रारंभ कर सकते हैं।

3. कोलैबोरेशन करके 

दोस्तों आप ब्रांड कोलैबोरेशन का काम भी कर सकते हो। अगर  आपके पास ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स है तो आपके पास कई तरह बड़े बड़े ब्रांड कंपनियां संपर्क करेंगे और आपके साथ कोलैबोरेशन करने के लिए कहेंगे और अगर आप उनके साथ कोलैबोरेट करते हो तो आप उनसे काफी अच्छा चार्ज कर सकते हो और इस प्रकार से आप सिर्फ मोज ऐप का इस्तेमाल करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

4. कॉन्टेस्ट वीडियो में पार्टिसिपेट करके

इस प्रकार के प्लेटफार्म पर समय-समय पर कांटेक्ट वीडियो चलते रहते है। बस आपको चल रहे इस प्रकार के कॉन्टेस्ट वीडियो में पार्टिसिपेट करना होता है। इसमें जिस प्रकार के कंटेस्टेंट को टास्क दिया जाता है उसी हिसाब से आपको वीडियोस बनानी होती है और अगर आप की वीडियो सेलेक्ट की जाती है तो आप कॉन्टेस्ट वीडियो कंपटीशन को जीत जाते हो और आपको इस प्रकार काफी अच्छा अमाउंट जीतने का मौका भी मिलता है। इस प्रकार के कांटेक्ट वीडियो में आप को पार्टिसिपेट करने के लिए कोई भी अमाउंट देने की जरूरत नहीं होती बस आप उनकी रिक्वायरमेंट को ध्यान में रखकर के कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट कर सकते हो।

5. अदर मोज अकाउंट प्रमोट करके

हर कोई चाहता है कि उसका अकाउंट जल्दी से जल्दी लोगों की नजर में आ जाए और वह पॉपुलर हो जाए। इसीलिए कई सारे लोग जब मोज पर अपना अकाउंट बना है तब वे अपना अकाउंट किसी दूसरे पापुलर क्रिएटर के जरिए प्रमोट करवाना चाहते है। अगर आप एक पापुलर क्रिएटर हो और आपकी अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या है तो आपको बहुत सारे लोग अपना मोज का अकाउंट आप के जरिए प्रमोट करने के लिए संपर्क करेंगे और आप इस काम को कर करके उनसे अच्छा खासा चार्ज कर सकते हो और आप इस प्रकार से भी घर बैठे बिना लागत पैसा कमा सकते हो।

6. खुद के प्रोडक्ट या फिर सर्विस को बेच करके

यदि आप खुद की कोई प्रोडक्ट या फिर सर्विस सेल करते हो तो आप अपनी मोज ऐप का सहारा लेकर इस काम को आसानी से कर सकते हो। आप वहां पर अपने शॉर्ट वीडियो के जरिए लोगों को या फिर यूं कहें कि अपने ऑडियंस को अपने सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हो और उन्हें सर्विस एवं प्रोडक्ट यूज करने के लिए कह सकते हो यदि आप की ऑडियंस आप से कनेक्ट होगी तो यकीनन वह आपके सर्विस और प्रोडक्ट को एक बार जरूर इस्तेमाल करेगी। यदि आपके सर्विस और प्रोडक्ट में दम होगा तो वह आगे भी आपके प्रोडक्ट ओर सर्विस को इस्तेमाल करेंगे और आप इस तरीके से बड़ी ही आसानी से इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट और सर्विस को घर बैठे बेच सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

7. मोज के जरिए वेबसाइट पर ट्रैफिक ट्रांसफर करें

यदि आपकी कोई वेबसाइट है और आप उसी टॉपिक पर अपने मोज ऐप के जरिए वीडियो भी बनाते हो तो आपके लिए पैसे कमाने का काफी सुनहरा मौका मौजूद है। यदि आपके पास ऐसा कुछ नहीं है तो आप इस प्रकार की प्लानिंग भी कर सकते हो। बस आपको आपको मोज पर ऐसा अकाउंट बनाना है जिसके जरिए आप ऑडियंस तो कुछ ना कुछ जानकारी दे सको और उसी टॉपिक पर अपनी वेबसाइट भी बनाओ। इस प्रकार के ऐप के जरिए वेबसाइट पर ट्रैफिक आसानी से और भर भर के ट्रैफिक ट्रांसफर किया जा सकता है और आपको अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनेटाइज कर देना है आपके वेबसाइट पर जितना ट्रैफिक आएगा आपको उतने ही अच्छी खासी इनकम इस तरीके के जरिए होने लगेगी और आप एक न्यूनतम निवेश में अपनी वेबसाइट के जरिए पैसा कमाने लगोगे।

8. रेफर एंड अर्न के जरिए

दोस्तो आप जिस प्रकार से किसी अन्य रेफर एंड अर्न एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो ठीक उसी प्रकार से आप इस एप्लीकेशन के अंदर भी इस प्रकार के जरिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। आपको इस एप्लीकेशन के अंदर भी रेफर एंड अर्न के जरिए पैसे कमाने का मौका मिलता है और आप इसके लिए अपने दोस्तों के साथ या फिर अपने सोशल मीडिया पर अपने रेफरल लिंक को शेयर कर सकते हो और जैसे ही कोई आपके  रेफरल लिंक का इस्तेमाल करके कोई इसके अंदर अकाउंट बनाता है और इसे इस्तेमाल करता है तो आपको इसके जरिए पैसे कमाने का मौका मिलता हैं।

9. अपनी ऑडियंस को यूट्यूब पर भेज कर

अगर आपको लोग इस एप्लीकेशन में ज्यादा से ज्यादा फॉलो करते है और आपके साथ इंगेज रहते है तो आप अपनी ऑडियंस को यूट्यूब पर भेज सकते हो और उन्हें अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कह सकते हो। इस प्रकार से आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हो और अपने यूट्यूब चैनल पर भी कंटेंट पब्लिश करके उसे मोनेटाइज करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो इस प्रकार के प्लेटफार्म के ऑडियंस यूट्यूब पर आसानी से चली जाती है इसीलिए आप इस चीज का फायदा जरूर उठाएं।

10. सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स बड़ा करके

अगर आप अपने मोज के फैन को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करने के लिए कहोगे तो वह जरूर आपको फॉलो करेंगे क्योंकि उनसे आपका एक अलग ही लगा हो जाता है। आपके पास जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होंगे तो आप उनका इस्तेमाल किसी भी तरीके से पैसा कमाने के लिए आसानी से कर सकते हो। इस प्रकार से आप मोज का इस्तेमाल करके अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैन फॉलोइंग को बड़ा करके अनेकों तरीके के जरिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

11. सीपीए मार्केटिंग करके

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग सीपीए मार्केटिंग के बारे में जानते होंगे यदि आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि सीपीए मार्केटिंग का फुल फॉर्म Cost Per Acquisition होता है और इसे हिंदी में प्रति अधिग्रहण लागत कहते है। यह एक ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग स्ट्रेटजी है मगर ये एफिलिएट मार्केटिंग से हटकर है। जब हम आए प्लेट मार्केटिंग करते है तब हमें सर्विस और प्रोडक्ट को बेचने के बाद कमीशन मिलता है परंतु सीपीए मार्केटिंग में ऐसा कुछ भी नहीं करना पड़ता है। आपको सीपीए मार्केटिंग के अंतर्गत कुछ टास्क कंप्लीट करना होता है जैसे कि Product Sell, Form Submission, App Install, Sign Up, Software Download आदि। इस प्रकार से आप मोज ऐप के जरिए सीपीए मार्केटिंग कर सकते हो और घर बैठे आसानी से बिना इन्वेस्टमेंट के पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

12. गेमिंग की शार्ट वीडियो डालकर

अगर आप गैमर हो तो आप अपने वीडियोस को शार्ट करके मोज ऐप में पब्लिश कर सकते हो ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा व्यूज और सब्सक्राइबर मिल सके। अगर आप इस प्रकार की वीडियो अपने इस प्लेटफार्म पर आप रेगुलर पब्लिश करोगे तो आप धीरे-धीरे लोकप्रिय हो जाओगे और आपके फॉलोवर्स भी बढ़ने लगेंगे। फिर आप अपने उन्हीं फॉलोअर्स को आप जहां पर भी गेम की वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग करते हो जैसे कि फेसबुक या फिर यूट्यूब पर तो आप अपने यूट्यूब चैनल या फिर फेसबुक पेज के लिंक को वहां पर शेयर कर सकते हो जब आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक का इस्तेमाल करके लोग आपकी यूट्यूब चैनल पर या फिर आपके फेसबुक पेज पर विजिट करेंगे और आपको सब्सक्राइब एंड फॉलो करेंगे तो आप अपने वीडियोस को मोनीटाइज करके ज्यादा से ज्यादा व्यूज और सब्सक्राइबर प्राप्त करके आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो और यह सब कुछ आप मोज ऐप के माध्यम से फ्री में कर सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Moj App Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply