घर बैठे पैसे कैसे कमाए 10 तरीके जानिए हिंदी में

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग जानना चाहते है Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye ? अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक है तो फिर आप सही जगह पर आये हैं। क्योंकि इस लेख में मैं आपको ऐसे 10 तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिन के माध्यम से आप बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और इसके साथ-साथ थोड़ा सा Investment होना जरूरी हैं। मेरे ख़याल से आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि आखिर Investment किस लिए चाहिए?

इस सवाल का मेरे पास आसान सा जवाब है। जब हम कोई भी व्यापार शुरू करते है तो उस व्यापार को शुरू करने के लिए हमारे पास बहुत सारे पैसे होने चाहिए तभी हम उस व्यापार को शुरू कर सकते है। वही प्रक्रिया हमें ऑनलाइन की दुनिया में भी करना होता हैं।

लेकिन उस व्यापार और ऑनलाइन की व्यापार में बहुत ही ज्यादा अंतर हैं। क्योंकि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए हमें लाखों में पैसे होने चाहिए तभी हम वह व्यापार शुरू कर सकते हैं।

अगर मैं बात करूँ ऑनलाइन व्यापार की, तो इसको हम Rs। 1000 से भी शुरू कर सकते हैं। मेरे ख़याल से अब आपको समझ आ गया होगा। व्यापार और ऑनलाइन व्यापार में क्या अंतर हैं।

मुझे लगता है कि आपके मन में एक और सवाल आया होगा। यूट्यूब और आर्टिकल्स में तो बताया जाता है आप घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हो। तो आप क्यों बोल रहे हो investment करने के लिए?

इस सवाल का भी मेरे पास आसान सा जवाब है। जो मेरे साथ हुआ है मैं आपको वही शेयर करने वाला हूँ ताकि आप भी मरी तरह वह गलती न करें। 2017 से लेकर 2019 के समाप्त तक, यूट्यूब पर ऐसे लोग videos बनाते थे। उन videos में वह बताते थे कि आप फ्री में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इसी फ्री के चक्कर में मैंने अपने तीन साल गवा दिए है। क्योंकि मैं ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहता था। लेकिन उस समय यूट्यूब पर ऐसे लोग आते थे जो कि अपने views को पाने के लिए कुछ भी अपलोड करते थे। उन्हीं लोगों की वजह से मैंने अपने तीन साल गवा दिए हैं।

अगर मैं आज की बात करूँ तो यूट्यूब पर ऐसे लोग भी है जो कि पैसे कमाने के लिए नहीं बल्कि सच्चे दिल से लोगों की मदद करना चाहते है।  मैं भी इन्हीं लोगों की वजह से 2019 में inspire होकर अपने ब्लॉगिंग की Journey को शुरू किया। इसलिए अगर आप मेरे बारे मैं और विस्तार से जानना चाहते है तो फिर आप About Us पेज पढ़ सकते हैं।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपको मेरे दिए हुए 10 तरीकों को फॉलो करना होगा। क्योंकि जितने भी तरीकों के बारे में मैं आपको बताने वाला हूँ। इन्हीं तरीकों को इस्तेमाल करके लोग ऑनलाइन पैसे कमाते हैं। इसलिए मैं भी चाहता हूँ कि, आप भी इन्हीं 10 तरीकों में से कुछ तरीकों को इस्तेमाल करके पैसे कमा सको। चलिए एक-एक करके इन 10 तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

ब्लॉगिंग

अगर आपके पास ऐसा कोई ज्ञान है जिसको आप लिख कर लोगों की मदद कर सकते है तो फिर आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ब्लॉगिंग करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की ब्लॉगिंग किस को कहते हैं?

उदाहरण के लिए: आपने गूगल पर search किया घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो सबसे पहले आपको Wiki catch वेबसाइट नजर आई और आपने इसी वेबसाइट पर क्लिक किया। क्लिक करने के साथ-साथ आपको अपने सवाल का जवाब भी मिल गया।

यानी कि, अगर मैं आपको आसान भाषा में कहूँ तो मैं अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल्स डालकर लोगों की मदद करता हूँ और इसी को ब्लॉगिंग कहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है मैं आर्टिकल्स लिख कर पैसे कैसे कमाता हूँ?

जब आप मेरे वेबसाइट पर आये तो आपको इस वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाई दिए होंगे। अगर आप किसी भी विज्ञापन पर क्लिक करते है तो मुझे उस क्लिक के पैसे मिल जायेंगे। मेरे ख़याल से अब आपको पता चल ही गया होगा कि कैसे ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाया जा सकता हैं।

लेकिन अब बात आती है की आप ब्लॉगिंग कैसे शुरू करेंगे? ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए आपको Domain name और hosting की जरूरत पड़ती है और ये दोनों चीजे आपको Rs. 1500 के आस-पास एक साल के लिए मिल जाता हैं। अगर आप इन दोनों चीजे को खरीदते है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने ब्लॉगिंग की journey को शुरू कर सकते हैं।


ब्लॉग यानी वेबसाइट बनाने के बाद बात आती है कि कैसे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आप वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए लेख पढ़ सकते हैं। क्योंकि इस लेख में मैंने ऐसे 15 तरीकों के बारे में बताया है जिस के माध्यम से आप बहुत ही सारे पैसे अपने ब्लॉग से कमा सकते हैं।

फिर भी मैं आपको यहाँ पर दो तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ।

  • गूगल ऐडसेंस
  • एफिलिएट मार्केटिंग

गूगल ऐडसेंस: गूगल ऐडसेंस एक गूगल का product है और इसको हर कोई blogger शुरु वात में वेबसाइट को monetize करने के लिए इस्तेमाल करता हैं। Monetize करने के साथ-साथ बहुत सारे bloggers का ये main income source होता हैं।

अगर आप भी अपने blog को monetize करके पैसे कमाना चाहते है तो फिर आपको गूगल ऐडसेंस की Official वेबसाइट पर जा कर AdSense के लिए Apply करना होगा। Apply करने के बाद आपको AdSense की तरफ से Approval का mail आ जायेगा और उसके बाद आपके वेबसाइट में भी विज्ञापन दिखना शुरू हो जायेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग: अगर आप अपने वेबसाइट पर Products के बारे में लिखते है तो फिर आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यानी कि, जिस product के बारे में आप आर्टिकल लिखेंगे। आप उसी product का एफिलिएट लिंक लगा कर अपना commission कमा सकते हैं।

2. यूट्यूब चैनल बनाकर से पैसे कमाए

यूट्यूब

मुझे ये बताने की जरूरत नहीं है की यूट्यूब क्या है। लेकिन क्या आपको पता है? यूट्यूब अभी के समय में इंटरनेट का सबसे बड़ा दूसरा Search Engine हैं। अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि यूट्यूब इंटरनेट का सबसे बड़ा दूसरा search engine हैं।

लेकिन क्या आपको पता है जो लोग यूट्यूब पर videos डालते हैं। उन लोगों को यूट्यूब क्या देता होगा? इसका जवाब मैं आपको एक उदाहरण देकर समझा देता हूँ।

उदाहरण के लिए: जब आप यूट्यूब पर कोई भी वीडियो देखते है तब आपने एक चीज गौर की होगी। वीडियो के शुरुआत या वीडियो के बीच में Ads आते हैं। उसी से वह youtuber पैसे कमाते हैं।

लेकिन अगर आप भी उन्हीं youtubers की तरह videos बना कर पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपको यूट्यूब का चैनल बनाना होगा। यूट्यूब का चैनल बनाने के लिए आप YouTube Channel कैसे बनाये लेख पढ़ सकते हैं।


जब आप अपना यूट्यूब चैनल बनायेंगे उसके बाद बात आती है कि कैसे आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं? यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप YouTube से पैसे कैसे कमाए लेख पढ़ कर जान सकते हैं। इसके अलावा फिर भी मैं आपको यहाँ पर चार तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिनके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने यूट्यूब चैनल के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

  • गूगल ऐडसेंस
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • स्पोंसर वीडियोस
  • अपना खुद का कोर्स बेचें

गूगल ऐडसेंस: गूगल ऐडसेंस के बारे में तो मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ। लेकिन क्या आपको पता हैं? गूगल ऐडसेंस ही यूट्यूब की Main Income Source होती हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग: इसके बारे में भी मैंने आपको पहले ही बता दिया है। इसको भी आप यूट्यूब में इस्तेमाल कर के पैसे कमा सकते हैं।

स्पोंसर वीडियोस: जब आपका यूट्यूब चैनल famous हो जायेगा तो फिर आपको खुद-ब-खुद स्पोंसर वीडियोस के लिए mail’s आने शुरू हो जायेंगे। जिसकी वजह से भी आप अपने चैनल से पैसे कमा सकते हैं।

अपना खुद का कोर्स बेचें: अगर आपकी Audience आप पर trust करती होगी तो फिर आप अपना course बना कर अपने ही audience को बेच सकते है। इसके द्वारा भी आप बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हैं।

3. गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस

मैंने गूगल ऐडसेंस के बारे में ऊपर दो बार बताया है और मेरे ख़याल से आपको उतना ज्यादा समझ नहीं आया होगा। इसलिए मैं आपको यहाँ पर ऐडसेंस के बारे में भी बताने वाला हूँ। अगर मैं आपको आसान भाषा में कहूँ तो फिर इस गूगल के product को वही लोग इस्तेमाल कर सकते है जिनके पास Website, YouTube Channel या Android App होगी।

अगर आपके पास इन तीनों चीजों में से कुछ भी होगा तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ AdSense के द्वारा उस चीज को monetize कर सकते हो जो आपके पास होगी।

Monetize करने के बाद आपके Website, YouTube Channel या Android App में Ads दिखना शुरू हो जाएगी। अगर कोई भी व्यक्ति उस Ad यानी विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो फिर आपको मिल जायेंगे पैसे और ये पैसे आप अपने Bank account में भी transfer कर सकते हैं।

4. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में भी मैंने आपको ऊपर बता दिया था। लेकिन मेरे ख़याल से वह आपको उतना ज्यादा समझ में नहीं आया होगा। इसलिए यहाँ पर मैं आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताने वाला हूँ।

सबसे पहले मैं आपको बताऊंगा कि एफिलिएट मार्केटिंग किस को कहते हैं? उसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में हमें दूसरों के products को बेच कर अपना commission कमाना होता है और इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से हम तभी पैसे कमा सकते है जब हमारे पास Audience हो। यानी कि, अगर आपके वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या Android App में views आते है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर आपके पास इन तीनों चीजों में से कुछ भी नहीं है तो फिर आप Facebook Page, Instagram, Twitter और Pinterest का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन इन सभी social media’s का आप तभी इस्तेमाल कर सकते है जब आपके पास products होंगे। Products को ढूँढने के लिए आप Amazon या Flipkart का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी कि, आपको Amazon और Flipkart के एफिलिएट प्रोग्राम में join होना पड़ेगा।

मुझे पता है कि आप इस प्रक्रिया को बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते है। लेकिन इस प्रक्रिया को करने के बाद बात आती है कि आप कैसे products को बेच सकते है? किसी भी product को बेचने के लिए आपको उस product की एफिलिएट लिंक generate करनी होगी।

लिंक को generate करने के लिए आपको उस product में जाना होगा और उसके बाद आपको header में लिंक generate का विकल्प दिख जायेगा। आपको इसी विकल्प पर क्लिक करने के बाद लिंक शो हो जाएगी।

Amazon get link

जब आपको वह लिंक दिख जाएगी तो फिर आपको वह लिंक copy करके अपने social media’s पर शेयर करनी होगी ताकि जब भी उस लिंक से कोई भी व्यक्ति उस product को खरीदे गा तो फिर आपको मिल जायेगा commission और ये commission आप अपने Bank account में भी transfer कर सकते हैं।

5. कंटेन्ट राइटिंग करके पैसे कमाए

कंटेंट राइटिंग

अगर आपको लिखना आता है और इसके साथ-साथ कंप्यूटर पर typing करना पसंद है तो फिर आप कंटेन्ट राइटिंग का job करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग भी है जिनको अंग्रेज़ी लिखना नहीं आता है और वह लोग हिंदी में लिख कर पैसे कमाना चाहते हैं।

तो अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो फिर आप हिंदी में ही कंटेन्ट राइटिंग करके पैसे कमा सकते है। लेकिन मैं आपको यहाँ पर एक बात बता देना चाहता हूँ की जिस भी कंपनी या किसी भी व्यतीत से आप काम करेंगे तो उस को आप copy paste करके कंटेन्ट नहीं देना।

क्योंकि अभी के समय में plagiarism को ढूंढना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है। इसलिए आप जब भी और किसी के लिए भी कंटेन्ट राइटिंग का काम करेंगे तो फिर आप खुद से ही सारा कंटेन्ट लिखना।

मेरे ख़याल से आपके मन में भी एक सवाल जरूर आया होगा कि मुझे कंटेन्ट राइटिंग का काम कहाँ से मिलेगा? कंटेन्ट राइटिंग का काम लेने के लिए आप Fiverr, Freelancing.in, Upwork आदि जैसी websites का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यानी कि, आपको इन सभी websites में account बनाना होगा और मुझे पता है कि इस काम को आप बड़ी ही आसानी के साथ कर पाएंगे। Account बनाने के बाद आपको अपनी profile में सारी जानकारी लिखनी होगी।

इसके बाद आपको एक Gig बनाना होगा। यानी कि, आपको एक पोस्ट बनानी होगी और उस Post को बनाने के लिए आप Crello का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Crello के माध्यम से आप High Quality इमेज अपने Gig के लिए बना सकते हैं। इमेज को बनाने के बाद आपको वह इमेज Gig में upload करनी होगी। जैसे कि हम Facebook पर करते है और इस सारे प्रक्रिया को करने के बाद आपको लोग कंटेन्ट राइटिंग के लिए संपर्क करेंगे।

इसके अलावा आप बहुत ही सारे तरीकों से कंटेन्ट राइटिंग का job कर सकते हैं। जैसे कि, आप किसी भी वेबसाइट पर जाए और उस वेबसाइट के मालिक के साथ संपर्क करके बताये कि मैं आपके लिए आर्टिकल्स लिख सकता हूँ।

लेकिन इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको कुछ आर्टिकल्स फ्री में लिखने होंगे ताकि उस वेबसाइट के मालिक को पता चले आप किस तरह से आर्टिकल्स लिखते है। और अगर उसको लगता है की आप अच्छा आर्टिकल्स लिखते है तो फिर वह आपको कंटेन्ट राइटिंग का जॉब भी दे सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

6. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग

अगर आप खुद की मर्जी से काम करना चाहते है तो फिर आपके लिए freelancing का काम बहुत ही अच्छा हैं। क्योंकि freelancing में आप खुद के boss होते है और जब भी आप चाहेंगे तभी आप काम करके पैसे कमा सकते हैं।

मेरे ख़याल से आपको अब समझ आ गया होगा कि freelancing किस को कहते हैं। अब बात आती है कि कैसे आप freelancing का काम कर सकते हैं? Freelancing का काम करने के लिए आप Fiverr, Freelancing.in या Upwork पर जा कर अपना account बनाना होगा।

Account बनाने के बाद आपको अपने ज्ञान के मुताबिक Gig बनानी होगी। जब आप Gig बनायेंगे तो उसके बाद आपको वह Gig Social media’s पर शेयर करनी होगी। शेयर करने से आपको बहुत ही जल्दी लोग उस काम के लिए hire करेंगे जिस काम में आप माहिर हो।

जो भी आपको hire करेगा तो फिर आप उसको बोलिए गा कि आप मुझे review दो ताकि आपकी Gig उन websites में Rank हो कर 1ST position पर आ आजायेगी। 1ST position आने से आपके बहुत सारे orders आने लगेगें और आप बहुत ही सारे पैसे भी कमा सकते हैं।

7. OLX के द्वारा पैसे कमाए

ओएलएक्स

हम सभी ने तो कभी न कभी OLX का इस्तेमाल किया ही होगा। लेकिन क्या आपको पता हैं? हम OLX के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आपको याद होगा मैंने सबसे पहले ही बताया था घर बैठे पैसे कमाने के लिए हमने थोड़ा सा निवेश करना पड़ेगा। यानी कि, आपको offline में कोई भी पुराना सामान खरीदना है और उसके बाद आपको वह सामान OLX पर अपलोड करना होगा।

जब आप OLX पर उस सामान को अपलोड करेंगे तो फिर आपको तब अपना Profit भी add करना होगा तभी आप OLX के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए: आपने offline में कोई भी पुराना सामान Rs. 300 में खरीदा है और जब आप इस सामान को OLX पर अपलोडकरेंगे तो आपको वहाँ पर इस पुराने सामान का दाम Rs. 500 रखना होगा।

लेकिन इस पूरे प्रक्रिया को करने के बाद आपको profit Rs. 100 ही मिल जायेगा। क्योंकि अगर आपने कभी भी OLX पर अपना कोई भी सामान बेचा होगा तो आपको ये बात पता होगी कि जो हम OLX पर दाम रखते है उस दाम के बजाये हमें थोड़े से पैसे कम ही मिल जाते हैं।

क्योंकि जो उस पुराने सामान को हम से लेने वाला होता है तो वह हमसे बारगेनिंग करके थोड़े से पैसे कम ही देता है। इसलिए हमें OLX पर थोड़ा सा price बढ़ाना पड़ता है और अगर आप इस प्रक्रिया को करेंगे तो फिर आप जरूर OLX के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे।

8. एबूक बनाकर पैसे कमाए

ई बुक

अगर आपके पास ऐसा कोई ज्ञान है जिस के माध्यम से आप लोगों की मदद कर सकते है तो फिर आप उस ज्ञान को एक ई-पुस्तक में लिख कर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

ई-पुस्तक को बेचने से पहले आपको ई-पुस्तक के बारे में जानना बहुत ही जरूरी हैं। इसलिए सबसे पहले मैं आपको बताऊँगा कि आखिर ई-पुस्तक क्या होती है। और इसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि आप किस तरह से ई-पुस्तक को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

साधारण पुस्तक की तरह ई-पुस्तक भी होता है। लेकिन इन दोनों में सिर्फ एक ही अंतर है। यानी कि, साधारण पुस्तक को हम हाथ में लेकर पढ़ सकते है और ई-पुस्तक को हम कंप्यूटर या अपने स्मार्टफोन में देख कर पढ़ सकते हैं।

अब  बात आती है कि कैसे आप खुद की ई-पुस्तक बना सकते हैं? ई-पुस्तक बनाने के लिए आप eBook कैसे बनाये लेख पढ़ सकते हैं। जब आप अपनी ई-पुस्तक बनायेंगे तो उसके बाद बात आती है कि आप कैसे अपने ई-पुस्तक से पैसे कमा सकते हैं?

ई-पुस्तक से पैसे कमाने के लिए आपको Instamojo पर Signup करना होगा। क्योंकि Instamojo ऑनलाइन entrepreneurs को Payment Gateway provide करता हैं। यानी कि, अगर कोई भी व्यक्ति हमारे ई-पुस्तक को खरीदता है तो वह हमें इसी के द्वारा पैसे बेच कर अपनी ई-पुस्तक को डाउनलोड कर सकता हैं।

उदाहरण के लिए: मान लीजिये आपने कोई ई-पुस्तक बनायी है और उसके बाद आपको वह ई-पुस्तक Instamojo पर अपलोड करनी होगी। अपलोड करने के बाद आपको अपने ई-पुस्तक का दाम रखना होगा और उसके बाद आपको  Instamojo पर एक लिंक शो हो जाएगी। आपको वह लिंक copy करके promote करनी होगी।

उस लिंक को promote करने के लिए आपके पास बहुत ही सारे रास्ते है। लेकिन यहाँ पर मैं आपको Facebook Paid Promotion के बारे में बताऊँगा। क्योंकि ई-पुस्तक को बेचने के लिए ये सबसे आसान और अच्छा तरीका भी हैं।

Facebook पर अपनी ई-पुस्तक का promotion करने के लिए आपको Facebook Ads Manager में जाना होगा और वहां पर आपको कुछ पैसे जम्मा करने होंगे। यानी कि, उन पैसों के माध्यम से ही आप Facebook पर अपनी ई-पुस्तक का promotion कर सकते हैं।

जब आप Facebook में कुछ पैसे जम्मा करेंगे तो फिर आपको एक विज्ञापन बनाना होगा। विज्ञापन को बनाना बहुत ही आसान है और मुझे पता है कि ये काम आप बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं। विज्ञापन के last में आपको Instamojo की लिंक copy करके विज्ञापन में paste करनी होगी।

इस सारे प्रक्रिया को करने के बाद आपको अपनी Ad यानी विज्ञापन को Facebook पर publish करनी होगी। publish करने के बाद आपका विज्ञापन बहुत सारे लोगों तक पहुँच जायेगा और अगर कोई भी व्यक्ति आपके ई-पुस्तक को खरीदा चाहेगा तो वह उस विज्ञापन पर क्लिक करके आपके Instamojo वाली पेज पर redirect हो जायेगा।

Redirect होने के बाद उस व्यक्ति को आपके ई-पुस्तक की इमेज और Price यानी Buy करने का विकल्प दिख जायेगा। और अगर वह व्यक्ति आपके ई-पुस्तक को वहां से Buy करता है तो फिर आपको मिल जायेंगे पैसे और ये पैसे आपको पहले Instamojo account में शो हो जायेंगे और फिर Instamojo आपको एक या दो दिन में आपके bank account में transfer करेगा।

9. Surveys करके पैसे कमाए

ऑनलाइन सर्वेक्षण

अगर आपको surveys करना पसंद है तो फिर आपके लिए एक खुशखबरी हैं। क्योंकि यहाँ पर मैं आपको ऐसी websites के बारे में बताऊंगा जिन पर आप किसी भी survey को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इन surveys को पूरा करने से पहले आपको इन websites पर signup करना होगा उसके बाद ही आप इन websites पर surveys करके पैसे कमा सकते हैं।

surveys को करने के लिए आप Swagbucks.com, Toluna.com, Onepoll.com का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहाँ पर बात आती है कि कैसे आपको वह पैसे मिल जायेंगे जो कि आप surveys करके कमाएंगे?

इसका आसान सा जवाब है आप वह पैसे अपने bank account में transfer कर सकते हैं।

10. URL Shortener से पैसे कमाए

URL

अगर आप किसी भी Social Media पर active रहते है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ URL shoterner वेबसाइट्स से पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आपको URL Shortener की websites में बड़े-बड़े URL’s को short करके अपने social media’s पर शेयर करना होगा।

शेयर करने के बाद अगर उस URL यानी लिंक पर कोई भी व्यक्ति क्लिक करेगा तो फिर आपको मिल जायेंगे पैसे। URL shortener की websites से पैसे कमाने से पहले आपको za।gl, Adfly आदि websites में अपना account बनाना होगा।

Account बनाने के बाद आपको member का dashboard मिल जायेगा और आप उसी Dashboard के माध्यम से अपनी earnings, Views और Clicks देख सकते है और जितने भी पैसे आप URL की माध्यम से कमाएंगे तो फिर आप वह अपने Paytm या Bank account में transfer कर सकते हैं।

Ghar Baithe Paise Kaise kamaye FAQ’s

घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या क्या होना जरुरी हैं ?

घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और थोड़ा सा Investment होना जरूरी हैं।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए Investment करना क्यों जरुरी हैं ?

अगर आप कोई भी व्यापार शुरू करते हो तो उस के लिए आप लाखों में निवेश करते हो और वही प्रक्रिया आपको ऑनलाइन की दुन्य में भी करना हैं।

लेकिन व्यापार करने के लिए आपको लाखों में Invest करना पड़ता है। लेकिन घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप Rs. 1000 से भी अपना ऑनलाइन व्यापार शुरू कर सकते हैं।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए कोनसा Option Best रहेगा ?

ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और यूट्यूब best Option है। और इन तीनों चीजों को Student, House Wife और Employee भी कर सकता हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Ghar baithe Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा होगा तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।

ताकि वह भी जान पाए कैसे इन्टरनेट से पैसे कमाए जाते है और अगर आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी लेनी होगी। तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट करके बता सकते है और मैं आपकी कमेंट का जरूर रिप्लाई दूंगा।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir हैं. और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ. इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया हैं. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं.

This Post Has 18 Comments

  1. Avatar
    Muneeb

    Bhai Osm.. Mujhe Lagta hai bakiyoon Blog se aapke blog ke information ache hai. kyon ki apne pehle he bataye Ghar baithe paise kamane ke liye Investment karni padti hai. Lekin agar baki Blogs daikhe voh sabi Bolte hai Free mai Sab Kuch Ho jayega Lekin asil mai Investment ke bagair Kuch hi Milega. Love U Brother 😍😍😍

  2. Avatar
    Rashmi Sharma

    Thank you aapne bhut hi acchi jankari bta di.

  3. Avatar
    Aslam Shah

    this 10 trick will be very helpful for me … Thanku for sharing me

  4. Avatar
    Aman Arzu

    आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत अछी है. मैंने एक ब्लॉग बनाया है ब्लॉगिंग सीखने के लिए उसको मैनेज करने के लिए आप bloggers का ही हेल्प लेता हूँ. मुझे अभी पैसा नहीं कमाने है बल्कि एक कम्यूनिटी बनाना है. मुझे आप एक बात बताईये ? मैं अपनी बताइएगा पर ट्राफिक जेनरैट करने के लिए किस पर धायान दूँ ? जैसे की फेस्बूक, गेस्ट पोस्ट आदि में.

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      सबसे पहले आप अपने लेख को social media’s पर promote करें. उसके बाद जब आपके articles Top 100 में आयेंगे, तब आप किसी भी website पर गेस्ट पोस्ट करके अपने articles के लिए backlinks को बना सकते हो.

  5. Avatar
    Aman Arzu

    thanks

  6. Avatar
    Pushpa

    nice post

  7. Avatar
    gautam

    bahot acchha article hai sir. Thankyou so much for your informative article.

  8. Avatar
    abdul

    nice artical

  9. Avatar
    ali bhai official

    Thanks sir for such a great information. It’s really helpful for me.

  10. Avatar
    Harish

    Shukriya Jinaab Iss Shandaar Jankari Ke Liye.

  11. Avatar
    Vishal Gautam

    Thank You

Leave a Reply