[ Top 10 Ways ] Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye जानिए हिंदी में

आप अगर जानना चाहते हो Ghar baithe paise kaise kamaye? तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि, आप उन रियल तरीको के बारे में जान पावो जिससे आप घर में बैठ कर अच्छा-ख़ासा पैसे कमा सकते हो.

घर में बैठ कर पैसे कमाने के लिए आपको किन चीज़ों कि जरुरत पढ़ेगी Laptop, High Speed Internet Connection और थोड़ी सी investment. आप अब सोच रहे होंगे कि Investment क्यों करनी होगी और किन चीज़ में करनी होगी?

तो इसका simple सा जवाब हैं, जब आप कोई भी business start करते हैं तो उसके लिए बहुत जियादा investment करनी होती हैं. तभी आप कोई भी business कर पाएंगे. इसीलिए जब आप घर में बैठ कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए भी investment करनी होगी.

अगर आपने कोई और आर्टिकल या youtube पे कोई video देखा होगा तो वह बोलते हैं, without investment आप लाखो में कमा सकते हो वह भी घर बैठे. लेकिन वह सब कुछ फिजूल कि बातें हैं. अगर आप online और घर में बैठ कर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको फिर थोड़ी सी investment करनी होगी. जब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेगे तो आपको सारी बातें खुद समझ में आ जायेगी.

घर बैठे पैसे कैसे कमाए – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

जितने भी ऑनलाइन पैसे कमाते हैं, वह सभी यिन चीजों के माध्यम से अपनी Journey start करते हैं.

अगर आप सोच रहे होंगे कि हमें तो Youtube में बताया जाता हैं, कि आप ये चीज़े free में कर सकते हो. तो में आपको एक बात केहना चाहता हूँ. जब में online कि दुनिया में आया तो में भी सोचता था कि free-free और free में पैसे कैसे कमाए.

लेकिन मुझे 2 साल से भी ज्यादा टाइम हुवा. लेकिन Result मेरा वहा से एक मुर्गी का अंडा मिला. मुझे इस लिए अंडा मिला क्यों कि हर कोई अपने विडियो में बताता था कि free में आप सब कुछ कर सकते हो. लेकिन मुझे Zero results हर बार show होते थे.

में आपको नहीं कहता हूँ कि, आपको लाखो में investment करना हैं. आप अगर Rs. 1000 invest करोगे तो आप कुछ महीने के बाद देखोगे कि आपके results कैसे बढ़ जायेंगे. अगर आप Free में सोच रहे हैं, तो आप उसके भी results देख लेना. फिर मुझे निचे कमेंट करके जरुर बताना. चलो अब बात करते हैं इन चीजों के बारे में.

Blogging क्या हैं

बहुत सारे लोगो को ये पता होगा कि Blogging क्या हैं. और अगर आपको नहीं पता हैं, कि blogging क्या हैं?तो में आपको example के द्वारा समझा देता हूँ.

आपको तो पता ही होगा कि wikicatch.com पे में informative content डालता रहता हूँ. और ये content मेरे readers को पसंद आता हैं. और कुछ नया सीखने को भी मिलता हैं.

अब आपने जान ही लिया होगा कि में इस website पे content डालता हूँ. इसको कहते हैं Blogging और जो मेरी website हैं. उसको कहते हैं Blog क्यों कि, में यहाँ पे कोई product नहीं बेचता हूँ , में आपको content provide करता हूँ. जो कि आपके लिए helpful होता हैं. तो इसलिए wikicatch.com website नहीं बल्कि एक blog हैं. और हम इसको वेबसाइट भी कह सकते हैं.

Ghar baithe Paise Kaise Kamaye
  • Save

ये तो अब आपको क्लियर हो ही गया होगा कि, Blogging क्या हैं. अब बात आती हैं अगर कोई blog बनाये गा तो उसकि Investment कितनी होनी चाहिए?और Blogging करने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए.

तो में आपको इसका जवाब भी दूंगा. वह भी आपके हे भाषा हिंदी में. आपको Blogging करने के लिए ये आर्टिकल Start a Blog in Hindi जरुर पढना होगा. इस आर्टिकल मैं में ने सारा कुछ बताया हैं कि, एक Blog बनाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा.

अगर आप अपना Blog बनायेंगे तो फिर बात आती हैं, उस blog से पैसे कैसे कमाए? तो इसका जवाब भी में आपको निचे देता हूँ. लेकिन पैसे कमाने से पहले आपको अपना blog बनाना होगा.

Blog से पैसे कैसे कमाए

जब आपके पास blog होगा और उस में कुछ views भी आते होंगे तो आपको तीन चीज़ों से earning हो सकते हैं. वह आप पे depend करता हैं कि, कोनसी niche पे आपने अपना blog बनाया होगा. आप इन तीन चीज़ों के माध्यम से अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो.

  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Sell Own Services or Other Products

Google Adsense : अगर आप किसी भी blog पे जयोगे तो आपको वहा पे ads दिखाई देंगे. जो कि Google Adsense के द्वारा लगाया जाता हैं, उस website में. आजके टाइम पे बहुत सारे bloggers अपने वेबसाइट में इन ads को लगते हैं. और यिन से वह लाखो तक पैसे कमाते हैं.

जब आपके पास views आने लगेंगे अपने blog में तो फिर आप Google Adsense के लिए apply कर सकते हो और इससे भी आप पैसे कमा सकते हो.

Affiliate Marketing: आप दूसरों के companies के products को अपने website में डाल कर वह products sell कर सकते हो. जब आप वह products sell करोगे तो आपको वो company आपको उस product का commission देंगे.

एक Suggestion में आपको देना चाहता हूँ. जब आपके website पे views आने लगेंगे तो तभी आप दुसरो कि products sell कर सकते हो. इसलिए पहले आप ब्लॉग बनाने पे ध्यान रखे.

Sell Own Services or Other Products: आप खुद कि services अपने website पे sell कर सकते हो. इसके साथ- साथ अगर आपके पास कोई भी product होगा like eBooks वह भी आप अपने website पे sell कर सकते हो.

Youtube क्या हैं

मुझे ये बताने कि जरुरत नहीं हैं कि, Youtube Kya Hai ये तो आपको पता ही होगा. लेकिन में आपको एक बात बताना चाहिता हूँ. You Tube आज के टाइम पे internet का सबसे बढ़ा दूसरा search Engine हैं. यहाँ पे billions में लोग Videos को देखते हैं.

आपके मन में एक सवाल जरुर उठ रहा होगा. जो youtube पे videos upload करते हैं, क्या उनको youtube कुछ वह से इन videos के बदले में देता हैं ?

Youtube क्या है
  • Save

तो इसका भी मेरा पास simple सा जवाब हैं-हां, YouTube पे जो विडियो upload करता हैं. उसके बाद उन videos पे Ads Show होने लगते हैं. जो कि google के ads होते हैं, इन हे ads के माध्यम से उन videos पे उस owner कि earning होती हैं जिन का वह video होता हैं.

आप भी अगर youtube पे videos बना कर upload करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारा दूसरा आर्टिकल पढना होगा. जिस में हम ने बताया हैं कि, Youtube Se Paise Kaise Kamaye इसके साथ-साथ आपको इस आर्टिकल में starting से लेकर end तक सारा कुछ बताया हैं. वह भी पूरी details और Screenshots के साथ.

Youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube से आप बहुत तरीको से पैसे कमा सकते हो. में आपको चार तरीके ऐसे बताऊंगा, जिस के माध्यम से आप अच्छा-ख़ासा पैसे कमा सकते हो.

  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Sell Own Course or other Product
  • Sponsor video

Google adsense : आप अपने वीडियोस पे Google Adsense के ads लगा कर पैसे कमा सकते हो. आपने तो देखा हे होगा जब हम किसी विडियो को देखते हैं, youtube पे तो उनमे Ads show होते हैं. आप भी वैसे हे ads लगा सकते हो अपने videos में.

Affiliate Marketing :आप अपने YouTube के description box में Affiliate Products का link डाल सकते हो. अगर कोई भी उस link पे क्लिक करता हैं, और उस product को खरीदता हैं तो आपको मिल जाएगी उस product कि Commission.

Sell Own Course or other Product : आप अपना paid course बना कर अपने Youtube audience को बता सकते हो. ये मेरा paid Course हैं. आप इस Course को खरीद सकते हो. अगर आपका course अच्छा होगा और आपकि audience आप पे trust करता होगा, तो आप उस course को बड़ी ही आसानी के साथ उसको sell कर सकते हो.

Sponsor video : अगर आपका YouTube channel famous हो जाता हैं, तो आपको बड़ी-बड़ी companies offer देती हैं. आप हमारे product का review करे. उस review के बदले में आपको वह company पैसे भी देती हैं. ये आप पे depend होता हैं कि, कितना पैसे आप उस Company से लोगे.

Affiliate Marketing क्या हैं

में आपको simple सी भाषा में कहो तो affiliate marketing में हमें दुसरो के products को बेचना होता हैं. जब उस product को आपका कोई customer खरीदता हैं, तो आपको मिलता हैं उस product का commission.

India में बहुत सारे एसी companies हैं, जहा पे आप उनका affiliate program में join हो कर उनके products कि affiliate Marketing कर सकते हो. में आपको दो ऐसे companies के बारे में बताऊंगा जो कि India में इस वक़्त नंबर कम्पनीज हैं. एक हैं-Amazon दूसरा हैं-Flipkart.

Affiliate Marketing क्या है
  • Save

आपAmazon affiliate Programme या flipkart Affiliate program में join हो कर उनके products को promote कर सकते हो. आप अगर Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाया जाता हैं, तो आप इस आर्टिकल को जरुर पढ़े ताकि, आप भी समझ पाए कि affiliate marketing कैसे कि जाति हैं.

Content Writing क्या हैं

Content Writing एक तरीके का art होता हैं. अगर आपको लिखना पसंद हैं, तो आप Content Writing का Job कर सकते हो वह भी घर बैठे. अगर आपको Content Writing करके पैसे कमाने हैं, तो पहले आपको अच्छे से Content Writing सीखना होगा. आप Hindi में भी और english में भी content Writing कर सकते हो.

Content Writing से पैसे कैसे कमाए

अब बात आती हैं, अगर आप Content Writing करेंगे तो फिर आप कहा से पैसे कमा सकते हो. चलो में आपको वह तरीके भी बतायुंगा. आप Fiverr पे Gig बना सकते हैं, उसके माध्यम से आपको काम आना start हो जायेगा.

Content Writing Kya Hai
  • Save

इसके अलावा आप website के Owners से contact करके उनके लिए आप आर्टिकल्स लिख सकते हो. इससे भी आप बहुत सारे पैसे घर बैठे कमा सकते हो. Even आजके टाइम पे ऐसे भी बहुत सारे Freelancers हैं जो कि content Writing का काम करके लाखो में पैसे earn करते हैं.

FreeLancing क्या हैं

अगर आप चाहते हो कि में खुद अपना Boss बनू तो फिर आपके लिए FreeLancing का Job बहुत ही अच्छा हैं. क्यों कि FreeLancing में आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हो. लेकिन FreeLancing से पैसे कमाने से पहले आपको ये भी जान लेना जरुरी है कि FreeLancing का काम Start करने के लिए आपके पास कोनसे Skills की जरुरत पड़ती हैं.

यहाँ पे में आपको Clearly बतादू FreeLancing Start करने के लिए आपके पास Computer कि Knowledge होना जरुरी हैं. क्यों कि Computer के ही माध्यम से आप FreeLancing का काम कर सकते हो.

यहाँ पे बात आती है उन Skills की जिन को Use करके आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हो. में निचे आपको एक List दूंगा, अगर उन में से कोई भी आपको अच्छे से आता होगा. तो फिर आप FreeLancing का Job घर बैठे कर सकते हो वो भी खुद Boss बनके.

Graphics & Design

  1. Logo Design
  2. Brand Style Guides
  3. Game Design
  4. Graphics for Streamers
  5. Business Cards & Stationery
  6. Illustration
  7. Pattern Design
  8. Brochure Design
  9. Poster Design
  10. Signage Design
  11. Flyer Design
  12. Book Design
  13. Album Cover Design
  14. Podcast Cover Art
  15. Packaging Design
  16. Storyboards
  17. Web & Mobile Design
  18. Social Media Design
  19. AR Filters & Lenses
  20. Postcard Design
  21. Catalog Design
  22. Menu Design
  23. Invitation Design
  24. Portraits & Caricatures
  25. Cartoons & Comics
  26. Tattoo Design
  27. Web Banners
  28. Photoshop Editing
  29. Architecture & Interior Design
  30. Landscape Design
  31. Building Information Modeling
  32. Character Modeling
  33. Industrial & Product Design
  34. Trade Booth Design
  35. T-Shirts & Merchandise
  36. Presentation Design
  37. Infographic Design
  38. Resume Design
  39. Car Wraps
  40. Vector Tracing
  41. Twitch Store
  42. Other

Social Media Marketing

  1. SEO
  2. Social Media Advertising
  3. Public Relations
  4. Content Marketing
  5. Podcast Marketing
  6. Video Marketing
  7. Email Marketing
  8. Crowdfunding
  9. SEM
  10. Marketing Strategy
  11. Surveys
  12. Web Analytics
  13. Book & eBook Marketing
  14. Influencer Marketing
  15. Local SEO
  16. Domain Research
  17. E-Commerce Marketing
  18. Mobile Marketing & Advertising
  19. Music Promotion
  20. Web Traffic
  21. Other

Writing & Translation

  1. Articles & Blog Posts
  2. Resume Writing
  3. Proofreading & Editing
  4. Brand Voice & Tone
  5. Technical Writing
  6. Cover Letters
  7. LinkedIn Profiles
  8. Translation
  9. White Papers
  10. UX Writing
  11. Online Language Lessons
  12. Podcast Writing
  13. Case Studies
  14. Grant Writing
  15. Social Media Copy
  16. Sales Copy
  17. Press Releases
  18. Research & Summaries
  19. Transcripts
  20. Legal Writing
  21. Product Descriptions
  22. Website Content
  23. Business Names & Slogans
  24. Scriptwriting
  25. Book & eBook Writing
  26. Book Editing
  27. Email Copy
  28. Speech Writing
  29. Creative Writing
  30. Beta Reading

Video & Animation

  1. Whiteboard & Animated Explainers
  2. Video Editing
  3. Short Video Ads
  4. Animated GIFs
  5. Logo Animation
  6. Intros & Outros
  7. App & Website Previews
  8. Live Action Explainers
  9. Character Animation
  10. 3D Product Animation
  11. Spokespersons Videos
  12. Unboxing Videos
  13. Lyric & Music Videos
  14. eLearning Video Production
  15. Subtitles & Captions
  16. Visual Effects
  17. Animation for Kids
  18. Slideshows Videos
  19. Screencasting Videos
  20. Game Trailers
  21. Book Trailers
  22. Animation for Streamers
  23. Article to Video
  24. Real Estate Promos
  25. Product Photography
  26. Local Photography
  27. Music & Audio
  28. Voice Over
  29. Mixing & Mastering
  30. Producers & Composers
  31. Singers & Vocalists
  32. Session Musicians
  33. Online Music Lessons
  34. Songwriters
  35. Podcast Editing
  36. Audiobook Production
  37. Audio Ads Production
  38. DJ Drops & Tags
  39. Dialogue Editing
  40. Music Transcription
  41. Vocal Tuning
  42. Jingles & Intros
  43. Sound Effects
  44. Other

Programming & Tech

  1. WordPress
  2. Website Builders & CMS
  3. E-Commerce Development
  4. Game Development
  5. Development for Streamers
  6. Mobile Apps
  7. Web Programming
  8. Desktop Applications
  9. Online Coding Lessons
  10. Chatbots
  11. Cybersecurity & Data Protection
  12. Support & IT
  13. Data Analysis & Reports
  14. Convert Files
  15. Databases
  16. User Testing
  17. QA
  18. Other

Business

  1. E-Commerce Management
  2. Virtual Assistant
  3. Data Entry
  4. Market Research
  5. Business Plans
  6. Project Management
  7. HR Consulting
  8. Branding Services
  9. Legal Consulting
  10. Financial Consulting
  11. Business Consulting
  12. Presentations
  13. Career Counseling
  14. Flyer Distribution
  15. Lead Generation
  16. Lifestyle
  17. Online Lessons
  18. Fitness Lessons
  19. Arts & Crafts
  20. Cooking Lessons
  21. Craft Lessons
  22. Relationship Advice
  23. Health, Nutrition & Fitness
  24. Astrology & Readings
  25. Spiritual & Healing
  26. Family & Genealogy
  27. Gaming
  28. Greeting Cards & Videos
  29. Your Message On…
  30. Viral Videos
  31. Celebrity Impersonators
  32. Collectibles
  33. Traveling

FreeLancing से पैसे कैसे कमाए

जो में ने ऊपर ये List दिया हैं. अगर आपको इनमें से कुछ भी आता है तो फिर आपको Fiverr, FreeLancing, UpWork पे अपना account create करना होगा. उसके बाद आपको उस चीज़ से रिलेटेड एक Feature Image बनानी होगे. Feature Image बनाने के बाद आपको इन तीनो वेबसाइट्स पे उस चीज़ से रिलेटेड GIG बनानी होगी. उसके बाद आपको वो Gig हर किसी Social Media पे शेयर करना होगा.

Freelancing Kya Hai
  • Save

जो भी आपके Link पे क्लिक करेगा वो Redirect हो जायेगा आपके Gig पे. अगर आपके Customer को आपकी Gig अच्छी लगती है. तो फिर आपको वो HIRE भी कर सकता है, काम करने के लिए.

जब आप अच्छे से अपने Customers को काम करके दोगे. तो उसके बाद आपके GIG के Reviews भी बढ़ जायेंगे. जब किसी GIG केReviews बढ़ जाते हैं. तो उसको Automatically sales भी आजाते हैं.

अगर आपको और डिटेल में जानना हैं कि FreeLancing Kya Hai तो आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते हो. इसको पड़ने के बादआपको बहुत आसानी होगी अपनी FreeLancing Journey Start करने में.

Olx क्या हैं

Olx एक Buying और Selling का Platform हैं. इस Olx पे हम अपने किसी भी पुराने सामान को बेच सकते हैं. इसके साथ-साथ हम पुराने समान को खरीद भी सकते हैं. ये तो आपको पता चल हे गया होगा कि OLX Kya Hai अब हम बात करते हैं हम Olx से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

Olx से पैसे कैसे कमाए

में ने आपको पहले हे कहा हैं कि, अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको कुछ Invest भी करना होगा तभी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो. इसलिए अगर आप Olx पे भी पैसे कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको कुछ Invest करना पढ़ेगा. तभी आपको उसका Profit मिलेगा. चलो में आपको एक-एक करके समझा देता हूँ.

  • आपको कोई भी पुराणी चीज़ खरीदनी होगी.
  • उस को आपको Olx पे upload करना होगा.
  • उसके बाद आपको Automatically messages आने start हो जायेंगे.
  • आप किसी क साथ भी अपनी deal Fix करके उसको बेच सकते हो.
OLX kya hai
  • Save

अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा, तो चलो उसका भी में जवाब देता हूँ. जब आप पहले वह चीज़ खरीदो गे उसके बाद आपको अपना Profit रखना होगा. For e.g आपने कोई भी चीज़ लिया Rs. 300 का. उसके बाद आपको Rs. 100 अपना Profit रखना होगा, जब की आप Olx पे उस कि Price Rs. 400 रखनी हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि पहले आपने बताया Rs. 300 का कोई भी चीज़ आप खरीदो उसके बाद Rs. 100 Profit रखो. अब आपने बताया Olx पे Rs. 500 रखना. तो opposite वाला इस चीज़ को कैसे खरीदे गा.

तो चलो सुनलो आप इसका भी जवाब. जब आपको कोई भी Message करेगा Olx पे तो वह आपसे bargaining जरुर करेगा. इसीलिए आपको last में Rs. 400 की Deal करनी हैं. अब आपको पता चल ही गया होगा की कैसे आप Free में Olx से पैसे कमा सकते हैं.

जो में ने आपको ये Olx का बताया इसके माध्यम से आजके time पे बहुत सारे लोग पैसे कमाते हैं. अगर आपको भी थोडा सा पैसे earn करने हैं तो आप Olx का Try कर सकते हो. इसके माध्यम से आप कुछ ही दिनों में अपना profit निकाल सकते हो.

eBook क्या हैं

अगर आपको writing करना पसंद हैं, तो आप खुद की eBooks बना कर उनको ऑनलाइन Sell कर सकते हो. अब आपके mind मैं एक सवाल आया होगा आखिर ये eBooks क्या होते हैं.

में आपको simple सी भाषा में समझाना चाहता हूँ. जैसे Physical books होती हैं, वैसे ही E books भी होते हैं. लेकिन इन दोनों में सिर्फ एक ही फरक हैं . Physical Books को हम हाथ में लेकर पढ़ सकते हैं. लेकिन eBooks को हम Laptop या अपने Smart Phone में देख कर पढ़ सकते हैं.

अगर आपके पास कोई भी Skill हैं, तो आप उसको लिख के eBook बना सकते हो. और उसको आप ऑनलाइन भी Sell कर सकते हो. अगर आपको पूरी जानकारी चाहिए  eBook Kaise banaye तो आप इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़े.

eBooks से पैसे कैसे कमाए

जब आप खुद की eBook लिखोगे उसके बाद आपको  Instamojo पे Signup करना पड़ेगा. में आपको पहले थोड़ी सी Information Instamojo के बारे में देना चाहता हूँ.

Instamojo ऑनलाइन entrepreneurs को Payment Gateway provide करती हैं. जब इसके द्वारा हमें ऑनलाइन कोई पैसे देता हैं, तो Instamojo हमसे उन पैसों का Transaction Fee लेता हैं जो कि 2% हैं.

मान लीजिये आपने कोई eBook बनायी, उसके बाद आपको उस eBook को Instamojo मैं Upload करना हैं . Upload करने के बाद आपको उस eBook की Price रखनी होगी जो भी आप रखना चाहते होंगे. उसके बाद आपको Instamojo पे उस eBook की Link मिल जाएगी. उसी Link को आपको Promote करना हैं.

eBook Kya Hai
  • Save

अब बात आती हैं उस Link को Free में promote करे या Paid Promotion करे. अगर आप मेरा मानोंगे तो आप उसको Paid Promotion करे. क्यों कि उससे बहुत सारे लोगो तक अपनी eBook को दिखा सकते हो. अब ये आप पे निर्भर करता हैं, कि आप अपनी उस eBook को Free Promotion करोगे या Paid Promotion.

मान लीजिये आपने Facebook Ads को Run किया हैं, उस eBook को Promote करने के लिए. जब आपके eBook को कोई भी खरीदना चाहता होगा वह Redirect  हो जायेगा आपकी Instamojo वाली page पे. वहाँ पे उसको पहले pay करना होगा. उसके बाद वह आपकी eBook को download कर सकते हैं .

अब आपके मन मैं एक सवाल आया होगा. अगर कोई उस eBook को खरीदे गा तो उसके पैसे मुझे कहाँ से मिलेंगे? उसका भी में आपको जवाब देता हूँ अपनी ही भाषा हिंदी में.

जब भी कोई उस eBook को खरीदेगा उसके पैसे आपको Instamojo wali account में आयेंगे. तीन दिनों के अंदर-अंदर आपको Instamojo आपके Bank Account में उन पैसो को Transfer करदेंगे.

Online Surveys

अगर आपको Surveys करना पसंद हैं, तो फिर आपके लिए बहुत आची बात हैं. यहाँ पे में आपको कुछ websites के बारे में बतायुंगा जिनको आप SignUp करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हो बिलकुल Free में.

Online Survey
  • Save

जब आप इन Websites पे Signup करोगे तो फिर आपको Surveys करने होते हैं. जब आप ये Surveys Complete करोगे उसके बाद आपको उन Surveys के बदले में पैसे मिलेंगे.

में आपको यहाँ पे दो या तीन वेबसीतेस के लिंक दूंगा जहा पे आप Signup अपने Surveys को Complete करके पैसे earn कर सकते हो. ये हैं कुछ Survey websites Swagbucks.com, toluna.com और Onepoll.com.

Url Shortener क्या हैं

Url Shortener Websites आखिर होती क्या हैं? में आपको बतादूँ ये नाम से ही पता चलता हैं. कि ये बड़े-बड़े Urls को short करती होंगे. जो URL Shortener के websites होते हैं. उन में आपको Signup करना होता हैं. उसके बाद आप किसी भी URL को इन Websites में Short कर सक्ते हो और उन Urls को आप कही भी share कर सक्ते हो.

अब बात आती हैं, शेयर करने के बाद कैसे पता लग जायेगा कि जो हमने Link Short किया होगा उसमे कितने Clicks और कितने पैसे उस link के द्वारा हमको मिलेगा.

Url Shortener Kya Hai
  • Save

तो जान लीजिए आप इसका जवाब भी, जब आप इन websites पे अपना Account create करते हैं तो आपको एक Member का Dashboard मिलता हैं. जब आप उस Dashboard में जायेंगे वहाँ पे आप अपनी earnings, Views और Clicks चेक कर सकते हो. लेकिन इन websites में कुछ ही websites HIGH PAY देती हैं.

मतलब कि अगर आपके पास 1 Thousand page Views आएंगे तो आपको कोई-कोई websites 2 $ देती हैं तो कोई website आपको 5 $ तक का भी हैं. जब आप इससे पैसे कमा सखोगे तो आप ये अपने Paytm Wallet या Bank में भी Transfer कर सकते हो. अब जान लेते हैं कि, कैसे आप URL Short करके पैसे कमा सकते हो.

Url Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

इन websites से पैसे कमाना बहुत ही आसान हैं . आपको सिर्फ उस link पे Visitors भेजने पड़ते हैं . अगर आपके पास कोई audience हैं, तो ही आप ये काम कर सकते हो.

अगर नहीं तो में आपको बता देता हूँ कि, कैसे आप अपनी खुद की audience बना सकते हो और उन के ज़रिये से आप अच्छा-ख़ासा पैसे कमा सकते हो. तो जान लेते हैं कुछ tips इन links को promote करने के लिए.

  • यहाँ पे आपको Public Groups में join होना पड़ेगा. जितना ज्यादा हो सखे आप उन groups में join हो जाईये.
  • उन Groups में आप ऐसे video का लिंक दीजियेगा जो कि Attractive हो. उस video को देखने के बाद हर किसी को लगे मैं ये पूरी video देखूंगा.
  • आपको ये video कुछ ही Seconds के लिए बनाना होगा और Video के end में लिखना होगा Click This link and Watch Full Video और आपको ऊपर पोस्ट में उसका link भी शेयर करना होगा जो भी आपने बनाया हो.
  • अब बात आती हैं ये video हम कहाँ से लायेंगे. इन videos को आप YouTube में copy करके short URL Create कर सकते हो.
  • हर रोज आप 2 – 3 Videos groups में upload करे ताकी ज्यादा-से-ज्यादा Views आये आपके link पे.

Ghar Baithe Paise Kaise kamaye FAQs

घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या क्या होना जरुरी हैं ?

घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Laptop, High Speed Internet Connection और थोड़ी से Investment होना जरुरी हैं.

घर बैठे पैसे कमाने के लिए Investment करना क्यों जरुरी हैं ?

अगर आप कोई भी Business Start करते हो तो उस के लिए आप Lakhs में Invest करते हो. same Procedure आपको Online की दुन्य में भी करना हैं. लेकिन Business करने के लिए आपको Lakhs में Invest करना पड़ता हैं. लेकिन घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप Rs. 1000 से भी अपना Online Business Start कर सकते हो.

घर बैठे पैसे कमाने के लिए कोनसा Option Best रहेगा ?

Blogging, Affiliate Marketing और YouTube. ये तीन Option हैं हर किसी के लिए चाहे वोह Student हो, House Wife हो या Employee. इन तीनो में से आप किसी को भी चुन कर अपनी Online की Journey Start कर सकते हो.

Conclusion

इन तीनो में से आप किस वाले field में आप जाना चाहते हो ? मुझे निचे कमेंट करके जरुर बताना. अगर आपको किसी भी चीज़ कि जानकारी चाहिए तो आप उसके लिए भी मुझे आप कमेंट करके बता सकते हो. में आपकि कमेंट को जरुर रिप्लाई करूँगा.

अगर आपको ये Ghar baithe Paise Kaise Kamaye आर्टिकल पसंद आया तो ये आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ जरुर शेयर करना ताकि, वह भी जान पाए ऑनलाइन बिज़नस कैसे किया जा सकता हैं-वह भी घर बैठे.

Junaid Bashir

Hi friends!! I am Junaid Bashir the owner of WikiCatch.com . A technology and teaching enthusiastic, in loop with latest updates on strategies to make money online. A career consultant who strives hard for developing strategies for new career trends and educational paths. Browse yourself through value addition content & choose perfect career. Try your hands on recent technology to start making money that too at home!

This Post Has 2 Comments

  1. Avatar
    Muneeb

    Bhai Osm.. Mujhe Lagta hai bakiyoon Blog se aapke blog ke information ache hai. kyon ki apne pehle he bataye Ghar baithe paise kamane ke liye Investment karni padti hai. Lekin agar baki Blogs daikhe voh sabi Bolte hai Free mai Sab Kuch Ho jayega Lekin asil mai Investment ke bagair Kuch hi Milega. Love U Brother 😍😍😍

Leave a Reply