Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानते ही होंगे और इसके जरिए पैसा कमाने के लिए भी सोच रहे होंगे। आज के समय में जो भी एक्टिवेट मार्केटिंग कर रहे है वह काफी अच्छा पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से कमाते है। यदि आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हो और सोच रहे हो कि Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो।

हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के सभी आवश्यक तरीकों के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग को करके पैसा कमा सकते हो। आप यकीन नहीं मानोगे कई सारे लोग घर बैठे ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग को करके हर महीने हजारों और लाखों रुपया कमा रहे हैं। 

और आप भी कमा सकते हो बस आपको सही जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए और जिसके बारे में आपको आज इस लेख में पता चलेगा और इसलिए हम चाहते हैं कि आप हमारे इस लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें ताकि आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी के बारे में पता चल सके।

Affiliate Marketing क्या है

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा पूरा सिस्टम है जिसके जरिए कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को या फिर सर्विस को एफिलिएट मर्केटर के जरिए ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करवाती है और अपनी सेल इनक्रीस करती है मार्केटिंग से कंपनी और एफिलिएट मार्केटर दोनों को ही फायदा होता है और इस पूरे सिस्टम को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

पहले के समय में कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को प्रमोट करने के लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा एडवर्टाइजमेंट करना पड़ता था और इतना ही नहीं थर्ड पार्टी पर्सन के जरिए कंपनी को लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाना पड़ता था परंतु आज जमाना बदल चुका है और नए नए बिजनेस स्ट्रेटजी मौजूद है और इसीलिए अब कंपनी अपनी ज्यादा से ज्यादा रीच बढ़ाने के लिए और अपनी सेल को इंप्रूव करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का सिस्टम चलाती है इससे कंपनी को तो फायदा होता ही होता है साथ में जो एफिलिएट मार्केटिंग का काम करता है उसे भी हर महीने एक मोटी कमाई करने का मौका मिल जाता है और वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के। 

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट 

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना है तो सबसे पहले आप ही कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि अगर आप इसे शुरू करने से पहले इससे संबंधित रिक्वायरमेंट के बारे में नहीं जानोगे तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा नहीं कमा पाओगे इसीलिए चलिए अब हम आप सभी लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने से संबंधित आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी दे देते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाना है तो सबसे पहले आपको बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाने वाले कंपनी इसके बारे में मालूम होना चाहिए।
  • एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास लैपटॉप या फिर एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • आपके पास एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी का अपना अकाउंट होना चाहिए।
  • आपको एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी से कमाए हुए पैसे को अपने बैंक में ट्रांसफर करने के लिए आपका बैंक खाता और आपका पैन कार्ड भी चाहिए होगा। 
  • आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस की जरूरत होगी इसलिए आपके पास कोई भी फेसबुक पर, फेसबुक ग्रुप, एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए जहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर पाओगे।
  • एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए और साथ ही साथ आपको बेहतर इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत होगी क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के  एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा नहीं कमा सकते।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसे करने के तरीकों के बारे में जानकारी होनी चाहिए आप एफिलिएट मार्केटिंग को अपने यूट्यूब चैनल पर, अपने फेसबुक अकाउंट पर और जहां पर भी आपके पास ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस है वहां पर कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो चलिए अब हम आप सभी लोगों को अपने इस लेख में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के कुछ और यूनिक तरीकों के बारे में जानकारी दे देते है और इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ना होगा।

1. इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करके

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना है तो आप इसे इंस्टाग्राम पर भी कर सकते हो। अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स है तो आप वहां पर अपना प्रोडक्ट और सर्विस आसानी से प्रमोट कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने एफिलिएट मार्केटिंग के विषय से संबंधित इंस्टाग्राम पर पेज बना सकते हो और वहां पर निरंतर रूप से पोस्ट पब्लिश करके अपने फॉलोअर्स इंक्रीज कर सकते हो और जब आपके फॉलोअर्स इंक्रीज हो जाएंगे तब आप उन्हें अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में बता सकते हो क्योंकि आपके फॉलोवर्स आपके  एफिलिएट मार्केटिंग के विषय से संबंधित ही होंगे और इसीलिए आप की सेल ज्यादा से ज्यादा इंप्रूव हो सकती है और आप इस तरीके से इंस्टाग्राम का यूज करके एफिलिएट मार्केटिंग से एक अच्छा पैसा बना सकते हो।

2. एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट बना करके

यदि आप चाहो तो अपनी खुद की एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट बना सकते हो और उस पर काम करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। आपने देखा होगा कि कई सारे डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस प्रदान करने वाले लोग अपनी खुद की एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट बनाते है और वहां पर एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करके अच्छा खासा पैसा कमाते है ठीक इसी प्रकार से आप भी अपनी खुद की एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट बना सकते हो। और इसी प्रकार से आप घर बैठे एक न्यूनतम इन्वेस्टमेंट में एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट के जरिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

3. एफिलिएट मार्केटिंग एप्स बनाकर के

आप जिस प्रकार से अपना एफिलिएट मार्केटिंग का खुद का वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हो ठीक उसी प्रकार से आप आप अपनी खुद की एफिलिएट मार्केटिंग एप्स भी बना सकते हो। अगर आपको एप डेवलपमेंट के बारे में जानकारी है तो आप बड़ी ही आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग एप्स बना सकते हो और यह ऐप आपके एफिलिएट मार्केटिंग के विषय से संबंधित ही होनी चाहिए। अब आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर पब्लिश कर दीजिए और इस पर रेगुलर काम करते रहिए जब आपके पास ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस आने लगेगी तो आप वहां पर अपने एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

4. फेसबुक पेज बनाकर के

अगर आप फेसबुक के फील्ड में एक्सपर्ट हो तो आप बड़ी ही आसानी से अपना फेसबुक पेज बना सकते हो और आपको अपना फेसबुक पर अपने एफिलिएट मार्केटिंग के विषय से संबंधित ही बनाना है। अब आपको अपने इस पेज पर रोजाना यूजफुल टिप्स या फिर जानकारी अपने विषय से संबंधित शेयर करना है ताकि आपके फेसबुक पेज पर रियल लाइफ हो सके और जब आपके लायक ज्यादा से ज्यादा बढ़ने लगेंगे और आपका फेसबुक पेज थोड़ा ग्रो कर जाएगा तो आप आसानी से यहां पर अपने एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

5. यूट्यूब चैनल बनाकर के

अगर आप चाहो तो अपना खुद का अपने एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित यूट्यूब चैनल भी बना सकते हो जैसा कि हम और आप भली-भांति जानते है कि आजकल यूट्यूब चैनल की डिमांड काफी ज्यादा है और सबसे ज्यादा ऑडियंस अपने खाली समय पर यूट्यूब पर ही समय बिताना पसंद करती है और अगर आपने कोई ऐसा चैनल बनाया जहां पर आप किसी भी एफिलिएट सर्विस और प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो तो वहां पर आप अपनी ऑडियंस को अपने सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हो और जब आप की ऑडियंस आपके एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करके कोई भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस खरीदेगी तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी की तरफ से निर्धारित कमीशन प्राप्त होता है और आप इस प्रकार से भी आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

6. व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर के

अगर आपके पास काफी बड़ी संख्या में व्हाट्सएप ग्रुप मौजूद है और प्रत्येक ग्रुप में सदस्यों की संख्या भी काफी अच्छी खासी है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल करके इसलिए मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। बस आपको सबसे पहले बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग सर्विस कंपनी का चुनाव करना है और उसके बाद उनकी प्रोडक्ट ओर सर्विस को भी चुनना है ताकि आप अपने व्हाट्सएप पर सदस्यों के इंटरेस्ट के हिसाब से सर्विस और प्रोडक्ट उन्हें दिखा सको जब आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्यों के इंटरेस्ट के हिसाब से उन्हें कुछ दिखाते हो तब उन्हें उस चीज में और भी ज्यादा इंटरेस्ट हो जाता है और वह उसमें पैसा खर्च करने से पीछे नहीं हटते और इसी प्रकार से आप अपने एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विस को सेल करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

7. टेलीग्राम चैनल बनाकर के

दोस्तों आपने टेलीग्राम चैनल के बारे में तो सुना ही होगा और हर कोई आसानी से टेलीग्राम चैनल को ग्रो कर सकता है। बस आपको अपना टेलीग्राम चैनल एक ऐसी इंटरेस्ट के हिसाब से क्रिएट करना है जिसमें ऑडियंस ज्यादा से ज्यादा ज्वाइन हो सके और जब आपके पास टेलीग्राम पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे तब आप वहां पर अपने एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हो और वहां से भी पैसा बना सकते हो। बहुत सारे लोग टेलीग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करते है परंतु वे इसके बारे में लोगों को बताते नहीं और आप भी इसी काम को आसानी से कर सकते हो और बिना एक भी रुपया अपने तरफ से इन्वेस्ट किए टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

8. लिंकडइन पर एफिलिएट मार्केटिंग करके

दोस्तों लिंकडइन भी बड़े काम की चीज है और जैसा कि हम और आप जानते है कि लिंकडइन का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल लोग कई तरीके के ऑनलाइन काम को करने के लिए करते है यहां तक की ऑनलाइन होम बेस्ड जॉब ढूंढने के लिए भी लिंकडइन का इस्तेमाल किया जाता है और आप कुछ सोच सकते हो कि एफिलिएट मार्केटिंग को करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो बहुत ही कम लोग एफिलिएट मार्केटिंग को लिंकडइन के जरिए करते है इसीलिए आपको यहां पर कम कंपटीशन और ज्यादा ऑडियंस मिल जाएगी। बस आपको सही तरीके से अपने एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विस को लिंकडइन पर प्रमोट करने का तरीका मालूम होना चाहिए और आप इसके लिए ऑनलाइन यूट्यूब और गूगल के जरिए जानकारी को हासिल कर सकते हो। इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से लिंकडइन के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग को करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

9. यूट्यूब शार्ट के जरिए

अभी हमारे देश में यूट्यूब शार्ट को मोनेटाइज करने का कोई भी तरीका नहीं है परंतु इस पर ज्यादा से ज्यादा व्यू और सब्सक्राइब भी लाया जा सकते है। हमारे देश में यूट्यूब शॉर्ट वीडियोस की डिमांड काफी ज्यादा है और इसी बीच का फायदा उठा कर के आप आप यूट्यूब शार्ट पर अपना एफिलिएट मार्केटिंग का सर्विस और प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हो और लोगों को सर्विस एवं प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हो आपके पास वहां पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस होगी और जब आपके पास ऑडियंस ज्यादा होगी तो उसमें से आपको काफी अच्छा कन्वर्जन भी मिलेगा और आप इस प्रकार से अपने एफिलिएट मार्केटिंग को यूट्यूब शॉट के जरिए भी कर सकते हो और पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

10. रील्स ऐप के जरिए

आज के इस दौर में आपको भर भर के रील्स ऐप मिल जाएंगे बस आपको अपने लिए एक ऐसे रियल ऐप की तलाश करनी है जिस पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस हो और वहां पर आपको धीरे-धीरे काम करना शुरू कर देना है जब आपके पास अच्छी खासी ऑडियंस हो जाएगी तब आप वहां पर भी आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हो यहां पर आप फ्री में अपना प्रमोशन कर सकते हो और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्यादातर रील्स एप पर आपको ऑडियंस मिल जाएगी और वहां से आपका कन्वर्जन भी काफी अच्छा हो सकता है बशर्ते आपको लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करके रखना है और साथ ही साथ उन्हें जानकारी को थोड़े इंटरेस्टिंग तरीके से बतानी है ताकि आप काफी अच्छा कर वर्जन प्राप्त कर सको और आप इस प्रकार से रील्स ऐप का इस्तेमाल करते हुए एफिलिएट मार्केटिंग को प्रमोट करके पैसे कमाना शुरू कर सको।

भारत में टॉप 5 एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी 2022

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस लेख के माध्यम से भारत में मौजूद टॉप 5 बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के बारे में जानकारी दे देते है। दोस्तों यहां पर से आप किसी भी कंपनी में अपना एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए रिक्वेस्ट दे सकते हो अगर आपका यहां पर एफिलिएट अकाउंट बन जाता है तो आप आसानी से इनके सर्विस और प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो और अच्छा खासा रेवेन्यू हर महीने कमाना शुरू कर सकते हो चलिए अब हम नीचे जानते है कि हमारे देश में मौजूद टॉप 5 एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी कौन-कौन सी है जिसकी जानकारी विस्तार से हमने लिस्ट के माध्यम से आपको समझाई है।

  1. अमेजॉन इंडिया एफिलिएट
  2. अविन 
  3. फ्लिपकार्ट एफिलिएट
  4. बिग्रॉक एफिलिएट
  5. क्लीकबैंक 

निष्कर्ष

अगर आपको Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply