Social Media Manager कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

आज के समय में ऑनलाइन कमाई करने के लिए अनेकों रास्ते उपलब्ध है। आप जैसे चाहो वैसे ऑनलाइन काम करके घर बैठे पैसा कमा सकते हो और आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से Social Media Manager Kaise Bane के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक से जानकारी समझाने वाले हैं।

आज के समय में लगभग सभी के पास सोशल मीडिया अकाउंट है। बड़ी-बड़ी कंपनियां और बड़े-बड़े एक्टर एवं राजनेता अपने लोगों के साथ कनेक्ट रहने के लिए और उनसे जुड़े हुए लेटेस्ट जानकारी के बारे में अपने लोगों को अपडेट देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

सोशल मीडिया की इतनी पावर है कि कोई भी सोशल मीडिया पर मैच्योरिटी प्राप्त करके जो चाहे वह कर सकता है यहां तक कि अब चुनावी कार्यों में भी सोशल मीडिया का खूब सहारा दिया जाता है। अगर आपको सोशल मीडिया मैनेजर बनना हैं। 

और आप अपने इस क्षेत्र में करियर भी बनाना चाहते हो तो आपको हमारा यह लेख काफी ज्यादा हेल्प देने वाला है। आज हम आपको अपने इस लेख में सोशल मीडिया मैनेजर बनने से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी देंगे इसीलिए हम चाहते है कि आप इस लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Social Media Manager कौन होता है

सोशल मीडिया मैनेजर व्यक्ति होता है जो किसी भी कंपनी या फिर व्यक्ति के सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने और उससे जुड़े हुए सभी आवश्यक कार्यों को करने का पूरा काम करता है। उदाहरण के तौर पर अगर कोई कंपनी है और उस कंपनी में कोई व्यक्ति सोशल मीडिया मैनेजर का काम करता हैं।

तो वह व्यक्ति सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्ट या एडवरटाइजिंग को आकर्षक रूप से पेश करने का, फैन के साथ कनेक्ट रहने का, सोशल मीडिया मार्केटिंग करने का, सोशल मीडिया कैंपेन चलाने का और  सोशल मीडिया से जुड़े हुए सभी प्रकार के आवश्यक कार्यों को सोशल मीडिया मैनेजर अपने माध्यम से करता है और इसके लिए उसे हर महीने निर्धारित रूप से सैलरी दी जाती हैं।

Social Media Manager के कार्य

जो लोग सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर काम करना चाहते है और किस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके मन में सवाल होता है कि अगर आप एक सोशल मीडिया मैनेजर बन जाते हो तो आपको कौन-कौन से कार्य करने पर सकते हैं। 

या फिर आपके ऊपर कौन-कौन सा कार्यभार आ सकता है तो चलिए आगे जान लेते है कि सोशल मीडिया मैनेजर कौन कौन सा कार्य करता है जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक के पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई हैं।

  • अगर आप एक सोशल मीडिया मैनेजर बन जाते हो तो आपको अपने क्लाइंट के लिए उसके सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करके देना होता है और उसके सभी सोशल मीडिया अकाउंट का ध्यान रखना होता हैं।
  • अगर आप जिसका सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल कर रहे हो उसे सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार का ऐड कैंपेन चलाना होता है तो आपको उस ऐड कैंपेन को चलाने के लिए ऐड चैंपियंस क्रिएट करना होगा और ऐड कैंपेन को सोशल मीडिया पर रन करने से संबंधित सभी आवश्यक कार्य भी करने होंगे। 
  • सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट लिखना, पोस्ट को शेड्यूल करना और पोस्ट को मैनेज करने का काम भी सोशल मीडिया मैनेजर का ही होता हैं।
  • सोशल मीडिया के प्रशंसकों का जवाब देना और उनके अन्य टिप्पणियों को ध्यान में रखकर जरूरी टिप्पणी करने का काम भी करना होता हैं।
  • क्लाइंट के सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर मौजूद फॉलोअर्स की संख्या को इंप्रूव करना और इतना ही नहीं बड़े बड़े ब्रांड का स्पॉन्सरशिप प्राप्त करने का भी काम एक सोशल मीडिया मैनेजर का होता हैं।
  • क्लाइंट के सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्टर बनाना, बैनर बनाना और इसी प्रकार के अन्य कार्यों को भी एक सोशल मीडिया मैनेजर हैंडल करता हैं।

Social Media Manager कैसे बने

अगर आप सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हो तो आपको 12वीं में किसी भी स्ट्रीम के अंतर्गत अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे और कम से कम आप को 50% से ऊपर ही अंक प्राप्त करना होगा। सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आप मार्केटिंग और मास कम्युनिकेशन एंड जॉर्नलिज्म, या पब्लिक रिलेशन एंड एडवरटाइजिंग, ब्रांड मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स आदि जैसे महत्वपूर्ण कोर्स कर सकते हो। यह सभी आवश्यक प्रोसेस है जो आपको सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए योग्य बनाती हैं।

इन सभी कोर्सों को कर लेने के बाद आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग और ब्रांडिंग से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी हो जाती है। जोकि इस फील्ड में करियर बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं अगर आपने किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पूरा किया है तो भी आप सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए और इसके कोर्स को करने के लिए योग्य माने जाते हो। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कोई भी विशेष कोर्स या विशेष डिप्लोमा नहीं लाया गया है परंतु आगे चलकर इस की डिमांड को देखते हुए जरूर इसकी पढ़ाई भी कराई जा सकती है क्योंकि इसमें कैरियर का बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं।

इस फील्ड में जो भी कोर्स मौजूद है उन सभी कोर्स की समय अवधि लगभग 3 महीने या फिर 6 महीने की सीमित समय में ही पूरी की जाती है और आप इन कोर्स को करके आसानी से एक सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर किसी भी कंपनी या फिर किसी भी विशेष व्यक्ति के लिए कार्य कर सकते हो। कई सारे ऑनलाइन पोर्टल सोशल मीडिया मैनेजर का कोर्स घर बैठे ही करवा देते है और इसका एक डिप्लोमा भी प्रदान करते हैं।

Social Media Manager बनने के लिए योग्यता

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हो तो आपको सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आवश्यक योग्यता के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए तभी आप एक सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर कोई भी कोर्स करके इस पद पर काम कर सकते हो। 

तो चलिए जानते है कि सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपको किन किन योग्यता मापदंड से होकर गुजरना होगा जिसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ हैं।

  • 12वीं में किसी भी स्ट्रीम में 50% के ऊपर अगर आपके आपका आए है तो आप आसानी से कोई भी सोशल मीडिया मैनेजर का कोर्स कर सकते हो।
  • सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपको इंटरनेट की, सोशल मीडिया और सोशल मीडिया मार्केटिंग एवं ब्रांड कम्युनिकेशन से संबंधित आपको सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में पूरी नॉलेज होनी चाहिए।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्रिएटिविटी खूब चलती है इसीलिए आपको क्रिएटिविटी के साथ कोई भी चीज प्रेजेंट करने की कला मालूम होनी चाहिए।
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के दौरान जिन टूल का इस्तेमाल किया जाता है उन सभी टूल को आपको इस्तेमाल करने के तरीके मालूम होने चाहिए।
  • सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है तो आपको हिंदी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का भी अच्छे से ज्ञान होना चाहिए इतना ही नहीं आपको अंग्रेजी लिखना एवं पढ़ना भी अच्छी तरीके से आना चाहिए।
  •  कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के साथ-साथ आपको डाटा एनालिसिस, वीडियो एडिटिंग, फोटो शॉप पर काम करने की जानकारी, बैनर आदि बनाने की जानकारी होनी चाहिए।
  • सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपके पास कोई ना कोई डिप्लोमा या फिर डिग्री इस फील्ड से संबंधित होनी चाहिए तब आपको किसी भी क्षेत्र में बड़ी ही आसानी से नौकरी प्राप्त हो सकती हैं।

Social Media Manager बनने के लिए कोर्स

वैसे तो इस फील्ड में अभी कोई भी आधिकारिक रूप से कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी का कोर्स लॉन्च नहीं किया गया है और ना ही इसकी किसी कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में ऑफिशियल तरीके से पढ़ाई की जाती है। मगर ऑनलाइन कई सारे पढ़ाई करवाने वाले एप्स और ऑफिशल वेबसाइट पर कुछ कोर्स मौजूद हैं।

जिन्हें आप कर सकते हो इतना ही नहीं कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी कुछ इसी फील्ड से संबंधित कोर्स है जिन्हें आप पूरा करके एक सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। चलिए आगे जानते है कि सोशल मीडिया मैनेजर बनने हेतु हमें कौन-कौन से कोर्स करने का बढ़ सकते है? जिसकी जानकारी नीचे हमने आपको पॉइंट के माध्यम से समझाने की कोशिश की हुई हैं।

  • PG diploma in technical writing
  • Postgraduate program in business analytics
  • PGP In business analytics and Big data
  • Advanced analytics for management
  • Digital marketing courses
  • Courses in technical writing
  • Certificate program in business
  • MBA in business analytics

Social Media Manager का कोर्स करने के लिए फीस

दोस्तों कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इससे संबंधित कोर्स उपलब्ध है और अगर कॉलेज या यूनिवर्सिटी सरकारी है तो आप को सालाना ₹10000 से लेकर ₹15000 के बीच का फीस चुकाना पड़ सकता है और वही किसी प्राइवेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में सेम टू सेम कोर्स करने पर आपको ₹80000 से लेकर ₹100000 के बीच की चुकानी पड़ सकती हैं।

कई सारे ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले एप्स के जरिए सोशल मीडिया मैनेजर का कोर्स करने पर आपको कुछ डिस्काउंट भी मिलता है। किसी भी जगह पर सोशल मीडिया मैनेजर का कोर्स करने से पहले आप फीस और आवश्यक टर्म एंड कंडीशन के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त करें उसके बाद किसी भी कोशिश को पूरा करने के लिए उसे ज्वाइन करें।

Social Media Manager की सैलरी कितनी होती है

अगर आप सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर कहीं पर भी काम करते हो तो आपको बड़ी ही आसानी से ₹15000 से लेकर ₹25000 के बीच की इनकम हर महीने हो सकती है। इतना ही नहीं अगर आप किसी बड़ी कंपनी में इसी जॉब को प्राप्त कर लेते हो तो आपको ₹30000 से लेकर ₹35000 प्रतिमाह की इनकम आसानी से हो सकती हैं। 

इतना ही नहीं आप जैसे जैसे ही इस फील्ड में पुराने होते जाते हो और आपका अनुभव बढ़ता जाता है वैसे वैसे आप को सैलरी भी काफी अच्छी मिलनी शुरू हो जाती है एक समय ऐसा आता है जब आपको ₹100000 प्रति माह की भी सैलरी आसानी से मिल सकती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Social Media Manager Kaise Bane था लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply