UPSC की तैयारी के लिए बुक्स

डायरेक्ट सबसे उच्च सरकारी पद पर जाने के लिए आपको संग लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा पूरे भारत में UPSC की परीक्षा के नाम से प्रचलित है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आप IAS के पद पर नयुक्त होते है। मगर आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए किस तरह की किताब पढ़नी चाहिए यह समझने के लिए आज हम UPSC Ki Taiyari Ke Liye Books का यह लेख ले कर आए हैं।

UPSC की परीक्षा को पास करना कितने विद्यार्थी का सपना होता है। मगर यह सपना पूरा करना बहुत की कठिन है आपको इसके लिए बहुत ही खास स्तर का अध्ययन करना पड़ता है। इसके लिए आपको पीएससी की तैयारी के लिए कौन सी बेस्ट बुक है? के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए और इसे विस्तार पूर्वक समझाने के लिए आज का लेखा आपके सामने प्रस्तुत किया जा रहा हैं।

UPSC क्या है

यूपीएससी को विस्तारित रूप में संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है। यह भारतीय सरकार द्वारा गठित एक उच्च संगठन है जो भारतीय सरकार के लिए सर्वश्रेष्ठ किस्म के व्यक्ति को उच्च पद पर नियुक्त करने का कार्य करता है। इस आयोग की शुरुआत अंग्रेजो ने आपने लिए उच्च कोटि के व्यक्ती को नियुक्त करने के लिए शुरू किया था। यह आयोग अखिल सेवा से सस्सत्र बाल तक की सभी भारतीय सगठन में न्युक्ति का कार्य करती है। UPSC की अस्थापना 1st October 1926 को अंग्रेज सरकार के द्वारा किया गया था बाद में इसका नाम बदल कर लोक सेवा आयोग रख दिया गया। 

आप भारतीय सरकार के आर्मी से लेकर किसी और संगठन में भी सीधे उच्च पद पर नियुक्ति चाहते हैं तो आपको संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करनी होगी। नीचे बताए गए पुस्तक को पढ़ कर आप यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करेंगे तो आपको सीधे IAS के पद पर न्युक्ति की जाएगी। लोक सेवा आयोग की इस परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता हैं।

UPSC की तैयारी कैसे करें 

संग लोक सेवा आयोग के बारे में जानने के बाद आपके मन में यह विचार आ रहा होगा कि संग लोक सेवा आवोग की तैयारी कैसे करते है, तो नीचे हमने कुछ तरीके बताए है जिनका इस्तमाल कर के आप जल्दी ही स्वयं UPSC की पूर्ण तैयारी कर लेंगे। 

1. 12वी के बाद ही एक रणनीति बना लें

आप जब UPSC की परीक्षा की तैयारी करेंगे तब आपको पता चलेगा की कई लोग इस परीक्षा की तैयारी सालों से कर रहे है। इस बात से छुटकारा पाने और सही समय पर अपनी तैयारी पूरी कर लेने के लिए आपको इस परीक्षा की तैयारी 12वीं कक्षा से ही शुरू करनी होगी। UPSC की परीक्षा के लिए आपको जितने विषयों पर अध्ययन करना है उनकी मात्रा इतनी अधिक है कि आप को कम से कम 2 से 3 वर्ष का वक्त लगेगा इस वजह से आपको 12वीं कक्षा के बाद से ही तैयारी शुरू करनी चाहिए ताकि जब तक आप स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करें तब तक आप यूपीएससी की तैयारी भी कर ले। इस परीक्षा की तैयारी शुरू करते ही आपको एनसीईआरटी किताबों से शुरुआत करनी चाहिए और उन सभी किताबों को अच्छी तरह समझने की जरूरत हैं।

2. सामाजिक मुद्दों की तैयारी कैसे करें

जैसा कि आपको पता होगा यूपीएससी की परीक्षा में आपसे विभिन्न प्रकार के सामाजिक मुद्दों के प्रश्न पूछे जाते है इसका अर्थ बिल्कुल भी यह नहीं है कि आपको समाज में लोगों के बीच रह कर इन मुद्दो पर बात करनी है। सामाजिक मुद्दों की तैयारी करने के लिए समाचार पत्र और न्यूज़ चैनल का सहारा ले सकते है। समाचार पत्र के रूप में आपको हिंदू, और इंग्लिश एक्सप्रेस जैसी समाझार पत्र का सहारा लेना चाहिए। इसके अलावा आपको विभिन न्यूज चैनल का सहारा भी लेना चाहिए था कि आप विभिन्न प्रकार के सामाजिक मुद्दों के बारे में अच्छे से जानकारी एकत्रित कर सके और उन सब का एक नोट बनाकर रख सकें। 

3. आपने विषय का चयन करें

आप जब UPSC की तैयारी करे तो उसमे सही विषय का चयन करना आवश्यक है। सही विषय का तात्पर्य एक ऐसे विषय से हैं जिसमें आपको रुचि हो और सही मात्रा में जानकारी आपके समक्ष उपलब्ध हो ताकि आप इस विषय से पूछे जाने वाले सभी प्रकार के सवाल को सही तरीके से हल कर सके। इसके लिए सही रणनीति की बात करे तो आपको 12वीं के बाद वह विषय चुनना चाहिए जिसमें आपकी रुचि हो ताकि आप 3 साल है स्नातक की पढ़ाई के दौरान उस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकें और विशेष रूप से इस विषय की तैयारी करने की आवश्यकता न पड़े। 

4. UPSC परीक्षा पास करने के लिए कितना पढ़े 

यूपीएससी की परीक्षा को भारत के सर्वश्रेष्ठ परीक्षा माना जाता है अगर आप इस परीक्षा को पास करना चाहते है तो इसके लिए आपको सही मात्रा में पढ़ाई करने की आवश्यकता है लेकिन इसका अर्थ बिल्कुल भी यह नहीं है कि आपको 12 घंटे या 18 घंटे पढ़ने की आवश्यकता है कितनी देर पढ़ रहे है या आप की क्षमता पर निर्भर करता है। यह भी सच है कि अधिक पढ़ना आपके परिणाम को सुनिश्चित नहीं करेगा। इस वजह से हमारा सुझाव होगा कि आपको एकाग्रता से पढ़ने की आवश्यकता है जितनी देर भी पढ़े आप इस तरह पड़ेगी आपको उस विषय यह उस क्षेत्र से पूछे जाने वाले सभी प्रकार के सवालों का ज्ञान हो जाए। 

5. पढ़ाई के साथ अभ्यास करना भी आवश्यक है

यह भी आवश्यक है कि सही मात्रा में अभ्यास करने के साथ-साथ रख पढ़ाई करें और था पिछले वर्ष में पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची बनाएं और उन सभी प्रश्नों का उत्तर दें। पढ़ाई करने के लिए किसी भी विषय को चुने और सही तरीके से पढ़ाई करने के बाद उससे जुड़े प्रशन को हल भी करें। आपको हम विभिन प्रकार के किताब मिल जाएंगे जिन किताबो का इस्तेमाल करके आप बहुत सारे प्रश्न ले पाएंगे और उन सभी प्रश्नों का अच्छे से अभ्यास करने के बाद आप UPSC की परीक्षा को पास कर पाएंगे। 

6. नियमित रूप से करे पढ़ाई

भारत में यूपीएससी के परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों के बीच किए गए एक सोध में पाया गया था की अगर आपको इस परीक्षा को पास करना है तो कम से कम 2 साल की तैयारी करनी पड़ती है। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है की अगर आपको यह परीक्षा पास करनी है तो आपको कितना अधिक पढ़ना होगा और इस लिए कुछ दिन पढ़ने या पढ़ने के अलग अलग तरीकों का पालन करने के कुछ नही होगा आपको रोज अभ्यास करने के आवश्कता है। इस लिए आप यूपीएससी की तैयारी करते वक्त नियमित रूप से पढ़ाई करे। 

UPSC की तैयारी के लिए बुक्स 

यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए आपको किस तरह की किताब पढ़नी चाहिए इसे समझने के लिए हमने आपको कुछ अच्छे किताबो की सूची नीचे प्रदान की है, उसे ध्यान पूर्वक पढ़े। 

1. आधुनिक भारत का एक संक्षिप्त इतिहास – राजीव अहीर

जैसे ही हम यूपीएससी की तैयारी की बात करते है तो जो किताब सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है वो है इतिहास का किताब। लोक सेवा की परीक्षा में इतिहास के प्रस्न अहम उपयोगिता रखते है। आपको सभी प्रश्न की तैयारी करनी चाहिए मगर इतिहास एक ऐसा विषय है जिसकी तैयारी में आपको बहुत वक्त लगेगा और इसके लिए आपको सही किताब मिलना भी मुस्किल हो जाएगा। हम इस समस्या को समझते है इस वजह से आपके समझ आधुनिक भारत के इतिहास को समझने के लिए एक बेहतरीन किताब ले कर आए है। अगर आप मेंस की तैयारी कर रहे है तो सबसे पहले इस इतिहास के किताब पर अध्यन करे और अपनी तैयारी की शिरुआत करें। 

2. विश्व इतिहास – नार्मन लोवे

जब हम आधुनिक इतिहास की बात करते है तो केवल भारत के इतिहास को पढ़ने से कम नहीं चलेगा आपको विष्व के इतिहास को भी जानना और समझना होगा इसके लिए आपके समक्ष नॉर्मन की विश्व इतिहास पेस की गई है जिसे पढ़ने के बाद आप आधुनिक दौर में विश्व में क्या क्या हुआ है उसके बारे में अच्छे से समझ कर आपने परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे। 

3. प्रमाणपत्र भौतिक और मानव भूगोल

भूगोल की किताब पढ़ने के लिए आपको पहले तो भूगोल की NCERT की किताब का सहारा लेना चाहिए और इसके लिए आपके पास जिसे किताब का वरना किया गया है वह सबसे बेहतर है। इसके अलावा आप भूगोल को अच्छे से समझने के लिए 9 से लेकर 12 तक के भूगोल को अच्छे से पढ़ सकते हैं।

4. ‘प्राचीन भारत’ – आर एस शर्मा (ओल्ड एनसीईआरटी)

प्राचीन भारत को समझना और पढ़ना भी यूपीएससी के सन्दर्भ से अच्छा है इसलिए आपको आर एस शर्मा की प्राचीन भारत अवश्य रूप से पढ़नी चाहिए इस किताब में लेखक के पूरे प्राचीन भारत का वर्णन इतने खूबसूरत तरीके से किया है की आपको कुछ करने की जरूरत नही है केवल इस किताब को पढ़ने मात्र से ही आपको सभी जानकारियां दृश्य के रूप में याद हो जाएंगी। तो अगर आप प्राचीन इतिहास को लेकर परेशान है तो इस किताब के जरिए अपनी बेहतराइन तैयारी कर सकते हैं। 

5. ‘भारतीय संस्कृति के पहलू’ – स्पेक्ट्रम

आप इस बात को आपने दिमाग में डाल लें की आप भारत की सबसे कड़ी परीक्षा देने जा रहे है जिसे पास करने पर आपको एक जिले का सबसे उच्च पद दिया जाएगा। इस वजह से यह आवश्यक है कि आप भारत से जुड़े सभी प्रकार की जानकारी को आपने दिमाग में भर ले और इसके लिए आपको भारत को सस्कृति को भी समझना होगा जिसके लिए स्पेक्ट्रम की यह किताब आपको अवश्य रूप से पढ़नी चाहिए जो आपको यूपीएससी की तैयारी के दौरान काफी मदद करेगी। इस किताब को जितने अच्छे से आप पढ़ लेंगे उतने ही अच्छे से आप आपने परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे। 

निष्कर्ष

अगर आपको UPSC Ki Taiyari Ke Liye Books लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply