Article Writing in Hindi । अच्छा ऑटिकल कैसे लिखें

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते है आजकल आर्टिकल राइटिंग का काम बहुत ही ज्यादा प्रचलन में है और ज्यादातर लोग फ्रीलांसर के रूप में आर्टिकल राइटिंग का काम करके हर महीने अच्छी इनकम कर रहे है और अगर आपको भी आर्टिकल राइटिंग करना सीखना है तो आपको Article Writing In Hindi के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Table Of Contents
  1. Article Writing In Hindi – आर्टिकल राइटिंग क्या है
  2. आर्टिकल राइटिंग कैसे करते हैं
  3. आर्टिकल राइटिंग से पैसा कैसे कमाए

आज आपको हमारे इस महत्वपूर्ण लेख में आर्टिकल राइटिंग क्या होता है?, आर्टिकल राइटिंग कैसे करें? एवं आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी मिलने वाली है। अगर आपको आर्टिकल राइटिंग से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि आपको इस लेख में इस विषय पर पूरी कंप्लीट जानकारी आज मिलने वाली हैं।

Article Writing In Hindi – आर्टिकल राइटिंग क्या है

आर्टिकल राइटिंग के संबंध में अन्य जानकारी को जानने से पहले चलिए सबसे पहले हम लोग जान लेते हैं कि आर्टिकल राइटिंग क्या है? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको किसी भी विषय पर लेखन कला के जरिए लोगों को कुछ बताना है या फिर कहीं पर कुछ जानकारी प्रकाशित करना है तो ऐसे में आपको आर्टिकल राइटिंग करना होता हैं।

आर्टिकल राइटिंग को हिंदी में लेखन विधि या फिर लेखन की कला भी कह सकते है। आर्टिकल राइटिंग को आप किसी भी भाषा में कर सकते हो बस आर्टिकल लेखन विधि का फॉर्मेट एक जैसा होता है। उदाहरण के रूप में अगर आप आर्टिकल राइटिंग इन हिंदी? के ऊपर यह लेख पढ़ रहे हो तो यह भी एक आर्टिकल ही हैं।

और इसे हिंदी भाषा में लिखा गया है। आर्टिकल राइटिंग के जरिए हम किसी भी विषय को आसान शब्दों के साथ विस्तार पूर्वक से समझाने का प्रयास करते है और साथ ही में ऐसे शब्दों का चयन करते हैं जिससे सामने वाले को जानकारी समझ में आ सके और उसकी रूचि उस विषय पर जानकारी को पढ़ने में भी लगी रहे।

आर्टिकल राइटिंग करने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको आर्टिकल राइटिंग करना है तो सबसे पहले इससे संबंधित कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में भी आपको जानकारी होनी बेहद जरूरी है। आर्टिकल राइटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ पॉइंट पर विशेष रुप से ध्यान देना होगा जो नीचे हमने विस्तार पूर्वक से बताए हुए हैं।

  • आर्टिकल राइटिंग के लिए आपके पास कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन होना चाहिए। 
  • आपने कम से कम हाईस्कूल या फिर इसके ऊपर की पढ़ाई की हो क्योंकि आपको आपके पढ़ाई का भी अनुभव आर्टिकल लेखन में काफी ज्यादा सहायक होता हैं।
  • आप जिस भाषा में आर्टिकल लेखन का कार्य करना चाहते हो उस भाषा में आपको अच्छा ग्रामर आना चाहिए और साथ ही में आपको पर्यायवाची जैसे शब्दों का भी ज्ञान होना बेहद अनिवार्य है क्योंकि आर्टिकल लेखन में यह सभी काफी सहायक होते हैं।
  • आपको आर्टिकल लेखन करने के लिए टाइपिंग से संबंधित जानकारी होनी चाहिए और साथ ही में आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए ताकि आप जल्दी-जल्दी आर्टिकल लेखन का कार्य कर सको।
  • आपके अंदर किसी भी विषय को समझने और उसे अपने शब्दों में कहने की क्षमता भी होनी चाहिए।
  • आपको सरल शब्दों के बारे में ज्ञान होना चाहिए क्योंकि आर्टिकल लेखन में ज्यादातर सरल शब्दों का ही उपयोग किया जाता हैं।

आर्टिकल राइटिंग कैसे करते हैं

आर्टिकल लेखन को करने के लिए सबसे पहले आपके अंदर किसी भी विषय को समझाने की कला होनी चाहिए और इतना ही नहीं आप चीजों को ऐसे समझाने का प्रयास करें कि जैसे खुद आप चीजों को समझना चाहते हो अगर आप ऐसा कर पाते हो तो समझ लीजिए आप ने आधा से ज्यादा लेखन करने का काम सीख लिया हैं।

आर्टिकल राइटिंग करने के लिए हमें कई विशेष बातों पर ध्यान देना होता है और तब कहीं जाकर कोई आर्टिकल आप लिख पाते हो। कितना आर्टिकल पढ़ने में आसान लगता है उससे कई गुना ज्यादा आर्टिकल को लिखने में कठिनाइयों का सामना एक राइटर करता हैं।

हर एक छोटे बड़े और बारीक पहलुओं पर ध्यान देकर आर्टिकल राइटिंग का काम किया जाता है। यहां पर हमने आर्टिकल राइटिंग करने के लिए कुछ आसान टिप्स बताए हुए हैं जिन्हें फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से आर्टिकल राइटिंग सीख सकते हो तो चलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से समझते हैं।

1. शांत वातावरण बनाएं

अगर आपको आर्टिकल राइटिंग सीखना है तो सबसे पहले आप को शांत वातावरण की तलाश करनी होगी। आप कभी भी व्यस्त वातावरण में आर्टिकल राइटिंग का काम नहीं कर सकते क्योंकि आपका दिमाग इधर-उधर की बातों को सुनने में और समझने में लगेगा फिर आप अपना ध्यान आर्टिकल राइटिंग पर नहीं दे पाओगे इसलिए जरूरी है कि आप सबसे पहले आर्टिकल राइटिंग करने हेतु शांत वातावरण की तलाश करो फिर आगे की प्रोसेस को पूरा करने की कोशिश करो।

2. आर्टिकल के इंट्रो को आकर्षक यूजर को ध्यान में रखकर तैयार करें

किसी भी आर्टिकल राइटिंग की शुरुआत उस विषय के इंट्रो से होती है जिस विषय पर आप आर्टिकल राइटिंग करने वाले हो। उदाहरण के रूप में अगर आपको आईएएस कैसे बने? के बारे में आर्टिकल लिखना है तो सबसे पहले आप आर्टिकल का इंट्रो तैयार करोगे और इस इंट्रो के अंदर अपने आर्टिकल के विषय के बारे में जानकारी प्रदान करोगे।

ध्यान रहे आप आर्टिकल का इंट्रो जैसे तैयार कर रहे हो वह आकर्षक और यूजर को अंतिम तक पढ़ने के लिए मजबूर करना चाहिए। आपको कभी भी अपने आर्टिकल के इंटरव्यू में जिस विषय पर आप आर्टिकल लिख रहे हो उसके बारे में पूरी जानकारी नहीं देनी है परंतु शुरुआत ऐसी करनी है जैसे आप उस विषय पर इंट्रो में ही जानकारी बता रहे हो और अगर आपका इंट्रो बेस्ट होगा तो यूजर पूरे लेख को जरूर पड़ेगा और यही एक आर्टिकल की बेस्ट शुरुआत भी होती हैं।

3. किसी भी विषय पर लिखने से पहले उसके बारे में जानकारी हासिल करें

अगर आपको किसी भी विषय में आर्टिकल राइटिंग करने का काम सौंपा जाता है तो सबसे पहले आपको जिस विषय पर आर्टिकल लिखने के लिए कहा गया है उस विषय पर इंटरनेट पर जानकारी हासिल करना है मतलब कि आपको खुद उस विषय के बारे में सीखना होगा जिस विषय पर आप आर्टिकल लिखने वाले हो।

आप खुद सबसे पहले उस विषय पर इंटरनेट पर बेस्ट जानकारी को पढ़ें और उसके बारे में सीखे फिर आपको उस विषय पर जानकारी के बारे में पता चल जाएगा फिर आसानी से आप आगे उस विषय पर आर्टिकल राइटिंग कर सकते हो। 

अगर आपको देश विषय पर आर्टिकल लिखने के लिए कहा जा रहा है उस विषय पर जानकारी के बारे में पता ही नहीं होगा तो आप आखिर उस विषय पर आर्टिकल लिखोगे कैसे। इसीलिए बेहद जरूरी है कि आप सबसे पहले जिस विषय पर आर्टिकल को लिखना है उस विषय पर अच्छे से जानकारी हासिल करो। 

4. दूसरे की राइटिंग स्किल को देखें और समझे

कहा गया है कि अगर किसी भी चीज को सीखो गे तभी आप उससे कुछ बना पाओगे या फिर कुछ कमा सकोगे। इसीलिए सबसे जरूरी है कि आप दूसरों के आर्टिकल राइटिंग के स्किल को समझने का प्रयास करें। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम कैसे दूसरों की राइटिंग स्किल को समझ सकते है और इससे हमें क्या फायदा होगा।

यदि आपको किसी विषय पर आर्टिकल लिखने के लिए कहा गया है तो सबसे पहले आप गूगल में रैंक टॉप टेन या फिर टॉप फाइव आर्टिकल को देखें और उनकी राइटिंग स्किल को समझने का पूरा प्रयास करें। आप जिस प्रकार से आर्टिकल और किस विषय पर लिखना चाहते हो उसी विषय पर आपको पहले से ही कई सारे पब्लिश आर्टिकल मिल जाएंगे। और इतना ही नहीं आपको जिन सभी ने आर्टिकल पब्लिश किया है उनसे कुछ यूनिक करने का भी ट्राई करना है इससे आपकी राइटिंग स्किल बेस्ड होगी।

5. किसी भी आर्टिकल को लिखने से पहले उसका आउटलाइन तैयार करें

उदाहरण के रूप में अगर हमने आपको किसी विषय पर आर्टिकल लिखने के लिए कहा है तो सबसे पहले आप उस आर्टिकल का आउटलाइन तैयार करने की कोशिश करो इस विषय पर आपको आर्टिकल लिखने के लिए कहा जा रहा हैं।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम कैसे किसी भी आर्टिकल का आउटलाइन तैयार करें? तो हम आपको बता दें कि अगर आपको हमने गर्लफ्रेंड कैसे बनाएं? के ऊपर आर्टिकल लिखने के लिए कहा है तो आप उसकी आउट लाइन कुछ इस प्रकार से नीचे तैयार करोगे।

  • गर्लफ्रेंड क्या होती है या किसे कहते हैं?
  • गर्लफ्रेंड बनाने के लिए ध्यान देने योग्य बातें?
  • गर्लफ्रेंड बनाने का आसान तरीका?
  • गर्लफ्रेंड बनाने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर
  • निष्कर्ष

कुछ इसी प्रकार से आपको हर एक विषय पर आर्टिकल लिखने से पहले आउटलाइन तैयार करना है और ध्यान रहे आपको केवल रेलीवेंट मतलब की आर्टिकल से संबंधित डाटा का ही आउटलाइन तैयार करना है ना की किसी अन्य विषय के आर्टिकल का आउटलाइन आप अपने आर्टिकल के आउटलाइन में जबरन ऐड करने का प्रयास करो। अगर आप दूसरों की डाटा को देखोगे तो आपको आसानी से आर्टिकल का आउटलाइन तैयार करना समझ में आ जाएगा। 

6. इमैजिनेशन करना सीखें

दोस्तों जब हमें अपना घर बनाना होता है या फिर हमें अपने लिए कुछ करना होता है तो सबसे पहले हम अपने मन ही मन में उसका इमैजिनेशन करने लगते है और फिर हम अपने इमैजिनेशन को ही  वास्तविकता का प्रदान करने की कोशिश करते हैं।

आर्टिकल लिखने के दौरान हमें इमैजिनेशन करना आना चाहिए। आप सोच रहे होंगे कि आखिर आर्टिकल राइटिंग में इमैजिनेशन का क्या काम है? तो हम आपको बता दें कि आप किसी भी विषय पर आर्टिकल लिखने के पहले अगर आप उसका इमैजिनेशन करोगे तो। 

आपको समझ में आएगा कि किसी यूज़र को इस विषय पर किस प्रकार की जानकारी आसानी से दी जाए तो समझ में आ सकती है। अगर हम आपको अपने इस आर्टिकल में जानकारी दे रहे है तो सबसे पहले हम एक रीडर की  क्वायरी को समझ कर उसका इमैजिनेशन करके यह आर्टिकल लिख रहे है और तभी आपको यह जानकारी समझ में आ रही होगी इसलिए आर्टिकल राइटिंग में इमैजिनेशन का भी एक महत्वपूर्ण रोल होता हैं।

7. आर्टिकल राइटिंग में बार-बार एक जैसे शब्दों का प्रयोग ना करें

दोस्तों जब हम किसी भी विषय पर आर्टिकल राइटिंग करते है तो हमें उस विषय पर आर्टिकल लिखने के लिए बार-बार एक ही शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप बार-बार एक ही शब्दों का प्रयोग करके अपना आर्टिकल लिखोगे तो यूजर आपके द्वारा एक ही शब्द को पढ़कर इरिटेट हो सकता है और उनसे आपका आर्टिकल पसंद नहीं आएगा।

इसीलिए आप ज्यादा से ज्यादा शब्दों का प्रयोग करने के लिए अपनी भाषा में पर्यायवाची शब्द पढ़ें और पर्यायवाची शब्द याद करने की कोशिश करें। पर्यायवाची शब्द के जरिए आपको एक शब्द के कई सारे अलग-अलग शब्द मिल जाएंगे और फिर आप उन शब्दों का उपयोग करके अपने आर्टिकल को आसानी से लिख सकते हो और इससे आपकी आर्टिकल में बार-बार एक ही शब्द रिपीट भी नहीं होगा।

8. छोटे छोटे पैराग्राफ से आर्टिकल राइटिंग की शुरुआत करें

अगर आपको आर्टिकल राइटिंग सीखना है तो सबसे पहले आपको खुद स्वयं से इसकी शुरुआत करनी होगी। इसके लिए आप छोटे छोटे पैराग्राफ वाले आर्टिकल लिखने का प्रयास करें आपको शुरुआती समय में कम से कम 300 से लेकर 500 शब्दों के बीच के आर्टिकल लिखने का प्रयास करना चाहिए।

छोटे छोटे पैराग्राफ और छोटे छोटे शब्दों के आर्टिकल को लिखकर आप धीरे-धीरे आर्टिकल राइटिंग सीखने की शुरुआत को प्रारंभ कर सकते हो। 

8. किसी भी दूसरे के आर्टिकल को कॉपी करने का प्रयास ना करें

दोस्तों कई लोग ऐसे होते है जो आर्टिकल राइटिंग करने के लिए शॉर्टकट रास्ता अपनाने लगते है। मगर आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। आर्टिकल राइटिंग करने के लिए आपसे कभी भी दूसरे के आर्टिकल को अपने आर्टिकल में कॉपी पेस्ट नहीं करना चाहिए। 

बल्कि उसकी जानकारी को समझ कर अपने शब्दों में आर्टिकल में लिखना चाहिए ना की डिट्टो कॉपी करना चाहिए। अगर आप आर्टिकल राइटिंग में कॉपी पेस्ट का सहारा लोगे तो आपकी कंटेंट राइटिंग स्किल कभी भी डिवेलप नहीं होगी और कभी भी आप एक अच्छे राइटर नहीं बन सकते।

9. हमेशा प्रैक्टिस करते रहे और लर्न करते रहे

दोस्तों आपने सुना ही होगा प्रैक्टिस मेक मैन परफेक्ट। किसी भी चीज की प्रैक्टिस ही आपको उस चीज में बेहतर से बेहतर बना सकती है जिसमें आप खुद को बेहतर बनाना चाहते हो। अगर आपको आर्टिकल राइटिंग में खुद को बेस्ट बनाना है और आपको इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है तो आपको अपने आप को बेस्ट बनाने के लिए हमेशा निरंतर रूप से प्रैक्टिस करते रहनी चाहिए।

आर्टिकल राइटिंग की प्रैक्टिस करने के साथ-साथ आप आर्टिकल राइटिंग को भी करना सीखते रहो। ऐसा नहीं है कि आपने एक बार आर्टिकल राइटिंग थोड़ा बहुत सीख लिया फिर आपको उसी फॉर्मेट में हमेशा के लिए आर्टिकल लिखना हैं। 

आज के समय में आर्टिकल राइटिंग स्किल दिन प्रतिदिन डिवेलप होती जा रही है और हर एक आर्टिकल रराइटर खुद को अच्छा राइटर बनाने की कोशिश करता रहता है। इसीलिए आपको इस फील्ड में हमेशा लर्न करने का भी काम करना है ताकि आप हमेशा अप टू डेट रहो और आपकी स्किल डेवलप होते रहे।

आर्टिकल राइटिंग से पैसा कैसे कमाए

दोस्तों क्या आपको पता है कि आप आर्टिकल राइटिंग करके पैसे भी कमा सकते हो। शायद आप में से कई सारे लोगों को इस बारे में जानकारी हो परंतु कई सारे ऐसे लोग भी मौजूद है जिन्हें आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमाए जा सकता हैं।

इसके बारे में पता ही नहीं है। दोस्तों अब हम आपको आर्टिकल राइटिंग करके पैसा कमाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में भी आगे जानकारी देने वाले है ताकि आप एक राइटर के तौर पर पार्ट टाइम में या फिर फुल टाइम में आर्टिकल राइटिंग करके पैसे भी कमा सको। आर्टिकल राइटिंग से पैसा कमाने के बारे में सीखने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

1. किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए राइटर के तौर पर काम करके पैसा कमाए

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते है आजकल इंटरनेट पर आपको हर एक भाषा में हर एक कैटेगरी में वेबसाइट मिल जाएंगे जो हमारे लिए अलग-अलग प्रकार की साधारण शब्दों और सही जानकारी को उपलब्ध करवाने का काम करती हैं।

उदाहरण के तौर पर हमारी यह वेबसाइट है और किसी भी वेबसाइट को मैनेज करने के लिए और उस पर अनेकों प्रकार के काम को करने के लिए अलग-अलग लोगों की आवश्यकता होती है। किसी भी वेबसाइट को अप टू डेट रखने के लिए उस पर निरंतर रूप से आर्टिकल पब्लिक किए जाते हैं।

इसीलिए अब आप किसी भी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लेखन का कार्य करके पैसे कमा सकते हो और आपको आसानी से हर महीने ₹5000 से लेकर करीब ₹7550 तक की इनकम केवल कंटेंट राइटिंग के काम को करके कमा सकते हो। किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखने हेतु आप उनसे संपर्क करें और इसके लिए आप उनके ऑफिशल मेल आईडी या कोई सोशल हैंडल का सहारा ले सकते हो।

2. Quora के लिए कंटेंट राइटिंग का काम करके पैसा कमाओ

दोस्तों कोरा दुनिया की एक जानी मानी और बहुत बड़ी वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर ज्यादातर लोग अपने प्रश्नों के उत्तर को जानने के लिए आते है। इस पर एक बंदा अपना प्रश्न पूछता है तो दूसरा राइटिंग के जरिए उस प्रश्न का जवाब देता है। इसी प्रकार से यह वेबसाइट अपनी सर्विस दे रही है और इसके यूज़र भी दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।

आप कोरा पर अपना एक ऑफिशियल पेज बना सकते हो और उस पर किसी पर टारगेट ऑडियंस को टारगेट करके लोगों के साथ जानकारी को शेयर कर सकते हो और साथ ही में किसी भी विषय पर लोगों के साथ प्रश्न उत्तर भी कर सकते हो। 

जब आप कोरा पर निरंतर रूप से अपडेट रहोगे और लोगों के प्रश्नों के जवाब देते रहोगे तब आपको कोरा खुद अपने पार्टनर प्रोग्राम से ज्वाइन होने के लिए इनविटेशन भेजेगा और आप उसके इनविटेशन को एक्सेप्ट करके उसके लिए काम करके हर महीने अच्छी इनकम सिर्फ कंटेंट राइटिंग के जरिए कर सकते हो।

3. गेस्ट पोस्ट लिखकर पैसे कमाओ

आजकल आपको इंटरनेट पर पहुंचे ऐसी वेबसाइटें मिल जाएंगे जो गेस्ट पोस्ट करने का काम करती है। गेस्ट पोस्ट का काम हुए अपने पास रखे हुए आर्टिकल राइटर के जरिए करवाते है और प्रत्येक राइटर को प्रत्येक गेस्ट पोस्ट के रिक्वायरमेंट के हिसाब से आर्टिकल लिखना होता है और फिर उसी हिसाब से उन्हें पेमेंट भी दी जाती हैं।

4. अपनी वेबसाइट बनाकर उस पर आर्टिकल लिख कर पैसा कमाए

दोस्तों अगर आपके अंदर कंटेंट राइटिंग करने की कला है तो आप समझ लीजिए आपके अंदर सबसे बेस्ट कला है। आप आज इस वेबसाइट के जरिए इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो इस वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर ही पैसे कमाए जाते है और इसी प्रकार की आपको इंटरनेट पर जितनी भी जानकारी वाली वेबसाइट मिल जाएगी वह सभी अपने वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर उसे मोनीटाइज करके पैसा कमाती हैं।

आप गूगल के blogger.com का यूज करके अपने लिए फ्री में वेबसाइट बना सकते हो और फ्री में वेबसाइट बनाने का तरीका भी हमने अपने अपने इस वेबसाइट पर आपको विस्तार पूर्वक से बताया हुआ है और आप उस  लेख का सहारा ले सकते हो। 

दोस्तों आप किसी भी विषय पर वेबसाइट बनाकर उस पर आर्टिकल पब्लिश करके अपने आर्टिकल को गूगल ऐडसेंस या फिर किसी अन्य नेटवर्क के जरिए मोनीटाइज करके पैसा कमा सकते हो और यही सबसे बेस्ट तरीका है अपने लिए कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाने का।

4. फेसबुक पर कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढ कर पैसे कमाओ

दोस्तों अगर आप फेसबुक यूज करते हो तो आपको फेसबुक पर कई सारे फ्रीलांसर कंटेंट राइटिंग वर्क से संबंधित बड़े-बड़े ग्रुप और बड़े-बड़े पेजेस मिल जाएंगे। बस आपको अपने फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल करके फ्रीलांसर से जुड़े हुए ग्रुप और फेसबुक पेज को जॉइन कर लेना हैं। 

अब इस ग्रुप या फिर पेजेस में जब भी कोई कंटेंट राइटिंग से संबंधित किसी भी प्रकार की रिक्वायरमेंट को अगर पोस्ट की जाएगी तो आपको उसके बारे में पता चल जाएगा और आप सामने वाले से इस विषय पर बात करके कंटेंट राइटिंग का काम प्राप्त कर सकते हो और उसके लिए काम करके हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Article Writing In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply