IAS Kaise Bane – आईएएस ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करे?

अगर मैं सरकारी मुलाजिम की बात करूं तो फिर हर कोई व्यक्ति भारत में सरकारी मुलाजिम बनना चाहता है। लेकिन ये सपना बहुत ही कम लोगों का पूरा होता है और अगर आप चाहते है कि मैं इस सपने को पूरा कैसे करूं तो उसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होगी। क्योंकि बिना मेहनत किए आज तक कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज में सफल नहीं हो पाया हैं।

Table Of Contents
  1. IAS कौन होता है
  2. (IAS) आईएएस कैसे बने
  3. IAS के लिए यूपीएससी में पात्रता मापदंड
  4. IAS ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें
  5. IAS की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स
  6. IAS बनने के लिए यूपीएससी का सिलेबस
  7. UPSC क्या है
  8. IAS के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज
  9. IAS बनने पर सरकार कौन सा पद देती है
  10. IAS क्या कार्य करता है
  11. IAS बनने के बाद कितनी सैलरी होती है
  12. IAS कैसे बने विडियो
  13. IAS के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

इसलिए किसी भी चीज को पाने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होगी और आज के इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूँ IAS Kaise Bane वह भी स्टेप बाय स्टेप। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको IAS अधिकारी बनने से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाये।

IAS कौन होता है

IAS एक जिला का बहुत ज्यादा पावरफुल पद होता है। विभिन्न प्रकार के सरकारी पदों में भारतीय राजस्व सेवा के कैटेगरी में विभिन्न प्रकार के पद आते है जिन्हें जिला अधिकारी या आईएएस अधिकारी कहा जाता है। कई लोगो को लगता है कि IAS के पद पर केवल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट का पद होता है, मगर ऐसा नहीं है। IAS अधिकारी के रुप में उपसचिव, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, निदेशक, मुख्य सचिव जैसे अलग-अलग पद आते हैं।

IAS Kaise Bane

आईएएस अधिकारी जिला का सबसे उच्च प्रशासनिक जिम्मेदारी संभालने वाला पद होता है। एक जिला में सरकार के द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार के नियम कानून और सेवाओं की सुविधा हर किसी को मिल सके इसके लिए मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के रूप में आईएएस को नियुक्त किया जाता हैं।

IAS फुल फॉर्म इन हिंदी

IAS का फुल फॉर्म Indian administrative service होता है और हिंदी में IAS को भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं।

(IAS) आईएएस कैसे बने

आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको मेरे दिए हुए 7 स्टेप्स को अच्छे से पढ़ना होगा ताकि आपको आईएएस से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

1. 12वीं जमात किसी भी सब्जेक्ट से पास करें

आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको 10वीं जमात अच्छे मार्क्स के साथ पास करना होगा। पास करने के बाद आपको 11वीं और 12वीं जमात भी किसी भी सब्जेक्ट से पास करना होगा और इसके अलावा आपको अच्छे मार्क्स 11वीं और 12वीं में होने चाहिए ताकि आपको बड़ी ही आसानी से किसी भी कॉलेज में दाखिला मिल सके।

2. अपनी ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स से पूरी करें

जब आप 12वीं पास करेंगे तो फिर आपको किसी भी Recognized कॉलेज में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी होगी ताकि आप UPSC के लिए एग्जाम दे सके। लेकिन हर किसी के मन में एक सवाल जरूर होता है कि वह किस कोर्स में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करें? तो इसका आसान सा जवाब है आप किसी भी कोर्स मैं अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर सकते हैं।

3. अब आप UPSC में आईएएस के लिए अप्लाई करें

UPSC में IAS के एग्जाम के लिए अप्लाई करने से पहले मैं आपको UPSC के बारे में थोड़ी सी जानकारी बता देना चाहता हूँ। UPSC यानी Union Public Service Commission को कहते है और UPSC के द्वारा ही IPS, IAS, IFS जैसे बड़े-बड़े exams को लिया जाता है। अगर आप भी UPSC में आईएएस का आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए मैंने निचे स्टेप बी स्टेप गाइड किया है।

4. UPSC में प्रीलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करें

अगर मैं प्रारंभिक एग्जाम की बात करूं तो फिर आपको इस एग्जाम में 200 – 200 मार्क्स के दो पेपर्स आते है और ये दोनों पेपर्स multiple टाइप सवालों के होते है। यदि आप इस एग्जाम को पास करते है तो फिर आपको मुख्य परीक्षा की तैयारी करनी होती हैं।

5. अब मेन्स एग्जाम को आप क्लियर करें

अगर मैं अब बात करूं मुख्य परीक्षा की तो फिर आपको इस एग्जाम में 9 पेपर्स का एग्जाम देना होता है और इस एग्जाम को देने के लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी। क्योंकि बहुत सारे उम्मीदवार पहली एग्जाम को तो पास कर लेते है लेकिन मुख्य परीक्षा में वह फ़ैल होते है। इसलिए इस एग्जाम को देने से पहले आप इस एग्जाम की तैयारी जरूर करें और जब आप इस एग्जाम को भी पास करते है तो फिर आपको Interview देना होता हैं।

6. अब आपको इंटरव्यू भी क्लियर करना होगा

मुख्य परीक्षा को पास करने के बाद आपको Interview की तैयारी करनी होती है और इस Interview में आपको General Knowledge, Current Affairs के बारे में पुछा जाता है। यदि आप इस एग्जाम को भी पास होते है तो फिर आपको LSBNAA के training के लिए भेज दिया जाता हैं।

7. अंत में LBSNAA में आईएएस की ट्रेनिंग पूरी करें

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए बताए गए ऊपर सभी स्टेप्स को पूरा कर लेने के बाद अंतिम में पारी आती है लबसना में ट्रेनिंग करने की। जब तक आपका यह स्टेप पूरा नहीं होगा तब तक आप पूरी तरीके से आईएस पद पर कार्य नहीं कर सकते हैं।

आपको लगभग 6 महीने से लेकर 8 महीने के बीच के ट्रेनिंग लबसना में दी जाएगी और यहां पर एक सफल आई ए एस ऑफिसर को पूरा परीक्षण प्रदान किया जाता है ताकि वे अपनी जिम्मेदारियों को भलीभांति से निभाने में सक्षम बन सके। ट्रेनिंग को पूरा कर लेने के पश्चात एक आईएएस ऑफिसर पुरे तरीके से अपने पद पर कार्य करने के लिए तैयार हो जाता है और उसकी पोस्टिंग कर दी जाती है अब आपको जहां पर भी पोस्ट प्रदान की जाती है वहां पर आपको अपनी ड्यूटी करना शुरू कर देना हैं। 

IAS के लिए यूपीएससी में पात्रता मापदंड

अगर आप एक आईएएस अधिकारी के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंड पास करनी होगी और उसके बारे में जानकारी नीचे सूचीबद्ध तरीके से दी गई हैं।

IAS बनने के लिए राष्ट्रीयता

अगर आप एक आईएएस अधिकारी के रूप में कार्य करना चाहते है तो आवेदन करने वाले आवेदक को पूर्ण रूप से भारतीय नागरिक होना होगा। भारत में ऐसे विभिन्न प्रकार के सरकारी नौकरी हैं जहां पर तिब्बत और नेपाल से आए लोगों के लिए भी रिक्त स्थान रखा जाता है मगर आईएएस अधिकारी के रूप में कार्य करने के लिए आप को पूर्ण रूप से भारतीय नागरिक होना होगा।

IAS बनने के लिए योग्यता

IAS अधिकारी बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री किसी भी स्ट्रीम से पास करना होगा उसके बाद ही आप UPSC में IAS के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IAS बनने के लिए आयु

IAS के रूप मे कार्य करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष रखी गई है मगर अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग अधिकतम उम्र सीमा हैं।

  • General Category उम्मीदवारों की आयु 32 वर्ष तक होनी चाहिए। 
  • OBC Category उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए। 
  • Sc/St उम्मीदवारों की आयु 37 तक होनी चाहिए।
  • विकलांग जनरल वर्ग के लोगों के लिए अधिकतम आयु 42 तक होनी चाहिए।

IAS बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए

हम आपको बता देता चाहते हैं कि बाकी सरकारी नौकरियों की तरह आईएएस अधिकारी या यूपीएससी की सीएसई परीक्षा में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की शारीरिक दक्षता नहीं रखी गई है। इसलिए एक आईएएस अधिकारी बनने के लिए हाई का कोई प्रावधान नहीं है। इस नौकरी में आप की ऊंचाई चाहे कुछ भी रही हो आप इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IAS ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें

अगर आपको आईएएस ऑफिसर बनना है तो आपको इसकी तैयारी करनी बेहद जरूरी है चलिए अब हम आप सभी लोगों को आईएएस की तैयारी कैसे की जाती है इसके बारे में कुछ बेहतरीन टिप्स बताते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से जरूर पढ़ें।

  • आपको आईएएस की तैयारी करने के लिए आईएस के सिलेबस से संबंधित सही-सही किताबों का चयन करना है और उसका शॉर्ट नोट बना कर रख लेना है और अब अपने द्वारा बनाए गए नोट्स को रोजाना रिवाइज करते रहना है।
  • आईएएस ऑफिसर की तैयारी करने से पहले आपको अपनी उम्र और अपनी योग्यता जानना बेहद जरूरी है आपने देखा होगा कई सारे लोग इन दोनों ही जानकारी के बिना आईएएस की तैयारी करते है और अंतिम में सही योग्यता और उम्र ना होने की वजह से उन्हें इससे बाहर निकलना पड़ जाता है।
  • आईएएस ऑफिसर के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम के पैटर्न को समझने का प्रयास करें और साथ ही साथ खुद थोड़ा बहुत अपना टेस्ट अपने आप से एग्जाम पैटर्न के हिसाब से लेते रहें।
  • आपको मॉक टेस्ट के प्रैक्टिस निरंतर रूप से करते रहनी है ताकि आपको इससे संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े मॉक टेस्ट भी सबसे ज्यादा जरूरी है आईएएस ऑफिसर की तैयारी करने के लिए।
  • आपका जो भी सबसे ज्यादा कमजोर सब्जेक्ट है आपको उस सब्जेक्ट को सबसे ज्यादा टाइम देना है और उसे पढ़ना है।
  • आपको अपने पढ़ने का नियम और शेड्यूल बनाना होगा तभी आपकी बेहतर तैयारी हो सकती है।
  • इसके अलावा आप जिस वर्ष भी आईएएस ऑफिसर का एग्जाम देने वाले हो आपको उससे पिछले 5 वर्षों का आईएएस के पेपर का सैंपल कलेक्ट करना है और कोशिश करना है कि आप सभी पेपर के सलूशन को निकालना है।
  • आपको कम से कम आईएएस की तैयारी के लिए 15 घंटे से भी अधिक समय को पढ़ाई के ऊपर देना चाहिए।

IAS की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स

अगर अप लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित किसी भी परीक्षा का हिस्सा होना चाहते है या फिर UPSC की CET परीक्षा को पास करके IAS अधिकारी बनाना चाहते है तो इसके लिए कौन सी किताब आपके लिए बेहतरीन हो सकती है इसकी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है।

1. India’s Struggle for Independence

यह एक भारतीय इतिहास की किताब है, इसके लेखक विपिन चंद्रा है। जो मुख्य रूप से मेंस की परीक्षा के लिए पढ़ा जाता है, मगर इसके कुछ सवाल प्रीलिम्स की परीक्षा में भी पूछे जाते है। इस किताब में आपको भारतीय आजादी की पूरी कहानी बताई जाएगी जिसमें सभी प्रकार के आंदोलन के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया गया है। 

2. Indian Polity

यह भी एक UPSC की तैयारी करने वाले उम्मीदवार के लिए बेहतरीन किताब है, जिसके लेखक M. Laxmikanth, है। इस किताब में भारतीय राजनीति के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है मुख्य रूप से मेंस की परीक्षा के लिए पढ़ा जाता है। 

3. Indian Economy

भारत के कुछ प्रसिद्ध अर्थशास्त्री में से एक लेखक रमेश सिंह ने इस किताब को लिखा है। यह लोक सेवा आयोग की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक बेहतरीन किताब है जिसमें भारतीय अर्थशास्त्र के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है।

4. Geography of India

माजिद हुसैन के द्वारा लिखी हुई यह किताब लोक सेवा आयोग की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक बेहतरीन किताब है जो भारतीय भूगोल को सरल शब्दों में बेहतरीन तरीके से समझाने का कार्य करती है। यह काफी सस्ती किताब है जिसे आप बड़ी आसानी से समझ सकते है और भारतीय भूगोल के बारे में जान सकते है। 

5. 28 Years UPSC IAS/ IPS Prelims (CSAT) Topic-wise Solved Papers

यह एक बहुत ही बेहतरीन किताब है जिसमें पिछले 28 साल से पूछे गए सभी प्रकार के सवाल और उनके उत्तर दिए गए हैं इसे पढ़कर आती है समझ पाएंगे की परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और किस तरह से आपको जवाब लिखना होता है।

IAS बनने के लिए यूपीएससी का सिलेबस

अगर आप एक IAS अधिकारी के रूप में कार्य करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यूपीएससी की परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं या आईएएस बनने वाली परीक्षा का सिलेबस क्या है, इसके बारे में पता होना चाहिए। हमने IAS Exam की पूरी सिलेबस आपके समक्ष सूचीबद्ध रूप से प्रस्तुत की हैं।

1. Preliminary Exam

आवेदन करने के बाद सबसे पहले विद्यार्थी को Prelims परीक्षा पास करनी होती है। यह परीक्षा दो चरणों में होती है और पूरी तरह से वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें प्रश्न के कुछ विकल्प दिए जाते हैं और आपको सही विकल्प का चयन करना होता है। इस परीक्षा के दोनो विषयों को सामान्य ज्ञान कहा जाता है और दोनों विषय में 200 मार्क्स की परीक्षा होती हैं।

Paper 1 (General Studies) – 200 Marks

  • History of India and Indian national movement
  • Current events of national and international importance
  • Indian polity and governance
  • Indian and world geography
  • Economic and social development
  • General issues on environmental ecology, biodiversity, and climate change
  • General science

Paper 2 (General Studies) – 200 Marks

  • Basic numeracy (class-X level)
  • Data interpretation (class-X level)
  • Decision-making and problem-solving
  • General mental ability
  • Comprehension
  • Interpersonal skills including communication skills
  • Logical reasoning and analytical ability

2. Mains Exam

जितने विद्यार्थी प्रिलिम्स की परीक्षा में पास हो जाते है वो सारे मेंस की परीक्षा में बैठ सकते है। यह एक लिखित परीक्षा होती है जिसमें प्रश्न का उत्तर अपने शब्दों में लिख कर देना होता है। यह परीक्षा चार अलग-अलग विषयों में विभाजित होती हैं।

English – 300 Marks

  • Short essays
  • Precis writing
  • Usage and vocabulary
  • Comprehension of given passages

Any One Indian Language – 300 Marks

  • Translation from English to that Indian language and vice-versa
  • Comprehension of given passages
  • Short essays
  • Precis writing
  • Usage and vocabulary

Easy Writing – 250 Marks

  • Essay Writing on any Topic

General Knowledge – 250 Marks

Questions on Indian heritage and culture, history, and geography of the world and society.

महत्वपूर्ण लेख: आईएएस का लेटेस्ट सिलेबस ऑफ यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करके देख सकते हैं। 

UPSC क्या है

हमने आपको ऊपर बहुत बार बताया है UPSC के बारे में परंतु हम आपको बतादे UPSC का फुल फॉर्म Union Public Service Commission होता है। जिसे हिंदी में लोक सेवा आयोग कहते है। यह एक प्रचलित है और प्रतिष्ठित सरकारी संगठन है जो लोगों के बीच भारतीय सरकार की जिमेदारी उठाने के लिए उच्चतम सरकारी अधिकारियों का चुनाव करती हैं।

मुख्य रूप से लोक सेवा आयोग के द्वारा भारतीय सरकार में ग्रुप A और ग्रुप B ग्रेड की नौकरी के लिए लोगों को चयनित किया जाता है। IAS अधिकारी को Group A ग्रेड की सरकारी नौकरी में रखा गया, इसके अलावा Commandant, DSP, ACP जैसे महत्वपूर्ण पदों को Group B ग्रेड की सरकारी नौकरी में रखा गया हैं।

इसके अलावा लोक सेवा आयोग अलग-अलग तरह की परीक्षा आयोजित करवाती है जिसमें अलग-अलग विभाग के लिए प्रमुख अधिकारियों का चयन किया जाता है। जिला स्तर पर प्रशासनिक सेवा को संचालित करने के लिए CSE की परीक्षा, अलग-अलग पारा मिलिट्री पदो के प्रमुख अधिकारी का चयन करने के लिए CAPF की परीक्षा और प्रमुख मलेटरी अधिकारी का चयन करने के लिए NDA और CDS की परीक्षा आयोजित करवाती है। इसके अलावा यूपीएससी की परीक्षा तीन बाघ में होती है।

  • Preliminary Exam
  • Mains Exam
  • Interview

1. Preliminary Exam

यह परीक्षा का पहला चरण होता है जिसमें केवल वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है। इस परीक्षा में दो विषय से सवाल पूछे जाते है। दोनों विषयों को इस परीक्षा में जनरल स्टडीज के नाम से जाना जाता है। मगर पहले परीक्षा में सामान्य भारतीय इतिहास भारतीय भूगोल भारतीय राजनीति, सामान्य विज्ञान और जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाते है। इसके बाद दूसरे जनरल स्टडीज में दसवीं कक्षा तक के मैप्स पूछे जाते हैं।

Paper TypeMCQ (Multiple Choice Questions)
Timing Paper 1 – 2 Hours Paper 2 – 2 Hours
Full MarksPaper 1 – 250 Marks Paper 2 – 250 Marks

2. Mains Exam

मैंस की परीक्षा में केवल वो विद्यार्थी उपस्थित हो सकते हैं जिन्होंने प्रिलिम्स की परीक्षा को पास कर लिया है। यह परीक्षा लिखित रूप से ली जाती है जिसमें अलग-अलग सामाजिक इतिहास और इंटरनेशनल पॉलिटिक्स से प्रश्न पूछे जाते है, जिनका उत्तर आपको अपने शब्दों में लिखना होता हैं।

Paper TypeSummative Type (Written)
Timing3 Hours Each Paper
Full MarksPaper 3 – 300 Marks Paper 4 – 300 Marks Paper 5 – 250 Marks Paper 6 – 250 Marks

3. Interview

जितने बच्चे प्रीलिम्स और मेंस की परीक्षा पास करते है वह सभी साक्षात्कार या इंटरव्यू के लिए चयनित होते है। Interview एक ऐसी परीक्षा होती है जिसमें IAS Board के सामने बैठकर आपको अलग-अलग तरह के सवाल का उत्तर देना होता है जिसमें ज्यादातर सवाल आपके जीवन और आपके पसंद नापसंद से जुड़े होते है। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य आपके व्यक्तित्व को समझना होता है अगर आप अपने बारे में अच्छे से जानते है और आप एक अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान है तो आप इस परीक्षा को बड़ी आसानी से पास कर लेंगे। 

IAS के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हो और आप ऑनलाइन इसके लिए अपने आवेदन को करना चाहते हो तो आवेदन के दौरान आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत होगी अर्थात महत्वपूर्ण दस्तावेज आपको उस दौरान चाहिए होंगे तो चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे आईएएस ऑफिसर के लिए आवेदन के दौरान लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी देते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार कार्ड या फिर चुनाव प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवार से जाति प्रमाण पत्र की भी डिमांड की जाती है।
  • आईएएस ऑफिसर के आवेदन हेतु उम्मीदवार को अपना निवास प्रमाण पत्र भी बनवाना बेहद जरूरी है।
  • यदि आपने स्नातक या फिर मैट्रिक की परीक्षा को उत्तीर्ण किया हुआ है तो आपको अपने सर्टिफिकेट की भी जरूरत पड़ेगी।
  • इसके अलावा आपको पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • अंतिम में इन सभी दस्तावेजों के साथ-साथ आपको आवेदन करने के दौरान अपना सिग्नेचर भी ऑनलाइन अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और आप किसी पेपर पर अपना सिग्नेचर कर ले और फिर उसे अपने पास रखें।

IAS बनने के लिए यूपीएससी में आवेदन कैसे करें

अगर आप IAS officer के पद पर कार्य करने के लिए लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें।

  • बसे पहले लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आपको बता दें की IAS Prelims और IAS Mains के लिए दो अलग-अलग रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है एक रजिस्ट्रेशन से अब दोनों परीक्षा में नहीं बैठ सकते।
  • सबसे पहले नोटिफिकेशन सेक्शन से CSE Exam form के विकल्प पर क्लिक कर के भाग 1 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करें। इसमें आपके समक्ष एक फॉर्म खुलेगा जहां आपको अपना नाम, लिंग, रजिस्ट्रेशन और अन्य आवश्यक जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना है। फॉर्म में आपसे यूपीएससी परीक्षा की भी कुछ जानकारी पूछी जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवार को यह सत्यापित करना होगा कि वह किस वर्ग से ताल्लुक रखता है और उम्र सीमा में छूट के लिए लाभार्थी है या नहीं।
  • जब आप ऊपर बताए गए निर्देशानुसार फॉर्म भरकर सबमिट करेंगे तो I Agreed का एक विकल्प आपके समक्ष आएगा जिसका चयन करते ही एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आपका पंजीकरण संख्या बताया जाएगा उसे ध्यान पूर्वक नोट कर लें यह पंजीकरण संख्या आपके प्रवेश परीक्षा के लिए आवश्यक हैं।
  • पंजीकरण के इस दूसरे भाग में आपको शुल्क का भुगतान, अपने केंद्र का चाहिए ना पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर का फोटो अपलोड करना होगा। भाग 2 के फॉर्म में आपको फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करना है जिसका साइज 20 KB से कम नहीं होना चाहिए और 350 KB से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके बाद किसी भी ऑनलाइन तरीके से पेमेंट करें और इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

एडमिट कार्ड आने पर आपके द्वारा चयनित सेंटर पर परीक्षा की तिथि बताई जाएगी जहां निर्धारित समय पर आपको पहुंचना है और पहले चरण की परीक्षा देनी हैं।

2023 में आईएएस के लिए यूपीएससी में फॉर्म कब निकलेंगे

जैसा कि हम सभी लोग जानते है 2022 में यूपीएससी का एग्जाम पूरा हो चुका है और अब यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों के मन में सवाल है कि आखिर 2023 में आईएएस के लिए यूपीएससी का फॉर्म कब निकलेगा ताकि में अपना आवेदन करना शुरू करें और अपनी तैयारी भी अभी से शुरू कर सके हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शेड्यूल के मुताबिक यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 28 मई 2023 को किया जाना है। वहीं, सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 1 फरवरी 2023 को जारी किया जाएगा। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 फरवरी 2023 है। जारी किए गए नोटिफिकेशन में बदलाव किया जा सकता है और आप सही जानकारी के लिए यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट को फॉलो जरूर करें और समय-समय पर यहां पर अपडेट पर नजर बनाए रखें।

IAS बनने पर सरकार कौन सा पद देती है

लोगों को ऐसा लगता है कि आईएएस बनने पर सरकार उन्हें केवल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट डीएम का पद देती है मगर ऐसा नहीं है। हम आपको बताना चाहते है कि आईएएस एक नौकरी की कैटेगरी है जिसमें अलग-अलग सरकारी नौकरी का पद आता है। अगर आप यूपीएससी की परीक्षा में अच्छा अंक प्राप्त करते है तो आपको IAS कैटेगरी का पद दिया जाता है, जिसमे – डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, सचिव, उप सचिव, मुख्य सचिव, या निदेशक जैसे विभिन्न प्रकार के पद दिए जाते हैं।

IAS कैटेगरी में जितने भी पद होते हैं वह एक जिला का सबसे पावरफुल पद होता है उस पर विराजमान व्यक्ति अलग अलग विभाग के सर्वोच्च अधिकारियों का निरीक्षण करने का कार्य करते है। राज्य सरकार के कार्य प्रणाली को देखने के लिए सचिव जैसे मुख्य पद पर आईएएस के द्वारा विराजमान हुआ जाता हैं।

IAS क्या कार्य करता है

आईएएस का मतलब डिस्टिक मजिस्ट्रेट होता है जिसे हम किसी जिले का सबसे उच्च सरकारी पद मान सकते है। आईएएस की कैटेगरी में कलेक्टर और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट दो अलग-अलग बाद आते है। मगर भारत के अधिकांश क्षेत्र में कलेक्टर और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट का काम एक ही व्यक्ति के द्वारा किया जाता है इस वजह से लोगों को लगता है कि यह दोनों एक ही पद है। मुख्य रूप से एक आईएएस अधिकारी जो district magistrate या कलेक्टर के पद पर कार्य कर रहा है उसके क्या मुख्य कार्य होते है उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

  • राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा लागू किए जाने वाले किसी भी योजना या नियम को जिला में लागू करवाने से पहले एक IAS को उसके प्रति एक सचिव के रूप में सलाह देना होता है। 
  • भूमि राजस्व जिसमे सरकारी और गैर सरकारी जमीने आती है उनके ऊपर विचार विमर्श और होने वाले कार्य की निगरानी करना कलेक्टर का कार्य होता है। 
  • एक IAS अधिकारी की मुख्य जिम्मेदारी होती है की वह एक जिले में शांति व्यवस्था को बनाकर रखे। 
  • अगर एक IAS अधिकारी किस जिले में DM के रूप में कार्य कर रहा है तो वह जिले में मौजूद सभी प्रकार के विभाग का मुखिया होता है। 
  • आईएएस के पास एक जिला में जितने भी विभाग है उनमें कार्य करने वाले किसी भी व्यक्ति को लापरवाही की वजह से निलंबित करने या एफ आई आर दर्ज करने की शक्ति होती है। 
  • एक IAS officer को निलंबित करने की शक्ति केवल राष्ट्रपति के पास होती है अगर किसी कारणवश आईएएस अधिकारी को नौकरी से हटाना हो तो राष्ट्रपति से लिखित अर्जी लानी होती है। 
  • एक जिला को काबू करने के लिए धारा 144 और फायरिंग जैसे हुक्म आईएएस दे सकता है। 

IAS बनने के बाद कितनी सैलरी होती है

किसी भी नौकरी को हम तनख्वाह पाने के लिए करते है। IAS अधिकारी को सरकार की तरफ से बहुत अच्छी तनख्वाह दी जाती है मगर यह पद सरकार के तरफ से मिलने वाली सुविधाओं की वजह से जाना जाता है जैसे इस पद पर विराजमान व्यक्ति को सरकार की तरफ से गाड़ी, बंगला, नौकर की सुविधा दी जाती हैं।

इसके अलावा आईएएस अधिकारी की शुरुआती तनख्वाह ₹56000 प्रति माह होती है। यह तनख्वाह धीरे धीरे बढ़ते हुए कुछ सालों में ₹100000 प्रति माह तक पहुंच जाती हैं।

IAS को मिलने वाली अन्य सुविधाएं

अगर आप आईएएस की नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आपको कौन सी सुविधा सरकार की तरफ से मिलेगी उसके बारे में जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है। 

  • आईएएस अधिकारी बनने पर आपको सरकार की तरफ से बड़ा सा बंगला मिलता है, जो कम से कम पांच कमरों वाला होता है।
  • सरकार की तरफ से आपको एक कुक दिया जाता है जो आपके घर में खाना बनाएगा।
  • सरकार की तरफ से आपको एक माली दिया जाता है जो भगवानी करने और घर के बाहर एक काम जैसे  कुछ सामान लाने का काम करता है।
  • आपको कहीं बाहर जाने के लिए सरकार की तरफ से गाड़ी दी जाती है।
  • आप की सुरक्षा के लिए 4 बॉडीगार्ड और घर की सुरक्षा के लिए 2 सिपाही दिए जाते है। 
  • सरकार की तरफ से आपको मुफ्त फोन और मुफ्त देश में कहीं भी घूमने की सुविधा दी जाती है। 

IAS कैसे बने विडियो

IAS के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे दो सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग आईएएस के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. आईएएस बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट ले?

अगर आप एक आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं तो आप की शिक्षण योग्यता के रूप में केवल आपका ग्रेजुएशन का डिग्री देखा जाएगा इस वजह से 11th में आपने कौन से स्ट्रीम या विषय चुना है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

Q. आईएएस बनने के लिए कितना नंबर लाना पड़ता है?

आईएएस बनने के लिए नंबर की आवश्यकता नहीं होती है। आप चाहे कितना भी नंबर लेकर आए अगर आप यूपीएससी की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप आईएएस बन सकते हैं।

Q. आईएएस की तैयारी करने में कितना खर्च आता है?

आप आईएएस की तैयारी कुछ कुछ साधारण एनसीईआरटी किताबों से शुरू कर सकते है अगर हम विभिन्न प्रकार के किताबों की बात करें तो ₹10000 से ₹20000 के बीच में खर्च करके आप आईएएस बन सकते है। अगर आप आईएएस बनने के लिए किसी कोचिंग में जाते है तो सालाना ₹50000 से ₹70000 का खर्चा आ सकता हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

दोस्तों हमने अपने इस लेख में IAS Kaise Bane के बारे में कंपलीट स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की हुई है। अगर आपको भी आईएएस ऑफिसर बनना है और आपके लिए यह लेख जरा सा भी महत्वपूर्ण साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

यदि आपके मन में आईएएस ऑफिसर बनने से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या फिर आप इस विषय पर किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल जरूर करें हम आपको बेस्ट रिप्लाई शीघ्र से शीघ्र देने का प्रयास जरूर करेंगे।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 85 Comments

  1. murtaza ansari

    very good information in this post ,thank you show much sharing this information

      1. N.R

        Thank you so much love you Bhai
        Thank you so much love you bhaiya

        1. Dark Dragon

          Bhai tum web site se kitni income kr lete ho please btao

          1. Junaid Bashir

            Dark Ji, Yah batein Batayiyen nhi jati hai 😂

      2. Amit pandit

        Tq bhai jaan sukra gujaar 👌👌

  2. Arjun Suryal

    Thanku sir Apne Muje Ye information di issse muje bahut jayada help hui hai thanku sir

      1. Sakshi Singh

        Kya aap bhi ek IAS ho?

      2. Chandu gujjar

        Kya aap muje bta sakte hai ki ias ki tayari kis parkar se kare v isme complete fess kitni lagti hai💵💵💵

        1. Junaid Bashir

          Chandu Ji, Agar aap IAS ki tyaari ki baat karun tou uske liye aapko Table Time banana hoga taki aap jyada se jyada preparation UPSC ke exam ki kar paye. Iske Alawa rahi baat fees ki tou uske liye aaap UPSC ki official Website par fees ka structure dekh sakte hai

  3. Ramprasad Panika

    आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है.

  4. nbcfdc

    thenkyou sir awesome knolwedge

      1. Abhi

        Thank you so much bro you are beautiful
        Very smart boy

  5. Techypopat

    Nice article waiting for next

  6. Aman Kishor

    Thank you

  7. Abhiraj parmar

    Hello bhai aapne bhut hi acchi jankari di he

      1. Irfan Khan

        Sir aapki is jankari se kafi helf mili h
        Thanks sir
        Itna to sayad Kai bhi knowlege nhi mili sir

  8. Abhiraj parmar

    Sir mujhe aap se bat karni he

  9. Junaid Bashir

    Sir maine abhi ek question kiya tha post bhi ho gya tha but aapne reply nhi kiya

    1. Junaid Bashir

      Mai aapka Naam Jaan sakta hooo aur aapne kaun sa sawal poocha tha woh bhi?

  10. Monika

    Thanks sir

  11. Subham

    बहुत ही शान्दार जानकारी दिया है आपने, इसके लिए सुक्रिया

      1. Chandan yadav

        Sir university kaun si honi chahiye graduation ke liye

        1. Junaid Bashir

          Koi BHi University chalega. Lekin Registered honi chahiye. Waise aaj sabhi Universities Registered he hoti hai

  12. Jeetendra Kumar

    Thanks bhai

  13. SURAJ RATHAUR

    THANKS SIR , FOR IAS PREPARATION

  14. Sonam k Bansode

    But sir when is UPSC exams are taken which date and which month 🙄 and when we can start studying after 12 class or before 12 class , and where they will take exam for students??? 🤔

    1. Junaid Bashir

      Hey, Sonam Sorry For Late Reply, First You have to clear the 12th, After That, you can Prepare for UPSC till Graduation. And If you want to know the exam date and Month then you can check UPSC official website.

      Hope I Solved your Query.

      1. Anjali

        Mere college ME optional subjects nahi hai sab compulsory subjects hai b. Come k KY Mai ias ki taiyari kar sakti hu please reply?? 🙄🙄

        1. Junaid Bashir

          Hello Anjali, Graduation Mai aapke books kon kon se hai woh matter nahi karta hai. Lekin IAS Ka exam dene ke liye aapko Graduation karna kisi bhi stream se compulsory hai.

  15. Rakesh Gupta

    So good Post

  16. Vinod

    Nice information Junaid

  17. Roy verma

    बहुत ही बढ़िया जानकारी

    1. Vikram

      Thank you so much sir
      Hme in sabki jaankari dene ke liye 😊

  18. Raju Kumar

    Bhut hi clear and fresh jankari di h aapne sir

  19. Radhika balkrushna ingale

    aapne garib logo Ko ek nayi kiran dikhayi hai
    Thanks sir

  20. Anjali mourya

    IAS banane ke liye kya english language achhe se aani jaroori hai ??

    1. Junaid Bashir

      Hmmm Anjali Ji, aapko english mai baat karna bahut acche se aana chahiye taki aap Interview acche se de sake

  21. Manoj Kumar

    Sir prnam, sir ji IAS banne ke liye body kaise honi chahiye fitness ke bare me kya khyal hai patla dubla mota Chhota bada furtila doud any medical

    1. Junaid Bashir

      IAS Mai aisa kuxh dekha nahi jata hai. Lekin aapka bol chaal Baat kaise karte ho App interview kaise dete hai discipline kaisa hai yahi sab kuxh IAS mai dekha jata hai

  22. Shyamu Yadav

    Sir mujhe ye bataiye mai history se graduation karna chahta hu kucchh sajesion dijiye

    1. Junaid Bashir

      Kis baare mai aapko Suggestion chahiye Shyamu Ji?

  23. Chhaya rawat

    Sir thanks sahi jankari dene ke liye.

  24. Ankul sharma

    Preliminary exam and men’s exam me kitna questions rahta h

    1. Junaid Bashir

      Ankul Ji, Humne ab is post ko update kiya hai aap abhi dekh sakte Hai.

  25. Ankul sharma

    Kya kya अलग-अलग marks aane per अलग-अलग posting hoti hai

    1. Junaid Bashir

      Rank Wise Aapki Posting Di jaati Hai. Ankul Sharma Ji

  26. Aditya thakur

    Sir kya ias k liye koi compalsary h kya jo us k bina hmm ias nahi ban sakte h

    1. Junaid Bashir

      Aapko Graduation karni jaruri Hai tabhi aap IAS ke liye avedan kar sakte hai.

  27. Nahid

    Sir main history se graduation kr rhi hun I A S me koi problems to nahi hogi

  28. Satish yadav

    Nice information sir,
    I would like to thank you for the sharing an important information with us,
    You have explained this very well.
    Being an IAS officer is my dream, and i needed a very clear knowledge or information.
    And you made it happen.
    Thanks again
    Sir ji

    @JUNAID_BASIR

  29. genytube

    very nice post

  30. Jitendra Sahni

    Thank you bhai g m bhi IAS ki taiyri kr rha hu bs mujhe thodi si help chahiye tha or o aapse mil gya thank you so much bhai g LOVE YOU

  31. Shard Kumar Gupta

    Thanqqq soo much dearest sir

  32. anisha

    very helpful post sir

Leave a Reply