IAS कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

अगर मैं सरकारी मुलाजिम की बात करूं तो फिर हर कोई व्यक्ति भारत में सरकारी मुलाजिम बनना चाहता है। लेकिन ये सपना बहुत ही कम लोगों का पूरा होता है और अगर आप चाहते है कि मैं इस सपने को पूरा कैसे करूं तो उसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होगी। क्योंकि बिना मेहनत किए आज तक कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज में सफल नहीं हो पाया हैं।

Table Of Contents

इसलिए किसी भी चीज को पाने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होगी और आज के इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूँ IAS Kaise Bane वह भी स्टेप बाय स्टेप। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको IAS अधिकारी बनने से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाये।

IAS अधिकारी कौन होता हैं

IAS यानी Indian administrative service को कहते है और अगर मैं IAS अधिकारी की बात करूं तो फिर SDM, Joint Collector, Chief Development Officer (CDO), District Magistrate, District Collector, Commissioner, Divisional Commissioner ये सभी IAS अधिकारी होते हैं।

IAS Kaise Bane

इन सभी अधिकारियों के अलावा अगर किसी भी IAS अधिकारी को Secretariat of State Government/Central Government में पोस्टिंग होती है तो वह Under Secretary in Government of India, Deputy Secretary in Government of India, Director in Government of India, Joint Secretary to Government of India, Secretary to Government of India, Cabinet Secretary भी बन सकते हैं।

IAS फुल फॉर्म इन हिंदी

IAS का फुल फॉर्म Indian administrative service होता है और हिंदी में IAS को भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं।

IAS कैसे बने

IAS अधिकारी बनने के लिए आपको UnionPublic service Commission में CSE का एग्जाम देना होता है। यदि आप इस एग्जाम को पास करते है तो फिर आप IAS अधिकारी बन जायेंगे। लेकिन रुकिए-रुकिए मेरे ख्याल से आपको भी मेरी तरह ये छोटा सा प्रक्रिया लगता है और इस छोटे से प्रक्रिया को विस्तार में जानने के लिए आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना।

1. 12वी जमात किसी भी सब्जेक्ट से पास करें

10वी पास करने के बाद आपको 11वी और 12वी जमात किसी भी सब्जेक्ट से पास करना होगा। इसके अलावा आपको अच्छे मार्क्स 11वी और 12वी में होने चाहिए ताकि आपको बड़ी ही आसानी से किसी भी कॉलेज में दाखिला मिल सके।

2. अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें

जब आप 12वी पास करेंगे तो फिर आपको किसी भी Recognized कॉलेज में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी होगी ताकि आप UPSC के लिए एग्जाम दे सके। लेकिन हर किसी के मन में एक सवाल जरूर होता है कि वह किस कोर्स में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करें? तो इसका आसान सा जवाब है आप किसी भी कोर्स मैं अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर सकते हैं।

3. IAS बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

IAS अधिकारी बनने के लिए भारत के सरकार ने हर किसी category की उम्र अलग-अलग राखी है जैसे कि:

  • जितने भी उम्मीदवार General Category से आते है उनकी उम्र 21 से लेकर 30 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • अगर मैं बात करूं OBC Category के उम्मीदवारों की तो फिर इनकी उम्र 21 से लेकर 33 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • और अगर मैं बात करूं Sc/St Category के उम्मीदवारों की तो फिर उनकी उम्र 21 से लेकर 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

अगर आपकी उम्र 21 है तो फिर आप UPSC में IAS के एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है और बाकी आप ऊपर category के अनुसार देख सकते हैं।

4. UPSC के लिए अप्लाई करें

UPSC में IAS के एग्जाम के लिए अप्लाई करने से पहले मैं आपको UPSC के बारे में थोड़ी सी जानकारी बता देना चाहता हूँ। UPSC यानी Union Public Service Commission को कहते है और UPSC के द्वारा ही IPS, IAS, IFS जैसे बड़े-बड़े exams को लिया जाता हैं।

अब बात आती है कि कैसे आप UPSC में IAS के लिए अप्लाई कर सकते हैं? UPSC में IAS के एग्जाम को अप्लाई करने के लिए आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको UPSC की Official वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Apply Online का विकल्प शो हो जायेगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Apply Online के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको Online Application for Various Examinations के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Online Application for Various Examinations क्लिक करने के बाद आपके सामने सारे विकल्प शो हो जायेंगे। लेकिन आपको केवल Civil Services (Preliminary) Examination को ढूंढना होगा। जब आप इस वाले विकल्प को ढूंढे गे तो फिर आपको इसी पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको Start IAS registration with Part-I दिख जायेगा।
  • जब आपको Start IAS registration with Part-I वाला विकल्प दिख जायेगा तो आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस Start IAS registration with Part-I विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म शो हो जायेगा। इस वाले फॉर्म मैं आपको अपनी सारी जानकारी देनी होगी।
  • अपनी सारी जानकारी देने के बाद आपको Declaration Form को Accept करना होगा।
  • जब आप इस Declaration Form को भी Accept करेंगे तो फिर आपको इस फॉर्म के Rs. 100 ऑनलाइन ही पे करने होंगे।
  • Rs. 100 पे करने के बाद आपको Submit फॉर्म पर क्लिक करना होगा और वहां से आपको एक फॉर्म मिल जायेगा। उस फॉर्म को मिलने के बाद आपको वह प्रिंट करना होगा अपने future reference के लिए।

5. UPSC में कितने एग्जाम देने होते हैं

जब आप UPSC में IAS के एग्जाम के लिए अप्लाई करेंगे तो उसके बाद हर कोई उम्मीदवार जानना चाहता है कि इस में कितने exams देने होते है और इन exams में पेपर पैटर्न कैसे होता हैं? अगर मैं बात करूं UPSC के एग्जाम की तो फिर आपको ये तीन एग्जाम पास करने होंगे।

  • Preliminary Exam
  • Mains Exam
  • Interview Exam

6. Preliminary एग्जाम को पास करें

अगर मैं Preliminary एग्जाम की बात करूं तो फिर आपको इस एग्जाम में 200 – 200 मार्क्स के दो papers आते है और ये दोनों papers multiple टाइप questions के होते है। यदि आप इस एग्जाम को पास करते है तो फिर आपको Mains के एग्जाम की तैयारी करनी होती हैं।

7. Mains एग्जाम को पास करें

अगर मैं अब बात करूं Mains Exam की तो फिर आपको इस एग्जाम में 9 papers का एग्जाम देना होता है और इस एग्जाम को देने के लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी। क्योंकि बहुत सारे उम्मीदवार पहली एग्जाम को तो पास कर लेते है लेकिन Mains Exam में वह फ़ैल होते है। इसलिए इस एग्जाम को देने से पहले आप इस एग्जाम की तैयारी जरूर करें और जब आप इस एग्जाम को भी पास करते है तो फिर आपको Interview देना होता हैं।

8. Interview एग्जाम पास करें

Mains एग्जाम को पास करने के बाद आपको Interview की तैयारी करनी होती है और इस interview में आपको General Knowledge, Current Affairs के बारे में पुछा जाता है। यदि आप इस एग्जाम को भी पास होते है तो फिर आपको LSBNAA के training के लिए भेज दिया जाता हैं।

जब आप LSBNAA में IAS की training पूरी करेंगे तो फिर आपको किसी भी जगह पोस्टिंग की जाएगी और जहाँ पर आपकी पोस्टिंग की जाएगी वहां पर आप IAS की पद पर यानी IAS अधिकारी होंगे।

यह भी पढ़ें

IAS की तैयारी के लिए सब्जेक्ट

IAS की तैयारी करने के लिए आपको UPSC की वेबसाइट पर IAS का syllabus मिल जायेगा। Syllabus को डाउनलोड करने के बाद आपको उसी चीज की तैयारी करनी होगी जो कि उस syllabus में लिखा गया है। लेकिन फिर भी मैं आपको यहाँ पर दो IAS की complete Study Material के नाम बताऊंगा ताकि आप वह amazon से खरीद कर पढ़ सके।

इन दोनों study materials के अलावा आपको हर रोज The Hindu Newspaper पढ़ना होगा। क्योंकि इस newspaper को पढ़ने से आपकी General Knowledge और Current Affairs के बारे में ज्ञान बढ़ जाये।

निष्कर्ष

अगर IAS Kaise Bane लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपको IAS से जड़ी और कोई जानकारी चाहिए तो फिर आप मुझे नीचे कमेंट करके बता सकते हो ताकि मैं आपके सवाल का जवाब दे सको।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 4 Comments

  1. Avatar
    murtaza ansari

    very good information in this post ,thank you show much sharing this information

  2. Avatar
    Arjun Suryal

    Thanku sir Apne Muje Ye information di issse muje bahut jayada help hui hai thanku sir

Leave a Reply