IAS कैसे बने IAS से जुडी पूरी जानकारी जानिए

  • Post author:
  • Post published:June 16, 2020
  • Reading time:2 min(s) read

अगर में सकरी नौकरी कि बात करो तो हर कोई india में सरकारी मुलाजिम बनना चाहिता है. लकिन ये सपना कुछ हे लोगो का पूरा हो जाता है. अगर आप student है और आप सूंच रहे हो कि आगे जाके में सरकारी मुलाजिम बन्निना चाहिता हो तो आपके लिए ये आर्टिकल बोहत हे अच्छा रहे गा. क्यों कि इस आर्टिकल के मदीयं से आप जानने गे कि IAS Kaise Bane और भी बोहत साडी इनफार्मेशन IAS के रिलेटेड.

आपको तो पता हे होगा India में कुछ हे लोगो का सपना पूरा होता है. लकिन में आपको एक बात बताना चाहिता हूँ, अगर कोई दिल से मेहनत करता है तो वोह ज़रोर कामियाब होता है. आपने तो ये अपने ज़िन्दगी में देखा हे होगा.

अब बात आती है अगर कोई IAS बनिना चाहिता है तो उसके लिए क्या करना चाहिए एक Student को. और मुझे ये भी पता है कि बोहत सरे students का ये सपना होता है कि वोह IAS Officer बन्ने. लकिन और में ये भी जानता हूँ कि बोहत सरे students को fee नही होता है, जिससे कि वोह IAS कि prepation करे.

तो में उनको बता देना चाहिता हूँ आपको Tuition जानने कि भी ज़रोरत नही है. आज के टाइम पे Internet से आप कुछ भी देख और सीख सकते हो वोह भी अपने घर में बैठ कर. लकिन घर में बैठ कर IAS कि Preparation करने के लिए आपके पास Internet Connection और Smart Phone या Laptop कि ज़रोरत पड़ेगी. जब आपके पास ये चीज़े होंगे तो आप internet से कोई भी जानकारी आजके टाइम पे हासिल कर सकते हो.

Ias Kaise bane
  • Save

आपको तो ये अब पता चल हे गया होगा कि कैसे आप घर में बैठ कर हे IAS बन्ने कि preparation कर सकते हो. लकिन इसके लिए आपको बोहत जियादा मेहनत करनी पड़ेगी. अगर आप 10th ya 12th के student है तो आप आजसे हे Preparation कर सकते हो. आपको अगर IAS का Syllabus नही है तो आप google में search करके IAS का Sylbuss हासिल कर सकते हो. तो चलिए बात करते है अब IAS Kaise bane और IAS बन्ने के लिए क्या क्या होना ज़रोरी है.

IAS Kya Hota Hai

Ias का मतलब Indian Administrative Service होता है. इस पोस्ट को हर कोई student जनता हे होगा कि कितना इज़त मिलता है अगर कोई IAS Officer बनता है. में आपको बताना चाहिता हूँ, अगर आप IAS Officer बनते है तो आप SDM, Joint Collector, Chief Development Officer (CDO), District Magistrate, District Collector or Commissioner, Divisional Commissioner तक भी बन सकते हो.

इसके अलावः अगर आपकि पोस्टिंग Secretariat of State Government/Central Government में हवी तो आप Under Secretary in Government of India, Deputy Secretary in Government of India, Director in Government of India, Joint Secretary to Government of India, Secretary to Government of India, Cabinet Secretary भी बन सकते हो.

ये अब आप पे देपेंद करता है कि कितनी मेहनत आप IAS बन्ने में करो गे. अब तो आपको पता चल हे गया होगा कि Ias बन्ने के बैद आप क्या क्या बन सकते हो.

IAS full form in Hindi

IAS का Full Form ( Indian Administrative Service ) होता है. और IAS को हिंदी में ( भारतीय प्रशासनिक सेवा ) कहते है.

IAS Kaise Bane

Ias Officier Kaise bane ये तो आपके मन में ज़रोर होगा तो चलिए में आपको ये भी बता देता हूँ. IAS बन्ने के लिए आपको एक Exam देना पड़ता है UPSC के दुवारा. UPSC साल में एक बार IAS का EXAM लेते है.

और इस UPSC के दुवारा IAS, IPS और भी बोहत सरे Civil services के exam लिए जाते है. अगर में आपको honeslty बतावून तो सारा कुछ depend होता है आप पे कि कितना मेहनत आप करते होंगे IAS कि Prepation में.

ये तो आपने सुना हे होगा Mehanat ka phal kabi na kabi mil he jata hai. इस वाले लाइन को आप हमेशा याद रखना कि जब आप ज़िन्दगी में कुछ करोगे तो आपको उस चीज़ का फल मिल हे जायेगा. तो चलिए जान लेते है अब IAS कि Requirement क्या क्या है.

  • Qualification : IAS Officer बन्ने के लिए आपको किसी भी stream में Graduation करनी होगी.
  • Nationality : आप अगर IAS Officer बनिना चाहिते हो तो, जो आपकि citizen होनी चाहिए तो आपकि India कि होनी चाहिए.

Age Limit

  • जो candidates general category से belong करते होंगे. उनकि age 21 से लेकर 30 के बीच होनी चाहिए.
  • जो Candidates OBC Category से belong करते है. उनको साकार कि तरफ से तीन साल ताल relaxation दी गयी है.
  • जो Candidates Sc/St Category से belong करते है. उनको सरकार ने पांच साल तक कि relaxation दे हवी है.

IAS Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye

ये सवाल आपके मान में तो ज़रोर होगा कि कोंसे Subjects होने चाहिए IAS बन्ने के लिए. में आपको बतादूँ अगर आप IAS बनना चाहिते है तो आप किसी भी stream से Graudation कर सकते हो.

में आपको बताना चाहिता हूँ जिस भी subject में आप अछे पढ़ रहे हो और जो भी subject आपको अच्छा लगे तो आप उसी में अपनी Graduation कि जिए गा. अब अब में एक Tip आपको देना चाहिता हूँ, जितना जियादा हो सखे आप General Knowledge पे जियादा से जियादा Focus कि जिए. ताकि आपको IAS के exam में आसानी होगी.

इसके अल्लावः आप Current Affairs को भी पढ़ सकते हो उनके सवालात IAS के एग्जाम में आते है. ये Current Affairs और General Knowledge आप THE HINDU News paper से हासिल कर सकते हो.

अगर आप IAS का exam Qualify करना चाहिते हो तो आप हर रूज़ इस Newspaper को पड़े ताकि जो आपकि knowledge हो वोह इंक्रेअसे हो जाये आपकि. चलिए बात करते है अब IAS के Exam कि.

Also Read

UPSC Kya Hai

में ने आपको ऊपर बोहत बार बोला होगा कि Upsc का exam देना होता है. अगर आपको नही पता है कि upsc क्या है तो चलिए में आपको बता देता हु. Upsc Civil services का exam लेती है.

ये साल में एक बार IAS का exam लेती है. इस exam में बोहत सरे candidates participant करते है. फिर उन में से कुछ हे candidates IAS बन पते है. बात करते है अब exam pattern कि, इसमें आपको तीन exam qualify करने पड़ेगे.

  • Preliminary Exam For IAS
  • Main Exam For IAS
  • Interview For IAS

Preliminary exam of CSE in Hindi

  • इस exam में आपको 2 papers होते है. दोनु papers का marks 400 होते है.
  • इन 2 papers में आपको Objective और multiple type questions आते है.
  •  Ias बन्ने के लिए आपको इस exam को पास करना पड़ेगा. इसके बैद आप CSE Mains का exam दी सखो गे.

Mains Exam For IAS in Hindi

  • इस exam में आपको descriptive type के questions होते है. जब आप इसको भी qualify करेंगे तो फिर आपको Interview देना होता है.

Interview For IAS

  • इस interview में देखा जाता है candidates कि knowledge कितिनी है.
  •  इस interview तक total 400 – 450 candidates पहुँच पते है.
  •  जब आप इस interview को qualify करेंगे तो फिर आप IAS के लिए select हो जायेंगे.

Conclusion

जब आप IAS के सरे exams को qualify करेंगे तो फिर आपको IAS कि त्रन्निंग के लिए बैज दिया जायेगा. त्रन्निंग कम्पलीट होने के बैद आपको किसी भी जगह posting हो जायेगे.

में आपको एक बात बता देना चाहिता हूँ. अगर आपको ज़िन्दगी में कुछ करना है तो आपको उसके लिए बोहत जियादा मेहनत करनी पड़ेगे. जब आप दिल से उस काम को करोगे तो फिर आप उस काम में ज़रोर कामियाब हो जवूगे.

अगर आपको IAS Kaise bane आर्टिकल हेल्पफुल रहा होगा तो आप इस आर्टिकल को ज़रोर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ताकि उसको भी IAS Officer kaise Bane जानकारी मिल जायेगे.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है, और में WikiCatch.com वेबसाइट का founder हूँ. में ने इस Blog को इस लिए बनाया है क्यों कि मुझे लोगो कि हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इस blog पे में Start a Blog, How to, Career Options से रिलेटेड जानकारी देता हूँ अपने readers को.

Leave a Reply