Self Introduction In Hindi – अपना परिचय कैसे दें हिंदी में

अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे है तो आप काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे पर क्या आपको पता है इंटरव्यू में सबसे पहला सवाल self-introduction या स्वयं परिचय से पूछा जाता है। इसका अर्थ है आपको Self Introduction In Hindi के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप स्वयं का एक अच्छा परिचय दे पाते है तो आपके लिए इंटरव्यू काफी अच्छा बीता है वरना आपका पहला प्रभाव काफी खराब पड़ता है जिससे आपका अधिगम टूट जाता हैं। 

Table Of Contents
  1. Self Introduction In Hindi
  2. Self Introduction In Hindi & English
  3. Self Introduction Essay In Hindi (300 Words)
  4. अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे दे
  5. स्कूल स्टूडेंट के लिए सेल्फ इंट्रोडक्शन
  6. डिग्री स्टूडेंट के लिए सेल्फ इंट्रोडक्शन
  7. सेल्फ्रेफ इंट्रोडक्शन फॉर फ्रेशेर्स
  8. सेल्फ इंट्रोडक्शन टो एक्सपीरियंस कैंडिडेट
  9. इंग्लिश में इंटरव्यू कैसे दें
  10. इंग्लिश में इंट्रोडक्शन कैसे दे 
  11. सेल्फ इंट्रोडक्शन के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

सोने का परिचय देना ही self-introduction कहलाता है जब एक व्यक्ति अपना परिचय किसी भी व्यक्ति को देता है तो इसे हम self-introduction कहते हैं आप अपना परिचय दो तरीके से देते है, पहला किसी नौकरी को पाने के लिए और दूसरा जब आप किसी दोस्त या रिश्तेदार के समक्ष खड़े होते है। हम आपको इस लेख में सेल्फ इंट्रोडक्शन के दोनों प्रकार के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे है Self introduction in Hindi को विस्तार पूर्वक समझने के लिए इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।  

Self Introduction In Hindi

आपको यह बात और बता दें कि सेल्फ इंट्रोडक्शन का अर्थ स्वपरिचय होता है अर्थात जब आप स्वयं का परिचय देते हैं तो इसे हम सेल्फ इंट्रोडक्शन कहते हैं। 

introduction in hindi

अपना परिचय देना क्या तरीका भी अलग अलग परिस्थिति में अलग अलग होता है जब हम किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो इंटरव्यू में परिचय देने हैं का तरीका अलग होता है, उसके बाद कॉलेज, स्कूल, विश्वविद्यालय में परिचय देने का तरीका भी अलग होता है, जब हम किसी रिश्तेदार से बात करते है तो उस वक्त भी हमारे परिचय देने का तरीका अलग होता है। इन सभी प्रकार के परिचय देने के तरीके को हम सेल्फ इंट्रोडक्शन ही कहते हैं मगर किस परिस्थिति में किस तरह से हमें परिचय देना चाहिए इससे हम विस्तार पूर्वक इस लेख में समझेंगे। 

याद रखें आमतौर पर परिचय देने की प्रक्रिया दो प्रकार की होती है पहला फॉर्मल दूसरा इनफॉरमल। 

  • Formal Introduction– जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं और आप से साक्षात्कार क्या पूछता है कि अपना परिचय दीजिए उस वक्त अपना परिचय आप अपने नाम से शुरु करेंगे अपना घर का पता और आपने पहले कहां काम किया है और आप किस शिक्षण योग्यता क्या है इन सभी बातों को एक लाख में कहेंगे इसे हम फॉर्मल परिचय कहते हैं। 
  • Informal Introduction– जब हम अपना परिचय किसी दोस्त रिश्तेदार या साधारण जिंदगी में किसी को अपना परिचय देते हैं तो इसे हम इनफॉरमल इंट्रोडक्शन कहते हैं इस प्रकार के परिचय देते वक्त हम अपना नाम अपनी शिक्षण योग्यता उसके बाद अपना पता और अपना पिता का नाम यहां हम जिस जगह रह रहे है उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हैं। 

Tips For Self Introduction In Hindi

अगर आप किसी कंपनी या किसी दूसरे स्थान पर इंटरव्यू के देने के लिए जाने वाले हैं तो नीचे बताए गए कुछ बिंदुओं का खास तौर पर ध्यान रखें।

  • किसी भी इंटरव्यू में बैठने से पहले आप उस नौकरी और उस संस्था के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी पता कर ले उसके बाद आप जिस पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले है, उस पोस्ट के बारे में सभी प्रकार के सवाल और जवाब अपने दिमाग में तैयार रखें।
  • किसी इंटरव्यू में जबतक आप से स्वयं परिचय के बारे में ना पूछा जाए तब तक परिचय न दें। जब आपसे पूछा जाए परिचय देने को तब आप इसकी शुरुआत सामने वाले को शुक्रिया अदा देते हुए शुरू करें और अपना नाम, पता, शिक्षण योग्यता और पूर्व अनुभव के बारे में जानकारी दें। 
  • जब आप अपना परिचय दें उस वक्त उस प्रकार की जानकारी ना दें जिसकी खास आवश्यकता ना हो जैसे आप का घर किस गली में पड़ता है यह बताने की आवश्यकता नहीं है शहर मात्र बताना काफी है। 
  • इंटरव्यू या परिचय के दौरान आप अपने बॉडी लैंग्वेज पर भी खास ध्यान दें आपको अपना कंधा सीधा रखना है हाथ या पैर को ज्यादा नहीं खिलाना है साथ ही जवाब देते वक्त अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कुराहट रखनी है याद रहे मुस्कुराहट इतनी ज्यादा ना हो कि सामने वाले को खराब लगे। 
  • इंटरव्यूअर को पूरा सवाल पूछ रहे थे उसके बाद अपना जवाब देना शुरू करें जवाब देते वक्त इंटरव्यूअर की आंखों में देखते हुए जवाब दें। 

यह भी पढ़ें

Self Introduction In Hindi & English

आप हिंदी में और इंग्लिश में अपना परिचय देते वक्त किन वाक्यों का इस्तेमाल करेंगे इससे नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है उन सभी वाक्यों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

हिंदीEnglish
मेरा नाम अभिषेक मौर्य हैMy name is Abhishek Maurya
मेरी उम्र 25 साल हैI am 20 years old
मेरे एक भाई और एक बहन हैI have one brother and one sister
मेरे पिता एक दरोगा हैMy father is an police inspector
मैं बिहार के आरा में रहता हूंI live in Ara, Bihar
मैंने भौतिक विज्ञान में स्नातक किया हैI did my graduation in physics
मुझे क्रिकेट खेलना पसंद हैI love to play cricket
मेरी बहन एक अध्यापिका हैMy sister is a teacher 
मैं विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जानता हूंI know different types of programming languages
हिंदी मेरी मातृभाषा हैHindi is my mother tongue 

Self Introduction Essay In Hindi (300 Words)

अगर आप कॉलेज में या फिर स्कूल में स्टूडेंट हो या फिर कहीं नौकरी प्राप्त करने के लिए आप जाते हो तो कंपनी में हमें अपना परिचय देना होता है ताकि सामने वाले को हमारे बारे में एवं हम से जुड़ी हुई सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में पता चल सके। अब यहां पर हम आपको बताएंगे कि अगर आपको किसी को भी अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन देना है तो आप कैसे दोगे जिसकी जानकारी नीचे हम ने बताई हुई हैं।

हेलो, मेरा नाम____ मेरी उम्र___ मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूं  और मैंने इसी वर्ष बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट/ स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है। मुझे कंप्यूटर में काफी ज्यादा रुचि है और इतना ही नहीं मुझे हर एक टेक्नोलॉजी से संबंधित काम में रुचि है जो मुझे अंदर से सेटिस्फाई करता है और मैं कोडिंग एवं कंप्यूटर से जुड़ी हुई लगभग सभी आवश्यक जानकारियों के बारे में जानने के लिए एवं ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमेशा इच्छुक रहता हूं। मैं रोजाना पढ़ाई करता हूं और मुझे पढ़ना भी काफी ज्यादा पसंद है क्योंकि इससे मुझे काफी कुछ जानने को और सीखने को मिलता है। मुझे खाने में पनीर की सब्जी और पूरियां, फ्राई राइस काफी ज्यादा पसंद है। इन सभी चीजों के अलावा मुझे हिंदी, अंग्रेजी और अपनी लोकल लैंग्वेज के बारे में काफी अच्छी जानकारी है। मुझे अपने जीवन में अपने माता-पिता का नाम रोशन करना है और साथ में कुछ ऐसा करना है जो मुझे अंदर से प्रेरित कर सके और मुझे गर्व प्रदान कर सके। 

अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे दे

अगर आप अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन देना चाहते है तो उसके विस्तार पूर्वक प्रक्रिया इस लेख में नीचे बताई गई है उन सभी प्रक्रिया का आदेश अनुसार पालन करें और आप किसी इंटरव्यू में एक अच्छा इंट्रोडक्शन दे पाएंगे। 

ज्यादातर सेल्फ इंट्रोडक्शन इंटरव्यू के दौरान मायने रखता है अगर आप साधारण तौर पर किसी को अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन दे रहे है तो आप इसे किसी भी तरीके से दे सकते है बस इसमें अपना नाम, अपने पिता का नाम और अपना पता का खासतौर पर ध्यान रखें। 

अब अगर हम बात करेंगे इंटरव्यू में सोए परिचय देने का तो इस वक्त दिया गया जवाब आपके जिंदगी के लिए एक अलग मूड ला सकता हैं। 

इंटरव्यू के लिए जब आप जाएं तो कमरे में घुसते वक्त अपने चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कुराहट रखें अपने कंधों को सीधा रखें और जब तक बैठने को कहा ना जाए तब तक ना बैठे। 

जब आपसे बैठने को कहा जाए और आपसे आपका परिचय पूछा जाए तो उस वक्त आप hello से अपनी बात शुरू करें और साक्षात्कार को शुक्रियादा व्यक्त करते हुए अपना नाम, अधिकतम शिक्षण योग्यता, पता और काम का पूर्व अनुभव बताएं। 

इस प्रक्रिया में अपना परिचय देते वक्त आप जब अपना पता बताएं तो केवल शहर और राज्य मात्र कहे आप अंत में अपनी हॉबी या रुचि के बारे में भी बता सकते है मगर इसके अलावा किसी भी अधिक जानकारी को ना दें। याद रखे की परिचय देते वक्त आप अपनी बॉडी लैंग्वेज को बिल्कुल सीधा रखें जैसा आपको ऊपर बताया क्या अपने हाथ या पाव को ज्यादा ना ही लाएं और जवाब देते वक्त साक्षात्कार की आंखों में देखते हुए जवाब दें। 

अब हम सेल्फ इंट्रोडक्शन देने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक समझेंगे। 

1. सबसे पहले अपना नाम बताए

सेल्फ इंट्रोडक्शन देते वक्त आप इंटरव्यूएर से हाथ मिलाए अगर वह हाथ मिलाना चाहता है अन्यथा अभिवादन करें और अपना नाम बताते हुए एक संक्षिप्त परिचय दे इस परिचय में आप अपना पूरा नाम का इस्तेमाल करें।  

2. अपनी शिक्षण योग्यता बताए

अपना नाम बताने के बाद आपको अपना शिक्षण योग्यता बताना है। इसकी शुरुआत आपने दसवीं पास कहां से की उसके बाद 12वीं पास कहां से कि आपने अपना स्नातक या ग्रेजुएशन का कोर्स किसने किया और कहां से किया इन सभी कोर्सों में आपके मार्क्स कैसे रहे साथ ही आप अपने कॉलेज या विद्यालय में खेलकूद में कैसे थे इन सब के बारे में एक संक्षिप्त विवरण बताएं। 

3. अपना कार्य अनुभव बताए

आपने जिस नौकरी के लिए आवेदन किया है वहां काम करने से पूर्व कहां काम किया है इसके बारे में जरूर बताएं। अगर यह आपकी पहली नौकरी है और आपके पास इससे पूर्व किसी भी प्रकार का कार्य अनुभव नहीं है तो आपने पढ़ाई के साथ कितनी अलग-अलग प्रकार की प्रतिभाओं को सीखा है जैसे आपने पढ़ाई के साथ कौन सी कोडिंग लैंग्वेज पर काम किया है या फिर किसी सुमन लैंग्वेज पर काम किया है तो इस प्रकार के किसी रूचि के बारे में विस्तार पूर्वक बताएं। 

4. अपने शौक और सभी के बारे में बताए

किसी भी नौकरी में आवेदन करने के लिए आपके कार्य कुशलता के साथ-साथ आपका अभीगम भी काफी मायने रखता है आपके अधिगम का अंदाजा आपके व्यवहार से पता चलता है और आपका व्यवहार आपके शौक से पता चलता है इस वजह से आप इंटरव्यूअर को अपना नाम, अनुभव और शिक्षण योग्यता बताने के साथ-साथ अंत में अपने कुछ शौक और रुचियों के बारे में भी बता सकते हैं। 

5. अपने अंदर कॉन्फिडेंस रखें

दोस्तों लिखित रूप में कई सारे लोग अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन तो आसानी से दे सकते है क्योंकि उन्हें किसी के सामने बैठकर या फिर सामने रखकर अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन देने की आवश्यकता नहीं होती है वे आराम से अपना समय लेकर जैसे चाहे वैसे सेल्फ इंट्रोडक्शन लिख सकते है परंतु जब मौखिक रूप से किसी का सेल्फ इंट्रोडक्शन पूछा जाता है तब सामने वाले कैंडिडेट को अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन देने में काफी ज्यादा नर्वस फील होता हैं।

आपको अपने अंदर कॉन्फिडेंस लेकर सामने वाले से बात करनी है और जो भी वह आप से सवाल कर रहे है उसका आप बिल्कुल सही सही और बेफिक्र होकर कॉन्फिडेंस के साथ जवाब दीजिए। सेल्फ इंट्रोडक्शन देने में आप कभी भी घबराए नहीं बल्कि धैर्यता के साथ अपने बारे में पूरे कॉन्फिडेंस के साथ सामने वाले को परिचय देता कि सामने वाला आपके इंट्रोडक्शन को ही सुनकर प्रभावित हो जाए।

6. चेहरे पर प्यारी सी स्माइल बनाए रखें

दोस्तों कई बार सामने वाला हमारे चेहरे को देखकर ही हमें जज कर लेता है और शायद आपने भी ऐसा किया होगा जब आप किसी के चेहरे को देखते हो तो आप आसानी से समझ सकते हो कि उसका हाव-भाव कैसा होगा। अगर किसी के चेहरे पर स्माइल रहती है तो आप कहोगे कि यह बहुत ही खुश मिजाज स्वभाव का व्यक्ति हैं।

ठीक इसी प्रकार से आपको अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन देने के दौरान अपने चेहरे पर एक प्यारी सी स्माइल बरकरार रखें ताकि सामने वाला आपके इस्माइल को देखकर प्रभावित हो सके और उसे आपका स्वभाव पता चल सके। कभी भी अपने self-introduction को देने के लिए आप अपने चेहरे पर ज्यादा गंभीरता ना लाए थे सामने वाले पर गलत प्रभाव पड़ता है आपको अपने अंदर कॉन्फिडेंट के साथ चेहरे पर प्यारी सी स्माइल भी बरकरार रखनी चाहिए।

7. ज्यादा ऊंची आवाज में ना बोले 

भाई लोग कुछ ज्यादा ही तेज तेज बातें किया करते है और यह सामने वाले को बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। अगर आप से कहीं self-introduction पूछा जा रहा है या फिर आप कहीं पर अपना इंटरव्यू दे रहे हो तो आपको विनम्र आवाज में एवं धीमी आवाज में बात करनी चाहिए इतनी भी धीमी ना करें कि सामने वाला आप को सुना सके मतलब आपको ना ज्यादा तेज और ना जाना धीमा एक नॉर्मल आवाज में सामने वाले को अपने बारे में बताना है ताकि सामने वाला आपकी भावनाओं को भी समझ सके और आपके व्यवहार से इंप्रेस हो सके।

यह भी पढ़ें

स्कूल स्टूडेंट के लिए सेल्फ इंट्रोडक्शन

अगर आप किसी कॉलेज या विद्यालय में पढ़ने वाले एक छात्र या छात्र है तो आपके लिए self-introduction की प्रक्रिया अलग होगी आप किस प्रकार अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन दे सकते हैं इसके बारे में हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया हैं। 

मेरा नाम____ और मेरी उम्र___ मैं दिल्ली का रहने वाला हूं। मेरे पुराने स्कूल का नाम ____वह ____ में स्थित है। मुझे हिंदी बोलना पसंद है मगर इसके अलावा मुझे अंग्रेजी, स्पेनिश, भोजपुरी, बंगाली जैसी भाषाएं आती है। मुझे कंप्यूटर चलाना काफी पसंद है और JAVA, C++, Python,  HTML जैसी कुछ कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान रखता हूं इसके अलावा मैं रोजाना डिजिटल मार्केटिंग से कुछ पैसे भी कमाता हूं और रोजाना विभिन्न प्रकार की किताबों से कुछ नया सीखने की कोशिश करता हूं। 

डिग्री स्टूडेंट के लिए सेल्फ इंट्रोडक्शन

अगर आप डिग्री के छात्र हो और आपको कभी किसी के सामने या फिर लिखित रूप में अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन देना हो तो आप कैसे दोगे हो सकता है कि आपको अंदर ही अंदर अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन देने में नर्वस फील हो परंतु आपको बिल्कुल भी नर्वस नहीं होना है क्योंकि यहां पर हम आपको डिग्री के लेवल के स्टूडेंट के लिए लिखित रूप से या फिर सामने से अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे देते है? के बारे में बताने वाले है जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई हैं।

मेरा नाम अभिषेक कुमार मौर्य है और उत्तर प्रदेश लखनऊ का रहने वाला हूं और वर्तमान समय में मैं बीकॉम सेकंड ईयर का छात्र हूं और मैं अपनी पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से कर रहा हूं। मैं बीकॉम के साथ सीए की तैयारी कर रहा हूं मुझे सीए बनने का काफी ज्यादा शौक है और मैं अपने भविष्य में अपने आप को एक सीए के रूप में देख रहा हूं। मुझे अपने फील्ड में चीजों को सीखना काफी अच्छा लगता है और मुझे इंग्लिश, हिंदी और अपनी रीजनल लैंग्वेज भोजपुरी के बारे में काफी अच्छा ज्ञान है। मैं अपनी अतिरिक्त गतिविधि के रूप में चीजों को सीखना पसंद करता हूं जैसे कि, ब्लॉगिंग और कुछ इसी प्रकार के अन्य अतिरिक्त गतिविधि सीखना मुझे काफी ज्यादा पसंद हैं।

और अगर आपको इस विषय पर किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में भी बता सकते हो हम आपको आपकी समस्या का सलूशन जरूर बताएंगे।

सेल्फ्रेफ इंट्रोडक्शन फॉर फ्रेशेर्स

अगर आप अभी अभी अपनी पढ़ाई को पूर्ण किए हैं और किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन किया है तो आपका स्वयं परिचय बाकियों से अलग होगा आप किस प्रकार एक अच्छा परिचय दे सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया हैं। 

मेरा नाम____ मेरी उम्र___ मैं दिल्ली में रहता हूं मैंने इसी वर्ष  दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूर्ण की है मुझे कंप्यूटर काफी पसंद है मैं रोजाना विभिन्न प्रकार के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखता रहता हूं और विभिन्न प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की कुछ समझ रखता हूं इसके साथ ही मुझे क्रिकेट खेलना काफी पसंद हैं। 

सेल्फ इंट्रोडक्शन टो एक्सपीरियंस कैंडिडेट

अगर आप एक अनुभवी व्यक्ति है और अब आप पहले से और भी अच्छी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई हैं। 

मेरा नाम मेरी उम्र मैं दिल्ली में रहता हूं और मैंने अपनी स्नातक की पढ़ाई 2015 में दिल्ली विश्वविद्यालय से पूर्ण की थी। उसके बाद मैंने 2016 से दिल्ली के एक भावी टेक्नोलॉजी कंपनी में सेल्स मैनेजर के तौर पर काम करता था, उस कंपनी में ज्यादा प्रगति करने का अवसर ना मिलने के कारण मैंने उसके बाद 2019 से 2021 तक भारत की नामी कंपनी HCL में काम किया अब मैं कुछ नया सीखने और आगे बढ़ने के लिए आपकी संस्था के साथ जुड़ना चाहता हूं। 

इंग्लिश में इंटरव्यू कैसे दें

ज्यादातर लोग इंग्लिश में इंटरव्यू देने से काफी डरते है। ज्यादातर वह लोग डरते है जिन्हें इंग्लिश बोलने में डर लगता है। आज के समय में लगभग हर किसी को इंग्लिश समझ में आती है मगर लोग इंग्लिश बोलने में घबराते है क्योंकि वे रोजाना इंग्लिश में बात नहीं करते और अपने अंग्रेजी के उच्चारण को लेकर भावुक रहते है। अगर आप भी इन सारी समस्याओं का सामना कर रहे हैं और आप चाहते है क्या आप इंग्लिश में इंटरव्यू दे पाए तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

जब भी आप इंग्लिश में इंटरव्यू देते हैं तो आपको सवाल का जवाब देते वक्त सूचना नहीं है इस बात की तैयारी घर से करके जाएं कि साधारण सवालों के बारे में आपको सोचना ना पड़े जैसे आपका नाम क्या है, आपका परिचय, आपने पढ़ाई कहां से की थी, इन सभी सवालों का तुरंत जवाब दें। 

ज्यादातर लोग अंग्रेजी बोलते वक्त बहुत ज्यादा ग्रामर का मिस्टेक करते है आप इसकी तैयारी घर से करके जाएं और साधारण ग्रामर मिस्टेक अपने बात करने के दौरान ना करें। 

जब आप अंग्रेजी में इंटरव्यू दे रहे हो तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे Name, Self Introduction, Educational Qualification, Residence, Experience, Hobby, Strength, Weakness, Family Details, और इन सभी बातों का खास ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें

इंग्लिश में इंट्रोडक्शन कैसे दे 

अगर आप इंग्लिश में किसी को अपना इंट्रोडक्शन लेकर या फिर मौखिक रूप में देना चाहते हो तो इसके लिए हमने नीचे एक फोटो का निर्माण किया है। नीचे फोटो को देखकर आप बड़ी आसानी से इंग्लिश में सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे देते हैं? के बारे में जान सकते हो।

इंग्लिश में इंट्रोडक्शन कैसे दे 

सेल्फ इंट्रोडक्शन के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग फिल्म डायरेक्टर के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. सेल्फ इंट्रोडक्शन इन हिंदी क्या होता हैं?

जब हमारा परिचय किसी को देते हैं तो इसे हम self-introduction कहते है इस प्रक्रिया में हम अपना नाम, पता, शिक्षण योग्यता, उम्र आदि जैसे जरूरी जानकारियों का इस्तेमाल करते हैं। 

Q. सेल्फ इंट्रोडक्शन कितने प्रकार के होते हैं?

सेल्फ इंट्रोडक्शन दो प्रकार के होते है फॉर्मल ओर इनफॉरमल। 

Q. Informal self introduction क्या होता हैं?

जब हम अपना परिचय अपने दोस्त रिश्तेदार है या रोजमर्रा के जीवन में किसी को देते हैं तो इससे हम इनफॉर्मल सेल्फ इंट्रोडक्शन कहते हैं। 

Q. इंटरव्यू में अपना परिचय देते वक्त हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

किसी इंटरव्यू में अपना परिचय देते वक्त आप हमें अपना बॉडी लैंग्वेज अपनी ग्रामर साथ ही जरूरत के अनुसार जवाब देने जैसी बातों का मुख्य तौर पर ध्यान देना चाहिए। 

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Self Introduction In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply