CloudWays Review In Hindi

अगर आप ब्लॉगिंग में अपना करियर शुरू कर रहे है और आपका कोई Competitor ऐसे में आपको और भी ज्यादा मेहनत करना पड़ता है, ऐसे में आपको बेस्ट होस्टिंग का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है और इसीलिए हम आपके लिए CloudWays Review In Hindi की पोस्ट लेकर आए हैं। 

जैसा कि हम सभी जानते है आज के समय में ब्लॉगिंग के फील्ड में काफी ज्यादा कंपटीशन बढ़ चुका है और आपको अगर इस फील्ड में सक्सेसफुल होना है, तो आपको अपना बेस्ट से बेस्ट देना होगा। गूगल के रैंकिंग फैक्टर में वेबसाइट के लोडिंग स्पीड बहुत ही मैटर करती है और इसीलिए आपको एक अच्छी होस्टिंग का चुनाव करना बेहद आवश्यक हैं। 

अगर आप अभी भी कंफ्यूज है, कि अपने वेबसाइट को होस्ट करने के लिए कौन सी बेस्ट होस्टिंग चुने? तो आज का यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है और इसीलिए आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

CloudWays Review In Hindi

CloudWays एक Managed होस्टिंग है और यह मार्केट में उपलब्ध अन्य होस्टिंग से काफी ज्यादा डिफरेंट है। क्योंकि इसे हैडल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं पड़ती है और CloudWays हमें अपने अलग-अलग कैटेगरी की 5 डिफरेंट क्लाउड होस्टिंग प्रदान करने वाला जरिया हैं।

  • Digital Ocean
  • Linode
  • Vulture
  • Amazon AWS
  • Google Cloud

जितने भी आपको ऊपर इन पांच होस्टिंग के नाम दिखाईये देते है तो आप CloudWays के माध्यम से इन्ही में से किसी एक पर अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हो. क्योंकि हमारे वेबसाइट पर चाहे जितना ट्रैफिक आ जाए हमारे वेबसाइट कभी भी डाउन नहीं होगा और हमेशा हमारी वेबसाइट 24*7 लाइव रहेगी। सरवर डाउन और वेबसाइट डाउन प्रॉब्लम से आप बिल्कुल फ्री रहते है और आप अपना पूरा फोकस अपने वर्क पर ही कर पाते हैं।

हर किसी को लगता है की $10/Month बहुत ही ज्यादा है। लेकिन लोगों के Mind में इसके High cost की समस्या बनी रहती है परंतु दोस्तों इस cost में हमें इतने सारे फीचर्स मिलते है जो पूरे तरीके से पैसा वसूल कहे जा सकते है। ब्लॉगिंग के फील्ड में अगर बिगनर्स अपने Competitor को Beat करना चाहते है तो आपको CloudWays इस्तेमाल करना ही चाहिए। दोस्तों चलिए अब इसकी इस्तेमाल के कुछ फायदे और नुकसान पर भी अपना विशेष ध्यान देते है और तब जाकर किसी निर्णय पर पहुंचते हैं। 

CloudWays के फायदे

दोस्तों चलिए अब जान लेते है कि Experts और कई Beginners CloudWays को इस्तेमाल करने की सलाह क्यों देते है? और CloudWays अपने आप में बेस्ट होस्टिंग क्यों है? जिसके कुछ फायदे इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

Best Customer Support Service: दोस्तों यह अपने कस्टमर को बेहतर सर्विसेज  प्रोवाइड करने के लिए 24 घंटे और 7 दिन कस्टमर सर्विस प्रदान करती है। अगर आप इस पर अपनी वेबसाइट को होस्ट करते है और आपको किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है तब आप इसमें कस्टमर की हेल्प ले सकते है और वह आपकी प्रॉब्लम को अपने  बेहतर सर्विस सपोर्ट से जल्द से जल्द सॉल्व कर देते हैं।

The Best Security Services: अगर आप किसी भी वेबसाइट को चला रहे है तो उसकी सिक्योरिटी बहुत ही इंपॉर्टेंट रहती है। आजकल इतने सारे अनवांटेड लोग खाली बैठे है जो केवल आपकी वेबसाइट को हैक करके इसके बदले में आप से पैसे चार्ज करने के मौके पर रहते है। ऐसे में अपनी वेबसाइट के सिक्योरिटी करना और अनवांटेड हाईटेक हैकर से अपनी वेबसाइट को बचाना बहुत जरूरी है इसीलिए आपको बेस्ट सिक्योरिटी प्रदान करती है जिससे आपकी वेबसाइट को हैक करने की पॉसिबिलिटी बिल्कुल न्यूनतम हो जाती हैं।

Free Migrating Service: अगर आपने अपनी वेबसाइट को कहीं और होस्ट कर रखा है और अब आप यहां पर अपनी वेबसाइट को होस्ट करना चाहते है तो दोस्तों इस केस में आपको site migrating का काम करना पड़ता है और इसमें यह कंपनी आपकी पूरी हेल्प करती है और एक site migrating को फ्री में करके देती है और अगर आप अपनी दूसरी या फिर कई सारी वेबसाइट यहां पर migrating करवाते है तो इस केस में आपको कंपनी को थोड़ा बहुत चार्ज करना पड़ सकता हैं।

Fast Loading Speed: आपकी वेबसाइट जितनी तेजी से पूरी तरीके से लोड होगी उसका Positive sign गूगल को मिलेगा और गूगल के सभी रैंकिंग फैक्टर में फास्ट लोडिंग स्पीड भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसीलिए यहां पर जिन लोगों की वेबसाइट होस्ट रहती है उनके वेबसाइट के लोडिंग स्पीड काफी ज्यादा बेहतर होती है और इससे आप अपनी Competitor वेबसाइट को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

Free SSL Certificate: आपने देखा होगा कि कभी-कभी जब हम कोई डाटा गूगल पर सर्च करते है तो किसी वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद उससे संबंधित सिक्योरिटी Error हमें दिखाई देता है और फिर हम उस वेबसाइट से बैक हो जाते है। जब कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट पर आकर तुरंत बैक हो जाता है तब इसका गलत इंपैक्ट आपके रैंकिंग पर पड़ता हैं।

जब आप की वेबसाइट पर एसएसएल सर्टिफिकेट लगा रहता है तो आपकी वेबसाइट पूरी तरीके से सिक्योर मानी जाती है और कभी भी कोई भी सिक्योरिटी Error हमें देखने को नहीं मिलता और आपकी वेबसाइट ओपन हो जाती है। गूगल कहता है कि प्रत्येक वेबसाइट पर एसएसएल सर्टिफिकेट इंस्टॉल होना चाहिए और यह होस्टिंग हमें हजार से ₹800 के बीच में आने वाला एसएसएल सर्टिफिकेट बिल्कुल फ्री में देती हैं।

No Down Time Guarantee: जब सरवर की प्रॉब्लम से आपकी वेबसाइट डाउन हो जाती है तब हम इस परिस्थिति को वेबसाइट डाउन टाइम कहते है। क्लाउडवे पर वेबसाइट होस्ट करने लोगों को कभी भी वेबसाइट का डाउन टाइम से संबंधित समस्या नहीं आती है और आपकी वेबसाइट चौबीसों घंटे हाई ट्रेफिक कंडीशन में भी लाइव रहती हैं।

Low Cost CDN Services: सीडीएन का मतलब “कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क” से है। जितना बेहतर आप सीडीएन इस्तेमाल करेंगे उतने ही आपके कंटेंट की डिलीवरी आपकी यूजर को फास्ट में होगी। अगर हम आज के समय में केवल सीडीएन परचेस करने जाएंगे तो यह काफी हाई कॉस्ट में हमें मिलेगा परंतु यहां पर हमें सीडीएन बहुत ही कम दामों पर और बेस्ट क्वालिटी का उपलब्ध हो जाता हैं।

Free Unlimited Website Hosts: अगर आपके पास कई सारी वेबसाइट है या फिर आप आगे और भी वेबसाइट को लांच करने का  प्लान कर रहे है तो दोस्तों यहां पर आपको बिल्कुल फ्री में कई सारी वेबसाइट को होस्ट करने की सुविधा मिल जाती है। इसके सबसे कम प्राइस वाले प्लान में भी आपको अनलिमिटेड वेबसाइट होस्टिंग का सर्विस मिल जाता है जो अपने आप में काफी ज्यादा बेहतर माना जा रहा हैं।

CloudWays के नुकसान

दोस्तों जब किसी भी चीज के अपने कई सारे फायदे होते है तो दोस्तों उसे कुछ नुकसान भी हो सकते है और आपको CloudWays के यूज़ से संबंधित कुछ नुकसान के बारे में भी जानकारी जानना बेहद जरूरी है तभी आप  अपने लिए बेस्ट होस्टिंग कंपनी का चुनाव कर सकते है। चलिए जानते है कि CloudWays को इस्तेमाल करने के क्या क्या नुकसान हो सकते है? जिसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित हैं।

Too Much Costly For Beginners: अगर आप अपनी पहली वेबसाइट लांच कर रहे है और आप इसकी सरवर को इस्तेमाल करना चाहते है तो हो सकता है कि आपके बजट से इसका प्लान बाहर हो और चाह कर भी आप इसके सर्विस को नहीं ले पाते है। इसका सबसे सस्ता प्लान $10 का आता है और यह $10 पर मंथ आपको देने होते है जो कि कोई भी बिगनर आसानी से नहीं दे सकता हैं।

Without Cpanel: हमने आपको पहले ही बताया इसमें हमें सीपैनल की सुविधा नहीं मिलती है और इसके लिए आपको Filezilla सॉफ्टवेयर का यूज़ अपने वेबसाइट के फाइल को एक्सेस करने के लिए करना होता हैं।

Only Chat Support: दोस्तों हम इंडिया से है और हमें इंग्लिश के मुकाबले हिंदी काफी बेहतर आती है और हम लोग कॉल सपोर्ट पर भी ज्यादा विश्वास करते है। दोस्तों यहां पर हमें इंग्लिश में और केवल चैट सपोर्ट का ही ऑप्शन मिल पाता है। बस यही पॉइंट हमें निराश कर देता हैं।

हम अपनी समस्या को इंग्लिश लैंग्वेज में चैट सपोर्ट में ठीक से बता नहीं पाते और इससे हमारा उनके साथ बेटर कन्वर्सेशन नहीं हो पाता और फिर हमें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। हमें इंग्लिश में चैट सपोर्ट यूज़ करने के लिए किसी एक इंग्लिश में एक्सपर्ट लोग की तलाश होती है या फिर खुद ही हमें इंग्लिश में गूगल ट्रांसलेशन का सहारा लेकर उनके साथ चैट करना पड़ता हैं।

CloudWays की प्राइसिंग क्या हैं

दोस्तों अगर हम इसके प्राइस की बात करें तो यह अपने सर्विस को दो कैटेगरी में प्रदान करता है पहला स्टैंडर्ड और दूसरा प्रीमियम। स्टैंडर्ड कैटेगरी में भी हमें कई सारे अलग-अलग प्राइस सेगमेंट देखने को मिलते है और वहीं पर प्रीमियम कैटेगरी में भी हमें कई सारे प्राइस सेगमेंट देखने को मिल जाते है। दोस्तों प्राइस के हिसाब से हमें अलग-अलग सुविधाएं मिलती है और आगे हम आपको टेबल के माध्यम से समझाने का प्रयास करेंगे कि कौन से प्लान के सेगमेंट में आपको क्या सुविधाएं मिलेगी जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

स्टैंडर्ड प्लांस: स्टैंडर्ड प्लान के अंतर्गत सबसे कम प्राइस की शुरुआत $10 पर-मंथ से होती है और नीचे तालिका में स्टैंडर्ड प्लान के अंतर्गत मिलने वाले सर्विसेस को समझें।

SERVER NAMERAMPROCESSORSTORAGEBANDWIDTHMONTHLY PRICE
Do1GB 1 GB1 Core25 GB1 TB$10/Month
Do2GB 2 GB 1 Core 50 GB 2 TB $22/Month
Do4GB4 GB 2 Core 80 GB 4 TB $42/Month
Do8GB8 GB 4 Core 160 GB 5 TB $80/Month
Do16GB 16 GB6 Core 320 GB 6 TB $135/Month
Do32GB 32 GB 8 Core 640 GB 7 TB $230/Month
Do48GB 48 GB 12 Core 960 GB 8 TB $315/Month
Do64GB 64 GB 16 Core 1280 GB 9 TB $395/Month
Do96GB 96 GB 20 Core 1920 GB 10 TB $555/Month
Do128GB 128 GB 24 Core 2560 GB 11 TB $715/Month
Do192GB 192 GB 32 Core 3840 GB 12 TB $1035/Month

स्टैंडर्ड प्लान के अंतर्गत मिलने वाले फीचर्स: स्टैंडर्ड प्लान के प्रत्येक प्राइस सेगमेंट में आपको सेम फीचर्स मिलने वाले है और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित तालिका में बताए गए हैं।

24/7/365 SupportFree SSLCDN Add-onFree MigrationUnlimited Application Installation Dedicated Firewalls24/7 Real-time MonitoringAutomated BackupsStaging Environment Optimized With Advanced CachesAuto HealingRegular Security PatchingHTTP/2 Enabled ServersSSH and SFTP AccessTeam Management

  

प्रीमियम प्लांस: प्रीमियम प्लान के प्राइज की शुरुआत लगभग $12 पर मंथ के हिसाब से शुरू होती है और आपको इसके कई सारे बेनिफिट मिलते है जो नीचे तालिका में निम्नलिखित हैं।

SERVER NAME RAM PROCESSOR STORAGE BANDWIDTH MONTHLY PRICE
Do1GB 1 GB 1 Core 25 GB1 TB $12/Month
Do2GB 2 GB 1 Core 50 GB 2 TB $26/Month
Do4GB 4 GB 2 Core 80 GB 4 TB $50/Month
Do8GB 8 GB 4 Core 160 GB 5 TB $96/Month
Do16GB 16 GB 6 Core 320 GB 6 TB $160/Month

प्रीमियम प्लान के अंतर्गत मिलने वाले फीचर्स: प्रीमियम प्लान के कैटेगरी से कोई भी प्लान परचेज करने पर आपको क्या-क्या फीचर्स मिल सकते है? जिसकी जानकारी इस प्रकार नीचे तालिका में बताई गई हैं।

24/7/365 SupportFree SSL CDN Add-on Free MigrationUnlimited Application Installation Dedicated Firewalls24/7 Real-time MonitoringAutomated BackupsStaging Environment Optimized With Advanced CachesAuto HealingRegular Security PatchingHTTP/2 Enabled ServersSSH and SFTP AccessTeam Management

CloudWays के साथ हमारा खुद का अनुभव

दोस्तों हमने अपने ब्लॉगिंग के करियर में बहुत सारी होस्टिंग कंपनियों को ट्राई किया था परंतु हमें कहीं पर भी बेस्ट सर्विस नहीं मिल पाए और अलग-अलग होस्टिंग कंपनियों पर मुझे कई सारी समस्याओं का भी सामना करना पड़ा जिसमें वेबसाइट की स्पीड का इशू, कभी डेटाबेस का इशू, कनेक्शन एरर का इशू और इतना ही नहीं काफी खराब वेबसाइट का डाउनटाइम भी हमें देखने को मिला था। मगर दोस्तों जब से हमने यहां पर अपनी वेबसाइट को होस्ट किया है तब से आज तक का समय मेरे लिए काफी ज्यादा अच्छा रहा है और मुझे कभी भी अब कोई भी समस्या नहीं आती और मैं अपना फोकस केवल और केवल अपने वेबसाइट पर कंटेंट ऑप्टिमाइज और कंटेंट डिलीवरी पर करता हूं। एक लंबे समय से चला आ रहा हमारा CloudWays के साथ यूजर एक्सपीरियंस काफी सही रहा है और अब तक कोई भी समस्या हमें नहीं आई हैं।

बंपर ऑफर: अगर आप नीचे दिए गये लिंक से साइन अप करते है तो आपको 3 Days का Free Trail ले सकते है। और इसके अलावा अगर आप कोई भी प्लान परचेज करते है तो आपको प्रत्येक प्लान के प्राइस में 10% का भारी डिस्काउंट प्राप्त होता है। 10% का भारी डिस्काउंट केवल Wikicatch.com के रीडर के लिए ही मुहैया कराया जा रहा है। जल्दी से इस ऑफर का लाभ प्राप्त करें और अपनी वेबसाइट को आज ही यहां पर होस्ट करें।

Signup and Get 10%

निष्कर्ष

अगर आपको CloudWays Review In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो जो की अपनी वेबसाइट या अप्प के लिए सबसे बेस्ट होस्टिंग ढूंढ रहे है। इसके अलावा अगर आपको कोई भी जानकारी इस लेख से संबंधित चाहिए तो फिर आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply