CBI Officer कैसे बने जानिए योग्यता, हाइट, एग्जाम के बारे में

भारत में बीते वर्ष में बहुत सारे ऐसे कांड हुए है जिनकी वजह से CBI शब्द काफी प्रचलित हो गया है। अगर आपके मन में भी CBI officer के बहुत पावरफुल होने का ख्याल आता है और आप चाहते है की आप खुद को एक CBI कार्यकर्ता के रूप में देखे तो इस लेख में हम आपको CBI Officer Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं। 

आसान भाषा में CBI का काम होता है जांच करना। हमारे आसपास जब भी कोई जुर्म होता है तो उस जुर्म की निष्पक्ष जांच करना CBI विभाग का काम है। यह भारत के कुछ ऐसे विभाग में से एक है, जिनका नाम समाज में भ्रष्टाचारी विभाग के रूप में नहीं लिया जाता है, जिस वजह से CBI विभाग काफी प्रचलित है, जिसके बारे हम आपको आज पूरी जानकारी देंगे। 

CBI Officer कौन होता है

CBI एक जांच विभाग है जिसका मुख्य काम भारत में होने वाले विभिन्न जुर्म की निष्पक्ष जांच करना है इस विभाग में जो व्यक्ति काम करता है उसे हम CBI ऑफिसर कहते है। CBI officer वह व्यक्ति होता है जो CBI के पास आए केस की जांच जिम्मेदारी उठाता हैं। 

अब यह एक संस्था है जिसे भारतीय सरकार के द्वारा चलाया जाता है किसी भी अंतरराष्ट्रीय जुर्म पर जांच करना और एक निष्पक्ष फैसला सुनाना CBI विभाग का काम होता है इस विभाग में अलग अलग ओहदे पर लोग होते है जो भी व्यक्ति CBI विभाग से ताल्लुक रखता है और केस की जांच करने का काम करता है उसे हम CBI ऑफिसर कहते है। मगर अपने विभाग में उसका ओहदा छोटे या बड़े ऑफिसर के रूप में हो सकता हैं। 

हम अपने रोजमर्रा के जीवन में CBI ऑफिसर के बारे में ना ज्यादा सुनते है और ना उन्हें ज्यादा काम करते हुए देखते है। ऐसा इस वजह से है क्योंकि CBI हर केस की जांच नहीं करता। भारत सरकार के द्वारा जिस जुर्म पर गहन जांच करने का अनुरोध किया जाता है या विभाग केवल उन खास केसों पर निष्पक्ष जांच करने का कार्य करता हैं। 

CBI Officer की भूमिका और जिम्मेदारियां

जैसा कि हमने आपको बताया CBI भारत सरकार के द्वारा गठित है एक खास विभाग है जिसका काम भारत में मौजूद ग्रहण जुर्म मुद्दों की निष्पक्ष जांच करना हैं। 

इसे केंद्र जांच ब्यूरो भी कहा जाता है जिसे भारत सरकार द्वारा 1 अप्रैल 1963 में गठित किया गया था इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है और इसका मुख्य कार्य विभिन्न जुर्म की निष्पक्ष जांच करना है। सबसे पहले जब CBI को गठित किया गया था तब यह केवल आर्थिक मामलों की जांच करती थी मगर इसके कार्य कुशलता को देखते हुए 1965 में सरकार ने इसका काम बढ़ाकर इसे अलग-अलग शाखाओं में विभाजित कर दिया। 

आज CBI के विभिन्न शाखाएं मौजूद है जैसे – 

1. CBI एंटी करप्शन डिपार्टमेंट 

यह CBI का वो विभाग है जिसमें आर्थिक घोटाला सरकारी अधिकारी सरकारी कार्यालय पीयूसी बैंक इन सब के विभिन्न जुर्म के जांच किए जाता हैं। 

2. इकोनॉमिक्स ऑफेंस डिवीजन

यह CBI का दूसरा खास विभाग है जिसे CBI की अगली शाखा भी कहा जाता है यहां नशीले पदार्थ का खरीदना बेचना, जानवरों के अंगो का खरीदना बेचना, विदेशी मुद्रा और व्यापारिक जुर्म के साथ-साथ नशीले पदार्थ की खरीद बिक्री की जांच की जाती हैं।

यह विभाग बहुत सारे कार्य को एक साथ संभालने में कमजोर पड़ा तो नारकोटिक्स डिपार्टमेंट नाम की एक अलग जांच विभाग की स्थापना भारतीय सरकार द्वारा 1986 में की गई, जिसका काम नशीले पदार्थ की खरीद बिक्री वाले जुर्म को CBI से लेकर खुद उसकी जांच करना। 

3. CBI स्पेशल क्राइम डिवीजन

यह CBI की सबसे मजबूत शाखा मानी जाती है यहां आतंकवाद, बम विस्फोट, अपहरण, हत्या या अंतरराष्ट्रीय जुर्म जिससे भारत को नुकसान हुआ हो या होने वाला हो जैसी चीजों पर जांच करना इस विभाग का काम हैं।

CBI का फुल फॉर्म क्या है

CBI का फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation होता है। इसे हिंदी में केंद्रीय जांच ब्यूरो कहा जाता हैं। 

इसके फुल फॉर्म से ही आप समझ सकते है की इस विभाग का काम जांच करना है। कोई भी जुर्म जिसे भारत सरकार चाहती हो कि एक खास जांच निष्पक्ष रुप से की जाए तो CBI विभाग को इसकी जिम्मेदारी सौंपी जाती हैं।

मगर क्या आपको पता है कि CBI जांच के वक्त मुजरीम को उसकी जांच का फैसला सुनाने के लिए आम न्यायालय या कोर्ट में नहीं भेजा जाता है उसे CBI के न्यायालय में भेजा जाता हैं। 

CBI Officer कैसे बने

सभी जानकारी विस्तार पूर्वक पाने के बाद अगर आपके मन में यह विचार उठा है कि आप भी एक CBI ऑफिसर बन पाए तो इसके लिए आपको किन प्रक्रिया का पालन करना होगा इस बात को विस्तारपूर्वक समझाया जा रहा है ध्यान से पढ़ें। 

सबसे पहली बात आपको बता दें कि जिस तरह पुलिस में भर्ती होने के लिए बहाली या भर्ती निकली जाति है जिसका फॉर्म भर के आप नौकरी पा सकते है। और  CBI पुलिस की ही तरह होती है उनका भी काम जांच करने का होता है मगर CBI बहुत कम अपनी बहालिया भर्ती निकालती है तो आप किसी छोटे ओहदे पर CBI से जुड़ना चाहते है तो इसमें काफी लंबा इंतजार करना पड़ सकता हैं। 

मगर CBI अक्सर दरोगा, SP, DSP, के ओहदे के लिए बहाली निकलती रहती है। आपको बता दें कि CBI से जुड़ने के लिए आपको किसी प्रकार की खास पढ़ाई या कोर्स की आवश्यकता नहीं है आपको केवल SSC या UPSC की परीक्षा उत्तरण करनी होती हैं। 

हर साल लोक सेवा आयोग और कर्मचारी सेवा आयोग अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती की जानकारी डालते है। आप जब भी उनकी वेबसाइट पर इस भर्ती की जानकारी देखें तब आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आपको उनकी अधिकारिक वेबसाइट से इस नौकरी के लिए आवेदन करना है आवेदन करने के पश्चात आपको परीक्षा की तैयारी करनी है। योग्यता के रूप में याद रखें कि आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए और आपने किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पा ली हो। 

CBI की नौकरी पाने के लिए UPSC और SSC CGL की परीक्षा में केवल स्नातक पास उम्मीदवार ही परीक्षा दे सकते है। यह परीक्षा दो चरण में होगी दोनों चरण में आपसे वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे अंत में दोनों परीक्षा के अनुसार उम्मीदवार का मार्क्स मेरिट लिस्ट में बनाया जाएगा उसके बाद उम्मीदवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद वह नौकरी के लिए नियुक्त हो सकते हैं। 

याद रखें UPSC की परीक्षा के बाद आप IPS बनेंगे और वहां से CBI विभाग में ग्रुप A के अधिकारी बन सकते है, दूसरी तरफ SSC CGL की परीक्षा के बाद आप CBI विभाग में ग्रुप B के ऑफिसर बन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

CBI बनने के लिए योग्यता

अगर अब CBI विभाग में CBI ऑफिसर बनना चाहते है तो उसके लिए आप की क्या योग्यता होनी चाहिए इस बात को विस्तारपूर्वक समझाया गया हैं।

एक CBI ऑफिसर बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है अर्थात भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से आपके पास स्नातक या अंडर ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए वह किसी भी स्ट्रीम या विषय से हो सकती है। वह उम्मीदवार जिनके पास किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री है वो CBI की परीक्षा देने के लिए योग्य हैं। 

इसके अलावा CBI ऑफिसर के लिए शारीरिक दक्षता क्या होनी चाहिए यह पुरुष और स्त्री के लिए नीचे बताई गई हैं। 

CBI ऑफिसर बनने के लिए मर्द की शारीरिक दक्षता

  • Height – 165 cm या 5 feet 5 inches 
  • Weight – height के हिसाब से 
  • Chest – 76 cm विस्तारण के बाद
  • Eye – एक आंख से 0.6 और दूसरी आंख से 0.8

CBI ऑफिसर बनने के लिए औरत की शारीरिक दक्षता

  • Height – 150 cm
  • Weight – height के हिसाब से 
  • Eye – एक आंख से 0.6 और दूसरी आंख से 0.8

CBI Officer बनने के लिए आयु

जैसा कि आप जानते है भारत में किसी भी नौकरी करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है मगर यह एक सरकारी नौकरी है जिस वजह से इसमें अलग-अलग श्रेणी के व्यक्ति के लिए आयु सीमा अलग अलग रखी गई है इसका क्या अर्थ है और किस व्यक्ति के लिए कितनी आयु सीमा है या नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है। 

यहां हम आपको बताने जा रहे है कि CBI ऑफिसर बनने की प्रक्रिया शुरु करने से पूर्व आपको यह पता होना चाहिए की इस नौकरी के लिए अपनी आयु सीमा कितनी है। अगर आप स्नातक की डिग्री लेते है तो आम तौर पर आपकी आयु 21 वर्ष हो चुकी होगी। 

तो उसके बाद CBI ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है। इसके पूर्व सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए CBI ऑफिसर बनने की आयु सीमा 27 वर्ष थी मगर अब इसमें संशोधन करके सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए आयु सीमा 30 वर्ष कर दी गई है। CBI ऑफिसर के रूप में नौकरी पाने के लिए ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार की आयु सीमा 33 वर्ष रखी गई है और एसटी/एससी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई हैं। 

CBI ऑफिसर के लिए आयु सीमा 

  • सामान्य वर्ग के लिए – 30 वर्ष
  • ओबीसी वर्ग के लिए – 33 वर्ष
  • एसटी/एससी वर्ग के लिए – 35 वर्ष

CBI Officer बनने के लिए एग्जाम

जैसा कि अब तक आप को पता चल गया होगा कि CBI ऑफिसर बनने के लिए आपको परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है वह कौन सी परीक्षा है और वह किस प्रकार आयोजित की जाती है इस बारे में विस्तारपूर्वक आपको बताया जा रहा हैं।

CBI ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा दो आयोग के द्वारा गठित की जाती है भारत में इस नौकरी के लिए लोक सेवा आयोग और कर्मचारी सेवा आयोग CBI परीक्षा आयोजित करवाते हैं।

इस परीक्षा की तिथि आपको लोक सेवा आयोग के अधिकारिक वेबसाइट या कर्मचारी सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी।  उस वेबसाइट पर जा के सबसे पहले आपको इस नौकरी के लिए आवेदन करना हैं।

आप CBI officer बनाने के लिए दो विभिन्न आयोग की परीक्षा दे सकते है आपको किस आयोग की परीक्षा देना है यह आप स्वयं निर्धारित कर सकते हैं – 

1. लोक सेवा आयोग (UPSC)

इस परीक्षा में आप से दो चरण में सवाल पूछे जाएंगे पहला मेंस और दूसरा प्रीलिम्स उसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाएगा तत्पश्चात आप IPS के रूप में नियुक्त होंगे 2 साल नौकरी करने के पश्चात आप CBI विभाग को चुन सकते है। आपको CBI विभाग में ग्रुप A ऑफिसर बनाया जायेगा, साधारण भाषा में आपको इस विभाग में SP या DSP का पद दिया जाएगा। 

2. कर्मचारी सेवा आयोग (SSC CGL)

यह परीक्षा भी भारत के कुछ मशहूर परीक्षा में से एक है इस परीक्षा को भी दो चरण में आयोजित किया जाएगा जिसे पास करने के बाद आपको CBI विभाग में सीधे उच्च निरीक्षक पद के लिए नियुक्त किया जाएगा साधारण भाषा में आपको CBI विभाग में sub inspector का पद दिया जाएगा। 

आप SSC CGL की परीक्षा देकर सीधे CBI विभाग में एक ऑफिसर के रूप में नियुक्त हो सकते हैं जिस वजह से ज्यादातर लोग इस परीक्षा का चयन करते हैं। 

एसएससी सीजीएल में CBI ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा आयोजित की जायेगी। यह परीक्षा दो चरण में होगी दोनों चरण में आपसे वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे पहला परीक्षा 200 अंक का होगा जिसमें आपसे Maths, English, GK, और General Awareness के सवाल पूछे जाएंगे जिसमे पास होने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण की परीक्षा के लिए चुने जाएंगे। 

और उस परीक्षा में उनसे Maths और English के प्रश्न पूछे जाएंगे इस परीक्षा में भी विकल्प प्रश्न होगा और 400 अंक की परीक्षा होगी अंत में दोनों परीक्षा के अनुसार उम्मीदवार का मार्क्स मेरिट लिस्ट में बनाया जाएगा उसके बाद उम्मीदवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद वह नौकरी के लिए नियुक्त हो सकते हैं। 

CBI Officer बनने के लिए एग्जाम पैटर्न

CBI ऑफिसर बनने के लिए जो परीक्षा कर्मचारी सेवा आयोग या SSC CGL के द्वारा नियुक्त की जाएगी उसका पैटर्न आपको नीचे बताया जा रहा हैं।

इस परीक्षा में आपसे दो चरण में सवाल पूछे जाएंगे दोनों ही चरण में बहु विकल्प सवाल या MCQ questions पूछे जाएंगे। पहले चरण की परीक्षा में हर सही जवाब पर आपको 1 अंक दिया जाएगा और गलत जवाब पर 0.25 अंक काट दिया जाएगा। 

पहले चरण में आप से 200 अंक के सवाल पूछे जाएंगे जिसमें Maths, English, GK, और General Awareness के विषय होंगे और हर विषय के 50 सवाल दिए जाएंगे और उन सभी सवालों को हल करने के लिए आपके समक्ष हर विषय के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। 

जो उम्मीदवार पहले चरण की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे उन्हें ही केवल दूसरे चरण की परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। 

दूसरे चरण में आप से 400 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। इस चरण में हर सही जवाब पर 2 अंक दिए जाएंगे और गलत जवाब पर 0.25 कटे जाएंगे। 

दूसरे चरण की परीक्षा में आपसे केवल Maths और English के सवाल पूछे जाएंगे दोनों ही विषयों के 100 सवाल आपके समक्ष रखे जाएंगे जिन्हें हल करने के लिए आपको हर विषय के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। 

दोनों परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवार को एक वर्णनात्मक लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमें दिए गए विषय पर लेख और खत लिखना होगा। 

इन सभी परीक्षा को पास करने के बाद मेरिट लिस्ट बनाया जाएगा और जिस उम्मीदवार का कुल परफॉर्मेंस अच्छा होगा उन्हें मेरिट लिस्ट में सर्वप्रथम रखा जाएगा मेरिट लिस्ट के द्वारा रिक्त स्थानों की पूर्ति की जाएगी और उम्मीदवार को नौकरी दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें

CBI Officer की सैलरी कितनी होती है

एक CBI ऑफिसर की सैलरी ₹32000 प्रति माह होती है जिसमें ग्रेड पे और दिए जोड़ने के बाद Rs. 40000 हो जाती हैं। 

जिस प्रतिमा सैलरी के बारे में उपहार आपको बताया गया है यह सैलरी आपको शुरुआत में दी जाती है धीरे-धीरे यह सैलरी बढ़ कर ₹100000 हो जाती हैं।

CBI Officer के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग फिल्म डायरेक्टर के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. CBI ऑफिसर किसे कहते हैं?

CBI ऑफिस में काम करने वाले व्यक्ति को CBI ऑफिसर कहते है इसका मुख्य कार्य CBI के सुपर जांच करना होता हैं। 

Q. CBI officer कैसे बनते हैं?

आपको CBI ऑफिसर बनने के लिए SSC CGL की परीक्षा पास करनी होगी। 

Q. CBI ऑफिसर का काम क्या होता है?

CBI officer का काम भारत सरकार के अनुरोध पर कुछ खास जुर्म के केसों पर निष्पक्ष रूप से जांच करना होता हैं।

Q. CBI का फुल फॉर्म क्या है?

CBI का फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation होता हैं।

Q. CBI की अस्थापना कब और क्यों की गई थी?

CBI की अस्थापन 1 अप्रैल 1963 को की गई थी इसकी स्थापना भारत सरकार के द्वारा विभिन्न केस पर निष्पक्ष रूप से जांच करने के लिए की गई थी। मगर शुरुआत में यह विभाग केवल आर्थिक जुर्म वाले केस पर जांच किया करता था पर 1965 से इसे सभी प्रकार के जुर्म पर जांच करने की शक्ति प्रदान की गई। 

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको CBI Officer Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply