इंग्लिश कैसे पढ़ें पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

इंग्लिश एक आवश्यक विषय है यह एक ऐसी भाषा है जो आज के समय में पूरे विश्व में छा चुकी है। यह एकमात्र ऐसी भाषा है जिसे सीखना काफी आवश्यक है क्योंकि पूरे विश्व में इंग्लिश या अंग्रेजी वह भाषा है जिसे लगभग सभी प्रकार के लोग समझते है इस वजह से इसे वैश्विक भाषा भी कहा जाता है। अगर आपको अंग्रेजी पढ़ने में तकलीफ होती है तो English Kaise Padhe आज के लेख में विस्तारपूर्वक तरीके से समझाया गया हैं।

इंग्लिश काफी आवश्यक है मगर इसे पढ़ना बहुत कम लोग को आता है आज अंग्रेजी केवल एक भाषा नहीं जरूरत बन चुकी है इस वजह से आपको इंग्लिश कैसे पढ़ें यह जानना काफी आवश्यक है ताकि आप पूरे विश्व में कहीं भी अपनी बात किसी से स्पष्ट रूप से कह सकें। 

इंग्लिश क्या है

इंग्लिश या अंग्रेजी एक महत्वपूर्ण भाषा है। इसे एक वैश्विक भाषा कहा जाता है क्योंकि विश्व में अंग्रेजी या इंग्लिश को लगभग सभी प्रकार के लोग समझते है। इंसानी सभ्यता आज पूरे विश्व में बहुत दूर तक फैली हुई है यही इस बात को संकेतिक करती है कि हमने अपनी बात दूसरे से व्यक्त करने के तरीके पर काफी अच्छे से काम किया है। अगर आपको अपनी बात किसी दूसरे व्यक्ति को समझा नहीं है तो यह आवश्यक है कि आप एक ऐसी भाषा का प्रयोग करें जो उसे और आपको समझ में आए अंग्रेजी एक ऐसी सी भाषा है जिसे लगभग सभी प्रकार के लोग समझते है और विश्व के हर कोने में इस्तेमाल किया जाता हैं। 

आज इंग्लिश बोलना और इंग्लिश पढ़ना एक जरूरत बन चुकी है इसके बिना आप अपनी बात स्पष्ट रूप से विश्व के अलग-अलग कोने में नहीं पहुंचा सकते। इसके बावजूद यह जानने की आवश्यकता है कि अंग्रेजी विश्व में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा नहीं है। अर्थात अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जिसका इस्तेमाल करके अब विश्व में लगभग सभी जगहों पर अपनी बात को साझा कर सकते है मगर इसका यह अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि आप के लिए इस भाषा को सीखना अनिवार्य हैं।

केवल भारत ही विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जहां अंग्रेजी को भाषा से अधिक महत्व दिया जाता है। आज भारत में सफल होने के लिए आपको अंग्रेजी आना आवश्यक कर दिया गया है अगर आपको अंग्रेजी बोलना नहीं आता इसका अर्थ बिल्कुल यह है कि इसके अलावा आप किसी और भाषा में पारंगत है मगर आज सफल होने के लिए अंग्रेजी एक आवश्यक मापदंड बन चुका है इस वजह से इंग्लिश कैसे पढ़ें यह समझना आवश्यक हैं।

इंग्लिश कैसे पढ़े

इंग्लिश पढ़ने के लिए आपको किन बातों का मुख्य तौर पर ध्यान रखना चाहिए इस बात को विस्तारपूर्वक तरीके से समझाते हुए नीचे कुछ मुख्य बिंदु दिए गए है जिनका निर्देश अनुसार पालन करने पर आप बहुत ही जल्द इंग्लिश पढ़ना सीख जाएंगे। 

1. हल्की और मजेदार किताबों से करे शुरुआत

एक ऐसी अंग्रेजी की किताब जिसमें छोटी-छोटी कहानियां दी गई हो जो बच्चों की होती है पर उसे पढ़ने में काफी मजा आता है। इस तरह की किताब से अंग्रेजी पढ़ना काफी मजेदार काम हो सकता है अगर आप इंग्लिश पढ़ना सीखना चाहते है तो सबसे पहले छोटे बच्चों की वैसी कहानी की किताब रखें जो इंग्लिश में हो और उसमें छोटी-छोटी कहानियां दी गई हो ताकि वह कहानियां आपको बोर ना करें और कुछ देर में ही खत्म हो जाए साथ ही इनका अर्थ समझना भी काफी सरल होता हैं।

2. धीरे-धीरे अंग्रेजी किताब और मैगजीन पढ़ें

अंग्रेजी किताब और मैगजीन काफी खूबसूरत लगती है। शुरुआत में केवल उनके पन्नों को पलट पलट कर देखते रहिए ऊपर ऊपर के कुछ शब्दों को पढ़ते रहिए जैसे-जैसे आप बच्चों की हल्की हल्की किताब अंग्रेजी में पढ़ने की आदत डाल लेंगे वैसे वैसे ही आपको अंग्रेजी किताब और मैगजीन पढ़ने में सरल लगने लगेगी। अगर आप अंग्रेजी पढ़ना शुरू करना चाहते है तो उन अंग्रेजी किताबों से शुरू करें जो आपके जिज्ञासा और आकर्षण का केंद्र है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको रोमांटिक कहानियां पढ़ना पसंद है तो रोमांटिक अंग्रेजी किताब लेकर पढ़ना शुरू करें, उसी प्रकार अगर आपको भूत की कहानियां पसंद है तो डरावनी अंग्रेजी किताब पढ़ना शुरू करें। इस तरह की किताब और मैगजीन को रोजाना थोड़ा-थोड़ा पढ़ने से आपन इंग्लिश पढ़ना सीख जाएंगे। 

3. अंग्रेजी गाने और फिल्म देखें और सुनें

अंग्रेजी बोलने और पढ़ने की शुरुआत आप अंग्रेजी गाने और फिल्मों से कर सकते है दुनिया में गाना और फिल्म हर किसी को पसंद आता है। अगर आप पहली बार अंग्रेजी पढ़ना या बोलना सीख रहे है तो आपको अंग्रेजी फिल्म या गाने को रोक रोक कर सुनना चाहिए वह कौन सी वाक्य को कह रहे है उसे लिखिए और उसका अर्थ पता करिए फिर उनकी अगली लाइन सुनिए उसे लिखिए और उसका अर्थ पता करिए। 

यह भी हो सकता है की आपको पहली बार में अंग्रेजी फिल्म और गाने अच्छे ना लगे मगर हम आपको सुझाव देंगे कि उन अंग्रेजी फिल्म और गानों के डायलॉग या लाइन को किसी कागज में लिखें उसके बाद उसका अर्थ पता करने का प्रयास करें और जब आप उसके औरत को समझ जाए तो उस फिल्म को दोबारा शुरू से इतनी दूर तक देखें और इसका प्रयास करे की उनके डायलॉग बोलते ही आप समझ रहे है या नहीं। इसमें आपको काफी वक्त लगेगा मगर जैसे-जैसे आप अंग्रेजी गाने और फिल्मों को समझने लगेंगे वैसे वैसे आपकी रूचि अंग्रेजी किताबों की तरफ भी बढ़ने लगेगी। 

4. अंग्रेजी न्यूज़पेपर रोजाना पढ़े

अंग्रेजी न्यूज़पेपर में काफी कठिन शब्दों का इस्तेमाल किया रहता है इस वजह से हम आपको सुझाव देंगे कि इंग्लिश पढ़ने की शुरुआत अंग्रेजी न्यूज़पेपर से ना करें यह आप की प्रक्रिया को बोरिंग और आपको निराशाजनक भाव देगा। जब आप अंग्रेजी गाने और फिल्म के डायलॉग को समझने लगेंगे बच्चों की छोटी-छोटी अंग्रेजी की किताब पढ़ने लगेंगे और कुछ मजेदार अंग्रेजी उपन्यास पढ़ने लगेंगे तब जाकर आप रोजाना अंग्रेजी न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत डालें। 

ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करने के बाद जब आप अंग्रेजी न्यूज़पेपर लेकर रोज बैठेंगे उसके वाक्य आपके दिमाग में यह बात को डालेंगे की अंग्रेजी में एक बात को कितनी भरी तरीके से कहा जा सकता है। रोजाना अंग्रेजी न्यूज़पेपर आपकी इंग्लिश पढ़ने और समझने की तीव्रता को बड़ी तेजी से बढ़ा देगा। 

5. हर शब्द का उच्चारण सही करने का कोशिश करें

दुनिया में ऐसे बहुत लोग है जो अंग्रेजी पढ़ना और समझना तो जानते है मगर शब्दों का सही से उच्चारण ना कर पाने की वजह से वह किसी के समक्ष सही तरीके से अपनी बात को नहीं रख पाते है इस वजह से यह आवश्यक है कि आप अंग्रेजी को उस तरीके से ही पड़े जिस तरीके से उस शब्द का उच्चारण किया जाता हैं।

इसमें काफी वक्त लग सकता है और आप तो को काफी परेशानियां हो सकती है क्योंकि शुरुआत में आप जब यह समझेंगे कि एक ही शब्द का अलग अलग तरीके से उच्चारण किया जाता है तो शायद आपको यह बड़ा अजीब लगेगा मगर जैसे-जैसे आप यह समझते चाहेंगे कि अंग्रेजी में उच्चारण किस प्रकार करते है तो आपकी परेशानी कम होती जाएगी। इसके लिए हम सुझाव देंगे कि आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें। 

आज डोलिगो जैसे विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन आ चुके है जिसमें आपको अंग्रेजी काफी निचले स्तर से सिखाई जाती है और इस प्रक्रिया में आपको उसका उच्चारण भी समझाया जाता हैं।

6. एप्लीकेशन का करें इस्तेमाल

आज अंग्रेजी सीखने के लिए विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन आ चुके है। आप कौन सा भी एप्लीकेशन है कि सहायता से बिल्कुल निचले स्तर से लेकर अव्वल स्तर तक बताया जाएगा कि अंग्रेजी भाषा में किस शब्द का इस्तेमाल कहां और कैसे किया जाता है ताकि आप अच्छे से अंग्रेजी समझ और सीख सकें। 

हम आपको सुझाव देंगे कि डोलिंगो जैसे एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और उस पर रोजाना प्रयास करें ताकि खेल खेल में अंग्रेजी भाषा पर थोड़ी महारत हासिल कर सके केवल इस एप्लीकेशन की मदद से आप अच्छी अंग्रेजी नहीं सीख सकते इसके साथ-साथ आपको ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करते रहना होगा। 

7. अपनी vocabulary मजबूत करें

जब ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करके आप अंग्रेजी सीखने का प्रयास करेंगे तो इस प्रक्रिया में आपको एक और खास बात का ध्यान रखना होगा वह यह है कि आपके मस्तिष्क में अधिक से अधिक अंग्रेजी शब्द होने चाहिए। इस बात को अपने दिमाग में सुनिश्चित करें कि आप जितना अधिक अंग्रेजी शब्दों को याद रख पाएंगे आप अपने बातचीत में उतने ही अधिक अंग्रेजी शब्दों को व्यक्त कर पाएंगे इस वजह से जितना अधिक हो सके उतना अधिक अंग्रेजी शब्दों को याद करने का प्रयास करें। 

इसके लिए हम आपको सुझाव देंगे कि डिक्शनरी के कुछ शब्दों को कागज पर लिखकर उनके अर्थ समेत याद करने का प्रयास करें। जितना अधिक आप अंग्रेजी शब्दों को समझ पाएंगे याद कर पाएंगे उतना ही अधिक उन शब्दों का इस्तेमाल कर पाएंगे जिससे अपना केवल अंग्रेजी बोलना बल्कि समझकर के अंग्रेजी पढ़ भी पाएंगे। 

8. जोर-जोर से पढ़ें

आप अंग्रेजी में क्या बोल रहे है वह सब आपकी ही कान में जाना चाहिए ताकि आपका दिमाग समझ पाए कि किस शब्द का रिएक्शन कैसे देना है। किसी भी बच्चे को बचपन में आपने देखा होगा उसे इस कहा जाता है जोर-जोर से पड़े ऐसा इसलिए कहा जाता है ताकि वह उन सभी शब्दों को याद कर पाए और अपने रोजमर्रा के जीवन में उन शब्दों के इस्तेमाल पर अपनी प्रतिक्रिया दे पाए अंग्रेजी ना बोल पाने का सबसे मुख्य कारण यह भी है कि आपको पता नहीं है कि किस शब्द पर आपके दिमाग को किस तरह प्रतिक्रिया व्यक्त करनी हैं।

इस वजह से हम किसी भी व्यक्ति को यह सुझाव देंगे कि अधिक से अधिक अंग्रेजी शब्दों को पता करें और उनका इस्तेमाल करने के लिए जोर-जोर से उन अंग्रेजी शब्दों से बने वाक्य को पढ़े। 

9. अंग्रेजी गाना और अंग्रेजी समाचार सुने

अंग्रेजी समाचार सुनना है एक अच्छा विचार हो सकता है मगर ज्यादातर लोग समाचार सुनना पसंद नहीं करते इस वजह से हम सुझाव देंगे कि अगर आपको गाना सुनना पसंद है तो अंग्रेजी गानों को सुनें। अगर आप लोक सेवा आयोग जैसी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे है तो आपके लिए समाचार सुनना ज्यादा उपयोगी होगा इस वजह से अपनी सुविधा अनुसार अंग्रेजी समाचार या अंग्रेजी गानों को लगातार सुनते रहे। 

इन सब को लगातार सुनने से आप अधिक से अधिक अंग्रेजी शब्द के बारे में जान पाएंगे और उन शब्दों का इस्तेमाल किस प्रकार किया जा रहा है यह भी आप समझ पाएंगे साथ ही आपका दिमाग अपने आप नए-नए वाक्य बनाने के लिए तैयार हो जाएगा। 

10. अंग्रेजी में सोचें

अंग्रेजी में आप नहीं सोच पाएंगे इसका मुख्य कारण यह है कि आपको पता ही नहीं है कि किस शब्द का क्या अंग्रेजी अर्थ होता है। इस वजह से हम आपको सुझाव देंगे कि अधिक से अधिक अंग्रेजी शब्दों के बारे में पहले पता करें जितना हो सके उतनी लंबी शब्दों की सूची बनाएं इन सब को हिंदी में क्या कहते है यह भी लिख ले और जब आपको बहुत सारे अंग्रेजी शब्द पता चल जाए तो उन शब्दों का इस्तेमाल करके सोचना शुरू करें। 

बहुत सारे लोगों का यह जवाब होता है कि उनके पास कोई है नहीं अंग्रेजी में बात करने के लिए इस वजह से वह अंग्रेजी नहीं सीख पा रहे हम आपको सुझाव देंगे कि अगर आपके पास कोई ऐसा नहीं है जिससे आप अंग्रेजी में बात कर सके तो आप स्वयं से ही अंग्रेजी में बात करना शुरू करें। जब आप स्वयं से अंग्रेजी में बात करेंगे तो आप नए-नए अंग्रेजी के वाक्य अपने दिमाग में घटते चले जाएंगे यह प्रक्रिया एक छोटे बच्चे को सिखाई जाती है तभी आपने देखा होगा एक ऐसा बच्चा जिसे कुछ भी बोलना नहीं आता वह हर नए-नए वाक्य खुद से ही बनाने लगता है यह सबसे अच्छा तरीका है किसी भी भाषा को सीखने के लिए। 

11. अंग्रेजी को भाषा की ही तरह सीखे

अंग्रेजी को सबसे पहले आप एक भाषा मान ले यह आवश्यक है मगर इसे किसी अध्याय की तरह या किसी पुस्तक की तरह ना देखें यह एक भाषा है और एक छोटा बच्चा जिस प्रकार किसी भाषा को सीखता है आपको भी वही तरीका अपनाना हैं। 

आप स्वयं से अंग्रेजी सीखने के अलग-अलग तरीके बना सकते है आपको केवल इस बात को अपने दिमाग में रखना है कि किस प्रकार एक छोटा बच्चा जिसे कोई भाषा नहीं आती है वह कैसे बड़ी जल्दी एक भाषा सीख जाता है आपको भी उस छोटे बच्चे की तरह बर्ताव करना है और वह जैसे जैसे सीख रहा है आपको भी उस छोटे बच्चे की तरह सीखते चले जाना है और अंग्रेजी बोलना और पढ़ना सीख जाएंगे। 

Daily Common Use English Words 

रोजमर्रा के जीवन में जिस प्रकार के अंग्रेजी शब्द का इस्तेमाल हम करते है, उन सब अंग्रेजी शब्दों के बारे में एक सूची दी गई है जिन शब्दों की सूची से आप कुछ साधारण अंग्रेजी शब्दों के बारे में समझ पाएंगे जो अंग्रेजी पढ़ने और बोलने में आपकी सहायता करेंगे। 

Practiceप्रयास
Explorer जानने वाला 
Readyतैयार
Lateदेर
Thanksसुक्रिया
Sorryमाफ कर दो 
Obviouslyबिलकुल
Almostलगभग
Atleastकम से कम
Generallyसाधारण
Totalकुल
Calculateहिसाब
Run भाग
Originalअसली
Hungryभूखा
Place जगह
Dirty गंदा
Beautifulसुंदर
Uglyबदसूरत
Habitsआदत

निष्कर्ष

अगर आपको English Kaise Padhe लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

This Post Has 2 Comments

  1. Ansh Gupta

    इंग्लिश पढने के लिये बहुत ही बढ़िया पोस्ट

Leave a Reply