Fiverr से पैसे कैसे कमाए (12+ तरीके) जानिए 2022 में

अगर आप कोई ऐसा काम ढूंढ रहे हो जो आपको घर बैठे मिल जाए और इतना ही नहीं आपको उस काम को करने के लिए टाइम फ्लैक्सिबिलिटी भी मिले और आप अपने काम पर खुद बॉस हो आपके पास कोई भी वर्क परेशान ना हो अगर आप इन सभी फैसिलिटी वाला कोई काम ढूंढ रहे हो और आप सोच रहे हो कि बिना इन्वेस्टमेंट के कोई काम मिल जाए तो आज हम आपको अपने इस लेख में Fiverr Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

दोस्तों फाइबर पर कोई भी अपना काम बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकता है बशर्ते आपके अंदर कोई ना कोई स्किल रहनी चाहिए। अगर आपको फाइबर पर काम करने और इससे पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानना है तो आपको आज हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ना होगा और आपको इस लेख के जरिए पता चल पाएगा कि आखिर हमें इससे पैसा कमाने के लिए क्या करना होगा और हम यहां से कितना पैसा आसानी से कमा सकते हैं।

Fiverr क्या है

फाइबर एक फ्रीलांसर प्लेटफार्म की वेबसाइट है जहां पर आपको काम करवाने वाले और काम करने वाले दोनों ही मिल जाते है। यहां पर आप को बड़ी ही आसानी से अपना अकाउंट बना लेने के बाद अनेकों प्रकार के ऑनलाइन घर बैठे काम करने का तरीका मिल जाता है और आप इस वेबसाइट पर अपने स्किल के हिसाब से कोई भी काम जो आपको अच्छा लगता हो या फिर आपके पास उस काम को करने का अच्छा खासा अनुभव हो वह कर सकते हो।

चलिए अब हम इसे एक उदाहरण के जरिए समझने की कोशिश करते है अगर आपको अपनी वेबसाइट डिजाइन करवानी है तो आपको वेब डिज़ाइनर हायर करना होता है और आपको इधर उधर इस काम को करवाने के लिए भटकना होता है ताकि आपको बेस्ट वेब डिजाइनर मिल सके जो आपके अनुसार काम करें और ठीक इसी प्रकार से अगर आप एक अच्छे वेब डिजाइनर हो तो आपको अपने लिए क्लाइंट ढूंढना पड़ता हैं।

और आपको इसके लिए भी इधर-उधर भटकना पड़ता है ताकि आपको कोई काम मिल सके। इन्हीं दोनों लोगों की रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए फाइबर की शुरुआत की गई जहां पर आप फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हो और अपने अनुसार काम ढूंढ कर पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाएं

अगर आपको फाइबर से पैसा कमाना है तो सबसे पहले आपको फाइबर में अपना अकाउंट बनाना होगा क्योंकि बिना इसमें आप अपना अकाउंट बनाएं आप पैसे कमाना शुरू नहीं कर सकते और ना ही आपको कोई क्लाइंट मिल पाएगा इसीलिए आपको सबसे पहले इसमें अकाउंट बनाना होगा और अगर आपको अकाउंट बनाने की प्रोसेस मालूम नहीं है तो आप बिल्कुल भी फिक्र ना करें बस आपको नीचे दिए गए जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा और बताएं गए सारे स्टेप्स को फॉलो करना होगा फिर आप बड़ी ही आसानी से अपना अकाउंट इसके अंदर बना पाओगे।

  • सबसे पहले आपको फाइबर की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • आपको वेबसाइट के होम पेज पर अनेकों प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से सिर्फ ‘ज्वाइन’ नामक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • जैसे ही आप इस वाले प्रोसेस को पूरा करते हो वैसा ही आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा और यहां पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अनेक ऑप्शन से दिखाई देंगे जैसे कि जीमेल आईडी, फेसबुक और आदि आप इसमें से कोई भी ऑप्शन पर अपने सुविधानुसार क्लिक कर सकते हो।
  • दिए गए ऑप्शंस में से कोई भी ऑप्शन चुनने के बाद आपको यहां पर ‘कंटिन्यू’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल करके आएगा और यहां पर आपको कोई जानकारी इंटर करने के लिए कहा जाएगा आपसे जो भी जानकारी यहां पर पूछी जा रही हो आपको उन सभी जानकारी को यहां पर भर देना है।
  • एक-एक करके सारी जानकारी को भर लेने के बाद अब आपको यहां पर फाइनली ‘ज्वाइन’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • आप जैसे ही बताया गया इन सभी स्टेप्स को पूरा कर लेते हो आपका अकाउंट फाइबर में बनकर तैयार हो जाता है और आप आगे इसमें अपनी गिफ्ट बनाकर के पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

Fiverr में गिग क्या है 

दोस्तों आपको फाइबर पर काम लेने के लिए सबसे पहले यहां पर अपनी गिग बनानी होती है और तब जाकर आप यहां पर अपना काम अपने अनुसार ढूंढ सकते हो क्या आप जानते हो कि गिग क्या होता है?। फाइबर वेबसाइट पर आपके स्किल के हिसाब से अपने कामों के विषय में जानकारी लोगों तक पहुंचाने को ही गिग कहते है। आप अपने काम के अकॉर्डिंग फाइबर वेबसाइट पर गिग बना सकते हो ताकि आपकी रिच क्लाइंट तक ज्यादा से ज्यादा हो सके।

Fiverr में गिग अकाउंट कैसे बनाएं

फाइबर पर अपना अकाउंट बना लेने के बाद आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट ढूंढने के लिए और अपने अनुसार काम प्राप्त करने के लिए गिग बनाना होता है और अगर आपको भी बनाने की प्रोसेस मालूम नहीं है तो आप बिल्कुल भी निराश मत होइए यहां पर हम आपको फाइबर में गिग बनाने की प्रोसेस को समझाएंगे और उसके लिए नीचे दी गई जानकारी को आप को ध्यान पूर्वक से पढ़ना होगा और साथ ही साथ आपको उसे फॉलो भी करना होगा।

  • जब आप फाइबर में अकाउंट बनाने तब आपको इसके होम पेज पर जाना है और यहां पर आपको ‘create a new gig’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। 
  • अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को ध्यानपूर्वक से एक-एक करके भरना होगा सबसे पहले आप आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक से पढ़ लें।
  • दिए गए जानकारी के बाद आपको यहां पर ‘सेव’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ताकि आपकी गिग सेव हो जाए।
  • अब यहां पर आपको अपने काम से संबंधित कम से कम तीन गिग कलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से गिग को सेलेक्ट कर ले।
  • अब यहां पर आपको ‘सेव एंड कंटिन्यू’ का एक ऑप्शन दिखाई देने लगेगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको यहां पर ‘प्रोफाइल को ऐड’ करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप अपनी प्रोफाइल को ऐड कर दीजिए।
  • अब आगे आप को ‘पब्लिश बटन’ पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब यहां पर आप अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से आसानी से काम ढूंढ पाओगे और आपकी गिग बनकर तैयार है आपको जिस जिस काम को करना है आपको उसी हिसाब से अपना यहां पर उस काम से संबंधित गिग बनाना पड़ेगा।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको फाइबर से पैसा कमाना है तो आपको यहां पर मिलने वाली अपॉर्चुनिटी को समझना होगा कई सारे लोग सोचते है कि फाइबर पर सिर्फ एक या दो काम करके ही पैसे कमाया जाता है पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यहां पर आपको एक से अधिक कामों को करने एवं उसे पैसा कमाने की अपॉर्चुनिटी मिलती है बस आपको उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए और आपके पास उस काम से संबंधित आवश्यक स्किल भी होनी चाहिए। चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे फाइबर से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में जानकारी देते है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी का विस्तार पूर्वक से पढ़े हैं।

1. फाइबर पर वेब डेवलपर के तौर पर

दोस्तों अगर आपको वेब डेवलपमेंट का काम अच्छे तरीके से आता है तो आप बड़ी आसानी से फाइबर वेबसाइट पर जाने के बाद वेब डेवलपमेंट से संबंधित काम ढूंढ सकते हो और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें एक वेब डेवलपर का काम अगर आपको वहां पर मिल जाता है तो आप एक क्लाइंट से $100 से ऊपर तक का चार्ज कर सकते हो और आप खुद सोच लो अगर आपको यहां पर अच्छे खासे क्लाइंट मिलते रहे तो आप महीने में कितना कमा लोगे।

2. कंटेंट राइटिंग के जरिए

आप किसी भी लैंग्वेज में कंटेंट राइटिंग का काम अगर करते हो तो आपको फाइबर पर अब हर एक लैंग्वेज में कंटेंट राइटर का काम आसानी से मिल जाएगा और यहां पर कंटेंट राइटर घंटे और वर्ड काउंट के हिसाब से काफी अच्छा खासा क्लाइंट से चार्ज करते हैं।

आपको यहां पर कंटेंट राइटर का प्रोजेक्ट मिलता है और एक प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए आप को करीब $100 से लेकर $250 तक का अमाउंट मिल सकता है और आप खुद सोच लो कि अगर आपने महीने में 5 या 7 प्रोजेक्ट ले लिया तो आप कितना पैसा सिर्फ फाइबर कंटेंट राइटर के तौर पर कमा पाओगे।

3. फोटो एडिटिंग के काम के जरिए

यदि आपको फोटो एडिटिंग का काम अच्छे तरीके से आता है और आपकी यह एक प्रकार से स्किल है तो आपको फाइबर पर फोटो एडिटिंग का काम भी आसानी से मिल जाएगा और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फाइबर पर एक प्रोफेशनल फोटो एडिटर एक फोटो को $20 से लेकर $50 के बीच तक का चार्ज लेकर एडिट करते हैं।

4. वीडियो एडिटिंग के जरिए

अगर आपको वीडियो एडिटिंग से संबंधित एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर की जरूरत है तो आप फाइबर पर जैसा चाहो और जिस प्राइस में जाओ वहां पर आपको वीडियो एडिटर आसानी से मिल जाएंगे। यदि आप एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर हो तो आप वहां पर अनेकों प्रकार के वीडियो एडिटिंग से संबंधित प्रोजेक्ट को ले सकते हो और अपने क्लाइंट से एक अच्छा अमाउंट चार्ज कर सकते हो आप इस प्रकार से एक से अधिक क्लाइंट के साथ वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हो और हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हो।

5. वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनकर

अगर आप एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट हो तो आपको यहां पर वॉइस ओवर आर्टिस्ट से संबंधित अनेकों प्रकार के काम आसानी से मिल जाएंगे। बस आपको अपना अकाउंट फाइबर पर जाकर बनाना है और उसके बाद आपको अपने काम से संबंधित फाइबर पर गिफ्ट भी बनाना है फिर आप आसानी से यहां पर वॉइस ओवर आर्टिस्ट का काम ढूंढ पाओगे हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल यूट्यूब वीडियोस के लिए और इतना ही नहीं यहां पर आपको पॉडकास्ट से संबंधित काम को करने के लिए लोगों को एक बेहतरीन वॉइस आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है और अगर आपको वॉइस आर्टिस्ट का काम आता है और आप इसे एक अच्छे तरीके से कर सकते हो तो आपको यहां पर वॉइस आर्टिस्ट का काम भी आसानी से मिल जाएगा।

6. सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर

यदि आप सभी लोगों को सोशल मीडिया मैनेजमेंट से संबंधित सभी प्रकार का काम आता है तो आपको यहां पर कंपनी और बड़े-बड़े लोगों का सोशल मीडिया मैनेज करने के लिए मैनेजर के तौर पर काम मिल सकता है और आप फाइबर पर अपनी तरफ से भी आसानी से सोशल मीडिया मैनेजर का काम ढूंढ सकते हो आपको अपने क्लाइंट का सभी प्रकार का सोशल अकाउंट मैनेज करना होता है और सोशल अकाउंट मैनेजमेंट से संबंधित जो भी काम होंगे आपको उन सभी काम को करना होगा और आप इस प्रकार से एक या दो क्लाइंट के लिए सोशल मीडिया मैनेजर का काम कर सकते हो और उनसे मंथली काफी अच्छा सा चार्ज कर सकते हो।

7. एफिलिएट मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर

इन सभी कामों के अलावा आपको फाइबर पर एफिलिएट मार्केटिंग मैनेजर का काम भी मिल जाएगा अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित सभी प्रकार के मैनेजमेंट का कार्य आता है तो आप यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर भी अपना काम ढूंढ सकते हो और सोशल मीडिया मैनेजर की तरह ही आप इस काम को भी एक या दो क्लाइंट के साथ जुड़कर के काम शुरू कर सकते हो और हर महीने एक मोटी कमाई करना भी शुरू कर सकते हो।

8. फेसबुक ऐड मैनेजर के तौर पर

कई सारे लोग फेसबुक पर ऐड चला कर भी पैसा कमाते है अगर आपको फेसबुक पर ऐड मैनेजमेंट का काम आता है तो आप को बड़ी ही आसानी से फाइबर पर फेसबुक हेड मैनेजर का भी काम मिल जाएगा आज के समय में या काम काफी जरा डिमांड में है और कई सारे लोगों को एक फेसबुक एड्स मैनेजर की भी जरूरत होती है अगर आप इस काम को अच्छी तरीके से कर सकते हो और इसमें आप काफी प्रोफेशनल हो तो आपको एक सैलरी के तौर पर भी काम आसानी से मिल जाएगा और आप ठीक एक या दो क्लाइंट के साथ जुड़कर के हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हो।

9. प्रोफेशनल लोगो डिजाइनर के तौर पर

यदि आपको लोगो डिजाइनिंग, पोस्टर डिजाइनिंग, चैनल आर्ट डिजाइनिंग, ग्रीटिंग कार्ड डिजाइनिंग से संबंधित अनेकों काम क्रिएटिव तरीके से करना आता है तो आपको इस क्षेत्र में भी फाइबर पर आसानी से काम मिल जाएगा और आपको इसमें भी एक मोटी कमाई करने का मौका मिल जाता है आजकल के इस काम को भी करवाने के लिए कई सारे क्लाइंट फाइबर पर आपको मिल जाएंगे और आपको उन क्लाइंट के साथ डील करके इस काम को भी करने की आजादी मिल जाती है और पैसे कमाने की भी आजादी मिल जाती है।

10. ग्राफिक डिजाइनर का काम

जैसा कि हम और आप भली भांति से जानते है कि आज के इस दौर में ग्राफिक डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा है और अगर आप एक क्रिएटिव ग्राफिक डिजाइनर हो तो समझ लीजिए आपको काफी सारी अपॉर्चुनिटी मिल सकती है बस आपको सही जगह पर काम ढूंढने की जरूरत है और आप अपना इस फील्ड में काम फाइबर पर बड़ी ही आसानी और सफलता के साथ ढूंढ सकते हो। आजकल फाइबर पर भी एक क्रिएटिव और प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर की मांग काफी ज्यादा रहती है और अगर आप इस फील्ड में एक्सपर्ट हो तो आपको यहां पर ग्राफिक डिजाइनिंग का काम एक अच्छी सैलरी बेस पर मिल सकता है और आप इस प्रकार से भी फाइबर के जरिए आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

12. ऐड डिजाइनर बन करके

किसी भी सर्विस या फिर किसी भी प्रोडक्ट को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए उसका एडवर्टाइजमेंट किया जाता है और जितना ज्यादा एडवर्टाइजमेंट आकर्षित और क्रिएटिव होगा उतना ही ज्यादा लोग आपके सर्विस और प्रोडक्ट के पीछे आकर्षित होंगे इसीलिए आज के इस समय में एक ऐड डिजाइनर की भी मांग काफी ज्यादा बढ़ रही है। अगर आप क्रिएटिव तरीके से और प्रोफेशनल ढंग से कोई भी ऐड डिजाइनिंग का काम कर सकते हो तो आपको यहां पर फाइबर में ऐड डिजाइनर का काम मिल जाएगा और आप इस काम से भी काफी अच्छा खासा पैसा हर महीने कमाना शुरू कर सकते हो बशर्ते आपके अंदर के क्रिएटिविटी होनी चाहिए।

13. डिजिटल मार्केटिंग सर्विसेज सेल करके

अगर आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग की सर्विसेस सेल करते हो तो आज के समय में इतनी सर्विस लेने वाले लोगों की भी कमी नहीं है। अगर आपको इस फील्ड में काम की आवश्यकता है और आप चाहते है कि आपके पास ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट आ सके तो आपको फाइबर पर जाकर अपना अकाउंट बना लेना है और उसके बाद आप वहां पर अपनी गिग बनाकर के डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस सेल करके पैसे कमा सकते हो। 

Fiverr से पैसे कमाने के फायदे

चलिए अब हम आप सभी लोगों को फाइबर से पैसे कमाने के कुछ फायदों के बारे में जानकारी दे देते है अगर आपको फाइबर से पैसे कमाने के फायदे के बारे में जानना है तो इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा तभी आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में पता चल पाएगा।

  • आपको यहां पर काम ढूंढने की और काम करने की आजादी मिल जाती है।
  • कई सारे लोगों को घर बैठे काम करने में सबसे ज्यादा दिक्कत यहहोती है कि उनका पेमेंट काम करने के बाद मिलेगा या फिर नहीं परंतु यहां पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर आप अपना काम कंप्लीट कर देते हो और क्लाइंट के अनुसार काम करते हो तो आपको 100% गारंटी के साथ पेमेंट मिलने की गारंटी दी जाती है और आपको यहां पर पेमेंट मिलता भी है।
  • यहां पर आप सभी लोगों को 50% से लेकर 70% इनकम और बाकी अगर आप काम अच्छा करते हो और क्वालिटी वाला काम करते हो तो क्लाइंट आपके काम से प्रभावित होकर आपको एक्स्ट्रा बेनिफिट भी प्रदान करता है।
  • जैसे जैसे आपकी प्रोफाइल यहां पर पुरानी होती जाती है और आपको जैसे-जैसे क्लाइंट का फीडबैक और रिव्यु मिलता जाता है वैसे वैसे आपको यहां पर काम की कमी नहीं रहती और आप बहुत सारे काम को करके अच्छा खासा पैसा हर महीने कमा सकते हो।
  • आपको यहां पर अपने स्किल के हिसाब से काम मिल जाता है और आप एक से अधिक अलग-अलग स्किल और अपने प्रोफेशन के हिसाब से काम को ढूंढ कर कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो।
  • फाइबर पर अकाउंट बनाने का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है और आप यहां पर फ्री में अपना अकाउंट बना करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

Fiverr से पैसे कमाने के नुकसान 

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे फाइबर पर पैसा कमाने के अपने होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बता देते है दोस्तों यहां पर पैसे कमाने के अपने कुछ महत्वपूर्ण और बारीक नुकसान है जिसके बारे में जानना है आपके लिए बेहद जरूरी है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • आप फाइबर पर जितना भी पैसा कमाते हो आपके कुल कमाए हुए पैसे में से 20% का कमीशन फाइबर खुद रखता है और आपको केवल 70 से 80 परसेंट के बीच में ही इनकम होती है।
  • अगर आप फाइबर पर बल्क में वर्क करते हो तो आपको मौजूद अन्य कंपटीशन के हिसाब से अपना प्राइस कम करना होता है अन्यथा किसी और को प्रोजेक्ट मिल जाता है इसीलिए इसमें आप जितना काम करते हो उससे थोड़ा कम अमाउंट मिलता है और यही सबसे बड़ी चीज है कि अगर फाइबर का कोई खराब पहलू है तो वह यही पहलू है।
  • आपको यहां पर काम लेने के लिए कई सारे कंपटीशन का सामना करना पड़ता है और स्किल के हिसाब से काफी ज्यादा हार्ड वर्क करना पड़ता है और तब जाकर आपको यहां पर धीरे-धीरे प्रोजेक्ट मिलना शुरू होता है और आपको हमेशा यहां पर कंपटीशन का सामना करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

अगर आपको Fiverr Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply