Instagram से पैसे कैसे कमाए (10+ तरीके) जानिए हिंदी में

आप में से बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम का यूज करते होंगे। जैसा कि हम और आप सभी लोग अच्छे तरीके से जानते है कि आजकल इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो पॉपुलर हो रहा है और इसी वजह से इंस्टाग्राम की लोकप्रियता पहले से काफी ज्यादा है और भी बड़ी है। क्या आप लोग जानते हो कि आप इंस्टाग्राम को एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो। आप में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye या फिर जानना चाहते होंगे। 

अगर आपको अभी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कारगर और उपयोगी तरीकों के बारे में जानना है तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें ताकि आपको पता चल सके इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का आसान और उपयोगी तरीका क्या है। अगर आपने इस लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस किया तो समझ लीजिए आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी नहीं समझ में आएगी और ना ही आप इसके जरिए पैसा कमाना शुरू कर पाओगे इसीलिए इसे ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें।

Instagram क्या है 

इंस्टाग्राम एक फेसबुक और ट्विटर की तरह ही पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप है। इंस्टाग्राम को वर्ष 2010 में Kevin Systrom और Mike Krieger नामक दो लोगों ने लांच किया था। इंस्टाग्राम को बेसिकली लोगों को फोटोस के प्रति एक नया नजरिया दिखाने के उद्देश्य से लांच किया गया था और आज इसकी लोकप्रियता किसी से छुपी नहीं हैं।

वर्तमान समय में इंस्टाग्राम का मालिक फेसबुक है। इंस्टाग्राम की लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक ने इसे वर्ष 2012 में 100 करोड़ अमेरिकी डालर देकर खरीदा था और आज इसके यूजर्स दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे है और इतना ही नहीं इंस्टाग्राम रिल्स के फैसिलिटी के आ जाने की वजह से इसकी लोकप्रियता कई गुना ज्यादा और बढ़ चुकी है। आप इंस्टाग्राम को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसे पैसा कमाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से और ध्यान से जरूर पढ़ें।

Instagram से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए हमें कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और बिना उन रिक्वायरमेंट को पूरा किए हम इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके पैसे कमाना शुरू नहीं कर सकते इसीलिए चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस लेख में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी दे देते है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को आप ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें।

  • इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए आपके पास लैपटॉप या फिर एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • आपके पास इंस्टाग्राम का ऑफिशल एप्लीकेशन भी होना चाहिए।
  • आपके पास इंस्टाग्राम का ऑफिशियल अकाउंट होना चाहिए।
  • आपको इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए एक बेहतर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।
  • आपके पास एक बैंक खाता भी होना चाहिए ताकि आप इंस्टाग्राम से कमाए हुए पैसे को अपने बैंक में आसानी से ट्रांसफर कर सको।
  • आपको इंट्राग्राम से पैसा कमाने के लिए सही और उपयोग जो सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाला हो उस प्रकार के नीचे का चुनाव करना आना चाहिए।
  • आप को नियमित रूप से इंस्टाग्राम पर कंटेंट पब्लिश करना होगा।
  • आपको इंस्टाग्राम में उपयोग होने वाले हेस्टैक का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए।
  • आपके पास आपका कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट होना चाहिए जैसे कि आधार कार्ड और पैन कार्ड आदि।

Instagram से पैसे कैसे कमाए 

जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट अच्छे से ग्रो कर जाए तब आपको इसका उपयोग करके पैसा कमाने का तरीका मालूम होना चाहिए। वैसे तो हम अपने इंस्टाग्राम का उपयोग पैसा कमाने के लिए अनेकों तरीके के जरिए कर सकते है परंतु यहां पर हम आप सभी लोगों को जो तरीका सही और कारगर होता है उसी के बारे में जानकारी देंगे और इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए जानकारी के बारे में जानने के लिए आप नीचे जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बताए गए सभी तरीकों में से अपने लिए जो भी तरीका हो आपको सही लगता है उसे करने की कोशिश करें तभी आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना शुरू कर पाओगे तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते है और इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के उपयोगी तरीके के बारे में जानते हैं। 

1. इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सर पोस्ट पब्लिक करके 

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक मिलियन या फिर 10000 से ऊपर फॉलोअर्स मौजूद है तो आप बड़ी ही आसानी से इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सर पोस्ट पब्लिश करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। अगर आप की ऑडियंस आपके साथ इंगेज करती है मतलब की आपके शेयर किए गए पोस्ट को लाइक करती है, कमेंट के द्वारा अपनी प्रतिक्रिया देती हैं।

और आपके पोस्ट को शेयर भी करती है तो आपको आसानी से ज्यादा से ज्यादा और काफी बड़ी कंपनी का स्पॉन्सर पोस्ट मिलना शुरू हो जाएगा। बेसिकली स्पॉन्सर पोस्ट के अंतर्गत हमें किसी कंपनी के प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में अपने लोगों को अच्छे से एक्सप्लेनेशन देना होता हैं।

ताकि लोग उनके सर्विस और को लेना पसंद करें और अगर ऐसा होता है तो आपको इंस्टाग्राम पर पोस्ट के पेमेंट के अलावा भी काफी अच्छा अमाउंट एक्स्ट्रा बेनिफिट के रूप में किया जाता है और आप इस प्रकार से अपनी पहली कमाई इंस्टाग्राम से स्पॉन्सर पोस्ट के जरिए करना शुरू कर सकते हो।

2. इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग को करके 

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाने का तरीका एक ऐसा तरीका है जो हर जगह पर आसानी से और सटीक तरीके से फिट हो जाता है। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। 

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी है तो आप किसी भी अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम के अंतर्गत ज्वाइन हो जाइए और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लोगों के और अपने फॉलोवर्स के इंटरेस्ट को समझ कर के एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट और सर्विसेज शेयर करना शुरू कर दीजिए। 

और अपने फॉलोअर्स को आप सपोर्ट भी करें ताकि वह आपके प्रोडक्ट और सर्विसेस को समझ सके और उसे खरीदने में अपना इंटरेस्ट दिखा सकें। इसके अलावा आप अपना इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित कोई भी पेज बना सकते हो और उस पर रोजाना यूजफुल कंटेंट पब्लिश करके लाइक और फॉलोअर्स को इंप्रूव करने के साथ-साथ एफिलिएट मार्केटिंग को करते हुए पैसा भी कमाना शुरू कर सकते हो।

3. इंस्टाग्राम पर फोटो सेल करके

अगर आप एक फोटोग्राफर हो या फिर आपको फोटोस क्लिक करना अच्छा लगता है तो आप इंस्टाग्राम पर रेगुलर यूनिट और अट्रैक्टिव दिखने वाले फोटोस को शेयर कर सकते हो और आप यकीन नहीं मानोगे कई सारे लोग दूसरों के द्वारा शेयर किए गए फोटोस को काफी बढ़े दाम पर खरीदना चाहते हैं।

आप बस अपने इंस्टाग्राम पर रेगुलर फोटोस पब्लिक करते रहो और आपको इसी प्रकार से इंस्टाग्राम पर ही ऐसे बहुत सारे क्लाइंट मिल जाएंगे जो आपके फोटोस को अच्छे दाम पर खड़ी देंगे और आप इस प्रकार से भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हुए पैसे कमाना प्रारंभ कर सकते हो। 

4. इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को सेल करके

यदि आपके इंस्टाग्राम पेज पर या फिर इंस्टाग्राम अकाउंट पर अधिक से अधिक फॉलोअर्स हो चुके है तो आप बड़े ही आसानी से अपने खुद की प्रोडक्ट या सर्विस को वहां पर प्रमोट कर सकते हो। अगर आप किसी भी प्रकार की सर्विस या फिर प्रोडक्ट को बेचते हो तो आसानी से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल करिए और अपने सेल को इंप्रूव कर के वहां से अपने इनकम जनरेट करना शुरू कर दीजिए इस प्रकार से कई सारे लोग काम करते है और पैसा भी कमाते है आप भी इस तरीके का इस्तेमाल फ्री में पैसा कमाने के लिए इंस्टाग्राम के जरिए कर सकते हो। 

5. अपना इंस्टाग्राम अकाउंट सेल करके

दोस्तों आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट आसानी से सेल कर सकते हो। अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स मौजूद है तो आज के समय में हर एक छोटी या बड़ी कंपनी या फिर यूं कहें कि डिजिटल मार्केटिंग का काम करने वाले लोग इंस्टाग्राम अकाउंट को काफी अच्छे और महंगे दाम पर खरीदना चाहते हैं।

आज के समय में ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म आपको आसानी से ऑनलाइन मिल जाएंगे जहां पर आप अपने इंस्टाग्राम का अकाउंट को एक अच्छे दाम पर सेल कर सकते हो। आप इसी प्रकार के काम को करके इंस्टाग्राम से हर महीने या फिर हर साल एक मोटी कमाई करना शुरू कर सकते हो और बहुत सारे लोग इस काम को फ्री में घर बैठे कर रहे है और पैसे भी बना रहे हैं। 

6. दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके

आज के समय में हर कोई अपना इंस्टाग्राम अकाउंट आसानी से ग्रो अप करना चाहता है। ऐसे लोग जिसके पास ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होते है उन्हें संपर्क करते है ताकि वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन आसानी से करवा सकें। अगर आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट पर या फिर आपके इंस्टाग्राम पेज पर मेजॉरिटी आफ पीपल मौजूद हैं।

तब तो आपको इस चीज का बहुत ही ज्यादा एडवांटेज मिलेगा और आपको कई सारे लोग अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट को आपके अकाउंट पर प्रमोट करने के लिए संपर्क करेंगे और आप उनसे अपने अनुसार प्रमोशन का चार्ज ले सकते हो और इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हुए बिना किसी लागत के पैसे कमाना शुरू करते हो।

7. इंस्टाग्राम कंसलटेंट बन करके

आजकल बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां और बड़े-बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट को हैंडल करने वाले लोग इंस्टाग्राम कंसलटेंट का सहारा लेना पसंद करते है ताकि वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए लोगों के बीच अपनी ज्यादा से ज्यादा रिच बना सकें।

यदि आप इंस्टाग्राम कंसलटेंट की सर्विस लोगों को प्रदान कर सकते हो तो आप घर बैठे ऐसे बहुत सारे लोगों के साथ संपर्क कर सकते हो जिन्हें इंस्टाग्राम कंसलटेंट की सर्विस लेने की आवश्यकता है। आप इस प्रकार के काम को एक से ज्यादा क्लाइंट के साथ कर सकते हो। 

और आप इस प्रकार के काम के जरिए बिना इन्वेस्टमेंट में हर महीने ₹20000 से लेकर करीब ₹30000 के ऊपर की इनकम कर सकते हो क्योंकि इंस्टाग्राम कंसलटेंट की सर्विस काफी अच्छे दामों में दी जाती है और लोग इसे लेना भी चाहते हैं।

8. इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बन के

अगर आपको इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करने का तरीका मालूम है और आप आसानी से दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज कर सकते हो तो आज आप घर बैठे इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर की जॉब कर सकते हो। जैसा कि आपको पता ही होगा आज के समय में हर एक छोटी बड़ी कंपनी और यहां तक कि सेलिब्रिटी के भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट होते हैं।

बस आपको इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करने का तरीका मालूम होना चाहिए यदि आपको इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करने का तरीका मालूम है और आप दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को आसानी से मैनेज कर सकते हो जैसे कि उस पर रेगुलर पोस्ट कर सकते हो, लोगों के प्रश्नों का जवाब दे सकते हो। 

और अपनी इंगेजमेंट लोगों के भी ज्यादा से ज्यादा बना सकते हो तो आपके लिए आज इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर की जॉब आसानी से अवेलेबल मिल जाएगी और आप इस प्रकार की जॉब को कई सारे जॉब पोस्टिंग वेबसाइट पर जाकर ढूंढ सकते हो या फिर फेसबुक का भी इस्तेमाल करके आप इस प्रकार की जॉब रिक्वायरमेंट को ढूंढ कर उसमें अपना अप्लाई कर सकते हो।

9. इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट का रिव्यू करके

जिन भी लोगों के इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स मौजूद होते है अक्सर उन लोगों को बड़ी-बड़ी कंपनियां और बड़े-बड़े लोग अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस का रिव्यू करने के लिए कांटेक्ट करते है। बस आपको उनके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में अपने अकाउंट पर रिव्यू देना हैं।

और ध्यान रहे आपको पॉजिटिव और थोड़ा बहुत नेगेटिव रिव्यू देना होता है अगर आप इस प्रकार का काम करते हो तो आपको सिर्फ और सिर्फ इस काम को करने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां $100 से लेकर $500 के ऊपर तक का चार्ज देती है और आप इस प्रकार के काम को करके घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट के पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

10. इंस्टाग्राम स्टोरी क्रिएटर बन करके 

दोस्तों अगर आपको इंस्टाग्राम पर स्टोरी क्रिएट करना आता है तो आज के समय में आपको इंस्टाग्राम स्टोरी क्रिएटर का काम भी आसानी से घर बैठे मिल जाएगा। इस प्रकार के काम को करवाने के लिए बहुत सारे इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर प्रोफेशनल स्टोरी क्रिएटर को हायर करते हैं।

अगर आप एक इंस्टाग्राम स्टोरी क्रिएटर के तौर पर काम करना चाहते हो तो आपकोएक इंस्टाग्राम स्टोरी बनाने के ₹100 से ऊपर करके चार्ज मिल जाता है और आप इस प्रकार से दो से तीन क्लाइंट के लिए काम करके दिन में सिर्फ 3 से 4 घंटे देकर के महीने के 10000 से ₹15000 के ऊपर की इनकम आसानी से कर सकते हो।

11. इंस्टाग्राम पर से ट्रैफिक डाइवर्ट करके

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बड़ी संख्या में लोग विजिट करते है और आपकी इंगेजिंग अपने फॉलोअर्स के बीच काफी अच्छी है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने वेबसाइट पर या फिर अपने किसी भी प्लेटफार्म पर लोगों की ट्रैफिक को डाइवर्ट कर सकते हो और आप इस प्रकार से घर बैठे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के सिर्फ इंस्टाग्राम पर से ट्रैफिक डाइवर्ट करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो बशर्ते आप जहां पर भी अपना ट्रैफिक डायवर्ट करते हो वहां पर ऐड लगी हो या फिर पैसे कमाने का सोर्स मौजूद हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

This Post Has 2 Comments

  1. bhanu pratap singh

    मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    1. Junaid Bashir

      हाँ जी, आप बिलकुल सही कर रहे है

Leave a Reply