UPSC क्या है – युपीएससी से जुड़ी पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

आपने सरकारी नौकरी में बहुत सारे उच्च पद के बारे में सुना होगा जैसे – SP, DSP, Revenue Inspector, कलेक्टर या राजदूत। इन सभी नौकरियों के लिए नियुक्ति एक सरकारी संस्था द्वारा की जाती है जिसे लोक सेवा आयोग कहते है अगर अभी भी आप इस संस्था के बारे में नहीं समझे है और UPSC Kya Hai इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारी इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए। 

लोक सेवा आयोग या UPSC केंद्र सरकार के अंतर्गत चलाई जाने वाली एक संस्था है जिसका मुख्य काम सरकार के उच्च पदों वाली नौकरी के लिए नियुक्ति करना है। यह किस प्रकार नियुक्ति करती है और आपको UPSC में नौकरी पाने के लिए कौन सी परीक्षा किस प्रकार देनी होती है इस बात की संपूर्ण जानकारी नीचे बताई की गई हैं।

UPSC क्या हैं

अधिकांश लोगों के बीच एक गलत धारणा है कि UPSC केवल IPS और IAS बनाने की परीक्षा अयोजित करवाती है। मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है UPSC भारत में कुल 25 पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है जिसमें मलेटरी के बाद और खाद आपूर्ति विभाग के पद भी आते हैं। 

UPSC हर साल लाखों उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है मगर यह परीक्षा इतना कठिन आयोजित करती है कि कुछ उम्मीदवार ही नौकरी पा पाते है। UPSC भारत में ग्रुप A और ग्रुप B श्रेणी की नौकरी प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध हैं।

संघ लोक सेवा आयोग या UPSC को 1 अक्टूबर 1926 को स्थापित किया गया था ताकि यह संस्था केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करते हुए लेवल A और लेबल B के श्रेणी के नौकरी के लिए उम्मीदवार नियुक्त कर सके मुख्य तौर पर UPSC अपने सिविल परीक्षा की वजह से प्रचलित है मगर आपको बता दें कि यह संस्था आर्मी, फूड, वायु सेना, और जल सेना के लिए भी परीक्षा आयोजित करवाती हैं। 

UPSC क्या कार्य करती हैं

हमारे देश में पुलिस सही से काम कर सके इसीलिए उच्च श्रेणी पर SP और DSP को नियुक्त किया जाता है। इसके अलावा आर्मी सही से काम कर सके इसके लिए लेफ्टिनेंट और कैप्टन को नियुक्त किया जाता है। ठीक उसी तरह भारत का खाद आपूर्ति विभाग हो या वित्तीय विभाग उन सभी विभाग में उच्च स्तर पर कुछ ऐसे लोग को नियुक्त किया जाता है जो पूरी प्रणाली की बागडोर अच्छे से संभाल सके UPSC केंद्र सरकार के द्वारा स्थापित की गई एक ऐसी संस्था है जो ऐसे काबिल लोगों को नियुक्त करती है जो भारत के सभी डिपार्टमेंट को आदेश अनुसार अच्छे से चला सके। 

नियम का पालन सही से करने के लिए काबिल लोगों की आवश्यकता होती है ऐसे काबिल लोगों को लेवल A और लेवल B श्रेणी की नौकरियां प्रदान करना UPSC या संघ लोक सेवा आयोग का कार्य हैं।

UPSC फुल फॉर्म इन हिंदी

UPSC का फुल फॉर्म Union Public Service Commission होता है। जिसे हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कहते हैं। 

UPSC के तहत कौन से एग्जाम लिया जाता हैं

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था UPSC केवल एक परीक्षा आयोजित नहीं करवाती यह एक संस्था है जो भारत में 25 विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है। आपको UPSC के अंतर्गत कौन सी परीक्षा देनी होगी इस बात को विस्तार पूर्वक नीचे बताया गया हैं। 

संग लोक सेवा आयोग या UPSC के अंतर्गत जो परीक्षा आयोजित करवाई जाती है वह हैं – 

  1. Civil Services Examination
  2. Engineering Services Examination
  3. Combined Medical Services Examination
  4. Combined Defence Services Examination
  5. National Defence Academy Examination
  6. Naval Academy Examination
  7. Special Class Railway Apprentice
  8. Indian Forest ServiceExamination
  9. Indian Economic Service/Indian Statistical Service Examination
  10. Combined Geoscientist and Geologist Examination
  11. Central Armed Police Forces(Assistant Commandant) Examination

कुल 11 प्रकार की परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित करवाई जाती है इसमें सिविल परीक्षा सबसे प्रसिद्ध है क्योंकि उस परीक्षा से IAS, IPS, या IFS की नियुक्ति होती हैं।

ऊपर सूची में जिस परीक्षा का नाम सबसे पहले लिखा गया है वह परीक्षा सिविल परीक्षा है जिससे भारत में हर साल लाखों बच्चे भरते है मगर उनमें से केवल कुछ ही इस संस्था के अंतर्गत IPS, IAS, और IFS बनाने के लिए नियुक्त हो पाते हैं। 

ज्यादतर लोग UPSC की सिविल परीक्षा को ही UPSC की परीक्षा मानते है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर 24 प्रकार की पद मिलती है जो उम्मीदवार के मार्क्स पर निर्भर करती है। हर साल विभिन्न कटऑफ के हिसाब से उम्मीदवारों को श्रेणी में बांटा जाता है उन्हें पद से नवाजा जाता है उसके बाद के उम्मीदवार को आईपीएस के पद से नवाजा जाता है उसके बाद बाकी बचे उम्मीदवार को 24 पदों में से विभिन्न पद के लिए नियुक्त कर लिया जाता हैं। 

UPSC की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको केंद्र सरकार के अंतर्गत लेवल A और लेवल B की नौकरी मिलती है मगर आपको बता दें कि इसमें कंबाइंड डिफेंस सर्विस अर्थात सीडीएस भी आता है जिसमे अच्छे मार्क्स से उत्तीर्ण करने पर आपको भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट की नौकरी से भी नवाजा जाता हैं। 

UPSC के लिए एग्जाम पैटर्न

जैसा कि हमने आपको बताया कि upsc 11 विभिन्न विभागों के लिए काबिल उम्मीदवार को नियुक्त करने के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है तो अब हम आपको UPSC संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा के पैटर्न के बारे में बताने जा रहे है यहां हम आपको अखिल सेवा अर्थात सिविल सर्विस परीक्षा के एग्जाम पैटर्न के बारे में बताएंगे। 

UPSC सबसे पहले प्रेलेम परीक्षा आयोजित करवाती है प्रेलेम या प्रारंभिक परीक्षा में जो पेपर आते है प्रथम सामान्य ज्ञान और दूसरा सामान्य अध्ययन के पेपर आते है। पहला पेपर 200 अंक का होता है जिसमें आपको 100 सवाल दिए जाते है और इन सभी सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। दूसरा पेपर भी 200 अंक का होता है जिसमें आपको 80 सवाल दिए जाते हैं और इन सभी सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता हैं।

इन दोनों परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होता है अर्थात गलत जवाब देने पर 1/3 नंबर काट लिया जाता हैं। 

जो उम्मीदवार प्रिलिम्स की परीक्षा पास कर लेते है उन्हें मुख्य परीक्षा या मेंस परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है। इस परीक्षा में कुल 9 पेपर होते है। पेपर A और पेपर B अर्थात शुरू के दो पेपर 300–300 अंक के होते हैं और उसके बाद बाकी बचे 7 पेपर 250 अंक के होते हैं। 

UPSC की परीक्षा में आपको कौन सी 9 पेपर की परीक्षा देनी है इसे नीचे बताया गया हैं।

पेपर A – भारत में बोली जाने वाली कोई एक भाषा। 

पेपर B– अंग्रेजी 

पेपर 1– निबंध, किसी भी विषय पर दिया जा सकता हैं।

पेपर 2– समान अध्ययन, सामान्य ज्ञान और सामाजिक विज्ञान के कुछ सवाल पूछे जाते हैं। 

पेपर 3– सामान्य ज्ञान और सामाजिक विज्ञान के कुछ सवाल। 

पेपर 4– सामान्य ज्ञान और सामाजिक विज्ञान के कुछ सवाल पूछे जाते हैं। 

पेपर 5– सामान्य अध्ययन, इस पेपर में अब से नैतिकता, अखंडता और योग्यता के सवाल पूछे जाते हैं। 

पेपर 6 & पेपर 7 – इन दोनों पेपर के लिए आपको अपने मन चाहे किसी भी विषय का चयन करना है और आपके मन चाहे विषय में से ही सवाल पूछे जाएंगे। 

इसके बाद जो उम्मीदवार मुख्य पर छाया मेंस की परीक्षा अच्छे अंको से उत्तीर्ण करते है उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल परीक्षा में इंटरव्यू सबसे कठिन दौर होता है जिसमें ज्यादातर उम्मीदवार फेल जाते हैं। 

जब उम्मीदवार सभी परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेते है तो उन्हें मेरिट लिस्ट के आधार पर उनके मार्क्स निकाले जाते है जिन्होंने द्वार जिस उम्मीदवार के मार्क्स सबसे अच्छा आते है उन्हें IAS के पद के लिए नियुक्त किया जाता है उससे कम वालों को IPS फिर IRS फिर IFS और उससे बाद जितनी उम्मीदवार होते है जिनके कट ऑफ तक मार्क्स आते है उन सबको बाकी 24 पदों में से कोई एक पद के लिए नियुक्त किया जाता हैं। 

आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा केवल सिविल परीक्षा को ही नहीं आयोजित करवाया जाता है इसके अलावा और भी विभिन्न प्रकार की परीक्षा को आयोजित करवाया जाता है और सभी नौकरियों के लिए तीन चरण में परीक्षाएं होती है। और सभी अलग-अलग नौकरियों के लिए परीक्षा पैटर्न बदलता रहता है। UPSC के द्वारा आयोजित करवाई जा रही दूसरी परिक्षा के एग्जाम पैटर्न की जानकारी आपको उनके आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी। 

यह भी पढ़ें

UPSC बनने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग UPSC के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. UPSC की स्थापना कब की गई थी?

UPSC की स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को की गई थी जिसके तहत सरकार ऐसे काबिल लोगों को नियुक्त करना चाहती थी जो सरकार के आदेश अनुसार विभागों की बागडोर अच्छे से संभाल सके। 

Q. UPSC का फुल फॉर्म क्या हैं?

UPSC का फुल फॉर्म Union Public Service Commission और हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग हैं।

Q. संघ लोक सेवा आयोग किस के अंतर्गत काम करता हैं?

संघ लोक सेवा आयोग केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करता है जिस वजह से केंद्र सरकार सीधे नियुक्त करती है ऐसे का बिल उम्मीदवारों को जो जिला में जाकर जिले अस्तर का कार्यभार संभाल सके। 

Q. UPSC कितने परीक्षाएं आयोजित करवाती हैं?

UPSC कुल 11 विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करवाती है जो भारत में आर्मी, सिविल, फूड सिक्योरिटी, के अलावा और भी विभिन्न प्रकार के विभागों से जुड़े हुए हैं। 

Q. UPSC सिविल परीक्षा में कितने पदों के लिए नियुक्ति होती हैं?

UPSC सिविल सर्विस परीक्षा में IAS, IPS,  IRS,  IFS, के अलावा विभिन्न 24 पदों की नौकरी के लिए नियुक्ति होती हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको UPSC Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply