ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे – 5 महत्वपुर्ण जानकारी जानिए हिंदी में

आज दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती ही जा रही है और बिना नौकरी के या फिर बिना बिजनेस के कोई भी व्यक्ति अपना गुजारा नहीं चला सकता और ऐसे में उसे कोई न कोई नौकरी करने की आवश्यकता आन पड़ती हैं। 

क्या आपको पता है कि आप घर बैठे Online Job Kaise Dhundhe अगर आपको इस विषय पर जानकारी नहीं मालूम है तो कोई बात नहीं। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में ऑनलाइन जॉब ढूंढने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

दोस्तों आज कंपटीशन इतना बढ़ गया है कि जैसे ही कोई वैकेंसी आती है वैसे ही लोग उसे पाने के लिए अपना आवेदन करने लगते है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि हम सबसे पहले किसी भी नौकरी के लिए अपना आवेदन कैसे करें या फिर ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि। 

आप आज के समय में ऑनलाइन घर बैठे अनेकों प्रकार के तरीकों का उपयोग करके बड़ी आसानी से अपने मन पसंदीदा जॉब के लिए आवेदन कर सकते हो और आप अपने अनुसार कोई भी जॉब ढूंढ सकते हो। अगर आपको ऑनलाइन जॉब ढूंढने के तरीकों के बारे में जानना हैं।

तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंत तक पढ़ना चाहिए क्योंकि अगर आप इस लेख को बीच में पढ़कर छोड़ दोगे तो आपको इस विषय पर जानकारी समझ में नहीं आएगी इसीलिए आप लेख को पूरा ध्यान से अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

जॉब किसे कहते हैं

जब हम किसी कंपनी या फिर किसी व्यक्ति के स्वामित्व में किसी भी प्रकार के काम को करते है और हमें उस काम को करने के बाद प्रतिमाह भुगतान किया जाता है उसी को हम जॉब यानी कि नौकरी कहते हैं।

जॉब कई प्रकार के हो सकती है आप जिस भी प्रकार के काम को करते हो और आपको उस काम को करने के पश्चात भुगतान किया जाता है वही जॉब का प्रकार भी हो सकता है उदाहरण के तौर पर अगर आप एक कंप्यूटर चालक हो तो आपको कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब मिल सकती है, 

अगर आप एक पुलिस अफसर के नौकरी करने के योग्य हो तो आपको पुलिस की जॉब मिल सकती है। ठीक इसी प्रकार से आप किसी भी काम को करते हो उस काम को जॉब या नौकरी कहते हैं। 

ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए रिक्वायरमेंट 

आपको ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए मोबाइल फोन, इंटरनेट कनेक्शन, आपका रिज्यूमे और भी कुछ इसी प्रकार के अन्य चीजों की रिक्वायरमेंट होगी जिसके बारे में नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको जानकारी समझाया हुआ है एक बार नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझे तभी आपको ऑनलाइन जॉब ढूंढने से संबंधित रिक्वायरमेंट के बारे में पता चल पाएगा।

  • आपके पास कोई भी स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • ऑनलाइन जॉब करने के लिए आपके पास इंटरनेट की कनेक्टिविटी होनी चाहिए।
  • आपके पास एक स्थाई मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • आपके पास जीमेल आईडी होनी चाहिए।
  • आपके पढ़ाई से संबंधित और अगर आपने कहीं पर इससे पहले जवाब दिया है तो उस जॉब  के एक्सपीरियंस से संबंधित रिज्यूमे होना चाहिए।
  • आपको ऑनलाइन जॉब की जानकारी प्रदान करने वाले ऑफिशियल एप्लीकेशन या फिर ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में मालूम होना चाहिए।
  • ऑनलाइन जॉब की जानकारी प्रदान करने वाले ऑफिशियल ऐप और ऑफिशियल वेबसाइट पर आपका अकाउंट होना चाहिए। 
  • ऑनलाइन जॉब का आवेदन कैसे करते है इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।
  • आपके पास सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज कैसे की पढ़ाई से संबंधित सभी डिग्री का सर्टिफिकेट, आपका पर्सनल डॉक्यूमेंट और आपका नवीनतम फोटो एवं सिग्नेचर भी चाहिए होगा।
  • इतना ही नहीं ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन करने हेतु आपको निर्धारित फीस का भुगतान भी करना होगा।

ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे 

दोस्तों आप अपने मोबाइल फोन या फिर अपने लैपटॉप का यूज करके बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन जॉब ढूंढ सकते हो और इसके लिए आप JobSarkari, Indeed, TimesJobs और भी कुछ ऐसी ही वेबसाइट और ऐप का यूज करके आप अपने मन पसंदीदा जॉब को ऑनलाइन ढूंढ सकते हो।

यह ऐसे एप्लीकेशन और वेबसाइट होते है जहां पर दिन प्रतिदिन बड़ी संख्या में जॉब वैकेंसी पोस्ट की जाती है। अगर आप इन वेबसाइट पर अप टू डेट रहोगे तो आप अपने लायक कोई कोई भी जॉब बड़ी ही आसानी से ढूंढ कर उसका आवेदन कर पाओगे। 

अगर आपको जानना है कि ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए कौन-कौन से ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है तो इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि यहां पर हमने जॉब ढूंढने वाले बेस्ट जॉब ऐप और ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में विस्तारपूर्वक से जानकारी दी हुई हैं।

1. जॉब सरकारी

दोस्तों जॉब सरकारी डॉट कॉम पर रोजाना जैसे ही कोई सरकारी वैकेंसी आएगी वैसे ही इस पर वह सबसे पहले पोस्ट की जाती है। मतलब कि हमारे देश में कहीं पर भी अगर कोई भी सरकारी नौकरी की वैकेंसी निकाली जाएगी तो उसकी जानकारी आपको इस एप्लीकेशन के अंदर या फिर इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर आसानी से प्राप्त हो जाएगी। इतना ही नहीं आपको इस पर सरकारी जॉब के साथ-साथ प्राइवेट जॉब की वैकेंसी भी देखने को मिल जाएगी। आपको इस वेबसाइट पर और इसके ऑफिशल एप में अपने अनुसार फिल्टर लगाकर जॉब ढूंढने की भी फैसिलिटी प्रदान की जाती है और आप सीधे इस एप्लीकेशन के जरिए भी किसी भी वैकेंसी का आवेदन कर सकते हो। आप इसके ऑफिशल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर फ्री में डाउनलोड करके यूज़ कर सकते हो।

2. सरकारी रिजल्ट 

सरकारी रिजल्ट डॉट कॉम एक बहुत ही पुरानी वेबसाइट है। आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर और इसके ऑफिशल एप्लीकेशन में जाकर लेटेस्ट जॉब देखने के साथ-साथ एग्जाम का सिलेबस, एडमिट कार्ड और कई एग्जाम की परिणाम भी देखने को मिल जाते है। ऑफिस का यूज करके लेटेस्ट नौकरी के बारे में जानकारी देख सकते हो और सीधे इसी जगह से नौकरी के लिए अपना सफलतापूर्वक आवेदन भी कर सकते हो। यहां पर आपको लेटेस्ट नौकरी की जानकारी सबसे पहले प्रदान की जाती है और इतना ही नहीं इस में प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरी की जानकारी की जानकारी प्रदान की जाती है। अगर आप नौकरी ढूंढने वाला बेस्ट ऐप या फिर वेबसाइट ढूंढ रहे हो तो आपके लिए यह वेबसाइट बेस्ट ऑप्शन हो सकती हैं।

2. अपना जॉब

अपना जॉब के ऑफिशल एप्लीकेशन और ऑफिशियल वेबसाइट को अभी कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया है। आप इस एप्लीकेशन का यूज करके फ्रीलांसर जॉब को भी आसानी से आसानी से ढूंढ सकते हो और इतना ही नहीं इस में डिलीवरी ब्वॉय आदि जैसे जॉब को भी बड़ी ही आसानी से ढूंढा जा सकता है। इस एप्लीकेशन का यूज करके आप सीधे एचआर को कांटेक्ट कर सकते हो और उसके साथ मीटिंग फिक्स कर सकते हो। इस एप्लीकेशन में आपको सरकारी नौकरी के साथ-साथ अनेकों प्रकार की प्राइवेट नौकरी की वैकेंसी देखने को मिल जाएगी मतलब आपको इस एप्लीकेशन में कभी भी जॉब की कमी नहीं दिखाई देगी और आप अपने मन अनुसार कोई भी जॉब के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हो। ऑफिस के ऑफिशल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल कर सकते हो और इसमें अपना अकाउंट बनाकर लेटेस्ट जॉब वैकेंसी की अपडेट को प्राप्त कर सकते हो।

3. साइन

शाइन डॉट कॉम भी नौकरी ढूंढने के लिए बेस्ट विकल्प मानी जाती है। इसका ऑफिशल एप्लीकेशन और इसकी ऑफिशल वेबसाइट काफी समय से सर्विस देती आ रही है और इसके यूजर्स इसके सर्विस से काफी ज्यादा सेटिस्फाई भी है। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप किस एप्लीकेशन पर या फिर किस वेबसाइट का यूज करके ऑनलाइन जॉब ढूंढ सकते हो तो ऐसे में इसका चुनाव आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। यहां पर आपको नियमित रूप से सैकड़ों वैकेंसी के पोस्ट देखने को मिल जाएंगे। आप इसकी वेबसाइट पर जाकर या फिर आप इसके एप्लीकेशन का यूज करके अपने लिए कोई भी मन पसंदीदा जवाब ढूंढ सकते हो और इस एप्लीकेशन में अपना फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हो। इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि आपको यह एप्लीकेशन में तो जॉब की वैकेंसी दिखाता ही है साथ में आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी प्रत्येक जॉब वैकेंसी की डिटेल को ईमेल करता है जिससे आपको हर जगह पर लेटेस्ट जॉब की अपडेट मिलती रहती है। आप एक बार इस एप्लीकेशन को ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए जरूर इस्तेमाल करें।

4. टाइम जॉब्स

टाइम जॉब डॉट कॉम भी एक पुरानी जॉब पोस्टिंग वेबसाइट और एंड्राइड एप्लीकेशन है। यहां पर आपको रोजाना समय समय पर आने वाले सरकारी या फिर प्राइवेट वैकेंसी के बारे में अपडेट मिलती रहती है। इतना ही नहीं आपको work-from-home से संबंधित भी सभी प्रकार की नौकरी की जानकारी इस एप्लीकेशन या फिर इसके वेबसाइट पर बिल्कुल फ्री में उपलब्ध मिल जाती है। अगर आप इसका यूज करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको ऐसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल करना होगा और इसकी ऑफिशियल एप्लीकेशन पर या फिर इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बनाना है और इतना ही नहीं आपको अपना रिज्यूमे भी इसके ऑफिशियल वेबसाइट या एप्लीकेशन में अपलोड करना है ताकि आप डायरेक्ट किसी भी जॉब के लिए अपना आवेदन कर सको। इसके अलावा जॉब वैकेंसी निकालने वाले प्राइवेट सेक्टर के लोग यह कंपनी अगर आपकी प्रोफाइल को देखेंगे और वहां पर आपका रिज्यूमे पढ़ेंगे और आप अगर उनके अनुसार एलिजिबल पाएं जाओगे तो आपको सामने से कंपनी या फिर एचआर खुद कांटेक्ट करेगा और आपको जॉब के लिए ऑफर करेगा। कोई मिलाजुला कर यह एप्लीकेशन भी ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन साबित होती हैं।

5. फेसबुक

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि फेसबुक पर भला किस प्रकार की जॉब की वैकेंसी के लिए पोस्ट दी जाती है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल फेसबुक पर भी लेटेस्ट जॉब वैकेंसी के लिए पोस्ट की जाती है और आप फेसबुक पर एक्टिव रहकर और कई अन्य जॉब पोस्टिंग करने वाले ग्रुप या पेज को भी ज्वाइन करके लेटेस्ट जॉब से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हो। इतना ही नहीं अगर आप चाहो तो खुद कई सारी डिजिटल मार्केटिंग की कंपनियों के फेसबुक पेज या फिर ग्रुप में जाकर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हो और अगर आपका काम और आपका एक्सपीरियंस सही होगा तो वहां पर आपको आपके लायक work-from-home की जॉब भी आसानी से मिल जाएगी। 

निष्कर्ष

अगर आपको Online Job Kaise Dhundhe था लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply