Meesho App से पैसे कैसे कमाए जानिए हिंदी में

वैसे तो पैसा कमाने वाले एप्स बहुत सारे उपलब्ध है परंतु आज हम आपको अपने इस लेख में Meesho App Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी प्रदान करने वाले है ताकि आप इस ऐप को यूज करके पैसा कमा सको। अगर आपको भी मीशो एप से पैसे कमाने के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको हमारा यह लेख आज जरूर पढ़ना चाहिए।

Table Of Contents
  1. Meesho App क्या है
  2. Meesho App से पैसा कैसे कमाए
  3. Meesho App से पैसा कमाने के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स

अब तक आपने इस विषय पर जितने भी लेख पढ़े होंगे उन सभी लेख में आपको पूरी जानकारी समझ में नहीं आई होगी और हो सकता है कि आप इसके जरिए अब तक पैसे भी नहीं कमा पाए होगे। मगर यहां पर हम आपको जो भी तरीके बताएंगे वह तरीके आपके लिए 100% कार्य कर होने वाले हैं क्योंकि हमने इस विषय पर अच्छा रिसर्च किया है और सोचा कि आपको इस पर बेस्ट और आसान शब्दों के साथ जानकारी को बताते है ताकि आप इसके जरिए पैसे कमाने में सफल रहो।

Meesho App क्या है

मीशो एप एक री-सेलिंग एप है और इस एप्लीकेशन को वर्ष 2015 में लांच किया गया और अब तक 10 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल किया है और इसका यूज कर रहे है। इस एप्लीकेशन में अप री-सेलिंग करने के साथ-साथ खुद के लिए शॉपिंग भी कर सकते हो और अपना मार्जिन खुद भी डिसाइड कर सकते हो।

जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है और हमें उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बाद उनके द्वारा निर्धारित किए गए कमीशन पर पैसा कमाने का मौका मिलता है परंतु मीशो एप में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि यह एफिलिएट मार्केटिंग की तरह बिल्कुल भी काम नहीं करता है यह सिर्फ री-सेलिंगके रूप में काम करता है।

उदाहरण के रूप में अगर मीशो में कोई प्रोडक्ट ₹400 का है तो आप अपना मार्जिन खुद डिसाइड कर सकते हो आप इस ₹400 में अपना मार्जिन ₹200, ₹100 या फिर ₹300 भी लगा सकते हो जैसा आप चाहो वैसा मार्जिन आप को डिलीट करते हो और आपका डिसाइड किया गया मार्जिन ही आपको इनकम के रूप में प्राप्त होता हैं। 

इसी प्रकार से मीशो एप का यूज़ करके इनकम किया जा सकता है। आप मीशो में 150 से भी अलग-अलग कैटेगरी देख सकते हो और आप इसका यूज करके हर महीने ₹20000 से लेकर ₹30000 तक की इनकम आसानी से कर सकते हो। तो चलिए इसके जरिए पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं। 

मीशो एप से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट 

अगर आपको मीशो एप से पैसे कमाने है तो आपको इससे संबंधित कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में भी जान लेना चाहिए ताकि आप आसानी से मीशो ऐप का यूज करके पैसे कमा सको।

  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए तभी आप इसके जरिए पैसा कमा सकते हो।
  • आपके पास लैपटॉप या फिर मोबाइल होना चाहिए तभी आप इस ऐप का यूज़ कर पाओगे और पैसा कमा पाओगे।
  • मीशो से पैसा कमाने के लिए आपको अपने लिए कोई एक नीच सिलेक्ट करना होगा ताकि आप सफल हो सके।
  • इसके जरिए पैसा कमाने के लिए आपके पास मीशो एप का अकाउंट होना चाहिए तभी आप  मीशो का यूज करके पैसा कमा सकते हो।

Meesho App से पैसा कैसे कमाए

अगर आपको मीशो एप से पैसा कमाने के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको नीच बताए गए सभी  स्टेप्स को ध्यान से पढ़ना होगा। कई सारे लेख में आपको इस प्रकार की जानकारी विस्तार पूर्वक से नहीं बताई गई है इसीलिए अगर आप पैसा कमाने के लिए वास्तव में इच्छुक हो तो नीच एक भी पॉइंट को मिस ना करें।

1. मीशो एप पर जाएं

मीशो एप से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको मीशो पर जाना होगा और इसके इंटरफ़ेस को अच्छे से समझ ना होगा ताकि आप इसका यूज आसानी से कर सको और इसका यूज करके पैसे कमा सको।

2. अपना नीच या प्रोडक्ट सेलेक्ट करें

जैसा कि हमने ऊपर बताया था आपको मीशो से पैसा कमाने के लिए आपको पैसा कमाने के लिए एक टारगेटेड नीच को सेलेक्ट करना होगा। अगर आप किसी एक टारगेट ऑडियंस को ध्यान में रखकर चलोगे तो आप उस कैटेगरी में पैसा बना सकोगे। इसीलिए आपको यहां पर दिए गए सभी कैटेगरी में से अपनी कोई टारगेट ऑडियंस वाली नीच को सेलेक्ट कर लेना है और उसके सारे प्रोडक्ट को  जो भी आपके ग्राहक पसंद करके उन प्रोडक्ट को ऐड कर लेना हैं।

3. अब अपने सिलेक्टेड प्रोडक्ट का प्रमोशन करें

अब आपने जितने भी प्रोडक्ट को ऐड किया है उन सभी प्रोडक्ट को आप जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करते हो उन पर प्रमोशन का काम करना शुरू कर देना है। ध्यान रहे उन प्रोडक्ट का ही प्रमोशन करें जो ग्राहक को आकर्षित कर सके।

ध्यान दें: जब आप कहीं पर प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हो तो वहां पर प्राइस भी मेंशन करना होता है तो आपको सबसे पहले अपना मार्जिन डिसाइड कर लेना है और तभी अपना प्रोडक्ट कहीं पर सेलिंग करने के लिए प्रमोट करें।

4. अब ग्राहक का आर्डर ले और उसे प्लेस करें

जब आप प्रमोशन का काम पूरा कर लेते हो तब आपको धीरे-धीरे ग्राहक मिलने लगते हैं और यदि आपको कोई ग्राहक ऑर्डर देता है तब आप उसके आर्डर को लीजिए और उससे उसका पूरा एड्रेस भी पूछ लीजिए ताकि आप उसका आर्डर प्लेस कर सको।

5. ग्राहक को पेमेंट ऑप्शन के बारे में बताएं

जब आप ग्राहक का आर्डर प्लेस करने जाओ तब आपको उसे पेमेंट ऑप्शन के बारे में बताना है। आपको अपने ग्राहक को बताना है कि वह चाहे तो पूरा पेमेंट भी कर सकता है और चाहे तो कैश ऑन डिलीवरी का भी ऑप्शन चुन सकता है। ग्राहक जिस भी पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करता है आप उसका पेमेंट उस प्रकार से कंप्लीट करवा दीजिए।

6. ग्राहक का आर्डर डिलीवर होगा और आपका मार्जिन क्रेडिट होगा

जैसे ही आपके ग्राहक के पास उसके द्वारा किया गया आर्डर प्राप्त हो जाता है वैसा ही दो-तीन दिन के अंदर आपके मीशो एप में अपने आप का मार्जिन क्रेडिट हो जाता है और आप अपने मार्जिन को मीशो एप के अर्निंग सेक्शन में जाकर देख सकते हो।

7. अंत में अपनी अर्निंग को बैंक में ट्रांसफर करें

जब आपको आपका मार्जिन अमाउंट आपके मीशो एप में दिखाई देने लगे तब आपको अंतिम में यूपीआई के माध्यम से या फिर अपने बैंक अकाउंट के माध्यम से अपनी अर्निंग को बैंक में प्राप्त करना होगा। अगर आप अपना पैसा सीधे बैंक में प्राप्त करना चाहते हो तो ऐसे में आपको यहां पर अपनी बैंक डिटेल को ऐड करना होगा फिर आप अपना पैसा सीधे बैंक में 7 दिनों के अंदर अंदर प्राप्त कर लोगे।

यह भी पढ़ें

Meesho App से पैसा कमाने के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स

दोस्तों अब चलिए जो आपको अब तक किसी ने नहीं बताया उसके बारे में बता देते है। सभी ने मीशो एप से पैसे कमाने के बारे में तो बताया है परंतु आप अपना प्रोडक्ट कहां और कैसे प्रमोद करके पैसे कमाओ तो इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई हैं। 

अगर आप अपने प्रोडक्ट को सही से प्रमोट ही नहीं करोगे तो आपको इनकम कहां से होगी जो सबसे मेन चीज है वह करना सबसे ज्यादा जरूरी है तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते है कि आपको अपने प्रोडक्ट का कहा एवं कैसे प्रमोशन करना है इसकी जानकारी नीच विस्तार से बताई गई हैं।

मीशो से रेफर एंड अर्न से पैसा कमाए

मीशो एक ऐसी बेहतरीन ऐप है जिसमें आप को रेफर एंड अर्न कर के भी पैसा कमाने का ऑप्शन मिल जाता है। अगर आप चाहो तो मीशो में सिर्फ रेफर एंड अर्न के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हो। आप अपने दोस्तों को अपने परिवार के लोगों के साथ एवं अपने सोशल मीडिया पर इसे शेयर कर सकते हो परंतु ध्यान रहे आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना है और अकाउंट बनाने के बाद आपको आपका यूनिक रेफर कोड मिलेगा फिर आप उस रेफर कोड को कहीं पर शेयर करें ताकि आपको इनकम प्राप्त हो सके।

व्हाट्सएप स्टेटस पर मीशो के प्रोडक्ट लगाएं

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग अच्छे तरीके से जानते है कि सभी के पास व्हाट्सएप होता है और सभी के पास एक बड़ी संख्या में व्हाट्सएप कांटेक्ट भी होता है परंतु क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने कांटेक्ट का इस्तेमाल करके मीशो के जरिए पैसा कमा सकते हो।

अगर आपने ऐसा कुछ नहीं सोचा तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते है कि आप अपने मित्रों के प्रोडक्ट प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर इसके सारे प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन विद इमेज लगाइए ताकि आप के जितने भी कांटेक्ट में लोग है वह सभी आपके स्टेटस को देखें और अगर किसी को आपके द्वारा लगाए गए स्टेटस में से कोई प्रोडक्ट पसंद आ जाए तो वह आपको इसका ऑर्डर दे सके और आप इनकम कर सको।

फेसबुक मार्केटप्लेस में मीशो के प्रोडक्ट की लिस्टिंग करें

आप सभी लोग फेसबुक मार्केटप्लेस के बारे में तो जानते ही होंगे यहां पर हम अपनी कोई भी चीज को भेज सकते है और खरीद भी सकते है। बस आपको अपने मीशो के प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस मे लिस्ट करना है। ध्यान रहे आप अपने प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखे और अट्रैक्टिव इमेज लगाएं एवं एक अच्छा मार्जिन डिसाइड कर के ही प्रोडक्ट की लिस्टिंग को यहां पर करें।

ओएलएक्स पर फ्री ऐड चलाएं

दोस्तों प्रत्येक ओएलएक्स यूजर को हर महीने फ्री में ऐड पोस्ट करने की कुछ लिमिट दी जाती है और आपको इसी चीज का पूरा से पूरा फायदा उठाना है। अब आपको अपने मीशो के प्रोडक्ट को ओएलएक्स पर सेल करने के लिए इसका एक अच्छा सा ऐड चलाना है। ध्यान रहे आप जो भी ऐड लगाने वाले हो वह आकर्षित हो और आपके ऐड का डिस्क्रिप्शन भी अच्छे से लिखा रहना चाहिए ताकि ग्राहक आपके प्रोडक्ट को अच्छे से समझ सके और फिर आपको आर्डर दे सके।

इंस्टाग्राम पर अपना एक पेज बनाकर प्रोडक्ट को प्रमोट करें

अब आपको मीशो से पैसा कमाने के लिए एक सबसे यूनिक तरीका ट्राई करना है जो शायद किसी ने ही ट्राई किया हो। आपको इंस्टाग्राम पर एक अच्छा सा पेज बनाना है और वहां पर डेली बेसिस पर अपने अलग-अलग प्रोडक्ट के बारे में डिस्क्रिप्शन लिखना है और उसके खुद एडवांटेज एंड डिसएडवांटेज के बारे में भी वहां पर लिखना है। जब आपका इंस्टाग्राम धीरे-धीरे ग्रो होता जाएगा वैसे वैसे आपको वहां पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर मिलेंगे और आपको इंस्टाग्राम से अच्छा कन वर्जन भी प्राप्त होगा। इस प्रकार से भी आप मीशो का और इंस्टाग्राम का यूज करके पैसा कमा सकते हो। 

निष्कर्ष

अगर आपको Meesho App Se Paise Kaise Kamane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply