टाइम कितना हो रहा है | (Right Now) Time Kitna Ho Raha Hai India Mai

कई बार मोबाइल में सही टाइम नही दिखाने पर लोगो के मन में सवाल उठता है Time Kitna Ho Raha Hai इसके अलावा लोग यह भी सोचते है कि गूगल पर कितना टाइम हो रहा है या भविष्य में अलग-अलग जगह पर कितना टाइम हो रहा हैं।

Table Of Contents
  1. टाइम किसे कहते है
  2. टाइम कितना हो रहा है
  3. गूगल टाइम कितना हो रहा है
  4. टाइम के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की दुनिया के अलग-अलग कोने में अलग अलग तरह का वक्त होता है अगर आपके घर में सुबह हुई है तो इसका मतलब नहीं कि दुनिया में हर जगह सुबह ही हो रहा हो इस बात को आज के लेख में अच्छे से समझाते हुए हम Time Kitna Ho Raha Hai की संपूर्ण जानकारी आपको देंगे। 

टाइम किसे कहते है

एक सवाल जो हर किसी के मन में आती होगी कि यह टाइम क्या होता है। अगर सरल शब्दों में कहें तो टाइम एक मात्रक है जिसे बीते हुए समय को नापने के लिए बनाया गया है। टाइम वह मात्रक है जो हमें बताता है कि इस वक्त कितना समय बाकी है और कितना समय बीत चुका है। समय की मात्रा को संबोधित करने के लिए ही टाइम में घंटा, मिनट और सेकंड बनाया गया हैं।

टाइम

अगर कोई आपसे यह पूछता है कि कितना समय बाकी है या कितना समय बीत चुका है तो ऐसे स्थान पर टाइम कितना हो रहा है जैसे प्रश्न पूछे जाते है आज हम अलग-अलग जगह में कौन सा टाइम हो रहा है इसके बारे में बात करेंगे।

टाइम का इतिहास

दोस्तों पहले के युग में हमें समय देखने के लिए घड़ी उपलब्ध नहीं थे वे लोग पहले सूर्य को देखकर अंदाजा लगाकर बताया करते थे की इतना समय हो चुका है और वह अपना काम अपने समय से ही किया करते थे फिर कुछ समय बाद वैज्ञानिक रिसर्च के दौरान एक सूर्य से चार्ज होने वाली घड़ी बनाई जिसे आज के समय में सौर ऊर्जा घड़ी करते है क्योंकि वह धूप से ही हमेशा चार्ज होती थी उसकी बैटरी कभी भी खत्म नहीं होती थी आज के समय में अनेकों प्रकार की घड़ियां हो चुकी है जैसे दिवाल घड़ी, हैंड वॉच आप जहां पर भी सफर करने जाएंगे आपको अलग-अलग तरह के घड़ी देखने को मिलेगी।

और पहले के युग में एक ऐसी घड़ी होती थी जो पानी से चला करती थी कहने का मतलब यह है आज से 500 साल पहले एक ऐसी घड़ी का चयन हुआ था जो पानी के बूंद गिरने पर घड़ी चलती थी और जब पानी की बूंद उसमें गिरती थी तब जाकर वह बजती थी और वह घड़ी उस समय बहुत ही प्रचलित हो गई थी और आप इस तरीके से समय का इतिहास जान सकते हो।

टाइम का आविष्कार किसने किया

दोस्तों आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति घड़ी पहनना पसंद करते हैं और वह कहीं पर भी घूमने भी जाते हैं तो अपने हाथ में घड़ी जरूर पहनते हैं क्या आपको टाइम का आविष्कार किसने किया था पता है ज्यादातर लोगों का जवाब होगा नहीं तो हम आपको बता दें कि समय का आविष्कार ब्लेज पास्कल द्वारा किया गया था और ब्लेज पास्कल अपने समय के बहुत ही पॉपुलर वैज्ञानिक हैं क्योंकि इन्होंने घड़ी के साथ-साथ केलकुलेटर का भी विकास किया था इन्होंने अपने समय में बहुत प्रकार के घड़ी का विकास किया था ब्लेज पास्कल ने घड़ी का आविष्कार लगभग 16 से 50 ईसवी में किया था और ब्लेज पास्कल ने जिस घड़ी प्रचलित किया था उस घड़ी को यह अपने जेब में लेकर घुमा करते हैं लेकिन कुछ समय बीत जाने के दौरान ब्लेज पास्कल ने अपने घड़ी को रस्सी में बांधकर अपने हथेली में बांध दिया था कि वह अपना कर काम करने के साथ-साथ समय भी देख सकें।

टाइम कितना हो रहा है

वर्तमान में अभी क्या समय चल रहा है यह जानने के लिए आप नीचे लाइव टाइमर के द्वारा अलग-अलग देशों का टाइम जान सकते हैं।

India में टाइम कितना हो रहा है 

क्या दोस्तों आपको भारत में टाइम कितना हो रहा है पता है अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि अगर आप भारत में लाइव समय देखना चाहते हो तो इसके लिए आप गूगल पर जाकर गूगल से रिचार्ज करके भारत का समय पूछ सकते हो और गूगल आपको भारत में कितना समय हो रहा है बता देगा और आप इस तरह से भारत की समय सारणी जान सकते हो।

London में टाइम कितना हो रहा है

दोस्तों आपको भारत का समय पता चल गया है  अब हम बात करते है लंदन में कितना समय हो रहा है भारत और लंदन में ज्यादा फर्क नहीं होता है बस इसमें आपको केवल 5 घंटे 30 मिनट का ही अंतर होता है और आप इस तरीके से लंदन की समय सारणी देख सकते हो लंदन का समय सारणी देखने के लिए आपको हमने नीचे लाइफटाइम दिखाया हुआ है जिसे आप पढ़कर जान सकते हो कि लंदन में कितना समय हो रहा हो।

Dubai में टाइम कितना हो रहा है

दोस्तों दुबई का समय देखना बहुत ही आसान होता है क्योंकि भारत का समय दुबई के समय से करीबन 1 घंटा 30 मिनट का फर्क होता है कहने का मतलब यह होता है कि भारत में जितना समय हो रहा है उसमें अगर आप एक घंटा 30 मिनट कम कर देते हो तो आपको दुबई का समय पता चल जाएगा और हमने आपको नीचे दुबई का लाइव टाइम बताया हुआ है आप इस तरीके से दुबई का समय देख सकते हो।

Japan का टाइम कितना हो रहा है

जापान और भारत के बीच समय का बहुत ही अंतर है क्योंकि जापान एक बहुत बड़ा देश है और वहां का समय काफी ज्यादा भारत के समय से अधिक है भारत और जापान के बीज 4 घंटे 30 मिनट का अंतर है अगर आप जापान का समय सारणी देखना चाहते हो तो हमने आपको जापान में प्रजेंट टाइम में कितना समय हो रहा है नीचे हमने आपको बताया हुआ है और आप इस तरह कैसे जापान का समय बहुत ही आसानी से देख सकते हो।

China में कितना समय हो रहा है

दोस्तों अगर आप चीन का समय जानने के लिए इच्छुक है तो इसके लिए आप गूगल के जरिए बहुत ही आसानी से चीन का समय पता कर सकते हो भारत और चीन के बीच 2 घंटे 50 मिनट का अंतर है चीन में एक वुहान शहर है और चीन और वुहान शहर में 2 घंटे 50 मिनट का अंतर है भारत, चीन और वुहान शहर इन तीनों के बीच में लगभग 2 घंटे 50 मिनट का ही अंतर होता है चीन का हमने आपको नीचे रियल टाइम बताया हुआ है आप इस तरीके से चीन का समय बहुत ही आसानी से देख सकते हो।

यह भी पढ़ें

America में कितना समय हो रहा है

दोस्तों अब हम बात करते है कि अमेरिका में कितना समय हो रहा है भारत और अमेरिका के बीच का समय कुल मिलाकर 9 घंटे 50 मिनट का अंतर रहता है और आप अमेरिका का समय जानने के लिए भारत में हो रहे समय में 9 घंटे 50 मिनट माइनस कर देने पर हमें अमेरिका का समय पता चल जाएगा अगर आपको अमेरिका का समय जानना है तो हमने आपको नीचे लाइव टाइम दिखाया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से अमेरिका का समय पता कर सकते हैं।

Canada में समय कितना हो रहा है

दोस्तों कनाडा का समय जानना हमें बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि हमारे देश से बहुत से व्यक्ति कनाडा में जाकर बस चुके है अगर हम उनसे बात करना चाहते है तो आप भारत से रात के करीबन 8:00 बजे फोन करते हो तो कनाडा में सुबह के  लगभग 9:00 बज रहे होते है और आप इस तरीके से कनाडा का समय बहुत ही आसानी से देख सकते हो।

Australia का समय

दोस्तों ऑस्ट्रेलिया का समय जानना चाहते हो तो इसके लिए आप गूगल का सहारा ले सकते हो और इससे भी आसान उपाय हम आपको बता दें ऑस्ट्रेलिया का समय जानने के लिए आप भारत में जितना समय हो रहा है उसी में आप  5 घंटे 30 मिनट जोड़ देते हो तो आप बहुत ही आसानी से आस्ट्रेलिया का समय जान सकते हो और हमने आपको ऑस्ट्रेलिया का लाइव टाइम नीचे बताया हुआ है और आप इस तरीके से ऑस्ट्रेलिया का समय देख सकते हो।

Pakistan का टाइम

दोस्तों पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो भारत का पड़ोसी देश माना जाता है भारत और पाकिस्तान के समय में ज्यादा अंतर नहीं होते है इन दोनों के बीच का समय मात्र 30 मिनट का अंतर होता है अगर आप पाकिस्तान का प्रजेंट टाइम देखना चाहते हो तो हमने आपको नीचे पाकिस्तान का लाइव टाइम दिखाया हुआ है जैसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से पाकिस्तान का समय पता कर सकते हो।

Russia का समय 

दोस्तों भारत और रूस में ज्यादा अंतर नहीं थी परंतु यह एक ऐसा देश है जो भारत के मुकाबले काफी ज्यादा अधिक बड़ा देश है अगर आप फिर उसका समय सारणी जानना चाहते हो तो हमने आपको नीचे लाइव टाइम बताया हुआ है भारत और रूस में 7 घंटे 15 मिनट का अंतर होता हैं।

Bhutan का समय कितना हो रहा है

भूटान का समय जानने से पहले सबसे पहले आप उसके सूर्योदय होने से और सूर्यास्त का समय के बारे में जान जाए भूटान का सूर्योदय का समय लगभग 5:14 पर होता है और सूर्यास्त का समय 19:00 बजे होता है भूटान का आप लाइव टाइम जानना चाहते हो तो इसके लिए हमने आपको नीचे भूटान का लाइव टाइम दिखाया हुआ हैं।

Nepal का समय

दोस्तों अगर आप नेपाल का समय जानना चाहते हो तो नेपाल का समय जानना बहुत ही आसान होता है क्योंकि भारत और नेपाल में मात्र 10 से 15 मिनट का अंतर होता है नेपाल का समय सारणी जानने के लिए आप इच्छुक है तो हमने आपको नीचे नेपाल का रियल टाइम दिखाया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से नेपाल का समय जान सकते हो।

Germany का समय

दोस्तों जर्मनी का समय जानना आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण बात होती है क्योंकि यह गूगल के नजर में हमेशा बना रहता है यह बहुत ही बड़े देश में से एक जैसे माना जाता है जर्मनी का लाइव टाइम जानने के लिए आप गूगल इस्तेमाल कर सकते हो अगर आपको जर्मनी का लाइव टाइम जानना चाहते हो तो हमने आपको नीचे जर्मनी का समय बताया हुआ है और आप इस तरीके से जर्मनी का समय जान सकते हो।

France का समय

दोस्तों अगर आप इटली का समय जानते हो तो आप फ्रांस का समय अंदाजे से ही लगा सकते है क्योंकि फ्रांस के समय और इटली के समय लगभग 3 या 4 मिनट के अंतर होते है और भारत के समय से देखा जाए तो फ्रांस भारत से 1घंटे पीछे रहता है फ्रांस का लाइव टाइम जानने के लिए नीचे तक हमारे द्वारा बताए गए जानकारों को ध्यान से पढ़े और आप इस तरीके से फ्रांस का लाइव टाइम जान सकते हो।

Italy में कितना समय हो रहा है

इटली का समय भारत के समय से कम होता है इटली का समय और भारत के समय में लगभग 4 घंटे का फर्क होता है इटली का समय जानने के लिए आप अगर इच्छुक है तो हमने आपको नीचे इटली का राइट टाइम बताया हुआ है  और आप इटली का समय पढ़ कर किसी को भी इटली का समय सारणी बता सकते हो।

South Korea में कितना समय हो रहा है

दोस्तों जहां तक हम जानते है कि दक्षिण कोरिया के लोग ज्यादातर सांवले पाए जाते है भारत के मुकाबले दक्षिण कोरिया में काफी ज्यादा धूप होती है अगर आपको कभी भी दक्षिणी कोरिया का समय जानने के लिए आप बेतावले हो जाते है तो हमने आपको नीचे दक्षिणी कोरिया का सही समय बताया हुआ है जिसे आप कभी भी पढ़ कर किसी भी व्यक्ति को बहुत ही आसानी से बता सकते हो।

Brazil का समय

दोस्तों ब्राजील एक ऐसा देश है जो भारत से भी बड़े पैमाने पर माने जाते है और इसका समय भारत से भी आगे होते है ब्राजील और भारत में करीबन 3 घंटे का अंतर रहते है ब्राजील का समय जानने के लिए आप गूगल का प्रयोग कर सकते है और हमने नीचे आपको ब्राजील का लाइव टाइम बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से ब्राजील का राइट टाइम जान सकते हो।

गूगल टाइम कितना हो रहा है

अगर आपको गूगल से टाइम पूछना है तो आप अपने गूगल असिस्टेंट का भी इस्तेमाल कर सकते है चलिए आप हम आप सभी लोगों को आगे गूगल के जरिए टाइम कैसे पता करें? के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी देते है और इस विषय पर जानकारी को समझने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ना होगा ताकि आप गूगल से आसानी से कहीं और किसी भी जगह का टाइम पता कर सको।

1. गूगल असिस्टेंट ओपन करे

सबसे पहले आपको टाइम पता करने के लिए अपने मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना होगा और आप इसके लिए आप अपने मोबाइल फोन के होम बटन को कुछ देर के लिए होल्ड प्रेस करके रख सकते हो या फिर आप अपने गूगल असिस्टेंट को ओपन करने के लिए ‘ओके गूगल भी बोल सकते हो।

2. गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट होने दे

आपको यहां पर अब थोड़ा वेट करना होगा और जब तक आपका गूगल असिस्टेंट ठीक तरीके से एक्टिवेट नहीं हो जाता तब तक आपको यहां पर कोई भी कमांड देना नहीं है नहीं तो आपका गूगल असिस्टेंट कंफ्यूज हो जाएगा और वह ठीक से वर्क भी नहीं करेगा।

3. गूगल असिस्टेंट को कमांड दे

जैसे ही आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है अब आपको यहां पर उसे कमांड देना होगा उदाहरण के तौर पर अगर आपको इंडिया का टाइम जानना है तो आपको ओके गूगल बोलने के पश्चात अभी इंडिया में टाइम कितना हो रहा है? बोलना होगा फिर गूगल आपको आपके द्वारा किए गए सवाल का जवाब बोलकर सुना देगा। आप ठीक इसी प्रकार से किसी भी कंट्री या फिर किसी भी स्टेट का टाइम गूगल से पूछ सकते हो और आपको गूगल आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब तुरंत ही दे देगा।

टाइम के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए हुए जो की अक्सर लोग टाइम के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. लाइव टाइम देखने का क्या फायदा है?

लाइव टाइम देख कर हम अपने सभी कार्य को समय रहते कर सकते है और अगर आप पंक्चुअल हो तो आपके लिए टाइम काफी महत्वपूर्ण होगा।

Q. क्या गूगल से सभी देशों का टाइम पूछ सकते है?

जी हां बिल्कुल आप गूगल के सहायता से सभी देशों का लाइव टाइम पूछ सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Time Kitna Ho Raha Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

This Post Has 2 Comments

  1. Online Hindi Me

    Wow Sir Awesome Blog . Really Very Nice Your Article Writing Skill

Leave a Reply