कल का मौसम कैसा रहेगा Tuesday, December 6th, 2022 – Aane Wala Kal Ka Mausam Kaisa Rahega?

ग्लोबल वार्मिंग की समस्या के वजह Kal Ka Mausam Kaisa Rahega इसके बारे में या फिर हम यूं कहें कि मौसम से संबंधित किसी भी प्रकार की लोगों को जानकारी को जानने के लिए इंटरनेट पर या फिर हम यूं कहें कि गूगल पर सर्च करना ही पड़ता है। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ही अचानक से मौसम में कम बदलाव हो जाए और कब तापमान बदल जाए इसकी कोई भी गारंटी नहीं हैं।

Table Of Contents
  1. मौसम किसे कहते है
  2. मौसम के प्रकार
  3. कल का मौसम कैसा रहेगा
  4. Live Weather Today Update
  5. मौसम देखने के लिए महत्वपुर्ण अंगेरज़ी शब्द
  6. मोबाइल में कल का मौसम कैसे देखें
  7. कल का मौसम देखने के लिए टॉप 5 वेबसाइटस
  8. कल का मौसम बताने वाले टॉप 5 ऐप्स
  9. गूगल असिस्टेंट से कल का मौसम कैसे देखें
  10. गूगल कल बारिश होगी या नहीं कैसे पता करें
  11. कल का मौसम देखने के फायदे
  12. कल का मौसम कैसा रहेगा विडियो
  13. कल के मौसम के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

आजकल इंटरनेट के सहारे मौसम संबंधित जानकारी बड़ी ही आसानी से पता चल जाती है। अगर आप भी कोई काम करने जा रहे है या फिर कहीं भी घूमने जा रहे है तो आपको सबसे पहले कल के मौसम के बारे में और आज के तापमान के बारे में जानकारी जान लेनी चाहिए ताकि आपको मौसम संबंधित कोई भी समस्या का सामना ना करना पड़े। आज के इस लेख में आप सभी लोगों को कल का मौसम कैसा रहेगा? से संबंधित पूरी लेटेस्ट और अप टू डेट जानकारी मिलेगी और इसीलिए आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

मौसम किसे कहते है

मौसम का अर्थ होता है किसी विशेष स्थान पर किसी विशेष समय में वायुमंडल की स्थिति। जैसे वायुमंडल में वास्तव में हुए परिवर्तन की वजह से वर्षा होती है हवा में हुए परिवर्तन की वजह से ठंडा आती है और इसी तरह से मौसम का रुख बदलता रहता हैं। 

मौसम हमारे वायुमंडल के लिए काफी आवश्यक है जो धरती में जीवनयापन के लिए ऊर्जा बनाकर रखता है। धरती पर सूर्य की वजह से गर्मी होती है उस गर्मी से राष्ट्र बनता है जिस वजह से बरसात होती है पेड़ वर्षा को अपनी और आकर्षित करते है और हवा तेज करते है जिस वजह से ठंड आती है और इस तरह धरती पर हर कुछ समय में मौसम बदलता रहता हैं। 

मौसम

क्या आपको पता है जब वायुमंडल में हुआ परिवर्तन लंबे समय तक के लिए रहता है तो हम इसे जलवायु कहते है और जब किसी अस्थाई समय में किसी स्थान के वायुमंडल में परिवर्तन होता है तो उसे मौसम कहते है। अर्थात शरद ऋतु, ग्रीष्म ऋतु, और वर्षा ऋतु को जलवायु कहते है रोजाना बदलते मौसम को जैसे आज बारिश होगी या नहीं इसे मौसम कहते हैं। 

मौसम के प्रकार

मौसम के मुख्यतः  तीन प्रकार के होते है जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार से जानकारी बताई है। अगर आप धरती पर होने वाले अलग-अलग मौसमों के बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दें कि यहां गर्मी, ठंड, वर्षा, बसंत, पतझड़ जैसे मौसम होते है। वैसे हम आपको पहले यह बता चुके हैं कि लंबे समय तक होने वाले बदलाव को जिला यू कहते हैं। 

जैसे ठंड भारत में 3 महीने के लिए रहती है तो इसे हम जलवायु कहते है, ठीक उसी तरह गर्मी, बरसात और बसंत, पतझड़ जैसे मौसम भी लंबे समय के लिए रहते है तो इन्हें हम जलवायु कहते है मगर रोजमर्रा के जीवन में यह शब्द अटपटा होने के कारण मौसम से ही इन्हें भी पहचाना जाता हैं।

1. गर्मी

एक ऐसा मौसम जिसमें सूर्य अपनी तीव्र ऊर्जा से रोशनी प्रदान करता है जिससे हमारे चारों ओर गर्मी छा जाती है। भारत ज्वाइन गर्मी का मौसम अप्रैल से जून तक रहता हैं। 

2. बरसात

गर्मी के मौसम की वजह से धरती पर मौजूद पानी वाष्प बनकर हवा में उड़ जाता है और ठंडा होकर जमीन पर बम भी बंद कर गिरता है जिसे हम बरसात का मौसम कहते है। यह मौसम भारत में जुलाई से सितंबर तक रहता हैं। 

3. ठंड

जैसा कि हम जानते है सूर्य का चक्कर काटती है पृथ्वी और चक्कर काटते वक्त एक समय ऐसा आता है जब धरती सूरज से काफी दूर होती है उस वक्त बरसात के बाद तेज हवा चलती है जिस वजह से ठंड का मौसम आता है धीरे-धीरे जब पृथ्वी सूर्य के करीब पहुंचती है तो दोबारा गर्मी का मौसम आता है। यह मौसम भारत में अक्टूबर से मार्च तक रहता हैं।

कल का मौसम कैसा रहेगा

उम्मीद करते है अब आप समझ गए होंगे कि अचानक जब आपको तेज गर्मी हवा आंधी या बिन मौसम बरसात जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो उसे मौसम कहते है और अपने कार्य को आसान बनाने के लिए यह जानना आवश्यक है कि आपके इलाके में कल कौन सा मौसम रहेगा। 

अब भारत के किसी भी राज्य या शहर से ताल्लुक रखते हो नीचे सभी राज्यों में कल कैसा मौसम रहेगा इस बारे में बताया गया है। 

ध्यान दें: निचे आप जो भी जानकारी पढ़ने वाले है वे सभी लेटेस्ट जानकारी है और हर समय अपने आप आपको यहां पर कल के मौसम के बारे में और यहां तक कि आज के मौसम के बारे में भी अपडेट मिलती रहेगी। कल या फिर आज के मौसम के बारे में जानने के लिए नीचे ध्यान से दिए गए स्टेटस को समझें।

मेरे एरिया में कल का मौसम कैसा रहेगा

अगर आप अपने एरिया का मौसम देखना चाहते हो तो इसके लिए आपको नीचे आपके एरिया का मौसम देखने के लिए स्क्रोल करना होगा यहां पर हमने आपके एरिया का मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में जाने के लिए लाइव मौसम का हाल बताने वाला फीचर लगाया हुआ है जहां पर आप फ्री में अपने एरिया का मौसम आसानी से देख सकते हो।

आंध्र प्रदेश में कल का मौसम कैसा है

अगर आप आंध्र प्रदेश में रहते है और आप अपने राज्य का मौसम कल कैसा रहेगा यह जानना चाहते है तो नीचे आपको यहां पर लाइव डाटा दिखाया जा रहा है। यह डाटा पूरी तरह से रियल है और हर घंटे मौसम की परिस्थिति के हिसाब से या अपडेट होता रहता है आपको मौसम पता करने के लिए बस इस बीच पर आना है और आपको उस वक्त का मौसम अपने आप पता चल जाएगा। 

ANDHRA PRADESH WEATHER

अरुणाचल प्रदेश में कल का मौसम कैसा है

अगर आप अरुणाचल प्रदेश में किसी जिला या शहर में रहते है और चाहते है कि आने वाले मौसम का पूर्व अनुमान लगाया जाए तो नीचे आपको मौसम का लाइव डाटा मिल रहा होगा। यह डाटा हर घंटे अपडेट होता है जिस वजह से आप इस पेज को बुकमार्क कर के रख सकते हैं और बाद में कभी आकर उस समय का अपडेट डाटा ले सकते हैं। 

ARUNACHAL PRADESH WEATHER

असम में कल का मौसम कैसा है

अगर आप आसाम का मौसम का हाल जानना चाहते है तो नीचे आपको वर्तमान मौसम का हाल दिखाया जा रहा होगा यह टाटा बिल्कुल लाइव है जो हर घंटे अपडेट होता रहता है। असम में इस वक्त कैसा मौसम चल रहा है और आने वाले समय में किस तरह का मौसम होगा इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई हैं।

ASSAM WEATHER

बिहार में कल का मौसम कैसा है

अगर आप बिहार के रहने वाली है और आप चाहते है कि बिहार में होने वाले मौसम परिवर्तन को है अब जान सके तो नीचे आपको बिहार राज्य में मौसम का हाल बताया जा रहा होगा बिहार में इस वक्त कैसा मौसम है या आने वाले समय में कैसा मौसम होगा यह बताया जा रहा है आपको जो मौसम का हाल बताया जा रहा है या हर घंटे अपडेट होता हैं।

BIHAR WEATHER

छत्तीसगढ में कल का मौसम कैसा है

छत्तीसगढ़ में अचानक मौसम बदलता रहता है इस वजह से आपको मौसम में होने वाले परिवर्तन के बारे में पता रखना चाहिए आपको नीचे छत्तीसगढ़ में कल कैसा मौसम रहेगा यह बताया जा रहा है यह लाइव डाटा है जो हर घंटे अपडेट होता रहता है आने वाले समय में छत्तीसगढ़ में मौसम का कैसा हाल रहेगा यह बात आप वापस इस पेज पर आकर देख सकते हैं। 

CHHATTISGARH WEATHER

गोवा में कल का मौसम कैसा है

गोवा तो अपने अच्छे मौसम की वजह से जाना जाता है लोग इस जगह पर घूमने के लिए जाते है अगर आप भी गोवा में घूमने गए है या गोवा के निवासी है और यहां कल कैसा मौसम रहेगा यह जानना चाहते है तो आपको नीचे लाइव डाटा दिया जा रहा है या डाटा हर घंटे अपडेट होता है जो सीधा वेदर फोरकास्ट के जरिए आपको बताया जा रहा है। आपको जब भी गोवा के मौसम का पूर्व अनुमान लगाना हो तो आप इस पेज पर आकर इस डाटा को चेक कर सकते हैं। 

GOA WEATHER

गुजरात में कल का मौसम कैसा है

गुजरात भारत के कुछ प्रगतिशील राज्य में से एक है अगर आप भी इस राज्य के निवासी है और यहां कल कैसा मौसम रहेगा यह जानना चाहते है तो आपको नीचे कल के मौसम की जानकारी दी गई है या डाटा कहीं से लेकर नहीं दिखाया जा रहा है यह पूरी तरह से लाइफ है आप इस डाटा को हर घंटे बदलते हुए पाएंगे क्योंकि यह डाटा हर घंटे खुद को वर्तमान मौसम की स्थिति के हिसाब से बदलता रहता है। नीचे दी हुई जानकारी के जरिए आप यह पता लगा सकते है कि कल गुजरात में कैसा मौसम रहेगा या गुजरात के आने वाले दिनों में मौसम का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं। 

GUJARAT WEATHER

हरयाणा में कल का मौसम कैसा है

हरियाणा के निवासी है और यहां कल कैसा मौसम रहेगा यह जानना चाहते है तो नीचे आपको कल के मौसम का हाल दिया गया है यह पूरी तरह से लाइफ है इस डाटा को हर घंटे अपडेट किया जाता है आपके राज्य में किस तरह का मौसम होगा इस बात की पूरी तरह से जानकारी लेते हुए मौसम के हाल को हर घंटे अपडेट किया जाता हैं। 

HARYANA WEATHER

हिमाचल प्रदेश में कल का मौसम कैसा है

हिमाचल प्रदेश राज्य में कल कितनी ठंड रहेगी उस स्थान के मौसम की जानकारी होने पर आपको किन जीजों की तैयारी करनी चाहिए इस बारे में पता चल जाएगा। हिमाचल प्रदेश में मौसम का हाल कैसा रहेगा इस बात को समझने के लिए नीचे हर घंटे हम मौसम की स्थिति को अपडेट कर रहे है आप आने वाले मौसम का पूर्वानुमान नीचे बताए हुए डाटा के जरिया लगा सकते है क्या डाटा पूरी तरह से लाइफ हैं।

HIMACHAL PRADESH WEATHER

झारखंड में कल का मौसम कैसा है

अगर आप झारखंड के निवासी है या झारखंड में किसी शहर के जिले में रहते है और कल के मौसम का पूर्वानुमान लगाना चाहते है तो बिल्कुल सही जगह पर है नीचे आपको झारखंड में कल के मौसम के हाल के बारे में बताया गया है। नीचे जो जानकारी दी गई है वह हर घंटे अपडेट होती रहती है जिस वजह से आप जब चाहे यहां आकर झारखंड के मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते हैं।

JHARKHAND WEATHER

Live Weather Today Update

राज्य और केंद्रशासित प्रदेशन्यूनतम तापमान °Cअधिकतम तापमान °C 
उत्तर प्रदेश में कल का मौसम18 डिग्री30 डिग्री
कर्नाटक में कल का मौसम में कल का मौसम24 डिग्री29 डिग्री
केरल में कल का मौसम में कल का मौसम19 डिग्री36 डिग्री
अरुणाचल प्रदेश में कल का मौसम26 डिग्री35 डिग्री
असम में कल का मौसम27 डिग्री32 डिग्री
लद्दाख में कल का मौसम11 डिग्री18 डिग्री
गुजरात में कल का मौसम में कल का मौसम25 डिग्री34 डिग्री
लक्षद्वीप में कल का मौसम26 डिग्री29 डिग्री
झारखण्ड में कल का मौसम में कल का मौसम19 डिग्री25 डिग्री
गोवा में कल का मौसम में कल का मौसम26 डिग्री30 डिग्री
छत्तीसगढ़ में कल का मौसम में कल का मौसम27 डिग्री30 डिग्री
चंडीगढ़ में कल का मौसम24 डिग्री30 डिग्री
पुडुचेरी में कल का मौसम26 डिग्री31 डिग्री
जम्मू कश्मीर में कल का मौसम6 डिग्री14 डिग्री
दिल्ली में कल का मौसम18 डिग्री23 डिग्री
हैदराबाद में कल का मौसम20 डिग्री28 डिग्री
अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह में कल का मौसम24 डिग्री28 डिग्री
दादरा और नगर हवेली में कल का मौसम20 डिग्री34 डिग्री
तमिल नाडू में कल का मौसम में कल का मौसम21 डिग्री33 डिग्री
तेलंगाना में कल का मौसम में कल का मौसम20 डिग्री29 डिग्री
त्रिपुरा में कल का मौसम23 डिग्री33 डिग्री
हिमाचल प्रदेश में कल का मौसम5 डिग्री14 डिग्री
पंजाब में कल का मौसम16 डिग्री30 डिग्री
नागालैंड में कल का मौसम14 डिग्री24 डिग्री
हरियाणा में कल का मौसम18 डिग्री31 डिग्री
मध्य प्रदेश में कल का मौसम19 डिग्री30 डिग्री

मौसम देखने के लिए महत्वपुर्ण अंगेरज़ी शब्द

English “शब्द”हिंदी “शब्द”
Sunnyधूप
Rainबरसात
Snowहिमपात
Showerपानी की बौछार
Humidityआद्रता या नमी
Humidनमी
Mistyधुंधला
Rainbowइंद्रधनुष
Hurricaneतूफान
Air Flowहवा का बहना
Thunderबिजली
Visibilityदृश्यता
Max UV Indexअधिकतम यूवी सूचकांक
Dew Pointओसांक
Probability of Thunderstormsआंधी की संभावना
Pressureदबाव
TEMPERATURE HISTORYतापमान इतिहास
Floodबाढ़

मोबाइल में कल का मौसम कैसे देखें

अगर आपको मोबाइल में कल का मौसम देखना है तो आपको सबसे पहले हमारे आज के इस पेज को बुकमार्क करना होगा और आप हमारे इस पेज को बुकमार्क कर के आसानी से जब चाहो तब आज का मौसम या फिर कल का मौसम देख सकते हो चलिए अब हम आप सभी लोगों को आपके मोबाइल में कल का मौसम देखने के लिए हमारे इस पेज को बुकमार्क कैसे किया जाता है इसके बारे में बताते है और इसके बारे में जानने के बाद हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को आप फॉलो करके अपने मोबाइल फोन में कल के मौसम को आसानी से जब चाहो तब देख पाओगे सबसे पहले आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ना होगा और फॉलो करना होगा।

1. वेब ब्राउज़र ओपन करें

वेब ब्राउज़र ओपन करें

मोबाइल में कल का मौसम देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में आप जो भी वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हो उसे आप को ओपन कर लेना है।

2. वेबसाइट को ओपन करें

वेबसाइट को ओपन करें

अपने मोबाइल में कल का मौसम देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र में “Kal Ka Mausam Kaisa Rahega Wikicatch” टाइप करना होगा। उसके साथ आपको wikicatch की वेबसाइट शो हो जाएगी और अब आपको इसी पर क्लिक करना है।

3. तीन डॉट्स पर क्लिक करें

तीन डॉट्स पर क्लिक करें

जब आप वेबसाइट को ओपन करेंगे तो उसके बाद आपको ऊपर “दाईं ओर” तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।

4. Add to Homepage के ऑप्शन पर क्लिक करें

Add to Homepage के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप तीन डॉट्स पर क्लिक करेंगे तो फिर आपके सामने बहुत ही सारे विकल्प शो हो जायेंगे. परन्तु इन विकल्पों में से आपको “Add to Homepage” के विकल्प पर क्लिक करना होगा

5. Add के ऑप्शन पर क्लिक करें

Add के ऑप्शन पर क्लिक करें

बुकमार्क के ऑप्शन पर क्लिक कर लेने के पश्चात अब आपको आगे ‘ऐड’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ताकि आप इस पेज पर हो वह पेज आपके मोबाइल फोन के ब्राउजर में बुकमार्क हो जाए इसीलिए आप ऐड के ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. Add के ऑप्शन पर फिर से क्लिक करें

Add के ऑप्शन पर फिर से क्लिक करें

अब आपको इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात अंतिम प्रोसेस में आपको फिर से “Add” का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपका यह पेज बुकमार्क हो जायेगा आपके मोबाइल के होम पेज पर।

7. अब मोबाइल में देखें कल का मौसम

अब मोबाइल में देखें कल का मौसम

आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हो आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल में कल का मौसम देख पाओगे इसके लिए आपको अपने मोबाइल के होम पेज पर यह आइकॉन देखना है जो की आप ऊपर इमेज में देख सकते है।

कल का मौसम देखने के लिए टॉप 5 वेबसाइटस

कल का मौसम क्या रहेगा यह आपको ऊपर बताया गया है मगर आपको आने वाले दिनों में मौसम में क्या परिवर्तन होंगे यह जानना हो तो निश्चय कुछ वेबसाइट के नाम दिए गए है जिन वेबसाइट पर रोजाना अब जाकर यह देख सकते हैं कि आने वाले दिन में किस प्रकार का मौसम रहेगा। 

1. Wikicatch.com

यह वही वेबसाइट है जिसके ऊपर अभी आप इस लेख को पढ़ रहे है। इस वेबसाइट पर रोजाना आपके शहर के बारे में मौसम की जानकारी दी जाती है आपको जब भी अपने राज्य या केंद्र व प्रदेश के बारे में मौसम की जानकारी लेनी हो आप इस वेबसाइट पर आ सकते हैं। 

इस वेबसाइट का नाम अगर आप भूल जा रहे है तो इस वेब पेज को बुकमार्क कर के रख लीजिए जो आप अपने कंप्यूटर में ctrl+d दबा कर कर सकते है और अपने मोबाइल से wikicatch.com पर कल का मौसम देखने के लिए नीचे दी हुए जानकारी को पढ़े। 

  • जो भी आप ब्राउज़र ओपन करके रखे है तो उसके उपर दाएं और 3 डॉट्स पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने बहुत ही सारे विकल्प शो हो जाएंगे और इन में से आपको “Add to Home Screen”  के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने एक PopUp शो हो जायेगा जिसमे आपको “Add” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक और PopUp शो हो जायेगा जिसमे आपको फिर से यही विकल्प “”Add” शो हो जायेगा और अब आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

जब आप इन सभी पॉइंट्स को अच्छे से फॉलो करेंगे तो आप बड़ी ही आसानी के साथ इस पेज को बुकमार्क कर पाएंगे ताकि बुकमार्क करने से इस पेज को One क्लिक में ही एक्सेस कर सको।

2. Accuweather.com

मौसम का हाल पता करने के लिए यह सबसे अच्छा वेबसाइट है इस वेबसाइट पर रोजाना केवल राज्य ही नहीं अलग-अलग महत्वपूर्ण शहरों के मौसम के बारे में बताया जाता है। इस वेबसाइट को अच्छे से याद कर लें ताकि आपको जब भी अपने शहर या राज्य में होने वाले मौसम के परिवर्तन के बारे में पता करना होगा आप यहां जाकर चंद सेकेंड में पता कर सकते है और इस वेबसाइट से मुसम की जानकारी पता करने के लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़े। 

  • सबसे पहले Accuweather.com पर जाएं।
  • अब आपके सामने सर्च बॉक्स दिख रहा होगा।
  • अब आपको इसी सर्च बॉक्स में अपने एरिया का नाम सर्च करें।
  • अब आपके सामने अगले 7 दिनों का वेदर शो हो जाएगा।

3. Mausam.IMD.gov.in

यह वेबसाईट Indian Meteorological Department कि सरकारी वेबसाइट है। जैसा कि आप जानते हैं हर देश है कि सरकार अपने देश में होने वाले मौसम परिवर्तन को जांच पड़ताल करने के लिए मौसम विभाग रखती है भारत के मौसम विभाग IMD है। और यह वेबसाइट भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है जहां आपको सरकार के official department के द्वार जांच पड़ताल करके आपके शहर और राज्य में होने वाले मौसम परिवर्तन के बारे में बताया जाता हैं।

यह वेबसाईट भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही मौसम विभाग की है जहां आपको भारत के राज्य और शहर में होने वाले मौसम का सटीक परिवर्तन के बारे में पता चलेगा इस वजह से इस वेबसाइट से मौसम की जानकारी पता करने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़े। 

  • सबसे पहले Mausam.IMD.gov.in पर जाएं।
  • अब आपके सामने एक मैप दिख रहा होगा।
  • जहां पर भी आप रहते है उस मैप पर एरिया को सेलेक्ट करें।
  • अब आपको नीचे अपने एरिया का मौसम शो हो रहा होगा।

4. Navbharattimes.indiatimes.com

यह वेबसाईट भी काफी विश्वसनीय और लोकप्रिय वेबसाइट है जहां आपको आपके राज्य और शहर में होने वाले मौसम परिवर्तन का पूर्वानुमान बताया जाता है। इस वेबसाइट पर रोजाना आपके राज्य और मौसम का पूर्व अनुमान लगाकर अपलोड कर दिया जाता है आप कभी भी इस वेबसाइट पर जाकर अपने राज्य और शहर साथ ही अलग-अलग राज्यों और शहरों के मौसम का पता लगा सकते है और इस वेबसाइट से weather की जानकारी हासिल करने के लिए आप नीचे दिए गयी पॉइंट्स को पढ़े।

  • सबसे पहले Navbharattimes.indiatimes.com Weather पर जाएं।
  •  अब आपके सामने एक वेदर का सेक्शन दिख रहा होगा।
  •  इस वेदर के सेक्शन  के ऊपर सर्च बॉक्स शो हो रहा  होगा।

जिस भी शहर का आप कल का मौसम देखना चाहते हैं उस शहर का आप नाम इस सर्च बॉक्स में डालकर सर्च करें। उसके बाद आपके सामने कल का मौसम कैसा है वह जानकारी आप इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे।

कल का मौसम बताने वाले टॉप 5 ऐप्स

आजकल वेबसाइट से ज्यादा लोग ऐप का इस्तेमाल करना पसंद करते है इस वजह से विभिन्न प्रकार के एप बाजार में आ गए है जहां से आप अपने राज्य और शहर में होने वाले मौसम के परिवर्तन का पूर्व अनुमान लगा सकते है। नीचे आपको कुछ ऐप के बारे में बताया जा रहा है कृपया उन सभी के बारे में ध्यान से पढ़ें और अपनी जरूरत अनुसार इस्तेमाल करें। 

1. Mausam

यह ऐप भारत सरकार द्वारा बनाया गया है इस ऐप में जो भी जानकारी अपलोड की जाती है वह भारत के IMD अर संस्था के द्वारा की जाती है। यह ऐप काफी विश्वसनीय है और इस ऐप को अब तक फ्रेश तौर पर एक लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। 

Mausam App के विशेषताएँ

  • इस ऐप के जरिए आप चंद सेकंड में अपने इलाके का मौसम जान सकते हैं।
  • इस ऐप के जरिए आप जीपीएस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकते हैं जिस वजह से आप वर्तमान समय में क्या मौसम चल रहा है यह भी पता लगा सकते हैं।
  • इस ऐप के जरिए आप अपने राज्य के साथ-साथ जिला के मौसम के बारे में पता लगा सकते हैं। 

2. Weather Forecast

यह एक काफी प्रचलित ऐप है जिसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग मौसम पता करने के लिए करते है इस ऐप को अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है इस ऐप में आप अपने राज्य और जिला का मौसम तो पता कर ही सकते है साथ ही समय के हिसाब से मौसम कैसा चल रहा है यह भी पता कर सकते है यह आप आपको एक ही बार में आनेवाले 7 दिनों में कैसा मौसम रहने वाला है इस बात की जानकारी देता हैं। 

Weather Forecast App के विशेषताएँ

  • कितने बजे कैसा मौसम रहेगा इस बात की जानकारी आप इस ऐप से ले सकते हैं। 
  • इस ऐप में एक ही बार में आपको आने वाले 7 दिनों के मौसम परिवर्तन के बारे में पता चल जाता हैं। 
  • इस ऐप का इस्तेमाल करना काफी आसान है और जीपीएस का इस्तेमाल करके आप अपने आसपास की जगहों के सटीक मौसम का पता लगा सकते हैं। 

3. Weather & Radar – Storm Radar

यह ऐप मौसम पता करने वाले ऐप में सबसे ज्यादा प्रचलित है इस ऐप को अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और इस ऐप का लाभ उठाया है। इस ऐप में आपको कैलेंडर दिया गया है जिसका इस्तेमाल करके आप आने वाले किसी भी समय में कैसा मौसम रहेगा इस बात का अनुमान लगा सकते है। इसके साथ ही इस ऐप के जरिए आप यह भी पता लगा सकते है कि आज बारिश होने की कितनी संभावना हैं।  

Weather & Radar – Strom Radar App के विशेषताएँ

  • इस ऐप के जरिए आप पता लगा सकते है कितनी प्रतिशत संभावना है बारिश होने की। 
  • इस ऐप के जरिए आप कैलेंडर का इस्तेमाल करके आने वाले समय में किस प्रकार का मौसम रहेगा इस बात का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं। 
  • यह ऐप काफी लोकप्रिय और विश्वसनीय है इसे अभी तक 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हैं।
  • इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने आसपास के इलाके का सटीक मौसम पता कर सकते हैं। 

4. Google Weather App

Google कंपनी कितनी विश्वसनीय यह बात बताने की नहीं है। गूगल ने भी अपना एक मौसम बताने वाला ऐप बनाया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने आसपास के इलाकों का मौसम पता कर सकते हैं साथ ही कैलेंडर का इस्तेमाल करके मौसम का पूर्वानुमान भी लगा सकते हैं। 

यह ऐप काफी लोकप्रिय और विश्वसनीय है जो गूगल के नाम के वजह से और भी लोकप्रिय हो गई है, आप इस ऐप का इस्तेमाल बड़ी आसानी से अपने रोजमर्रा के जीवन में कर सकते हैं। 

Google Weather App के विशेषताएँ

  • इस ऐप में आपके इलाके के मौसम को हर घंटे अपडेट किया जाता हैं।
  • एक ही बार में आने वाले 7 दिनों में होने वाले मौसम परिवर्तन का पता आप लगा सकते हैं।
  • इस मौसम में कैलेंडर की सुविधा दी गई है जिस वजह से आप आने वाले किसी भी समय में मौसम का हाल पता कर सकते हैं। 

5. Accuweather

हम आपको एक्यूवेदर के वेबसाइट के बारे में ऊपर बताए है यह उसी वेबसाइट का एक ऐप है जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रख सकते है और जब चाहे अपने इलाके का मौसम चंद सेकेंड में पता कर सकते है इस ऐप को इस्तेमाल करना काफी आसान है साथ ही इस ऐप में आने का अलग-अलग फीचर्स भी दिए गए है तो आपके मौसम जानकारी को और मजबूत बनाता हैं। 

Accuweather App के विशेषताएँ

  • इस ऐप के जरिए आप अपने लोकल इलाके का मौसम भी पता कर सकते हैं।
  • ठंड बढ़ने या कम होने साथ ही बारिश पड़ने की क्या संभावना है यह सारी बातें आपको मौसम के हाल के साथ-साथ बताई जाती हैं।
  • इस ऐप मैं समय के हिसाब से होने वाले परिवर्तन के बारे में बताया जाता हैं। 

गूगल असिस्टेंट से कल का मौसम कैसे देखें

गूगल असिस्टेंट से कल का मौसम पता करने के लिए आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स को अच्छे से पढ़ना होगा ताकि आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से भी कल का मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

  • सबसे पहले गूगल “Google Assistant” को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें
  • अब आप “Google Assistant” ओपन करें।
  • अब आप Mic या कीबोर्ड से टाइप करे की “Kal Ka Mausam” कैसा रहेगा।

यह सवाल पूछने पर गूगल असिस्टेंट आपके सवाल का जवाब दे देगा।

गूगल कल बारिश होगी या नहीं कैसे पता करें

कल बारिश होगी या नहीं अगर आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई सूचीबद्ध जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको वेदर फोरकास्ट की विभिन्न वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाकर देखना चाहिए।
  • इसके अलावा सरकारी वेदर फोरकास्ट की वेबसाइट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  • कल बारिश होगी या नहीं यह विभिन्न न्यूज़ वेबसाइट के द्वारा थी बताया जा रहा है।
  • कल का मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में आप गूगल असिस्टेंट से भी पूछ सकते है।

Forecast Weather देखने के विशेषताएँ

  • फोरकास्ट वेदर हमें बताता है कि कल का मौसम कैसा रहने वाला है जिसके अनुसार आप अपनी प्लानिंग कर सकते है।
  • फोरकास्ट वेदर भरत के अलग अलग छेत्र में होने वाले प्राकृतिक आपदा के बारे में जानकारी देती है।
  • वेदर फोरकास्ट की वजह से आने वाले मौसम का पूर्व अनुमान लगाया जा सकता है और उसके अनुसार तैयारी की जा सकती है।
  • वेदर फोरकास्ट कृषि को बेहतर बनाने में काफी महत्वपूर्ण योगदान देता है।  
  • वेदर फोरकास्ट के जरिए हम किसी इलाके के संस्कृति और वातावरण के साथ-साथ वहां के वनस्पति और जीव जंतु के बारे में भी समझ सकते है।

कल का मौसम देखने के फायदे

चलिए दोस्तों अब हम आप सभी लोगों को आगे कल के मौसम को देखने के कुछ फायदों के बारे में भी जानकारी दे देते है और इसके बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • अगर आप कल किसी काम का प्रोग्राम बना रहे हो तो कल का मौसम पता करके आप अपने उस प्रोग्राम में बदलाव या फिर उस प्रोग्राम को डाल सकते हो ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।
  • कल के मौसम के बारे में जानकर आप मौसम के हिसाब से अपनी आवश्यक तैयारी कर सकते हो।
  • अगर आप कहीं बिजनेस टूर पर या फिर किसी अन्य कार्य के लिए हवाई जहाज की यात्रा करना चाहते हो तो आपको कल का मौसम जान लेना चाहिए ताकि आपकी टिकट बर्बाद ना हो और साथ ही आपका समय भी बर्बाद ना हो क्योंकि हवाई यात्रा में मौसम का बहुत ही ज्यादा योगदान होता है।
  • अगर आप कल की डेट में कोई भी पार्टी या फिर कोई भी फंक्शन रख रहे हो तो आपको कल के मौसम के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि हो सकता है कल के डेट में आपको बारिश का भी सामना करना पड़े इसीलिए आप मौसम के बारे में जानकारी अपना कोई भी प्लान बनाएं।

कल का मौसम देखने के नुकसान

दोस्तों अब आप सोच रहे होगे कि कल का मौसम देखने के क्या नुकसान हो सकते है आपने बिल्कुल सही समझा कल का मौसम देखने का अपना कोई भी नुकसान नहीं है बल्कि इसका फायदा ही है। आप कल के मौसम के बारे में जानकारी हासिल करके अपने काम में बदलाव कर सकते हो या फिर अपना नया शेड्यूल मौसम के हिसाब से बना सकते हो इसीलिए आपको हमेशा कल के मौसम के बारे में जानकारी होना चाहिए और आप टेक्नोलॉजी की सहायता से एवं हमारी वेबसाइट की सहायता से कल के मौसम के बारे में और इतना ही नहीं आने वाले 7 दिनों के मौसम के बारे में जानकारी को देख सकते हो और अपना मौसम अनुसार प्लान बना सकते हो।

यह भी पढ़ें

कल का मौसम कैसा रहेगा विडियो

कल के मौसम के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. कल का मौसम कैसे पता करें?

कल का मौसम पता करने के लिए आप Weather.com की वेबसाइट पर जा सकते  और वहां से आप कल के मौसम की जानकारी पता कर सकते हैं।

Q. आने वाला कल का मौसम कैसा होगा?

आने वाला कल का मौसम बहुत ही अच्छा रहेगा और कई जगाऊँ पर बारिश  पड़ने की संभावना भी है।

Q. आने वाला अगले 7 दिनों का मौसम कैसा रहेगा?

आने वाले अगले 7 दिनों का मौसम पता करने के लिए आप weather-forecast.com की वेबसाइट पर जा सकते है और वहां पर आप अपने शहर के अगले 7 दिनों का मौसम देख सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको आने वाला कल का मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। कल का मौसम कैसा रहेगा और कल का मौसम कैसे पता करें के बारे में अगर आप कुछ बेहतरीन तरीके हमारे लेख के जरिए सीख पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।

यदि आपके मन में मौसम या मौसम पता करने की प्रक्रिया से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न आ रहे है तो उसे कमेंट करके पूछना ना भूले हम मौसम से जुड़ी किसी भी प्रकार के सवाल का तुरंत निराकरण करने का प्रयास करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply