Aaj Kaun Sa De Hai – आज कौन सा डे है (Wednesday, 19th January 2022)

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि टेक्नोलॉजी ने पहले के मुकाबले आज के समय में बहुत ही ज्यादा विकास कर लिया है। शायद इसीलिए अब इंटरनेट के ऊपर सब लोग डिपेंड हो चुके है और अब लोग इंटरनेट के सहारे आज का तापमान कितना है? इतना ही नहीं Aaj Kaun Sa De Hai कुछ इसी प्रकार के सवालों के जवाब लोग अब आसानी से पता कर लेते हैं।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को इसी विषय पर जानकारी प्रदान करने वाले है। आपको इस लेख में आज के दिन के साथ साथ वर्ष 2022 में आने वाले सभी भारतीय हिंदू धर्म के कैलेंडर के अनुसार त्योहारों की भी जानकारी मिल जाएगी। 

मतलब बस आपको इस वेबसाइट पर आज का यह लेख शुरू से अंत तक पढ़ना है और आपको वर्ष 2022 में आने वाले त्योहारों के बारे में पहले से ही पता चल जाएगा। इसके अतिरिक्त आपको इस लेख में हमेशा अप टू डेट जानकारी मिलेगी। इसीलिए आप इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

आज कौन सा डे हैं

अगर आप यह जानना चाहते है कि आज कौन सा दिन है तो आपको बता दें कि आज शनिवार है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अलग-अलग धर्मों के हिसाब से आज अलग-अलग देना और तारीख है जिसके बारे में हम किसी दूसरे लेख में बात करेंगे। 

आपको यह हमेशा याद रखना चाहिए कि आज कौन सा दिन है जिसके लिए आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते है। बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण तारीख जैसे उनकी शादी, उनका जन्म और भी बहुत से जरूरी समय की तारीख तो याद रहती है मगर दिन याद नहीं रहता तो इस लेख में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके जरिए आप यह बड़ी आसानी से पता लगा सकते हैं कि उस तारीख के दिन कौन सा दिन था। 

तारीख से पता करें आज कौन सा दिन हैं

बहुत बार ऐसा होता है जब हमें किसी दिन की तारीख याद होती है मगर उस तारीख को कौन सा दिन था यह याद ही रहता इस चीज का समाधान आपको गूगल पर मिल सकता है मगर गूगल पर आज कौन सा डे है इसका रिजल्ट जल्दी और आसानी से मिलता है उस तारीख को कौन सा दिन था यह पता करना थोड़ा मुश्किल होगा।

अगर आपको अपने किसी खास तारीख का दिन पता करना है तो इसके लिए आप weekday टूल का इस्तेमाल कर सकते है। वीकडे टूल का इस्तेमाल करना काफी आसान है इस टूल में आपको तीन खाली जगह मिलते है जहां, पहले खाली स्थान में आपको तारीख और दूसरे खाली स्थान में महीना और तीसरे खाली स्थान में साल भरना है उसके बाद नीचे दिए हुए बटन को आप जैसे ही दब आएंगे उस साल उस तारीख के दिन कौन सा दिन था आपको पता चल जाएगा।

अगर आपको कोई तारीख पता है जिसका दिन पता करना काफी आवश्यक है जैसे आपको पता करना है आपकी शादी कौन से दिन हुई थी या आप का जन्म कौन से दिन हुआ था तो ऐसे सवालों का जवाब पाने के लिए आप भी बैतूल का इस्तेमाल कर सकते है इस टूल को आप गूगल पर बड़ी आसानी से ढूंढ सकते है इस वेबसाइट पर भी इस टूल को दिया गया हैं।

गूगल आज कौन सा दिन हैं

ऐसे बहुत से लोग होते है जिन्हें यह पता नहीं होता कि आज कौन सा दिन है अगर आप भी उनमें से एक है जिन्हें तारीख याद रहती है मगर दिन भूल जाते है तो आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने मोबाइल में गूगल के ऐप पर जब यह पूछेंगे कि गूगल आज कौन सा दिन है तो गूगल आपको इसका जवाब बड़ी आसानी से दे देगी।

साथ ही जब ही गूगल पर यह पूछा जाता है कि गूगल आज कौन सा दिन है तो गूगल सप्ताह के नामों में से कोई एक नाम बोलती है जैसे:

  • सोमवार
  • मंगलवार 
  • बुधवार 
  • बृहस्पतिवार 
  • शुक्रवार 
  • शनिवार 
  • रविवार

जब आप गूगल पर सर्च करते है कि आज कौन सा दिन है तू ऊपर दिए हुए सप्ताह के नामों में से कोई एक नाम बता दिया जाता है साथ ही आपको उस दिन की तारीख साल और उस दिन की कोई खास बात बताई जाती हैं। 

किस धर्म में आज कौन सी तिथि हैं

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है अलग-अलग धर्म में अलग-अलग तारीख की अलग-अलग दिन होते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर धर्म अलग-अलग दी थी को बना है जैसे हिंदू पंचांग के हिसाब से विक्रम संवाद कैलेंडर पर अभी 2077 चल रहा है और मुस्लिम कैलेंडर के हिसाब से अभी 1443 चल रहा है। इतने बदलाव होने के कारण तारीख के हिसाब से दिन भी बदलता हैं।

अर्थात अगर आपको किसी धर्म के हिसाब से आज का दिन जानना है तो इसका विवरण नीचे दिया गया हैं। 

आज कौन सा दिवस हैं

नीचे आपको साल भर आने वाले हर व्रत और त्योहार की तिथि तथा कर्म अनुसार वह कौन से दिन पड़ रहा है यह बताया गया हैं।

Indian Festival Calendar 2022

January 2022Festivals 
1 SaturdayNew Year
13 ThursdayLohri
14 FridayPongal, Uttarayan, Makar Sankranti
23 SundaySubhas Chandra Bose Jayanti
26 WednesdayRepublic Day
February 2022 Festivals
5 SaturdayBasant Panchmi, Saraswati Puja
March 2022 Festivals
1 TuesdayMahashivratri
17 ThursdayHolika Dahan
18 FridayHoli
April 2022 Festivals
1 FridayBank’s Holiday
2 SaturdayChaitra Navratri, Ugadi, Gudi Padwa
3 SundayCheti Chand
10 SundayRam Navami
11 MondayChaitra Navratri Parana
14 ThursdayBaisakhi, Ambedkar Jayanti
16 SaturdayHanuman Jayanti
May 2022 Festivals
3 TuesdayAkshaya Tritiya
July 2022 Festivals
1 FridayJagannath Rath Yatra
10 SundayAshadhi Ekadashi
13 WednesdayGuru Purnima
31 SundayHariyali Teej
August 2022 Festivals
2 TuesdayNag Panchami
11 ThursdayRaksha Bandhan
14 SundayKajari Teej
15 MondayIndependence Day
19 FridayJanmashtami
30 TuesdayHartalika Teej
31 WednesdayGanesh Chaturthi
September 2022 Festivals
8 ThursdayOnam/Thiruvonam
9 FridayAnant Chaturdashi
26 MondaySharad Navratri
October 2022 Festivals
2 SundayGandhi Jayanti
3 MondayDurga Puja Ashtami
4 TuesdayDurga Maha Navami Puja
5 WednesdayDussehra
13 ThursdayKarva Chauth
23 SundayDhanteras
24 MondayDiwali, Narak Chaturdashi
26 WednesdayBhai Dooj, Govardhan Puja
30 SundayChhath Puja
November 2022 Festivals
14 MondayChildren’s Day
December 2022 Festivals
25 SundayMerry Christmas

आज कौन सा डे है के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग आज कौन सा डे है के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. आज कौन सा वार हैं?

आज शनिवार है और आज का तारिक – 

Q. हिंदू धर्म के हिसाब से अभी कौन सा साल चल रहा हैं?

हिंदू धर्म के विक्रम संवाद के हिसाब से 2077 साल चल रहा हैं। 

Q. मुस्लिम धर्म के हिसाब से अभी कौन सा साल चल रहा हैं?

मुस्लिम धर्म के हिसाब से 1443 चल रहा हैं। 

Q. क्रिश्चियन धर्म के हिसाब से अभी कौन सा साल चल रहा हैं?

ईसाई धर्म के हिसाब से अभी 2021 चल रहा हैं। 

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Aaj Kaun sa De Hai से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। इसके अतिरिक्त इस लेख में आप सभी लोगों को हिंदू धर्म और वर्ष 2022 में हिंदू धर्म के त्योहारों के बारे में जानकारी बताई गई है।

हमें उम्मीद है कि आज के इस लेख में आपको बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चला होगा। अगर आपको आज का हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से आप जैसे ही लोगों को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

अगर आज के हमारे इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें  कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply