यूट्यूब चैनल कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप गाइड

यूट्यूब के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। यूट्यूब एक ऐसा platform है जहां पर हम कोई भी वीडियो बड़ी आसानी से देख सकते है फिर चाहे वह हमारे स्कूल से संबंधित हो या हमारे बिजनेस से संबंधित या किसी अन्य प्रकार का वीडियो।

क्या आप इस बारे में जानते है की आप यूट्यूब पर खुद के वीडियो भी अपलोड कर सकते है और यूट्यूब से पैसे कमा सकते है। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए हमें यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होता हैं। 

Table Of Contents
  1. यूट्यूब क्या हैं
  2. यूट्यूब चैनल कैसे बनाये
  3. यूट्यूब चैनल बनाने के फायदे
  4. यूट्यूब के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यूट्यूब पर आप अपना चैनल कैसे बना सकते है, उसके बारे में आपको इस लेख के माध्यम से बताया जाएगा। तो चलिए जानते है YouTube Channel Kaise Banaye केबारे में।

यूट्यूब क्या हैं

वर्तमान में यूट्यूब एक video sharing platform है जहां पर आप और कोई भी अपने वीडियो को अपलोड कर सकता है और लोगो के साथ शेयर कर सकता है। इस प्लेटफार्म पर अपने वीडियो को Short और long दोनों प्रकार के फॉर्मेट में अपलोड कर सकते हैं। 

लेकिन यूट्यूब पर चैनल बनाने से पहले आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। अगर आपको एक सफल यूट्यूबर बनना है तो आपको इन सभी बताऊं का ध्यान रखना जरूरी हैं। 

पहले से निस्चित करें अपने चैनल का नाम: कोई भी चैनल जो आप बनाना चाहते है उसका नाम पहले से आपको निश्चित कर लेना चाहिए। यूट्यूब में किसी भी चैनल और वीडियो को प्रमोट करने के लिए अपने चैनल का ऐसा नाम रखे जो ज्यादा खोजा जाने वाले किसी keyword से मिलता हो। 

चैनल पर किस टॉपिक की वीडियो अपलोड करेंगे: यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद जब बारी आती है यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने की तो, अकसर यह देखने को मिलता है की नए यूट्यूबर Facebook और WhatsApp पर आने वाले वीडियो ही अपलोड कर देते है। ऐसा नहीं करें, पहले इस बात को निश्चित कर लें की आप किस niche के वीडियो मार्केटिंग पर काम करना पसंद करते हैं। 

यह दोनों चीज़ें आपको पहले से निश्चित करनी होती है की आप किस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते है और किस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते हैं। 

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए जरूरी चीज़ें

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको जिन आवश्यक चीजों की जरूरत होती है वह इस प्रकार हैं।

  • Gmail Account: यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको पहले एक Gmail account की आवश्यकता होती है। इस सबसे पहली आवश्यकता होती है। Gmail account बनाने के लिए Google की साईट पर बना सकते हैं। 
  • Mobile Number: Gmail account के बाद आपको दूसरी सबसे जरूरी आवश्यकता होती है अपने एक निजी मोबाइल नंबर की। मोबाइल नंबर आपका आपके चैनल को वेरीफाई करने के लिए काम में आता हैं। 
  • Alternative Email Account: यूट्यूब चैनल के लिए एक और अतिरिक्त ईमेल की आवश्यकता होती है। यह आपके यूट्यूब चैनल अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए काम में आता हैं। 

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको इन 10 स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यह वह तरीके है जिनको follow करके आप आसानी से अपना एक नया यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

1. YouTube.com पर जाये और साइन इन करें

Youtube channel kaise banaye

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है। यहां पर आने के बाद आपको Sign in का विकल्प मिलता है जहां से आपको गूगल की Gmail ID और Password से लॉग इन करना होता हैं।

2. Create a Channel पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

Gmail की आईडी से लॉग इन करने के बाद आपको ऊपर दाईं ओर में अपने प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट शो हो जाएगी। यहां पर आपको Create a Channel का विकल्प शो हो जायेगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

3. Get Started पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

अब आपको Ge Started के विकल्प पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपको आगे के प्रोसेस को फॉलो करना होता।

4. Use a custom name पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

जैसे ही आप Create a Channel के विकल्प पर क्लिक करते है तो उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज शो हो जाता है। इस पेज में आपको Use a custom नाम के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्योंकि इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप कोई भी नाम अपने यूट्यूब चैनल का रख सकते हो।

5. अपने चैनल का नाम रखिये

Youtube channel kaise banaye

इस पेज पर आने के बाद आपको अपने चैनल का नाम लिखना होता है। इसमें आपकी आईडी का एक नाम पहले से दिखाई देता है। इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम लिखे और उसके बाद Create के विकल्प पर क्लिक करें। जब आप Create के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपको कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाती है जैसे आपके चैनल के लिए एक फोटो या लोगो इत्यादि की जानकारी भरनी होती है वह भरे।

6. अपना यूट्यूब चैनल वेरीफाई करें

Youtube channel kaise banaye

जैसे ही आप Create के विकल्प पर क्लिक करते है तो उसके बाद आपका चैनल बन कर तैयार हो जाता है। लेकिन इस चैनल को वेरीफाई करवाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर यहां पर डालना होता है और उसके बाद आपको उसी मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और उस OTP को आपको दूसरे पेज में दाल कर वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा ताकि आपका यूट्यूब चैनल वेरीफाई हो जाये।

7. अपने चैनल का लोगो अपलोड करें

Youtube channel kaise banaye

जैसा ही आपका यूट्यूब चैनल बन जाता है उसके बाद आप इसमें अपनी प्रोफाइल सेट कर सकते है। चैनल बनाने के बाद भी आप इस चैनल पर प्रोफाइल फोटो को अपलोड कर सकते है। इतना करने के बाद आपका चैनल आंशिक रूप से तैयार हो जाता हैं।

8. अपने चैनल के लिए देस्क्रीप्शन लिखे

Youtube channel kaise banaye

अपना चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल से मिलता एक देस्क्रीप्शन लिखना होता है। यह आपके चैनल की एक पहचान होती है की आपका किस चीज़ और किस विषय के बारे में है। इतना करने के बाद आपका चैनल एक देस्क्रीप्शन भी सेट हो जाएगा।

9. Social Links को ऐड करें

Youtube channel kaise banaye

जैसा ही आपका चैनल बन कर तैयार हो जाता है उसके बाद जरूरी होता है आपके चैनल का प्रमोशन। जब भी आप नए चैनल बनाये उस चैनल में अपने Social Links जरूर डाले। हर चैनल पर सोशल लिंक का होना बेहद जरूरी होता है अगर आप चाहते है की आपके चैनल पर अपलोड वीडियो की Engage बड़े तो सोशल लिंक्स को जरूर ऐड करें और उसके बाद Save and Continue के विकल्प पर क्लिक करें।

10. यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड करें

YouTube par Logo kaise Upload kare Step8

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद अब बारी आती है की हम अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड करें। चलिए इसके बारे में भी चलिए जानते हैं।

सबसे पहले आपको अपनी Email ID से यूट्यूब में लॉग इन करना होता है जिस email id से आपने अपना यूट्यूब चैनल बनाया है। इस साईट पर आने के बाद आपको कुछ आसान से प्रोसेस को फॉलो करना होता है जो आगे बताये हैं।

इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको ईद से लॉग इन करना होता है। लॉग इन करने के लिए आप Email ID और password का इस्तेमाल करें जिन पासवर्ड का इस्तेमाल आपने अपना यूट्यूब चैनल बनाने के लिए किया था।

जैसे ही आप अपना अकाउंट लॉग इन करते है उसके बाद आपको इस साईट में आपको Upload Video के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होता है। जैसा ही आप इस विकल्प पर आते है आपको इसमें पहले उस वीडियो का चुनाव करना होता है जिसको आप अपलोड करना चाहते है। आप इस वीडियो का चुनाव अपने कंप्यूटर और लैपटॉप या मोबाइल से कर सकते हैं।

जैसे ही आप अपने वीडियो को अपलोड करते है उसके बाद आपको उस वीडियो से संबंधित जानकारी भरनी होती है जैसे वीडियो का Title, Description, tags, category, language इत्यादि। यह सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद वीडियो को सेव करना होता हैं।

वीडियो में सारी जरूरी जानकारी भरने के बाद और इस वीडियो की जानकारी को पूरा रिव्यु करने के बाद आप इस वीडियो को अपलोड कर सकते है जिसे कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से एक्सेस कर सकता है और वीडियो को देख सकते हैं।

वीडियो अपलोड करने के बाद अब बारी है उस वीडियो को शेयर करने की। वीडियो को अपलोड करने के बाद आपको उस वीडियो का एक लिंक मिलता है। उस वीडियो के लिंक के माध्यम से आप अपने उस वीडियो को आसानी से शेयर कर सकते है। वीडियो शेयर करने के लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं।

ऊपर बताये गये इन 10 आसान तरीकों से आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

यूट्यूब चैनल बनाने के फायदे

  • यूट्यूब चैनल बनाकर आप पैसे कमाने के साथ-साथ आम लोगों के बीच पॉपुलर हो सकते हैं।
  • आप यूट्यूब पर कमाई करने के साथ-साथ अपने घर के सभी आवश्यक कार्यों को भी कर सकते है और इसे पार्ट टाइम के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • रेगुलर यूट्यूब पर वीडियो कंटेंट को अपलोड करने के लिए हमें प्रतिदिन रिसर्च करना होता है और ऐसे हम करंट अफेयर और सभी प्रकार की लेटेस्ट जानकारी से अप टू डेट रहते हैं।
  • आप अपने यूट्यूब चैनल पर हाई क्वालिटी ऑडियंस को प्राप्त करके अनेकों तरीकों का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 
  • अगर आपके पास कोई विशेष टैलेंट है और आप उस टैलेंट को दुनिया के सामने लाना चाहते है तब आप ऐसे में यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल कर सकते है और अपने टैलेंट को दुनिया के सामने इस प्लेटफार्म के जरिए ला सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बनाने के नुकसान

  • आपको यूट्यूब के लिए वीडियो बनाना है और आप इसके टर्म एंड कंडीशन को नहीं जानते है तब ऐसे में आपके यूट्यूब चैनल पर कॉपीराइट क्लेम, कॉपीराइट स्ट्राइक और आपका यूट्यूब चैनल डिसएबल या फिर परमानेंट डिलीट भी हो सकता हैं।
  • अपनी प्राइमरी इनकम को केवल यूट्यूब चैनल के ऊपर नहीं छोड़ना चाहिए अपितु हमें कई अन्य यूट्यूब के अलावा इनकम सोर्स का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अगर आप किसी भी प्रकार का यूट्यूब का वीडियो क्रिएट कर रहे हैं और कुछ वीडियो के अंदर  कोई भी छोटी या फिर बड़ी गलती कर देते है और आपकी गलती को आप की ऑडियो पकड़ लेती है, तब ऐसे में आपका वीडियो नहीं चलेगा और हो सकता है इसका असर आपके यूट्यूब चैनल पर भी दिखाई देने लगे।
  • यूट्यूब अपने प्लेटफार्म को और भी ज्यादा एडवांस रूप प्रदान करने के लिए अपने टर्म एंड कंडीशन में बदलाव करता रहता है और अगर आप युटुब के  टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से नहीं चलेंगे तो हो सकता है कि आपका चैनल सस्पेंड या परमानेंट डिलीट भी हो जाए।
  • अगर आज आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनीटाइज करना है तब आपको ऐसे में अपने यूट्यूब चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटों का वॉच टाइम चाहिए होगा और यह करने में कई सारे नए यूट्यूबर इसलिए डिमोटिवेट हो जाते है और यूट्यूब पर काम करना बंद कर देते हैं।
  • यूट्यूब पर काम करने से पहले हमें सबसे पहले इसके सारे आवश्यक नियम के बारे में जानकारी होना आवश्यक है अन्यथा आप कभी भी अपना यूट्यूब चैनल सफल नहीं कर पाएंगे।

यूट्यूब के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में पूछते रहते हैं।

यूट्यूब चैनल क्या हैं?

जैसा की आपको पहले बताया ही गया है की यूट्यूब एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म पर आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हो। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको एक चैनल की जरूरत होती है। एक चैनल प्राइवेट और पब्लिक दोनों प्रकार का होता है। यूट्यूब चैनल आपका एक प्रकार से ऑनलाइन अकाउंट होता है जहां पर आप अपने वीडियो को अपलोड करते है और वह लोग देखते हैं। 

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए कोई पैसा लगता हैं? 

जी नहीं, यूट्यूब सब को यह सुविधा मुफ्त में देती है। आप जब चाहे और जितने चाहे यूट्यूब चैनल बना सकते है वह भी एकदम मुफ्त।

यूट्यूब चैनल से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

यूट्यूब चैनल से हम खूब पैसे कमा सकते है। अगर हमारा यूट्यूब चैनल अच्छा है और उस पर अच्छे View आते है तो हम लाखों रुपये इससे कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा यूट्यूब चैनल तो होना चाहिए ही, इसके साथ ही आपके पास उस चैनल पर अच्छे View और Subscriber भी होने चाहिए। उसके बाद आपका चैनल monetize हो जायेगा। जैसे ही आपके चैनल पर 1 हजार Subscriber और 4 हजार घंटे watch time पूरे हो जाते है उसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल से ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे। 

AdSense: ऐडसेंस अकाउंट में जैसे ही आपका बैलेंस 100 डॉलर हो जाता है उसके बाद ऐडसेंस आपके बैंक खाते में पैसे ऑटोमेटिक ही भेज देता है। आपको बस उसके लिए अपना बैंक खाता AdSense से लिंक करना होता हैं। 

यूट्यूब पर आप जितने भी पैसे कमाते है वह अगर 100 डॉलर से ज्यादा हो जाते है गूगल ऐडसेंस वह पैसे आपके खाते में अगले महीने की 21 तारीख को भेज देता है। अगर आप ऐडसेंस के अलावा और 4 तरीकों से पैसे कमाना चाहते हो तो इसके लिए आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए लेख को पढ़ सकते हो।

यूट्यूब पर लोगो कैसे लगाये?

यूट्यूब पर लोगो बदलने के लिए आपको यूट्यूब की general setting में जाना होता है। इसमें आप अपने चैनल का नाम और लोगो (logo) दोनों बदल सकते हैं।

यूट्यूब पर ऐडसेंस के Ads कब लगते हैं?

जिस समय आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 से अधिक Subscriber और 4 हजार घंटे View हो जाते है उस समय आप यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस के लिए आवेदन कर सकते है। उसके बाद एक दिन में आपका चैनल monetize हो जाएगा।

यूट्यूब पर चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कितने Subscriber की आवश्यकता होती हैं? 

यूट्यूब चैनल पर किसी चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कम से कम 1 हजार Subscriber चाहिए।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको YouTube Channel Kaise Banaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करना जो की यूट्यूब में अपना चैनल बनाना चाहते है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 4 Comments

  1. Arjun

    Hey Junaid,

    Aapke diye Gaye article se to main YouTube Ka Channel Bana Sakta hoon. Lekin kya aap Mujhe bata sakte hai ki Gaming Ka Channel Kaisa Rahega Abhi ke Samay Par ?

    1. Junaid Bashir

      Hey Arjun,

      Abhi ke samay par gaming ka Channel aapke liye accha rahega. Lekin agar aap apne videos mai voice add karte hai to phir vah jyada accha rahega.

  2. Naikwade Vaibhavi

    O I will try my best

Leave a Reply