YouTube Channel कैसे बनाये फुल गाइड

हममें से बहुत सारे लोग यूट्यूब का चैनल बनाना चाहते है. अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो फिर आप सही जगह पर आयें हैं. क्योंकि इस लेख में मैं आपको स्टेप बय स्टेप गाइड करूँगा YouTube Channel Kaise Banaye वह भी स्क्रीनशॉट्स के साथ इसलिए इस लेख को पूरा पड़े ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाये.

मैंने आपको अभी बताया कि मैं आपको स्टेप बय स्टेप समझाऊंगा कि कैसे आप अपना channel बना सकते हैं. लेकिन मेरे ख़याल से YouTube का channel बनाने से पहले आपको थोड़ी सी जानकारी यूट्यूबके बारे में होना बहुत ही जरूरी हैं. क्योंकि जिस Platform पर आप काम करना चाहते है अगर आपको उसी के बारे में पता नहीं होगा तो आप उस Platform से पैसे भी नहीं कमा पाएंगे.

इसलिए सबसे पहले हम जान लेते है YouTube क्या हैं? इसके बाद ही मैं आपको गाइड करूँगा यूट्यूब चैनल कैसे बनाये के बारे में.

YouTube क्या हैं

यूट्यूब एक गूगल का product है और ये इंटरनेट का सबसे बड़ा दूसरा search engine भी हैं. यानी कि, यूट्यूब पर millions में लोग active होते है और इसके साथ-साथ गूगल ने यूट्यूब को 2006 में 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदा था.

YouTube Channel कैसे बनाये

इस लेख में तो आप अपना यूट्यूब चैनलबड़ी ही आसानी के साथ बना सकते हैं. लेकिन यूट्यूब का channel बनाने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर और एक email Id की जरूरत पड़ेगी.

आप में से बहुत सारे मेरे ऐसे दोस्त भी है जिनके पास कंप्यूटर और email Id नहीं होती है. तो वह क्या करें? तो इसके लिए भी मैं आपको एक उपाय बताऊंगा. आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के chrome browser में जाना होगा. उसके बाद आपको नीचे इमेज में तीन dots दिख रहे होंगे आप इसी पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने list एक शो हो जायेगा. आपको view अस desktop पर क्लिक करना होगा ताकि जो काम आप अपने कंप्यूटर में करेंगे वही काम आप अपने smartphone के माध्यम से कर सकते हैं.

Mobile desktop site

कंप्यूटर से संबंधित तो आपको जवाब मिल गया होगा. लेकिन अब बात आती है कि आप कहाँ से अपनी email Id बना सकते है? तो उसके लिए आपको email Id कैसे बनाये लेख पढ़ना होगा ताकि आप अपना email id बना सको.

अब आपको अपना यूट्यूब का channel बनाने के लिए मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ताकि आप भी अपना channel बड़ी ही आसानी के साथ बना सको.

1. YouTube.com पर जायें और Sign In पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

सबसे पहले आपको YouTube.com पर जाना होगा और वहां पर Sign In पर क्लिक करना होगा.

2. अपने Gmail Id से Sign In करें

Youtube channel kaise banaye

जब आप Sign In पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपका Gmail का account automatically Sign in हो जायेगा. Sign In होने के बाद आपको ऊपर दाईं ओर में आइकन शो हो रहा होगा तो आपको इसी पर क्लिक करना हैं.

3. Create a Channel पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक list शो हो जायेगा. इस list में से आपको केवल Create a Channel पर क्लिक करना होगा.

4. Get Started पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

Create a Channel पर क्लिक करने क बाद आपके सामने ऐसा पेज शो हो जायेगा. यहाँ आपको Get started पर क्लिक करना होगा.

5. Use a Custom Name पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

Get Started पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अब दूसरा पेज ओपन हो जायेगा. इस पेज में आपको Use your name और Use a Custom name विकल्प देख जायेगा. जो पहला वाला विकल्प है उस विकल्प को select करने से जो आपके email id पर नाम होगा वही YouTube channel का नाम भी रहेगा. अगर आप दूसरे वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे तो फिर आप खुद से ही कोई भी नाम रख सकते हैं. यहाँ पर मैं अपने channel का Wiki Catch name रखना चाहता हूँ तो उसके लिए मैं दूसरे विकल्प पर क्लिक करूँगा.

6. Channel का नाम लिखें और Create पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

अगर आप भी मेरी तरह दूसरे वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे तो फिर आपको Channel Name के box में अपने यूट्यूबचैनल का नाम लिखना होगा. उसके बाद आपको I Understand पर क्लिक करके Create वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा.

7. अपना मोबाइल नंबर Verify करें

Youtube channel kaise banaye

जब आप create पर क्लिक करेंगे तो फिर आपके सामने Verify Your Account का पेज शो हो जायेगा. इस पेज के माध्यम से आपको अपना account Verify करना होता है और इस account को verify करने क लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. उसके बाद आपको continue पर क्लिक करना होगा.

8. OTP दल कर Verify पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

Continue पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा वह OTP आपको यहाँ पर डालना होगा. उसके बाद आपको Continue पर क्लिक करना होगा इससे आपका account verify हो जायेगा.

9. Skip Profile Picture पर क्लिक करें

Youtube channel kaise banaye

जब आप अपना account verify करेंगे तो फिर आपके सामने ऐसा पेज शो हो जायेगा. जब आ इस पेज पर आयेंगे तो फिर आपको यहाँ पर अपना Logo Upload करना होगा. मुझे पता है कि आपने अपने यूट्यूबचैनल के लिए Logo नहीं बनाया है. इसलिए मैंने इस पेज को नीचे करके  Skip Profile Picture पर क्लिक किया.

10. अपने चैनल के बारे में Description लिखे

Youtube channel kaise banaye

जिस भी category से संबंधित आपका channel होगा आप अपने channel से संबंधित एक छोटा सा description लिखे. ताकि जो भी आपका Subscriber या Viewer होगा उसको पता चले कि ये channel किस category से संबंधित हैं.

11. Social Links को Add करें

Youtube channel kaise banaye

अब आपको अपने सारे social links को Add करना होगा. यानी कि, अगर आपने Facebook, Twitter, Instagram या किसी भी social वेबसाइट पर account बनाया है तो फिर आपको वह सारे links copy करके यहाँ पर डालना होंगे. ताकि जो भी आपका Subscriber या Viewer होगा वह आपसे connect हो पाए और इस चीज को करने के आपके social media accounts पर भी followers बढ़ जायेंगे. यह सब करने के बाद आपको Save and Continue पर क्लिक करना होगा.

12. अपने Videos को Upload करें

Youtube channel kaise banaye

आपका channel बन कर तैयार हो गया है और आपको अब केवल अपने Videos को Upload करना होगा. अपने videos को upload करने के लिए आपको Upload Video पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप अपने videos को बड़ी ही आसानी के साथ upload कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

आपका channel तो बनकर तैयार हो गया है लेकिन अभी आपको अपने channel में दो काम और करने है. यानी कि, आपको सबसे पहले अपना Logo बनाना होगा और फिर आपको ये logo अपने चैनल में भी upload करना होगा. इसके साथ-साथ आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए यूट्यूब का चैनल art भी बनाना होगा. तो चलिए इन तीनों चीजों को भी हम इसी लेख में जान लेते है ताकि जब भी आप अपना channel बनायेंगे तब आपको किसी भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

सबसे पहले बात करते है कि आप अपना logo कैसे बनायेंगे? तो इसके लिए आपको Logo कैसे बनाये लेख पढ़ना होगा. क्योंकि इस लेख में मैंने आपके साथ एक ऐसी Premium वेबसाइट के बारे में बताया है जिसके माध्यम से आप कुछ भी बना सकते हैं.

YouTube पर लोगो कैसे लगाये

जब आप अपना logo बनायेंगे उसके बाद आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

YouTube par Logo kaise Upload kare Step1

सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल में आना होगा.

YouTube par Logo kaise Upload kare Step2

यूट्यूब चैनल में आने के बाद आपको बाईं तरफ में logo का आइकनदिख रहा होगा. इस logo को Change करने के लिए आपको इसी logo पर क्लिक करना होगा.

YouTube par Logo kaise Upload kare Step3

आप आपके सामने एक popup शो हो जायेगा और इस popup में आपको edit के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

YouTube par Logo kaise Upload kare Step4

Edit के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और popup आ जायेगा. इस popup में आपको upload का विकल्प शो हो जायेगा. अपने logo को upload करने के लिए आपको Add Profile Picture के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

YouTube par Logo kaise Upload kare Step5

जब आप Add Profile Picture पर क्लिक करेंगे तो फिर आपके सामने एक पेज शो हो जायेगा. आपको select a photo from your computer पर क्लिक करना होगा.

YouTube par Logo kaise Upload kare Step6

जो logo आपने बनाया होगा आपको वह logo अपने कंप्यूटर में से select करके ओपन पर क्लिक करना होगा.

YouTube par Logo kaise Upload kare Step7

जब आप ओपन पर क्लिक करेंगे तो फिर आपके सामने crop करने का विकल्प देखने को मिल जायेगा. आप अपने आवश्यकता के हिसाब से अपने logo को crop यानी की छोटा कर सकते हैं. Crop करने के बाद आपको नीचे बाईं तरफ में Set as Profile Picture पर आपको क्लिक करना होगा.

YouTube par Logo kaise Upload kare Step8

अब आप देख सकते है कि जो मैंने logo upload किया था वह आप देख ही सकते है कि कैसे ये यूट्यूब चैनल पर लग रहा हैं.

Logo के अलावा अब आपको केवल अपने channel के लिए Art बनाना होगा. Channel Art बनाने के लिए आपको YouTube Channel Art कैसे बनाये लेख पढ़ना होगा. क्योंकि इस लेख में मैंने स्टेप बय स्टेप गाइड किया है कि कैसे आप अपना चैनल Art बड़ी ही आसानी के साथ बना सकते हैं. इसलिए इस लेख को भी जरूर पढ़े ताकि आप भी अपने channel के लिए एक बढ़िया सा चैनल art बना सको.

निष्कर्ष

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको YouTube Channel Kaise Banaye लेख हेल्पफुल रहा होगा. अगर हां, तो फिर इस लेख को अपने दोस्तों क साथ जरूर शेयर करना ताकि वह भी अपना यूट्यूब का चैनल बड़ी ही आसानी के साथ बना पायें.

और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट box का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir हैं. और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ. इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया हैं. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं.

This Post Has 2 Comments

  1. Avatar
    Arjun

    Hey Junaid,

    Aapke diye Gaye article se to main YouTube Ka Channel Bana Sakta hoon. Lekin kya aap Mujhe bata sakte hai ki Gaming Ka Channel Kaisa Rahega Abhi ke Samay Par ?

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Hey Arjun,

      Abhi ke samay par gaming ka Channel aapke liye accha rahega. Lekin agar aap apne videos mai voice add karte hai to phir vah jyada accha rahega.

Leave a Reply