Top 13+ Best Business Books in Hindi – यह बिज़नस बुक्स आप भी जरुर पढ़े

किसी भी चीज में सफल होने के लिए आपको उसके बारे में जानकारी एकत्रित करना आवस्यक है, और जानकारी एकत्रित करने के लिए किताब से बेहतर उपाय कुछ नहीं हो सकता। आज हर कोई अपना एक व्यापार खड़ा करना चाहता है आपको बता दें कि व्यापार के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए Business Book in Hindi की जानकारी आज के लेख में सरल शब्दों में आपके समक्ष प्रस्तुत की जा रही हैं।

आज दुनिया में हर तरह का बुक लिखा जा चुका है आपको किसी भी चीज के बारे में सीखना हो तो उसके लिए आप किताब खरीद कर पढ़ सकते है। इसी तरह अगर आप व्यापार करना चाहते है तो व्यापार से जुड़े कुछ किताब पढ़ना आवश्यक है और आपकी समस्या का समाधान आज के लेख बिजनेस बुक इन हिंदी में बताया गया हैं। 

Business Books से क्या होता है

जैसा कि हमने आपको बताया आज दुनिया में अलग-अलग तरह के काम के लिए अलग अलग तरह का किताब लिखा जा चुका है। बिजनेस में सक्सेस होने के लिए आपको बिजनेस के दांव पेच और बिजनेस में सही क्लाइंट और कस्टमर को ढूंढने की समाज देने के लिए अलग अलग तरह का किताब लिखा गया है जिसे आप बिजनेस बुक से सीख सकते हैं।

दुनिया के बड़े-बड़े सफल बिजनेसमैन यह सलाह देते है कि व्यापार को शुरू करने से पहले आपको व्यापार के बारे में समझना चाहिए और बिजनेस बुक पढ़ने से आप व्यापार के बारे में सही तरीके से समझ पाएंगे आप जान पाएंगे कि किस तरह व्यापार किया जाता है और किस तरह अपने छोटे व्यापार को बड़ा बनाया जाता है। इस वजह से बिजनेस बुक बहुत ही आवश्यक है एक बिजनेस बुक से आप अपने किसी भी व्यापार में आने वाली समस्या को किस तरह से हल करना है इसकी कला सीख सकते हैं।

Business Books क्यों पढ़नी चाहिए

जैसा कि हमने आपको बताया बिजनेस बुक से बिजनेस करने की समझ पैदा होती है, तो बिजनेस बुक क्यों पढ़ना चाहिए इसका सबसे सरल और सटीक जवाब है कि व्यापार करने की समझ आपको बिजनेस बुक पढ़ने से आएगी। व्यापार केवल अपने सर्विस या सामान को बेचना नहीं है यह एक कला है जिसमें आप अपने सर्विस या सामान को इस कदर तैयार करते है कि लोग उसे खरीदना चाहे और इसे सीखने के लिए बिजनेस बुक पढ़ना चाहिए।

इसके अलावा बिजनेस बुक आपको व्यापार करने के नए-नए विचार के बारे में बताता है और उन लोगों के बारे में बताता है जिन लोगों ने काफी छोटे स्तर से अपने व्यापार को शुरू किया और आज विश्व की बड़ी ऊंचाइयों पर बैठे है। बिजनेस बुक पढ़ने से आपको व्यवहारिक समझ भी होती है आप यह समझ पाते है, कि अपने फायदे की बात कैसे की जाती है कैसे अपने कस्टमर और फ्रेंड को ज्यादा से ज्यादा फायदा दिलाया जाता है कैसे अपना एक व्यापारी का रिश्ता बनाया जाता है और किस तरह आप छोटे स्तर से शुरू करके अपने व्यापार को एक बड़े स्तर तक पहुंचा सकते हैं।

सरल शब्दों में बिजनेस बुक पढ़ना चाहिए अगर आपका सपना एक व्यापार बड़ा करने का है तो आपको अलग-अलग तरह के बिजनेस बुक पढ़ना चाहिए इसके अलावा बिजनेस बुक हर किसी को पढ़ना चाहिए ताकि वह व्यवहारिक और जीवन जीने की समझ उत्पन्न कर सके।

Business Books in Hindi

हमने अलग-अलग बिजनेस बुक का अध्ययन किया और आपके लिए विश्व के सबसे बेहतरीन बिजनेस बुक की सूची लेकर आए है, जिसे पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे कि व्यापार को कैसे बड़ा किया जाता हैं।

1. Rich Dad Poor Dad

लेखक रॉबर्ट टी के उषाकी, के द्वारा लिखी गई यह सबसे बेहतरीन किताब है विश्वभर में यह किताब अपने बेहतरीन सीख के वजह से जानी जाती है जिसमें राबर्ट अपने बचपन की कहानी सुनाते हुए बताते है कि उनके पिता शहर के सबसे पढ़े लिखे व्यक्ति होने के बावजूद एक सामान्य गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे और उनके दोस्त के पिता जो कि महज 7 वीं पास थे वे शहर के सबसे अमीर इंसान थे और दोनों को रपट अपने पिता की तरह मानते थे उन दोनों ने रॉबर्ट को जिंदगी जीने और पैसा कमाने के जो सीख दी है उन दोनों सीख में काफी फर्क था जिसे उन्होंने अपनी किताब में साफ-साफ लिखते हुए एक गरीब व्यक्ति की सोच रेखा अमीर व्यक्ति की सोच को दुनिया के समक्ष रखा और व्यापार करने और पैसा कमाने के एक नए आयाम को दर्शाया।

2. सोचिए और अमीर बनिए

यह विश्व में सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब में से एक है, लेखक नेपोलियन हिल बताते है कि किस तरह विश्व के सबसे प्रभावशाली और हर क्षेत्र में कामयाब होने वाले इंसान सोचते है और किसी कार्य को करने के लिए वह किस तरह के तरीके अपनाते है। सोचिए और अमीर बनिए में लेखक बताते है कि विश्व के बहुत सारे प्रचलित लोग जब अपने शुरुआती दौर में थे तो उन्होंने इस किताब को पड़ा था और अपने जीवन में बदलाव लेकर आए थे जिसके परिणाम स्वरुप वह आज विश्व के जाने-माने अस्तर पर बैठे है। अगर आप जीवन में कामयाब होने के कदम दर कदम तरीके को ढूंढ रहे है तो आपको यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए इसमें उन्होंने 13 ऐसे काम बताए हैं जिन्हें रोजाना करने पर आप अपने जीवन में कामयाबी और किसी व्यापार को बड़ा करके अच्छा पैसा कमाने का एक सटीक रास्ता देख पाएंगे।

3. Dot Com Secrets

आज दुनिया बड़ी तेजी से ऑनलाइन की तरफ बढ़ती जा रही है हर व्यापार ऑनलाइन शुरू होता जा रहा है। रसेल बर्नसन ऐसे लेखक हैं जिन्होंने सेल्स फनल नाम के तकनीक के जरिए ऑनलाइन किसी व्यापार को खड़ा करना और किसी सामान को ऑनलाइन बेचने की आधुनिक तकनीक के बारे में बात की है उन्होंने इस किताब के जरिए कदम दर कदम ऐसे तरीके बताए है जिसे पढ़कर आप एक ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर सेल्स फनल के जरिए काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं।

यह एक सच है कि आज के जमाने में अगर आपको अपना व्यापार बड़ा करना है तो आपको ऑनलाइन ना अपना काम शुरू करना होगा ऑनलाइन लोग किसी भी चीज को ज्यादा ढूंढ रहे है और ऑनलाइन ही किसी भी तरह की सर्विस या सामान को खरीदना चाहते है आप इस किताब के जरिए क्या सीख सकते है कि किस प्रकार ऑनलाइन किसी सामान को बेचा जाता हैं।

4. बेचना सीखो सफल बनो

भारत के जाने माने लेखक शिव खेड़ा अपने किताब बेचना सीखो में बताते है कि बेचना एक कला है जो हर इंसान को सीखना चाहिए आप किस तरह अपनी किसी भी सर्विस या सामान को बेचकर अपना एक बड़ा व्यापार खड़ा कर सकते है। इसके अलावा इस किताब में लेखक यह बताने का प्रयास करते है कि हम अपने रोजमर्रा के जीवन में अपने व्यक्तित्व अपने जानकारी जैसी अलग-अलग चीजों को बेचने की कोशिश करते है आपको अगर जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो आप को बेचने की कला सीखने की जरूरत है आप यह कला कैसे सीख सकते है इसे इस किताब में कदम दर कदम तरीके में बताया गया हैं।

बेचना कैसे सीख सकते है इसे समझने के लिए शिव खेड़ा ने इस किताब को लिखा है बड़े-बड़े व्यापारी बताते हैं कि बेचना एक व्यापार की आत्मा होती है अगर आपका व्यापार का सामान्य सर्विस अच्छा बिक रहा है तो अब बुरे से बुरे स्थिति में भी अपने व्यापार को बचा सकते है, इस वजह से बेचना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कला हो जाती है अपने व्यापार को बड़ा बनाने से पहले आप को बेचने की कला के बारे में अवश्य सीखना चाहिए और इसे सीखने के लिए शिव खेड़ा की यह किताब सबसे बेहतरीन मानी जाती हैं।

5. Business School Book

बिजनेस बुक के जाने-माने लेखक रावटी के उषा की जिन्होंने प्रचलित किताब रिच डैड पुअर डैड के बाद बिजनेस स्कूल बुक नाम की किताब लिखी जिसमें उन्होंने बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है और उसे कैसे बड़ा बनाया जाता है के बारे में अच्छे से बताया है उन्होंने यह बताने का प्रयास किया है कि आप किस तरह अपने व्यापार को छोटे स्तर से एक बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं।

बिजनेस स्कूल बुक एक जाना माना किताब है जिसे व्यापार शुरू करने वाले हर एक आदमी को पढ़ना चाहिए। अगर आप अपना एक व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो बिजनेस स्कूल बुक नाम की किताब को पढ़ें इसमें आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताया जाएगा जिससे आप किसी व्यापार को बड़ा बना सकते हैं।

6. Zero To One

यह एक बहुत ही प्रचलित किताब है जिसे पढ़कर आप यह समझ पाएंगे कि किसी व्यापार को 0 से कैसे शुरू किया जाता है जिस चीज का कोई अस्तित्व नहीं है उस व्यापार को कैसे शुरू किया जाता है और धीरे-धीरे कैसे उसे बड़ा बनाया जाता है। अगर आप अपना कोई व्यापार शुरू करना चाहते है तो किस तरह आप अपने व्यापार को कम से कम पैसे में बड़े लेवल तक ले जा सकते है इसे समझने के लिए यह किताब बहुत ही बेहतरीन है इसमें सरल शब्दों में आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताए गए है जिसके जरिए आप अपना कोई भी व्यापार बहुत ही छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं और काफी कम समय में उसे विश्व का एक जाना माना ब्रांड बना सकते हैं।

7. कॉरपोरेट चाणक्य

विश्व भर में चाणक्य को सबसे समझदार राज्य सलाहकार के रूप में जाना जाता है चाणक्य अखंड भारत और मौर्य साम्राज्य की शुरुआत की थी। भारत के सबसे प्रसिद्ध राजा चंद्रगुप्त मौर्य को भारत का राजा बनाया था उनकी नीतियां और किसी भी परिस्थिति में सही फैसला लेने के तकनीक विश्व भर में जानी जाती है जिसके आधार पर अब आज के समय में अपने व्यापार को कैसे बड़ा बना सकते है या अपने कॉर्पोरेट वर्ल्ड में कैसे नाम कमा सकते है पैसा कमा सकते है इसके बारे में बताया हैं।

लेखक राधा कृष्ण पिल्ली कॉर्पोरेट चाणक्य लिखने वाले लेखक है उनकी लिखी इस किताब में व्यापार में चाणक्य की बुद्धि कैसे इस्तेमाल करें इसके बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताए गए है जिनका पालन करके अपने व्यापारिक दुनिया में असीम संपत्ति और पैसा कमा सकते हैं।

8. Secret Of The Millionaire Mind

जो आदमी करोड़ों की संपत्ति रखता है आखिर वह कैसे फैसला करता है वह किस तरह अपने व्यापार को बढ़ा बनाता है वह किस तरह अपनी जिंदगी में आने वाली अलग-अलग समस्याओं का समाधान करता है इसे बड़े ध्यान से टी हार्वे एकर ने नोटिस किया है और अपनी इस किताब में बताने का प्रयास किया है कि आप किस तरह अपना एक बड़ा व्यापार शुरू कर सकते है और किस तरह करोड़पति बन सकते है अपनी संपत्ति को करोड़ों तक पहुंचाने के लिए किस तरह का सोच आपके मन में होना चाहिए और किस तरह से आपको अपने जीवन में फैसला लेना चाहिए इन सब के बारे में इस किताब में जानकारी दी गई है जिसे पढ़ने के बाद आप अपने किसी भी छोटे व्यापार में इस तरह के फैसले कर पाएंगे कि वह बड़ा बन पाएगा।

9. Time Management

सुधीर दिक्षित एक ऐसे प्रचलित लेखक हैं जिन्होंने व्यापार की दुनिया का एक प्रचलित किताब टाइम मैनेजमेंट लिखा है आज हम सब अपने जीवन में कुछ भी बड़ा नहीं कर रहे मगर इसके बावजूद हमारे पास वक्त नहीं है वहीं दूसरी तरफ जो व्यक्ति दुनिया में सफल हो रहा है और दुनिया की सभी खुशियों को पा रहा है उसके पास भी उतना ही समय है जितना आपके पास है फिर वह ऐसा कैसे कर पा रहा है इस बात को सरल शब्दों में सुधीर दिक्षित जी ने टाइम मैनेजमेंट की किताब में समझाने का प्रयास किया हैं।

अपने समय को सही तरीके से मैनेज करना बहुत आवश्यक है अगर आप अपने समय को सही तरीके से मैनेज कर पाते हैं तो आप अधिक से अधिक काम अपने दिन भर में कर पाएंगे जिसका फायदा आपको अधिक से अधिक होगा इसलिए समय को कैसे मैनेज किया जाए इसे जानने के लिए टाइम मैनेजमेंट की इस किताब को पढ़ना बहुत जरूरी हैं।

10. Before You Startup

अगर आप एक ऐसे युवा व्यक्ति है जो अपना एक उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो किस तरह आप इसे कर सकते हैं इसके लिए एक गाइड तैयार की गई है। इस किताब में पंकज गोयल ने एक कदम दर कदम गाइड प्रस्तुत करने का प्रयास किया है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे कि किसी व्यापार को कैसे शुरू किया जाता है और किस बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए एक व्यापार को शुरू करने से पहले।

सरल शब्दों में कहें तो यह किताब आपको एक सफल उद्योगपति बनने का मार्गदर्शन देगी आपको बताएगी कि जीवन में किस तरह के फैसले आपको एक सफल उद्योगपति बना सकते हैं आपको अपना कोई भी उद्योग व्यापार शुरू करने से पहले किन बातों का मुख्य रुप से ध्यान देना चाहिए इन सभी चीजों को जानने के बाद आप अपने व्यापार को काफी अच्छे स्तर पर ले जा सकेंगे।

11. 21वी सदी का व्यवसाय

वर्तमान में हम सब 21वीं सदी में रह रहे है और व्यापार का नजरिया बड़ी तेजी से बदल रहा है व्यापार पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर होता जा रहा है। अलग-अलग तरह के बिजनेस बुक लिखने वाले लेखक रॉबर्ट टी के उषाकी इस बात को समझते है, इस वजह से उन्होंने 21वीं सदी में व्यापार करने के कुछ खास तरीकों के बारे में इस किताब में चर्चा की है जिसे पढ़ने के बाद आप यह समझ पाएंगे कि आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करके किस प्रकार अपने व्यापार को बड़ा बनाया जाता हैं।

अगर आप किसी भी तरह का व्यापार शुरू करने जा रहे है तो आज के समय में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 21वीं सदी में वह कौन सी चीज है जो एक व्यापार को बड़ा बनाने के लिए बहुत अधिक मायने रखती है इसे समझने के लिए आपको यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए ताकि आज के समय के साथ आप कदम से कदम मिलाकर चल सके और अपने व्यापार को बड़ा बनाने के कुछ खास तरीकों के बारे में सीख सकें।

12. The Virgin Way

विश्व के जाने-माने उद्योगपति रिचर्ड ब्रैंडसन अपने अलग-अलग तरह के व्यापार और उन्हें करने के तरीकों के वजह से जाने जाते है। द वर्जिन वे एक ऐसी किताब है जो आपको बताती है कि किस प्रकार उद्योगपति थोड़ी सी सफलता पर बहुत अधिक खुश होने की वजह से विफल हो जाते हैं और किस प्रकार थोड़ी सी और सफलता देखकर अधिक परेशान होने की वजह से कोई उद्योगपति असफल रह जाता हैं।

सरल शब्दों में यह किताब आपको एक निश्चित स्वभाव रखने के बारे में सिखाती है कुछ लोगों के अंदर क्या स्वाभाव हमेशा से होता है अगर आपके अंदर ऐसा स्वभाव है तो आप एक अच्छे उद्योगपति बन सकते हैं मगर इस तरह का स्वभाव किस तरह पैदा किया जाए यह जानना बेहद आवश्यक है इसलिए आपको इस किताब को पढ़ना चाहिए और समझना चाहिए कि किस तरह के गुण के बारे में लेखक बताना चाह रहा हैं।

13. How To Win At The Sport Of Business

किसी भी उद्योगपति या व्यापार शुरू करने वाले व्यक्ति के लिए यह एक बेहतरीन किताब साबित हो सकती है इसमें लेखक एक ऐसे लड़के के बारे में बताता है जो पूरा दिन बस पड़े रहता था वह एक लड़का था मगर किस तरह उसने अपनी आदत को बदली और केवल लिखने की एक छोटी सी आदत अपनाई धीरे-धीरे इस आदत ने उसके व्यक्तित्व को बदल दिया और वह अरबपति बिजनेसमैन बन गया इस किताब में बताए गए तरीके और कहानी आपके व्यापारिक जीवन में मार्गदर्शन के रूप में काम आएगी।

अगर कोई भी व्यक्ति व्यापार शुरू करना चाहता है तो उसके लिए यह किताब किसी वरदान से कम नहीं इसमें एक व्यक्ति को बताया जाता है कि किस प्रकार वह अपनी आदत को बदल सकता है किस प्रकार एक सुस्त पड़े रहने वाला लड़का एक अरबपति बन गया और ऐसा कैसे हो पाया उसने ऐसे कौन से फैसले लिए और एक आलसी व्यक्ति कैसे अपने फैसले को ले सकता है इसके बारे में बड़े मजेदार तरीके से बताया गया है जो आपको व्यापारिक जीवन में सफलता दे सकता हैं।

Business Books पढ़ने के फायदे

इस तरह के बिजनेस से जुड़े किताब अगर आप रोजाना पढ़ते हैं तो आपको काफी अधिक फायदा होता है जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे सूचीबद्ध तरीके से दी गई हैं। 

  • अगर आप किसी व्यापारियों उद्योग को शुरू करना चाहते हैं तो अलग-अलग बिजनेस बुक पढ़ कर आप अपने व्यापार के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।
  • बिजनेस बुक पढ़ने से ना केवल व्यापारिक बल्कि व्यवहारिक और सामाजिक जीवन में भी बदलाव आता है आप अपने व्यक्तित्व में एक अनोखा बदलाव देख पाएंगे और पहले से ज्यादा आकर्षक बन पाएंगे।
  • Business book एक मार्गदर्शन के रूप में काम आता है यह किताब आपको बताता है कि किस तरह आप अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं और छोटे से छोटे स्तर पर रहने के बावजूद आप कैसे एक बड़े स्तर पर पहुंच सकते हैं।

Business Books पढ़ने के नुकसान

वैसे तो किसी भी तरह का किताब पढ़ने से आपको कभी भी नुकसान नहीं होता मगर बिजनेस बुक पढ़ने से आपको कुछ छोटी मोटी परेशानी हो सकती है जिसके बारे में नीचे सूचीबद्ध तरीके से बताया गया हैं। 

  • अलग-अलग तरह के बिजनेस बुक को पड़ने पर आप अपने किताब में खो सकते है और व्यापार से दूर हट सकते हैं।
  • किसी भी व्यापार में बिजनेस बुक आपको समझ देता है मगर वह एक बेहतरीन कहानी के रूप में आपके समक्ष सीख को प्रस्तुत करता है जिसमें आप हो सकते हैं और अपने व्यापार से भटक सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Business Books in Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply