2022 में Flipkart से पैसे कैसे कमाए (10 तरीकों) से

दोस्तों आपने फ्लिप कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग करने के लिए खूब किया होगा परंतु क्या आपको पता है कि आप घर बैठे इसके जरिए शॉपिंग करने के अलावा पैसे भी कमा सकते हो और अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम Flipkart Se Paise Kaise Kamaye क्योंकि हर व्यक्ति आज घर बैठे पैसे कमाना चाहता है और जब हमें एक शॉपिंग वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के जरिए पैसे कमाने का मौका मिल रहा है तो हम भला पीछे क्यों हटे बस हमें काम करने का तरीका पता होना चाहिए।

आज के समय में अनेकों तरीके से फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल करके पैसे कमाया जा सकता है बस हमें सही तरीकों के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इतना ही नहीं किसी भी तरीके को कैसे कर सकते है इसके बारे में भी जानकारी का होना बहुत जरूरी है। यदि आप फ्लिपकार्ट के जरिए पैसा कमाना चाहते हो तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम अंतिम तक जरूर पढ़ें क्योंकि आपको इसके जरिए पैसे कमाने के काफी यूज़फुल तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी मिलने वाली है और आप इसीलिए लेख में एक भी जानकारी को मिस ना करें और इसे ध्यान पूर्वक के पूरा जरूर पढ़ें।

Flipkart क्या है

फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन शॉपिंग करने वाला ऐप है फ्लिपकार्ट का अविष्कार 2007 में किया गया था और इसे बिन्नी बंसल और सचिन बसंत ने मिलकर बनाया था फ्लिपकार्ट के जरिए हर एक छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी शॉपिंग कर सकते हो परंतु आज के समय में आप फ्लिपकार्ट के जरिए शॉपिंग करने के अलावा घर बैठे पैसे भी कमा सकते हो और फ्लिपकार्ट ऐप बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी है फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के कई तरीके बताए गए है अगर आप हमारे बताए गए इस लेख को अंत तक पढ़ते हो तो आपको फ्लिपकार्ट से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी।

Flipkart से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तो आप फ्लिपकार्ट से पैसा कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट की आवश्यकता पड़ेगी हमने आपको नीचे कुछ प्रोसेस को बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से उन रिक्वायरमेंट के बारे में जान सकते हो।

  • फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपको उसकी एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  • फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपका एक अकाउंट होना चाहिए।
  • फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपका एफिलिएट अकाउंट होना चाहिए।
  • फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपका पैन कार्ड होना चाहिए।
  • अगर आपके पास स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप है तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हो।
  • फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपके पास इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी।
  • फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना चाहिए तभी जाकर आप फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हो।

Flipkart से पैसे कैसे कमाए

अगर आप फ्लिपकार्ट से पैसा कमाना चाहते हो तो उसके लिए आपको कुछ तरीके मालूम होने चाहिए तभी जाकर आप घर बैठे फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन के जरिए पैसे कमा सकते हो हमने आपको नीचे कुछ फ्लिपकार्ट से संबंधित जानकारी प्रदान की हुई है ताकि आप फ्लिपकार्ट ऐप के जरिए घर बैठे बहुत ही आसानी से पैसा कमा सको।

1. डिलीवरी पार्टनर बनकर

यदि आप डिलीवरी पार्टनर बनकर पैसा कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपके पास डिलीवरी सर्विस होनी चाहिए तभी जाकर आप डिलीवरी का काम कर सकते हो। आपको इसके लिए फ्लिपकार्ट को कांटेक्ट करना होगा। इसके अलावा आपको उन्हें अपने डिलीवरी प्रोग्राम से संबंधित सभी जानकारी देना है मतलब कि अगर आपसे फ्लिपकार्ट डिलीवरी करवाने की सर्विस लेता है तो उन्हें इसके क्या एडवांटेज हो सकते हैं इसके बारे में उन्हें जानकारी देनी है। अगर उन्हें आपकी डिलीवरी सर्विस पसंद आएगी तो उन्हें आपको अपना डिलीवरी पार्टनर बना लेंगे। आप इस तरीके से फ्लिपकार्ट को अपनी डिलीवरी सर्विस को प्रदान करके हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हो।

2. फ्लिपकार्ट सेलर बनकर

यदि आप एक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हो या फिर आप किसी भी प्रोडक्ट को बनाते हो तो आप फ्लिपकार्ट में अपने आप को एक सेलर के रूप में रजिस्टर्ड कर सकते हो। आपको इसके लिए फ्लिपकार्ट में अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा फिर आपको अपने प्रोडक्ट लिस्टिंग वहां पर करनी होगी। जैसे ही आप का प्रोडक्ट वहां पर लिस्ट हो जाता है और लाइव हो जाता है वैसे ही ग्राहकों को आप का प्रोडक्ट दिखाई देने लगेगा और अगर वहां से आपको कोई भी आर्डर मिलता हैं।

और उसका पेमेंट हो जाता है तो आपको कमाई शुरू हो जाती है और इस प्रकार से आप ज्यादा से ज्यादा फ्लिपकार्ट पर अपने प्रोडक्ट की सेलिंग को करके घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। अगर आपको फ्लिपकार्ट के तरफ से बेस्ट प्रोडक्ट सेलिंग का अवार्ड मिलता है तो आप का प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक जाता है जिससे आपकी सेलिंग और भी ज्यादा हो जाती है इस प्रकार से आप फ्लिपकार्ट में एक सेलर बन के बिना इन्वेस्टमेंट के आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

3. फ्लिपकार्ट में जॉब करके

दोस्तों जैसा कि हम और आप बहुत ही अच्छे तरीके से जानते है आज फ्लिपकार्ट बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी है और जब कोई बड़ी कंपनी होती है तो उस में काम करने वाले लोगों की भी जरूरत काफी ज्यादा होती है। आप तो फ्लिपकार्ट में अनेकों प्रकार के जॉब पोस्ट मिल जाएंगे ऐसी कंपनियां समय-समय पर अपनी वैकेंसी निकलती रहती हैं।

बस आपको ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आपको फ्लिपकार्ट की तरफ से कोई वैकेंसी दिखाई दे तो आप उसके लिए अपना आवेदन जरूर करें और अगर आप उसके लिए एलिजिबल होंगे तो आपको यकीनन वहां पर जॉब मिल जाएगी और आप इस प्रकार से फ्लिपकार्ट में कोई भी पोस्ट पर काम करके आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। 

4. फ्लिपकार्ट रेफर अर्न के जरिए

दोस्तों अगर आप रेफर अर्न के जरिए फ्लिपकार्ट पर पैसा कमाना चाहते हो तो आप बहुत ही आसानी से रेफर अर्न के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते है बस इसमें आपको फ्लिपकार्ट के लिंक को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों में शेयर करना होता है और जब आगे वाला व्यक्ति फ्लिपकार्ट के लिंक को क्लिक करके डाउनलोड करेगा तो तो इसमें आपको ₹1 से 1000 तक का रिवार्ड  प्राप्त होगा और आप ऐसा करके बहुत ही आसानी से रेफरल के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

5. फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग से

दोस्तों आपको फ्लिपकार्ट में एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाने का मौका मिलता है। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करना जानते हो तो बड़ी ही आसानी से हाथ अपना अकाउंट फ्लिपकार्ट में एफिलिएट  मार्केटर के तौर पर बना सकते हो। अब आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट की सेलिंग तो करके बड़ी ही आसानी से यहां से एक मोटी कमाई करना शुरू कर सकते हो और वह भी बिना किसी लागत के यहां पर आपको अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट मिल जाएंगे एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए और आपको वहां पर निर्धारित कमीशन भी मिलता है जिसके जरिए आप आसानी से पैसा कमा सकते हो। 

6. डिलीवरी ब्वॉय बनकर

दोस्तों अगर आप डिलीवरी का काम करना चाहते हो तो आप फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय का भी काम आसानी से कर सकते हो। आपको इसमें फुल टाइम और पार्ट टाइम डिलीवरी काम करने का भी मौका मिलता है आप अपने सुविधा अनुसार जैसा चाहो वैसा विकल्प आसानी से चुन सकते हो। बस आपको इस काम को करने के लिए बाइक की आवश्यकता होगी। 

आपके पास कोई भी बाइक होगी आपका काम आसानी से हो जाएगा। आप अगर फ्लिपकार्ट में फुल टाइम डिलीवरी ब्वॉय का काम करते हो तो 1 दिन में आप ₹500 से लेकर ₹800 के ऊपर की इनकम कर सकते हो और आपको इसमें पेट्रोल का खर्चा खुद कंपनी की तरफ से मिलता है बस आपको डिलीवरी से संबंधित रोजाना घंटे के हिसाब से पैसे प्रदान किया जाता हैं।

यदि आप इस काम को सिर्फ पार्ट टाइम में रहकर करना चाहते हो तो आप रोजाना ₹300 से ₹500 आसानी से फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय का पार्ट टाइम करके कमा सकते हो। आप अपने समय अनुसार वहां पर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हो बस आपको फ्लिपकार्ट को अपनी टाइमिंग के हिसाब से जानकारी देनी होगी फिर आपको वहां पर आसानी से पार्ट टाइम डिलीवरी ब्वॉय का काम मिल जाएगा और आप अगले दिन से पैसा कमाना शुरू कर दोगे।

7. फ्लिपकार्ट हब के जरिए

हर बड़ी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अपने ग्राहक तक समय से डिलीवरी करवाने के लिए लगभग हर जगह पर हब वनवासी है। अगर आप चाहो तो फ्लिपकार्ट को कांटेक्ट करके उनका हम अपने यहां पर खुलवा सकते हो और इस तरीके से आप अपनी जमीन को एक हब बना करके अच्छा खासा पैसा फ्लिप कार्ड के जरिए हर महीने कमाना शुरू कर सकते हो आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट अपने हब को बनवाने के लिए करना होगा और इससे ज्यादा आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है बाकी जानकारी आपको फ्लिपकार्ट की तरफ से स्वयं बता दी जाएगी और आप इस तरीके से घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

8. फ्लिपकार्ट में कॉल सेंटर की जॉब करके

दोस्तों अगर आप चाहो तो फ्लिपकार्ट के अंदर आसानी से कॉल सेंटर में जॉब भी कर सकते हो आपने देखा होगा कि फ्लिपकार्ड की तरफ से आपको किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कॉल किया जाता है या फिर आप खुद भी फ्लिपकार्ट को कॉल करके अपनी समस्या का सलूशन प्राप्त कर सकते हो। बस आपको क्लिपकार्ड में जाकर कॉल सेंटर में जॉब करने की जरूरत है वहां पर आपको आसानी से ₹10000 से लेकर ₹15000 के बीच की कॉल सेंटर में जॉब मिल जाएगी और आप इस प्रकार से फ्लिपकार्ट के जरिए पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

9. फ्लिपकार्ट शोप्सी के जरिए

आपने रीसेलिंग के जरिए पैसा कमाने के तरीकों के बारे में तो जरूर सुना होगा ठीक उसी प्रकार से आपको फ्लिपकार्ट शोप्सी के जरिए भी पैसे कमाने का मौका मिलता है। इसके जरिए पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर जाना है और फ्लिपकार्ट शोप्सी के ऑफिशियल एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है और जिस प्रकार से आप अपने फ्लिपकार्ट में अकाउंट बनाते हो ठीक इसी प्रकार से आपको इसके अंदर भी अपना अकाउंट बना लेना हैं। 

अब इसके बाद आपको इसमें जितने भी प्रोडक्ट और अन्य चीजें दिख रही है। बस आपको कोई भी प्रोडक्ट अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या फिर आपके पास जहां पर भी ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस है वहां पर शेयर कर सकते हो। अब आप यहां पर कोई प्रोडक्ट अगर ₹100 का है तो आप अपने अनुसार मार्जिन सेट कर सकते हो मान ली थी। 

आपने ₹100 के प्रोडक्ट पर ₹50 का मार्जिन रखा तो ग्राहक को कुल ₹150 पेमेंट करने होंगे जिसमें से आपको ₹50 का फायदा होगा। अब आप इस प्रकार से रोजाना काम करके अच्छे खासे पैसे रोज कमा सकते हो और यह फ्लिपकार्ट की तरफ से एक नया और यूनिक तरीका है घर बैठे बिना लागत लगाए पैसे कमाने का। 

10. फ्लिपकार्ट सुपर कॉइन की मदद से

आपको इसके अंदर सुपर कॉइन पर जरिया भी पैसा कमाने का मौका मिलता है। अगर आप फ्लिपकार्ट पर निरंतर रूप से शॉपिंग करते रहते हो तो शॉपिंग करने पर हमें शॉपिंग की प्राइस के हिसाब से कॉइन मिलता है और हम उसको इनको चाहे तो अगले किसी आर्डर में यूज़ करके अपने पैसे को कम करवा सकते है या फिर आप चाहो तो सुपर कॉइन को पैसे में कन्वर्ट करके उसे बैंक में भी विड्रॉल कर सकते हो। आप इसमें सुपर कॉइन को कई तरीकों के जरिए कमा सकते हो। 

फ्लिपकार्ट की विशेषताएं 

दोस्तों चलिए आप हम आप सभी लोगों को आगे फ्लिपकार्ट की कुछ विशेषताओं के बारे में भी जानकारी दे देते है और इसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ सकते हो।

  • फ्लिपकार्ट के जरिए आप शॉपिंग करने के साथ-साथ आसानी से घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हो।
  • आपको कभी भी इसके अंदर पैसे कमाने के लिए एक भी रुपया इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं हैं।
  • आपका फ्लिपकार्ट के अंदर एक नहीं दो नहीं बल्कि कई सारे रास्तों के जरिए पैसे कमाने का मौका मिलता हैं।
  • आप इसमें कमाए हुए पैसे को बड़ी ही आसानी से बैंक में विड्रोल कर सकते हो।
  • आप फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करके भी आसानी से पैसे कमा सकते हो या फिर बेहतरीन कैशबैक ऑफर भी प्राप्त कर सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Flipkart Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply