App कैसे बनाये 10 स्टेप्स में

जमाना काफी आगे बढ़ चूका है ऐसे में हमें खुद को Upgrade कर लेना चाहिए। आज इंटरनेट की Help से हम घर बैठे बहुत कुछ सीख सकते है और जब बात सीखने की आती है तो आपको एप्प बनाना जरूर सीख लेना चाहिए। आपको कुछ नया बताने के लिए कुछ नया सीखाने के लिए हम Daily आपके लिए नए पोस्ट लेकर आते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है App Kaise Banaye एप्प बनाना कोई बड़ी रॉकेट साइंस नहीं है। अगर थोड़ी सी मेहनत और Dedication से कुछ सीखना चाहे तो हम कुछ भी सीख सकते हैं।

एप्प बनाने और सीखने के लिए सबसे अच्छा और Free Tool है AppsGeyser। इस टूल/वेबसाइट का उपयोग करके आप किसी भी तरह का बहुत अच्छा एप्प बना सकते है। AppsGeyser से App Kaise Banaye की पूरी जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल में देने वाला हूँ।

AppsGeyser क्या हैं

AppsGeyser Free Android Application Create करने वाली एक वेबसाइट है, इसे हम Browser में सीधे Run कर सकते है। यह हमें अपने हिसाब से किसी भी तरह का एप्प बनाने और उसके विकशित करने की आजादी देता है। यह बिलकुल फ्री है और AppsGeyser की मदद से एप्प बनाने के लिए हमें किसी भी तरह के पैसे नहीं देने पड़ते हैं।

अगर आप एप्प बनाना चाहते है और आप Android Development करना नहीं जानते है तो भी आप यहाँ से एप्प बना सकते है। AppsGeyser आपकी एप्प बनाने में काफी Help करता हैं।

App कैसे बनाये

खुद की एप्प बनाने के लिए आपको इन 10 स्टेप्स को फॉलो करना होगा ताकि आप खुद की एप्प बनाना सीख सको।

1. गूगल में AppsGeyser.com टाइप करें

गूगल में AppsGeyser.com टाइप करें

सबसे पहले आपको गूगल में जाना होगा और वहां पर आपको AppsGeyser.com टाइप करना होगा।

2. Create पर क्लिक करें

Create पर क्लिक करें

अब आपके सामने AppsGeyser का इंटरफेस आ जायेगा और इसके साथ-साथ आपको Create App For Free पर  क्लिक करें।

3. App को सेलेक्ट करें

App को सेलेक्ट करें

अब आपके सामने बहुत ही सारे Apps के नाम आ जायेंगे। यहाँ पर आपको अपने हिसाब से App को सेलेक्ट करना होगा। सरल शब्दों में बताऊं तो आपको यहाँ पर वह आप पर क्लिक करना होगा जो की आप बनाना चाहते है। इस वेबसाइट पर मैं Video Calling के लिए एप्प बनाना चाहता हूँ तो उसके लिए मैं Video calls and Chat के विकल्प पर क्लिक करूंगा।

4. Next के विकल्प पर क्लिक करें

Next के विकल्प पर क्लिक करें

यहाँ पर आपको इस एप्प के बारे में बताया गया है कि किस तरह से यह आप काम करेगी। जब आप इसको पड़ेंगे तो फिर आपको Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

5. App को Customize करें

App को Customize करें

Next के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी App Customize करनी होगा। जब आप अपनी एप्प को अपने हिसाब से customize करेंगे तो उसके बाद आपको scroll करके नीचे आना होगा और उसके बाद आपको Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

6. App का नाम लिखें

App का नाम लिखें

Next के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ पर अपने एप्प का नाम रखना होगा। मैं यहाँ पर इसको Demo App नाम रख देता हूँ और उसके बाद आपको Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

7. App के लिए आइकन अपलोड करें

App के लिए आइकन अपलोड करें

अब आपको यहाँ पर custom Icon अपलोड करना होगा और यह आप ऑनलाइन भी डाउनलोड करके रख सकते है और खुद का बना कर भी upload कर सकते है। आइकन को अपलोड करने के बाद आपको Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

8. Create के विकल्प पर क्लिक करें

Create के विकल्प पर क्लिक करें

आपकी एप्प बन कर तैयार है। लेकिन यहाँ पर आपको अब Create के विकल्प पर क्लिक करना होगा ताकि आप इस वेबसाइट में Account बना सके।

9. अपनी ईमेल आईडी से signup करें

अपनी ईमेल आईडी से signup करें

जब आप create के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज शो हो जायेगा। इस पेज पर आपको एक account बनाना होगा और account बनाने के लिए आपको अपनी Email id और कोई सा भी Password रखना होगा। यह दोनों देने के बाद आपको Signup के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

10. SEND App to Email पर क्लिक करें

SEND App to Email पर क्लिक करें

जब आप अपनी ईमेल आईडी देंगे तो उसके बाद आपके सामने ऐसा डैशबोर्ड शो हो जायेगा और इस डैशबोर्ड में आपको ऊपर Download APK का आइकन शो हो जायेगा। आपको इसी पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपके सामने वह आपकी email शो हो जाएगी जो की आपने signup करते समय दिया होगा।

SEND App TO Email

यहाँ पर आपको अपनी एप्प डाउनलोड करने के लिए आपको SEND App TO Email के विकल्प पर क्लिक करा होगा और उसके बाद ही आप यह आप डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर मैं AppsGeyser की बात करूं तो हम AppsGeyser के माध्यम से Normally आप इस तरह के App बना सकते है। यह सभी App आप बिना Coding के और सिर्फ 5 मिनट में बना सकते है। App कैसे बनाना है वह हमने ऊपर बता दिया है आप देख सकते है। आप इस तरह के AppsGeyser पर बना सकते है जैसे की।

Business Website Application: अगर आपके पास पहले से एक वेबसाइट है तो आप AppsGeyser की Help से अपनी वेबसाइट का एप्प बना सकते है। इसके लिए आपको किसी तरह की Coding की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको अपनी वेबसाइट का URL ही सिस्टम में डालना है और आपका एप्प बनकर तैयार हो जाएगा।

YouTube Channel Custom App: अगर आपके पास अपना खुद का यूट्यूब चैनल है। आप चाहते है की आपके Channel का एप्प बन जाए तो आप AppsGeyser जाकर अपने यूट्यूब चैनल का एप्प बना सकते हैं।

Facebook Page Custom Android Application: YouTube की तरह आप Facebook Page का भी Custom एप्प बना सकते है। इसके लिए आपको अपने Facebook Page के URL की आवश्यकता होगी।

PDF APP – अगर आपके पास PDF है और आप उन्हें एक एप्प में बदलना चाहते है तो आप यहाँ अपने PDF को एप्प में Convert कर सकते है। AppsGeyser इसमें आपकी काफी Help करेगा।

Video Calls and Chats: AppsGeyserमें अपना खुद का Chat App भी बिलकुल Free बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको बिलकुल भी Coding करने की जरूरत नहीं है।

Photo Editor and Wallpaper App: यहाँ आप Photo Editor App बना सकते है। साथ में यहाँ आप अपना खुद का Wallpaper App भी Build कर सकते हैं।

Games: AppsGeyser  पर आप अपना Games बना सकते है, यहाँ आपको Puzzles,  Word Search, Quiz, Matching  Puzzle, Fishing, Magic Ball, Spin The Bottle जैसे अनेक गेम बना सकते है। यह बिलकुल फ्री है और आपको इन्हें बनाने के लिए किसी भी तरह की Coding नहीं करनी पड़ेगी।  

Professional App बनाना कैसे सीखें

दोस्तों अगर आप Professional App बनाना चाहते है तो आपको Android Development सीखना होगा। अगर आप हमारे Daily User है तो आप यह Android Development Free Courses Enroll करके सीख सकते है। हम यहाँ कुछ Popular free Android Development Courses की जानकारी दे रहे हैं।

  • Free Android Development Course

Udemy पर Android Development सीखने के लिया आप इस Caurse को Enroll कर सकते है। यह बिलकुल फ्री है। इसमें आपको Android Studio की पूरी जानकारी मिलेगी, एंव Demo Application बनाना भी सिखाया जाएगा। आप यहाँ Enroll पर जाकर इस Course को देख सकते है। इस Course की Help से Professional App Bana सकते है। इस Course की Ratting की बात करें तो 4.5 Rating के साथ बहुत ही अच्छे Review वाला Android Development Course हैं।    

  • Become an Android Developer from Scratch

Professional App Kaise Banaye सीखनेके लिए आप इस Course को Enroll कर सकते है।  यह Course Adam Lupu द्वारा बनाया गया है जो 11 घंटे 32 मिनट का है। इन 11 घंटो में आप अच्छे से Android App Kaise Banaye सीख सकते है। इस Course की Ratting की बात करें तो 4.3 Rating के साथ यह Course काफी ज्यादा पसंद किया जाने वाला Android Development Free Course है। आप यहाँ Enroll पर क्लिक करके इस Course को देख सकते हैं।  

  • Mobile App Development in 27 Minutes: Android

अगर आप बहुत जल्दी Mobile App Development सीखना चाहते है और खुदका Mobile App बनाना चाहते है तो आप इस Free Course को Enroll कर सकते है। यह मात्र 30 मिनट का Course है इस Course को काफी ज्यादा लोगों ने पसंद किया है इसकी Rating 4.4 है और बहुत ही अच्छे Review भी है। इस Course को Grant Killmaytys ने बनाया है। आप इसे Enroll पर क्लिक करके इस Course को देख सकते हैं।

AppsGeyser के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल: AppsGeyser क्या हैं?

जवाब: AppsGeyser फ्री में Android एप्प बनाने वाली टूल्स/वेबसाइट है इसकी मदद से हम आसानी से फ्री में एप्प बना सकते हैं।

सवाल: AppsGeyser से कौन सा एप्प  बना सकते हैं?

जवाब: AppsGeyser से आप वेबसाइट का मोबाइल एप्प से लेकर Game, Browser, Messenger, Photo Editor, News, Tv और Map जैसे App बिलकुल फ्री में बना सकते हैं।

सवाल: क्या AppsGeyser  पर हम Aia File अपलोड कर सकते हैं?

जवाब: नहीं, इसमें किसी भी तरह का Aia File अपलोड का विकल्प नहीं हैं।

सवाल: क्या AppsGeyser  पर App बनाने का कोई चार्ज लगता हैं?

जवाब: नहीं यह बिलकुल फ्री हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको यह लेख App Kaise Banaye हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply