English कैसे सीखे (20+ Tips) – 2022 में English बोलना ऐसे सीखे

क्या आप भी इंग्लिश सीखना चाहते है? इंग्लिश सीखना काफी आसान है। अंग्रेजी एक विदेशी भाषा है और भारत में इसे व्यावसायिक Language भी कहा जाता है। भारत में कुछ ऐसे राज्य भी है जहां पर हिंदी और वहां की लोकल भाषा काफी कम बोली जाती है इसके बदले में उन राज्यों में अंग्रेजी ज्यादा बोली जाती हैं।

Table Of Contents
  1. English Language क्या है
  2. English कैसे सीखे
  3. डेली इंग्लिश टू हिंदी कॉमन वर्ड मीनिंग
  4. English में बोलना कैसे सीखे
  5. English में लिखना कैसे सीखें
  6. English सीखने के लिए टॉप 5 वेबसाइट
  7. English और हिंदी लैंग्वेज में अंतर
  8. English सीखने के फायदे

अंग्रेजी सीखने के लिए आज कई प्रकार के अलग-अलग तरीके है जिन का उपयोग करके आप काफी आसानी से अंग्रेजी सीख सकते है। तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जो आपको English Kaise Sikhe में मदद करेंगे।

English Language क्या है

अंग्रेजी भाषा को इंग्लिश लैंग्वेज कहा जाता है विश्व भर में विभिन्न प्रकार के भाषा का इस्तेमाल किया जाता है उसमें भारत में सबसे सम्मानित और आवश्यक भाषा के रूप में अंग्रेजी को देखा जाता है। अंग्रेजी भाषा अंग्रेज के द्वारा शुरू की गई भाषा है जिसे विश्व के अलग-अलग देशों में मुख्य भाषा के रूप में अपना लिया गया।

आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्व में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा अंग्रेजी नहीं है मगर अंग्रेजी का महत्व बहुत ज्यादा है इसलिए है क्योंकि अंग्रेजी एक ऐसी भाषा बन गई है जिसे विश्व भर के अधिकांश लोगों के द्वारा समझा जाता है इस वजह से यह एक वैश्विक भाषा के रूप में हमारे समक्ष आई है आज अंग्रेजी भाषा को सीख कर आप अपनी बात दुनिया के समक्ष रख सकते है, इसलिए अंग्रेजी एक ऐसी भाषा बन गई है जिसकी आवश्यकता प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में पड़ सकती है इस वजह से अंग्रेजी सीखना आवश्यक हैं।

English सीखने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको अंग्रेजी सीखना है तो इसके लिए आपको कोई खास रिक्वायरमेंट की आवश्यकता नहीं है कोई भी आदमी इंग्लिश सीख सकता है मगर आपको कुछ मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता है जिसे हमने नीचे समझाया हैं।

  • घर बैठे इंग्लिश सीखने के लिए आपके पास अंग्रेजी किताब होना चाहिए जिस तरह की कहानी आपको अच्छी लगती है उस तरह की किताबों को अंग्रेजी भाषा में खरीद कर अपने पास रखें और उन्हें रोजाना पढ़ें।
  • आपके पास मोबाइल या टीवी का अच्छा कनेक्शन होना चाहिए जिसमें आप अंग्रेजी फिल्मों को अंग्रेजी भाषा में देख सके ताकि आप अंग्रेजी बोलने की कला को देखकर सीखे।
  • अंग्रेजी सीखने के लिए इंटरनेट होना जरूरी है ताकि आप हमारे वेबसाइट पर दी गई जानकारी को सही तरीके से पढ़ सके और उनका आदेश अनुसार पालन कर सकें।
  • अंग्रेजी सीखने के लिए आपके पास रोजाना प्रैक्टिस करने का समय होना चाहिए क्योंकि जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना जल्दी सीखेंगे।

English कैसे सीखे

अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए आप आगे बताये गये यह 20 स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

1. इंग्लिश किताबें पढ़े

इंग्लिश किताबें पढ़े

अंग्रेजी किताब रोजाना पढ़ने से अंग्रेजी के नए नए शब्द और उन शब्दों के इस्तेमाल के बारे में समझ पाएंगे। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको अपने कोर्स या किसी खास विषय के बारे में पढ़ना है आप किसी भी विषय की अग्रेजी किताब पड़ सकते है। हम आपको बता दें कि अंग्रेजी भाषा में अलग-अलग तरह के उपन्यास लिखे जाते हैं जो काफी मजेदार होते हैं आप अपने पसंद से किसी भी तरह के उपन्यास को खरीद कर पढ़ सकते हैं।

शुरुआत में आपको तकलीफ होगी मगर धीरे-धीरे आप उस उपन्यास की कहानी को समझेंगे और केवल पन्ने उलट-पुलट कर थोड़ा बहुत पढ़ने से ही आप अंग्रेजी के अलग-अलग शब्द और उनके इस्तेमाल से बनने वाले वाक्य को अच्छे से देख पाएंगे और अंग्रेजी के वाक्य कैसे बनाते है उन्हें समझ पाएंगे। अगर आप किसी कोर्स या किसी कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए रोज अंग्रेजी अखबार पढ़ना भी बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप किसी भी स्थानीय अंग्रेजी अखबार का इस्तेमाल कर सकते हैं अन्यथा हम आपको अंग्रेजी अखबार के रूप में “द हिंदू” को पढ़ने की सलाह देंगे।

2. इंग्लिश वीडियो देखे

इंग्लिश वीडियो देखे

जमाना बड़ी तेजी से बदल रहा है लोग पढ़ने से ज्यादा देखने पर जोर दे रहे है। आज लोग अपने जीवन का बहुत अधिक समय वीडियो देखने में बिताते हैं अगर आप भी यूट्यूब का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के वीडियो को देखने के लिए करते हैं तो आपको अपने रोजाना जीवन से कुछ समय निकालकर अंग्रेजी वीडियो देखने की आदत डालें।

जब आप अंग्रेजी वीडियो देखेंगे तो आप समझ पाएंगे कि किस तरह अंग्रेजी बोलते वक्त शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है और किस तरह के वाक्यों का अलग-अलग परिस्थिति में चयन किया जाता है। अगर आप अंग्रेजी बोलने की कला सीखना चाहते हैं तो एक वीडियो में दो लोगों को अंग्रेजी में बात करते हुए देखना और वे जिस तरह बोल रहे हैं उस तरह बोलने की कोशिश करना अग्रेज सीखने का सबसे बेहतरीन तरीका हो सकता हैं।

3. इंग्लिश बोलने की कोशिश करें

इंग्लिश बोलने की कोशिश करें

अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका है आपका अधिक से अधिक कोशिश करना। अंग्रेजी बोलने की जितनी ज्यादा कोशिश करेंगे आप उतना ही जल्दी अंग्रेजी सीख पाएंगे। बिना इस बात से डरे कि आप अंग्रेजी सही बोल रहे हैं या गलत बोल रहे हैं आपको केवल अंग्रेजी शब्दों का अपने बोलचाल में इस्तेमाल करना है। अंग्रेजी की किताब और अंग्रेजी वीडियो देखते हुए आप यह समझ पाएंगे कि किस तरह के शब्दों का किस परिस्थिति में इस्तेमाल करना चाहिए और ऐसे में आप अपने रोजमर्रा के जीवन में थोड़ा-थोड़ा अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करना शुरू करें।

जितना अधिक आप अंग्रेजी बोलने की कोशिश करेंगे उतना ही जल्दी आप अंग्रेजी सीखेंगे। अंग्रेजी के शब्दों की जितनी बड़ी सूची आपके मन में मौजूद होगी आप उतना ही जल्दी अंग्रेजी सीख पाएंगे इसलिए अगर आप अंग्रेजी बोलना नहीं जानते तो केवल अलग-अलग तरह के अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करें ताकि आपके मन में अंग्रेजी शब्द का भंडार जमा हो सके।

4. अपनी खुद की डिक्शनरी बनायें

अपनी खुद की डिक्शनरी बनायें

इंग्लिश जैसी विषय को सीखना कोई बड़ी बात नहीं है। आप खुद इसका प्रयास कर सकते है। अगर आप खुद की एक dictionary बनना सकते है। अपनी dictionary में उन सभी शब्दों को सम्मिलित करने का प्रयास करें जो आपको लगता है की आपको बोलने में आसानी होती है। Dictionary में आप शब्दों के साथ उनके अर्थ और मतलब को भी Mention कर सकते है।

अपनी उस dictionary से उन शब्दों को बोलने का प्रयास करें। अंग्रेजी सीखने के लिए यह काफी आसान तरीका है। करत-करत अभ्यास करने से हर काम आसान होता है। अंग्रेजी भाषा में आप जिन भी शब्दों को सम्मिलित करते है  उन शब्दों के साथ उनका हिंदी मतलब भी लिखे  ऐसा करने से आप काफी आसानी से इंग्लिश बोलना सीख जायेंगे।

अगर आपको भी पता की Dictionary कैसे बनाते है तो आप इसके लिए इंटरनेट पर कोई भी फॉर्मेट चेक कर सकते है। अपने According जो भी फॉर्मेट अच्छा हो उस फॉर्मेट में अपनी Dictionary बनाये और उसको बार-बार पढ़ने और समझने का प्रयास करें।

5. इंग्लिश बोलने के लिए बेसिक चीज़ों समझे

इंग्लिश बोलने के लिए बेसिक चीज़ों समझे

हम इस बात को जो जानते है की अंग्रेजी सीखने के लिए हमें सामान्य अंग्रेजी के विषयों का ज्ञान होना चाहिए। अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे जरूरी है अंग्रेजी grammar को सीखना। अंग्रेजी सीखने के लिए हमें सबसे पहले यह सीखना जरूरी है की अंग्रेजी के लिए किन-किन अन्य चीजों को सीखना जरूरी हैं।

अंग्रेजी सीखने में सबसे आवश्यक होते है Tense। Tense अंग्रेजी का ही नहीं बल्कि अन्य भाषा को सीखने के लिए भी आवश्यक होता है  पर हम बात कर रहे है अंग्रेजी भाषा की तो  इस अंग्रेजी भाषा को सीखने के लिए आपको सबसे पहली आवश्यकता होती है tense सीखने की।

अंग्रेजी के नियमानुसार समझे तो अंग्रेजी में मुख्य रूप से 12 tense होते है जो की 3 अन्य भाग में बाते होते है। Tense को आप यूट्यूब से मुफ्त में सीख सकते है। इन सब के अलावा अंग्रेजी में Determine Verbs Forms  इत्यादि जैसी कई चीजों को सीखना जरूरी होता हैं।

इन सब के अलावा अंग्रेजी में और भी चीज़ें होती है जैसे अंग्रेजी में कुछ फोर्मुले होते है उनके अनुसार ही वाक्यों को अंग्रेजी में बनाया जा सकता है। अगर आप tense सीख लेते है तो आप आसानी से अंग्रेजी सीख लेते हैं।

इसलिए सबसे पहले जरूरी है की आप अंग्रेजी बोलने और सीखने के लिए इंग्लिश grammar का सबसे महत्वपूर्ण topic tense जरूर सीखे। यह अंग्रेजी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता हैं।

यह भी पढ़ें

6. इंग्लिश ग्रामर सीखें

इंग्लिश ग्रामर सीखें

अंग्रेजी के बारे में आपको भी जानना चाहिए की अंग्रेजी सीखने के लिए अंग्रेजी grammar सीखना भी काफी जरूरी होता है। आपने हिंदी व्याकरण के बारे में तो सुना ही होगा की हिंदी में संज्ञा  सर्वनाम और विशेषण होते है वैसे ही अंग्रेजी व्याकरण में भी ऐसी कई विषय है जिनके बारे में आपको सीखना चाहिए। इसमें Tense  Verbs  Determines  Articles इत्यादि होते हैं।

अंग्रेजी सीखने के लिए इन सब का सीखना जरूरी होता है। इंग्लिश में grammar काफी महत्वपूर्ण हिस्सा है और बिना ग्रामर के अंग्रेजी सीखना काफी मुश्किल होता है। अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए आपको सबसे पहले इंग्लिश grammar के विषयों को सीखना चाहिए।

  • Nouns
  • Adjectives
  • Adverbs
  • Determiners
  • Verbs & verb tenses
  • Speech
  • Punctuation
  • Relative clauses
  • Tense
  • Articles
  • And lots more

अंग्रेजी व्याकरण में इन सब विषयों के बारे में जानना जरूरी होता है। यह सभी अंग्रेजी विषय के लिए मुख्य भाग होते है। आप यूट्यूब की सहायता से आसानी इन सभी विषयों के बारे में आसानी से सीख सकते हैं।

7. इंग्लिश वर्ब और सेंटेंस को गौर से सुने

इंग्लिश वर्ब और सेंटेंस को गौर से सुने

अंग्रेजी ही नहीं किसी भी विषय और भाषा के बारे में सीखने के लिए सबसे जरूरी होता है उन भाषा के वाक्य को समझना  ऐसा ही अंग्रेजी में भी होता है। इंग्लिश में भी काल (tense) के अनुसार कई प्रकार के अलग-अलग Sentence और verbs होते है जिनके बारे में सीखना और उन्हें समझना भी आवश्यक होता हैं।

अंग्रेजी में अगर आप वाक्यों को बनाना और वह कैसे बना है  के बारे में जानना और सीख जाते है तो आपको English Bolna Sikhne से कोई नहीं रोक सकता। अंग्रेजी में यह काफी आसान होता हैं।

आपको इस लेख में पहले ही बताया गया है की इंग्लिश grammar में tense सीखना कितना जरूरी है। Tense सीखने के बाद ही आप सही वाक्यों को बनाना सीख पायेंगे। कुछ उदाहरण के साथ आपको समझाते हैं।

इंग्लिश: I have to go.

हिंदी: मुझे जाना है।

इंग्लिश: I don’t have anything to expose.

हिंदी: मेरे पास खुलासे के लिए कुछ भी नहीं हैं।

अगर आप इन दोनों वाक्यों को ध्यान से समझेंगे तो आपको समझ में आएगा की एक वाक्य में Have का उपयोग verb के रूप में हो रहा है वही दूसरे वाक्य में इसी Have का उपयोग किसी चीज़ को रखने के लिए उपयोग हो रहा हैं।

अगर आप भी इस चीज़ को समझ जाते है तो आप आसानी से अंग्रेजी के बारे में समझना सीख लेते है। यह काफी आसान है और आप भी इसे समझ सकते है ओर इन सब की सहायता से अंग्रेजी सीख सकते हैं।

8. इंग्लिश गाने और पोयम सुने

इंग्लिश गाने और पोयम सुने

इंग्लिश सीखने के लिए सबसे जरूरी होता है की आप इस का रोजाना प्रयास और अभ्यास करें। अंग्रेजी सीखने के लिए अगर आप अंग्रेजी गाने और poem को सुने तो इससे आपको काफी अभ्यास होगा और आप भी इससे एक बेहतर ढंग से अंग्रेजी सीख पायेंगे।

आज यूट्यूब पर ऐसे कई सारे चैनल है जो अंग्रेजी गाने और poem के बारे में बताते है और कई ऐसे चैनल भी है जहां पर आपको कई सारे अंग्रेजी गानों के वीडियो मिल जायेंगे। आपको उन गानों को सुनना है और उन्हें समझना है और उन गानों का खुद से बोलने का प्रयास करना हैं।

ऐसा अगर आप हर दिन कुछ समय प्रयास करते है तो आपके लिए अंग्रेजी सीखना काफी आसान हो जाएगा। अगर आप अंग्रेजी गानों के साथ स्पोर्ट्स की अंग्रेजी में कमेंट्री भी सुनते है तो उससे भी आपको काफी फायदा मिलता हैं।

9. इंग्लिश में बात करें

इंग्लिश में बात करें

अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे जरूरी है बातचीत करना। ऐसे ही अगर आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अंग्रेजी में बात करते है तो यह आपको काफी मदद करता है आपको अंग्रेजी सीखने में। ऐसे ही हम तो आपको यही सलाह देते है की आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जितना हो सके अंग्रेजी में बात करें और कोशिश करें की आप अपनी गल-तियों से सीखे।

अगर आपको इस बात का कोई idea नहीं है की आप कैसे बात चालू करें दोस्तों से तो आपको इस बात की जानकारी देने की यूट्यूब पर ऐसे खूब चैनल है और गूगल पर अगर आप सर्च करेंगे तो कई सारी वेबसाइट मिल जायेगी जिसके माध्यम से आप यह जान सकेंगे की कैसे आप अपने दोस्तों से अंग्रेजी में बात करें और बात करना शुरू करें।

यह आपको काफी मदद करेगा की English Bolna Kaise Sikhe के बारे में औरयह सही और सरल माना जाता है क्योंकि अगर आप इसमें गलती करते है तो भी आपके दोस्त आपको बता देते है आप कहा गलत हैं।

10. इंग्लिश न्यूज़ चैनल हर रोज देखे

इंग्लिश न्यूज़ चैनल हर रोज देखे

रोज अंग्रेजी Video समाचार देखना और सुनना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अंग्रेजी समाचार सुनने से भी आपके काफी फायदा हो सकता है। कुछ अंग्रेजी समाचार चैनल जैसे Bloomberg Quint  BTVI  CNBC TV18  CNN-News18  ET Now  India Today  India Ahead  Mirror Now इत्यादि कई है। आप इन सभी चैनल पर रोज न्यूज़ सुने और उन न्यूज़ को समझने का प्रयास करें।

इन सभी न्यूज़ चैनल पर आप समाचार सुनते है तो इससे आपकी अंग्रेजी बोलने की क्षमता काफी बढ़ जाती है। अंग्रेजी न्यूज़ के साथ हम आपको यह सलाह देते है की आप स्पोर्ट्स से जुड़ी न्यूज़ जरूर सुने या आपके पसंद के टॉपिक की न्यूज़ सुने ताकि आपको इससे सीधा बेनिफिट मिले।

अंतिम चरण में आपको एक ऐसे यूट्यूब चैनल के बारे में बताते है जो आपको काफी आसान भाषा में अंग्रेजी सिखाते है। इस चैनल का नाम Spoken English Guru है। यह काफी आसान भाषा में अंग्रेजी सीखते हैं।

यह भी पढ़ें

11. टंग ट्विस्टर वाले शब्द का इस्तेमाल करें

टंग ट्विस्टर वाले शब्द का इस्तेमाल करें

इंग्लिश शब्दों को बोलने पर अपने उच्चारण को सही करने के लिए आपको टंग ट्विस्टर वाले शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए कुछ खास किस्म के शब्द होते हैं जिनको बार बार बोलने से आपका उच्चारण सही होता है। टंग ट्विस्टर वाले शब्द कौन से है और किस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करके अंग्रेजी को सही कर सकते है, इसे आप यूट्यूब या गूगल पर टंग ट्विस्टर वाले शब्दों की सूची में देख सकते हैं।

12. रोजाना अंग्रेजी अखबार पढ़ें

रोजाना अंग्रेजी अखबार पढ़ें

अंग्रेजी अखबार एक बेहतरीन तरीका है अंग्रेजी सीखने का भारत के प्रत्येक नागरिक को अंग्रेजी अखबार पढ़नी चाहिए क्योंकि उस अखबार में भारत के खास चीजों के बारे में जानकारी दी जाती है योजना और अलग-अलग सरकारी नियमों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया जाता है जिसे अगर आप अंग्रेजी में पढ़ेंगे तो आप का सामान्य ज्ञान और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी भी हो जाएगी और आप अंग्रेजी भाषा भी सीख जाएंगे। अंग्रेजी अखबार पढ़ने से आप यह समझ पाएंगे कि किस तरह के अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल कहां किया जाता है और एक अच्छा अंग्रेजी वाक्य कैसे बनता है।

13. ज्यादातर लोगों से अपने अंग्रेजी भाषा में डिस्कस करें

ज्यादातर लोगों से अपने अंग्रेजी भाषा में डिस्कस करें

अगर आपको अंग्रेजी बोलना नहीं आता तो अंग्रेजी सीखने के लिए आपको सबसे पहले अपने जान पहचान में मौजूद सभी लोगों के साथ अंग्रेजी में बात करने और अंगूठी से जुड़े सवाल और शब्दों के इस्तेमाल को लेकर जानकारी एकत्रित करने की आवश्यकता हैं।

अपने इलाके में आप जिसे भी पढ़ा-लिखा समझते है उसके साथ अंग्रेजी में किसी मुद्दे पर चर्चा करें इससे आप अपने मन में अंग्रेजी वाक्यों को तेजी से बनाएंगे और उनका सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में समझ पाएंगे।

14. दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन करें

दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन करें

अगर आपके इलाके में पढ़े लिखे लोगों की कमी है या फिर आप के आस पास ऐसा कोई नहीं है जिससे आप अंग्रेजी में किसी मुद्दे पर चर्चा कर सकें तो अपने कुछ ऐसे दोस्त बनाएं जिन्हें अंग्रेजी सीखना हो और वे सभी दोस्त आपस में मिलकर अंग्रेजी में ग्रुप डिस्कशन करें जिससे आपकी अंग्रेजी अच्छी होती चली जाएगी।

15. अपने मन में अंग्रेजी में सोचें

अपने मन में अंग्रेजी में सोचें

किसी के लिए भी हिंदी में बात करना इसलिए ज्यादा आसान है क्योंकि वह जल्दी जल्दी हिंदी के शब्दों को जोड़कर एक वाक्य बना पाता है और अंग्रेजी हमें इसलिए कठिन लगती है क्योंकि हम अंग्रेजी के शब्दों को जोड़कर एक वाक्य जल्दी नहीं बना पाते। अंग्रेजी सीखने के लिए यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है जिसे आप को याद रखना है आपको इसपर काम करने की आवश्यकता है आपको अपने मन में आने वाले ख्यालों को अंग्रेजी में सोचने का प्रयास करना होगा।

अगर आप किसी भी मुद्दे को लेकर सोच रहे है तो उसे अंग्रेजी में सोचिए अगर आप कोई शब्द नहीं सीखेंगे तो तुरंत उसका मतलब जान पाएंगे। आप जितनी भी चीजों के बारे में हिंदी में सोचते है उन सभी चीजों के बारे में अंग्रेजी में सोचना शुरू करें।

16. अंग्रेजी फिल्में देखें

अंग्रेजी फिल्में देखें

अंग्रेजी फिल्म देखने पर आप यह समझ पाएंगे किस फिल्म में कार्य करने वाले किरदार अंग्रेजी शब्द और वाक्य का इस्तेमाल किस प्रकार रोजमर्रा के जीवन में कर रहे है। उनके अंग्रेजी बोलने के तरीके और अंग्रेजी शब्दों के इस्तेमाल को देखकर आप यह समझ पाएंगे कि अंग्रेजी कैसे बोलते हैं और किस वाक्य शब्द का इस्तेमाल किस तरीके से किया जाता हैं।

17. रोजाना खुद का टेस्ट लेते रहें

रोजाना खुद का टेस्ट लेते रहें

अगर आप अंग्रेजी सीखने की प्रैक्टिस रोज करते हैं तो अब रोजाना कुछ सीखते हैं आपने कितना अंग्रेजी सिखा है इसका टेस्ट लेने का प्रयास करें। रोज एक क्वेश्चन पेपर बनाएं जिसमें आप कोशिश करें कि सबसे जटिल से जटिल सवाल रखें और उसके कुछ देर बाद आप उन सवालों को हल करने का प्रयास करें।

इस तरह रोजाना स्वयं का टेस्ट ले और आप कितना अंग्रेजी सीखे है और कितनी तेजी से सीख रहे है इसे मापने का प्रयास करें।

18. सोशल मीडिया पर अंग्रेजी का ज्यादा उपयोग करें

सोशल मीडिया पर अंग्रेजी का ज्यादा उपयोग करें

आजकल लोग सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहां आप किसी भी अनजान व्यक्ति से चैट के जरिए बात कर सकते है चैट में आप अंग्रेजी लिखने का प्रयास कर सकते है सोचकर और समय लेकर आप विभिन्न सोशल मीडिया पर किसी भी व्यक्ति के साथ अंग्रेजी में चैट कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि आप अंग्रेजी के वाक्यों को तेजी से बना रहे है या नहीं।

19. अंग्रेजी में ब्लॉग पढ़ें

अंग्रेजी में ब्लॉग पढ़ें

अब गूगल पर जो इस जानकारी को पढ़ रहे है यह एक ब्लॉग है ब्लॉक एक तरह का लेख होता है जो सरल शब्दों में इस तरह लिखा जाता है कि पढ़ने वाले किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की दिक्कत ना आए अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते है तो इस परेशानी को आप गूगल पर हिंदी में सर्च करते है उसे अंग्रेजी में सर्च करिए और किसी भी वेबसाइट पर अंग्रेजी में पढ़ें।

20. आईने के सामने खड़े होकर अंग्रेजी में बात करें

आईने के सामने खड़े होकर अंग्रेजी में बात करें

अंग्रेजी ना बोल पाने की सबसे बड़ी समस्या है कि हम अपने अंदर वह ऊर्जा पैदा नहीं कर पाते जो आमतौर पर अंग्रेजी बोलने वाले एक साधारण मनुष्य दिखाते है आप उन्हें छोड़कर यूट्यूब से ही अलग-अलग तरह के अंग्रेजी सिखाने शिक्षकों की जानकारी को पढ़ सकते हैं।

मगर अंग्रेजी सीखने का सबसे अच्छा और रामबाण इलाज है कि आईने के सामने देखकर अंग्रेजी बोलेने पर आप समझ पाएंगे कि आप कितना ज्यादा अंग्रेजी आए है और इसके अलावा आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें

डेली इंग्लिश टू हिंदी कॉमन वर्ड मीनिंग

कुछ ऐसे साधारण शब्द है जिनका हम रोजमर्रा के जीवन में बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते है तो उन सभी शब्दों का हिंदी मतलब क्या है और उनका इस्तेमाल कहां होता है के बारे में आपको पता होना चाहिए जिसे सरल शब्दों में नीचे समझाया गया हैं।

हिंदी शब्दअंग्रेजी शब्द
खानाEating
नहानाBathing
पढ़नाReading
घूमनाWalking
आनाComming
जानाGoing
खेलनाPlaying
रोनाCrying
डरना Afraid

English में बोलना कैसे सीखे

आज हर कोई इंग्लिश में बोलना चाहता है और किसी भी चीज को सीखने के लिए किताब सबसे अच्छी दोस्त मानी जाती है इसी बात को ध्यान में रखते हुए इंग्लिश बोलना सीखने के लिए कुछ किताबों की सूची नीचे दी गई हैं।

1. स्पोकन इंग्लिश फॉर माय वर्ल्ड by सबीना पिलाई

कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अंग्रेजी पढ़ना और लिखना बहुत अच्छे से आता है मगर अंग्रेजी बोलने में बहुत दिक्कत आती है अगर आप उनमें से एक हैं तो यह किताब आपके लिए है हर वह व्यक्ति जो इंग्लिश बोलने में हिचकी चाहता है उसे यह किताब पढ़नी चाहिए यह किताब वीडियो फॉर्मेट और ऑडियो फॉर्मेट में भी आपको मिल जाएगी आपको इस किताब में कुछ ऐसे तरीके बताए गए है जिनका पालन करने के बाद आप तुरंत अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे।

2. बी ग्रामर रेडी by जॉन स्टीवर्ट

इंग्लिश बोलने में ग्रामर का बहुत महत्व होता है अगर आप ग्रामर अच्छे से नहीं समझेंगे तो अंग्रेजी के शुद्ध वाक्य नहीं बना पाएंगे इसलिए भारतीय पाठकों को ध्यान में रखते हुए इस किताब की संरचना की गई है जिसमें 150 से ज्यादा ग्रामर के टॉपिक को कंसीडर किया गया है और एक सूचीबद्ध तरीके से आपके समक्ष लाया गया हैं।

3. इंग्लिश फ्रॉम जीरो टो हीरो

यह एक बेहतरीन किताब है जिसमें उस व्यक्ति को अंग्रेजी सिखाने के बारे में बताया है जिसे अंग्रेजी के बारे में कुछ नहीं पता अगर आपको नहीं पता कि अंग्रेजी कैसे बोलते हैं और आप बिल्कुल अंग्रेजी में सुनने हैं तो इस किताब में बताए गए तरीकों का पालन करके अब बड़ी आसानी से कुछ ही समय में अंग्रेजी में महारत हासिल कर सकते हैं।

4. हिंदी इंग्लिश एक्सपर्ट ट्रांसलेशन

अगर आपको हिंदी भाषा अच्छे से आती है और आप अंग्रेजी भाषा सीखना चाहते है तो हिंदी भाषा के वाक्यों को अंग्रेजी में कैसे बदलें इसे सीखने के लिए आप इस किताब का इस्तेमाल कर सकते है। इस किताब में साधारण और सरल तरीकों से लिया बताया गया है कि कैसे आप तुरंत किसी भी हिंदी वाक्य को अपने दिमाग में ही अंग्रेजी में बदल पाएंगे और उसे बोल पाएंगे।

5. लर्न इंग्लिश थ्रू हिंदी

अंग्रेजी सीखना बहुत आवश्यक है और अगर आप हिंदी भाषा जानते है, तो आपको हिंदी भाषा से अंग्रेजी सीखने में आसानी होगी इस पुस्तक के जरिए हिंदी को अंग्रेजी में कैसे बदला जाए इसके बारे में समझेंगे कैसे अपने हिंदी विचारों को अंग्रेजी में अपने मस्तिष्क में ला सकते है अगर आप इस कला को सीख जाते है, तो आप अंग्रेजी में विचार करेंगे और अंग्रेजी बोलने लगेंगे। 

English में लिखना कैसे सीखें

अंग्रेजी बोलने के साथ-साथ अंग्रेजी लिखना भी एक कला है हर किसी को अंग्रेजी में लिखना और बोलना आना चाहिए अगर आप अंग्रेजी में लिखना सीखना चाहते है तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

  • अंग्रेजी बोलना और लिखना एक जैसा है अगर आप ग्रामर के नियमों का ख्याल रखें खास रूप से अगर आपको टेंस की समझ होगी तो ही आप सही तरीके से अंग्रेजी लिख पाएंगे।
  • अंग्रेजी लिखने के लिए आपको ट्रांसलेशन की प्रैक्टिस करनी होगी आप अपने विचारों को हिंदी में देख और सोच पाएंगे अंग्रेजी में बदलने के लिए ट्रांसलेशन की प्रेक्टिस करना आवश्यक है।
  • अंग्रेजी लिखना सीखने के लिए आपको अंग्रेजी किताब और अलग-अलग तरह के अंग्रेजी आर्टिकल पढ़ने चाहिए जिससे आप समझ पाएंगे कि अंग्रेजी वाक्यों को किस तरह बनाया जा रहा है।
  • अपने मन में आए विचारों को अगर आप अंग्रेजी भाषा में लिखने का प्रयास करें और उसके बाद वह सही है या गलत चेक करें तो आप समझ पाएंगे कि कैसे अंग्रेजी वाक्य बनता है और किस तरह अपनी गलतियों को सुधार कर अंग्रेजी लिख पाएंगे।

English सीखने के लिए टॉप 5 वेबसाइट

अगर आप अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते है तो आप विभिन्न प्रकार के वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है, कुछ ऐसे वेबसाइट है जो अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए अलग-अलग तरह के तरकीब का इस्तेमाल करते हैं अंग्रेजी सीखने के लिए ऐसे बेहतरीन वेबसाईट की एक सूची नीचे प्रस्तुत की गई हैं।

  1. Voice of America
  2. Holmwoods
  3. MyEnglishTeacher.eu
  4. PhraseMix
  5. Howdoyou.do

English सीखने के लिए टॉप 5 ऐप्स

अंग्रेजी सीखने के लिए 5 एप्लीकेशन ऐसे है जिनका अपने शुल्का अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है और अपनी मर्जी से कभी भी इस्तेमाल करके रोजाना थोड़ा थोड़ा प्रैक्टिस करके अंग्रेजी बोलना सीख सकते है, उन सभी बेहतरीन एप्लीकेशन की सूची नीचे सरल शब्दों में प्रस्तुत की गई हैं।

  1. Duolingo
  2. Hello English
  3. Memrise
  4. Sentence Master
  5. Babbel

ऊपर बताए गए सभी एप्लीकेशन में हम आपको Duolingo इस्तेमाल करने को कहेंगे यह एक बेहतरीन एप्लीकेशन है, जिसमें अंग्रेजी के अलावा आप अन्य भाषाओं को भी बड़ी सरलता से सीख सकते हैं।

English और हिंदी लैंग्वेज में अंतर

अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाएं है अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक विविध तरीके से कुछ नियम बनाए गए है जिनके आधार पर लोग एक दूसरे की भावना को समझ पाते है मुख्य रूप से हिंदी और इंग्लिश भाषा भारत में बोली जाती है इसके अलावा इंग्लिश एक ऐसी भाषा बन चुकी है जिसका इस्तेमाल विश्व में कहीं भी किया जा सकता है इस वजह से अगर आप भारत के निवासी है, तो आपको इन दोनों तरह के भाषाओं का संपूर्ण ज्ञान होना चाहिए।

  • अंग्रेजी और हिंदी भाषा में अंतर की अगर बात करें तो हिंदी भाषा देवनागरी लिपि में लिखी जाती है दूसरी तरफ अंग्रेजी भाषा रोमन लिपि में लिखी जाती हैं।
  • अंग्रेजी भाषा में 26 अक्षर होते है, दूसरी तरफ हिंदी भाषा में 36 स्वर और 11 व्यंजन होते है जिस वजह से हिंदी भाषा में कुल 47 अक्षरों का इस्तेमाल किया जाता हैं।
  • अंग्रेजी भाषा विश्व की कुछ नई भाषाओं में से एक है और हिंदी भाषा अंग्रेजी से बहुत पुरानी भाषा हैं।
  • हिंदी भाषा का मुख्य रूप से भारत में इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा विश्व के अलग-अलग देशों में जहां भारतीय मूल के लोग बसे है, वहां हिंदी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है मगर अंग्रेजी भाषा को एक वैश्विक भाषा का पद दिया गया हैं।

English सीखने के फायदे

इंग्लिश या अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जिसका इस्तेमाल विश्व के अलग-अलग होने में किया जाता है मगर इस तरह के अलग अलग और भी भाषा है फिर अंग्रेजी को इतना महत्व क्यों दिया जाता है इसे समझाने के लिए अंग्रेजी भाषा के कुछ फायदों को नीचे सूचीबद्ध किया गया हैं।

  • अगर आप अंग्रेजी भाषा सीखते है तो आप इस भाषा के जरिए विश्व के किसी भी कोने में अपने भावना को किसी के साथ भी व्यक्त कर सकते है, क्योंकि अंग्रेजी भाषा को सबसे ज्यादा समझे जाने वाली भाषा कहा जाता है।
  • अंग्रेजी भाषा के जरिए अब भारत में किसी के सामने अपना एक अच्छा इंप्रेशन बना सकते है जो आपको अच्छी नौकरी और अपने जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगा।
  • जब आप एक नई भाषा सीखते है तो उस भाषा के उत्पत्ति और कल्चर को भी थोड़ा समझ जाते है,जिससे आप स्वयं को उन लोगों के साथ बड़ी आसानी से जोड़ पाएंगे जो अंग्रेजी भाषा में बात करते है जिससे आपका कोंटेक्ट और नेटवर्क बढ़ेगा।
  • भारत में अंग्रेजी भाषा को एक हाई स्टैंडर्ड भाषा का ओहदा हासिल है अगर आप इस भाषा में बात करते है तो आप लोगों के सेंटीमेंट को बड़ी आसानी से छू पाएंगे।

English सीखने के नुकसान

किसी भी भाषा या कला को सीखने से किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है इसलिए आप अंग्रेजी बेजिजक से सीखिए।

निष्कर्ष

अगर आपको English Kaise Sikhe लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करना जो की इंग्लिश भाषा सीखना चाहते है। इसके साथ-साथ अगर आपको कोई भी जानकारी इस लेख से संबंधित चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply