Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाये

यदि आप ब्लॉग/वेबसाइट के ओनर है या वेबसाइट/ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको बैकलिंक  के बारे में थोड़ी जानकारी तो जरूर होगी। एक वेबसाइट को Rank करवाने में बैकलिंक  का अहम योगदान होता है। बिना बैकलिंक  के आज किसी वेबसाइट को Rank करवाना काफी मुश्किल हैं।

अगर आप बैकलिंक  को सही से नहीं समझते है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको Backlink Kya Hai Aur Backlink Kaise Banaye के बारे में विस्तार से बतायेंगे। अगर आप बैकलिंक  को सही से समझ गये तो आपको अपने ब्लॉग को Run करने में किसी तरह की दिक्कत-परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बैकलिंक क्या है और बैकलिंक कैसे बनायेसे जुड़ी सभी जानकारी हम इस आर्टिकल में साझा करने का प्रयास करेंगे। हम यहाँ हमारे द्वारा उपयोग करी गई Techniques के बारे में बतायेंगे। इस Techniques से हमने अच्छे बैकलिंक्स बनाये है और अभी इसकी मदद से ही हमारी अनेक वेबसाइट Rank हो चुकी है। हम उसी Techniques को यहाँ आपको बताने वाले है। इससे आप बैकलिंक क्या है और बैकलिंक बनाने का पूरा Process समझ जायेंगे।

Backlink क्या हैं

सरल शब्दों में बताऊं तो हमें अपनी वेबसाइट की authority को बढ़ाने के लिए या अपने वेबसाइट के किसी भी पोस्ट को रैंक करवाने के लिए हमें दूसरे websites से लिंक लेना होता है और इसी प्रक्रिया को हम बैकलिंक कहते हैं।

Type Of Backlinks in Hindi

इंटरनेट की भाषा में 2 प्रकार के बैकलिंक्स होते है पहला Dofollow बैकलिंक्स और दूसरा Nofollow बैकलिंक्स। दोनों ही बैकलिंक  की SEO में अहम भूमिका होती है लेकिन इसमें एक का फायदा बहुत ज्यादा होता है वही दूसरे का फायदा SEO में कम होता है। लेकिन बैकलिंक्स में दोनों ही जरूरी हैं।

Dofollow बैकलिंक्स क्या होता हैं

दूसरी वेबसाइट से हमारी वेबसाइट पर User को Redirect करने के लिए दूसरी वेबसाइट का ओनर Link Juice को Pass करेगा। इसकी मदद से जब एक यूजर दूसरी वेबसाइट पर कुछ पढ़ने के लिए आएगा तो वहां पर आपकी वेबसाइट के किसी Article या Homepage को Recommend किया गया होगा। अब वह यूजर उसपर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आएगा। यूजर का दूसरी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर आने के लिए जो Link बनाया गया होता है उसे Dofollow बैकलिंक  कहते हैं।

Dofollow बैकलिंक में किसी भी तरह का Attribute का उपयोग नहीं होता है इसका Code इस तरह होता हैं।

“<a href=”yourwebsite.com”>Link Text</a>”

Dofollow बैकलिंक सर्च इंजन में हमारी वेबसाइट को अच्छी Rank दिलाने में काफी मदद करता है। SEO के लिए Dofollow बैकलिंक बहुत जरूरी है। अगर किसी वेबसाइट के Do Follow बैकलिंक नहीं बनते है तो उस वेबसाइट को गूगल बहुत कम Recommend करता हैं।

Dofollow बैकलिंकका इस्तेमालकहाँ करें 

जैसा की हमने ऊपर बताया है, Dofollow बैकलिंक हमारी वेबसाइट के SEO के लिए बहुत Important है। इसलिए इसका उपयोग भी ख़ास जगहों पर किया जाता हैं।

  • High Authority Website/Blog – पर आप Comment में Dofollow लिंक बना सकते हैं। इससे आपकी वेबसाइट को रैंक होने में काफी फायदा होगा।
  • Related Website पर Guest Post – लिखकर उसमें आप Dofollow बैकलिंक बना सकते हैं। इससे गूगल काफी जल्दी आपकी वेबसाइट को एक अच्छी रैंक प्रदान करेगा।
  • Related Post पर भी आप Do Follow Link बना सकते हैं।

Dofollow बैकलिंक के फायदे

  • वेबसाइट की गूगल पर Page Rank में Improvements करता हैं।
  • ब्लॉग/वेबसाइट की Quality एंव Authority बढ़ाता हैं।
  • वेबसाइट पर Original Traffic बढ़ाता हैं।

Nofollow बैकलिंक क्या होता हैं

Nofollow बैकलिंक किसी भी तरह के Link Juice को Pass नहीं करता है, SEO में इसकी बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है। लेकिन आपकी वेबसाइट की इमेज बनाने के लिए यह काफी जरूरी है। अगर आप अपनी प्रोफाइल/ब्लॉग/वेबसाइट अच्छी बनाना चाहते है तो इसका उपयोग किया जा सकता है। अगर आपका लिंक किसी अन्य Spam वेबसाइट से जुड़ा हो तो आप उस वेबसाइट के Link में Nofollow Attribute का इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आपकी वेबसाइट पर किसी भी तरह का गलत इम्पेक्ट नहीं पड़ेगा।

Nofollow बैकलिंक इस तरह होता हैं:- <a href=”yourwebsite।com” rel=”nofollow”>Link Text</a>

Nofollow बैकलिंक्स वह सभी Links है जो हम सोशल मीडिया यानी Facebook, Twitter, Instagram, WhatsApp, Telegram और अनेक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बनाते है। इन सभी Link को Nofollow बैकलिंक की Category में रखा जाता है। इससे हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक तो आता है लेकिन Google इसे किसी भी तरह से Priority नहीं देता हैं।

Nofollow बैकलिंक का इस्तेमाल कहाँ करें

जैसा की आप जानते है Nofollow बैकलिंक्स आपको ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करते है, इनका गूगल Index से कोई लेना देना नहीं होता है। इसलिए इनका उपयोग आप इन खास जगहों पर अपनी वेबसाइट पर Visitor लाने के लिए कर सकते है। वैसे कुछ जगहों पर आपकी वेबसाइट को Google Spam से बचाने में भी Nofollow बैकलिंक मदद करते है। Nofollow बैकलिंक्स का उपयोग आप यहाँ कर सकते हैं।

  • Comment: आप किसी भी Hight Traffic वाली वेबसाइट पर Nofollow Link का उपयोग उसके कमेंट में कर सकते है। इससे आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ जाएगा।
  • Social Media: आप Nofollow बैकलिंक का उपयोग सोशल मीडिया पर कर सकते हो, इससे अगर आप काफी ज्यादा स्पैम भी करोगे तो आपको Google किसी भी तरह से ब्लैकलिस्ट नहीं करेगा।
  • Affiliated Program: आप Nofollow बैकलिंक का उपयोग एफिलिएटेड के रूप में भी कर सकते है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा की आपकी वेबसाइट लिंक कहाँ और किसके लिए उपयोग हो रही है। इससे आपकी वेबसाइट को गूगल कभी ट्रैक नहीं करेगा।
  • Unrelated Websites: अगर कुछ Website आपकी साईट से संबंधित नहीं है तो भी आप उन वेबसाइट पर Nofollow बैकलिंक्स बनाकर आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ा सकते हो।
  • Bad Website: ऐसी वेबसाइट जहाँ पर किसी तरह की गलत सामग्री अपडेट होती हो ऐसी वेबसाइट से ट्रैफिक लेने के लिए आप Nofollow Link बना सकते हैं।

Nofollow बैकलिंक्स के फायदे

  • आपकी वेबसाइट गूगल पर Spam नहीं होगी।
  • आपकी वेबसाइट पर Traffic अच्छा खासा आ जायेगा।
  • आप किसी भी वेबसाइट पर आपकी वेबसाइट Promote कर सकते है।
  • Nofollow बैकलिंक आपको Google के Bots System से भी बचाता है जो यह चेक करता है की आपकी Website का Spam Score कितना है। अगर आप Nofollow बैकलिंक का Use करते है तो Spam Score कम होगा।

यह भी पढ़ें

Backlinks Terms in Hindi

आपने यह तो जान लिया की बैकलिंक क्या हैं लेकिन अभी आपको यह जानना जरूरी है की बैकलिंक कैसे बनाये यह बनाने के लिए आपको Google के terms को Follow करना होगा। अगर आप इन Terms को सही से फॉलो नहीं करेंगे तो सही तरीके से बैकलिंक  नहीं बना पाओगे तो यह कुछ Terms है जो आपको बैकलिंक बनाने में हेल्प करेगी।

  • Link Juice: मैंने ऊपर Dofollow बैकलिंक में इसका जिक्र किया था, यह एक गूगल का बोट्स है जो बैकलिंक की पहचान करता है और उसे Google में Index करता है। यह सिर्फ Dofollow बैकलिंक्स को ही Catch करता है। आप Dofollow Links को Link Juice कह सकते हैं।
  • High Quality Websites:  अगर आप बैकलिंक बनाने जा रहे है तो हमेशा ध्यान रखना चाहिए की आप जिस वेबसाइट पर Dofollow/Nofollow बैकलिंक बना रहे हो वह वेबसाइट High Quality वाली होनी चाहिए। ताकि आपकी वेबसाइट अच्छे से रैंक हो पाए।
  • Low Quality Websites: ऐसी वेबसाइट जिन्हें आप Low Quality Category में रखते है उन वेबसाइट पर कभी भी Dofollow बैकलिंक ना बनाएं। आप यहाँ Nofollow बैकलिंक बनाये ताकि आपकी वेबसाइट का Spam Score कम हो और वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आ जाए।
  • Internal Links: हमेशा अपनी वेबसाइट पर जब भी कंटेंट लिखें Internal Links का उपयोग जरुर करें। यह आपकी वेबसाइट का Bounce Rate Manage रखेगा और यूजर आपकी वेबसाइट पर काफी समय तक बना रहेगा और अलग-अलग कंटेट पढ़ पायेगा।

Backlink कैसे बनाये

अगर आप अभी तक यह नहीं समझे है की बैकलिंककैसे बनाये तो इस पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ना आपके सभी Doubts क्लियर हो जायेंगे। इसमें आप समझ पायेंगे की बैकलिंक क्या हैं औरबैकलिंक कैसे बनाये जाते हैं।

1. कमेंट करके बैकलिंक बनाये

बैकलिंक बनाने का सबसे आसान तरीका है अपनी वेबसाइट से Related वेबसाइट के किसी भी Content पर जाए, इसमें कमेंट का विकल्प होगा। यहाँ आप उस कमेंट के बारे में कुछ अच्छा लिख सकते है जो वेबसाइट ओनर को पसंद आये। कमेंट के साथ आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी डाल सकते है। इस तरीके से आप Nofollow बैकलिंक  बना सकते हैं।

2. गेस्ट पोस्ट के द्वारा बैकलिंक बनाये

आप अपनी वेबसाइट संबंधित वेबसाइट पर Guest Post करके एक Strong बैकलिंक  बना सकते है। आज बहुत सारी पॉपुलर वेबसाइट Guest Post Accept करती है तो आप इसका इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक  बनाये।

3. पैसे देकर बैकलिंक बनाये

आप Paid बैकलिंक  भी बना सकते है, आपको अच्छी DA, PA वेबसाइट की एक लिस्ट बनानी है और उन वेबसाइट के About Us पेज पर जाकर Owner की डिटेल्स पर Email करना है और आप एक बैकलिंक  के कितने रूपए तक दे सकते है बताएं। अगर Owner को यह पसंद आएगा तो आप उनकी वेबसाइट पर बैकलिंक  सकते हैं।

4. Profile बैकलिंक बनाये

इंटरनेट पर अनेक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट की प्रोफाइल बना सकते है। इन Profile Website पर बैकलिंक  बहुत Strong एंव Good Quality के बनते हैं।

5. Online Director से बैकलिंक बनाये

ऑनलाइन अनेक ऐसी वेबसाइट है जिन्हें Online Directory की लिस्ट में रखा जाता है ऐसी वेबसाइट पर आप अपनी Website Submit करके अच्छे बैकलिंक  बना सकते है। ऐसी वेबसाइट से बनाये गए बैकलिंक काफी अच्छे होते है। इनकी मदद से वेबसाइट काफी तेजी से Rank होती हैं।

6. Social Media से बैकलिंक बनाये

Social Media की मदद से भी आप अपनी वेबसाइट के Nofollowबैकलिंकबना सकते है, यह बैकलिंक गूगल में रैंक तो नहीं दिलाएंगे लेकिन आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक जरूर ला देंगे। अगर आप Earning के बारे में सोच रहे है तो social media बैकलिंक काफी अच्छे होते हैं।

7. Quora से बैकलिंक बनाये

अगर आप अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक  की मदद से Instant Traffic लेना चाहते है तो Quora पर Answer देकर भी आप अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक  बना सकते है। यह काफी अच्छे और Good Quality Backlink होते है जो आपकी वेबसाइट को लम्बे समय तक Rank करवाने में मदद करते हैं।

8. Organically बैकलिंक बनाये

अपनी वेबसाइट का Content ऐसा बनाये जो लोग ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, ताकि आपकी वेबसाइट के बैकलिंक  ज्यादा बने। अगर आप अपनी वेबसाइट पर Quality Content लिखेंगे तो आपकी वेबसाइट के बैकलिंक  भी बहुत जल्दी बनने Start हो जायेंगे।

9. PDF के द्वारा बैकलिंक बनाये

आप चाहे तो Document Sharing Website पर भी अपनी वेबसाइट का बैकलिंक  बना सकते है। इसमें आपको अपने कमेंट का PDF Document बनाना है। PDF डॉक्यूमेंट बनाने के बाद डॉक्यूमेंट शेयरिंग वेबसाइट पर उसे अपलोड करें और अपनी वेबसाइट का लिंक भी वहां छोड़ देंवे।

10. Internal Linking करके बैकलिंक बनाये

बैकलिंक  बनाने के लिए आप अपनी वेबसाइट पर Internal Linking कर सकते है, आप जब भी कोई नया आर्टिकल लिखें तो उस आर्टिकल से Related पहले लिखे हुए आर्टिकल का लिंक भी शामिल करें। इससे Internal Link  बैकलिंक  बन जायेंगे।

Backlinks बनाने के फायदे

बैकलिंक  बनाने के अनेक फायदे है, आप चाहे Dofollow बैकलिंक बनाये या फिर Nofollow बैकलिंक बनायेआपके इसके अनेक फायदे होंगे। बैकलिंक  के कुछ फायदे इस तरह हैं।

  • Google Search Engine में साईट Rank बढ़ जायेगी।
  • Referral Traffic Boost होगा ।
  • आपकी वेबसाइट की Image बनेगी, लोग आपकी वेबसाइट को जानने लगेंगे। 
  • Website Engagements काफी तेजी से बढ़ेगा।
  • बिना Promotion के Website ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Backlink Kya Hai और Backlink Kaise Banaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना जो की ब्लॉगिंग कर रहे है या ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 11 Comments

  1. gopal

    useful information

  2. Pralhad

    Thanks sir, aapne behad hi achhi jankari share ki hai….kya nofollow backlink se blog ko fayda hoga

    1. Anil

      मुझे आपका पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगा।

  3. Madan Gupta

    Backlink banane ke liye kya href me signup karna padega , account banana padta hai,aapne jo tarika bataya hai,isko azmane se baclink nahi ban raha hai.

    1. Junaid Bashir

      Hi Madan,

      Main Jaan Sakta hoon ki aap kaise apne website/Blog ke liye Backlinks bana rahe hai ?

  4. Pushpa singh

    Very helpful Information

  5. Subrat

    Great brother .

Leave a Reply