ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है – Driving License Kitne Din Me Aata Hai

  • Post author:
  • Post last modified:Friday, December 23rd, 2022

अगर आप जानना चाहते हो कि Driving license Kitne Din Me Aata Hai तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है? और इसे बनाने की प्रोसेस क्या है? इन सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आज आपको इस लेख के जरिए पता चलने वाला है।

यातायात नियम के अनुसार अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा तो आपके ऊपर चालान काटा जा सकता है और कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है। यदि आपके पास अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो सबसे पहले आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदन करें और आप इसके लिए घर बैठे आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने हेतु आप हमारेइस लेख को ध्यान पूर्वक से पूरा पढ़ें और एक भी जानकारी मिस ना करें ताकि आपको ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में सभी आवश्यक जानकारी के बारे में पता चल सके। 

Driving License किसे कहते है

वह कागज जो हमें गाड़ी चलाने की अनुमति देता है उस कागज को हम ड्राइविंग लाइसेंस खाते हैं। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के हम रोड पर किसी भी तरह का गाड़ी चलाते हैं तो वह गैरकानूनी होता है और उसके लिए हमें सजा मिल सकती हैं। 

आप सड़क पर गाड़ी चलाते हैं तो उसमें आपको कई तरह के नियमों का पालन करता पडता है उसी नियम में से एक नियम ड्राइविंग लाइसेंस भी है। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं रखते हैं और आप किसी भी बाहन को चलाते हैं तो यह गैरकानूनी है और पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर आप से भारी चालान बसुला जा सकता है। हमारे कहने का मतलब है कि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भारतीय सड़क पर गाड़ी नहीं चला सकते हैं और अगर आप गाड़ी चलाते हैं तो यह गैरकानूनी है। इसके लिए आपको चालान देना पड़ सकता है या फिर आपको सजा भी मिल सकती है।

Driving License कितने दिन में आता है

Driving License आपको बाद 30 दिनों के भीतर-भीतर डाक विभाग के जरिए आपको यह प्राप्त हो जाता है या फिर इसे आप चाहे तो ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है।

Driving License कितने दिन में आता है

आप अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से ड्राइवरी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हो परंतु सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस ही बनवाना होता है और जब लर्निंग लाइसेंस बन जाता है तब हम 6 महीने के अंदर अंदर किसी भी परमानेंट लाइसेंस के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। 

Driving License बनाने के लिए रिक्वायरमेंट 

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और भारतीय सड़क पर कानूनी तरीके से गाड़ी चलाना चाहते है तो आइए हम आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जो आपके पास रहना अनिवार्य है। क्योंकि अगर यह जरूरी चीजें आपके पास नहीं रहती है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। आइए हम उन जरूरी चीजों के बारे में विस्तार से समझते हैं। 

1. आधार कार्ड या पैन कार्ड होना चाहिए 

आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। ताकि आपका पहचान हो सके और सरकार को यह पता चल सके कि आप कौन हैं और कहां के रहने वाले हैं इसके साथ ही सरकार को आप के आधार कार्ड से यह भी पता चल जाएगा कि आपकी उम्र कितना है। 

2. आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए 

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए यह जरूरी है कि आपका उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। क्योंकि भारतीय कानून के अनुसार 18 वर्ष से नीचे की आयु वाले लोग गाड़ी नहीं चला सकते हैं। इसलिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होगी तभी आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनेगा। 

3. पासपोर्ट साइज फोटो 

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपके पास एक पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है ताकि आपके पासपोर्ट साइज फोटो को ड्राइविंग लाइसेंस में लगाया जा सके। जिससे आपको यह फायदा होगा कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ और सिर्फ आप ही इस्तेमाल कर पाएंगे और आपके अलावा आपके ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कोई और नहीं कर पाएगा। 

4. चालू मोबाइल नंबर और सिग्नेचर

इस सबके अलावा आपके पास एक मोबाइल नंबर भी रहना अनिवार्य है ताकि आपके ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कोई भी जानकारी आपको आपके मोबाइल नंबर पर दे दी जाए। इसके बाद जब आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो आप से साइन करने के लिए कहा जाता है इसलिए आपके पास आपका एक साइन होना आवश्यक है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस खुद बनवा रहे हैं।

Lerner’s License के लिए आवेदन कैसे करें

परमानेंट लाइसेंस बनवाने से पहले हमें सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस बनवाना होता है और इसके लिए अगर आप करना चाहते हो तो आप घर बैठे अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप नीचे दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसे फॉलो करें ताकि आप घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अपना आवेदन करने की प्रोसेस को सीख सको। 

  • सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • यहां पर अब आपको होम पेज पर कई सारे ऑप्शन से दिखाई देंगे और आपको इनमें से ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर ‘ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज’ इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा।
  • अब आप जिस भी राज्य में रहते हो आपको यहां पर अपने राज्य का चुनाव कर लेना है। उदाहरण के तौर पर अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हो तो यहां पर आपको उत्तर प्रदेश राज्य के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अपने राज्य का चयन कर लेने के पश्चात यहां पर अब आप परिवहन सारथी के होम पेज पर चले जाएंगे।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपको यहां पर दिखाई दे रहे ‘लाइसेंस मेनू’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां पर आपको ‘लर्निंग लाइसेंस’ का ऑप्शन मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आगे आपको ‘Print Learning License (Form 3)’ वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको ‘प्रोसीड’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब यहां पर आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा और आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और उसके बाद उसी अनुसार आवेदन फॉर्म में जानकारी को भरना है।
  • जानकारी आवेदन फॉर्म में भरने के बाद आपको यहां पर ‘सबमिट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और यहां पर आपको ओटीपी वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा आपने लर्निंग लाइसेंस के आवेदन फॉर्म में अपना जो भी मोबाइल नंबर इंटर किया था उसी मोबाइल नंबर पर यह OTP भेजा जाएगा और आपको ओटीपी वेरीफाई कर लेना है। 
  • इतना प्रोसेस पूरा करते ही आपका लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन पूरा हो जाता है और अब आप चाहो तो इसी जगह से अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट भी निकाल कर रख सकते हो यह आगे आपको काम देगा।

Permanent Driving License के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप लर्निंग लाइसेंस के बाद अब आप अपना परमानेंट लाइसेंस बनाना चाहते हो और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है? के बारे में अगर आपको जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे। परमानेंट लाइसेंस बनाने की प्रोसेस को समझा देते है और आप इसके लिए हमारे द्वारा दी गई नीचे जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े और उसे फॉलो करें ताकि आप आसानी से अपना परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बना सको। 

  • सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको इस के होम पेज पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको उन ऑप्शन में से ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब यहां पर आपको ‘ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहां पर आप सभी लोगों को अपना राज्य चुनने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर अपने राज्य का चुनाव कर ले।
  • अपने राज्य का चुनाव कर लेने के बाद अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और यहां पर आपको ‘अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहां पर आपको कुछ दिशा निर्देशों की जानकारी दी जाएगी और आप उन दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उसके बाद दिए गए कंटिन्यू’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपको यहां पर और ऑथेंटिकेशन विद ईकेवाईसी का पेज खोलकर आएगा और आपको यहां पर मोबाइल नंबर इंटर करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर अपना मोबाइल नंबर इंटर कर दीजिए।
  • अब इसी जगह पर आपको ‘जर्नल ओटीपी’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप किस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।
  • ओटीपी वेरीफाई कर लेने के बाद अब आपको यहां पर ‘ऑथेंटिकेट विद सारथी’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब यहां पर आपके सामने इतना प्रोसेस करने के बाद एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको इस नए पेज पर ‘लर्निंग लाइसेंस का नंबर और आपका डेट ऑफ बर्थ’ इंटर करने के लिए कहां जाएगा और आप इस जानकारी को वहां पर दर्ज कर दीजिए।
  • अब यहां पर आपको ‘ओके’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके पश्चात आपके सामने लर्निंग डीएल से संबधित जानकारी खुल जाएगी। जहां से आपको नीचे की तरफ आना है और ‘क्लास ऑफ व्हीकल्स’ को ‘सेलेक्ट ऑल’ पर क्लिक कर देना है और अब आपको वार्निंग का एक पॉप अप दिखाई देगा और आपको यहां पर ‘ओके’ के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आगे आपको यहां पर ‘एक्नॉलेजमेंट स्लिप शो’ ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपको अपना स्लॉट बुकिंग का एक ऑप्शन मिल जाएगा और आप यहां पर अपना स्लॉट बुक कर लीजिए और साथ ही साथ आप जिस दिन आरटीओ ऑफिस जाकर अपना टेस्ट देना चाहते हो उस डेट को भी यहां पर आप इंटर कर दीजिए।
  • अब आपको आगे ‘स्लॉट बुकिंग स्लिप’ दिखाई देगी और आपको इस स्लिप को अपने डिवाइस में सेव करना है यह आपके लिए काफी काम का है।
  • अब इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको पेमेंट कंफर्म करने के लिए अनेकों ऑप्शन मिल जाएंगे और इसके लिए आपको सबसे पहले कुछ डिटेल से यहां पर दर्ज करनी होगी जैसे कि एप्लीकेशन नंबर और कैंडिडेट का डेट ऑफ बर्थ आप यहां पर इंटर कर दीजिए।
  • अब यहां पर आपको ‘सबमिट’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और इतना करते ही आपका परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन पूरा हो जाता है और अब आपके द्वारा चुने गए डेट के अनुसार आपको आरटीओ ऑफिस में जाकर अपना टेस्ट देना होगा और टेस्ट क्लियर करने के बाद 30 दिन के अंदर अंदर आपको डाक विभाग की तरफ से आपका ड्राइविंग लाइसेंस पोस्ट कर दिया जाएगा।

Learner’s License और Driving License में क्या अंतर है

Learner’s LicenseDriving License
यह 7 दिनों के लिए होता है। यह हमेशा के लिए होता है। 
लर्नर्स लाइसेंस आपको किसी दूसरे के भरोसे पर दिया जाता है। लाइसेंस आपको सीखने के बाद आपके भरोसे पर दिया जाता है।
लर्नर लाइसेंस का इस्तेमाल आप पहचान पत्र के रूप में नहीं कर सकते हैं। लाइसेंस का इस्तेमाल आप किसी भी जगह पर पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं। 
जब तक लाइसेंस नहीं बन जाता तब तक आप लर्नर लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। लाइसेंस का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं। 
लर्नर्स लाइसेंस को एलएल भी कहा जाता है। ड्राइविंग लाइसेंस को डीएल नाम से जाना जाता है। 

Driving License का महत्व 

अब आप जानना चाहते होंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस का महत्व क्या है। तो आइए हम आपको नीचे बताते है कि आपके जीवन में ड्राइविंग लाइसेंस का क्या महत्व है और आपको ड्राइवरी लाइसेंस से क्या फायदा होगा। 

  • अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते हैं तो आप किसी भी गाड़ी को चला सकते हैं। 
  • ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल आप पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं। 
  • आप ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर होटल से लेकर हवाई जहाज तक सीट बुक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

हमने आज इस आर्टिकल के माध्यम से Driving License Kitne Din Me Aata Hai के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदन कैसे करें और ड्राइविंग लाइसेंस और लर्नर लाइसेंस में अंतर क्या है के बारे में जानने की कोशिश की है। 

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई तो आप इसे अपने मित्रों के पास और अपने सोशल मीडिया पर साझा करें ताकि आप से जुड़े सभी लोग ड्राइविंग लाइसेंस को बना सके। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्या है और मैंने अपनी ग्रेजुएशन BCA में पूरा किया है। मुझे Make Money Online, Technology और कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर पिछले 4 साल का अनुभव (Expertise) है और मैं अपनी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर करता हूँ।

Leave a Reply