ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे – Online Form Kaise Bhare 2022 में

दोस्तों जैसा कि हम और आप सभी लोग भली भांति जानते है कि आज डिजिटाइजेशन का जमाना है और सभी काम हम घर बैठे अब आसानी से ऑनलाइन कर सकते है। अगर आपको कहीं जाना है तो आप घर बैठे ऑनलाइन जहाज की टिकट, रेल की टिकट और इतना ही नहीं एसी बस की भी टिकट को बुक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप घर बैठे किसी भी प्रकार का फॉर्म भी भर सकते हो। अगर आप जानना चाहते हो कि Online Form Kaise Bhare तो आज का यह लेख आपके लिए ही प्रस्तुत किया जा रहा है। आज हम आपको किसी भी योजना के लिए, स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने के लिए या फिर किसी भी नौकरी के आवेदन के लिए घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते है? के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले है। अगर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के तरीकों के बारे में जानना चाहते हो तो आज आप हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक ध्यान से पढ़ें और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें।

ऑनलाइन फॉर्म क्या होते है

जब आप फिजिकल तरीके से किसी भी फॉर्म को भरते हो और उसे फिजिकल तरीके से ही ऑफलाइन तरीके से जमा करते हो तो उसे हम ऑफलाइन फॉर्म कहते है ठीक इसी प्रकार से जब हम घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट का यूज करके किसी आवेदन फॉर्म को पढ़ते है तो हम उसे ऑनलाइन फॉर्म कहते हैं।

दोस्तों आप घर बैठे किसी भी प्रकार के आवेदन फॉर्म को आप अपने मोबाइल फोन या फिर अपने लैपटॉप का यूज करके भर सकते हो। ऑनलाइन फॉर्म एक डिजिटाइजेशन के रूप में होता है और हम उसे डिजिटल तरीके से ही भरते है। जब आप फॉर्म को भर लेते हो तो आप उसे ऑनलाइन ही सबमिट करते हो। 

ऑनलाइन फॉर्म भरने के जरूरी दस्तावेज

दोस्तों जब आप ऑनलाइन फॉर्म भरने जाते हो तब आपको उस समय कुछ आवश्यक चीजों की जरूरत पड़ती है और इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है। नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें क्योंकि आप इन बिना दस्तावेजों के और जरूरी चीजों के घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर सकते।

  • आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है इसके लिए आपके पास लैपटॉप या मोबाइल होना जरूरी है।
  • ऑनलाइन फॉर्म फॉर्म भरने के लिए आपके पास सभी डॉक्यूमेंट होना चाहिए।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए ईमेल आईडी होना चाहिए ।
  • फॉर्म भरने के लिए आपके पास आधार बैठे, पहचान पत्र और आपसे संबंधित सभी डॉक्यूमेंट आपके पास होना चाहिए।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको अपना सिग्नेचर भी अपलोड करना पड़ेगा।

ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और वहां पर आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आपको कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे फिर आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है इस प्रकार से आपका ऑनलाइन फॉर्म भर जाएगा।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान हमें कुछ और भी विशेष बातों पर ध्यान देना होगा और अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के तरीके को और भी विस्तार पूर्वक से जानना चाहते हो तो ऐसे में हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीके से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रोसेस को आपको समझाया हुआ हैं। 

बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और एक भी इस स्टेप को मिस नहीं करना है नहीं तो आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के बारे में जानकारी समझ में नहीं आएगी और ना ही आप मोबाइल से या फिर लैपटॉप से घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म भरना सीख पाओगे।

1. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आप जो भी आवेदन फॉर्म भरना चाहते हो उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाइए और वेबसाइट का होम पेज ओपन कर लीजिए।

2. ऑफिशियल वेबसाइट को अकाउंट बनाए

कई सारी वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए वहां पर हमें अपना अकाउंट बनाने के लिए कहा जाता है। अगर आपको कोई ऐसी वेबसाइट मिल जाती है तो आपको सबसे पहले वहां पर जाकर अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेना है। आप अपने मोबाइल नंबर और अपने ईमेल आईडी का यूज करके आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हो।

3. लॉगिन करें

ऑफिशियल वेबसाइट पर अकाउंट बना लेने के पश्चात आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड का यूज करके यहां पर सबसे पहले लॉगिन कर लेना है। जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन कर लोगे वैसे ही आपको यहां पर इसका नया इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

4. आवेदन फार्म ढूंढे

 अब यहां पर अगर आप जो भी आवेदन फॉर्म भरना चाहते हो उसे भरा जा रहा होगा तो आपको ऑफिशियल लिंक दिखाई देगा। अगर आपको यहां पर ऑफिशियल लिंक दिखाई दे रहा है तो आप उस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक कर दीजिए ताकि आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

5. आवेदन फॉर्म भरे

जब आप आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए कहा जाएगा। आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी आप से पूछी जा रही है आप उन सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक से सबसे पहले पढ़ लीजिए और उसी हिसाब से अपना आवेदन फॉर्म ध्यान पूर्वक से भरते चले जाइए।

6. आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें

आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक से पढ़ लेने के पश्चात और इसे भर लेने के बाद आपको आगे यहां पर कुछ ‘डॉक्यूमेंट अपलोड’ करने के लिए कहे जाएंगे। आपसे जो भी डॉक्यूमेंट की डिमांड की जा रही है आप उन सारे डॉक्यूमेंट को एक-एक करके ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करते चले जाइए।

7. अपना सिग्नेचर अपलोड करें

अब यहां पर आपको आवेदन फॉर्म में अपना ‘सिग्नेचर’ भी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और आप एक खाली पेपर लेकर वहां पर अपने सिग्नेचर का फोटो ले लीजिए और उसी फोटो को आप स्कैन करके ऑफिसर वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए। 

8. आवेदन फॉर्म सबमिट करें

अब यहां पर जब सबकुछ रेडी हो जाए और आपका फॉर्म सबमिट करने के लिए पूरी तरीके से तैयार हो जाए तब आप ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को ऑफिशियल वेबसाइट पर सबमिट कर दीजिए।

9. पेमेंट कंप्लीट करें

प्रत्येक आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए हमें निर्धारित पेमेंट का भुगतान करना होता है और अब आपको अगले प्रोसेस में मांगे जा रहे पेमेंट का भुगतान करना होगा। जैसे ही आप आवेदन फॉर्म को ‘सबमिट’ करोगे आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको अनेकों प्रकार के पेमेंट करने के ऑप्शन मिल जाएंगे।

10. रसीद डाउनलोड करें 

आप जैसे ही अपना पेमेंट कंप्लीट कर देते हो आपका आवेदन काम पूरे तरीके से सबमिट हो जाता है और वहां पर आपको एक रसीद भी दिखाई देती है और आप उस रशीद को दिए गए ‘डाउनलोड’ के ऑप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो या फिर वहां सीधे उसका प्रिंट आउट भी निकाल कर सुरक्षित रख सकते हो।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के फायदे

चलिए दोस्तों अब हम आप सभी लोगों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में भी बता देते है ताकि आपको पता हो कि अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरते हो तो आपको कौन कौन से फायदे होते है। ऑनलाइन फॉर्म भरने के फायदों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।

  • जब ऑनलाइन फॉर्म नहीं भरा जा रहा था तब लोगों को ऑफलाइन फॉर्म भरना पड़ता था और लंबी लंबी लाइनों में फॉर्म लेने के लिए और फॉर्म भरने के बाद जमा करने के लिए लगना प्रदाता इसमें कैंडिडेट का काफी समय और काफी पैसा भी बर्बाद होता था परंतु समय पर आवेदन फॉर्म सबमिट भी नहीं हो पाता था। ऑनलाइन फॉर्म भरने से अब सभी समस्याओं का समाधान मिल चुका हैं।
  • ऑनलाइन फॉर्म भर के आप टाइम पर अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हो।
  • आपको लंबी लंबी लाइनों में आवेदन फॉर्म को लेने के लिए खड़े रहने की जरूरत नहीं होती।
  • आप चाहो तो आवेदन फॉर्म सबमिट करने के 1 दिन पहले की तिथि या फिर उसी तिथि पर भी आवेदन फॉर्म को भर सकते हो और ऑनलाइन सबमिट कर सकते हो।
  • आप अपने समय अनुसार जब चाहो तब अपने मोबाइल फोन और अपने लैपटॉप का यूज करके ऑनलाइन फॉर्म को भर सकते हो।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के नुकसान 

अब चलिए हम आप सभी लोगों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के कुछ अपने नुकसान के बारे में भी जानकारी दे देते है। वैसे ऑनलाइन फॉर्म भरने के अपने कुछ ज्यादा नुकसान नहीं है परंतु कुछ नुकसान आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के हो सकते है और इसके लिए आपको नीचे दिए गए पॉइंट के माध्यम से जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

  • अगर नेट स्लो होता है तो ऑनलाइन फॉर्म भरने में काफी समस्या आती हैं।
  • जब कोई नौकरी के लिए या फिर किसी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन रूप में स्वीकार किया जाता है तब वेबसाइट पर ज्यादा लोड और ट्रैफिक होने की वजह से बार-बार सर्वर डाउन हो जाता हैं।
  • जिन लोगों को ऑनलाइन फॉर्म भरना नहीं आता अगर वह पहली बार ऑनलाइन फॉर्म भरते है तो उनसे ऑनलाइन फॉर्म नहीं भरा जाता हैं।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद हमें पेमेंट करना होता है और अगर आपके पास एटीएम कार्ड या फिर कोई थर्ड पार्टी पेमेंट एप्लीकेशन नहीं है तो आप ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की फीस हो चुका नहीं पाते हो और आपका फॉर्म सबमिट नहीं हो पाता। 

निष्कर्ष

अगर आपको Online Form Kaise Bhare लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply