Dm कैसे बने जानिए पूरी जानकारी Dm के बारे में

  • Post author:
  • Post published:June 22, 2020
  • Reading time:3 min(s) read

Dm Kaise Bane : आप में से बहुत सारे लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं. लेकिन ये बहुत कम लोगों के नसीब में होता हैं. और अगर कोई सरकारी नौकरी करना चाहिता हैं, तो वो सोचता रहता हैं कि कैसे में बड़ा Officer बनूंगा? अगर कोई बड़ा Officer बनता हैं, तो उसकि Position, Salary, इज्जत हर किसी जगह मिलती हैं.

इसके साथ-साथ Government कि तरफ से बहुत सारे extra Benefits भी दिये जाते हैं. अब हर किसी के मन में ये सवाल होता हैं, कि वो IPS Officer बने या Dm बने ? अगर में आपको कहू IAS या IPS इन दोनों में से कोनसा post बड़ा हैं ? अगर आपको पता हैं तो मुझे आप निचे comment करके जरुर बताना, ताकि में भी देखु आपकि knowledge कितनी हैं. चलिए आज हम बात करते हैं Dm kaise bane. और क्या-क्या करना पड़ता हैं DM बनने के लिए ?

DM क्या होता हैं

DM का मतलब होता हैं District Magistrate. और जो DM होते हैं वो सभी IAS Officer होते हैं. अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि DM बनने के लिए किस Exam कि तयारी करनी पड़ती हैं. चलो बात करते हैं DM कि responsibility होती क्या हैं? में आपको बतादू जो DM होता हैं, वह District का मुखिया होता हैं. और ये अपने District की सुरक्षा और सेवा दोनों ही करता हैं.

DM full Form in Hindi

DM का full form ( District Magistrate ) होता हैं. DM Full form in hindi में इसको ( ज़िला मजिस्ट्रेट ) कहतेहैं.

DM कैसे बने – DM Kaise Bane

अब बात करते हैं DM kaise bane. तो चलिए में आपको अब सारा कुछ बतायुंगा कि-कैसे आप DM बन सकते हैं? और इसके लिए क्या-क्या आपको चाहिए? और में आपको ये भी बताऊंगा कि, कैसे आप DM कि तयारी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं सारा कुछ DM बनने के बारे में. पहले आपको ये पता होना चाहिए कि जो DM होते हैं, वह सभी कोण सा Exam और उन्हों ने क्या-क्या किया होता हैं, जिससे कि वो DM बन पाते हैं ?

जो DM होते हैं, वह सभी IAS का exam qualify करने के बाद DM बन जाते हैं. ये IAS का exam UPSC के  द्वारा लिया जाता हैं. अगर आप DM बनना चाहिते हैं, तो आपको पहले किसी भी Stream में Graduation qualify करना होगा. उसके बाद आपको UPSC में IAS का Form online भरना होगा.

DM kaise bane
  • Save

लेकिन IAS का exam UPSC के द्वारा साल में एक ही बार लि जाती हैं. में आपको Honestly बता देता हूँ अगर आप DM बनना चाहिते हैं, तो आपको पहले से ही इसकि तयारी करनी होगी. क्यों कि IAS बनने के लिए 4 – 8 lakh candidates हर साल form भरते हैं. फाइनल exam तक आते-आते कुछ ही कैंडीडेटस इंटरव्यू तक पहुंच पाते हैं. और फिर 300 – 400 Candidates हे IAS बन पते हैं 4 – 8 lakh candidates में से.

अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि, कितनी मेहनत करनी पड़ती हैं, IAS Officer बनने के लिए. अगर आपको पूरी जानकारी चाहिए कि IAS officer kaise bane तो हम ने उसपे भी एक आर्टिकल लिखा हुवा हैं. जिससे कि आपको पूरी जानकारी मिल जायेगी IAS  बनने के लिए. चलिए बात करते हैं अब कोण-कोण सी Requirements होने चाहिए District Magistrate बनने के लिए.

DM पात्रता हिंदी में

DM बनने के लिए कुछ requirements होती हैं. चलिए जान लेते हैं, कि कोनसी requirements जरुरी हैं Dm बनने के लिए.

  1. Nationality: आप अगर DM बनना चाहते हैं तो, जो आपकि citizenship होनी चाहिए वह India कि होनी चाहिए न कि किसी और country कि.
  2. Qualification: DM बनने के लिए आपके पास कोई भी degree होनी चाहिए किसी भी university से.

डी एम बनने के लिए आयु

DM बनने के लिए कितनी Age होनी चाहिए ? ये सवाल तो आपके मन में जरुर होगा, तो चलिए जान लेते हैं age limit के बारे में.

  • जो General Category से होंगे उन कि age 21 – 30 तक होनी चाहिए.
  • जो भी OBC Category से belong करता होगा उनकि age 21 – 33 तक होनी चाहिए और इनको 3 Years तक कि Relaxation दी गयी हैं.
  • जो Sc/St Category से belong करते हैं उनकि age 21 – 35 तक होने चाहिए और इनको 5 years तक कि Relaxation दी गई हैं.

DM बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए

आपको तो पता चल हे गया होगा कि कोनसी qualification चाहिए DM बनने के लिए. में आपको एक Tip देना चाहता हूँ. जिस में भी आप अच्छा पढ़ रहे हो और जो भी subject आपको पसंद हो वही subject आप लेना और आप उसी subject में अपना graduation करना. आगे जाके आपको बहुत  आसानी होगी उस subject में.

और आप अगर DM का exam देना चाहिते हैं, तो आपको उसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और ये बात भी आप याद रखना कि, अगर आप ज्यादा-से-ज्यादा General Knowledge पे ध्यान रखते हो तो आपको exam में भी आसानी होगी. क्यों कि ज्यादा तर questions Current Affairs, Indian History और General Knowledge के होते हैं.

आप इनपे ज्यादा तर ध्यान रखिये गा. और आपको तो पता ही होगा कि, market में एक Newspaper भी आता हैं जिसका नाम हैं, THE HINDU newspaper आप हर रोज़ उसको पढ़ कर बहुत ज्यादा knowledge हासिल कर सकते हो. The HINDU पे आपको ज्यादा तर current Affairs के बारे में पता चल जायेगा.

Also Read

IAS के लिए फॉर्म कैसे बारे

अगर आपको IAS के लिए Form भरना हैं. तो फिर उसके लिए आपको इन Steps को Follow करना होगा.

Step 1. आपको UPSC के Official website www.upsc.gov.in पे जाना होगा.

Step 2. उसके बाद आपको Apply Online की Tab पे Click करना होगा.

Step 3. अब आपको Online Application for Various Examinations पे Click करना होगा.

Step 4. अब आपको Civil Services (Preliminary) Examination को ढूँढना होगा. जब आपको ये मिल जाये उसके बाद आपको Start IAS registration with Part-I. दिखाए देगा.

Step 5. अब आपको Start IAS registration with Part-I पे click करना होगा.

Step 6. अब आपके सामने एक Form देखने को मिल जायेगा. इस Form में आपको अपनी Personal Details Qualification और अपना permanent Address Fill करना होगा.

Step 7. इस Form को Fill करने के बाद आपको Rs. 100 Pay करना होगा Application Form बरने के लिए.

Step 8. अब आपको अपना Examination Centre Choose करना होगा.

Step 9. आपको अब अपना Passport Size photograph, Signature और अपने Identity Card को Upload करना होगा.

Step 10. अब आपको Declaration Form को पढ़ कर Accept करना होगा.

Step 11. अब आपको अपना सारा Form एक बार ज़रोर देखना हैं कि किसी जगह पे कुछ गलत मत लिखा हैं. अगर सारा कुछ आपने सही से लिखा है तो आपको फिर submit पे click करना होगा.

Step 12. अब आपको अपने उस Form का Print निकालना होगा जो कि आपको अपने Future reference के लिए बोहुत जरुरी हैं.

ये तो आपको अब पता चल हे गया होगा कि कैसे आप IAS का Form बार सकते हो. चलो अब बात करते हैं कि UPSC kya Hai और UPSC में हमें कितने Exams को qualify करना पड़ता हैं. इसके साथ -साथ हम ये भी जानेंगे कि इस exam में कोनसा Pattern आता हैं ?

UPSC क्या हैं

में ने आपको ऊपर बहुत बार बोला होगा कि Upsc का exam देना होता हैं. अगर आपको नहीं पता हैं, कि upsc क्या हैं? तो चलिए में आपको बता देता हूँ. Upsc Civil services का exam लेती हैं.

ये साल में एक बार Ias का exam लेते हैं. इस exam में बहुत सरे candidates participant करते हैं. फिर उन में से कुछ ही candidates IAS बन पते हैं. बात करते हैं अब exam pattern कि, इसमें आपको तीन exam qualify करने पड़ेंगे.

  • Preliminary Exam For IAS
  • Main Exam For IAS
  • Interview For IAS

Preliminary exam of CSE इन हिंदी

आपको पहला exam of CSE का देना होता हैं. में निचे points में आपको बताऊंगा कि इस exam में paper कैसे आता हैं.

  • इस exam में आपको 2 papers होते हैं. दोनु papers का marks 400 होते हैं.
  • इन 2 papers में आपको Objective और multiple type questions आते हैं.
  • Ias बनने के लिए आपको इस exam को पास करना पड़ेगा. इसके बाद आप CSE Mains का exam दे सखोगे.

Mains Exam For IAS इन हिंदी

जब आप पहला वाला exam clear करेंगे तो फिर आप CSE Mains exam दे पाएंगे.

  • इस exam में आपको descriptive type के questions होते हैं. जब आप इसको भी qualify करेंगे तो फिर आपको Interview देना होता हैं.

Interview For IAS इन हिंदी

जो पहले दो exams qualify करेंगे तो फिर आप interview दे पाएंगे.

  • इस interview में देखा जाता हैं candidates कि knowledge कितिनी हैं.
  • इस interview तक total 400 – 450 candidates पहुँच पाते हैं.
  • जब आप इस interview को qualify करेंगे तो फिर आप ias के लिए select हो जायेंगे.

अगर आप ये सरे exam qualify करेंगे तो फिर आपको Ias कि training के लिए भेज दिया जायेगा. जब आपकी training complete हो जायेगी. उसके बाद आपका promotion हो जायेगा DM कि post के लिए.

Dm Kaise Bane FAQs

डीएम कैसे बने ?

Dm बनने के लिए आपको UPSC में एक Exam देना होता हैं. जब आप इस Exam को Qualify करेंगे तो तभी आप Dm बन सकते हो.

डीएम बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना होता हैं ?

Dm बनने के लिए आपको IAS का Exam देना होता हैं. इस Exam को UPSC के द्वारा लिए जाता हैं. और इस Exam को साल में एक हे बार लिया जाता है.

डीएम का फुल फॉर्म क्या होता हैं ?

Dm Ka Full Form ( District Magistrate ) होता हैं. और हिंदी में Dm को ( जिला मजिस्ट्रेट ) कहते हैं.

Conclusion

आपको तो पूरी जानकारी मिली होगी कि DM kaise bane और अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी  तो ये आप अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करना. ताकि वह भी जन पाए DM कैसे बनते हैं. अगर आपको कोई भी जानकारी DM बनने के रिलेटेड चाहिए तो मुझे आप जरुर कमेंट करके बताना मुझे ख़ुशी होगी आपको रिप्लाई करने में.

इस आर्टिकल के अलावा  wiki Catch  वेबसाइट पे आपको informative आर्टिकल्स मिल जायेंगे.आप उनको पढ़ कर कुछ नया सीख सकते हैं. उम्मीद करता हूँ, कि आप उन आर्टिकल्स को भी पढेंगे.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है, और में WikiCatch.com वेबसाइट का founder हूँ. में ने इस Blog को इस लिए बनाया है क्यों कि मुझे लोगो कि हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इस blog पे में Start a Blog, How to, Career Options से रिलेटेड जानकारी देता हूँ अपने readers को.

This Post Has 2 Comments

  1. Avatar
    Abhishek

    Absolutely awesome post from you👌👌

Leave a Reply