IPS कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

भारत में बहुत ही सारे लोगों का सपना होता है कि वह सरकारी मुलाजिम बने और कई सारे लोगों का सपना होता है कि वह सरकारी मुलाजिम बनने के साथ-साथ एक बड़ा अफसर भी बने। अगर आप भी बड़ा अफसर बनना चाहते है तो फिर आप इस लेख को पूरा पढ़े। क्योंकि इस लेख में मैं आपको गाइड करूँगा कि IPS Kaise Bane के बारे में।

Table Of Contents

आईपीएस बनने से पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ कि आईपीएस अधिकारी बनना इतना भी आसान नहीं है कि जितना हम समझते है। क्योंकि आईपीएस एक बहुत ही बड़ी पोस्ट है और इसके एग्जाम को पास करना भी उतना ही ज्यादा मुश्किल हैं।

लेकिन अगर कोई भी उम्मीदवार जी जान से मेहनत करता है तो फिर वह जरूर कभी न कभी इस एग्जाम को बड़ी ही आसानी के साथ पास कर पायेगा। अगर आप भी उन्हीं उम्मीदवारों में से एक है तो फिर ये लेख आप ही के लिए है। क्योंकि मैं आपको यहाँ पर वह सारे चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ जिनके माध्यम से आप आईपीएस अधिकारी बन सकते हैं।  

IPS क्या होता हैं

IPS यानी Indian Police Service के नाम से जाना जाता है और जब भारत के यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र होने के एक साल बाद 1948 में इसने Indian Imperial Police को बदल दिया। इसके यानी आईपीएस के अधिकारियों को केंद्र सरकार और व्यक्तिगत राज्यों दोनों द्वारा नियोजित किया जा सकता हैं।

IPS फुल फॉर्म इन हिंदी

IPS का फुल फॉर्म (Indian Police Service) होता है और हिंदी में इसको (भारतीय पुलिस सेवा) कहते हैं।

IPS कैसे बने

IPS बनने के लिए उम्मीदवार को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के तहत होने वाली CSE एग्जाम को पास करना होता है। जब आप इस एग्जाम को पास करेंगे तो फिर आप आईपीएस अधिकारी बन जायेंगे।

आईपीएस कैसे बने

जैसी की मैंने आपको ऊपर पहले ही बताया है की आईपीएस अधिकारी बनना इतना आसान नहीं है जितना कि हम समझते है। क्योंकि भारत में साथ लाख से भी अधिक उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए फॉर्म भरते है। लेकिन इन साथ लाख उम्मीदवारों में से केवल 500 – 1500 उम्मीदवार ही इस एग्जाम को पास कर पाते हैं।

मेरे ख़याल से आपको भी अब पता लग ही गया होगा कि ये कितना competitive एग्जाम होता है। लेकिन अगर आप जी जान से मेहनत करते है तो फिर आप इस एग्जाम को बड़ी ही आसानी के साथ crack कर पाएंगे और जितने भी मैं आपको यहाँ पर कुछ टिप्स देने वाला हूँ ताकि आपको भी पता लग जाये आखिर किसी भी competitive एग्जाम को पास कैसे कर लिया जाता हैं।

अगर आप 10वी या 12वी जमात के छात्र है और आप IPS या IAS अधिकारी बनना चाहते है तो फिर आपको अभी से उसके लिए मेहनत करनी होगी। अगर मैं आपको आसान भाषा में कहूँ तो फिर आपको सबसे पहले अपनी 12वी class पास करनी होगी।

12वी क्लास पास करने के बाद आपको IPS की तैयारी करनी होगी। यानी कि, जब आप first Year में दाखिला लेंगे तो तभी से आपको आईपीएस की भी तैयारी करनी होगी। First year से ही आईपीएस की तैयारी करने के लिए आपको UPSC की Official वेबसाइट से आईपीएस का syllabus डाउनलोड करना होगा।

डाउनलोड करने के बाद आपको वह सारा syllabus कवर करना होगा और इसके साथ-साथ आपको General Knowledge से संबंधित जानकारी भी प्राप्त करनी होगी। इसके अलावा आपको Current Affairs से भी संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी और ये दोनों यानी कि General Knowledge और Current Affairs आप The Hindu Newspaper से पढ़ सकते हैं।

लेकिन आपको The Hindu Newspaper रोजाना पढ़ना होगा ताकि आपको Final year तक बहुत ही सारा ज्ञान General Knowledge और Current Affairs के बारे में हो जाये।

IPS बनने के लिए योग्यता

  • योग्यता: आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको किसी भी registered university से अपनी Graduation की डिग्री हासिल करनी होगी।
  • नागरिकता: अगर आपकी नागरिकता भारत देश से है तो फिर आप आईपीएस के लिए UPSC में फॉर्म भर कर एग्जाम दे सकते हैं।

IPS बनने के लिए आयु

  • अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी age 21 से लेकर 30 years के बीच होनी चाहिए।
  • अगर आप OBC Category के उम्मीदवार है तो फिर आपको सरकार की तरफ से 3 साल तक की Relaxation दी गयी हैं।
  • और अगर आप Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपको 5 साल तक की Relaxation दी गयी हैं।

IPS बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए

  • पुरुष: अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 165 Cm तक होनी चाहिए और अगर आप OBC Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 160 Cm तक होनी चाहिएऔर इसके अलावा आपकी चेस्ट 84 Cm तक होनी चाहिए।
  • महिला: अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 150 Cm तक होनी चाहिए और अगर आप OBC Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 145 Cm तक होनी चाहिएऔर इसके अलावा आपकी चेस्ट 79 Cm तक होनी चाहिए।

IPS बनने के लिए कोनसा सब्जेक्ट लेना चाहिए

जैसे कि मैंने आपको ऊपर योग्यता के बारे में भी बताया है। लेकिन अब बहुत सारे उम्मीदवारों का सवाल होता है कि वह 10वी के बाद कोनसा सब्जेक्ट ले? अगर आपका भी यही सवाल है तो फिर मैं आप ही से एक सवाल पूछना चाहता हूँ।

जो भी आपको सब्जेक्ट यानी Stream पसंद आती है आप उसी में अपनी Graduation की डिग्री पूरी करें और बहुत सारे ऐसे उम्मीदवार भी है जो की Arts stream में अपनी Graduation पूरा करना चाहते है तो मैं उनको बता दूं कि वह उम्मीदवार Arts stream में अपनी Graduation पूरी करके आईपीएस के लिए apply कर सकते हैं।

IPS की सैलरी कितनी होती हैं

अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊँ तो फिर आईपीएस की सैलरी उसके पद के हिसाब से मिलती है और आप अंदाजा लगा सकते है कि किस पद का कितनी सैलरी मिलती हैं।

Deputy Superintendent of PoliceRs. 56,100
Additional Superintendent of PoliceRS. 67,700
Sr. Superintendent of PoliceRs. 78,800
Deputy Inspector General of PoliceRs. 1,31,100
Inspector-General of PoliceRs. 1,44,200
Additional Director General of PoliceRs. 2,05,400
Director-General of PoliceRs. 2,25,000

यह भी पढ़ें

UPSC क्या हैं

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको UPSC यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि UPSC All India Civil services के exams को लेती है और IPS, IAS, IFS आदि जैसे Civil services exams को भी इसी UPSC के तहत लिया जाता हैं।

अब यहाँ पर बात आती है कि जब आप UPSC के तहत होनी वाली आईपीएस एग्जाम देंगे तो फिर आपको किस तरह से सवा लात आयेंगे और Paper Pattern कैसे होगा? चलिए मैं आपको इसका जवाब देता हूँ। UPSC में आपको तीन exams को पास करना होता हैं।

  1. Preliminary exam
  2. Mains Exam
  3. Interview

Preliminary Exam

पहले एग्जाम में आपको papers देने है और इन दोनों exams में आपको Multiple Questions आते है। और इसके साथ-साथ इन दोनों papers के Total Marks 400 हैं। यदि आप पहले एग्जाम को पास कर लेते है तो फिर आपको दूसरे एग्जाम के लिए तैयारी करनी होगी।

Mains Exam

इस Mains एग्जाम में आपको Descriptive टाइप Questions आते है और अगर आप इसको भी पास कर लेते है तो फिर आपको Interview की Preparation करनी होगी।

Interview

इस Interview में आपके ज्ञान को चेक किया जाता है और आप IPS Mocks videos के देख सकते हो यूट्यूब पर ताकि आपको भी पता चल जाये आखिर IPS का Interviews  कैसे लिया जाता है। इसलिए आप वह videos जरूर देखना ताकि आपको भी अच्छा ख़ासा ज्ञान मिल सके।

और अगर आप इस आईपीएस के Interview को भी पास कर लेते है तो फिर आपको आईपीएस की Training के लिए भेजा जायेगा और उसके बाद आप आईपीएस बन सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको IPS Kaise Bane लेख अच्छा लगा है तो फिर आप इस लेख को उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो कि आईपीएस बनाना चाहते है और अगर आपको कोई भी जानकारी आईपीएस या UPSC से संबंधित चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir हैं. और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ. इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया हैं. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं.

This Post Has 2 Comments

  1. Avatar
    Ali raza

    Awsome

Leave a Reply