IPS कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

भारत में बहुत ही सारे लोगों का सपना होता है कि वह सरकारी मुलाजिम बने और कई सारे लोगों का सपना होता है कि वह सरकारी मुलाजिम बनने के साथ-साथ एक बड़ा अफसर भी बने। अगर आप भी बड़ा अफसर बनना चाहते है तो फिर आप इस लेख को पूरा पढ़े। क्योंकि इस लेख में मैं आपको गाइड करूँगा कि IPS Kaise Bane के बारे में।

आईपीएस बनने से पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ कि आईपीएस अधिकारी बनना इतना भी आसान नहीं है कि जितना हम समझते है। क्योंकि आईपीएस एक बहुत ही बड़ी पोस्ट है और इसके एग्जाम को पास करना भी उतना ही ज्यादा मुश्किल हैं।

आईपीएस कैसे बने

लेकिन अगर कोई भी उम्मीदवार जी जान से मेहनत करता है तो फिर वह जरूर कभी न कभी इस एग्जाम को बड़ी ही आसानी के साथ पास कर पायेगा। अगर आप भी उन्हीं उम्मीदवारों में से एक है तो फिर ये लेख आप ही के लिए है। क्योंकि मैं आपको यहाँ पर वह सारे चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ जिनके माध्यम से आप आईपीएस अधिकारी बन सकते हैं।  

IPS क्या होता हैं

IPS यानी Indian Police Service के नाम से जाना जाता है और जब भारत के यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्र होने के एक साल बाद 1948 में इसने Indian Imperial Police को बदल दिया। इसके यानी आईपीएस के अधिकारियों को केंद्र सरकार और व्यक्तिगत राज्यों दोनों द्वारा नियोजित किया जा सकता हैं।

IPS फुल फॉर्म इन हिंदी

IPS का फुल फॉर्म (Indian Police Service) होता है और हिंदी में इसको (भारतीय पुलिस सेवा) कहते हैं।

IPS कैसे बने

आईपीएस बनने के लिए आपको मेरे दिए हुए छे स्टेप्स को फॉलो करना होगा ताकि आपको आईपीएस से जुड़ी साड़ी जानकारी स्टेप बाय स्टेप मिल सके।

1. 12वीं जमात किसी भी सब्जेक्ट से पास करें

आईपीएस बनने का पहला स्टेप ये है की आपको सबसे पहले 12वीं जमात अच्छे मार्क्स और किसी भी सब्जेक्ट से पास करना होगा।

2. अपनी ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स से पूरी करें

12वीं के बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स से करनी होगी। यहाँ पर बहुत सारे छात्रों को यह confusion होता है की हम आईपीएस बनने के लिए कौन सा कोर्स करें? तो मैं आपको इसका सरल सा जवाब देता हूँ की आपको किसी भी कोर्स में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी।

जब आप ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करेंगे तो उसके बाद आपको आईपीएस के बनने की तैयारी करनी होगी। यह आप किसी भी नजदीकी कोचिंग सेंटर में जाकर कर सकते है या तो आप ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ ही कर सकते हैं।

3. UPSC में आईपीएस एग्जाम के लिए अप्लाई करें

अगर आपने आईपीएस बनने की तैयारी अच्छे से की होगी तो फिर आपको UPSC में आईपीएस एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के लिए आपको UPSC की Official वेबसाइट UPSC.Gov.in जा कर आईपीएस का फॉर्म भर सकते हैं।

जब आप UPSC में आईपीएस का फॉर्म बरेंगे तो उसके बाद आपको UPSC में इन तीन exams को क्लियर करना होगा उसके बाद ही आप आईपीएस अधिकारी बन जायेंगे।

  • Preliminary Exam
  • Mains Exam
  • Interview

मेरे ख्याल से आपको भी यह मेरी तरह ये आसान सा एग्जाम लगता है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्योंकि इस एग्जाम को हर साल 7 – 8 उम्मीदवार देते है। लेकिन आईपीएस अधिकारी केवल 400 – 800 उम्मीदवार ही लग जाते हैं।

4. UPSC में प्रीलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करें

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया सबसे पहले आपको प्रीलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करना होगा। इसको क्लियर करने के लिए आपको एग्जाम में multiple Questions आते है और इन questions के मार्क्स की अगर मैं बात करूं तो आपको total 400 मार्क्स के 2 Papers आते हैं।

5. अब मेन्स एग्जाम को भी क्लियर करें

इस एग्जाम में आपको Descriptive टाइप Questions आते है और अगर आप इसको भी पास कर लेते है तो फिर आपको इंटरव्यू की Preparation करनी होगी।

6. अब आपको इंटरव्यू भी क्लियर करना होगा

इस में आपके ज्ञान को चेक किया जाता है और आप आईपीएस के Mocks videos को देख सकते है यूट्यूब पर ताकि आपको भी पता चल जाये आखिर आईपीएस का इंटरव्यू  कैसे लिया जाता है। इसलिए आप वह videos जरूर देखना ताकि आपको भी अच्छा ख़ासा ज्ञान मिल सके।

7. अंत में LBSNAA में आईपीएस की ट्रेनिंग करें

अगर अपने आईपीएस के इन तीनों परीक्षाओं को पूरा किया तो फिर आपको LBSNAA में आईपीएस की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जायेगा और यहाँ पर आपको आईपीएस से जुड़ी वह सारा काम आपको सिखाया जायेगा जो की एक आईपीएस अधिकारी को करना होता हैं।

IPS की सैलरी कितनी होती हैं

अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊँ तो फिर आईपीएस की सैलरी उसके पद के हिसाब से मिलती है और आप अंदाजा लगा सकते है कि किस पद का कितनी सैलरी मिलती हैं।

Deputy Superintendent of PoliceRs. 56,100
Additional Superintendent of PoliceRS. 67,700
Sr. Superintendent of PoliceRs. 78,800
Deputy Inspector General of PoliceRs. 1,31,100
Inspector-General of PoliceRs. 1,44,200
Additional Director General of PoliceRs. 2,05,400
Director-General of PoliceRs. 2,25,000

यह भी पढ़ें

IPS बनने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग आईपीएस के बारे में पूछते रहते हैं।

IPS बनने के लिए योग्यता?

  • योग्यता: आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको किसी भी registered university से अपनी Graduation की डिग्री हासिल करनी होगी।
  • नागरिकता: अगर आपकी नागरिकता भारत देश से है तो फिर आप आईपीएस के लिए UPSC में फॉर्म भर कर एग्जाम दे सकते हैं।

IPS बनने के लिए आयु?

  • अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी age 21 से लेकर 30 years के बीच होनी चाहिए।
  • अगर आप OBC Category के उम्मीदवार है तो फिर आपको सरकार की तरफ से 3 साल तक की Relaxation दी गयी हैं।
  • और अगर आप Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपको 5 साल तक की Relaxation दी गयी हैं।

IPS बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

  • पुरुष: अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 165 Cm तक होनी चाहिए और अगर आप OBC Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 160 Cm तक होनी चाहिएऔर इसके अलावा आपकी चेस्ट 84 Cm तक होनी चाहिए।
  • महिला: अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 150 Cm तक होनी चाहिए और अगर आप OBC Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 145 Cm तक होनी चाहिएऔर इसके अलावा आपकी चेस्ट 79 Cm तक होनी चाहिए।

IPS बनने के लिए कोनसा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

जैसे कि मैंने आपको ऊपर योग्यता के बारे में भी बताया है। लेकिन अब बहुत सारे उम्मीदवारों का सवाल होता है कि वह 10वी के बाद कोनसा सब्जेक्ट ले? अगर आपका भी यही सवाल है तो फिर मैं आप ही से एक सवाल पूछना चाहता हूँ।

जो भी आपको सब्जेक्ट यानी Stream पसंद आती है आप उसी में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करें और बहुत सारे ऐसे उम्मीदवार भी है जो की Arts stream में अपनी ग्रेजुएशन पूरा करना चाहते है तो मैं उनको बता दूं कि वह उम्मीदवार Arts stream में अपनी ग्रेजुएशन पूरी करके आईपीएस के लिए apply कर सकते हैं।

UPSC क्या हैं?

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको UPSC यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि UPSC All India Civil services के exams को लेती है और IPS, IAS, IFS आदि जैसे Civil services exams को भी इसी UPSC के तहत लिया जाता हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको IPS Kaise Bane लेख अच्छा लगा है तो फिर आप इस लेख को उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो कि आईपीएस बनाना चाहते है और अगर आपको कोई भी जानकारी आईपीएस या UPSC से संबंधित चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 16 Comments

  1. Ali raza

    Awsome

  2. sunil

    Bahut hi achi jankari di hai apne bhaijan thank you.

    1. Dr Meena

      Great article thanks for sharing this great information about how to become ips

  3. Koovs Coupon

    It is a nice blog. Thanks for sharing,

  4. Ramesh

    Great artical bhai thank you

  5. ssonu meda

    study kr ke acchha laga so thankU juniad basshir ji

  6. Ashish Kumar

    Thanks for informing all of us

  7. Natasha singh

    10th ke bad ips ki kese tayiyari kare

    1. Junaid Bashir

      Hi Nastasha, 10th ke baad aap koi bhi Subject 11th aur 12th mai le sakte hai aur uske baad aap kisi bhi course me apni Graduation ke Degree puri karni hogi. Jab aap Graduation ki Degree Puri karenge to uske baad aapko UPSC me IPS ke liye Apply karna hoga. Apply karne ke baad aapko UPSC me IPS ka exam clear karna hoga aur agar aap is exam ko paas karte hai to phir IPS adhikari ban jate hai.

Leave a Reply