IPS Kaise Bane – IPS Officer बनने के लिए क्या करे जानिए हिंदी में

भारत में बहुत ही सारे लोगों का सपना होता है कि वह सरकारी मुलाजिम बने और कई सारे लोगों का सपना होता है कि वह सरकारी मुलाजिम बनने के साथ-साथ एक बड़ा अफसर भी बने। अगर आप भी बड़ा अफसर बनना चाहते है तो फिर आप इस लेख को पूरा पढ़े। क्योंकि इस लेख में मैं आपको गाइड करूँगा कि IPS Kaise Bane के बारे में।

Table Of Contents
  1. IPS किसे कहते है
  2. IPS कैसे बने
  3. IPS बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
  4. IPS की तैयारी कैसे करें
  5. IPS एग्जाम सिलेबस इन हिंदी
  6. IPS बनने के बाद कितनी सैलरी होती है
  7. UPSC क्या है
  8. आईपीएस के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

आईपीएस बनने से पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ कि आईपीएस अधिकारी बनना इतना भी आसान नहीं है कि जितना हम समझते है। क्योंकि आईपीएस एक बहुत ही बड़ी पोस्ट है और इसके एग्जाम को पास करना भी उतना ही ज्यादा मुश्किल हैं।

आईपीएस कैसे बने

लेकिन अगर कोई भी उम्मीदवार जी जान से मेहनत करता है तो फिर वह जरूर कभी न कभी इस एग्जाम को बड़ी ही आसानी के साथ पास कर पायेगा। अगर आप भी उन्हीं उम्मीदवारों में से एक है तो फिर ये लेख आप ही के लिए है। क्योंकि मैं आपको यहाँ पर वह सारे चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ जिनके माध्यम से आप आईपीएस अधिकारी बन सकते हैं।  

IPS किसे कहते है

IPS को Indian Police Service भी बोला जाता है। भारतीय सरकार के अनुसार यह एक प्रतिष्ठित पद है, जिसपर विराजमान होने वाला व्यक्ति एक जिला में मौजूद सभी पुलिस अधिकारियों का मुख्य अध्यक्ष होता है। पुलिस को देश के आंतरिक शक्ति के रूप में देखा जाता है और आईपीएस उनका मुखिया होता है। मगर आपको बता दें, कि आईपीएस कुछ पदों की कैटेगरी को बोलते है इस कैटेगरी में अलग-अलग पुलिस पद आते है। जैसे कि SP, DSP, DIG, IG, ACP, एक IPS officer के रूप में आप अपनी योग्यता अनुसार इनमें से किसी भी पद पर विराजमान हो सकते हैं।

आमतौर पर UPSC की परीक्षा पास करके आईपीएस के पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवार ACP या DSP के पद पर विराजमान होते है। हम ऐसा कह सकते है कि आईपीएस एक प्रचलित प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी है। यह पद अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहा है, देश में रहने वाली जनता सही तरीके से नियम कानून का पालन कर रही है या नहीं इसकी देखरेख करने के लिए हर जिले में पुलिस अधिकारी के मुखिया के रूप में आईपीएस को नियुक्त किया जाता हैं।

IPS क्या कार्य करता है

चलिए दोस्तों अब हम आप सभी लोगों को एक आईपीएस ऑफिसर के कार्यों के बारे में भी जानकारी दे देते है। अगर आप एक आईपीएस ऑफिसर बनते है तो आपको निम्नलिखित कार्यों को करना होगा और इसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से हमने आपको समझाई हुई हैं।

  • कानून और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए आईपीएस अधिकारी जिम्मेदार होता हैं।
  • दुर्घटनाओं से बचाने और लोगों को सुरक्षित रखने का कार्य आईपीएस अधिकारी करता हैं।
  • कुख्यात अपराधियों को पकड़ने का कार्य।
  • अपराध को रोकने और आवश्यक नियम कानून को बनाने का कार्य।
  • यातायात से जुड़े हुए कार्यों को करने के लिए जिम्मेवार।
  • किसी भी सरकारी एजेंसी जैसे कि सीबीआई, आईबी और कुछ इसी प्रकार के अन्य सरकारी एजेंसियों के साथ कार्य करने एवं उनकी सहायता करने में भी आईपीएस अधिकारी अपना पूरा सहयोग प्रदान करता हैं। 

IPS फुल फॉर्म इन हिंदी

IPS का फुल फॉर्म (Indian Police Service) होता है और हिंदी में इसको (भारतीय पुलिस सेवा) कहते हैं।

IPS कैसे बने

आईपीएस बनने के लिए आपको मेरे दिए हुए छे स्टेप्स को फॉलो करना होगा ताकि आपको आईपीएस से जुड़ी साड़ी जानकारी स्टेप बाय स्टेप मिल सके।

1. 12वीं जमात किसी भी सब्जेक्ट से पास करें

आईपीएस बनने का पहला स्टेप ये है की आपको सबसे पहले 12वीं जमात अच्छे मार्क्स और किसी भी सब्जेक्ट से पास करना होगा।

2. अपनी ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स से पूरी करें

12वीं के बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स से करनी होगी। यहाँ पर बहुत सारे छात्रों को यह confusion होता है की हम आईपीएस बनने के लिए कौन सा कोर्स करें? तो मैं आपको इसका सरल सा जवाब देता हूँ की आपको किसी भी कोर्स में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी।

जब आप ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करेंगे तो उसके बाद आपको आईपीएस के बनने की तैयारी करनी होगी। यह आप किसी भी नजदीकी कोचिंग सेंटर में जाकर कर सकते है या तो आप ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ ही कर सकते हैं।

3. UPSC में आईपीएस एग्जाम के लिए अप्लाई करें

अगर आपने आईपीएस बनने की तैयारी अच्छे से की होगी तो फिर आपको UPSC में आईपीएस एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के लिए आपको UPSC की Official वेबसाइट UPSC.Gov.in जा कर आईपीएस का फॉर्म भर सकते हैं।

जब आप UPSC में आईपीएस का फॉर्म बरेंगे तो उसके बाद आपको UPSC में इन तीन exams को क्लियर करना होगा उसके बाद ही आप आईपीएस अधिकारी बन जायेंगे।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार परीक्षा

मेरे ख्याल से आपको भी यह मेरी तरह ये आसान सा एग्जाम लगता है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्योंकि इस एग्जाम को हर साल 7 – 8 उम्मीदवार देते है। लेकिन आईपीएस अधिकारी केवल 400 – 800 उम्मीदवार ही लग जाते हैं।

4. UPSC में प्रीलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करें

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया सबसे पहले आपको प्रीलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करना होगा। इसको क्लियर करने के लिए आपको एग्जाम में multiple Questions आते है और इन questions के मार्क्स की अगर मैं बात करूं तो आपको total 400 मार्क्स के 2 Papers आते हैं।

5. अब मेन्स एग्जाम को भी क्लियर करें

इस एग्जाम में आपको Descriptive टाइप Questions आते है और अगर आप इसको भी पास कर लेते है तो फिर आपको इंटरव्यू की Preparation करनी होगी।

6. अब आपको इंटरव्यू भी क्लियर करना होगा

इस में आपके ज्ञान को चेक किया जाता है और आप आईपीएस के Mocks videos को देख सकते है यूट्यूब पर ताकि आपको भी पता चल जाये आखिर आईपीएस का इंटरव्यू  कैसे लिया जाता है। इसलिए आप वह videos जरूर देखना ताकि आपको भी अच्छा ख़ासा ज्ञान मिल सके।

7. अंत में LBSNAA में आईपीएस की ट्रेनिंग करें

अगर अपने आईपीएस के इन तीनों परीक्षाओं को पूरा किया तो फिर आपको LBSNAA में आईपीएस की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जायेगा और यहाँ पर आपको आईपीएस से जुड़ी वह सारा काम आपको सिखाया जायेगा जो की एक आईपीएस अधिकारी को करना होता हैं।

यह भी पढ़ें

IPS बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

यदि आप सभी लोगों को आईपीएस ऑफिसर बन कर अपना करियर बनाना है तो सबसे पहले आपको आईपीएस ऑफिसर संबंधित कुछ आवश्यक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिससे आप अपने आईपीएस बनने की तैयारी को पूरा कर सको। चलिए आप सभी लोगों को आईपीएस ऑफिसर बनने से संबंधित आवश्यक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानकारी दे देते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ें।

IPS बनने के लिए योग्यता

  • योग्यता: आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको किसी भी registered university से अपनी Graduation की डिग्री हासिल करनी होगी।
  • नागरिकता: अगर आपकी नागरिकता भारत देश से है तो फिर आप आईपीएस के लिए UPSC में फॉर्म भर कर एग्जाम दे सकते हैं।

IPS बनने के लिए आयु

  • अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी age 21 से लेकर 30 years के बीच होनी चाहिए।
  • अगर आप OBC Category के उम्मीदवार है तो फिर आपको सरकार की तरफ से 3 साल तक की Relaxation दी गयी हैं।
  • और अगर आप Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपको 5 साल तक की Relaxation दी गयी हैं।

IPS बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए

  • पुरुष: अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 165 Cm तक होनी चाहिए और अगर आप OBC Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 160 Cm तक होनी चाहिएऔर इसके अलावा आपकी चेस्ट 84 Cm तक होनी चाहिए।
  • महिला: अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 150 Cm तक होनी चाहिए और अगर आप OBC Sc/St Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी हाइट 145 Cm तक होनी चाहिएऔर इसके अलावा आपकी चेस्ट 79 Cm तक होनी चाहिए।

IPS की तैयारी कैसे करें

अगर आप एक आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको इसकी तैयारी करनी बेहद जरूरी है। अगर आप इसकी तैयारी नहीं करोगे तो आप आईपीएस ऑफिसर नहीं बन पाओगे। तो चलिए आगे जानते है कि आईपीएस ऑफिसर बनने हेतु आपको कैसी और किस प्रकार की तैयारी करनी होगी जिसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आप लोगों को समझाएं हुई हैं।

  • अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना है तो आपको किसी भी विषय से कम से कम इतना तक की परीक्षा को पास करना होगा और आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • अगर आप स्नातक के फाइनल ईयर में हो तो आप इस परिस्थिति में भी आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए अपना आवेदन कर सकते हो परंतु ध्यान रहे जब आप आईपीएस पद पर जॉइनिंग करने के लिए जाओगे तब तक आपकी स्नातक की पढ़ाई पूरी हो जानी चाहिए।
  • आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा को पास करना होगा और इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा तर करंट अफेयर्स से संबंधित जानकारी पड़नी होगी और आप इसके लिए न्यूज़ पेपर पढ़ सकते हो, जरनल नॉलेज की बुक पढ़ सकते हो, मैगजीन पढ़ सकते हो, टेलीविजन पर इंग्लिश या हिंदी में न्यूज़ देख सकते हो आदि जैसे तरीकों के जरिए आप आसानी से अपनी यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी को प्रारंभ कर सकते हो।
  • यूपीएससी के अंतर्गत होने वाले परीक्षा पैटर्न को आप को समझना होगा और आपको उसी हिसाब से अपनी तैयारी करनी होगी।
  • यूपीएससी हर साल एग्जाम करवाता है और अगर आपको एक आईपीएस ऑफिसर बनना है तब आपको यूपीएससी के अंतर्गत होने वाले सभी प्रकार के एग्जाम के पुराने प्रश्न पत्रों को लेना है और उन्हें सॉल्व करने की कोशिश करते रहना है। ऐसा करके आप अपने यूपीएससी के एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर पाओगे और अपने आईपीएस ऑफिसर बनने के सपने को साकार भी।
  • यूपीएससी की तैयारी करने के लिए और आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको मॉक टेस्ट देना होगा और इससे संबंधित आप अपनी तैयारी को बेहतर बनाने की कोशिश करें और मॉक टेस्ट देने का प्रयास करते रहे।
  • सभी विषयों को रिवाइज करते रहें ताकि आपका पढ़ा-लिखा आपके दिमाग में रहे और आप आसानी से यूपीएससी के एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर सको और आईपीएस ऑफिसर बन सकूं।

IPS बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी की तैयारी करनी होगी और यूपीएससी की तैयारी सभी पूरी हो पाएगी जब आप सभी आवश्यक किताबों को ध्यान से पढ़ोगे और की तैयारी अच्छे से करोगे चलिए हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कौन सी बुक पढ़नी चाहिए इसके बारे में जानकारी दे देते है और हमने इसके लिए नीचे एक लिस्ट तैयार की हुई है और आप उस लिस्ट को आसानी से पढ़ करके समझ सकते हो कि आपको इसके तैयारी के लिए कौन-कौन सी बुक पढ़नी ही चाहिए जिससे आपको यूपीएससी एग्जाम को क्लियर करने में काफी सहायता होगी। नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से जरूर देखें।

  • आपको भूगोल की किताब पढ़नी होगी।
  • आपको भारतीय इतिहास से संबंधित किताब को भी पढ़ना आवश्यक हैं।
  • इंडियन आर्ट और कल्चर से संबंधित किताब को भी आपको पढ़ना बहुत जरूरी हैं।
  • इंडियन पॉलिटिक्स से संबंधित आपको किताब पढ़ना होगा।
  • सामान्य ज्ञान की किताबें भी आपको करनी होगी क्योंकि अभी आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी।
  • इसके अलावा आपको गणित से संबंधित भी थोड़ी बहुत किताबें पढ़ लेनी चाहिए ताकि यदि गणित से संबंधित कोई यूपीएससी के पेपर में प्रश्न आए तो आप उसे भी आसानी से सॉल्व कर सको।

IPS एग्जाम सिलेबस इन हिंदी

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया आपको आईपीएस के लिए तीन परीक्षों को पास करना होता है। अब हमने नीचे उन्हीं तीनों के सिलेबस नीचे विस्तार से समझाए हैं।

प्रारंभिक परीक्षा के लिए सिलेबस

Paper 1Indian History, General Science, Indian Politics, Current Events, General Issues, Indian Geography, World Geography, Social Development, Economic Development.
Paper 2Communicational Skills, Intrapersonal Skills, English Skills, English Comprehension, Language skills that are chosen by the candidate, Decision-making skills, Problem-solving ability, Mental Ability, and Basic Numeracy.

मुख्य परीक्षा के लिए सिलेबस

PaperSyllabus
EssayEssay on any topic
General studies 1Indian Heritage, Culture, Geography
General studies 2Constitution, Governance, Social Justice
General studies 3Technology, Environment, Disaster Management
General studies 4Ethics, Integrity, and Aptitude
Optional subject 1Any
Optional subject 2Any
Paper 1Indian Language (Anyone of the language)
Paper 2English language

साक्षात्कार परीक्षा के लिए सिलेबस

आईपीएस के इंटरव्यू में आपकी जनरल नॉलेज देखी जाती है और इसके अलावा आपका पर्सनल टेस्ट भी लिया जाता हैं।

IPS बनने के बाद कितनी सैलरी होती है

अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊँ तो फिर आईपीएस की सैलरी उसके पद के हिसाब से मिलती है और आप अंदाजा लगा सकते है कि किस पद का कितनी सैलरी मिलती हैं।

Deputy Superintendent of PoliceRs. 56,100
Additional Superintendent of PoliceRS. 67,700
Sr. Superintendent of PoliceRs. 78,800
Deputy Inspector General of PoliceRs. 1,31,100
Inspector-General of PoliceRs. 1,44,200
Additional Director General of PoliceRs. 2,05,400
Director-General of PoliceRs. 2,25,000

UPSC क्या है

जब हमें किसी भी सिविल सर्विस की नौकरी करनी होती है तब हमें यूपीएससी के इंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना जरूरी होता है और यूपीएससी के एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के बाद हम किसी भी सिविल सर्विस में नौकरी करने के योग्य बन जाते हैं।

यूपीएससी को इंग्लिश में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन होता है और इसे हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग भी कहते है। यूपीएससी के एंट्रेंस एग्जाम को पूरे देश भर में एक ही डेट पर आयोजित किया जाता है और इसमें कई लाख बच्चे अपना आवेदन करते है। यूपीएससी एग्जाम देने के लिए आपको सबसे पहले अपना ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसके बारे में हम आगे नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी को समझेंगे।

UPSC में आईपीएस के लिए अप्लाई कैसे करे

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताता है आपको किसी भी सिविल सर्विस के पद पर नौकरी करने के लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी में अपना ऑनलाइन आवेदन करना होता है चलिए आप हम आप सभी लोगों को आगे यूपीएससी में आईपीएस के लिए किस प्रकार से आवेदन किया जाता है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते है और आप हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ कर और उन्हें फॉलो करके आसानी से अपना आवेदन कर सकते हो तो चलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझते हैं।

  • यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना हैं।
  • अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करें: आप जैसे ही इस के होम पेज पर जाएंगे आपको यहां पर अनेकों विकल्प दिखाई देंगे और इनमें से आपको सिर्फ और सिर्फ दिखाई दे रहे ‘अप्लाई’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • एग्जामिनेशन का विकल्प चुने: अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको यहां पर ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर वैरीयस एग्जामिनेशन’  नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन परकर देना हैं। 
  • सिविल सर्विस पर क्लिक करें: यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन से दिखाई देंगे और आपको इनमें से सिर्फ और सिर्फ ‘Civil service (Preliminary) Examination’ नामक दिखाई दे रहे ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।
  • आईपीएस पार्ट वन पर क्लिक करें: फिर से आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होकर आएगा यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से सिर्फ और सिर्फ ‘Start IPS Registration with part 1’ नामक दिखाई दे रहे इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।
  • आवेदन फॉर्म भरे: अब आपके सामने आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपको सबसे पहले इस आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक से पढ़ लेना है और फिर उसी आधार पर एक-एक करके सही सही जानकारी को आवेदन फॉर्म में भर देना हैं।
  • डिक्लेरेशन फॉर्म एक्सेप्ट करें: अपनी सारी जानकारी को भरने के बाद अब आपको आगे की प्रोसेस में डिक्लेरेशन फॉर्म एक्सेप्ट करने के लिए कहा जाएगा और आप इसे एक्सेप्ट कर लीजिए।
  • पेमेंट करें: अब आगे की प्रोसेस में आप सभी लोगों को इतना सब कुछ कर लेने के बच्चा ₹100 का पेमेंट करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर दिए गए पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करके ₹100 का पेमेंट पूरा कर दीजिए।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करें: जैसे ही आप की पेमेंट कंप्लीट हो जाए वैसे ही आपको यहां पर आवेदन फॉर्म को सबमिट करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप यहां पर अपना आवेदन फॉर्म ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करके सबमिट कर दीजिए। अब आपका आवेदन आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी में ऑनलाइन पूरा हो जाएगा।

आईपीएस के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए हुए जो की अक्सर लोग आईपीएस के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. IPS के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

आईपीएस के लिए किसी पढ़ाई को निर्धारित नहीं किया गया है। आईपीएस बनने के लिए आपके पास मान्यता प्राप्त कॉलेज, स्कूल या विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Q. 12वी के बाद आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

आईपीएस बनने के लिए 12वीं के बाद किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री हासिल करें और इतिहास, भूगोल, ह्यूमैनिट, एथिक्स, जैसे विषयों को पढ़ें।

Q. IPS बनने के लिए कितने पर्सेंट चाहिए?

आईपीएस बनने के लिए 12वीं के मार्क्स नहीं देखे जाते है। आईपीएस की परीक्षा आवेदन करने के लिए आपके पास केवल स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, इसमें मार्क्स का कोई लेना देना नहीं हैं।

Q. IPS कितने साल का कोर्स है?

आईपीएस एक सरकारी पद के प्रकार का नाम है, यह कोई कोर्स नहीं हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको IPS Kaise Bane लेख अच्छा लगा है तो फिर आप इस लेख को उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो कि आईपीएस बनाना चाहते है और अगर आपको कोई भी जानकारी आईपीएस या UPSC से संबंधित चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 90 Comments

  1. Avatar
    Ali raza

    Awsome

    1. Avatar
      Saroj Gupta

      Thank you so much sir

    2. Avatar
      Saroj Gupta

      Amazing

        1. Avatar
          Akanksha yadavanshi

          Wow Aapne bahut hi achhe tarike se explain kiya hai sir
          THANKYOU SO MUCH
          For this wonderful information
          😊😊😊

    3. Avatar
      Kaima Khatun

      Thanks you Mr Junaid Ansari Aapna bahut hi acchi jaankari diya hai

        1. Avatar
          Anamika rai

          Sare dout clear lag rhe hai ab to

  2. Avatar
    sunil

    Bahut hi achi jankari di hai apne bhaijan thank you.

    1. Avatar
      Dr Meena

      Great article thanks for sharing this great information about how to become ips

    2. Avatar
      Aurangzeb Rehmani

      Thank you sir

  3. Avatar
    Koovs Coupon

    It is a nice blog. Thanks for sharing,

      1. Avatar
        Saroj Gupta

        Thanks for sharing

  4. Avatar
    Ramesh

    Great artical bhai thank you

  5. Avatar
    ssonu meda

    study kr ke acchha laga so thankU juniad basshir ji

  6. Avatar
    Ashish Kumar

    Thanks for informing all of us

      1. Avatar
        Prashant Kumar

        Mujhe chasma laga h to kaya mai isme nhi jaa sakta yaa operation karana chahiye

        1. Junaid Bashir
          Junaid Bashir

          Hey Prashant, Jab aapka Medical Checkup hoga to aapko tabhi pata chal jayega ki aap IPS ban sakte ho ki nahi.

    1. Avatar
      Yasmin

      You provided very useful and detailed explanation.
      I will share this post

  7. Avatar
    Natasha singh

    10th ke bad ips ki kese tayiyari kare

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Hi Nastasha, 10th ke baad aap koi bhi Subject 11th aur 12th mai le sakte hai aur uske baad aap kisi bhi course me apni Graduation ke Degree puri karni hogi. Jab aap Graduation ki Degree Puri karenge to uske baad aapko UPSC me IPS ke liye Apply karna hoga. Apply karne ke baad aapko UPSC me IPS ka exam clear karna hoga aur agar aap is exam ko paas karte hai to phir IPS adhikari ban jate hai.

  8. Avatar
    Vijyendra Rai

    Dear sir
    Buhut achha laga apka post padkar Mera pura confusion door ho Gaya main upsc prepare kar Raha hun lekin sir mere uper do chote case Hain Kya main kaise inse niklun koi problem toh nahi ayegi

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Hello Vijyendra, Aapne Case ki baat ki to yah aapko IPS ki Selection hone ke baad he pata chal jayega. Yani ki jab aap IPS banne ke liye Select ho jayenge to tabhi aapko pata chal jayega.

  9. Avatar
    Gulnas Khan

    Hii bhai
    Ager hamare paas koi NCC certificate ho to vo IPS me kuch kam aa sakta hy ky plz batana

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Hey Gulnas, Ncc Certificate ke baare mai mujhe pata hai. Lekin IPS isse jyada Marks milenge ya nahi woh mai nhi bata sakta. Aap UPSC ki website par jaa Kar iske baare me daikh sakte ho.

    2. Avatar
      Milan Raul

      Ips karne keliye kya english aana jaruri hai
      Please tell me bro

  10. Avatar
    Deeksha Sharma

    Nice bhai tq

  11. Avatar
    Saroj Gupta

    Nice bro

  12. Avatar
    Garima sharma

    Sir me ek girl hu or mujhe koe bhi knowledge nhi hai kisi bhi field ki kya ap mujhe guide kar sakte hai
    Me apna future banana chahti hu
    Please

  13. Avatar
    guruu

    बहुत सुन्दर ips kaise bane जानकारी दी है आपने. दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत धन्यवाद।

  14. Avatar
    Snehil Goyal

    Nice Article Bro.

  15. Avatar
    Kishan saini

    Thank you sir

      1. Avatar
        Sahil bodh

        Thank you sir….🙏
        Me arts student hu … Sir meko smj nhi aa rha me aage kese kru.mene bi ips bnna hy..sir spot me…sir ap apna contact number de do jis se me ap ko contact kr sku….

  16. Avatar
    Avneesh singh

    Kya aap ka contact number mil sakta gai

  17. Avatar
    rakesh

    wow osm or very interesting information really good site amazing. 

  18. Avatar
    Neha

    Sir mujhe ips banana h but mujhe koi idea nhi h aapne jo jankari di bahut achhi h thank you🙏🙏

  19. Avatar
    Pankaj meena

    Sar main IPS Banna chahta hun

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      IPS Banne ke liye aap is article ko ache se pado. Is article ko ache se padne ke baad aapko khud samjh aayega ki aap IPS Officer Kaise ban sakte hai. Pankaj Ji

  20. Avatar
    Vikas bidawat

    Thanks sir 🥰

  21. Avatar
    arnewshindi

    Nice post

  22. Avatar
    Vikash Kumar Gupta

    Thanks sir mujhe ips ban ne ka bhut shauk h or mai ips banunga 🥰🥰🥰🥰🥰🥰🥰🥰🥰🥰🥰🥰🥰🥰

  23. Avatar
    Manasi naik

    Mujhe bhi ips banana hai or ab se mai bahoot padhai karungi bahoot mehanat karungi
    Thanks sir ☺

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Manasi Ji, Aap jarur mehanat karna taki Aap IPS adhhikari ban sake.

  24. Avatar
    Rakesh Gupta

    Bahut hi Badhiya Post. Aise hi Logo ko Info dete rahiye.

  25. Avatar
    Tinkesh

    Bhai thodi meri bhi help kardo

  26. Avatar
    Nikita Sharma

    Thanks for your information 🙏🤗

  27. Avatar
    Divya

    Hello sir..
    Thanks for information
    But ips officer banane ke liye kitane saal lagate hai ?

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Jab aap Qualify UPSC karenge tou aap IPS Adhikari ban Jayenge, Divya Ji

    2. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      IPS aap 1 saal me he ban sakte hai. Lekin iske liye aapko UPSC ki pariksha ko paas karna hoga.

  28. Avatar
    Yogesh

    Bhai mine 12th rajesthan si ki h kya mi graduation other state se kar sakta hun isse koi paresani h kya

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Hmm kar sakte ho. Isme koi bhi pareshani nahi hogi aage chal k

  29. Avatar
    Raj Gupta

    Thank you so much Junaid sir.. aapne mere dimag ke saare doubts ko clear kar diya.. main abhi class 11th ka student hoon aur main ek IPS officer banana chahta hoon.

  30. Avatar
    Ruby

    Aapki is information se bahot help hui hai sir but mera ek doubt hai ki mujhe chasma lga hua hai uski wajah se mujhe IPS main koi problem to nahi hogi na aage chal kr

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      IPS ka Physical Test Hota hai lekin agar aap IAS ka Exam denge to uske koi bhi physical test nhi hota hai aap badi he araam ke saath collector, DM, SDM jaise padh ko hasil kar sakte ho.

  31. Avatar
    Umakant yadav

    Sir iske liye kon si books and kaha se kharidu

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Aap IPS Ke Books Offline Market Se Bhi la Sakte Ho Aur Online bhi Amazon se khareed sakte ho

  32. Avatar
    Lk

    Aapne bahut Achhi janakri di hai

  33. Avatar
    harsh

    thank you sir

  34. Avatar
    Ashish Singh

    Thank u sir Abhi mai 14 years ka hu mujhe IPS ki post Leni hai.
    Mai aapke post ko padh ke Bahut happy hu because mujhe aaj aapne bahut achhi jankari di hai.
    Thank u so much sir
    Very very thank you sir again and again ❤️😘☺️☺️🙏🏻

Leave a Reply