कलेक्टर कैसे बने इससे जुडी पूरी जानकारी जानिए

  • Post author:
  • Post published:June 17, 2020
  • Reading time:2 min(s) read

मुझे पता हैं कि आप अपने जिन्दगी में कुछ नया करना चाहते हो और अपने माँ-बाप का नाम रोशन करना चाहते हो. ये सिर्फ एक ही चीज़ से हो सकता हैं वो हैं पढाई, अगर आप स्टूडेंट हैं और अपने करियर बनाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए हैं, क्यों कि आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि Collector kaise bane ? और Collector बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता हैं.

आप में से बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो कि बिना मेहनत किये Collector बनना चाहते हैं. लेकिन में आपको बतादूँ कलेक्टर बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, क्यों कि बिना मेहनत किये आप Collector नहीं बन सकते हैं. अगर आप जी जान से मेहनत करते हैं तो आप जरुर collector बन जवोंगे.

आपने तो ये अपने गर वालो या किसी और से सुना ही होगा ” Mehnat ka Phal Kabi na kabi Mil He Jata hai ” इस quote को आप जरुर हमेशा याद रखना. इसे आप जरुर एक दिन कामियाब हो जावोगे. चलिए जान लेते हैं अब collector kaise bane और इससे जुडी सारी जानकारी.

कलेक्टर कैसे बने – Collector Kaise Bane

कलेक्टर बनने के लिए आपको एक एग्जाम देना होता हैं, और ये एग्जाम upsc के द्वारा लिया जाता हैं. यदि आप इस एग्जाम में qualify हो जाते हैं, तो फिर आप कलेक्टर बन जायोगे. मगर इस एग्जाम को इतना आसान नहीं होता हैं qualify करना.

collector Kaise Bane
  • Save

इस एग्जाम को qualify करने के लिए आपके पास बहुत सारी Knowledge होनी चाहिए. अगर आप 10th से ही इस एग्जाम के लिए preparation करोगे तो फिर आप इस में जरुर qualify कर जावोगे. इसके अलावा आप किसी tuition में जाकर भी इस एग्जाम के तयारी कर सकते हो.

लेकिन tuition जाने के लिए आपको बहुत ज्यादा fees देनी होती हैं. इसलिए में अपने readers को best way बतावूँगा जिससे कि आप घर में बैठ कर ही Collector बनने कि preparation कर सकते हो. मगर ये आप पे depend करता हैं कि, कितनी मेहनत आप इस एग्जाम के लिए करोगे.

आज तो हर किसी के पास लैपटॉप या smartphone तो होता ही हैं. आप अगर UPSC में collector बनने का syllabus download करोगे तो फिर आपके सामने वो सारे टॉपिक्स आयेंगे जिन्हें आपको एग्जाम के लिए prepare करना होगा.

वो आपको एक-एक करके google में सर्च करना होगा. उसके बाद आपको वो सारे topics learn करने होंगे. अगर आपको वैसे समझ नहीं आएगा तो फिर आपको कुछ investment करना होगा ताकि आप Collector बनने के लिए एक eBook खरीद सखो. ये eBook बड़े-बड़े professors publish करते हैं.

ताकि जो भी कोई Tuition fee afford नहीं करता हैं, तो ये उन लोगो के लिए अच्छा रहता हैं. क्यों कि वो लोग कम पैसो से collector बनने कि तयारी कर सकते हैं.

चलिए में आपको उन eBooks के links share करूँगा. ताकि आप कम-से- कम समय में बहुत ज्यादा सीख सखे और वो भी कम पैसो मैं. बस आपकि मेहनत पे depend करता हैं कि, कितनी मेहनत आप इस्पे करोगे.

  • Amazon
  • Amazon
  • Amazon

इन eBooks के अलावा आपको Current Affairs और General Knowledge का भी ज्ञान होना चाहिए. क्यों कि Civil Services के Exam में आपको Current Affairs और General Knowledge के सवाल भी देखने को मिलेंगे.

इसीलिए में आपको Suggestion दूंगा कि आप THE HINDU Newspaper हर रोज़ पढ़े.क्यों कि जो The HINDU Newspaper हैं, इस Newspaper में आपको Current Affairs और General Knowledge भी देखने को मिल जायेगा.

ये तो आपने जान ही लिया होगा कि, कैसे आप कुछ ही पैसे invest करके Collector बनने कि तयारी कर सकते हो.

चलो अब जानते हैं, एक Collector बनने के लिए आपके पास कोनसी nationality, qualification, Age Limit होनी चाहिए. इसके साथ-साथ हम ये भी जानेंगे कि कैसे आप Collector का Form Apply कर सकते हो ?

Collector पात्रता हिंदी में

  • Nationality : Collector बनने के लिए आपके पास जो citizenship होनी चाहिए. वो आपकी इंडिया की होनी चाहिए न कि किसी और Country की.
  • Qualification : Collector बनने के लिए आपके पास कोई भी degree होनी चाहिए किसी भी university से. मतलब कि आपको Graduation पहले complete करनी होगी किसी भी college से.

डी एम बनने के लिए आयु

  • जो Candidates General category से belong करते हैं, उन कि age 21 Years से लेकर 32 years तक होनी चाहिए.
  • जो Candidates OBC category से belong करते हैं, उन को तीन साल तक कि Relaxation दी गई हैं सर्कार कि तरफ से.
  • और जो candidates SC/ST category से belong करते होंगे. उनको 5 Years तक कि Relaxation दी गई हैं.

Collector के लिए फॉर्म अप्लाई करे

में आपको पहले ही ये क्लियर कर देना चाहिता हूँ. जो भी collector होते हैं, वह सभी IAS Officers होते हैं. ये तो अब आपको क्लियर हो ही गया होगा कि एक collector बनने के लिए कोनसा फॉर्म भरना पड़ता हैं.

  • आपको पहले UPSC के Official website पे जाना होगा. जो कि https://www.upsc.gov.in/ हैं.
  • इसके बाद आपके सामने Examinations का एक TAB देखने को मिल जायेगा. आपको “Apply Online” पे क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने “Online Application for Various Examinations” देखने को मिल जायेगा. आपको इस पे क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको Civil Services (Preliminary) Examination ढूँढना होगा और इसी पे क्लिक भी करना होगा.
  • ये सारे Steps को फॉलो करने के बाद आपको Start IAS registration with Part-I पे क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. आपको उसमे अपनी Personal Detail और Permanent address भी fill करनी होगी.
  • अपना personal Information को fill करने के बाद आपको Exam के लिए Centre Choose करना होगा. ये अब आप पे depend होता हैं, कि कोनसा Centre आपको रखना हैं.
  • इसके बाद आपको अपना Passport Size Photograph, Signature और अपना Identity card Upload करना होगा.
  • ये सारा कुछ होने के बाद आपको Declaration फॉर्म को Accept करना होगा.
  • अब आपको अपनी सारी information को एक बार चेक करना होगा. अगर कोई भी Mistake आपसे हुई होगी तो आप उसको ठीक कर सकते हो. सारा फॉर्म चेक करने के बाद आपको Application भरने के लिए Rs. 100 भरना होगा. उसके बाद आपको Submit पे क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक Form आ जायेगा. इसको आप Printout निकाल के अपने Future reference के लिए अपने पास रख सकते हो. ( ये फॉर्म आपको Exam के centre में भी लगेगा )

Also Read

UPSC क्या हैं

UPSC India, All civil Services का exam लेता हैं. अगर आप IAS, IPS IFS करना चाहते हैं, तो आपको पहले UPSC में अपना Exam form भरना होगा. उसके बाद आपके तीन प्रकार के exams लिए जाते हैं.

जो ये तीन exams को qualify करता हैं, तो फिर उसको training के लिए भेज दिया जाता हैं. Training complete करने के बाद उसको उस post के लिए offer दिया जाता हैं, जिस में उसकि चाहत हो.

अब बात आती हैं, क्या collector बनने के लिए आपको UPSC में exam को पहला qualify करना पड़ता हैं, इसका जवाब हैं हां जी बिलकुल. पहले आपको UPSC में exam को qualify करना होता हैं. इसके बाद आप Collector बन सकते हो. चलिए जान लेते हैं, वो तीन प्रकार के exams क्या-क्या हैं ?

  • Pre Examination
  • Mains Examination
  • Interview

Preliminary exam of CSE इन हिंदी

इस एग्जाम में आपको Objective types के questions आते हैं. अगर आप इस वाले एग्जाम को qualify करते हैं, तो आपको फिर दुसरा एग्जाम देना होता हैं.

Mains Exam For IAS इन हिंदी

इस Mains एग्जाम में आपको descriptive questions को solve करना होता हैं. जब आप इसको भी qualify करेंगे तो फिर आपको Interview देनी होती हैं.

Interview For IAS इन हिंदी

इस Interview तक आते-आते कुछ ही candidates पहुच पाते हैं, इस Interview में देखा जाता हैं कि, knowledge और भी बहुत कुछ अगर आप इसको भी qualify करते हैं. तो आपको फिर training के लिए भेज दिया जाता हैं.

Collector Kaise Bane FAQs

कलेक्टर कैसे बने ?

Collector बनने के लिए आपको IAS का एग्जाम Qualify करना पड़ता हैं. उसके बाद आप Collector बन सकते हो.

IAS का एग्जाम कैसे दिया जाता हैं ?

IAS का एग्जाम UPSC के द्वारे लिया जाता हैं. जो कि साल में एक ही बार होता हैं.

UPSC क्या हैं ?

UPSC india में All Civil Services की एग्जाम लेता हैं जैसे कि IAS, IPS, IFS etc.

Conclusion

अगर आपको कोई भी जानकारी Collector Kaise Bane से रिलेटेड चाहिए तो आप मुझे जरुर निचे कमेंट करना. ताकि में आपके सवाल का जवाब दे सखु.

Collector बनने के अलावः अगर आप जनिना चाहते हो कि IAS Kaise bane तो आप इस आर्टिकल को भी जरुर पड़ना ताकि आपको भी पता लग जाये IAS बनने के बारे में.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है, और में WikiCatch.com वेबसाइट का founder हूँ. में ने इस Blog को इस लिए बनाया है क्यों कि मुझे लोगो कि हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इस blog पे में Start a Blog, How to, Career Options से रिलेटेड जानकारी देता हूँ अपने readers को.

Leave a Reply