DSP Kaise Bane – डीएसपी बनने के बारे में जानिए महत्वपूर्ण जानकारी

  • Post author:
  • Post last modified:Sunday, November 20th, 2022

दोस्तों हर एक स्टूडेंट का सपना होता है कि वह पढ़ लिख कर अपने जीवन में कोई बड़ा ऑफिसर बने जिससे उसका और उसके परिवार का नाम हो। शायद यही कारण है कि आजकल इंटरनेट पर DSP Kaise Bane से रिलेटेड जानकारियां सर्च की जा रहे हैं। 

आजकल हर एक करियर रिलेटेड फील्ड में काफी ज्यादा कंपटीशन है और कंपटीशन बीट करने के लिए आपको आपके करियर रिलेटेड जानकारी होनी जरूरी है। अगर आप डीएसपी ऑफिसर बनना चाहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल इसी विषय पर आधारित किया जा रहा हैं। 

यहां पर हम आपको डीएसपी बनने से संबंधित सभी प्रकार की ए से लेकर जेड तक जानकारियां प्रदान करने वाले है। अर्थात कुल मिलाकर अगर आप का डीएसपी का सपना है तो आपको इस आर्टिकल को अंतिम तक पढ़ना होगा ताकि आप सभी जरूरी जानकारियों के बारे में जान सकें।

DSP कौन होता है

पुलिस विभाग में डीएसपी का पद एक उच्च अधिकारी वाला पद होता है। एक डीएसपी अधिकारी को कई सारे महत्वपूर्ण अधिकार प्रदान किया जाता है और आवश्यकता पड़ने पर डीएसपी अधिकारी छापेमारी के साथ-साथ दफ्तरों में और कई अन्य आवश्यक जगहों पर दौरा भी कर सकता हैं। 

डीएसपी अधिकारी कम कर्तव्य बहुत ही ज्यादा निष्ठावान और कर्तव्य परायण वाला होता है। एक डीएसपी अधिकारी अपने एरिया में शांति बहाल करने के लिए पूरे तरीके से जिम्मेदार होता है और इतना ही नहीं उसके एरिया में कोई भी बड़ा या फिर छोटा अपराध ना होने पाए इसका भी ध्यान डीएसपी अधिकारी को रखना होता हैं। 

अगर उसके एरिया में कानूनों का उल्लंघन किया जाता है या फिर अपराधों की संख्या में वृद्धि पाई जाती है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी डीएसपी अधिकारी के ऊपर होगी। डीएसपी ऑफिसर के नीचे पुलिस विभाग के कई और अन्य ऑफिसर काम करते है। अपने सीनियर ऑफिसर को डीएसपी अधिकारी पूरी तरीके से नियंत्रण में रखता है और आवश्यक आदेश प्रदान करता हैं।

DSP का फुल फॉर्म क्या होता है

DSP को इंग्लिश में Deputy Superintendent of Police कहते है और हिंदी में डीएसपी को उप पुलिस अधीक्षक कहते है।

DSP कैसे बने

DSP बनने के लिए सर्वप्रथम मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं एवं 12वीं उतीर्ण करें और उसके बाद 3 वर्षों की स्नातक की पढ़ाई भी पूर्ण करें और जब आप यह कर ले तब आप यूपीएससी के लिए अपना आवेदन करें और उसके बाद आप आसानी से डीएसपी बन सकते है।

डीएसपी

डीएसपी के पद के लिए प्रत्येक वर्ष यूपीएससी एग्जाम आयोजित करवाता है और आपको यूपीएससी के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर के डीएसपी बनने हेतु अपना आवेदन पूर्ण करना है और उसके बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम भी क्लियर करना होगा और अंतिम में आपको इंटरव्यू में भी सफल होना है और उसके बाद ट्रेनिंग करने के पश्चात आप आसानी से डीएसपी के पद पर कार्य कर सकोगे।

DSP बनने के लिए यूपीएससी में पात्रता मानदंड

दोस्तों हमें डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होता है और वह रिक्वायरमेंट इतनी भी ज्यादा बड़ी नहीं है कि आप उसे पूरा ना कर सके। तो चलिए जानते है कि डीएसपी बनने के लिए क्या आवश्यक रिक्वायरमेंट निर्धारित की गई है? इसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित हैं।

DSP बनने के लिए योग्यता

डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी का एग्जाम देना होता है और यूपीएससी के एग्जाम में केवल किसी भी स्ट्रीम में स्नातक उत्तीर्ण कर चुके आवेदक अपना आवेदन दे सकते है इसके अतिरिक्त अगर उम्मीदवार स्नातक के अंतिम वर्ष में है और यूपीएससी का एग्जाम देना चाहता है तब भी वह अपना आवेदन करने के लिए योग्य माना जाएगा।

DSP बनने के लिए राष्ट्रीयता

केवल भारत का मूलनिवासी ही किसी भी राष्ट्रीय एग्जाम के लिए अपना आवेदन दे सकता है। अगर आप आप्रवासी भारतीय है तो इस परिस्थिति में भी आपको डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

DSP बनने के लिए आयु

कई ऐसे उम्मीदवार होते है, जो डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी में पेपर देने के लिए अपना आवेदन कर देते है परंतु उन्हें आयु की जानकारी होती ही नहीं है और फिर वह अंतिम में कहते है कि हमारा क्लियर नहीं हो सका या फिर हमारा आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया। इसीलिए आपको आयु वर्ग की समय सीमा के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। अलग-अलग जाति के श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

General Categoryउम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
OBC Categoryउम्मीदवार की श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को 3 वर्ष होनी चाहिए।
Sc/St Categoryउम्मीदवार के श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

DSP बनने के लिए शारीरिक आवश्यकताएं

कई सारे यूपीएससी एग्जाम को क्लियर करने के बाद राष्ट्रीय आईएएस जैसे पदों पर काम करने वाले अधिकारियों को हाइट और चेस्ट की रिक्वायरमेंट नहीं होती है परंतु यहां पर डीएसपी अधिकारी के लिए कुछ हाइट का मापदंड निर्धारित किया गया है। महिलाओं के लिए और पुरुषों के लिए अलग-अलग हाइट और चेस्ट का मापदंड निर्धारित किया गया है और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

Male Heightपुरुषों के लिए डीएसपी अधिकारी हेतु हाइट की योग्यता करीब 168 सेंटीमीटर निर्धारित किया गया है और इसके ऊपर के भी चल जाएंगे।
Female Heightवहीं महिलाओं के लिए डीएसपी अधिकारी हेतु हाइट की योग्यता करीब 155 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है, इसके ऊपर वाली भी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।
Male Chestपुरुषों के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट में उनका सीना करीब 84 सेंटीमीटर का होना चाहिए।
Female Chestवही महिलाओं की फिजिकल रिक्वायरमेंट की बात की जाए तो उनके लिए कोई भी रिक्वायरमेंट निर्धारित नहीं की गई हैं।

DSP बनने की तैयारी कैसे करें

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि राष्ट्रीय लेबल के पदों के लिए और हाई लेवल के पदों के लिए यूपीएससी के जरिए एग्जाम कराया जाता है। डीएसपी ऑफिसर के पदों के लिए भी यूपीएससी एग्जाम करवाता है और उस एग्जाम को हमें क्लियर करना होता है। यूपीएससी क्लियर करने के बाद ही हमें कोई आगे का प्रोसेस करने की अनुमति मिलती है। तो चलिए आगे हम आपको डीएसपी बनने के लिए और यूपीएससी की तैयारी करने के लिए क्या-क्या स्टेप फॉलो करने चाहिए? इसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से समझाने का प्रयास करते हैं।

  • अगर हो सके तो इंटरनेट के माध्यम से या फिर जिसने भी डीएसपी के लिए अपना एग्जाम दिया हुआ है उससे पुराने क्वेश्चन पेपर ले और उसे  सॉल्व करने का प्रयास करें ऐसा करने पर आपको पता चलेगा कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है और इस टाइप का सिलेबस ज्यादातर डीएसपी हेतु निर्धारित किया गया हैं।
  • डीएसपी के लिए फिजिकल टेस्ट भी लिया जाता है अर्थात आपको 6 महीने पहले से ही फिजिकल टेस्ट की तैयारी प्रारंभ कर देनी हैं।
  • डीएसपी और यूपीएससी के एग्जाम को क्लियर करवाने वाले कोचिंग को ज्वाइन करें और ध्यान रहे कि ऐसी कोचिंग को ज्वाइन करना है जहां पर ज्यादातर बच्चे पढ़ना पसंद करते है और उस कोचिंग की रेटिंग कम से कम 4 स्टार या फिर फाइव स्टार होनी चाहिए।
  • अपने जनरल नॉलेज के विकास की गति को तेज करें और ज्यादा से ज्यादा जनरल नॉलेज संबंधित जानकारी को पढ़ें।
  •  जिन लोगों ने डीएसपी और यूपीएससी का एग्जाम क्लियर किया हुआ है उन लोगों का कहना है कि आपको रोजाना इंग्लिश और हिंदी दोनों ही भाषाओं में न्यूज़पेपर को पढ़ना चाहिए।
  • आप जिन विषयों और सिलेबस में कमजोर है सबसे पहले आप उसे स्ट्रांग करने पर पूरा फोकस करें।
  • खुद के अंदर कर दिखाने का आत्मविश्वास जागृत करें और सकारात्मक सोच के साथ तैयारी प्रारंभ करें।
  • अगर आपके जानने और पहचानने में कोई ऐसा है जिन्होंने डीएसपी का तैयारी किया है या फिर कर रहे है तो आप उनकी सहायता भी अवश्य लें और उनके संपर्क में बने रहे।

DSP बनने के लिए सिलेबस

अगर आप डीएसपी का लेटेस्ट सिलेबस प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप upsc.gov.in पर जाकर डीएसपी का लेटेस्ट सिलेबस डाउनलोड कर सकते है।

UPSC में डीएसपी के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया की यूपीएससी हाई लेवल के पदों के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाता है और आपको सबसे पहले यूपीएससी के जरिए डीएसपी के लिए अपना आवेदन देना होता है। समय-समय पर डीएसपी के लिए रिक्वायरमेंट निकाली जाती है और आपको इसके बारे में टाइम टू टाइम पता करते रहना है। जब भी डीएसपी की रिक्वायरमेंट आए और आप सारे पैरामीटर के लिए योग्य हो तो तुरंत इसके लिए अपना आवेदन करें और आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किया जाता है। चलिए आगे जानते है कि आप यूपीएससी में डीएसपी के लिए कैसे आवेदन करें? जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित है बस आपको उन पॉइंट को ध्यान से समझना हैं।

  • जब डीएसपी की रिक्वायरमेंट निकाली जाती है तब जैसे ही आपको पता चल जाए आपको वैसे ही यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं।
  • अगर डीएसपी के रिक्वायरमेंट निकाले गई है तो वहां पर जरूर इसके आवेदन के लिए प्रोसेस चालू कर दी गई होगी।
  • बस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको डीएसपी के लिए आवेदन फॉर्म मिल जाएगा और आपको उस आवेदन फॉर्म को सबसे पहले शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ ले।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपसे कई सारी आवश्यक जानकारियां पूछी जाएंगे और उन सभी आवश्यक जानकारियों को आप को बड़े ही ध्यान पूर्वक से एक-एक करके भरना है और जो भी आप जानकारी भरे वह जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए।
  • अगर आप एक भी गलत जानकारी भरेंगे तो आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आप यूपीएससी के अंतर्गत डीएसपी के एग्जाम को नहीं दे पाएंगे।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी जा रही जानकारियों को ध्यान से भरने के बाद आपको अंतिम में कुछ आवश्यक दस्तावेज भी मांगे जाएंगे और उन दस्तावेजों को अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना हैं।
  •  इतना ही नहीं आपको अपना नवीनतम फोटो और आपका थंब इंप्रेशन लगेगा और अंतिम में आपको अपना सिग्नेचर भी आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  • अंतिम प्रोसेस में आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करना है और उसके बाद निर्धारित शुल्क का भुगतान करना है और फिर इस प्रकार से आपका यूपीएससी के अंतर्गत डीएसपी के लिए आवेदन पूरा हो जाता हैं।

UPSC क्या है

यूपीएससी यानी कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशनएक ऐसी संस्था है जो राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले सभी एग्जाम को आयोजित कर आती है। प्रत्येक वर्ष अलग-अलग पदों के रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए यूपीएससी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करती है और इसके एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने वाला उम्मीदवार ही आगे किसी पद के लिए चयनित किया जाता है। यूपीएससी के अंतर्गत जितने भी एग्जाम करवाए जाते है वह काफी ज्यादा कंपटीशन वाले होते है अर्थात उन्हें क्लियर करना आसान नहीं होता है। डीएसपी बनने के लिए आपको यूपीएससी के द्वारा आयोजित किए जाने वाले कम से कम 3 मुख्य एग्जाम को क्लियर करना होगा और फिर आप उन्हें क्लियर करने के बाद ही किसी आगे की प्रोसेस में जा सकते है। डीएसपी के लिए होने वाले तीन एग्जाम की जानकारी इस प्रकार से नीचे एक्सप्लेन की गई हैं।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू

1. प्रारंभिक परीक्षा

यूपीएससी के अंतर्गत डीएसपी हेतु किए जाने वाला पहला एंट्रेंस एग्जाम यही है। इस श्रेणी के अंतर्गत जनरल स्टडी से प्रश्न पूछे जाते है और उन प्रश्न पत्रों का अंक करीब 150 का निर्धारित किया गया है। आपको सबसे पहले एक एग्जाम को क्लियर करना होगा और इसके लिए आप जनरल स्टडी की तैयारी जमकर करें।

2. मुख्य परीक्षा

पहले एग्जाम को क्लियर कर लेने के बाद यहां पर आपको अंग्रेजी और हिंदी भाषा से संबंधित विषयों के प्रश्न सॉल्व करने होते है। प्रत्येक भाषा के अंतर्गत आने वाले विषयों का अंकपत्र करीब 300 का होता है। अंग्रेजी में  300 अंक, निबंध 200 अंक, जनरल स्टडी 300 अंक, वैकल्पिक विषय के लिए अंक दो डिजिट में निर्धारित किये गए हैं।

3. इंटरव्यू

ऊपर के 2 चरणों को क्लियर कर लेने के बाद आपको अंतिम में आयोग द्वारा गठित किए गए इंटरव्यू समिति के द्वारा बुलावा भेजा जाता है। अब आपको इस अंतिम चरण में इंटरव्यू देना होता है और इंटरव्यू के अंतर्गत उम्मीदवार से कई सारे टेक्निकल और दिमाग की जांच करने के लिए घुमा फिरा कर प्रश्न पूछे जाते है। इंटरव्यू क्लियर हो जाने के बाद आप केवल ट्रेनिंग के लिए भेजे जाते हैं।

DSP की ट्रेनिंग कहां पर करवाई जाती है

ऊपर हमने जितने भी आपको स्टेप बताएं है उनको पूरा कर लेने के बाद सबसे अंतिम में आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। डीएसपी के लिए ट्रेनिंग लबसना में की जाती है और वहां पर आपको एक निश्चित समय के अंदर ट्रेनिंग पूरा करना होता है। ट्रेनिंग पूरा होने के बाद आपको संबंधित अधिकारी कहीं पर भी पोस्टिंग प्रदान कर देगा। पोस्टिंग मिलने पर आपको कई सारी सरकारी सुविधाओं के साथ वहां पर तैनात किया जाता है जहां पर संबंधित अधिकारी ने आप की पोस्टिंग निर्धारित की होगी।

DSP बनने के बाद क्या कार्य होता है

अब हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस लेख के माध्यम से डीएसपी का बनने के बाद काम क्या-क्या होता है? के बारे में भी बता देते है ताकि आपको पता हो कि अगर आप डीएसपी के पद पर कभी बैठते हो तो आपको कौन-कौन सा काम करना पड़ेगा और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़िए गा।

  • जिले में डुप्लीकेट सामानों एवं खाने-पीने के पदार्थों पर जांच करना एवं उस पर रोकथाम लगाने का कार्यभार।
  • अपराधिक गतिविधियों पर रोकथाम लगाना और अपने क्षेत्र में अपराध को कम से कम एवं सीमित कर देना।
  • कानून एवं न्याय व्यवस्था को बरकरार रखना।
  • किसी भी प्रकार की अपराधिक या फिर आतंकी गतिविधियों पर नजर रखना एवं सुरक्षा प्रदान करना।
  • पुलिस के खुफिया रिकार्डो का रखरखाव करना।
  • पुलिस के सभी विभागों को आवश्यक सहायता प्रदान करना।
  • अपने से जूनियर पुलिसकर्मियों को आवश्यक कार्यभार देना एवं उन्हें उनकी जिम्मेदारियों का एहसास दिलाना।
  • इसी प्रकार के अन्य आवश्यक कार्यों को डीएसपी अपने पद पर रहकर करने का कर्तव्य निभाता है।

DSP बनने के बाद कितनी सैलरी होती है

कहीं ना कहीं आपके मन में यह जानने की जगह से होगी कि अगर आप एक डीएसपी अधिकारी बन जाते हो तो आपको सरकार की तरफ से हर महीने कितना वेतन प्राप्त होगा तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक डीएसपी अधिकारी को ₹78000 से लेकर लगभग ₹100000 के बीच तक का प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाता है और अगर पदोन्नति होती है तो इससे भी ज्यादा वेतन प्राप्त हो सकता है और इतना ही नहीं आपके द्वारा किया गया कोई सराहनीय कार्य भी आपको कई सारे लाभ प्रदान कर सकता है।

DSP बनने के बाद मिलने वाली सरकारी सुविधाएं

अगर आप डीएसपी अधिकारी बन जाते हो तो आपको कौन-कौन सी सरकारी सुविधाएं प्राप्त होंगी इसके बारे में भी जानकारी देते है और आप इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट में जानकारी को ध्यान से समझें।

  • एक डीएसपी अधिकारी को दौड़ भाग करने के लिए सरकारी वाहन एवं ड्राइवर की सुविधा दी जाती है।
  • डीएसपी अधिकारी का महंगाई भत्ता भी प्रदान किया जाता है।
  • चिकित्सा संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं भी डीएसपी अधिकारी को प्रदान किए जाने का प्रावधान है।
  • एक डीएसपी अधिकारी का जहां पर ट्रांसफर होता है या फिर उसे जहां पर भी नियुक्त किया जाता है उसे फ्री में आवास एवं खाना पीना बनाने वाले बावर्ची एवं नौकर को भी उपस्थित किया जाता है।
  • पुलिस कांस्टेबल या सब-इंस्पेक्टर आदि के मामले में एचआरए, टीए, डीए जैसी अन्य सरकारी सुविधाएं प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को DSP Kaise Bane के बारे में सरल शब्दों में विस्तार से जानकारी प्रदान की हुई है। 

हमें उम्मीद है कि आपके डीएसपी ऑफिसर बनने के सपने को पूरा करने के लिए हमारा यह लेख आपको पूरा सहयोग प्रदान किया होगा और इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या फिर इससे जुड़े हुए किसी प्रकार के सवाल के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूले।

Junaid Bashir

मेरा नाम जुनेद बशीर है और मैंने B.com की पढ़ाई को पूरा कर लिया है मुझे पिछले 5 वर्षों का Education Career, Diploma और Courses, के फील्ड मुझे काफी अच्छा अनुभव (Expertise) है और इस वेबसाइट के माध्यम से में वह सभी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाता हूँ।

Leave a Reply