DSP कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

दोस्तों हर एक स्टूडेंट का सपना होता है कि वह पढ़ लिख कर अपने जीवन में कोई बड़ा ऑफिसर बने जिससे उसका और उसके परिवार का नाम हो। शायद यही कारण है कि आजकल इंटरनेट पर  DSP Kaise Bane या IAS अधिकारी कैसे बने, SDM कैसे बने और इतना ही नहीं IPS अधिकारी कैसे बने जैसी करियर रिलेटेड जानकारियां सर्च की जा रहे हैं। 

आजकल हर एक करियर रिलेटेड फील्ड में काफी ज्यादा कंपटीशन है और कंपटीशन बीट करने के लिए आपको आपके करियर रिलेटेड जानकारी होनी जरूरी है। अगर आप डीएसपी ऑफिसर बनना चाहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल इसी विषय पर आधारित किया जा रहा हैं। 

यहां पर हम आपको डीएसपी बनने से संबंधित सभी प्रकार की ए से लेकर जेड तक जानकारियां प्रदान करने वाले है। अर्थात कुल मिलाकर अगर आप का डीएसपी का सपना है तो आपको इस आर्टिकल को अंतिम तक पढ़ना होगा ताकि आप सभी जरूरी जानकारियों के बारे में जान सकें।

DSP कौन होता हैं

पुलिस विभाग में डीएसपी का पद एक उच्च अधिकारी वाला पद होता है। एक डीएसपी अधिकारी को कई सारे महत्वपूर्ण अधिकार प्रदान किया जाता है और आवश्यकता पड़ने पर डीएसपी अधिकारी छापेमारी के साथ-साथ दफ्तरों में और कई अन्य आवश्यक जगहों पर दौरा भी कर सकता हैं। 

डीएसपी अधिकारी कम कर्तव्य बहुत ही ज्यादा निष्ठावान और कर्तव्य परायण वाला होता है। एक डीएसपी अधिकारी अपने एरिया में शांति बहाल करने के लिए पूरे तरीके से जिम्मेदार होता है और इतना ही नहीं उसके एरिया में कोई भी बड़ा या फिर छोटा अपराध ना होने पाए इसका भी ध्यान डीएसपी अधिकारी को रखना होता हैं। 

अगर उसके एरिया में कानूनों का उल्लंघन किया जाता है या फिर अपराधों की संख्या में वृद्धि पाई जाती है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी डीएसपी अधिकारी के ऊपर होगी। डीएसपी ऑफिसर के नीचे पुलिस विभाग के कई और अन्य ऑफिसर काम करते है। अपने सीनियर ऑफिसर को डीएसपी अधिकारी पूरी तरीके से नियंत्रण में रखता है और आवश्यक आदेश प्रदान करता हैं।

DSP का फुल फॉर्म

आपने तो डीएसपी अधिकारी के बारे में जान लिया परंतु क्या आप डीएसपी का फुल फॉर्म जानते है? क्योंकि किसी भी पद पर कार्य करने के लिए या फिर उसकी तैयारी करने के लिए हमें उसके हर एक छोटे बड़े पहलुओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

  • DSP full form in English – ‘Deputy Superintendent of Police’
  • DSP full form in Hindi – ‘उप पुलिस अधीक्षक’

DSP कैसे बने

डीएसपी बनने के लिए आप 10वीं और 12वीं से ही तैयारी कर सकते है। डीएसपी बनने के लिए कई सारी प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होता है, जिसमें आयु की योग्यता, हाइट का मापदंड और अंतिम में यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करने के बाद इंटरव्यू क्लियर करने के बाद आपको डीएसपी बनने का मौका प्राप्त होता हैं। 

सबसे अंतिम प्रोसेस में आपको लबसना में अपनी ट्रेनिंग को पूरा करना होता है और जब आप अपनी ट्रेनिंग को पूरा कर लेते है तब जाकर आपको आपके पद का कार्यभार सौंपा जाता है। कुछ इसी प्रकार से डीएसपी बनने की प्रक्रिया शुरू और खत्म होती है। चिंता मत करिए हम आपको आर्टिकल में इसकी पूरी प्रोसेस समझाने वाले है, जो कि नीचे से प्रारंभ हो रही हैं।

DSP बनने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों हमें डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होता है और वह रिक्वायरमेंट इतनी भी ज्यादा बड़ी नहीं है कि आप उसे पूरा ना कर सके। तो चलिए जानते है कि डीएसपी बनने के लिए क्या आवश्यक रिक्वायरमेंट निर्धारित की गई है? इसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित हैं।

क्वालिफिकेशन

डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी का एग्जाम देना होता है और यूपीएससी के एग्जाम में केवल किसी भी स्ट्रीम में स्नातक उत्तीर्ण कर चुके आवेदक अपना आवेदन दे सकते है इसके अतिरिक्त अगर उम्मीदवार स्नातक के अंतिम वर्ष में है और यूपीएससी का एग्जाम देना चाहता है तब भी वह अपना आवेदन करने के लिए योग्य माना जाएगा।

राष्ट्रीयता

केवल भारत का मूलनिवासी ही किसी भी राष्ट्रीय एग्जाम के लिए अपना आवेदन दे सकता है। अगर आप आप्रवासी भारतीय है तो इस परिस्थिति में भी आपको डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

DSP बनने के लिए आयु

कई ऐसे उम्मीदवार होते है, जो डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी में पेपर देने के लिए अपना आवेदन कर देते है परंतु उन्हें आयु की जानकारी होती ही नहीं है और फिर वह अंतिम में कहते है कि हमारा क्लियर नहीं हो सका या फिर हमारा आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया। इसीलिए आपको आयु वर्ग की समय सीमा के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। अलग-अलग जाति के श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  1. उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  2. OBC की श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को 3 वर्ष और SC/ST  के श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती हैं।

DSP बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए

कई सारे यूपीएससी एग्जाम को क्लियर करने के बाद राष्ट्रीय पदों पर काम करने वाले अधिकारियों को हाइट की रिक्वायरमेंट नहीं होती है परंतु यहां पर डीएसपी अधिकारी के लिए कुछ हाइट का मापदंड निर्धारित किया गया है। महिलाओं के लिए और पुरुषों के लिए अलग-अलग हाइट का मापदंड निर्धारित किया गया है और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  1. पुरुषों के लिए डीएसपी अधिकारी हेतु हाइट की योग्यता करीब 168 सेंटीमीटर निर्धारित किया गया है और इसके ऊपर के भी चल जाएंगे।
  2. वहीं महिलाओं के लिए डीएसपी अधिकारी हेतु हाइट की योग्यता करीब 155 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है, इसके ऊपर वाली भी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

DSP बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट

एक उम्मीदवार को आने रिक्वायरमेंट को पूरा करने के बाद अंतिम में उसे  फिजिकल रिक्वायरमेंट से होकर गुजरना होता है और अगर आपने इस अंतिम पड़ाव को क्लियर कर लिया तो आप डीएसपी ऑफिसर के लिए योग्य है। महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग फिजिकल रिक्वायरमेंट धारित की गई है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • पुरुषों के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट में उनका सीना करीब 84 सेंटीमीटर का होना चाहिए। 
  • वही महिलाओं की फिजिकल रिक्वायरमेंट की बात की जाए तो उनके लिए कोई भी रिक्वायरमेंट निर्धारित नहीं की गई हैं। 

DSP की तैयारी कैसे करें

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि राष्ट्रीय लेबल के पदों के लिए और हाई लेवल के पदों के लिए यूपीएससी के जरिए एग्जाम कराया जाता है। डीएसपी ऑफिसर के पदों के लिए भी यूपीएससी एग्जाम करवाता है और उस एग्जाम को हमें क्लियर करना होता है। यूपीएससी क्लियर करने के बाद ही हमें कोई आगे का प्रोसेस करने की अनुमति मिलती है। तो चलिए आगे हम आपको डीएसपी बनने के लिए और यूपीएससी की तैयारी करने के लिए क्या-क्या स्टेप फॉलो करने चाहिए? इसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से समझाने का प्रयास करते हैं।

  • अगर हो सके तो इंटरनेट के माध्यम से या फिर जिसने भी डीएसपी के लिए अपना एग्जाम दिया हुआ है उससे पुराने क्वेश्चन पेपर ले और उसे  सॉल्व करने का प्रयास करें ऐसा करने पर आपको पता चलेगा कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है और इस टाइप का सिलेबस ज्यादातर डीएसपी हेतु निर्धारित किया गया हैं।
  • डीएसपी के लिए फिजिकल टेस्ट भी लिया जाता है अर्थात आपको 6 महीने पहले से ही फिजिकल टेस्ट की तैयारी प्रारंभ कर देनी हैं।
  • डीएसपी और यूपीएससी के एग्जाम को क्लियर करवाने वाले कोचिंग को ज्वाइन करें और ध्यान रहे कि ऐसी कोचिंग को ज्वाइन करना है जहां पर ज्यादातर बच्चे पढ़ना पसंद करते है और उस कोचिंग की रेटिंग कम से कम 4 स्टार या फिर फाइव स्टार होनी चाहिए।
  • अपने जनरल नॉलेज के विकास की गति को तेज करें और ज्यादा से ज्यादा जनरल नॉलेज संबंधित जानकारी को पढ़ें।
  •  जिन लोगों ने डीएसपी और यूपीएससी का एग्जाम क्लियर किया हुआ है उन लोगों का कहना है कि आपको रोजाना इंग्लिश और हिंदी दोनों ही भाषाओं में न्यूज़पेपर को पढ़ना चाहिए।
  • आप जिन विषयों और सिलेबस में कमजोर है सबसे पहले आप उसे स्ट्रांग करने पर पूरा फोकस करें।
  • खुद के अंदर कर दिखाने का आत्मविश्वास जागृत करें और सकारात्मक सोच के साथ तैयारी प्रारंभ करें।
  • अगर आपके जानने और पहचानने में कोई ऐसा है जिन्होंने डीएसपी का तैयारी किया है या फिर कर रहे है तो आप उनकी सहायता भी अवश्य लें और उनके संपर्क में बने रहे।

UPSC में डीएसपी के लिए कैसे आवेदन करें

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया की यूपीएससी हाई लेवल के पदों के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाता है और आपको सबसे पहले यूपीएससी के जरिए डीएसपी के लिए अपना आवेदन देना होता है। समय-समय पर डीएसपी के लिए रिक्वायरमेंट निकाली जाती है और आपको इसके बारे में टाइम टू टाइम पता करते रहना है। जब भी डीएसपी की रिक्वायरमेंट आए और आप सारे पैरामीटर के लिए योग्य हो तो तुरंत इसके लिए अपना आवेदन करें और आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किया जाता है। चलिए आगे जानते है कि आप यूपीएससी में डीएसपी के लिए कैसे आवेदन करें? जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित है बस आपको उन पॉइंट को ध्यान से समझना हैं।

  • जब डीएसपी की रिक्वायरमेंट निकाली जाती है तब जैसे ही आपको पता चल जाए आपको वैसे ही यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं।
  • अगर डीएसपी के रिक्वायरमेंट निकाले गई है तो वहां पर जरूर इसके आवेदन के लिए प्रोसेस चालू कर दी गई होगी।
  • बस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको डीएसपी के लिए आवेदन फॉर्म मिल जाएगा और आपको उस आवेदन फॉर्म को सबसे पहले शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ ले।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपसे कई सारी आवश्यक जानकारियां पूछी जाएंगे और उन सभी आवश्यक जानकारियों को आप को बड़े ही ध्यान पूर्वक से एक-एक करके भरना है और जो भी आप जानकारी भरे वह जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए।
  • अगर आप एक भी गलत जानकारी भरेंगे तो आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा और आप यूपीएससी के अंतर्गत डीएसपी के एग्जाम को नहीं दे पाएंगे।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी जा रही जानकारियों को ध्यान से भरने के बाद आपको अंतिम में कुछ आवश्यक दस्तावेज भी मांगे जाएंगे और उन दस्तावेजों को अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना हैं।
  •  इतना ही नहीं आपको अपना नवीनतम फोटो और आपका थंब इंप्रेशन लगेगा और अंतिम में आपको अपना सिग्नेचर भी आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  • अंतिम प्रोसेस में आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करना है और उसके बाद निर्धारित शुल्क का भुगतान करना है और फिर इस प्रकार से आपका यूपीएससी के अंतर्गत डीएसपी के लिए आवेदन पूरा हो जाता हैं।

यह भी पढ़ें

UPSC क्या हैं

यूपीएससी यानी कि ‘यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन’ एक ऐसी संस्था है जो राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले सभी एग्जाम को आयोजित कर आती है। प्रत्येक वर्ष अलग-अलग पदों के रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए यूपीएससी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करती है और इसके एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने वाला उम्मीदवार ही आगे किसी पद के लिए चयनित किया जाता है। यूपीएससी के अंतर्गत जितने भी एग्जाम करवाए जाते है वह काफी ज्यादा कंपटीशन वाले होते है अर्थात उन्हें क्लियर करना आसान नहीं होता है।डीएसपी बनने के लिए आपको यूपीएससी के द्वारा आयोजित किए जाने वाले कम से कम 3 मुख्य एग्जाम को क्लियर करना होगा और फिर आप उन्हें क्लियर करने के बाद ही किसी आगे की प्रोसेस में जा सकते है। डीएसपी के लिए होने वाले तीन एग्जाम की जानकारी इस प्रकार से नीचे एक्सप्लेन की गई हैं।

  • Preliminary Exam
  • Mains Exam
  • Interview

Preliminary Exam

यूपीएससी के अंतर्गत डीएसपी हेतु किए जाने वाला पहला एंट्रेंस एग्जाम यही है। इस श्रेणी के अंतर्गत जनरल स्टडी से प्रश्न पूछे जाते है और उन प्रश्न पत्रों का अंक करीब 150 का निर्धारित किया गया है। आपको सबसे पहले एक एग्जाम को क्लियर करना होगा और इसके लिए आप जनरल स्टडी की तैयारी जमकर करें।

Mains Exam

पहले एग्जाम को क्लियर कर लेने के बाद यहां पर आपको अंग्रेजी और हिंदी भाषा से संबंधित विषयों के प्रश्न सॉल्व करने होते है। प्रत्येक भाषा के अंतर्गत आने वाले विषयों का अंकपत्र करीब 300 का होता है। अंग्रेजी में  300 अंक, निबंध 200 अंक, जनरल स्टडी 300 अंक, वैकल्पिक विषय के लिए अंक दो डिजिट में निर्धारित किये गए हैं।

Interview

ऊपर के 2 चरणों को क्लियर कर लेने के बाद आपको अंतिम में आयोग द्वारा गठित किए गए इंटरव्यू समिति के द्वारा बुलावा भेजा जाता है। अब आपको इस अंतिम चरण में इंटरव्यू देना होता है और इंटरव्यू के अंतर्गत उम्मीदवार से कई सारे टेक्निकल और दिमाग की जांच करने के लिए घुमा फिरा कर प्रश्न पूछे जाते है। इंटरव्यू क्लियर हो जाने के बाद आप केवल ट्रेनिंग के लिए भेजे जाते हैं।

DSP की ट्रेनिंग कहां पर करवाई जाती हैं

ऊपर हमने जितने भी आपको स्टेप बताएं है उनको पूरा कर लेने के बाद सबसे अंतिम में आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। डीएसपी के लिए ट्रेनिंग लबसना में की जाती है और वहां पर आपको एक निश्चित समय के अंदर ट्रेनिंग पूरा करना होता है। ट्रेनिंग पूरा होने के बाद आपको संबंधित अधिकारी कहीं पर भी पोस्टिंग प्रदान कर देगा। पोस्टिंग मिलने पर आपको कई सारी सरकारी सुविधाओं के साथ वहां पर तैनात किया जाता है जहां पर संबंधित अधिकारी ने आप की पोस्टिंग निर्धारित की हैं।

DSP की सैलरी कितनी होती हैं

शुरुआती समय में एक डीएसपी अधिकारी को करीब ₹9300 से लेकर एक्सपीरियंस हो जाने तक ₹34800 तक की प्रदान की जाती है। इसके इलावा ₹5400 तक का ग्रेड पे ऑफिसर को प्रदान किया जाता है। अगर एक डीएसपी अधिकारी के वार्षिक इनकम की बात करें तो ₹1,198,309 तक हो सकती है। इसके अलावा भी एक डीएसपी ऑफिसर को कई सारी अन्य सरकार की तरफ से फैसिलिटी प्रदान की जाती है जो कि नीचे निम्नलिखित हैं।

  • एक डीएसपी ऑफिसर को सरकार की तरफ से निशुल्क कुल फैसिलिटी के साथ उसके जॉब तक बांग्ला प्रदान किया जाता हैं।
  • एक डीएसपी ऑफिसर को उसकी सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी और उसके घरेलू कामों के लिए नौकर प्रदान किया जाता हैं।
  • इसके अतिरिक्त फैसिलिटी के रूप में डीएसपी ऑफिसर को सरकार की तरफ से वाहन प्रदान किया जाता है और वाहन को चलाने के लिए ड्राइवर भी दिया जाता है और उसकी तनख्वाह खुद सरकार देती हैं।
  • मुफ्त बिजली।
  • फ्री टेलीफोन कनेक्शन।
  • पेंशन आदि।

निष्कर्ष

अगर आपको DSP Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करना जो DSP बनना चाहते है इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हो

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply