मेरा भारत महान पर निबन्ध – Mera Bharat Mahan Essay in Hindi

भारत एक महान देश है यह वाक्य अपने बचपन से अपने किताबों में पढ़ा होगा आज भी बच्चों को Mera Bharat Mahan Essay in Hindi लिखने के लिए दिया जाता है अगर आप भी इस तरह के किसी सवाल पर विचार विमर्श करते हुए गूगल पर इसे ढूंढ रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है इस लेख में हम एक बेहतरीन निबंध प्रस्तुत करने का प्रयास किए है जिसे पढ़कर आपको भारत की महानता के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी। 

भारत विश्व का घनी आबादी वाला और आकार में काफी बड़ा देश है मगर इसके बावजूद यहां के विभिन्न प्रकार के लोग एक साथ मिलकर रहते है और बाकी दुनिया की अपेक्षा यहां लोग काफी सुरक्षित महसूस करते है और सभी धर्म और जाति के लोग बड़ी शांति से अपना जीवन यापन करते है, ऐसे बहुत सारे कारण है जो भारत देश को महान बनाता है जिसे बारे में चर्चा करते हुए मेरा भारत महान पर निबंध आपके समक्ष प्रस्तुत करने जा रहे हैं।

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi – 150 words 

भारत देश को विश्व के सबसे प्राचीन देशों में से एक माना जाता है यह विश्व के सभी देशों में जनसंख्या की सूची में दूसरे स्थान और क्षेत्रफल के आधार पर यह विश्व का सबसे बड़ा और सबसे जटिल लोकतांत्रिक देश बनता है। 700 से अधिक पार्टियां इस देश को चलाने के लिए इलेक्शन में भाग लेती है हजारों किस्म की संस्कृति धर्म नियम और रिवाज के होने के बावजूद इस देश का हर एक नागरिक भारत के लिए मर मिटने को तैयार रहता है जो उसकी महानता का परिचय देने के लिए काफी हैं। 

भारत के देश ने रानी लक्ष्मी बाई जैसी महिला वीर को जन्म दिया है जहां रजिया सुल्तान जैसी सफल शासिका ने देश को चलाने का कार्य कई साल पहले ही करके दिखाया था। इसके अलावा यहां पर राणा सांगा और महाराणा प्रताप जैसे महान वीर योद्धा पैदा हुए है। चंद्रशेखर आजाद नाम का वह 17 साल के बच्चे को कौन भूल सकता है जो देश के लिए फांसी पर चढ़ गया। अगर आप इन सभी महापुरुषों के बारे में पड़े तो आप पाएंगे कि हर कोई अलग धर्म और अलग संस्कृति से संबंध रखता था मगर देश के लिए स्वयं को निछावर करने के लिए सबसे आगे खड़ा था। इतनी भिन्नता होने के बावजूद देश के प्रति इतनी एकाग्रता और किसी भी देश के नागरिक के द्वारा नहीं दिखाई गई है जिस वजह से भारत देश को विश्व का सबसे महान देश माना जाता हैं।

Mera Bharat Mahan Essay in Hindi – 250 words 

भारत को विश्व के सबसे प्राचीन देशों में से एक माना जाता है। विश्व के इतिहास की खोज करने वाले कुछ महान इतिहासकारों का मानना है कि ग्रीस और अफ्रीका के अलावा भारतीय महाद्वीप का जिक्र पुराने इतिहास में निकल कर आता है जिसकी वजह से हम भारत को विश्व के कुछ सबसे पुराने देशों में से एक मान सकते है।

इसके अलावा भारत विश्व की एकमात्र ऐसी धरती है जहां 7 प्रकार के मौसम और 100 से अधिक प्रकार की जातियां और लगभग 10 प्रकार के विभिन्न धर्म और संस्कृति का पालन करने वाले लोग रहते है। भारत के भौगोलिक बनावट के आधार पर हम यह कह सकते है कि यहां विभिन्न प्रकार के मौसम सालों भर बने रहते है अगर भारत के अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार का मौसम होता है तो इसने भारत के अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार की संस्कृति को जन्म दे रखा है इतनी बिंदा होने के बावजूद सब एक देश की आराधना करते है और भारत के लिए मर मिटने को तैयार रहते है तो यह इस देश की महानता हैं।

आज भारत प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रहा है और विश्व के लगभग सभी प्रकार के क्षेत्रों में अपनी उन्नति को दर्शा रहा है अलग अलग राज्य और संस्कृति से ताल्लुक रखने वाले लोग भारत की सफलता के लिए विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे है जो भारत की एकता और अखंडता को दर्शाता है। यहां के सभी लोग भाईचारा बनाकर रहते है और अपने गौरवशाली इतिहास से हमने भारतीय संस्कृति को इज्जत देना सीखा है विश्व का चाहे कोई भी देश या धर्म हो भारत के इतिहास को जानने और समझने के बाद उसका मस्तक आदर में झुक ही गया है जिसके बाद हम अपने देश को सोना उगलने वाली जमीन से संबोधित करते हुए इसे सदैव विश्व का सबसे महान देश मानते रहेंगे। 

Mera Bharat Mahan Par Nibandh – 800 words 

भारत को विश्व के कुछ महान देशों में से एक माना जाता है ऐसा हम भारत के इतिहास और वर्तमान के साथ-साथ भौगोलिक स्थिति को देख कर कह सकते है। भारत में विदेशियों का आगमन 1200 सदी से शुरु हुआ जब भारत को तुर्को और अफगानी राजाओं के द्वारा लूटा क्या जिस वक्त भारत का धार्मिक महत्व बहुत व्यापारिक रूप से भारत में सफल योद्धा या राजाओं का आगमन वास्को डा गामा के बाद 1502 के बाद शुरू हुआ। 

इसके बीच भारत ने अनेकों राजा के आक्रमण को झेला उनमें से मुगल ऐसे राजा थे जो लगभग 100 वर्ष के लिए भारत में अपना शासन जमा कर रख पाए जिस वजह से भारत में अफगानी और तुर्की के अलावा मुगल संस्कृति भी देखने को मिली और इसके बाद भारत में पुर्तगाली, डच, फ्रांसीसी और अंग्रेज आए और हर किसी ने भारतीय संस्कृति को पढ़ा और यहां के धार्मिक महत्व को समझने का प्रयास किया जिस प्रक्रिया ने भारत में विभिन्न प्रकार के लोग संस्कृति जाति धर्म को उत्पन्न किया। 

अगर हम भारत के भौगोलिक आकार को देखें तो भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है और भारत के दक्षिण में सागर होने की वजह से गर्मी अधिक होती है तो भारत के उत्तर में पहाड़ होने की वजह से सर्दी अधिक होती है इस विभिन्न भौगोलिक स्थिति में भारत में विभिन्न प्रकार के मौसम के साथ विभिन्न प्रकार की संस्कृतियों को जन्म दिया मगर इन सभी विभिन्न संस्कृतियों में आपको भाईचारा इतिहास से ही देखने को मिलेगा। 

भारत की जमीन है राणा सांगा और महाराणा प्रताप जैसे योद्धा को जन्म दिया है जिन्होंने अपनी माटी के लिए अपना सर कटा दिया यहां की स्त्रियों ने भी देश के लिए अपने सुखों को त्यागा है जिस सूची में रानी लक्ष्मीबाई का नाम सबसे पहले आता है वहीं हमने रजिया सुल्तान जैसी शासिका को भी देश में राज करते देखा है। भारत की जमीन पर बच्चों ने भी आजादी की मांग के लिए स्वयं को फांसी पर चढ़ा दिया जिस वजह से सभी के खून ने मिलकर भारत के देश को महान बनाया हैं।

न केवल इतिहास आज के समय में भी भारत विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न ऊंचाइयों को छू रहा है। आपको इस देश में विभिन्न प्रकार के लोग मिलेंगे यहां तक कि इस देश में ऐसी मान्यता है कि हर 50 किलोमीटर पर संस्कृति भाषा खानपान बदल जाती है और इतनी विभिनता होने के बावजूद इस देश के लोगों का अपनी मातृभूमि के लिए मरने का यह व्यक्तित्व भारत को विश्व के बाकी देशों से भिन्न बनाता हैं।

आपने विश्व के विभिन्न देशों में कुछ पार्टी और थोड़ी सी जनसंख्या में एक संस्कृति और एक धर्म के लोगों को लड़ते हुए देखा होगा मगर जब आप भारत की जमीन पर पांव रखेंगे तो आप गरीब से अमीर और 700 से अधिक पार्टियों को सफलतापूर्वक दे सके हजारों जातियां धर्म और संस्कृति को सफलतापूर्वक संभालते हुए देखेंगे। जिस वजह से हम अपने भारत देश को महान देश कहते हैं।

जब भारत में विभिन्न देशों से पर्यटन आ रहे थे तब उन्होंने इस देश को विभिन्न प्रकार का नाम दिया और अपने देश के प्रचलित किताबों में इस देश को सोने की चिड़िया से संबोधित करते हुए इस का बखान लिखा जिसे पढ़ने पर हम यह पाते है कि आज से ही नहीं भारत के लोगों में विभिन्न ता होने के बावजूद देश के प्रति यह व्यक्तित्व प्राचीन काल से रहा है। इस देश की खूबसूरती और इस देश का इतिहास सभी को इसके प्रति इस कदर आकर्षित करता है कि हमें भारत देश को महान बोलने के अनेकों प्रमाण प्राचीन स्थिति से लेकर आज के समय तक मिलते हैं।

भारत की उन्नति और सफलता को देखते हुए लोग इस बात का अंदाजा लगा रहे है कि आने वाली है कि इसमें सभी भारतीय मुल्क की होने वाली है भारत ना केवल ताकत और साइंस एंड टेक्नोलॉजी बल्कि व्यापार और खेलकूद जैसे क्षेत्रों में भी बड़ी तेजी से उन्नति कर रहा हैं।

मेरा भारत महान है के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहां पर हमने मेरा भारत महान पर निबंध हिंदी में? से संबंधित यहां पर आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के हमने उत्तर दिए हुए है एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें। 

Q. भारत देश महान क्यों है?

भारत में विभिन्न प्रकार के लोग विभिन्न संस्कृति जाति धर्म और समुदाय से ताल्लुक रखते है इसके बावजूद सब इस कदर भाईचारे से रहते है कि देश के प्रति मर मिटने को तैयार होते है इस वजह से भारत देश को महान देश माना जाता  हैं। 

Q. भारत कितना बड़ा है?

भारत का क्षेत्रफल 32 लाख वर्ग किलोमीटर है जो इसे विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश बनाता है अगर हम जनसंख्या के रूप में बात करें तो भारत विश्व का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश हैं। 

Q. भारत का प्राचीन इतिहास कैसा था?

भारत देश में विभिन्न प्रकार के आक्रमण हुए है जो इसके प्राचीन इतिहास व को काफी रोचक बनाता है और यह दर्शाता है कि किस प्रकार विभिन्न देश से आए लोग भारतीय संस्कृति की ओर आकर्षित होते हुए इस देश को महानता की उपाधि दी हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको Mera Bharat Mahan Essay in Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply