Doctor कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

  • Post author:
  • Post published:June 19, 2020
  • Reading time:2 min(s) read

Doctor Kaise Bane : आप में से बहुत सरे ऐसे लोग होंगे जो कि Doctor बनना चाह्ते होंगे. लेकिन उनको कोई गाइड करने वाला नहीं होता हैं,  इसलिए में इस आर्टिकल के माध्यम से उनको हेल्प करना चाहता हूँ. जिनको नहीं पता होता हैं, कि एक सफल डॉक्टर बनने के लिए कोनसा कोर्स करे.

में आपको स्टेप-बाय-स्टेप गाइड करूँगा कि कोनसा कोर्स किस चीज़ के लिए होता हैं. और इस के साथ-साथ में आपको Course कि duration के बारे में भी बतायुंगा.

में आपको बतादू डॉक्टर बनना इतना भी आसान नहीं होता हैं. जितना हम समझते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और अगर आप डॉक्टर बनना चाह्ते हैं तो आपको बहुत ज्यादा पैसे लग जायेंगे डॉक्टर बनने के लिए.

लेकिन अगर आप कम fees  में doctor बनना चाह्ते हैं, तो उसके लिए आपको एक Entrance देनी होगी. इस entrance  में exam देने के लिए आपको अच्छी percentage होनी चाहिए 12th में. चलिए जान लेते हैं, सारी जानकारी डॉक्टर बनने के बारे में.

Doctor Kaise Bane

Doctor बनने के लिए आपको पहले 10th  की exam पास करनी होती हैं. उसके बाद आपको Higher school में medical कि stream लेनी होगी. जब आप इस stream को लोगे तो फिर आपको इस stream में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी.

doctor kaise bane
  • Save

जब आप 11th  और 12th exam देंगे तो फिर आपको एक entrance exam देनी होती हैं. मगर इस एग्जाम को qualify करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. ताकि आप इस एंट्रेंस को qualify कर सखो. ये एंट्रेंस Neet के द्वारे लि जाती हैं. चलिए जान ते हैं Neet क्या हैं? और Neet के लिए कोण-कोण एग्जाम दे सकते हैं.

Neet Kya Hai

Neet का मतलब होता हैं National Eligibility Entrance Test. इस एग्जाम को medical stream के students हे दी सकते हैं. और इस एग्जाम को qualify करना इतना भी आसान नहीं हैं जितना आप समझते हो.

इस एग्जाम को देने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत और लगन कि जरुरत पड़ेगी. तभी आप इस एग्जाम को qualify कर सकते हैं. अगर आप इस Neet को qualify करते हैं, तो आपको फिर बहुत कम fees देनी पड़ती हैं. अब ये सारा कुछ आप पे depend  होता हैं कि, कितनी ज्यादा आप इस एग्जाम के लिए मेहनत करोगे.

Neet full form in Hindi

Neet का फुल फॉर्म ( National Eligibility cum Entrance Test ) होता हैं और इसको हिंदी में (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा ) कहते हैं.

Doctor Banne Ke Liye Konsa Course Kare

Doctor बनने के लिए पहले आपको पहले 12th का एग्जाम को qualify करनी होगा. इसके बाद आपको Neet का एग्जाम देनी होती हैं. अगर आप इस में qualify हुवे तो फिर आपको Govt कि तरफ से Medical college में admission मिलेगी.

अगर आप इस में qualify नहीं करते हैं, तो आपको फिर Private College में admission लेनी होगी. लेकिन private COLLEGE में आपको बहुत ज्यादा Fees देनी होगी. इसलिए में आपको recommend करूँगा कि आप Neet के लिए preparation अच्छी करे.

अब बात करते हैं Doctor बनने के लिए हम कोण-कोण सा कोर्स कर सकते हैं. आपको इन में से हे कोई एक choose करना होगा और उसी में आपको अपना करियर बनाना होगा. चलिए देकते हैं वो सरे कोर्स क्या क्या हैं ?

  • MBBS
  • BDS
  • B.Sc.Nursing
  • B.Pharm
  • Pharm D
  • BAMS
  • BHMS
  • BUMS
  • BPT (Physiotherapy)
  • B.V.Sc.& A.H

MBBS Kya Hai

Mbbs का मतलब BACHELOR OF MEDICINE AND BACHELOR OF SURGERY होता हैं. ये तो आपको नाम से हे अब पता चल गया होगा आप अगर आप mbbs करोगे तो आप सरकारी और प्राइवेट जॉब आसानी से प्राप्त कर सकते हो.या आप किसी हॉस्पिटल में जूनियर डॉक्टर, जूनियर सर्जन, मेडिकल प्रोफेसर या lecturer भी बन सकते हो.

Mbbs full form in Hindi

Mbbs का फुल फॉर्म ( BACHELOR OF MEDICINE AND BACHELOR OF SURGERY ) होता हैं और इसको हम हिंदी में ( चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक ) कहते हैं.

MBBS Course Kitne Saal Ka Hota Hai

इस कोर्स को आप 12th के बाद हे कर सकते हैं. ये  कोर्स 4 साल 6 महीने का होता हैं. इसके साथ-साथ Mbbs का Internship एक साल का होता हैं. में आपको बतादू Mbbs का पूरा Course 5 साल 6 महीने तक पूरा होता हैं.

BDS Kya Hai

आप सभी को तो पता ही होगा हर किसी बॉडी part का doctor होता हैं. कोई आँखों का डॉक्टर और कोई पेट का डॉक्टर होता हैं. इसी तरफ दांतों का भी एक अलग डॉक्टर होता हैं.

अगर आप दातों का डॉक्टर बनना चाह्ते हैं, तो आपको BDS का कोर्स करना पड़ेगा. ताकि आप दांतों के डॉक्टर बन सकते हो. BDS डॉक्टर बनने के लिए भी आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. चलिए बात करते हैं, इसका फुल फॉर्म क्या होता हैं? और इसका कोर्स कितने साल में कम्पलीट हो जाता हैं.

BDS full form in Hindi

BDS का फुल फॉर्म ( Bachelor of Dental Surgery ) और इसको हम हिंदी में ( दंत शल्य चिकित्सा स्नातक ) कहते हैं.

BDS Course Kitne Saal Ka Hota Hai

BDS कोर्स करने के लिए आपको 12th पास करना होगा Medical कि Stream से. जब आप BDS कोर्स करेंगे तो फिर आपको ये 4 साल में कम्पलीट हो जायेगा. मगर एक साल की internship भी इस में होती हैं.

अगर में overall Course की बात करू तो आपको 5 साल BDS कि कोर्स करने में लग जायेगा. उसके बाद आप Government या private जॉब कर सकते हो. मगर जॉब करने के लिए आपको पहले एग्जाम देनी होगी. इस एग्जाम में आपकि नॉलेज देखी जाती हैं. अगर  आप इस में qualify कर सकते हैं, तो फिर आपको जॉब के लिए ऑफर कर दिया जायेगा.

Conclusion

अगर आपको कोई भी जानकारी Doctor कैसे बने के बारे में चाहिए हैं. तो मुझे आप जरुर निचे कमेंट करके बताना. में आपकि कमेंट का रिप्लाई जरुर दूंगा.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है, और में WikiCatch.com वेबसाइट का founder हूँ. में ने इस Blog को इस लिए बनाया है क्यों कि मुझे लोगो कि हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इस blog पे में Start a Blog, How to, Career Options से रिलेटेड जानकारी देता हूँ अपने readers को.

Leave a Reply