Doctor कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो फिर ये लेख आप ही के लिए है। क्योंकि इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूँ एक सफल Doctor Kaise Bane वह भी स्टेप बाय स्टेप। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपको डॉक्टर बनने के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Table Of Contents

Doctor कैसे बने

डॉक्टर बनने से पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ कि डॉक्टर बनने के लिए आपके पास डिग्री होनी चाहिए जैसे कि Graduation और इस डिग्री को हासिल करने के लिए आप नीट का एग्जाम दे सकते है और इस एग्जाम को देने के लिए आपको इन पांच स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Doctor कैसे बने

1. 10वी पास करने के बाद मेडिकल सब्जेक्ट चुने

डॉक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले 10वी जमात पास करना होगा। 10वी जमात को पास करने के बाद आपको मेडिकल का सब्जेक्ट लेना होगा 11वी और 12वी जमात में।

2. 12वी जमात पास करें अच्छे मार्क्स के साथ

नीट का एग्जाम देने के लिए आपको 12वी जमात में अच्छे खासे मार्क्स होने चाहिए तभी आप नीट का entrance दे सकते है। इसलिए 11वी और 12वी में आप खूब सारा मेहनत करें।

3. नीट के लिए तैयारी करें

12वी जमात पास करने के बाद आपको नीट Entrance एग्जाम को देने के लिए इसकी तैयारी करनी होगी। मुझे पता है कि ये आप बड़ी ही आसानी से किसी भी coaching Center में जा कर या घर में बैठ कर ही कर सकते हैं।

4. नीट के एग्जाम के लिए अप्लाई करें

नीट Entrance एग्जाम देने के लिए आपको नीट की Official वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Fill Application Form पर क्लिक करके नीट Entrance एग्जाम के लिए फॉर्म भरना होगा।

5. नीट के परिणाम की प्रतीक्षा करें

नीट का फॉर्म भरने के बाद आपको नीट में एग्जाम देना होगा और उसके बाद आपको अपने परिणाम का प्रतीक्षा करना होगा। अगर आप नीट के एग्जाम में पास होते है तो फिर आपको सरकार की तरफ से किसी भी मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिल जायेगा और जो सरकार आपको कॉलेज देगी वहाँ पर आप कम fees में डॉक्टर की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

मेरे खयाल से आपको तो अब पता चल ही गया होगा की कम fees में आप डॉक्टर की डिग्री कैसे हासिल कर सकते है। लेकिन मेरे ख्याल से आपके मन ने भी ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर नीट क्या है? और इस नीट के द्वारा पास करने के बाद हमें क्यों कम fees लगती है डॉक्टर की डिग्री हासिल करने में? तो चलिए इसका सवाल का जवाब हम जान लेते हैं।

नीट क्या हैं

नीट एक ऐसा entrance एग्जाम है जो की NTA के द्वारा लिया जाता है और इस entrance एग्जाम को केवल मेडिकल के छात्र डॉक्टर बनने के लिए दे सकते है। अगर कोई छत्र इस entrance एग्जाम को पास करता है तो फिर वह छत्र कम fees में डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकता हैं।

डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया है आपको नीट का एग्जाम पास करना होता है डॉक्टर की डिग्री हासिल करने के लिए। लेकिन यहाँ पर अब बात आती है कि जो कोर्स आप करना चाहते है वह कोर्स आप नीट के द्वारा कर सकते है? तो इसका जवाब है हाँ।

लेकिन नीट में आपको जितने मार्क्स मिलेंगे उसी के हिसाब से आपको कोर्स दिया जायेगा। इसलिए जितना ज्यादा हो सके उतनी ही ज्यादा आप नीट entrance के एग्जाम की तैयारी करें।

अब तो आपको पता चल ही गया होगा नीट एग्जाम को पास करने के बाद आपको कौन सा कोर्स मिल जायेगा। लेकिन अब बात आती है उन छात्रों की जो कि नीट में पास नहीं होते है और वह छात्र प्राइवेट colleges में जा कर अपने सपनों को पूरा करते हैं।

इसलिए मैं नीचे कोर्सस की लिस्ट देता हूँ ताकि आपको भी पता चले कौन सा कोर्स कितने टाइम का होता हैं।

  • MBBS
  • BDS
  • B.Sc. Nursing
  • B. Pharm
  • Pharm D
  • BAMS
  • BHMS
  • BUMS
  • BPT (Physiotherapy)
  • BVSc & A.H

MBBS क्या हैं

MBBS का मतलब BACHELOR OF MEDICINE AND BACHELOR OF SURGERY होता है। अगर आप MBBS की डिग्री हासिल करता है तो वह बड़ी ही आसानी के साथ किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जूनियर डॉक्टर या जूनियर सर्जन बन सकता है। डॉक्टर बनने के अलावा आप मेडिकल प्रोफेसर या लेक्चरर भी बन सकते हैं।

MBBS फुल फॉर्म इन हिंदी

MBBS का फुल फॉर्म BACHELOR OF MEDICINE AND BACHELOR OF SURGERY होता है। और MBBS को हिंदी में चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक कहते हैं।

MBBS कोर्स कितने साल का होता हैं

MBBS का कोर्स आप 12वी के बाद कर सकते है और इस कोर्स को करने के लिए आप नीट entrance एग्जाम को पास कर सकते है। नीट के अलावा आप किसी भी recognized प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में भी कर सकते हैं।

अब यहाँ पर हम बात करते है इस पूरे कोर्स को करने के लिए कितना समय लग जाता है? अगर मैं पूरे कोर्स की बात करूँ Internship लेकर तो फिर MBBS कोर्स को करने में 5 साल 6 महीना लग जाता हैं।

BDS क्या हैं

हम सब को तो ये पता ही है कि हमारे शरीर के सभी अंगों का अलग-अलग डॉक्टर होता है और अगर मैं BDS डॉक्टर की बात करूँ तो वह दांतों को इलाज कर सकता है। अगर आप भी दांतों के डॉक्टर बनना चाहते है तो फिर आपको यही कोर्स करना होगा ताकि आप भी दांतों के specialist बन सके।

BDS फुल फॉर्म इन हिंदी

BDS का फुल फॉर्म Bachelor of Dental Surgery होता है। और हिंदी में BDS को दंत शल्य चिकित्सा स्नातक कहते हैं।

BDS कोर्स कितने साल का होता हैं

BDS का कोर्स भी आप 12वी के बाद ही कर सकते है और इसको करने के लिए आप नीट entrance का एग्जाम दे सकते है। इसके अलावा आप इस कोर्स को किसी भी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में BDS की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

मैं आपको बता दूँ इस कोर्स को पूरा करने के लिए चार साल का समय लग जाता है। इसके साथ-साथ आपको एक साल की Internship भी करनी होती है और अगर मैं पूरे कोर्स की बात करूँ तो फिर आपको BDS का कोर्स पांच साल में पूरा होता हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Doctor कैसे बने लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने फेसबुक या अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी जान सके डॉक्टर कैसे बनते है। और अगर आपको कोई भी जानकारी इस लेख से संबंधित चाहिए तो फिर आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir हैं. और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ. इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया हैं. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं.

This Post Has 3 Comments

  1. Avatar
    Neet nta ki jankari

    Sir
    Aap aap ne bhot accha jankari diye

Leave a Reply