Samsung कहां की कंपनी है – सैमसंग का मालिक कौन हैं

Samsung kaha ki Company Hai जो लोगसैमसंग के इलेक्ट्रॉनिक चीजें इस्तेमाल करते है अक्सर उनके मन में सैमसंग के लिए यही सवाल उठता है। सैमसंग आज की नहीं बल्कि बहुत पुरानी कंपनी है और इसने अपने यहां तक की सफर को काफी उतार चढ़ाव से होकर पूरा किया हुआ है। अक्सर लोग सैमसंग के प्रति अपने विश्वास को जताते है क्योंकि सैमसंग अच्छे प्राइस में लोगों को वैल्युएबल चीजें प्रदान करता हैं। 

अब हमारे देश में सैमसंग के कई सारे प्लांट खुल चुके है और हमारे देश में कंपनी अच्छी ग्रोथ भी कर रही है। सैमसंग के प्लांट खुलने से हमारे देश में कई सारे लोगों को जॉब मिली है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में सैमसंग कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है इसके अतिरिक्त हम आपको सैमसंग की शुरुआत कैसे हुई? और सैमसंग हमारे देश में कैसे आया? 

इसके बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे। कुल मिलाकर आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी इंपॉर्टेंट होने वाला है और साथ ही में आपको सैमसंग से जुड़ी कई सारी जानकारियां भी मिलने वाली।

Samsung क्या हैं

सैमसंग बहुत ही पुरानी कंपनी है और सैमसंग ने कई सारे प्रोडक्ट बनाए है और आगे भी सैमसंग कई सारे प्रोडक्ट पर काम भी कर रही है। सैमसंग एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है और इसने अपनी शुरुआत खाद्य पदार्थों के निर्माण से की थी। सैमसंग अपने द्वारा खाद्य पदार्थों को अलग-अलग देशों में ट्रांसपोर्ट किया करती थी और इसी प्रकार से इसकी शुरुआत हुई थी। 

Samsung का फुल फॉर्म क्या हैं

क्या आप जानते है कि सैमसंग कंपनी ने अपना नाम यही क्यों रखा? इसका क्या मतलब है? या फिर इस नाम को चुनने का कारण क्या है?।सैमसंग कंपनी के संस्थापक के अनुसार सैमसंग का इस्तेमाल कोरियाई भाषा में किया गया है और इसका अर्थ “तीन सितारे” (Three Stars in Korean) से है।“तीन सितारे” के अर्थ को हम थोड़ा इसे और डिवाइड करके समझने का प्रयास करते है। यहां पर तीनशब्द से मतलब है “बड़े, कई और शक्तिशाली” औरसितारे से “अनंत काल” है। अब आपको समझ में आ गया होगा कि सैमसंग कंपनी ने अपना नाम यही क्यों रखा।

Samsung की शुरुआत कैसे हुई

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि सैमसंग कंपनी ने अपनी शुरुआत खाद्य पदार्थों के जरिए की थी। शुरुआती समय में कंपनी ने नूडल बनाने की सामान इसमें आटा, मछली और अन्य आवश्यक सामान अपने देश से कई अन्य देशों में भेजा करती थी। 

फिर कंपनी के ओनर ने अपने कंपनी का और भी विस्तार करने के लिए 1950 से लेकर 1960 के बीच में सैमसंग इंश्योरेंस और  सैमसंग के टेक्सटाइल के बिजनेस में अपना कदम रखा परंतु इस बिज़नेस में सैमसंग को कुछ खास सफलता हासिल नहीं हो सकी।

सैमसंग कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार दो बिजनेस को चलाने में असफल रहे परंतु फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और वर्ष 1969 का वर्ष सैमसंग कंपनी के लिए सुनहरा वर्ष बन गया क्योंकि यही समय था जब सैमसंग कंपनी ने तकनीकी यानी इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में अपना कदम पहली बार रखा था।

सैमसंग कंपनी ने इसी वर्ष सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक की शुरुआत की और इन्होंने अपने सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक आइटम ब्लैक एंड व्हाइट टीवी को वर्ष 1970 में लांच किया था। यही ऐसा समय था जब टेलीविजन की काफी ज्यादा मांग की और कंपनी ने इस क्षेत्र में अपना बिल्कुल सही समय पर कदम रखा।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक को इस वर्ष खूब सफलता हासिल हुई और लगातार इन्होंने तकनीकी के क्षेत्र में खुद को बेहतर बनाना शुरू कर दिया। नतीजा आने वाले कुछ वर्षों में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक ने सैमसंग एसी, सैमसंग फ्रिज, सैमसंग माइक्रोवेव और इतना ही नहीं कई सारे इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज को लांच किया।

1980 का दौर धीरे-धीरे मोबाइल का दौर आने लगा और फिर कंपनी ने अपने अपने पुराने अनुभव को दोहराते हुए सैमसंग मोबाइल को लांच किया। सैमसंग कंपनी ने 1980 के बाद मोबाइल, मेमोरी कार्ड और इतना ही नहीं कंप्यूटर के पार्ट्स भी बनाने शुरू कर दिए थे।

धीरे-धीरे कंपनी की ग्रोथ बढ़ती गई और कंपनी ने विकास करना प्रारंभ कर दिया। आज का समय है जब सैमसंग कंपनी हरे क्षेत्र में काम कर रही है और हरे क्षेत्र में अपना बेहतर अनुभव और परफॉर्मेंस प्रदान कर रही है। सैमसंग कंपनी के लगभग कई सारे प्रोडक्ट लोग इस्तेमाल करना पसंद करते है और इस पर अपना विश्वास जताते हैं।

Samsung कहां की कंपनी हैं

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सैमसंग कंपनी एक साउथ कोरियाई के सियोल की कंपनी है। साउथ कोरिया में सैमसंग कंपनी के सारे प्रोडक्ट इस्तेमाल में लिए जाते है। कंपनी ने साउथ कोरिया में अपने लोगों के लिए कई सारे बड़े-बड़े और रोचक काम भी किए हैं। 

सैमसंग कंपनी एक बहुत ही बड़ा समूह है और इसके अंतर्गत सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग फायर एंड मरीन और इतना ही नहीं सैमसंग होम अप्लायंसेज आदि इसकी पूरक कंपनियां हैं।

हम आपके सैमसंग संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के रूप में बता दें कि साउथ कोरिया के संपूर्ण जी  जीडीपी का 17% से लेकर 15% के बीच में का हिस्सा सैमसंग कंपनी के जरिए ही आता है। इसका यह मतलब है कि अगर सैमसंग कंपनी बंद हो जाए तो साउथ कोरिया के जीडीपी में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिलेगी।

Samsung का मालिक कौन हैं

अब सवाल उठता है कि आखिर इतने बड़े कंपनी का मालिक है कौन और वह कहां का रहने वाला है?। इस प्रकार का प्रश्न उठना बिल्कुल लाजमी है क्योंकि किसी भी सफल कंपनी या फिर सफल इंसान के बारे में लोग काफी ज्यादा जानने के लिए इच्छुक रहते हैं। 

अब हम आपको बता दें कि सैमसंग कंपनी की शुरुआत साउथ कोरिया के मूलनिवासी ली ब्युन्ग चूल (Lee Byung Chul) के द्वारा की गई थी। सैमसंग कंपनी की शुरुआत 1 मार्च 1938 को इन्हीं महाशय ने की थी और आज सैमसंग कंपनी की सफलता को कौन नहीं जानता हैं।

इन्हीं को सैमसंग कंपनी का मालिक और संस्थापक कहा जाता है। वर्ष 1987 में कंपनी के संस्थापक और मालिक की मृत्यु हो गई और तब से अब तक इनके परिवार के लोग कंपनी का सफलतापूर्वक संचालन कर रहे हैं और कंपनी को सफलता की विकास की ओर और सफलता की ओर ले जा रहे हैं।

Samsung का CEO कौन हैं

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि कंपनी के मालिक की मृत्यु हो जाने के बाद अब इतने अर्से से कंपनी को कौन चला रहा है और वर्तमान में सैमसंग कंपनी के सीईओ कौन है? जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि सैमसंग कंपनी के संस्थापक अब इस दुनिया में नहीं रहे परंतु इनका परिवार काफी बड़ा परिवार है। चलिए अब आगे जानते है कि वर्तमान में सैमसंग कंपनी के सीईओ कौन है? जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • Koh Dong-Jin
  • Kim Ki Nam
  • Kim Hyun Suk

यही ऐसे तीन लोग है जिनको सैमसंग कंपनी का सीईओ बनाया गया है और वर्ष 2018 से इनके ऊपर कंपनी का कार्यभार सौंप दिया गया है। सैमसंग कंपनी के संस्थापक का पूरा परिवार कंपनी को मिल जुलकर चलाता है और इसका नतीजा होने हरे क्षेत्र में सफलता के रूप में प्राप्त होता हैं।

यह भी पढ़ें

Samsung में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाया जाते हैं

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि सैमसंग कंपनी विश्वव्यापी कंपनी बन चुकी है और इसकी दुनिया भर में प्रोडक्ट बेचे जा रहे है और कंपनी ने लगभग हर एक देशों में अपने प्लांट लगा रखे है चलिए जानते है कि सैमसंग कंपनी के कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते है? जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • Smartphones
  • Tablets
  • Audio Sound
  • Watches
  • Smart Switch
  • Mobile Accessories
  • TVs
  • Sound Devices
  • Refrigerator
  • Washing Machine
  • Laptop
  • Laundry
  • Air Solutions
  • Cooking Appliances
  • Monitors
  • Memory Storage, etc

Samsung का पहला प्रोडक्ट कौन सा था

सैमसंग में अपने बिजनेस की शुरुआत नूडल्स बनाने के खाद्य सामग्री को देशभर में बेचने से की थी। फिर कंपनी ने एक बार फ्री में अपने सफलता के उपलक्ष पर मोबाइल फोन बेचे परंतु उस दौरान सैमसंग के द्वारा बनाए गए सभी फोन खराब निकले और लोगों ने अपना नकारात्मक इसके प्रति फीडबैक दिया था। 

फिर सैमसंग कंपनी के संस्थापक ने करीब 100000 से भी अधिक फोन को डिस्ट्रॉय कर दिए और उसमें आग लगा दी। 1970 का समय सैमसंग कंपनी के लिए सबसे अच्छा समय था और इस साल कंपनी ने अपना सबसे पहला प्रोडक्ट ब्लैक एंड वाइट टीवी का निर्माण किया था और कंपनी ने इसी के जरिए सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक की शुरुआत भी की थी।

लिहाजा अगर सैमसंग के सबसे पहले प्रोडक्ट की बात करें तो उसके सबसे पहले प्रोडक्ट को हम इलेक्ट्रॉनिक ब्लैक एंड व्हाइट टीवी को कह सकते है क्योंकि इसी के बाद सैमसंग कंपनी विश्वव्यापी बन चुकी थी और इतना ही नहीं इसी साल से कंपनी ने सफलता की ओर अपना पहला कदम रखा था। तब से आज तक सैमसंग कंपनी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा हैं।

Samsung भारत में कैसे आया

सैमसंग कंपनी अन्य देशों के साथ साथ हमारे देशों में भी अच्छा व्यापार कर रही है। हमारे देश में भी सैमसंग की कई सारे प्रोडक्ट बेचे जाते है और इनकी मैन्युफैक्चरिंग भी की जाती है। हमारे देश में सैमसंग के सभी प्रकार के प्रोडक्ट के एक बड़ी संख्या में यूजर मौजूद हैं। 

अब सवाल उठता है कि आखिर कैसे और किस प्रकार से सैमसंग कंपनी भारत में आई? और अपना सफलतापूर्वक व्यापार करने में सफल रही। सैमसंग कंपनी ने सबसे पहली बार वर्ष 1995 में भारत के श्री पेरंबदूर में अपने पहले ब्रांच की स्थापना की थी। हमारे भारत देश में एक सैमसंग कंपनी के डेढ़ लाख से भी अधिक रिटेलर आउटलेट की संख्या मौजूद हैं। 

अभी वर्ष 2018 में सैमसंग कंपनी ने नोएडा में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया है और इस प्लांट का उद्घाटन साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और भारत के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से किया गया था। नोएडा का यह प्लांट लगभग 35 एकड़ की विशाल जगह में विस्तृत किया गया हैं।

दुनिया के सबसे बड़े मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के भारत में लग जाने से कई सारे नए नए रोजगार के अवसर सामने आए है और कंपनी ने भी अपने इस प्लांट के जरिए भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में भारी मुनाफा कमाया है और कंपनी दिन प्रतिदिन विकास ही कर रही हैं।

Samsung कंपनी के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

अब तक हमने आपको सैमसंग कंपनी के बारे में लगभग हर एक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है और अब चलिए हम आपको सैमसंग कंपनी के कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में भी बताते है जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • दुनिया की जानी मानी और सबसे ज्यादा विश्व विख्यात कंपनी सैमसंग की शुरुआत साउथ कोरिया के सियोल से की थी।
  • सैमसंग कंपनी ने अपने बिजनेस की शुरूआत नूडल्स और ग्रॉसरी के सामानों से की थी।
  • दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी चिप कार्ड बनाने वाली कंपनी 1993 में सैमसंग कंपनी बनी थी और आज भी सैमसंग कंपनी मेमोरी चिप कार्ड बनाती हैं।
  • सैमसंग हर 1 मिनट के अंदर अंदर लगभग पूरे दुनिया भर में 100 से भी अधिक टीवी सेलिंग का व्यापार करता हैं।
  • सैमसंग कंपनी का स्मार्टफोन दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला स्मार्टफोन बन चुका हैं।
  •  बुर्ज खलीफा के कंस्ट्रक्शन के निर्माण में सैमसंग कंपनी ने अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया था।
  • जब सैमसंग कंपनी ने अपनी शुरुआत की थी तब उस समय केवल 40 लोग इस कंपनी के साथ काम किया करते थे परंतु वर्तमान समय में 500000 से भी अधिक कंपनी के ओवरऑल इंप्लाइज बन चुके हैं।
  • एप्पल के जितने भी फोन में रेटिना डिस्प्ले आते है उनको बनाने का काम एप्पल नहीं बल्कि सैमसंग कंपनी के माध्यम से किया जाता है और इतना ही नहीं एप्पल में जितने भी चिप  इस्तेमाल किए जाते है उन सभी चिप को सैमसंग कंपनी के माध्यम से ही बनाया जाता है।
  • दुनिया की सबसे पहली 3G कॉल माउंट एवरेस्ट से सैमसंग के फोन के माध्यम से ही की गई थी।
  • साउथ कोरिया के संपूर्ण जीडीपी में सैमसंग कंपनी का 17% से भी अधिक हिस्सा रहता हैं।
  • वर्ष 2018 में भारत के नोएडा में सैमसंग कंपनी ने दुनिया के सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को लगाया हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको Samsung Kaha Ki Company Hai और Samsung Ka Malik Kaun Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करना जिनको सैमसंग कंपनी के बारे में कुछ मालूम न हो और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply