Air Hostess कैसे बने जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

एयर होस्टेस हवाई जहाज में यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए होती है। अगर आप भी चाहती है कि आप एक खूबसूरत सा कपड़ा पहनकर हवाई जहाज में एयर होस्टेस के तौर पर सफर करें तो इस लेख में हम आपको Air Hostess Kaise Bane की जानकारी देने जा रहे हैं। 

लंबे समय से लोगों का यह मानना है कि एयर होस्टेस हवाई जहाज में वेटर का काम करती है जो की पूरी तरह से गलत है। बेशक एयर होस्टेस यात्रियों को खाना परोसने का कार्य करती है मगर उनका केवल यह कार्य नहीं होता है एयर होस्टेस यात्रियों की सुरक्षा और सभी प्रकार की सेवा का ध्यान रखने के लिए होती है अगर आप इस लेख पर इस नौकरी के बारे में जानकारी लेने आए है तो हम आपको एयर होस्टेस कैसे बने की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख में देंगे। 

Air Hostess कौन होती हैं

बेशक हवाई जहाज को उड़ाने के लिए दो पायलट की आवश्यकता होती है मगर केवल इतना से एक एयरलाइन में नहीं चल सकती। एक हवाई जहाज में जब यात्री बैठते है तो उनकी सुरक्षा और उनको सभी बातें विस्तार पूर्वक समझाने के लिए एक टीम को नियुक्त किया जाता है। इस टीम में कुछ लड़कियों को नियुक्त किया जाता है जिनका काम यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का ख्याल रखना होता हैं। 

इस प्रकार एयर होस्टेस वह लड़कियां होती है जिन्हें एयरलाइन कंपनी के द्वारा नियुक्त किया जाता है ताकि वह हवाई जहाज में सफर कर रहे व्यक्तियों की सुरक्षा और सभी प्रकार की सुविधा का ख्याल रख सके। आपको बता दें कि हवाई जहाज में आपातकालीन स्थिति में यात्रियों की जान बचाने का कार्यभार भी एयर होस्टेस को ही देखना पड़ता हैं।

Air Hostess क्या काम करते हैं

आपने अक्सर हवाई जहाज में एयर होस्टेस को यात्रियों को खाना परोसते, या विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान करते देखा होगा। मगर एक एयर होस्टेस का काम इतना सा ही नहीं होता है, एयर होस्टेस को मुख्य तीन कामों के लिए नियुक्त किया जाता है जिनके बारे में नीचे बताया गया हैं। 

  • एयर होस्टेस का पहला काम है यात्रियों को उनकी सुविधा की चीज है प्रदान करना होता हैं: जी हां यह एयर होस्टेस का पहला काम है जिसमें वह यात्रियों को खाना, कंबल, पानी और बाकी सभी प्रकार की चीजों की सुविधा प्रदान करती है। इसमें एक एयर होस्टेस बीमार व्यक्ति की सभी प्रकार की सारी जरूरत की चीजों का भी ध्यान में रखती हैं। 
  • एयर होस्टेस यात्रियों को जहाज में चढ़ने और उतरने में सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखती हैं: जहाज में जब कोई यात्री चल रहा है तो वह सही पूर्वक चल पा रहा है या नहीं साथ ही जब कोई यात्री उतर रहा है तो उसे उतारने में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो और जहाज में उनकी सुरक्षा का ख्याल रखना भी एयर होस्टेस का काम होता है। आपातकालीन स्थिति और हैजैक के वक्त भी एयर होस्टेस ने एयरलाइन में काफी अहम भूमिका निभाई हैं। 
  • उड़ने से पहले जहाज की जांच करना: जहाज में बहुत सारे यात्री सफर करते है जिस वजह से जहाज को उड़ने और उतरने से पूर्व सभी प्रकार की जांच की जाती है जहाजों के उड़ने से पूर्व जहाज के सभी आपातकालीन ट्रिगर सही से काम कर रहे है या नहीं इस बात की जांच करना एयर होस्टेस का काम होता हैं।

Air Hostess कैसे बने

Step 1- अगर आप एक एयर होस्टेस बंद कर अपनी किसी पसंदीदा एयरलाइन में काम करना चाहती है तो इसके लिए आपको नीचे स्टेप्स बताए गए है, उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Step 2- आपको एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त केबिन क्रु संस्था से ट्रेनिंग प्राप्त करनी होगी। आजकल बहुत सारे कॉलेज भी एयर होस्टेस बनने की ट्रेनिंग प्रदान करते है तो सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या केबिन क्रु संस्था के बारे में पता करें, और उस संस्था के लिए आवेदन करें। 

Step 3- आवेदन करने के पश्चात आपको ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा अगर आप उसमें अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप अपने मनचाहे ट्रेनिंग संस्था में दाखिला ले सकते हैं। 

Step 4- अपनी ट्रेनिंग पूर्ण करने के बाद आपका कैंपस सिलेक्शन होता है। अगर आपकी संस्था में कैंपस सिलेक्शन नहीं होता तो आप भारत के किसी एयरलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एयर होस्टेस के लिए आवेदन कर सकती हैं। 

Step 5- कैंपस सिलेक्शन ना होने पर एयरलाइन की आधिकारिक वेबसाइट के करियर पेज पर जाए और उस एयरलाइन कि सभी नियमों को विस्तार पूर्वक पढ़े और समझे, उसके बाद आदेश अनुसार निर्देशों पर आवेदन करते हैं। 

एयरलाइन में आवेदन करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद आपको अपनी मनचाही एयरलाइन में एयर होस्टेस के तौर पर नियुक्त कर लिया जाएगा। 

Air Hostess बनने के लिए योग्यता

अगर आप एयरहोस्टेस बनना चाहती है तो आपकी किस क्षेत्र में कितनी और क्या योग्यता होनी चाहिए इस बात को नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया हैं। 

  1. एयर होस्टेस बनने के लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन: चाहे हम कोई भी नौकरी करना चाहते हो सबसे पहला प्रश्न जो हमारे दिमाग में आता है वह यह है कि इस नौकरी के लिए हमें कितनी पढ़ाई लिखाई करनी होगी। एयर होस्टेस बनने के लिए आपको कम से कम 12 में पास होना होगा भारत में कई एयरलाइन ऐसी भी है जो दसवीं पास छात्रों को एयर होस्टेस बनने का मौका देती है। वैसे अगर आप 11 गए होंगे तो आपको कुछ छूट दी जाएगी मगर आप दसवीं या 12वीं पास करने के बाद फ्लाइट अटेंडेंट और एयर होस्टेस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  2. एयर होस्टेस बनने के लिए भाषा योग्यता: एयरलाइन में एयर होस्टेस एक ऐसी नौकरी है जहां आपको यात्रियों से बात करनी आनी चाहिए जैसा कि हम जानते है कि अंग्रेजी एक महत्वपूर्ण भाषा बन चुकी है पूरे विश्व में इसकी मान्यता दिन प दिन बढ़ती जा रही है जिस वजह से अंग्रेजी और हिंदी बोलने और लिखने में कुशल होने पर ही आप भारतीय एयरलाइन में एयर होस्टेस की नौकरी कर पाएंगे। अगर आपको अंग्रेजी के अलावा जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश,  जैसी भाषाएं भी आती है तो आप इंटरनेशनल एयरलाइन में एयर होस्टेस की नौकरी कर सकती हैं। 
  3. एयर होस्टेस बनने के लिए हाइट: एयर होस्टेस बनने के लिए किसी भी लंबाई या वजन की सीमा नहीं रखी गई है आप किसी भी श्रेणी से हो आपके लिए लंबाई या किसी भी शारीरिक दक्षता की सीमा नहीं रखी गई हैं।
  4. एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र: किसी भी नौकरी में आयु या उम्र भी अहम भूमिका निभाता है। अगर आप एयर होस्टेस बनना चाहते है तो आपको बता दें इसकी आयु सीमा विभिन्न एयरलाइन में विभिन्न रखी गई है मगर ज्यादातर एयरलाइन में न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष रखी गई है। अगर आप विवाहित या अविवाहित योग्यता के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें एयर होस्टेस बनने के लिए ज्यादातर एयरलाइन अविवाहित लड़कियों को मौका देना पसंद करते है मगर कुछ एयरलाइन संस्था ऐसी भी है जो विवाहित लड़कियों को एयर होस्टेस बनने का मौका देती हैं। 
  5. एयर होस्टेस बनने के लिए मेडिकल: आपको बता दें कि एयर होस्टेस बनने के लिए किसी भी प्रकार की मेडिकल चेकअप नहीं होती है आपका स्वस्थ होना आवश्यक है। तो अगर आपको किसी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं है तो आप एयर होस्टेस के लिए आवेदन कर सकते है। अर्थात अगर आप हो मानसिक और शारीरिक तौर पर पूरी तरह से स्वस्थ है आपको किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं है तो आप एयर होस्टेस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  6. एयर होस्टेस बनने के लिए अन्य योग्यता: अन्य योग्यता के रूप में उम्मीदवार को कलर ब्लाइंडनेस या आंख से कम दिखने की बीमारी नहीं होनी चाहिए साथ ही तैरना आना आवश्यक है। डोमेस्टिक एयरलाइन में तैरना आना आवश्यक नहीं है मगर जब आप अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन के लिए आवेदन करेंगे तब आपका तैरना आना आवश्यक है बहुत सारे संस्थानों में 25 मीटर तैरने का टेस्ट लिया जाता है। आपको यह बात का भी ध्यान रखना है कि अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा पिंपल या इसका अर्थ है जो मेकअप के बाद नहीं रखते तो आपको एयर होस्टेस की इंटरव्यू में रिजेक्ट कर दिया जाएगा। 

Air Hostess के लिए प्रोसेस

अप एयर होस्टेस किस प्रकार बन सकते है इसके लिए आपको एक प्रोसेस या पूर्ण तरीका नीचे विस्तार पूर्वक बताया जा रहा हैं। 

  • एयर होस्टेस बनने के लिए आपको सबसे पहले केबिन क्रु संस्था में एयरहोस्टेस एविएशन का कोर्स करना है। यह कोर्स किसी प्राइवेट संस्था या कॉलेज में करवाया जाता है जिसके बारे में आपको नीचे बताया जाएगा। 
  • अपना कोर्स पूर्ण करने के बाद आप अपने मनचाहे एयरलाइन में आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। 
  • एयर होस्टेस बनने का यह प्रथम कदम है जिसमें आपका दो-तीन मिनट का इंटरव्यू लिया जाएगा जिसमें आप के बात करने का तरीका और आपके प्रेजेंस ऑफ माइंड की जांच की जाएगी। 
  • इंटरव्यू समाप्त होने के बाद आपको ग्रूमिंग राउंड पास करना होगा जिसमें आपकी एक साधारण ऊंचाई हो और अपनी ऊंचाई के अनुसार आपका वजन भी हो अर्थात अपना ज्यादा मोटे ना ज्यादा पतले हो, और साथ ही आपके मुंह पर किसी भी प्रकार का पिंपल या दाग नहीं होना चाहिए किसी छोटे-मोटे दाग को आप अगर मेकअप से छुपा सकते है तो वह चल सकता हैं। 
  • इसके बाद तीसरे चरण में आपसे ग्रुप डिस्कशन करवाया जाएगा, इस चरण में आपको बाकी लोगों के साथ बैठा कर बात किया जाएगा और यह जानने का कोशिश किया जाएगा कि आप ग्रुप में इस प्रकार बात करते हैं। 
  • अगले चरण में आपका मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा इस चरण में आपके दांत, टैटू, स्किन, फेस, आंख की जांच की जाएगी। अगर आप अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपके तैरने की छमता का भी टेस्ट लिया जाएगा। 
  • ऊपर के सभी चरण को पास करने के बाद आपका एचआर इंटरव्यू होगा अर्थात एयरलाइन के सीनियर के साथ आपकी वन टू वन बात करवाई जाएगी। यह इंटरव्यू पहले इंटरव्यू से पूरी तरह अलग होगा इसमें आपको अलग-अलग सिचुएशन न देकर पूछा जाएगा कि आप किस परिस्थिति में क्या करेंगे। 

यह भी पढ़ें

Air Hostess बनने के लिए कोर्स

जैसा कि हमने आपको बताया एयर होस्टेस बनने के लिए आपको सबसे पहले केबिन क्रु संस्था से एयर होस्टेस एविएशन का कोर्स करना अनिवार्य है। अगर आप चाहे तो आप अपना कोर से किसी केबिन क्रु संस्था से ना डर के कृषि विश्वविद्यालय में या कॉलेज से भी कर सकते हैं। 

हम आपको नीचे कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बता रहे है जिसे एयर होस्टेस एयर फ्लाइट अटेंडेंट अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए करते हैं। 

  • BBA in Travel Management. 
  • B.Sc. in Airlines, Tourism and Hospitality.
  • BBA in Airport Management and Cabin Crew Training.
  • B.Sc. in Aviation. 

अब हम आपको उन कोर्स के बारे में बता रहे है जिन्हें आप 6 महीने से 1 साल के अंदर किसी प्राइवेट केबिन क्रु संस्था में कर सकते हैं।

  • Aviation management and hospitality
  • Aviation customer service
  • Cabin crew and flight attendant course
  • Air hostess training course
  • Air hostess management course

विभिन्न कॉलेज और प्राइवेट संस्थानों में एयर होस्टेस बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स भी करवाया जाता है जिसे आप 1 साल में पूरा कर सकते है उन डिप्लोमा कोर्स के नाम हैं – 

  • Diploma in air hostess training 
  • Diploma in aviation and hospitality management
  • Diploma in cabin crew training

ऊपर बताए गए कोर्स एयर होस्टेस बनने के लिए मुख्य कोर्स है। जिन्हें आप किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय से या किसी प्राइवेट संस्था से कर सकते हैं। 

दुनिया में एयर होस्टेस बनने के लिए टॉप कॉलेज

Air hostess बनाने के लिए विश्व भर में ऐसे कौन से कॉलेज हैं जिन्हें सर्वोत्तम माना जाता हैं– 

  • Liberty University Lynchburg
  • California Baptist University Riverside, Orange Coast College Costa Mesa, CA
  • Glendale Community College Glendale, CA

भारत में एयर होस्टेस बनने के लिए टॉप कॉलेज

अगर आप एयर होस्टेस बनने के लिए भारत में किसी कॉलेज में पढ़ना चाहते है तो आपको नीचे भारत में मौजूद स्टाफ कॉलेज के बारे में बताया जा रहा है जहां से लोग एयर होस्टेस की पढ़ाई करना पसंद करते हैं। 

  • Air Hostess Academy, Pune.
  • Avalon Academy, Dehradun.
  • Air Hostess Academy, Delhi.
  • Universal Airhostess Academy, Chennai
  • Frankfinn Institute of Air Hostess Training, Delhi.
  • Rajiv Gandhi Memorial College of Aeronautics, Jaipur.

Air Hostess की सैलरी कितनी होती हैं

बहुत ही लड़कियों का यह ख्वाब होता है कि वह एयर होस्टेस की नौकरी करें। अगर आप भी उनमें से एक है और जानना चाहती हैं कि एयर होस्टेस नौकरी करने पर आपकी तनख्वाह कितनी होगी तो बता दे कि भारतीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एयर होस्टेस की नौकरी करने पर ₹15000 से ₹70000 तक की तनख्वाह मिलती हैं। 

अर्थात अगर आप भारत के किसी एयरलाइन में एयर होस्टेस की नौकरी करती हैं तो आपकी तनख्वाह ₹15000 से शुरू होगी और यह बढ़ते हुए ₹70000 तक जा सकती है वही अगर आप किसी इंटरनेशनल या विदेशी एयरलाइन के लिए एयर होस्टेस का काम करती हैं तो आपकी तनख्वाह 1 लाख से शुरू होगी जो बढ़ते हुए 3 लाख तक जा सकती हैं। 

Air Hostess के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग एयर होस्टेस के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. एयर होस्टेस कौन होती हैं?

एयर होस्टेस एयर लाइन में काम करने वाली वह महिला होती है जिसकी जिम्मेदारी यात्रियों की सुरक्षा और सेवा प्रदान करना होता हैं।

Q. एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता हैं?

एयर होस्टेस बनने के लिए आप भारत के किसी कॉलेज से या किसी प्राइवेट केबिन क्रु संस्था से एयर होस्टेस एविएशन का कोर्स कर सकती है जिसके बाद अप एयर होस्टेस बनने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

Q. एयर होस्टेस बनने के लिए शिक्षण योग्यता कितनी होनी चाहिए?

अगर आप एयरहोस्टेस बनना चाहती है तो आपको बता दें कि आपकी न्यूनतम शिक्षण योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए किसी किसी एयरलाइन में यह योग्यता 12वीं पास की भी रखी गई हैं।

Q. एयर होस्टेस की तनख्वाह कितनी होती हैं?

एयर होस्टेस बंद कर भारतीय एयरलाइन के लिए काम करने पर आपकी तनख्वाह 15000 से 75000 तक होगी। वहीं विदेशी एयरलाइन या इंटरनेशनल एयरलाइन के लिए काम करने पर आपकी तनख्वाह ₹100000 से ₹300000 तक होगी। 

Q. क्या एयर होस्टेस बनने के लिए सुंदर होना आवश्यक हैं?

आपको बता दें कि एयर होस्टेस बनने के लिए इंटरव्यू में आपके चेहरे को देखा जाता है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल नहीं है साथ ही आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार का ऐसा दाग नहीं होना चाहिए जिसे मेकअप से छुपाया ना जा सके तो ही आप एयर होस्टेस बनने के लिए नियुक्त हो पाएंगी। 

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Air Hostess Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply