eBook से पैसे कैसे कमाए स्टेप बय स्टेप गाइड

हम सब को तो ये पता ही है कि, आज eLearning का जमाना हैं. इसके साथ-साथ बहुत सारे लोग ऑनलाइन ही पढ़ना पसंद करते हैं. क्योंकि इन्टरनेट और स्मार्टफोन के माध्यम से हम किसी भी जगह कुछ भी पढ़ कर सीख सकते हैं.

Table Of Contents

हममें से बहुत सारे ऐसे लोग होते है, जिनके पास कोई न कोई ज्ञान तो होता ही हैं. अगर आप भी उन ही लोगों में से एक हैं. तो फिर आप अपने ज्ञान को ई-पुस्तक में लिख कर इंटरनेट पर पब्लिश कर सकते हैं. जिस के माध्यम से आप बहुत ही सारा पैसा कमा सकते हैं.

अपने ज्ञान से पैसे कमाने के लिए आपको अपना ई-पुस्तक बनाना होगा. ई-पुस्तक को बनाने के लिए आप eBook kaise banaye इसको पढ़ कर बना सकते हैं.

जब आप अपने ई-पुस्तक को बनाएंगे. उसके बाद बात आती है कि, कैसे आप अपने ई-पुस्तक से पैसे कमा पाएंगे?

ई-पुस्तक से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ही सारे तरीके मिल जाएंगे. में उन्हीं तरीकों में से आपको ऐसे दो तरीके बताऊंगा, जिन के माध्यम से आप बहुत ही कम समय में अपने ई-पुस्तक को बेच कर पैसे कमा सकते हैं.

eBook से पैसे कैसे कमाए

अगर आप सही तरीकों से अपने ई-पुस्तक को बेचना चाहते हैं. तो फिर आपको मेरे दिए हुए तरीकों को फॉलो करना होगा. मैं आपको guarantee देता हूँ कि, आपको बहुत ही जल्दी परिणाम देखने को मिल जाएंगे.

मैं आपको पहले ही एक बात ईमानदारी से कहना चाहता हूँ. अपने ई-पुस्तक को बेचने के लिए आपको थोडा सा investment विज्ञापन पर करना होगा. विज्ञापन के बारे में – मैं आपको आगे जाके इस लेख में बताऊंगा. उस्से पहले आपको ये जान लेना जरुरी है कि, कहाँ पर आप अपने ई-पुस्तक को पब्लिश कर सकते हो.

ई-पुस्तक को इन्टरनेट पर पब्लिश करने के लिए आपको बहुत ही सारे तरीके मिल जाएंगे. लेकिन उन तरीकों से आपका समय जाया हो जाएगा. इसलिए मैं आपको ऐसे दो तरीके बताऊंगा, जिसके माध्यम से आप अपने ई-पुस्तक को फ्री में इन्टरनेट पर अपलोड कर सकते हो.

  • Instamojo
  • Amazon Kindle

Instamojo : Instamojo एक payment gateway का platform हैं. Payment gateway के साथ-साथ instamojo पर हम फ्री में अपना ऑनलाइन store बना सकते हैं. इस store पर हम अपने Physical और Digital Products को अपलोड करके किसी को भी बेच सकते हैं.

यहाँ पर अब बात आती है कि, कैसे आप अपने ई-पुस्तक को instamojo पर अपलोड कर सकते हैं?

Instamojo पर ई-पुस्तक को अपलोड करने के लिए आपको instamojo पर account बनाना होगा. अगर आप Instamojo पर अपना account बनाना चाहते है, तो फिर आप Instamojo par account kaise banaye इस लेख को पढ़ कर बना सकते हो.

Instamojo पर account बनाने के बाद आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. जब आप इन स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करेंगे, तो फिर आप अपना store बड़ी ही आसानी के साथ बना सकते हो. इसके साथ-साथ आप अपने store पर उस ई-पुस्तक को भी अपलोड कर सकते हैं.

1. Instamojo पर लॉग इन करें

instamojo login

जिस email से आपने अपना instamojo का account बनाया होगा. आपको वही email और password यहाँ पर देना होगा, और लॉग इन पर क्लिक करना होगा.

2. Instamojo का इंटरफेस देखिये

instamojo par ebook kaise upload kare step 1

जब आप instamojo पर लॉग इन करेंगे. उसके बाद आपके सामने ऐसा इंटरफेस  देखने को मिल जाएगा.

3. Create Online Store पर क्लिक करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 2

डैशबोर्ड के ऊपर बाईं तरफ आपको Create Online Store का option दिख जायेगा. आपको इसी option पर क्लिक करना होगा.

4. अपने store का नाम रखिये

instamojo par ebook kaise upload kare step 3

अब आपको अपने store का नाम लिखना होगा. इस store का नाम आप अपने मुताबिक रख सकते हैं. उसके बाद आपको Next: Add Social Links पर क्लिक करना होगा.

5. Social Links को add करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 4

जो आप अपने store का नाम रखेंगे, उसी store के नाम से आपके पास social media accounts भी होने चाहिए. जब आपके अपने social media के accounts बनाएंगे. तब आपको अपने social media के links copy करके इन boxes में paste करना होगा. उसके बाद आपको Next: what are you selling? पर क्लिक करना होगा.

6. Digital Products पर क्लिक करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 5

यहाँ पर आपको बहुत सारे options दिख जाएंगे. इन options में से आपको Digital Product पर क्लिक करना होगा. क्योंकि ई-पुस्तक एक digital product हैं. इसलिए आपको digital product को ही चुनना होगा. उसके बाद आपको NEXT: Customise Your Store पर क्लिक करना होगा.

7. Next: Store URL पर क्लिक करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 6

यहाँ पर आपको दो options दिख जाएंगे. एक है preview और दूसरा है Next: Store URL. अगर आप अपने store का preview देखना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको Preview पर क्लिक करना होगा. preview देखने के बाद आपको Next: Store URL पर क्लिक करना होगा.

8. View my online store पर क्लिक करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 7

अपने store को देखने के लिए आपको view my online store पर क्लिक करना होगा.

9. अपने store का dashboard देखिये

instamojo par ebook kaise upload kare step 8

आपके ऑनलाइन store का डैशबोर्ड ऐसे दिख जाएगा. इस store को सुंदर बनाने के लिए आपको इसमें logo, Sliders और products को अपलोड करना होगा.

10. अपने store का logo अपलोड करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 9

अपने store में Logo लगाने के लिए आपको अपलोड के option पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको अपने कंप्यूटर से वह logo अपलोड करना होगा, जो कि आपने इस store के लिए बनाया होगा.

अगर आपको logo नहीं बनाना आता है, तो फिर आप Professional Logo kaise banaye इसको पढ़ कर बना सकते हो.

11. अपने store का slider अपलोड करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 10

अपने store पर slider को अपलोड करने के लिए आपको अपलोड बटन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको अपने कंप्यूटर से वह slider अपलोड करना होगा, जो कि आपने इस store के लिए बनाया होगा.

12. अपने product को add करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 11

अपने product को add करने के लिए, आपको ऊपर दाईं ओर में दिख रहा होगा Add Product का option. आपको इसी option पर क्लिक करना होगा.

13. Digital Product पर क्लिक करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 12

यहाँ पर आपको चार options दिख जाएंगे. आपको केवल Digital Product के option पर क्लिक करना होगा.

14. अपने product की details को add करें

instamojo par ebook kaise upload kare step 13

सबसे पहले आपको अपने ई-पुस्तक की file को अपलोड करना होगा. उसके बाद आपको अपने ई-पुस्तक के लिए Title रखना होगा. इसके साथ-साथ आपको अपने ई-पुस्तक के लिए Price को लिखना होगा. उसके बाद आपको No. of units को लिखना होगा. No. Of Units में आप (100000) को लिख सकते हो.

थोड़ा सा scroll करने के बाद आपको minimum No. of Units में लिखना होगा (1). इसके बाद आपको अपने ई-पुस्तक के cover को अपलोड करना होगा. सारा कुछ होने के बाद आपको save पर क्लिक करना होगा.

15. अपने ई-पुस्तक का preview देखिये

instamojo par ebook kaise upload kare step 14

अपने ई-पुस्तक को देखने के लिए आपको अपने ही store पर जाना होगा. उसके बाद आपको अपनी ई-पुस्तक वही पर दिख जाएगी. अपने ई-पुस्तक को देखने के साथ-साथ अब इस ई-पुस्तक को कोई भी व्यक्ति आपके store से खरीद सकता हैं.

आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि, मेरे अलावा मेरे इस ई-पुस्तक को कैसे लोग जानेगें ? तो इस आसान से सवाल का मेरे पास आसान सा जवाब हैं. आपको अपने ई-पुस्तक के लिए विज्ञापन को फेसबुक पर चलाना होगा.

जब विज्ञापन के द्वारा आपके store पर लोग आयेंगे, तो वह लोग आपके ई-पुस्तक को खरीदेंगे. चलिए जान लेते है फेसबुक पर विज्ञापन को कैसे चलते हैं.

Facebook: हम सब को तो ये पता ही है कि, फेसबुक वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जानने वाला social media platform हैं. जहाँ पर लाखों में लोग active होते हैं, और अपने मन पसंद videos, photos, डालते रहते हैं.

इसके साथ-साथ फेसबुक में ऐसे features भी हैं. जिनके माध्यम से हम अपने वेबसाइट या अपने products के विज्ञापन को चला सकते हैं. लेकिन फेसबुक पर विज्ञापन को चकने के लिए हमें फेसबुक को पैसे देने होते हैं.

जो पैसे हम फेसबुक को देते है, उसके बदले में फेसबुक हमारे products को अपने दर्शकों को दिखता हैं. जिसके माध्यम से हमें अपने वेबसाइट या अपने products पर users आते हैं.

फेसबुक पर विज्ञापन चलने के लिए आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Step 1. Facebook.com पर login करें

ebook se paise kaise kamaye step 1

सबसे पहले आपको facebook.com पर आना होगा. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज शो हो जाएगा. अगर आपके पास पहले से ही फेसबुक का account है, तो फिर आप उसी account से login कर सकते हो.

अगर आपके पास फेसबुक का account नहीं है, तो फिर आप facebook account kaise banaye इसको पढ़ कर बना सकते हैं.

Step 2. फेसबुक का इंटरफेस देखें

ebook se paise kaise kamaye step 2

जब आप अपने account में लॉग इन हो जाएंगे. उसके बाद आपको ऐसा इंटरफेस देखने को मिल जाएगा.

Step 3. See more पर क्लिक करें

ebook se paise kaise kamaye step 3

फेसबुक के डैशबोर्ड में आपको बहुत सारे options मिल जाएंगे. लेकिन आपको एक ही option को ढूँढना हैं. उस option का नाम है Ads Manager. इस option को ढूँढने के लिए आपको नीचे बाईं तरफ see more का option मिल जाएगा. आपको इसी option पर क्लिक करना होगा.

Step 4. Ads Manager पर क्लिक करें

ebook se paise kaise kamaye step 4

See more पर क्लिक करने के बाद आपके सामने और भी options शो हो जाएंगे. उन्हीं options में से एक option होगा ads manager. Ads manager को देखने के बाद आपको उसी पर क्लिक करना होगा.

Step 5. Facebook Ads Manager का डैशबोर्ड देखिये

ebook se paise kaise kamaye step 5

अब आपके सामने ऐसे पेज खुल के आ जायेगा. जो कि ads manager का डैशबोर्ड होगा. और अब आपको इसी डैशबोर्ड के माध्यम से अपने विज्ञापन को फेसबुक पर चलाना होगा.

विज्ञापन को चलाने के लिए आपको फेसबुक पर कुछ पैसे जमा करने होंगे. उसके बाद ही आप अपने विज्ञापन को चला सकते हो.

Step 6. Add Money पर क्लिक करें

ebook se paise kaise kamaye step 6

फेसबुक पर पैसे जमा करने के लिए आपको बाईं तरफ setting के आइकन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको payment के आइकन पर भी क्लिक करना होगा. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज शो हो जाएगा.

इस पेज पर आपको add money पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आप अपने हिसाब से यहाँ पर पैसे जमा कर सकते हो.

पैसे जमा होने के बाद आपको विज्ञापन के लिए एक campaign बनना होगा. Campaign को बनाने के लिए आपको ads manager के डैशबोर्ड में आना होगा.

Step 7. Create पर क्लिक करें

ebook se paise kaise kamaye step 7

Ads Manager में आपको बाईं तरफ Create का option दिख जायेगा. आपको इसी option पर क्लिक करना होगा.

Step 8. campaign Objective चुनें

ebook se paise kaise kamaye step 8

यहाँ पर आपको अपने product के हिसाब से objective चुनना होता हैं. आपको अपनी ई-पुस्तक को यहाँ पर बेचना है, तो उसके लिए आपको traffic पर क्लिक करके Continue पर क्लिक करना होगा.

Step 9. अपने campaign नाम रखे

ebook se paise kaise kamaye step 9

यहाँ पर आप अपने campaign का नाम परिवर्तन कर सकते हो. उसके बाद आपको next पर क्लिक करना होगा.

Step 10. Website पर क्लिक करें

ebook se paise kaise kamaye step 10

यहाँ पर आपको वेबसाइट के option पर क्लिक करना होगा. क्योंकि आप अपने वेबसाइट पर दर्शकों को लाना चाहते हैं. इसलिए आपको यहाँ पर website को ही चुनना हैं.

Step 11. campaign का budget रखिये

ebook se paise kaise kamaye step 11

यहाँ पर आप अपने हिसाब से campaign का budget रख सकते हैं. उसके बाद आपको scroll करके नीचे आना होगा.

Step 12. अपने दर्शकों को चुने

ebook se paise kaise kamaye step 12

यहाँ पर आप अपने campaign में Location, Age, Gender, Detailed Targeting और language को edit कर सकते है, अपने विज्ञापन के हिसाब से.

Step 13. Next पर क्लिक करें

ebook se paise kaise kamaye step 13

अब आपको next पर क्लिक करना होगा.

Step 14. Add media पर क्लिक करें

ebook se paise kaise kamaye step 14

Add media पर क्लिक करने के बाद आपको अपने ई-पुस्तक के cover को add करना होगा. (अगर आप cover की image को add नहीं करेंगे, तो फिर वह automatic fetch हो जाएगी, जब आप अपने ebook का URL add करेंगे).

Step 15. Products की details को add करें

ebook se paise kaise kamaye step 15

यहाँ पर आपको अपने ई-पुस्तक के बारे में details लिखनी होगी. उसके बाद आपको instamojo पर permalink को copy करके website URL में paste करना होगा. ये सारा कुछ करने के बाद आपको Publish पर क्लिक करना होगा.

अब आपका सारा काम यही पर ख़त्म हो जाता हैं. अगर आपके ई-पुस्तक को कोई भी व्यक्ति खरीदता हैं. तो फिर उसकी notification आपके उस email पर आयेगी, जो कि आपने instamojo पर दिया होगा.

Amazon Kindle

हम सब को तो ये पता ही है कि, amazon एक बहुत ही बड़ी कंपनी हैं. और इसके products दुनिया भर में बिक जाते हैं. इसके साथ-साथ amazon ebooks को भी बेचता हैं.

लेकिन यहाँ पर एक interesting fact ये है कि, amazon के पास खुद के ई-पुस्तक नहीं होते हैं. बल्कि amazon पर आप और मेरे जैसे लोग अपनी ई-पुस्तक को बना कर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं.

अपनी ई-पुस्तक को amazon पर अपलोड करने के लिए आपको amazon kindle seller account बनाना होगा. उसके बाद आप अपने ई-पुस्तक को बड़ी ही आसानी के साथ amazon पर बेच सकते हैं.

Conclusion

अगर आपको ebook se paise kaise kamaye लेख helpful रहा होगा, तो फिर आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना. ताकि वह भी अपनी ई-पुस्तक को बना कर पैसे कमा पायें.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir हैं. और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ. इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया हैं. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं.

Leave a Reply