Google AdSense से पैसे कैसे कमाए (3+ तरीकों) के बारे में जानिए 2022 में

आप में से कई सारे लोग गूगल ऐडसेंस के बारे में तो जानते ही होंगे परंतु क्या आपने कभी सोचा है कि आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करके आसानी से फ्री में घर बैठे अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हो। अगर आपने नहीं जाना तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आपको अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी देंगे।

अगर आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीकों के बारे में जानना है तो सबसे पहले आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंतिम तक पढ़ना होगा और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस नहीं करना है और अगर आपने जानकारी को मिस कर दिया तो हो सकता है आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने से संबंधित प्रस्तुत किया गया यह लेख समझ में ना आए और आप इसके जरिए पैसे ना कमा पाव। 

Google AdSense क्या है

गूगल ऐडसेंस एक ऐड पब्लिशर कंपनी है जहां पर एक युटुब क्रिएटर और ब्लॉगर को पैसे कमाने का मौका दिया जाता है। जब कोई एडवरटाइजर किसी भी प्रकार की ऐड को गूगल पर चलाता है तो उसकी ऐड ऐडसेंस के जरिए ही गूगल के हर जगह पर दिखाई देती है। हालांकि गूगल ऐडसेंस के अलावा एडमॉब के जरिए भी आज दिखाई जाती है परंतु एडमॉब का ऐड सिर्फ एप्लीकेशन डेवलपर्स ही इस्तेमाल करते हैं।

गूगल ऐडसेंस की ऐड सिर्फ और सिर्फ यूट्यूब और ब्लॉग पर ही चलाई जाती है। गूगल ऐडसेंस अपने इस ऐड नेटवर्क के जरिए जो भी पैसे कमाता है उसका 60% हिस्सा अपने पब्लिशर को देता है और 40% हिस्सा खुद अपने इनकम के तौर पर रखता है। अगर आपसे कोई पूछे कि गूगल ऐडसेंस क्या है तो आप उसे एक शब्द में बता सकते है कि गूगल ऐडसेंस एक ऐड नेटवर्क कंपनी है जो गूगल के द्वारा ही चलाई जाती है और यह गूगल का ही अपना एक खुद का प्रोडक्ट है।

Google AdSense कैसे काम करता है

दोस्तों जब बात आती है गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने की तो सबके मन में सवाल उठता है कि आखिर गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है और हमें कैसे पैसे मिलते है। दोस्तों गूगल ऐडसेंस का पूरा वर्किंग सिस्टम बहुत ही आसान तरीके से डिजाइन किया गया है। उदाहरण के जरिए हम आपको समझाएंगे गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है इसके लिए नीचे दिए गए उदाहरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

उदाहरण: अगर आप कोई कंपनी हो या फिर आप कोई नया प्रोडक्ट बाजार में लांच कर रहे हो परंतु उसके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है और अब आप को लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने के लिए एडवर्टाइजमेंट करना होगा। जब एडवर्टाइजमेंट की बात आती है तब हम गूगल एडवर्ड का इस्तेमाल करते है और हम वहां पर जाकर अपना ऐड बना सकते है और गूगल एडवर्ड की सहायता से अपने ऐड जहां चाहे वहां पर चला सकते है और इतना ही नहीं आप जिस भी ऑडियंस को टारगेट करना चाहते हो ऑडियंस को टारगेट करके भी अपनी ऐड बना सकते हो और उसे चला सकते हो।

जब आप अपनी ऐड को चलाते हो तब गूगल एडवर्ड ऐडसेंस के जरिए लोगों को ऐड सर्व करता है। अब ऐडसेंस ब्लॉग और यूट्यूब पर काम करता है। जहां पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस आती है। अगर आप एक ब्लॉगर हो या फिर आप एक यूट्यूब क्रिएटर हो तो आप के प्लेटफार्म पर ऐडसेंस के जरिए चलेगी और यह गूगल एडवर्ड के जरिए ऐडसेंस को मिलती है। जब गूगल ऐडसेंस एक यूट्यूब क्रिएटर को या फिर एक ब्लॉगर के प्लेटफार्म पर ऐड चलाता है तो एक एडवरटाइजर के द्वारा चलाई गई ऐड, ऐड पब्लिशर को इनकम देती है और कुछ इसी प्रकार से गूगल ऐडसेंस काम करता है और हमें पैसे कमाने का मौका देता है। 

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों गूगल ऐडसेंस के जरिए आप आज के समय में काफी आसानी से ब्लॉगिंग और यूट्यूब के जरिए पैसे कमा सकते हो बस आपको हार्ड वर्क करना होगा और इतना ही नहीं आपको काम करने का तरीका भी मालूम होना चाहिए क्योंकि हम सिर्फ गूगल ऐडसेंस को लगा कर के पैसे नहीं कमा सकते बल्कि हमें ज्यादा से ज्यादा यूट्यूब हो या फिर ब्लॉक ट्रैफिक लाना जरूरी है और जब हमारे पास ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस एवं विजिटर होंगे तभी हम ऐडसेंस के जरिए पैसा कमा पाएंगे फिलहाल हम आगे आप सभी लोगों को गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसे कमाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताते है और इसके बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से जरूर पढ़ें। 

1. ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाए

अगर आप लिखने के शौकीन हो और आपको लिखकर लोगों के साथ जानकारी शेयर करना अच्छा लगता है तो आप गूगल ऐडसेंस के जरिए ब्लॉगिंग शुरू करके पैसा कमा सकते हो। आपको किसी न किसी विषय पर अपना एक वेबसाइट बनाना होगा और आप इसे गूगल के फ्री प्लेटफार्म गूगल ब्लॉग स्पॉट का भी इस्तेमाल करके बना सकते हो या फिर अगर आप थोड़े पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हो तो वर्डप्रेस पर आप अपनी वेबसाइट को बना सकते हो। जब आप अपनी वेबसाइट बना लो तब आप इस पर अच्छे से काम करें और अपने वेबसाइट का ऑन पेज एसईओ और ऑफ पेज एसईओ करें। आप ऐसा करके अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला पाओगे और जब आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक लाओगे तब आप गूगल ऐडसेंस के जरिए काफी अच्छा खासा रेवेन्यू हर महीने जनरेट कर पाओगे। 

2. यूट्यूब से पैसा कमाए

आजकल यूट्यूब पर काम कर के बहुत सारे नए लोग हर महीने लाखों रुपया कमा रहे है और अगर आप चाहते हो कि गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसे कमाओ तो आपके पास दूसरा सबसे अच्छा और आसान रास्ता है कि आप अपना यूट्यूब चैनल बनाओ और उस पर काम करना शुरू करो। आपको अपना एक ऐसा युटुब चैनल बनाना है जिसमें आप ऐसी जानकारी दो जिसे देखने के बाद लोगों को कुछ वैल्यू मिल सके क्योंकि बिना वैल्युएबल वीडियो बनाए आप अपने वीडियो को वायरल नहीं कर सकते और ना ही उस पर व्यू ला सकते हो क्योंकि बिना व्यू के आपका चैनल मोनेटाइज नहीं हो सकता आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटों का वॉच टाइम पूरा करना होता है और जब आप इस क्राइटेरिया को पूरा कर लेते हो तब आप गूगल ऐडसेंस की ऐड को अपने यूट्यूब चैनल पर लगा सकते हो और अपने चैनल को ऐडसेंस से मोनीटाइज करके अच्छा खासा रेवेन्यू हर महीने कमाना शुरू कर सकते हो। आप इस प्रकार से गूगल ऐडसेंस और यूट्यूब का इस्तेमाल करके पैसे कमाना प्रारंभ कर सकते हो और वह भी बिना इन्वेस्टमेंट में।

3. इवेंट ब्लॉगिंग के जरिए

दोस्तों आप सभी लोगों ने इवेंट ब्लॉगिंग के बारे में तो कभी ना कभी सुना ही होगा इवेंट ब्लॉगिंग हुआ ब्लॉगिंग होती है जिसमें हम किसी स्पेशल डेट यानी किसी स्पेशल इवेंट पर अपने ब्लॉग को डिजाइन करते है और उसे गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनेटाइज करके इवेंट ब्लॉगिंग के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर दीपावली आने वाली है तो आप अपने वेबसाइट को सिर्फ दीपावली इवेंट के लिए डिजाइन कर सकते हो और इस पर दीपावली से संबंधित इवेंट ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हो जब तक दीपावली बीत नहीं जाती तब तक आप अपने इस इवेंट ब्लॉग से रोजाना $500 से लेकर $1000 की इनकम आसानी से कर सकते हो और जैसे ही अब का इवेंट खत्म होगा वैसे ही या ब्लॉग दोबारा से डाउन होता चला जाएगा। 

और इनकम भी खत्म हो जाएगी परंतु इस समय आप काफी अच्छी खासी इनकम ऐडसेंस के जरिए कमा चुके होंगे और इसी प्रकार से आप इवेंट ब्लॉगिंग करके अपने ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हुए अच्छी खासी कमाई कर सकते हो बस आपको इवेंट ब्लॉगिंग करने से संबंधित सभी जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए और अगर आपको इवेंट ब्लॉगिंग करने से संबंधित जानकारी नहीं है तो आप यूट्यूब पर या फिर गूगल पर भी इसके बारे में आसानी से फ्री में जानकारी को देख सकते हो और पढ़ भी सकते हो।

गूगल ऐडसेंस के टॉप 3 अल्टरनेटिव

कई लोगों को ऐडसेंस के बारे में जान लेने के बाद में इसका अल्टरनेटिव भी जानना चाहते है ताकि कभी भी अगर ऐडसेंस से उन्हें अच्छी इनकम ना हो या फिर ऐडसेंस डिसएबल हो जाए तो उनके पास ऐडसेंस के जैसा ही दूसरा इनकम सोर्स मौजूद हो या फिर उन्हें उसके बारे में पहले से ही मालूम हो यहां पर हम आप सभी लोगों को ऐडसेंस के जैसे ही टॉप 3 अल्टरनेटिव ऐड नेटवर्क के बारे में जानकारी देंगे और इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ना होगा।

  1. Ezoic
  2. Media.net
  3. Popads

Ezoic

एजॉइक एक ऐसा कंपनी है जो ज्यादातर लोग अपनी वेबसाइट पर लगाना पसंद करते है क्योंकि एजॉइक से लोग बहुत ही अच्छा इनकम कमा रहे है इंजॉय का ऐड लगाना बहुत ही आसान होता है और उसे हर व्यक्ति अपने वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से लगवा सकते है और इतना ही नहीं इसे इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसके साथ-साथ ऐडसेंस के ऐड को भी अपने वेबसाइट पर चला सकते हो मतलब आप एजॉइक और ऐडसेंस दोनों को ही ऐड को अपने वेबसाइट पर चला सकते हो। यह पूरे तरीके से एआई टेक्नोलॉजी पर डिजाइन किया गया है और अगर आपके वेबसाइट पर ऐडसेंस एवं एजॉइक दोनों की ही ऐड को चला कर अपना रेवेन्यू डबल कर सकते हो और इस तरीके से आप काफी अच्छी इनकम कर सकते हो। 

Media.net

दोस्तों अगर आपको अपनी वेबसाइट पर ऐड लगा कर पैसा कमाना है तो इसके लिए आप media.net का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें लोग काफी ज्यादा अच्छा इनकम कमा रहे है मीडिया डॉट नेट को लगभग 5 लाख से भी अधिक लोग अपनी वेबसाइट पर इसका ऐड लगाए हुए है अगर आप अपनी वेबसाइट पर ऐड लगवाने के लिए गूगल पर एड लगवाने के लिए रिसर्च करोगे तो media.net दूसरे नंबर पर आ जाएगा जब आप अपनी वेबसाइट पर काम करना शुरू करते हो तो आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूव करने में काफी ज्यादा समस्या आएगी परंतु आप उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है और आप इस तरीके से मीडिया डॉट नेट के बारे में जानकार अच्छी कमाई घर बैठे कर सकते हो।

Popads

पोपड्स अपना काम सेम टू सेम गूगल ऐडसेंस की तरह काम करता है और यह एक बहुत ही बड़ी एडवरटाइजिंग कंपनी से संबंधित है अगर आप पोपड्स की एड अपने वेबसाइट पर लगाना चाहते हो तो इसका ऐड लगाना बहुत ही आसान होता है और आप इसके एड से काफी अच्छा पैसा घर बैठे कमा सकते हो परंतु यह काम करना गूगल ऐडसेंस से काफी ज्यादा लोव होता है इस तरह के से आपको पोपड्स के बारे में जानकार काफी अच्छा इनकम घर बैठे कमा सकते हो। 

Google AdSense से पैसे कमाने के फायदे

अगर आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के कुछ फायदों के बारे में नहीं पता है तो चलिए आप हम आप सभी लोगों को गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में भी बता देते है और इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ना होगा ताकि आपको गूगल से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में जानकारी हो।

  • आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करके घर बैठे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हो। 
  • आप गूगल ऐडसेंस के जरिए पैसा कमाने के लिए इसका अप्रूवल फ्री में ले सकते हो।
  • हम गूगल ऐडसेंस के जरिए यूट्यूब पर और वेबसाइट दोनों पर ही इसकी ऐड को लगाकर पैसे कमा सकते हैं। 
  • आप गूगल ऐडसेंस से लाइफटाइम के लिए पैसा कमा सकते हो।

Google AdSense से पैसे कमाने के नुकसान

दोस्तों जिस प्रकार से गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के अपने कुछ बेहतरीन फायदे है ठीक उसी प्रकार से इसके जरिए पैसे कमाने के कुछ अपने नुकसान भी है और अगर आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने की कुछ नुकसान के बारे में जानना है तो आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ना होगा क्योंकि बिना इसके आप की जानकारी आज की अधूरी ही रह जाएगी। 

  • दोस्तों जब कभी भी आप अपनी वेबसाइट पर एट लगाते हो तो एक बात काम जरूर ध्यान दें आप अपनी वेबसाइट पर ऐसी जगह ऐड लगाएं जहां यूजर उस पर क्लिक ना करें ऐसा करने से आपका अकाउंट बंद हो सकता हैं।
  • जब कभी भी आप अपने वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस लगवाना चाहते हो तो इस बात पर आप विशेष रुप से ध्यान दें कि आपका ऐडसेंस 1 महीने से ज्यादा पुराना ना हो अगर आपका ऐडसेंस को आना होगा तो आपको बहुत ही बड़े नुकसान का सामना करना पड़ेगा।
  • दोस्तों जब कभी भी आप ब्लॉगिंग करना शुरू करते हो तो एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि आपको ब्लॉगिंग करते वक्त किसी भी चीज को कॉपीराइट नहीं करना है वरना आपका बहुत ही बड़ा नुकसान हो सकता हैं।
  • दोस्तों आपको गूगल अकाउंट बनाने का मौका केवल एक ही बार दिया जाता है अगर आप 2 बार करना चाहोगे तो आप की वेबसाइट कभी भी गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं करेगी ऐसा करने से आपको बहुत ही बड़ा नुकसान हो सकता हैं।

AdSense के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए हुए जो की अक्सर लोग AdSense के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. गूगल ऐडसेंस से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

दोस्तों अगर आप गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हो तो इसमें आपको अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर ऐड लगवाने की आवश्यकता पड़ेगी तभी जाकर आप गूगल ऐडसेंस से पैसा कमा सकते हो गूगल ऐडसेंस से करीबन 1 दिन में आप 2 से ₹3 लाख कमा सकते हो।

Q. रोज एक हजार कैसे कमाए?

अगर आपको रोजाना 1000 से अधिक रुपए कमाने है  तो इसके लिए आप ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग और यूट्यूब वीडियो यह सभी काम करके आप रोजाना अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हो।

Q. गूगल एड्स क्या होता हैं?

अगर आपको गूगल एड्स नहीं पता है तो हम आपको बता दें गूगल एड एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे यूज़ करके किसी किसी भी बिजनेस का प्रचार कर सकते हो ऐसा करके आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक से अधिक ला सकते हो और हम इसे ही गूगल एड्स करते हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply