Airtel Ka Number Kaise Nikale – 2023 में यह (7 तरीके) इस्तेमाल करें

  • Post author:
  • Post last modified:Tuesday, November 22nd, 2022

मान लीजिए आपके पास एयरटेल की सिम है परंतु आपको उसका नंबर पता नहीं है और अब आपको उसका नंबर जानने की बेहद आवश्यकता है तो ऐसे में आप क्या करोगे कि आपको आपके एयरटेल का नंबर पता चल जाए। हो सकता है आपको किसी सटीक जानकारी के बारे में पता ना हो परंतु आज हम आपको अपने इस लेख में Airtel Ka Number Kaise Nikale के बारे में एक दो नहीं बल्कि 5 से भी अधिक तरीकों के बारे में जानकारी देंगे।

यदि आपने हमारे आज के इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ लिया तो आपको बड़ी ही आसानी से अपने किसी भी एयरटेल के सिम कार्ड का नंबर पता करने की प्रोसेस पर मालूम चल जाएगी और आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को भी आसानी से फॉलो कर लोगे और आपको उन्हें फॉलो करने में भी कोई समस्या नहीं होगी। यदि आपको आज की जानकारी के बारे में जानना है तो लेख को पूरा जरूर पढ़े और इसे अच्छे से समझने का प्रयास करें।

Airtel क्या है

भारत एयरटेल या एयरटेल भारत की एक दूरसंचार कंपनी है जो कॉलिंग के साथ इंटरनेट सेवा भी प्रदान करती है एयरटेल भारत सहित अफ्रीका के 17 देशों में अपनी सेवा प्रदान करती है। यह कंपनी सुनील मित्तल के नेतृत्व में चलाई जाती है एयरटेल अलग-अलग ऑप्टिकल फाइबर के जरिए इंटरनेट डाटा और कॉल पर बात करने के टावर को कंट्रोल करने का काम करती हैं। 

सुनील भारती मित्तल इस कंपनी के संस्थापक है जिन्होंने आज से 26 वर्ष पूर्व 7 जुलाई 1995 को एयरटेल कंपनी की नींव रखी थी। भारत एयरटेल का मुख्यालय भारत की राजधानी न्यू दिल्ली में है या कंपनी एशिया के कुछ दक्षिणी देशों और अफ्रीका के 17 देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं।

Airtel का नंबर निकालने के लिए क्या जरुर है

अगर आपको अपने एयरटेल का नंबर निकालना है तो आपको इससे संबंधित कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • आपके पास कम से कम एयरटेल का सिम कार्ड होना चाहिए।
  • आपको आपके जिस किसी भी एयरटेल की सिम कार्ड के नंबर के बारे में जानना है आपको वह सिम कार्ड  आपके मोबाइल फोन में लगा रहना चाहिए।
  • आपके पास आपकी ईमेल आईडी रहनी चाहिए। 
  • आपके फोन में एयरटेल थैंक्स एप रहना चाहिए। 

Airtel Ka Number Kaise Nikale

एयरटेल के नंबर निकालने के लिए आप एयरटेल थैंक्स एप का इस्तेमाल कर सकते हो, डायरेक्ट आप यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके भी आप इसके बारे में जान सकते हो तो चलिए हम आपको इसी प्रोसेस को और भी विस्तार से नीचे का प्रयास करते है और आप सभी बताए गए तरीके को अच्छे से पढ़े और स्टेप्स को भी फॉलो करें।

1. एयरटेल थैंक्स ऐप से अपना नंबर निकले

आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर के एयरटेल एप्स को इंस्टॉल कर सकते हो और उसके बाद आपको अपने आप को ओपन करना है फिर एप्लीकेशन के अंदर ही आपको आपका एयरटेल का मोबाइल नंबर दिखाई देगा और आप इस तरीके से भी आसानी से पता लगा सकते हो।

2. मोबाइल सेटिंग से अपना नंबर निकले

आपको अपने मोबाइल में सेटिंग को ओपन करना है और उसके बाद आपको आगे सिम के सेटिंग में जाना है। अब इतना करने के बाद आपको सिम के अबाउट में जाना है और आपको यहां पर आपका एयरटेल का नंबर दिखाई देगा और आप इस तरीके के उपयोग से भी अपने एयरटेल के नंबर के बारे में पता कर सकते हो। 

3. कस्टमर केयर से एयरटेल का नंबर निकाले

आप एयरटेल के कस्टमर सपोर्ट को फोन करके आसानी से अपने बारे में जानकारी ले सकते हो। बस आपको एयरटेल कस्टमर सपोर्ट को सिम किसके नाम से है उसकी जानकारी देनी होगी और उसका डेट ऑफ बर्थ आपको बताना होगा। इतना करने के बाद एयरटेल कस्टमर अधिकारी आपको आपके एयरटेल के नंबर के बारे में जानकारी दे देगा।

4. SMS के जरिए एयरटेल का नंबर निकाले

दोस्तों अगर आपने एयरटेल की सिम अपने मोबाइल में डाली है वह किसी को भी अपने सिम के जरिए SMS पर मैसेज कर दीजिए। जैसे आप इतना करोगे वैसे ही सामने वाले को SMS जाएगा और साथ ही साथ उसको आपका नंबर भी दिखाई देगा और इस तरीके से भी आप आसानी से SMS का इस्तेमाल करके एयरटेल का नंबर पता कर सकते हो।

5. व्हाट्सएप के जरिए एयरटेल का नंबर निकाले

आप अपने एयरटेल के नंबर से कोई व्हाट्सएप अकाउंट चलाते हो तो आप सामने वाले को व्हाट्सएप पर मैसेज भेज सकते हो और फिर उसे अपने नंबर को बताने के बारे में बता सकते हो। सामने वाला जब आपके व्हाट्सएप मैसेज को पड़ेगा तो उसे आपका नंबर भी दिखाई देगा और आपको वह व्यक्ति नंबर बता देगा इस तरीके से भी आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके एयरटेल का नंबर पता कर सकते हो।

5. रिचार्ज हिस्ट्री के जरिए एयरटेल का नंबर निकाले

दोस्तों आप यदि अपने एयरटेल का नंबर जानना चाहते हो तो सबसे आसान तरीका है कि आपने जहां पर भी जा कर के अपने एयरटेल का नंबर रिचार्ज किया है आप उसके रिचार्ज हिस्ट्री में जाएं और वहां पर अपना नंबर ढूंढें। इस तरीके से भी आपको आसानी से अपना एयरटेल नंबर मालूम चल जाएगा।

6. थर्ड पर्सन को कॉल करके एयरटेल का नंबर निकाले

यदि आप चाहो तो अपने एयरटेल के नंबर से किसी भी third-person को कॉल लगा सकते हो और जब आप उसे कॉल लगाओ गे तो सामने वाले को आपका नंबर दिखाई देगा। इस तरीके से भी आप बड़ी ही आसानी से एयरटेल का नंबर थर्ड पर्सन के सहायता से निकाल सकते हो।

Airtel के अन्य महत्वपूर्ण कोड्स

जैसे कि हम सभी को पता है कि हर किसी सिम के अलग-अलग कोड्स होते है उसी तरह से एयरटेल के भी अपने कुछ कोर्स है जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

DescriptionCode
यह कोड आप एयरटेल का नंबर पता करने के लिए कर सकते हैं*282#
 एयरटेल के सिम में कौन से ऑफर अभी है उसको पता करने के लिए आप इस कोड को इस्तेमाल कर सकते है*121#
अपने सिम का कॉल डाइवर्ट रखने के लिए आप इस कोड का इस्तेमाल कर सकते है*21#
कॉल डाइवर्ट को कैंसिल करने के लिए इस कोड का इस्तेमाल आप कर सकते है#21#
एयरटेल कस्टमर केयर को कॉल करने के लिए इस नंबर को आप इस्तेमाल कर सकते हैं121
कंज्यूमर कंप्लेंट करने के लिए आप इस नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं198
DND को एक्टिवेट करने के लिए इस नंबर को डायल करें1909

Airtel का नंबर निकालने के फायदे

चलिए अब हम आपको आगे एयरटेल के नंबर के बारे में जानकारी निकालने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ें।

  • एयरटेल का नंबर निकालने पर आपको अपना नंबर पता चल जाता है और फिर आप आसानी से जब भी रिचार्ज खत्म होगा तब आप इसे रिचार्ज कर पाओगे।
  • किसी भी प्रकार की जरूरत में आपको आपका एयरटेल का नंबर पता होगा और आप उसका यूज़ कर पाओगे।
  • आप एयरटेल के नंबर के जरिए किसी भी स्पेशल टैरिफ प्लान के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।
  • यदि आपको आपका एयरटेल नंबर मालूम होगा और वही नंबर आपका बैंक से लिंक होगा तो आप इसके जरिए ओटीपी प्राप्त कर पाओगे।

यह भी पढ़ें

एयरटेल का नंबर कैसे निकाले वीडियो

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आपको Airtel Ka Number Kaise Nikale के बारे में बता दिया है अगर आपको यह पसंद आया है तो फिर आप अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करना। इसके अलावा अगर आपको इसलिए से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्या है और मैंने अपनी ग्रेजुएशन BCA में पूरा किया है। मुझे Make Money Online, Technology और कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर पिछले 4 साल का अनुभव (Expertise) है और मैं अपनी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर करता हूँ।

Leave a Reply