Airtel का नंबर कैसे निकाले – Airtel Ka Number Kaise Nikale 2022 में

कई सारे लोग ऐसे होते है जो अलग-अलग कंपनी के सिम को निकलवा लेते है और उन्हें अपना मोबाइल नंबर यानी कि सिम नंबर पता कि नहीं होता है और ऐसे ही Airtel Ka Number Kaise Nikale एयरटेल के यूजर को भी अपना नंबर जानने में समस्या होती है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में एयरटेल कंपनी के नंबर को कैसे पता करें? इस विषय पर पूरी कंप्लीट गाइड प्रदान करने वाले है और आज का हमारा  यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। अगर आप भी एयरटेल का नंबर कैसे निकाले? इस विषय पर जानकारी हासिल करना चाहते है तो आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table Of Contents
  1. Airtel क्या है
  2. Airtel का नंबर कैसे निकाले
  3. Airtel की शुरुआत कैसे हुई
  4. Airtel का मालिक कौन है
  5. Airtel सिम चलाने के फायदे
  6. Airtel के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Airtel क्या है

भारत एयरटेल या एयरटेल भारत की एक दूरसंचार कंपनी है जो कॉलिंग के साथ इंटरनेट सेवा भी प्रदान करती है एयरटेल भारत सहित अफ्रीका के 17 देशों में अपनी सेवा प्रदान करती है। यह कंपनी सुनील मित्तल के नेतृत्व में चलाई जाती है एयरटेल अलग-अलग ऑप्टिकल फाइबर के जरिए इंटरनेट डाटा और कॉल पर बात करने के टावर को कंट्रोल करने का काम करती हैं। 

सुनील भारती मित्तल इस कंपनी के संस्थापक है जिन्होंने आज से 26 वर्ष पूर्व 7 जुलाई 1995 को एयरटेल कंपनी की नींव रखी थी। भारत एयरटेल का मुख्यालय भारत की राजधानी न्यू दिल्ली में है या कंपनी एशिया के कुछ दक्षिणी देशों और अफ्रीका के 17 देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं।

Airtel का नंबर निकालने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको अपने एयरटेल का नंबर निकालना है तो आपको इससे संबंधित कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • आपके पास कम से कम एयरटेल का सिम कार्ड होना चाहिए।
  • आपको आपके जिस किसी भी एयरटेल की सिम कार्ड के नंबर के बारे में जानना है आपको वह सिम कार्ड  आपके मोबाइल फोन में लगा रहना चाहिए।
  • आपके पास आपकी ईमेल आईडी रहनी चाहिए। 
  • आपके फोन में एयरटेल थैंक्स एप रहना चाहिए। 

Airtel का नंबर कैसे निकाले

अगर अब भारत के निवासी है तो आप एयरटेल के बारे में जरूर जानते होंगे एयरटेल की ग्राहक किस तरह अपना एयरटेल नंबर पता कर सकते है इस बात का विस्तारपूर्वक वर्णन किया गया हैं। 

एयरटेल का नंबर कैसे निकाले का हाल है आप अपने मोबाइल में *282#,  *121*1#  या *121*9# पर कॉल करिए इस पर कॉल करने से आपकी स्क्रीन पर आपका नंबर लिखा हुआ आ जाएगा। 

वैसे तो एयरटेल के नंबर को पता करने का अनेक और तरीके है, जिनके बारे में इस लेख में बताया गया है मगर सबसे आसानी से चंद सेकेंड के अंदर आपको एयरटेल का नंबर निकालना हो तो नीचे दिए गए किसी भी नंबर पर आप कॉल कर सकते है कॉल के परिणाम स्वरुप आपको आपकी एयरटेल नंबर अपनी स्क्रीन पर दिखेगी। 

  • *282#
  • *140*1600#
  • *121*9#
  • *140*175#
  • *400*2*1*10#
  • *141*123#
  • *1#

1. Mobile Setting में जाकर कैसे पता करें 

हर तरह के मोबाइल के सेटिंग में मोबाइल नंबर का ऑप्शन दिया रहता है आप इसका इस्तेमाल करके अपने सिम के मोबाइल नंबर के बारे में पता कर सकते है। सबसे पहले आपको आपके मोबाइल के सेटिंग में जाना है जहां आपको “About Phone” का ऑप्शन मिलेगा किसी किसी मोबाइल में आपको यह ऑप्शन सेटिंग के More सेक्शन के अंदर मिलेगा। 

आपको अपने मोबाइल के About Phone में जाकर स्टेटस का सेक्शन ढूंढना है और सिम स्टेटस पर क्लिक करना है। सिम स्टेटस में जब आप स्क्रॉल करके नीचे जाएंगे तब आपको my phone number का ऑप्शन मिल जाएगा जहां आपका एयरटेल मोबाइल नंबर लिखा होगा। 

यह तरीका हर सिम के लिए एक जैसा ही होता है अर्थात आपके मोबाइल में कोई सा भी सिम हो आप ऊपर बताए हुए निर्देशों का पालन करके अपने मोबाइल नंबर का पता लगा सकते है। आपको बस अपने मोबाइल के सेटिंग में जाना है जहां आपको About Phone के सेक्शन में स्टेटस ऑप्शन पर जाना है जहां आपको आपका मोबाइल नंबर मिल जाएगा। 

2. Customer Care को कॉल करके पता करें

आजकल हर तरह की कंपनी अपने ग्राहकों को समस्या का समाधान देने के लिए कस्टमर केयर की सुविधा प्रदान करती है। एयरटेल भी नामी कंपनियों में से एक है जो अपने सभी ग्राहकों को हर तरह की परेशानी से बचाने के लिए कस्टमर केयर की सुविधा प्रदान करती हैं।

आगे इस लेख में आप पढ़ेंगे क्या आप किस तरह आप एयरटेल के कस्टमर केयर को कॉल लगाकर अपने एयरटेल सिम का मोबाइल नंबर पता कर सकते है। यह तरीका बड़ा साधारण और आसान है जिसे एक बच्चा भी कर सकता हैं।  

कस्टमर केयर को फोन करने से पहले आप उस आदमी के बारे में पता कर ले जिस आदमी का वह सिम हैं।  

सबसे पहले अपने मोबाइल में *121# पर फोन लगाएं जो एयरटेल के कस्टमर केयर सुविधा का मोबाइल नंबर है। इस पर कॉल लगाते ही आपको भाषा चुनने को कहा जाएगा आप अपनी मनचाही भाषा का चयन निर्देश अनुसार कर सकते हैं। 

भाषा के चयन करने के बाद आपको उसी भाषा में अलग-अलग सुविधाओं के बारे में बताया जाएगा आप उस बटन को प्रेस करें जिस पर आप कस्टमर केयर से बात कर सकते है। जब आपकी कस्टमर केयर से बात हो तब आप अपनी तकलीफों का वर्णन करें उनसे अपने सिम का मोबाइल नंबर पूछे। 

जब आप एयरटेल के कस्टमर सर्विस से बात करेंगे और अपने मोबाइल नंबर के बारे में पूछेंगे तो हो सकता है वह उस व्यक्ति का नाम पूछे जो इस सिम के साथ जुड़ा हुआ है आप उस व्यक्ति को अपने पास रखें जिसका वह सिम है ताकि किसी भी तरह की दिक्कत ना हो।तो आपको बस ऊपर दिए हुए निर्देशों का पालन करना है और आप *121# पर कॉल कर के निर्देश अनुसार अपने भाषा का चयन करने के बाद कस्टमर केयर से बात कर सकते है जिसमें वह आपको आने वाली हर एक समस्या का विस्तार पूर्वक समाधान देंगे। 

3. अन्य व्यक्ति को कॉल करके पता करें

वैसे तो हम आपको राय देंगे कि आप कस्टमर केयर को कॉल करें ऊपर बताए हुए निर्देशों का पालन करें और कस्टमर केयर को अपनी सारी समस्या बताएं आपका मोबाइल नंबर आपको पता चल जाएगा। अगर आप किसी से भी बात करना नहीं चाहते है तो ऐसी स्थिति में आपको कुछ है नंबर बताए गए है जिन पर कॉल करके अब चंद सेकेंड में अपना एयरटेल का मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं।

अगर आप का सवाल है एयरटेल का नंबर पता करने के लिए किस व्यक्ति को कॉल करें तो इसका सबसे साधारण जवाब हो सकता है – “आपका दोस्त”। जिस दोस्त पर आपको भरोसा हो उसे कॉल करें और उसे कहे कि उसके मोबाइल में जो नंबर दिखाया गया है उस नंबर का स्क्रीनशॉट या उस नंबर को लिखकर वह आपको भेजते हैं आपका मोबाइल नंबर आपको पता चल जाएगा। 

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना आवश्यक है। अगर आप एक नया सिम ख़रीदे है और आप इसका मोबाइल नंबर भूल गए है तो ऐसी स्थिति में आप इस सेवा का उपयोग कर सकते है आपके मोबाइल में बैलेंस है तो आप अपने किसी भी मित्र या जान पहचान के लोग को कॉल कर सकते है और उनसे पूछ सकते है अपने मोबाइल नंबर के बारे में। 

अगर आपको आपके एयरटेल मोबाइल नंबर का पता लगाना है तो यह इसका सबसे साधारण और आसान उपाय हो सकता है जिसमें आपको आपके मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करवा कर कुछ बैलेंस डलवाना होगा जिसके बाद आप अपने किसी मित्र या सहयोगी को कॉल करके अपने मोबाइल नंबर के बारे में पूछ सकते हैं। 

4. Airtel Thanks से अपना नंबर पता करें

आजकल हर कंपनी अपना एक ऐप रखती है हम यह जानते है कि लोग बड़ी तेजी से ऐप की तरफ शिफ्ट हो रहे है हर कोई अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करके रखना पसंद करता है लोगों की इस जिज्ञासा को देखते हुए एयरटेल कंपनी ने एयरटेल थैंक्स ऐप की सुविधा प्रदान की हैं। 

आप IOS के यूजर हों या Android के दोनो ही परिस्थिति में आप को थैंक्स एयरटेल ऐप मिल जाएगा आपको बस अपने मोबाइल के ऐप स्टोर में जाना है जहां आपको एयरटेल के मशहूर एप्लीकेशन “एयरटेल थैंक्स ऐप” को सर्च करना है जिसके बाद इस ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल करना हैं। 

आप एयरटेल के थैंक्स ऐप के जरिए अपना एयरटेल मोबाइल नंबर पता कर सकते है जिसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें

Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल के ऐप स्टोर को ओपन करें। 

Step 2. उस एप स्टोर में एयरटेल थैंक्स एप को सर्च करें और एयरटेल के ऑफिशियल थैंक्स ऐप को इंस्टॉल करें। 

Step 3. कुछ देर इंतजार करने के बाद ऐप इंस्टॉल हो जाएगा जिसके बाद ऐप को ओपन करें।

Step 4. जब ऐप ओपन हो जाए तब उसे ऑटोमेटिक वेरीफिकेशन से वेरीफाई करें। 

Step 5. वेरीफिकेशन के बाद जब ऐप ओपन होगा तो आपको होम स्क्रीन पर आपके आज का डाटा कंजप्शन के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी शो कर रहा होगा। 

उम्मीद करते है ऊपर दिए हुए निर्देशों का पालन करने के बाद आप अपने एयरटेल मोबाइल नंबर को देख पाए होंगे और आपकी समस्या का समाधान हुआ होगा।

5. WhatsApp से अपना नंबर पता करें

अगर आपने अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एयरटेल के मोबाइल नंबर से बनाया है तो आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन में जाकर किसी को भी व्हाट्सएप मैसेज भेज देना है आपके जो भी कांटेक्ट में से व्यक्ति मिले आप उसे व्हाट्सएप पर हाय हेलो या फिर कोई भी मैसेज टाइप करके भेजें। अब सामने वाले को आपका जब मैसेज मिलेगा तो आपको वहां पर आपका मोबाइल नंबर भी दिखाई देगा और आप इस प्रकार से आसानी से अपना एयरटेल का मोबाइल नंबर पता कर सकते हो।

6. Recharge History से अपना नंबर पता करें

अगर आपने आज से पहले आपका मोबाइल नंबर आपके किसी भी पेमेंट एप्लीकेशन का यूज करके किया है तो वहां पर आपको मोबाइल रिचार्ज की हिस्ट्री आपके पेमेंट एप में देखने को मिल जाएगी। अब आप अपना जो भी पेमेंट ऐप यूज करते हो आप उसे ओपन कर लीजिए और आप वहां पर आपको मोबाइल रिचार्ज कर सकते दिखाई देगा। आप जैसे ही इस वाले सेक्शन पर क्लिक करोगे। 

आपने अब तक जितने भी मोबाइल नंबर को रिचार्ज किया होगा उसकी हिस्ट्री यहां पर दिखाई देगी और साथ ही में मोबाइल नंबर भी आपको वहां पर दिखाई देगा। अब आप इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से अपने एयरटेल के मोबाइल नंबर को पता कर सकते हो और यह तरीका बिल्कुल निशुल्क एवं आसान हैं।

यह भी पढ़ें

Airtel की शुरुआत कैसे हुई

जब 1990 के बाद मोबाइल फोन का प्रचलन धीरे-धीरे बढ़ने लगा तब धीरे-धीरे टेलीकॉम कंपनियां सामने आने लगी। सुनील भारती मित्तल ने टेलीकॉम कंपनी का बिजनेस अच्छे तरीके से समझा और भविष्य में इसकी अपॉर्चुनिटी को ध्यान में रखकर एयरटेल कंपनी की शुरुआत की। 

एयरटेल टेलीकॉम कंपनी की नीव 4 जुलाई 1995 में रखी गई। तब से लेकर अब तक एयरटेल ने सिर्फ टेलीकॉम कंपनी के रूप में ही नहीं बल्कि डीटीएच के फील्ड में भी अपना कदम बढ़ाया और अब एयरटेल कंपनी अपनी नई नई सर्विस के लिए जानी जाती हैं।

जिओ के आने से पहले एयरटेल कंपनी का मुकाबला कोई और करने वाला नहीं था परंतु जिओ ने फ्री डाटा प्लान और सबसे सस्ते के वजह से एयरटेल कंपनी को कंपटीशन का सामना करना पड़ा। मगर अभी भी रिलायंस जिओ के बाद अगर कोई टेलीकॉम कंपनी दूसरे नंबर पर आती है तो वह सिर्फ और सिर्फ एयरटेल ही हैं।

Airtel का इतिहास

भारती एयरटेल टेलीकॉम कंपनी की स्थापना 7 जुलाई 1995 में की गई थी। शुरुआती समय में एयरटेल कंपनी केवल भारत में ही टेलीकॉम सर्विस प्रदान करती थी और धीरे-धीरे इस टेलीकॉम कंपनी के उस समय लॉन्च होने के पश्चात 20 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर बन गए।

यह संख्या यहीं नहीं थमी आगे चलकर एयरटेल के बेहतरीन नेटवर्क कनेक्टिविटी की वजह से लोग इसे अपने प्राइमरी सिम कार्ड के रूप में इस्तेमाल करने लगे और यह कंपनी और भी ज्यादा बड़ी होती चली गई। अब एयरटेल हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सर्विस प्रदान कर रही है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में जिओ के बाद अगर कोई नंबर वन टेलीकॉम कंपनी है तो एयरटेल ही हैं।

Airtel का मालिक कौन है

एयरटेल कंपनी के मालिक का नाम सुनील भारतीय मित्तल है। इन्होंने ही कंपनी की शुरुआत की थी और आज कंपनी काफी लोकप्रिय बन चुकी है। इनका जन्म भारत के पंजाब राज्य के लुधियाना में हुआ था और उनके पिता का नाम सतपाल मित्तल है जो एक कांग्रेस के नेता थे कांग्रेस पार्टी की तरफ से इन्हें सांसद भी बनाया गया था। 

सुनील भारती मित्तल बचपन से ही एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते थे और इसके लिए वे नए नए बिजनेस आईडियाज पर काम करते थे। जब इनकी उम्र मात्र 18 वर्ष की थी तब इन्होंने हीरो कंपनी के लिए साइकिल के पाठ बनाने का काम भी शुरू किया था।

सुनील भारतीय मित्तल फोर्ब्स के अनुसार वर्ष 2015 में भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 13वें स्थान पर थे वर्तमान समय में सुनील भारती मित्तल का व्यापार और उनका आय 2015 के तुलना में और भी ज्यादा बढ़ गया हैं।

Airtel कंपनी के सीईओ कौन है 

1 मार्च वर्ष 2013 से लेकर अब तक गोपाल विट्टल एयरटेल कंपनी के सीईओ है। कंपनी का कोई भी निर्णय और कंपनी में कोई भी अगर बदलाव किया जाता है तो एमडी के बाद सीईओ के निर्णय अनुसार ही कोई कार्य किया जाता है। 2013 से लेकर अब तक एयरटेल कंपनी के सीईओ गोपाल विट्टल ही हैं।

यह भी पढ़ें

Airtel सिम चलाने के फायदे

अगर आप एयरटेल कंपनी का सिम कार्ड यूज करते हो तो आपको अगर कोई सबसे बड़ा फायदा होता है तो वह नेटवर्क कनेक्टिविटी और सुपर फास्ट इंटरनेट का होता है। एयरटेल कंपनी का दावा है कि इनका नेटवर्क हर जगह पर आराम से मिल जाता है जो कि कोई और टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क शायद ही कहीं मिलता हो। 

Airtel सिम चलाने के नुकसान

एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड को चलाने का कुछ खास नुकसान आपको नहीं देखने को मिलने वाला बस आपको अगर इस दिन को चलाना है तो आपको सिर्फ महंगे महंगे टैरिफ प्लान को खरीदना होगा और यही एक एयरटेल के सिम कार्ड को यूज करने का नुकसान हैं।

Airtel के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग एयरटेल के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. एयरटेल मोबाइल नंबर का पता कैसे लगाएं? 

एयरटेल मोबाइल नंबर का पता आप 2 सेकंड में लगा सकते है आपको केवल *282# इस नम्बर पर कॉल करना है कॉल करने के बाद आपके स्क्रीन पर एयरटेल मोबाइल नंबर लिखा हुआ आ जाएगा। 

Q. अपना एयरटेल मोबाइल नंबर पता करने का तरीका? 

आप अपने एयरटेल मोबाइल नंबर का पता 3 तारीख को से लगा सकते हैं। 

पहला: *121*1# इस नंबर पर या *282# इस नंबर पर कॉल करिए और आपका मोबाइल नंबर आपकी स्क्रीन पर होगा। 

दूसरा: एयरटेल के कस्टमर केयर से बात करें जिसके लिए आपको *121# पर कॉल करना है। 

तीसरा: एयरटेल थैंक्स एप को इंस्टॉल करके अपना नंबर पता करें। 

Q. एयरटेल का मालिक कौन हैं? 

एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल है जिन्होंने इस कंपनी की स्थापना आज से 26 वर्ष पूर्व 7 जुलाई 1995 को की थी। 

Q. क्या एयरटेल दूसरे देश में काम करता हैं?

एयरटेल दक्षिण एशिया के कुछ देर और अफ्रीका के 17 देशों में अपनी सेवा प्रदान करता है जहां आप इस सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Q. एयरटेल थैंक्स ऐप में मोबाइल नंबर कहा लिखा होता हैं? 

आपको एयरटेल थैंक्स एप में अपना मोबाइल नंबर होम स्क्रीन पर जाएं और दिख जाएगा। 

निष्कर्ष

अगर आपको Airtel Ka Number Kaise Nikale लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply