SSP कैसे बने – SSP से सम्बंधित जानिए महत्वपुर्ण जानकारी

आजकल हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है और पुलिस विभाग में भर्ती होना चाहता है अगर हम पुलिस विभाग में अच्छे पदों की बात करें तो SP एक सर्वोच्च पद में गिना जाता है। आमतौर पर एक बड़े जिले में SP से जिला संभालना मुश्किल हो जाता है जिस वजह से एक और अनुभवी SP को वहां तैनात किया जाता है जिस के पद को SSP का नाम दिया जाता हैं। 

आप यह कह सकते है कि SP प्रमोशन पाकर SSP बनता है। यहां आपको एक बात पता चला कि आप डायरेक्ट SSP नहीं बन सकते फिर SSP Kaise Bane इसकी क्या प्रक्रिया होती है? इसे समझने के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख में दी गई  हैं। 

एक जिला में जितने पुलिस अधिकारी होते है उनका सर्वोच्च पद SSP का होता है अर्थात एक SSP की जिम्मेदारी जिला के सभी पुलिस अधिकारियों के प्रति होती है। इसे समाज के कुछ गिने-चुने सर्वोच्च पदों में से एक माना जाता है SSP कैसे बने यह जानने के लिए आपको नीचे बताई गई जानकारियों को विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी। 

SSP कौन होता है

आपने अपने इलाके में पुलिस को देखा होगा उस पुलिस का मुख्य अधिकारी दरोगा होता है इस प्रकार एक जिला में बहुत सारे दरोगा होते है। एक जिला में कितनी दरोगा है और वह किस प्रकार कार्य कर रहे है इस बात की पूर्ण जिम्मेदारी लेना SSP का काम होता है। सरल भाषा में SSP एक जिला के सबसे उच्च पुलिस अधिकारी को कहते हैं। 

एक जिला में पुलिस के अंतर्गत आने वाले सभी कार्यों को काबू करना एसएसपी का काम होता है। एक जिले में पुलिस क्या कार्य करेगा और किस प्रकार विभिन्न कार्यों को काबू में रखेगा इसकी जिम्मेदारी SSP लेता हैं। 

SSP का फुल फॉर्म

SSP का फुल फ्रॉम Senior Superintendent of Police इसे हिंदी में पुलिस अधीक्षक कहते हैं। 

SSP क्या काम करता है

एक जिला में जितने भी पुलिस अधिकारी होते है उनकी जिम्मेदारी लेना और उन्हें उनकी काबिलियत के अनुसार कार्य सपना एक SSP का कार्य होता है। एक जिला में पुलिस क्या कार्य करेगा और किस प्रकार किसी परिस्थिति को काबू करेगा यह एसएसपी पुलिस को बताता है। हम यूं कह सकते है कि एक जिला के सभी पुलिस अधिकारी SSP के अंतर्गत काम करते हैं। 

इससे आप यह समझ गए होंगे कि SSP का काम बड़ा ही जिम्मेदारी भरा होता है। इस पद तक पहुंचने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और अपने फैसले लेने की काबिलियत से यह साबित करना होता है कि आप विषम परिस्थिति में जिला के सभी पुलिस को इस प्रकार निर्देशित कर सकते है की परिस्थिति काबू में आ सके। अगर किसी जिला में रैली होनी है या कोई बहुत बड़ा प्रयोजन होना है तो पुलिस किस प्रकार उसे सफलतापूर्वक संपन्न कराएगी यह SSP निर्धारित करता है। किस तरह पुलिस अपना काम करेगी ताकि जिला में हर कोई सुरक्षित जीवन जी सके इन सब में SSP का अहम योगदान होता हैं। 

SSP कैसे बने

जब आप UPSC की परीक्षा पास करेंगे तो उसके बाद आपको पुलिस विभाग को चुनना होगा जिससे हम आईपीएस कहते है। आईपीएस विभाग में सबसे उच्च पद SP का मिलता है अर्थात लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास करने पर आप डायरेक्ट SP बन सकते है जिसके पश्चात प्रमोशन से आप कुछ साल में SSP बन सकते हैं।

SSP

इसके अलावा हर राज्य की एक खास परीक्षा होती है जिसे PCS की परीक्षा कहते है। अगर आप उस परीक्षा में पास होते है तो भी आप डायरेक्ट SP बन सकते है और फिर कुछ साल के बाद आप SSP बन जाएंगे। 

UPSC और PCS एग्जाम के अलावा SSC की परीक्षा होती है इसमें दरोगा का पद दिया जाता है अर्थात आप सीधे दरोगा की परीक्षा देकर अपने करियर की शुरुआत करते है तो रिटायरमेंट तक प्रमोशन लेते हुए SP या SSP के पद तक अवश्य पहुंच जाएंगे। 

आप किस प्रकार SSP बन सकते है इसकी एक विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई है निर्देश अनुसार अगर आप तैयारी करते है तो आप अपने करियर की शुरुआत मे SP बन कर और कुछ सालों में SSP बनकर दिखाएंगे। 

स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करें: SSP बनने के लिए आपको कुछ खास है परीक्षाएं पास करनी होती है उससे परीक्षा में बैठने के लिए आपको कम से कम स्नातक तक की पढ़ाई करनी होगी अर्थात आपको किसी भी विषय में ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मैट्रिक की परीक्षा अच्छे से पास करनी होगी जिसके पश्चात अपने सुविधा अनुसार किसी भी विषय का चयन करके इंटर और फिर ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूर्ण करें। इसमें किसी भी प्रकार की मार्क्स लिमिट नहीं रखी गई है आपको बस अपनी पढ़ाई पासिंग मार्क्स के साथ पूरी करनी हैं।

आप किस परीक्षा में बैठना चाहते है, इसका चयन करें: जैसा कि हमने आपको इस लेख में बताया कि एसएसपी बनने के लिए आपके पास तीन रास्ते है आप SSC के द्वारा आयोजित करवाई जा रही परीक्षा में दरोगा की परीक्षा को पास कर सकते है अगर आप सीधे दरोगा बनते है तो रिटायरमेंट तक SP बन सकते हैं। 

इसके अलावा हर राज्य के लिए PCS परीक्षा आयोजित करवाई जाती है जिसे पास करने पर अब सीधे SP बन सकते है और कुछ साल के प्रमोशन के बाद SSP। 

इसके अलावा अगर आप अपने आप को पढ़ाई में अच्छा मानते है तो आप भारत की सबसे कठिन परीक्षा लोक सेवा आयोग अर्थात UPSC की परीक्षा पास करके सीधे SP के पद पर आ सकते हैं। 

पहली और दूसरी परीक्षा पास करें: अगर आप अपनी सुविधा अनुसार परीक्षा का चयन कर चुके है तो आपको बता दें कि इन तीनों परीक्षा में 2 बार परीक्षा लिया जाता है। पहली परीक्षा केवल वैकल्पिक प्रश्नों के साथ होती है जिसे पास करने के बाद आप ही इनकी लिखित परीक्षा के लिए आप बैठ सकते हैं। 

विकल्पिक प्रश्नोत्तर वाली परीक्षा को पास करने के बाद जब आप लिखित परीक्षा के लिए बैठेंगे तो वहां प्रश्न के बाद उत्तर अपने शब्दों में लिखना होगा इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप इंटरव्यू के लिए चयनित हो पाएंगे। 

इंटरव्यू को अच्छे से पास करें: सभी प्रकार की लिखित परीक्षा में पास होने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए चयन किया जाएगा जहां आपके व्यक्तित्व को टटोलने का प्रयास किया जाएगा। इन सभी परीक्षाओं में इंटरव्यू का तात्पर्य आपके व्यक्तित्व का पता लगाना होता है अर्थात आप विषम परिस्थिति में किस प्रकार के फैसले लेते है। विभिन्न परिस्थिति में आपका दिमाग किस तरीके से काम करता है आप किसे प्राथमिकता देते है इन सभी प्रकार के प्रश्नों से अगर आपके व्यक्तित्व का सही अंदाजा लगता है वह आपको इस पद के लिए चयनित कर लेते हैं। 

ऊपर बताए गए सभी निर्देशों को समझने के बाद अगर आप अपना उत्तम प्रदर्शन दे पाते है तो आप SP के पद के लिए नियुक्त हो जाएंगे फिर आपको कुछ सालों का इंतजार करना होगा आमतौर पर 5 से 10 साल के बीच में आपके कार्य कुशलता के अनुसार आपको SSP का पद दे दिया जाता हैं। 

यह भी पढ़ें

SSP बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आपकी क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए ताकि आपको एक एसएसपी का पद दिया जाए इसके बारे में समझने के लिए नीचे कुछ आवश्यक योग्यताओं के बारे में बताया गया है उन्हें ध्यान पूर्वक पढ़े योग्यताओं में खुद को शामिल करने का प्रयास करें – 

1. शिक्षण योग्यता

SSP बनने के लिए कोई खास शिक्षण योग्यता नहीं रखी गई है आपको केवल स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करनी है और आप इसके आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते है। मगर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन तक की रखी गई है अर्थात अगर आप 10वीं और 12वीं के बाद अपनी सुविधा अनुसार किसी भी विषय का चयन करके पासिंग मार्क्स के साथ अपनी स्नातक की पढ़ाई पूर्ण कर लेते है तो आप SSP बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

2. उम्र सीमा

एसएसटी बनने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु 32 वर्ष की रखी गई है मगर कुछ खास वर्ग के लोगों को अधिकतम आयु में छूट दी जाती हैं। 

  • SSP बनने के लिए हर श्रेणी के लोगों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई हैं। 
  • जनरल कास्ट के लोगों को SSP बनने के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष रखी गई हैं। 
  • आरक्षित जाति में OBC कैटेगरी के लोगों के लिए अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट रखी गई है अर्थात इन के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष की हैं। 
  • आरक्षित जाति में ST/SC कैटेगरी के लोगों के लिए अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है अर्थात इन के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष की रखी गई हैं। 

3. शारीरिक दक्षता

एसएसपी की नौकरी के लिए शारीरिक दक्षता की बात करें तो अलग कैटेगरी के लोगों के लिए अलग शारीरिक दक्षता रखी गई हैं। 

  • एक जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की ऊंचाई 165 cm होनी चाहिए। 
  • आरक्षित श्रेणी के लोगों को 150 cm होनी चाहिए। 
  • आरक्षित कैटेगरी के पुरुषों की छाती 80 cm की होनी चाहिए। 
  • एक जनरल केटेगरी के पुरुष की छाती 85 cm की होनी चाहिए। 
  • इसके अलावा आपकी नजर 6/6 और 6/9 की होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें

SSP की तैयारी कैसे करें

एसएसपी की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले एक बेहतरीन पढ़ाई का शेड्यूल बनाना चाहिए ताकि आपको कोई डिस्टरबेंस ना हो और आप आसानी से अपनी एसएसपी बनने की तैयारी कर सको तो चलिए जानते है कि एसएससी की तैयारी कैसे करते है? जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से पॉइंट के जरिए समझाई गई हैं।

  • एसएसपी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले अपने पढ़ाई करने का एक निर्धारित शेड्यूल बनाइए और उस शेड्यूल के अनुसार ही आप अपनी पढ़ाई को जारी रखिए।
  • इसके अलावा आप अपने एसएसपी की तैयारी को करने के लिए पिछले 2 से 5 वर्षों के बीच हुए एंट्रेंस एग्जाम के सैंपल पेपर को प्राप्त कर लीजिए और उसे सॉल्व करने की कोशिश करिए।
  • सैंपल पेपर को सॉल्व करने के लिए किसी भी आंसर को किया फिर अन्य रिसोर्सेज का सहारा ना लें सबसे पहले आप अपने जरिए और अपने पढ़ाई के भरोसे इसे सॉल्व करने का प्रयास करें।
  • सबसे पहले आप अपने उस सब्जेक्ट को तैयार करने की कोशिश करें जो आपका सबसे कमजोर पक्ष होता है और अपने इस पक्ष को मजबूत करने के लिए आप अपना बेस्ट दीजिए।
  • अपने तैयारी के साथ कोई भी कंप्रोमाइज ना करें और पूरी मेहनत एवं लगन के साथ तैयारी करते रहे और तैयारी करने में कोई भी गैप आदि ना करें।
  • हो सके तो आप एसएसपी की तैयारी को करने के लिए कोई स्पेशल कोचिंग ज्वाइन करें ताकि आपको बेहतर सपोर्ट मिल सके और आपकी तैयारी अच्छे से हो सके।
  • अपने तैयारी में आप कोई भी कमी ना करें और साथ ही में सोशल मीडिया एवं अन्य एक्टिविटी को केवल आवश्यकता अनुसार ही यूज करें या हो सके तो इन्हें बिल्कुल भी यूज ना करें इससे आपके ऊपर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।

SSP के लिए सिलेबस

दोस्तों अगर आपको एसएसपी बनना है तो आपको इसकी तैयारी करने के लिए एसएसपी का सिलेबस क्या है? के बारे में जानना बेहद जरूरी है तो चलिए जानते है कि एसएसपी बनने के लिए कौन कौन सा सिलेबस समय पढ़ना होगा जिसकी जानकारी नीचे बताई गई हैं।

  • अंग्रेजी
  • हिंदी
  • सामान्य ज्ञान
  • जनरल अवेयरनेस
  • करंट अफेयर्स
  • विज्ञान
  • भारतीय इतिहास
  • भारतीय राजनीतिक इतिहास
  • आंतरिक सुरक्षा
  • नैतिकता एवं मानव अधिकार
  • पुलिस नेतृत्व एवं प्रबंधन

SSP बनने के लिए बुक्स

दोस्तों एसएसपी की तैयारी करने के लिए आजकल ऑनलाइन कई सारी बुक मिल जाती है परंतु कौन सी बुक आपके लिए सबसे सही और उपयोगी रहेगी इसके बारे में शायद आपको जानकारी ना हो हम यहां पर आपके लिए नीचे दो बेहतरीन बुक लेकर आए है अगर आप चाहो तो इन बुक के जरिए भी आप अपनी तैयारी कर सकते हो आप इन बुक को ऑनलाइन खरीद सकते हो और जब चाहो तब यूज कर सकते हो नीचे दिए गए लिंक के जरिए आप एक बार बुक का ओवरव्यू देखें और पसंद आने पर इसे जरूर खरीदें ताकि आप की तैयारी काफी बेहतर और आसान हो सके। 

यह भी पढ़ें

SSP के लिए अप्लाई कैसे करें

अगर आपने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है तब आप एसएसपी बनने के लिए अपना आवेदन कर सकते हो। अगर आप अपने ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में हो तो भी आप एसएसपी बनने के लिए अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हो। एसएसपी के लिए आप संघ लोक सेवा आयोग के अधिकारी साइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हो। चलिए आगे जानते है कि आप एसएसपी बनने के लिए अपना आवेदन कैसे करोगे इसकी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई हैं।

  • संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर चलें जाएं और फिर आप वहां पर आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज को ओपन कर ले।
  • इतना करने के पश्चात अब आपके सामने एसएसपी के आवेदन के लिए एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपको इस वाले आवेदन फॉर्म पर क्लिक कर देना हैं।
  • इतना करने के पश्चात आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आ जाएगा और यहां पर आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएगी और आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके ध्यान पूर्वक से भर देना हैं।
  • अब इतना करने के पश्चात आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज भी पूछा जाएगा और आपको कौन कौन सा दस्तावेज आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना है इसकी जानकारी भी आप का ऑफिशियल वेबसाइट पर ही मिल जाएगी और कौन सा भी ऑफिशियल दस्तावेज को आप को एक-एक करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करते जाना हैं।
  • अपना सारा दस्तावेज और सारी डिटेल को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद अब आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा और इतना ही नहीं आपको निर्धारित शुल्क भी जमा करने के लिए कहा जाएगा और इसके लिए आपको पेमेंट ऑप्शन पर भी रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको कोई भी एक पेमेंट ऑप्शन का चुनाव कर लेना है और निर्धारित शुल्क का भुगतान कर देना हैं।
  • इतना करते ही आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से सम्मिलित करने के लिए तैयार है और आप अपने आवेदन फॉर्म को फाइनली सबमिट कर दीजिए।
  • बस इस प्रकार से आपका बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन एसएसपी के लिए आवेदन पूरा हो जाता हैं।

यह भी पढ़ें

SSP बनने की चयन प्रक्रिया

आप किस प्रकार SSP बन सकते है और उसकी चयन प्रक्रिया क्या है इस बात को विस्तार पूर्वक समझने के लिए नीचे चयन प्रक्रिया का पूर्ण उल्लेख किया गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

1. Prelimanary Exam

जैसा कि हमने आपको बताया SSP बनने के लिए आपके समक्ष तीन प्रकार की परीक्षाएं आती है। आप उनमें से किसी भी परीक्षा को पास कर सकते है मगर हर परीक्षा में प्रथम परीक्षा प्रिलिम्स की होती है। प्रथम परीक्षा जिसे हम प्रिलिम्स की परीक्षा कहते है उसमें आपसे केवल वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है अर्थात हर प्रश्न के चार विकल्प दिए जाते है और आपको सही विकल्प चयन करना होता हैं। 

इस परीक्षा में आपसे सामान्य सचेतता, सामान्य ज्ञान, भारतीय इतिहास, भारतीय राजनीतिक इतिहास, आंतरिक सुरक्षा, विज्ञान, अंग्रेजी, पुलिस नेतृत्व और नैतिकता के प्रश्न पूछे जाते हैं। 

2. Mains Exam

वाकल्पिक प्रश्न पूछे जाने वाला prelims परीक्षा अगर आप पास कर पाते है तो आप मेंस परीक्षा के लिए बैठ सकते है। इस पद के लिए मींस परीक्षा में आपसे लिखित प्रश्न उत्तरी के सवाल पूछे जाते है अर्थात आपको अपने शब्दों में प्रश्न का उत्तर लिखना होता हैं। 

इस परीक्षा में आपसे भारतीय इतिहास, भारतीय राजनीति इतिहास, विज्ञान, अंग्रेजी, पुलिस नेतृत्व से कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते है जिनका आप अपने शब्दों में उत्तर लिख पाए और आपका उत्तर तय करता है कि आपको कितने अंक दिए जाएं। 

3. Interview

अगर आप ऊपर बताए गए दोनों प्रकार के परीक्षा आवश्यकता जितनी अंकों के साथ पास कर पाते है तब आप इंटरव्यू में बैठने के योग्य हो जाते हैं। 

आपको बता दें इंटरव्यू में आप से किसी भी प्रकार का प्रश्न केवल इसलिए पूछा जाता है ताकि वह आपके फैसले लेने की काबिलियत को समझ सके। एक SSP की जिम्मेदारी जिला के प्रति कितनी होती है इस बात को समझ सकते है। इस वजह से उनके फैसले लेने की काबिलियत को काफी अहम समझा जाता है इंटरव्यू के दौरान आपको विषम परिस्थिति में डालकर फैसले लेने की प्रक्रिया को टटोलने का प्रयास किया जाता हैं। 

4. Physical Test

आप आवश्यकता अनुसार लंबे और छोड़े है या नहीं अगर आप उन सभी चीजों में आवश्यकता अनुसार अंक प्राप्त कर पाते है तो आप एसएसपी के पद के लिए नियुक्त हो सकते हैं। 

SSP बनने के बाद की सुविदायें

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि एसएसपी बनने के बाद हमें कौन-कौन सी सरकारी सुविधाएं मिल सकती है तो चलिए जानते है कि एसएसपी को कौन-कौन सी सरकारी सुविधाएं दी जाती है जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई गई हैं।

  • एक एसएसपी ऑफिसर को जहां पर उसकी पोस्टिंग दी जाती है वहां पर सरकारी वरना प्रदान किया जाता है ताकि उन्हें आवास से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना हो और ना ही कहीं भाड़े पर रूम लेकर अतिरिक्त खर्चा करने की आवश्यकता हो।
  • ऑफिसर को किसी भी प्रकार की घरेलू कामकाज से संबंधित समस्या का सामना करना पड़े इसके लिए एक बावर्ची और अन्य आवश्यक कर्मचारी सरकार की तरफ से बिल्कुल फ्री में प्रदान किए जाते हैं।
  • यातायात साधन से संबंधित ऑफिसर को फोर व्हीलर व्हीकल और उसके साथ ड्राइवर भी प्रदान किया जाता हैं।
  • इसके अलावा साल में एक बार ऑफिसर एवं ऑफिसर के परिवार को कहीं टूर पर जाने के लिए सारा खर्चा सरकार अपनी तरफ से देती है और साथ ही में ट्रेन के एसी फर्स्ट टायर का टिकट भी ऑफिसर को फ्री में दिया जाता हैं। 
  • बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार की तरफ से ऑफिसर को कुछ सहयोग राशि भी प्रदान की जाती है और इतना ही नहीं स्वास्थ्य संबंधित समस्या होने पर ऑफिसर एवं उनके परिवार को आवश्यक चिकित्सा बिल्कुल फ्री में प्रदान की जाती हैं।
  • इन सभी सुविधाओं के अलावा भी ऑफिसर को कई सारी अन्य आवश्यक सुविधा प्रदान की जाती हैं।

SSP की सैलरी

किसी भी नौकरी को हम पैसे के लिए करते है इस वजह से नौकरी कैसे पाया जाए इस बात को समझने के बाद पहला प्रश्न हमारे दिमाग में आता है कि इस नौकरी को करने के दौरान आपकी तनख्वाह कितनी होगी। इस बात को समझाते हुए हम आपको बता दें कि अगर आप SP के पद पर नियुक्त होते है तो आपकी शुरुआती तनख्वाह ₹78, 800 से ₹1, 20, 000 के बीच होगी। आपको बता दें कि एसपी और एसएसपी की तनख्वाह में कोई खास फर्क नहीं होता है केवल पांच या दस हजार के बीच का फर्क होता है और आप 5 या 10 साल के अंतराल के बाद SSP के पद पर नियुक्त हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको SSP Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply