YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए (10 तरीके) जानिए हिंदी में

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि आज के समय में शॉर्ट वीडियो को काफी ज्यादा ट्रेंड चल रहा है और आप भी कहीं ना कहीं शॉर्ट वीडियो देखने के शौकीन होंगे। क्या आपको पता है कि आप यूट्यूब शार्ट से पैसे भी कमा सकते हो अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye यदि आपके मन में ही सवाल है तो कोई बात नहीं हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इसी सवाल का जवाब विस्तार पूर्वक के देने वाले हैं। 

आप यूट्यूब शॉर्ट का इस्तेमाल वीडियो देखने के लिए और इंटरटेनमेंट के लिए ही नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हो। हमारे देश में आजकल यूट्यूब शॉर्ट वीडियो का काफी ज्यादा ट्रेंड चल रहा है। आज की डेट में हमारे देश में बहुत सारे लोग यूट्यूब शॉर्ट पर काम करके अच्छा पैसा कमा रहे है और इतना ही नहीं दिन-प्रतिदिन यूट्यूब शॉर्ट वीडियो चैनल की लिस्ट भी बढ़ती जा रही हैं। 

और आप भी यूट्यूब शॉट पर अनेकों तरीके से काम करके लाखों रुपए महीना कमा सकते हो। अगर आपको जानना है कि यूट्यूब शार्ट से पैसे कैसे कमाए? के बारे में तो ऐसे में आपको हमारा यह लेख शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि हमने आज के इस लेख में यूट्यूब शॉर्ट से पैसा कमाने से संबंधित किसी भी जानकारी को बिल्कुल भी मिस नहीं किया है और आप भी इस जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें।

YouTube Shorts क्या है

दोस्तों जिस प्रकार से हमारे देश में काफी समय पहले टिक टॉक और अन्य चाइनीस शॉर्ट वीडियोस का ट्रेंड चला था और हम उसका उपयोग करना पसंद करते थे ठीक उसी प्रकार से यूट्यूब में भी अपना शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब शार्ट के नाम से 2021 में हमारे भारत देश में लांच किया था। 

आपको यूट्यूब शॉट वीडियो देखने के लिए अपने यूट्यूब एप्लीकेशन या फिर इसकी ऑफिशियल वेबसाइट में ही जाकर शार्ट वीडियो का ऑप्शन चुनना होगा फिर आपके सामने यूट्यूब शार्ट की वीडियो दिखाई देने लगेगी।

यूट्यूब शॉट पर हमें 60 सेकेंड के अंदर अंदर या फिर 60 सेकंड की वीडियो देखने और अपलोड करने का मौका मिलता है। यहां पर आप यूट्यूब की गाइडलाइंस को फॉलो करके जैसा चाहो वैसा वीडियो बड़ी ही आसानी से अपलोड कर सकते हो और इतना ही नहीं उसे मोनीटाइज भी कर सकते हो। 

यूट्यूब शार्ट का सबसे ज्यादा ट्रेंड हमारे भारत देश में ही है और यही कारण है कि यूट्यूब इंडिया भी इसका खूब प्रमोशन कर रहा है। जिस प्रकार से हम यूट्यूब पर लंबे-लंबे लेंथ के वीडियो कंटेंट देखते है ठीक उसी प्रकार से हमें यूट्यूब शॉर्ट में भी वीडियो कंटेंट देखने को मिलेगा परंतु इसकी लेंथ 60 सेकंड या फिर इससे कम की होगी।

YouTube Shorts कैसे बनाये

आज लोग यूट्यूब शॉर्ट्स बनाकर काफी अच्छा पैसा कमा रहे है। आप अगर यूट्यूब शॉट्स बना कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि यूट्यूब से शॉर्ट्स बनाते कैसे है। हम आपको बता देना चाहते हैं कि यूट्यूब शॉट्स बनाने के मुख्य दो भाग है। पहला यूट्यूब एप्लीकेशन की मदद से अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को रिकॉर्ड करें, और दूसरा भाग है किसी एडिटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने वीडियो को एडिट करें और यूट्यूब पर अपलोड करें। हमने यूट्यूब व्हाट्सएप बनाने की पूर्ण प्रक्रिया को नीचे सूचीबद्ध किया हैं।

  • आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स पर जिस तरह की जानकारी साझा करना चाहते है उसे एक कागज पर लिख है जिसे स्क्रिप्ट कह सकते हैं।
  • इसके बाद अपने कैमरा ऐप पर आपको वीडियो रिकॉर्ड करने का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करके आप अपने यूट्यूब शॉर्ट का वीडियो रिकॉर्ड करें।
  • वीडियो रिकॉर्ड हो जाने के बाद किसी भी प्रीमियम या मुफ्त मिलने वाले वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके वीडियो को सही तरीके से एडिट करें।
  • वीडियो को अच्छे से एडिट करने के बाद, उसे एक बार खुद प्ले करके चेक कर ले।
  • सभी चीज तैयार हो जाने के बाद यूट्यूब एप्लीकेशन में आपको वीडियो अपलोड करने का एक विकल्प दिखता है जिस पर क्लिक करके आप अपने वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करके आप अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को बड़ी आसानी से अपने यूट्यूब चैनल पर बना और अपलोड कर सकते हैं।

YouTube Shorts बनाने के लिए रिक्वायरमेंट 

अगर आप यूट्यूब शॉर्ट पर वीडियो बनाना चाहते हो तो आपको कौन-कौन सी चीजों की रिक्वायरमेंट होने वाली है इसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। यहां पर हमने यूट्यूब शार्ट पर वीडियो अपलोड करने से पहले रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी दी हुई है। एक बार इस जानकारी को  जरूर पढ़ें क्योंकि इसके बिना आप का काम गड़बड़ भी हो सकता हैं।

  • आपके पास स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप होना चाहिए जिसके जरिए आप यूट्यूब शार्ट पर अपना वीडियो बनाकर अपलोड करोगे।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप यूट्यूब शॉर्ट की वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड नहीं कर पाओगे।
  • आपके लैपटॉप में या फिर आपके फोन में वॉइस रिकॉर्ड करने के लिए या फिर वीडियो बनाने के लिए बेस्ट कैमरा और बेस्ट वॉइस रिकॉर्डर होना बेहद जरूरी हैं।
  • आपको वीडियो एडिटिंग से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में पता होना चाहिए। 
  • इसके अलावा आपके पास वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर या फिर एप्लीकेशन होना चाहिए जिसके जरिए आप अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को एडिट कर पाओगे।
  • आप के प्रत्येक यूट्यूब शॉट वीडियो का ड्यूरेशन 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड के बीच में होना चाहिए।
  • आपके वीडियो का साइज 9 : 16 होना चाहिए।
  • आपके YouTube Title और Description में #shorts होना चाहिए।

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए 

दोस्तों आप अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करके पैसा कमा सकते हो और इसके लिए आप अपने वीडियो को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हो, अपने शॉर्ट वीडियो में किसी भी चीज का प्रमोशन कर सकते हो, अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हो, एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो, स्पॉन्सरशिप प्राप्त कर सकते हो और इतना ही नहीं अपने किसी भी प्लेटफार्म पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके भी पैसा कमा सकते हो। यूट्यूब शार्ट से पैसा कमाने के अनेकों प्रकार के तरीके मौजूद है परंतु यहां पर हम आपको टॉप 6 तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसका उपयोग करके आप आसानी से यूट्यूब शार्ट के जरिए पैसा कमा सकते हो नीचे दी गई जानकारी को बिल्कुल भी ना करें इसे पूरा जरूर पढ़े।

1. यूट्यूब शॉर्ट फंड से पैसे कमाए

यूट्यूब की तरफ से खासकर शार्ट क्रिएटर के लिए यूट्यूब शार्ट पॉइंट का निर्माण किया गया है और इसमें 100 मिलियन डॉलर निर्धारित किए गए है। यूट्यूब शॉट फंड के जरिए हमारे देश में कई सारे शॉट क्रिएटर अच्छा पैसा कमा रहे है और आप भी कमा सकते हो।

यूट्यूब शार्ट फंड के अंतर्गत क्रिएटर के परफॉर्मेंस और उसके ऑडियंस के इंटरेस्ट के हिसाब से व्यक्ति को एलिजिबल किया जाता है। मतलब कि अगर आप का चैनल अच्छा परफॉर्म कर रहा है और आपकी ऑडियंस आपसे ज्यादा से ज्यादा अट्रैक्ट कर रही हैं। 

तो समझ लीजिए आप यूट्यूब शार्ट फंड के जरिए पैसे कमा सकते हो। जब यूट्यूब को लगता है कि आप अच्छा परफॉर्म कर रहे है तो वह खुद आपको यूट्यूब शार्ट फंड के लिए आमंत्रित करता है फिर आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हो।

2. अपनी सर्विस बेचकर पैसे कमाए

अगर आप किसी को किसी भी प्रकार की सर्विस प्रदान करते हो तो आप उसी से संबंधित अपना यूट्यूब शॉर्ट वीडियो बनाएं और कंसिस्टेंसी के साथ काम करते रहे। फिर आप के वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यू आने लगेगा तब आपको अपनी सर्विस को अपने वीडियो में प्रमोट करना है अगर आपकी सर्विस बेस्ड होगी तो लोग आपसे कांटेक्ट करके आपकी सर्विस लेना पसंद करेंगे और इस तरीके से भी आप अपने यूट्यूब शॉर्ट का इस्तेमाल करके घर बैठे अच्छी इनकम कर सकते हो और कई सारे लोग तो किस प्रकार का काम वर्तमान समय में कर भी रहे है और अच्छा कमा रहे हैं।

3. गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमाए

जिस प्रकार से आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के जरिया मोनीटाइज करते हो और उस पर ऐड लगा कर पैसे कमाते हो ठीक उसी प्रकार से आपको यूट्यूब शॉर्ट में भी चैनल को गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनीटाइज करने का विकल्प मिल जाता है। यूट्यूब की गाइडलाइन और यूट्यूब के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा कर लेने के बाद आप अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के चैनल को मोनीटाइज कर सकते हो और उस पर गूगल ऐडसेंस की ऐड लगा सकते हो।

जैसा कि हम सभी लोग अच्छे तरीके से जानते है शार्ट वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यू आता है इसीलिए आपको गूगल ऐडसेंस के जरिए अच्छी इनकम भी हो सकती है। यूट्यूब शॉट वीडियो पर हाई सीपीसी वाले ऐड चलते है मतलब आपको अच्छी इनकम हो सकती है और आप सिर्फ यूट्यूब शॉर्ट वीडियो को अपलोड करके हर महीने हजारों से लाखों रुपए प्रतिमाह की इनकम कर सकते हो। बस आपको अपने यूट्यूब शॉर्ट के लिए एक अच्छा नीचे डिसाइड करना है ताकि उसमें लोग आपकी वीडियो को देखना पसंद करें।

4. ट्रैफिक को डाइवर्ट करके पैसे कमाए

दोस्तों यूट्यूब शार्ट पर काफी ज्यादा ऑडियंस आती है और हम अपने उस ऑडियंस का इस्तेमाल किसी अन्य प्लेटफार्म पर डाइवर्ट करने के लिए वहां पर ट्रैफिक भेजने के लिए कर सकते है। उदाहरण के तौर पर अगर आपका किसी विषय पर वेबसाइट, फेसबुक पर,  इंस्टाग्राम पेज और टेलीग्राम चैनल हैं। 

तो आप बड़ी ही आसानी से अपना ट्रैफिक उस पर डाइवर्ट कर सकते हो। अब आप अपने ट्रैफिक को जैसे चाहो वैसे इस्तेमाल कर सकते हो कई सारे लोग अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके गूगल ऐडसेंस और अन्य तरीकों के जरिए खूब पैसा कमाते है और आप भी कुछ इसी प्रकार का काम करके लाखों रुपए महीना कमा सकते हो।

5. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

दोस्तों आपने एफिलिएट मार्केटिंग का तो नाम सुना ही होगा। लोग अनेकों तरीकों का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए हजारों और लाखों रुपए के इनकम कर रहे है। आपको अपना यूट्यूब पर एक एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित एक शार्ट चैनल बना लेना है और उस पर प्रत्येक प्रोडक्ट का रिव्यू और उसके डिसएडवांटेज, एडवांटेज के बारे में जानकारी देनी हैं।

इस प्रकार से आपका यूट्यूब शॉर्ट वीडियो वाला चैनल धीरे-धीरे ग्रो करने लगेगा और जब आपके चैनल पर ऑडियंस आने लगे तब आपको धीरे-धीरे इसी काम को करते हुए स्मार्ट तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोडक्ट भी प्रमोट करना है और जब आप ऐसा करोगे तो आपको वहां से काफी ज्यादा अच्छा कन्वर्जन प्राप्त होगा फिर आप अपने चैनल पर ही एफिलिएट मार्केटिंग करके हर महीने लाखों और हजारों की इनकम कर सकते हो वह भी बिना किसी लागत के।

6. दूसरे के चैनल को प्रमोट करके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपका चैनल एक अच्छे स्पेस पर पहुंच चुका है और आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर बन चुके है तब ऐसे में आप दूसरों का चैनल भी अपने चैनल पर प्रमोट करके अच्छा खासा कमा सकते हो। जो नए क्रिएटर होते है वह सोचते है कि उनका कोई चैनल प्रमोट कर दिया और इसके लिए भी अच्छा खासा अमाउंट भी पेमेंट करने के लिए भी तैयार रहते हैं। 

इसके लिए आपको कई सारे लोग कांटेक्ट कर सकते है आपके चैनल पर अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए कहेंगे। इस प्रकार से आप सामने वाली पार्टी से उसके रिक्वायरमेंट और उसके लेवल के अनुसार चार्ज कर सकते हो। अगर आपने महीने में 10 चैनल भी अपने यूट्यूब पर प्रमोट कर दिया तो समझ लीजिए आप 50000 से लेकर लाख रुपए के बीच की इनकम सिर्फ इस अकेले काम के जरिए कर सकते हो। 

7. स्पॉन्सरशिप के द्सेवारा पैसे कमाए

आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स पर किसी प्रोडक्ट कंपनी वेबसाइट या एप्लीकेशन को स्पॉन्सर कर सकते हैं और उनका प्रचार-प्रसार करके पैसा कमा सकते है। यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा स्पॉन्सरशिप करने से मिलता हैं।

आपने बहुत सारे यूट्यूब पर को किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने और वेबसाइट पर विजिट करने के बारे में वीडियो में बताते हुए देखा होगा इसे ही स्पॉन्सरशिप कहते है। अलग-अलग कंपनी अपनी वेबसाइट क्या एप्लीकेशन का प्रचार प्रसार आपके यूट्यूब चैनल से करवाती है और जब आप किसी चीज का प्रचार प्रसार करते है तो आपके सब्सक्राइबर उस चीज को ज्यादा सीरियस लेते हैं इसलिए स्पॉन्सरशिप के कंपनी ज्यादा पैसा देती हैं।

8. यूट्यूब शॉट्स एक साथ बनाकर पैसे कमाए

आप अलग-अलग तरह के चैनल बना सकते है और हर चैनल पर अलग-अलग तरह के यूट्यूब शॉर्ट्स बना कर डाल सकते हैं इस तरह आप बहुत सारे यूट्यूब शॉर्ट्स वाले चैनल चला सकते है, जिससे आप काफी अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

आज अलग-अलग तरह के वीडियो लोग बड़ी तेजी से देख रहे है। यूट्यूब शॉर्ट्स बनाना भी बहुत आसान है इसलिए आप अलग-अलग कैटेगरी और अलग-अलग फील्ड के कुछ यूट्यूब शॉर्ट्स बना सकते है और इस तरह अलग-अलग चैनल के जरिए अलग-अलग तरह के वीडियो अपलोड करके आप ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।  

9. अपने मर्चेंडाइज सेल करके पैसे कमाए

आज बहुत सारे यूट्यूब पर अपने मर्चेंट सेल करके भी काफी अच्छा पैसा कमा रहे है। आप भी इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है और अपने बेहतरीन मर्चेंडाइज को यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिए लोगों तक पहुंचा सकते है। जब आप अच्छा खासा सब्सक्राइबर इकट्ठा कर लेते है तो वो एक तरह से आपके fan बन जाते है। जब आप अपना मर्चेंडाइज उन लोगों के साथ साझा करते है तो मर्चेंडाइज के बिकने की संभावना बहुत अधिक रहती है और आज बहुत सारे यूट्यूब पर इस तरीके से काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

10. अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर पैसे कमाए

Youtube शॉर्ट एक बहुत ही छोटा वीडियो होता है जिसके जरिए आप अपने व्यापार वेबसाइट, ब्लॉग या एप्लीकेशन पर लोगों को आकर्षित कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के जरिए लोगों को अपने व्यापार के बारे में बताना है और अपने ऑनलाइन पोर्टल के बारे में बताना हैं।

आपके द्वारा साझा की गई जानकारी से लोग आकर्षित होकर आपके वेबसाइट या एप्लीकेशन के रूप में मौजूद किसी भी ऑनलाइन पोर्टल पर जाएंगे और आपके द्वारा दी जा रही किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट को बाय करेंगे। यह एक बेहतरीन तरीका हो सकता है और अपने व्यापार को बड़े स्तर पर पहुंचाने का।

निष्कर्ष

अगर आपको YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply