पैसे कैसे कमाए जानिए (10 तरीके) हिंदी में

Paise Kaise Kamaye आजकल यह विषय काफी गंभीर विषय बन चुका है क्योंकि आर्थिक मंदी की वजह से सभी लोग पैसे कमाना चाहते है। मगर आसानी से किसी को भी जॉब नहीं मिल पा रही है और सवाल उठता है कि घर बैठे क्या कोई काम किया जा सकता है और पैसे कमाए जा सकते है। जी हां बिल्कुल आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते है बस आपको कुछ इंटरनेट की बेसिक जानकारी होनी चाहिए और साथ ही में काम करने का डेडीकेशन भी होना बहुत जरूरी हैं।

आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आप सभी लोगों को पैसे कमाने के कई सारे ऐसे रास्ते बताएंगे जिसमें आपको ₹1 निवेश करने की जरूरत नहीं है बस आपको काम करना आना चाहिए और उसके बाद आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। चलिए आज के इस आर्टिकल में आगे की ओर बढ़ते है और आपके इस समस्या का सलूशन निकालते हैं।

पैसा कमाने के लिए आवश्यक चीजें: पैसा कमाने के लिए आपको कुछ आवश्यक चीजों की जरूरत पड़ती है और उनकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं। 

  • इंटरनेट से कनेक्टेड कोई भी डिवाइस जिसमें आप स्मार्ट फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • काम करने के लिए कोई भी प्लेटफार्म।
  • अच्छे कनेक्टिविटी वाला इंटरनेट कनेक्शन।
  •  काम करने का डेडीकेशन और साथ में पेशेंस भी चाहिए होगा। 

पैसे कैसे कमाए

पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है परंतु सही रास्ता मालूम होना चाहिए तभी कोई उसके जरिए पैसे कमा सकता है। यहां पर हमने नीचे पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके बताएं जिन्हें आप फॉलो करके पैसे कमा सकते हैं।

1. फेसबुक से पैसे कमाए

फेसबुक का इस्तेमाल आप केवल सोशल मीडिया के रूप में नहीं बल्कि इसे पैसे कमाने के लिए भी कर सकते है। आज के समय में फेसबुक से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है आप अपने फेसबुक ग्रुप के जरिए पैसा कमा सकते है, आप अपने फेसबुक पेज के जरिए पैसा कमा सकते है,  फेसबुक वॉच से पैसा कमा सकते है, फेसबुक मार्केट प्लेस से पैसा कमा सकते है और भी कई सारे रास्ते है जिसके जरिए आप फेसबुक का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

2. इन्स्ताग्राम से पैसे कमाए

आजकल लोग इंस्टाग्राम का यूज़ तो बहुत ज्यादा कर रहे है और अगर आप इंस्टाग्राम का यूज़ सिर्फ अपने एंटरटेनमेंट के लिए कर रहे है तो आप बहुत ही गलत कर रहे है दोस्तों आप इसे पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। इंस्टाग्राम पर लोग अपना पेज बनाते है और उस पेज पर अच्छे से काम करके पैसे कमाते है। इसके अतिरिक्त जब इंस्टाग्राम पर आपके काफी ज्यादा फॉलोअर्स हो जाते है तो खुद ब खुद इंस्टाग्राम के तरफ से आपको स्पॉन्सर मिलने लगते है। इसके अतिरिक्त कई सारी कंपनियां खुद आपसे कांटेक्ट करती है और फिर अपने प्रोडक्ट को आपके इंस्टाग्राम पर प्रमोट करवाने के लिए आपको अच्छा पैसा देती है। इसीलिए आप इंस्टाग्राम का यूज़ पैसा कमाने के लिए भी कर सकते हैं।

3. वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए

आजकल ब्लॉगिंग क्षेत्र में हर कोई अपना कैरियर आजम आने की सोच रहा है और अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आप अपने लेखन कला से लोगों को कुछ यूज़फुल जानकारी प्रदान कर सकते है तब ऐसे में आप गूगल के ब्लॉक्स्पॉट पर फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं या फिर वर्डप्रेस पर थोड़े पैसे खर्च करके अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। 

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने पर आपको बहुत सारी सुविधाएं मिल जाते है और आप यहां पर अपने हिसाब से वेबसाइट को कस्टमाइज कर सकते है। वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने वेबसाइट का अच्छे से सीईओ करना होगा और उसके बाद आप की वेबसाइट पर जब ट्रैफिक आने लगेगा तब आप उस पैसे के जरिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं।

4. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाए

आज इंटरनेट पर जितने भी तरीके मौजूद है उनमें से सबसे ज्यादा लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा रहे है। हमारे देश में आज पहले के मुकाबले बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां मौजूद है और आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग के साथ जुड़ सकते है और उसमें अपना अकाउंट बना सकते है। किसी भी एफिलिएट कंपनी के साथ उनके प्रोग्राम को ज्वाइन करने के पश्चात आपको उनके प्रोडक्ट को शेयर करने के लिए एक स्पेशल लिंक जनरेट करके दिया जाता हैं।

प्रत्येक प्रोडक्ट का अलग-अलग एफिलिएट लिंक होता है और आप उस एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या फिर अपने  वेबसाइट पर या फिर यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर सकते है। जब कोई आपके द्वारा शेयर किए गए एफिलिएट लिंक कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तब आपको इसके बदले में कुछ निर्धारित कमीशन के तौर पर पैसे प्रदान किए जाते है और आप उन पैसों को अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

5. एंड्राइड अप्प बनाकर पैसे कमाए

आपने देखा होगा कि आजकल गूगल के प्ले स्टोर पर बहुत सारे android app आ रहे है। आप भी ऐप बनाकर घर बैठे पैसा कमा सकते है। अगर आपको एप डेवलपमेंट की जानकारी है तो आपके लिए इस क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा सुनहरा अवसर है। अगर आपको एप डेवलपमेंट करने नहीं आता है तो कोई बात नहीं ऐप कैसे बनाएं? हमारे इस आर्टिकल को आप पढ़ सकते है और कोई भी अपनी ऐप डिजाइन कर सकते है और फिर उस से पैसा कमा सकते है। ऐप बनाने के बाद आपको उसे गूगल के प्ले स्टोर पर लाइव करना है और उसके बाद   गूगल ऐडसेंस के सहायता से आपको अपने एंड्राइड ऐप को मोनेटाइज कर देना है। इससे भी कई सारे लोग आज घर बैठे पैसा कमा कर रहे है और आप भी कमा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

6. Fiverr से पैसे कमाए

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा किआखिर Fiverr क्या है? और Fiverr के जरिए हम पैसे कैसे कमा सकते है?।दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  फाइबर फ्रीलांसर वेबसाइट है और यहां पर आपको फ्रीलांसर के रूप में काम करने का सुनहरा मौका मिलता है। अगर आपको वेबसाइट डेवलपमेंट आती है, लोगो डिजाइन करना आता है, कंटेंट राइटिंग करना आता है या फिर कोई और ऐसा काम जिसे आप घर बैठे कर सकते है और उसकी क्वायरी आज के समय में काफी ज्यादा है उन सभी प्रकार के कामों को आप fiverr वेबसाइट पर अपने क्लाइंट के लिए कर सकते है। आज के समय में आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो सिर्फ घर बैठे fiverr वेबसाइट पर काम करके अपने क्लाइंट के जरिए हर महीने ₹15000 से लेकर ₹25000 या फिर से अधिक की इनकम कर रहे है। fiverr पर काम करने के लिए आपको सबसे पहले यहां पर अपना अकाउंट बनाना होता है और उसके  बाद आप यहां पर पैसे कमा सकते हैं।

7. सर्विस बेच कर पैसे कमाए

अगर आप अब तक अपनी कोई भी सर्विस ऑफलाइन लोगों को दे रहे है तब आपको ऐसे में अपनी सेल में इंप्रूवमेंट लाने के लिए अपनी सर्विस को ऑनलाइन करना बेहद जरूरी है। आजकल ऑनलाइन सर्विस की काफी ज्यादा डिमांड है और आपको भी अपने सर्विस को ऑनलाइन रूप देना बहुत ही आवश्यक है। अपने सर्विस को ऑनलाइन रूप देने के लिए आप इसके लिए वेबसाइट बना सकते है और अपनी सर्विस को ऑनलाइन करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर इसका एक लैंडिंग पेज बनाना है और फिर धीरे-धीरे जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करती रहेगी वैसे वैसे आपके ऑनलाइन ग्राहक बनते जाएंगे।

अगर आपको अपनी सर्विस को ऑनलाइन लाने के लिए वेबसाइट बनानी है और आपको वेबसाइट बनाने से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं है। बिल्कुल कम निवेश में वेबसाइट बनाने के लिए आप हमें कांटेक्ट कर सकते है और हमारी कांटेक्ट की जानकारी आपको कांटेक्ट वाले सेक्शन में मिल जाएगी वहां पर आपको ईमेल आईडी मिलेगा और आप उस ईमेल आईडी पर अपनी क्वायरी लिखकर हमें ईमेल करें। इसके अतिरिक्त आप फाइबर पर भी जाकर अपनी वेबसाइट को डिजाइन करवा सकते है परंतु वहां पर आपको थोड़ा कॉस्टली पड़ेगा। इस प्रकार से आप अपनी सर्विस को ऑनलाइन रूप देकर के उसकी सेल में बढ़ावा करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

8. वेब डिजाईन करके पैसे कमाए

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि आज के समय में लगभग हर दिन एक बड़ी संख्या में वेबसाइट गूगल में सबमिट हो रही है। अब कोई भी व्यक्ति अपनी वेबसाइट खुद-ब-खुद ज्यादातर डिजाइन नहीं कर सकता है। इसके लिए वेबसाइट के ओनर को डेवलपर की आवश्यकता होती है। अब अगर आपको वेबसाइट डिजाइन करनी आती है और आप अलग-अलग प्रकार की तरह तरह वेबसाइट एक काफी अच्छे तरीके से क्लाइंट के क्वायरी के अनुसार डिजाइन कर सकते है तब आपके लिए आज के समय में इस क्षेत्र में काफी ज्यादा सुनहरा अवसर हैं।

आज के समय में वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में एक क्वालिटी वेब डेवलपर की काफी ज्यादा डिमांड है और अगर आप यह सब कुछ कर सकते है तब आपको हर दिन काफी अच्छा अमाउंट में प्रोजेक्ट मिलेगा। आप इस प्रकार के काम को फाइबर पर अपवर्क पर फ्रीलांसर पर और यहां तक कि फेसबुक पर भी ढूंढ सकते है। जब आप 20-25 प्रोजेक्ट कंप्लीट कर लेंगे तब अपने आप ही आपके क्लाइंट दूसरों के क्वायरी के लिए भी आपको काम देने लगेंगे और इस प्रकार से आप घर बैठे हर महीने कम से कम ₹30000 से लेकर ₹35000 के बीच के इनकम कर सकते हैं।

9. कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आप लिखने के शौकीन है तब ऐसे में आपके लिए कंटेंट राइटिंग का काम सबसे बेस्ट हो सकता है। आप किसी भी भाषा में कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते है क्योंकि आजकल लगभग हर एक भाषा में ब्लॉगिंग करने के लिए वेबसाइट बन चुके है और आप किसी भी भाषा में जिसमें आप कंफर्टेबल हो उसमें कंटेंट राइटिंग करने के लिए आजाद है। कंटेंट राइटिंग का काम फ्रीलांसर के रूप में भी कर सकते है। आप कंटेंट राइटिंग का काम फ्रीलांसर, अपवर्क फाइबर और फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पर आसानी से ढूंढ सकते हैं।

जब आपका काम अच्छा होगा तो आपको खुद-ब-खुद क्लाइंट एक दूसरे को आप को रेफर करने लगेंगे और आपके अपने आप ही कई सारे क्लाइंट बन जाएंगे। बस आपको अपने क्लाइंट का क्वालिटी वाला काम करना है ताकि आपके द्वारा किए गए काम से आपका क्लाइंट प्रभावित हो और उसे आपका काम अच्छा लगे। इस प्रकार का काम करके आप घर बैठे हर महीने आराम से ₹15000 से लेकर ₹20000 के बीच की इनकम कर सकते है। कंटेंट राइटिंग के काम में काम करने की पूरी आजादी रहती है और आप मात्र 2 घंटे या फिर 4 घंटे के अंदर अंदर 1500 शब्द के या फिर 2000 शब्द के दो आर्टिकल लिखकर हर महीने इस प्रकार से अच्छी इनकम कर सकते है। आर्टिकल लिखने का समय आप अपने से निर्धारित कर सकते है और आप अपने क्लाइंट को सेटिस्फाई कर सकते हैं।

10. लोगो बनाकर पैसे कमाए

किसी भी प्रकार के बिजनेस की पहचान उसके कंपनी के लोगो से की जाती है। अगर आपको लोगो बनाना आता है और आप काफी अच्छा एवं यूनिक तरह के लोगो डिजाइन कर सकते है तब ऐसे में आपके लिए इस क्षेत्र में काफी ज्यादा डिमांड है। अगर आपको लोगो बनाना नहीं आता है तो कोई बात नहीं लोगो कैसे बनाये? हमारे इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़कर बड़े ही आसानी से लोगो बनाना सीख जाएंगे। .आजकल यूट्यूब चैनल से लेकर वेबसाइट के लोगों की डिजाइन करवाए जा रहे है और आप इस प्रकार से हर महीने कम से कम ₹5000 से लेकर ₹10000 के बीच की इनकम बड़ी ही आसानी से कर सकते है। इस प्रकार के काम को भी आप कई सारी फ्रीलांसर वेबसाइट पर ढूंढ सकते है और इतना ही नहीं है फेसबुक पर भी इस प्रकार के काम की काफी ज्यादा क्वायरी की जाती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो की पैसे कमाना चाहते है और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply